कैसे सकारात्मक सोचो

एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखना पसंद है आप ऐसे विचारों का चयन कर सकते हैं जो कठिन परिस्थितियों के रचनात्मक दृष्टिकोण के माध्यम से अपने मन को बेहतर बनाते हैं और अपने दिनों को चमकीले रंगों के साथ डालें, आत्मविश्वास से जो कुछ तुम करते हो सकारात्मक मानसिकता का चयन करके, आप अपने दिमाग से नकारात्मकता को दूर करना शुरू कर सकते हैं और चिंता और बाधाओं के बजाय, जीवन को संभावनाओं और समाधानों से भरा जगह के रूप में देखने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि सकारात्मक कैसे सोचें, तो इन प्रभावी युक्तियों का पालन करें।

कदम

भाग 1

अपने विचारों का मूल्यांकन करें
छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 2
1
अपने दृष्टिकोण के लिए जिम्मेदारी ले लो। आप अपने विचारों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं, और जीवन पर आपका दृष्टिकोण आपकी पसंद है। यदि आप नकारात्मक सोचते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप इसे करना पसंद करते हैं। अभ्यास के साथ आप अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को सीखना सीख सकते हैं।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 1 पर विचार करें
    2
    सकारात्मक सोच के लाभों को समझें अधिक सकारात्मक विचारों को चुनना न केवल आपकी ज़िंदगी पर अधिक नियंत्रण रखने में मदद करेगा, अपने दैनिक अनुभवों को और अधिक मनोरंजक बना देगा, लेकिन आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी असंख्य लाभ होंगे, साथ ही साथ परिवर्तन से निपटने की आपकी क्षमता भी होगी। ध्यान रखें कि ये लाभ सकारात्मक रूप से सोचने के लिए आपकी पसंद में और भी अधिक प्रेरित और सुसंगत होने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सकारात्मक सोच के कुछ सबसे महत्वपूर्ण लाभ यहां दिए गए हैं:
  • बढ़ती जीवन प्रत्याशा
  • अवसाद और तनाव के निचले स्तर
  • सामान्य प्रभाव के लिए बेहतर प्रतिरोध
  • मानसिक और शारीरिक कल्याण
  • तनाव की अवधि को दूर करने की अधिक क्षमता
  • जोड़े और महत्वपूर्ण संबंधों के संबंध बनाने की एक बेहतर प्राकृतिक क्षमता
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 3 पर विचार करें
    3
    अपने विचारों को प्रतिबिंबित करने के लिए एक डायरी रखें अपने दैनिक विचारों को रिकॉर्ड करके, आप अपने विकास पैटर्न को अग्रिम रूप से पहचान सकेंगे, अच्छे समय में सकारात्मक और नकारात्मक विचारों को पहचानने में सक्षम होने के नाते। आसन्न विचारों और भावनाओं को लिखें और ट्रिगर करने वाले कारणों को पहचानने का प्रयास करें - चाहे सकारात्मक या नकारात्मक प्रत्येक दिन के अंत में, अपनी सोच योजना के विश्लेषण के लिए बीस मिनट का समय दें और पहचानने की कोशिश करें कि क्या अच्छा नहीं है और आप सुधार कैसे कर सकते हैं।
  • आप अपनी डायरी को अपना पसंदीदा फ़ॉर्म दे सकते हैं। यदि आपके प्रतिबिंब के लंबे विवरणों पर रहने का विचार आपसे अपील नहीं करता है, तो आप अपने पांच मौजूदा नकारात्मक और सकारात्मक विचारों को दैनिक रूप से सूचीबद्ध करने के लिए सीमित कर सकते हैं
  • समय-समय पर, अपनी डायरी में निहित जानकारी का मूल्यांकन करने का समय और अवसर सुनिश्चित करें। यदि आप आमतौर पर हर दिन ऐसा करते हैं, तो सप्ताह के अंत में अपने शब्दों को प्रतिबिंबित करने का समय लगता है।
  • भाग 2

    नकारात्मक विचारों से लड़ना
    छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 4 पर विचार करें
    1
    अपने स्वचालित नकारात्मक विचारों को पहचानें नकारात्मक विचारों को दूर करने के लक्ष्य के साथ जो आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण से दूर ले जाता है, आपको अपने बारे में अधिक जानकारी होनी चाहिए "नकारात्मक स्वचालित विचार"। एक बार जब आप उन्हें पहचान लेते हैं, तो आप उनको चुनौती देने की शक्ति का विकास करेंगे, ताकि उन्हें तुरंत अपना मन छोड़ दें।
    • निम्नलिखित स्वचालित नकारात्मक सोच का एक उदाहरण है: आप जानते हैं कि आपको जल्द ही एक परीक्षा लेनी होगी और इसके बारे में तुरंत सोचा होगा "यह शायद गलत होगा"। एक परीक्षा के आगमन की खबरों की पहली प्रतिक्रिया के रूप में, यह एक स्वचालित विचार है।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 5 पर विचार करें
    2
    अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें नकारात्मक सोचने के लिए ज़्यादातर ज़िंदगी बिताए हुए होने के बावजूद, ऋणात्मक बने रहने का कोई कारण नहीं है। हर बार जब आप एक नकारात्मