कैसे बेहतर महसूस करने के लिए

चाहे आप हाल ही में हुई घटना के कारण नीचे महसूस करते हैं, या आप की स्थिति का सामना कर रहे हैं मंदी

और एक लंबे समय के लिए उदासीनता, किसी भी तरह की दवा या पेशेवर सहायता के बिना सहवास के बेहतर तरीके महसूस करने के कई तरीके हैं इस लेख को पढ़ें और लघु और दीर्घकालिक में बेहतर महसूस करने के लिए सलाह का पालन करें।

कदम

भाग 1

बेहतर महसूस करो
छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 01
1
अपनी बीमारी के कारणों की पहचान करें कुछ लोगों के लिए, उदासी का कारण ठोस और आसानी से पहचाने जाने योग्य है, उदाहरण के लिए किसी रिश्ते के अंत में, किसी प्रिय व्यक्ति की मृत्यु में या नौकरी के नुकसान में। दूसरों के लिए, कारण अधिक मायावी और सब कुछ शामिल हो सकता है, जैसे कम आत्मसम्मान होना या अकेला और पृथक महसूस करना। यदि आप समस्या की पहचान नहीं कर सकते, तो रिवर्स प्रश्नों को लाने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए: मुझे बेहतर महसूस करने के लिए क्या करना चाहिए?
  • पहचानने के बाद कि आप क्या चाहते हैं और आपके जीवन में क्या याद आ रही है, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या समस्या का समाधान करने के लिए एक ठोस और प्राप्त करने योग्य तरीका है? इसका सामना करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए और मुझे क्या चाहिए? क्या मेरे दैनिक कार्यों से मुझे अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने में मदद मिलती है, या इसके विपरीत, मुझे इससे दूर चले? इस प्रकार के प्रश्न रचनात्मक समाधान की तलाश में नकारात्मक भावनाओं के चैनलिंग का समर्थन करते हैं। वे आपको अपनी भावनाओं और मूड के लिए जिम्मेदार होने के लिए भी मजबूर करते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि अमूर्त या असहनीय है, जैसे किसी मृत व्यक्ति की वापसी, विवेक लेना। अपने आप को याद दिलाएं कि यह आपके दिन पूरे दुःख में खर्च कर रहा है, चाहे वह घटना से उबरने के लिए खुश रहने की कोशिश कर रहा हो, बाहरी परिस्थितियों में बदलाव नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 02
    2
    आपके पास जितने भी है उतना सोचो यदि आप नीचे महसूस करते हैं, तो आप शायद मानते हैं कि आपके जीवन में कोई चीज़ गायब है, सामग्री या नहीं। किसी भी मामले में, भले ही आप बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण महसूस कर सकें, तो निश्चित रूप से ऐसी चीजें होंगी जो आप के लिए आभारी रहें। इन चीजों की एक सूची बनाएं
  • अपने जीवन में लोगों के बारे में सोचो ताकि आप अपने परिवार से दोस्तों और शिक्षकों के लिए आभारी रहें। याद रखने और अतीत में आपके अनुभव के सभी सकारात्मक अनुभवों की सराहना करने के लिए कुछ समय लें। आप गरीबी में नहीं रह रहे हैं, इसके लिए कुछ खाना खाने के लिए आभारी रहें।
  • यदि आपने हाल ही में एक दुर्घटना या तलाक की तरह एक दर्दनाक घटना का अनुभव किया है, तो कुछ पल लेने के लिए आभारी रहें कि चीजें भी बदतर नहीं हुई हैं यद्यपि यह संभव नहीं लगता हो सकता है, तथ्यों को और भी गंभीर हो सकता है इसके अलावा, आभारी रहें कि यह घटना अतीत में है और इसे पारित कर दिया है।
  • छवि शीर्षक बेहतर महसूस करें चरण 03
    3
    एक प्यार को बुलाओ एक दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को अपनी गति को व्यक्त करने और रेचन है कि आप अपनी भावनाओं के सभी आउटसोर्स करने की अनुमति देगा का एक रूप ही नहीं से बात करें, तो आप भी एक अलग दृष्टिकोण पर ले जाएगा। एक दृष्टिकोण को देखने के बाद आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपकी वास्तविकता वास्तव में विकृत और अवास्तविक है लोग अपनी समस्याओं को नाटक या अतिरंजित करते हैं, एक में चूमा महसूस करते हैं "दुख की सर्पिल"।
  • अपने आप की तुलना करके, आपको लगता है कि आपके प्रियजनों ने एक ही समस्या का सामना किया है, जिससे आपको कम पृथक महसूस होता है। इसके अलावा, आपको समाधान या अंतर्दृष्टि प्रदान की जा सकती है जिसे आपने कभी नहीं सोचा होगा।
  • यदि आप जो समस्या का सामना कर रहे हैं वह बहुत निजी है, या यदि आपको लगता है कि आप किसी पर भरोसा नहीं कर सकते, तो एक डायरी में अपनी भावनाओं को बताएं। आपको समय के साथ ऐसा करना जारी नहीं रखना पड़ेगा, लेकिन फिलहाल यह आपके विचारों को व्यवस्थित करने में बहुत मददगार होगा, शायद संभव समाधान में आ रहा है
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 04
    4
    अपने वातावरण को साफ करें एक स्वच्छ और संगठित जगह आपको आसानी से आसानी से अधिक महसूस कर देगा। कपड़ों को मोड़ो, फर्श खाली करें और कचरे के सभी निशान निकाल दें। अपने घर में, अपने कार्यालय में और हर जगह आप बहुत समय बिताते हैं।
  • छवि का शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 05
    5
    बल्ला। अपने पसंदीदा संगीत को सुनें (सुनिश्चित करें कि यह हंसमुख है), अपने कमरे का दरवाज़ा बंद करें, और नृत्य करें। हालांकि इस समय नाच आप आखिरी चीज की तरह लग सकते हैं जो आप करना चाहते हैं, अपने पसंदीदा संगीत और आंदोलन को सुनने का संयोजन आपको बेहतर महसूस करेगा
  • भाग 2

    जीवनशैली में बदलाव
    छवि का शीर्षकः बेहतर बेस्ट चरण 06
    1
    जिन चीज़ों को आप सचमुच पसंद करते हैं, उनके लिए अधिक समय व्यतीत करें यदि आप दिन में अधिकतर खर्च करते हैं जिसे आप प्यार नहीं करते हैं, तो यह कोई आश्चर्य नहीं है कि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं। सप्ताहांत या सप्ताह के दिनों में कुछ समय के लिए, जो आप के बारे में भावुक हैं, खोजें।
    • इन गतिविधियों को सक्रिय होना चाहिए (यद्यपि भौतिक रूप से जरूरी नहीं), मांग और संलग्न करना निष्क्रीय गतिविधियों, जैसे कि टीवी देखने या वेब पर सर्फ़िंग, उपयुक्त नहीं हैं। चाबी कुछ ऐसा करना है जो आपको अपना ध्यान 100% तक ले जाता है जिससे कि आप अपने मन को नकारात्मक विचारों में भटकने के बजाय वर्तमान क्षण में मजबूर कर लें।
    • यदि आपके पास कोई शौक या सुखद हित नहीं है, तो एक के लिए देखो यह एक आउटडोर गतिविधि हो सकती है, जैसे कि गोल्फ, टेनिस, तैराकी या चढ़ाई, एक कलात्मक गतिविधि, जैसे संगीत, पेंटिंग या फ़ोटोग्राफ़ी, या एक परोपकारी गतिविधि, जैसे स्वयं सेवा



  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 07
    2
    अपने आप को लक्ष्यों को दे दो मूर्त चीज़ों की तरफ बढ़ने से आपको तुरंत और उत्साहित महसूस होगा, जिससे आपके जीवन का उद्देश्य मिलेगा। एक व्यक्तिगत लक्ष्य चुनें जो आपके करियर, शिक्षा या निजी संबंधों के साथ करना है या आप बाहरी लक्ष्य को पसंद करते हैं, जैसे कि आपके समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • डी लघु और दीर्घकालिक उद्देश्यों के कार्य करता है उदाहरण के लिए, उन चीजों की सूची बनाओ जिन्हें आज तक की आवश्यकता है, कार्य को कैसे पूरा करें, शॉपिंग करें या कुत्ते को चले, और उन्हें पूरा करने के बाद हटाएं। इसे करने से आपको बाहर जाने के लिए संतोष और प्रेरणा की भावना मिलेगी।
  • यदि आप अपने आप को दीर्घकालिक लक्ष्यों को देने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि आपको नहीं पता कि आप अपने भविष्य से क्या चाहते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप किस तरह का विरासत दुनिया में छोड़ना चाहते हैं? आप लोगों द्वारा कैसे याद रखना चाहते हैं? आप दुनिया पर किस प्रकार के प्रभाव चाहते हैं?
  • जो भी आपके दीर्घकालिक लक्ष्य हैं, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में चाहते हैं, चाहे आपके परिवार और आपके आस-पास के लोग चाहे कितना चाहे।
  • हालांकि आपकी इच्छाओं को यथार्थवादी होना चाहिए, लेकिन उन्हें जरूरी नहीं कि सरल होना पड़े। अन्यथा आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने का मोह नहीं करेंगे और आप संतुष्ट या उत्साहित महसूस नहीं करेंगे। औसत दर्जे का लक्ष्य रखकर अपने कौशल को कम मत समझो।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 08
    3
    बुराई को खत्म करें अगर आपके जीवन में कुछ विशिष्ट व्यक्ति या चीजें हैं जो आपको अस्वस्थ महसूस करती हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उन्हें निकालना महत्वपूर्ण होगा। अगर आपका काम वास्तव में आपको नाखुश बनाता है, तो इसे छोड़ दें यदि आप एक दर्दनाक रिश्ते या दुरुपयोग का सामना कर रहे हैं, तो तुरंत इसे रोकें
  • आपके जीवन के पहलू भी हो सकते हैं जो आपको परेशान कर देते हैं या आपको परेशान करते हैं, लेकिन जिनके लिए आपको जरूरी नहीं कि अंत करना है कुंजी एक व्यक्ति या अपने जीवन में एक चीज़ होने के लाभों को निर्धारित करने के लिए है, और फिर उनकी नकारात्मक पहलुओं की तुलना करें उदाहरण के लिए, स्कूल या काम आपको समाप्त कर सकता है, लेकिन शिक्षा का लाभ और आर्थिक रूप से रहने की ज़रूरत हमारे प्रयासों का मूल्य दे सकती है उसी तरह, आपके परिवार से मिलने वाले समर्थन और बिना शर्त प्यार जिसे कुछ सामयिक झटके के बाद संतुलन लाया जाता है
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 09
    4
    नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने के लिए जानें कोई भी बात नहीं है कि आपका जीवन कितना बढ़िया हो सकता है, यदि आपके पास भयानक विचार हैं, तो यह हमेशा आपके लिए भयानक लग रहा है। हमारे विचारों को हमारी बाहरी दुनिया को बदलने की शक्ति है, दोनों अच्छे और बुरे के लिए। सबसे ज़्यादा लोगों को जरूरी नहीं कि वे सबसे अच्छे परिस्थितियों में जी रहे हैं - जो सबसे अच्छा व्यवहार के साथ हैं
  • अपने विचारों पर अधिक ध्यान देने के लिए सीखना अधिक सकारात्मक बनने की ओर पहला कदम है। नोटिस जब आपके पास अधिक निराशावादी या नकारात्मक विचार होते हैं, और स्वयं को बताएं "मैं सिर्फ बहुत नकारात्मक रहा हूँ" समय के साथ, आप खुद को याद दिलाने के लिए अपने खुद के सुख कोच बनना सीखेंगे कि आपके पास नकारात्मक दृष्टिकोण और दृष्टिकोण नहीं है।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 10
    5
    सक्रिय रहें एक आसीन जीवन शैली के बाद न केवल अपने शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बुरा है मोटापा और कैंसर के खतरे को करने के लिए अपने आप को बेनकाब, तुम सुस्ती, उदासी और उदासीनता की भावना के कारण, अपने जीवन और अपने भावनात्मक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है। आपको दैनिक शारीरिक गतिविधि के कम से कम 30 मिनट करना चाहिए इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जरूरी जिम जाना है या खेल के खेल में नामांकन करना होगा, यहां तक ​​कि चलने की सरल गतिविधि वांछित लक्ष्य हासिल करने के लिए पर्याप्त है।
  • यदि आप काम या अध्ययन के लिए बैठे कई घंटे बिताने के लिए उपयोग किए जाते हैं तो उठो और बढ़ने के लिए जागरूक प्रयास करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • अपने दैनिक मार्ग का ट्रैक रखने के लिए एक पैडोमीटर खरीदें यदि आप पर्याप्त चलते हैं तो आपको अतिरिक्त कसरत करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आंदोलन की मात्रा बढ़ाने के लिए हर दिन छोटे परिवर्तन करें: अपने गंतव्य से दूर पार्क करें, सीढ़ियों को पसंद करें और घर के चारों ओर पूर्ण कमीशन चुनें।
  • भाग 3

    चेक करें
    छवि शीर्षक बेहतर महसूस करें चरण 11
    1
    याद रखना कि नीचे महसूस करना जीवन की एक सामान्य प्रक्रिया है। समय-समय पर, हम सभी दुखी या निराश महसूस करते हैं। यदि आप उदासी का अनुभव नहीं करते हैं, तो आपको यह समझने के लिए संदर्भ का कोई मतलब नहीं होगा कि इसका आनंद क्या है। महत्वपूर्ण बात नियंत्रण खोने के बिना, खुशी और क्षणों के क्षणों के बीच संतुलन बनाना है।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 12
    2
    अपने जीवन की तुलना में अन्य लोगों की तुलना करना बंद करो मुख्य कारण है कि लोग अपर्याप्त या असंतुष्ट महसूस करते हैं, उनकी तुलना उन लोगों के साथ लगातार तुलना होती है, जो जाहिरा तौर पर खुद से बेहतर हैं इसके अलावा, लोग अपने क्षणों की तुलना दूसरों के जीवन के सर्वोत्तम क्षणों के साथ नहीं करते हैं, और यह भूलकर कि और भी ज्यादा लोग "भाग्यशाली", अपने निजी जीवन में, वे अवांछित परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं
  • अपनी ज़िंदगी की तुलना किसी की तुलना में जो आपके से बेहतर दिखती है, उसके बजाय, उन लोगों की देखरेख के लिए कुछ समय लें, जो गरीबी या बीमारी से ग्रस्त हैं आपके पास भाग्य का एहसास करना आसान होगा, यह जानकर कि आप जिन लोगों के फोन करते हैं "कष्टों" वे बड़े पैमाने पर देखे जाने पर गंभीर नहीं होते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com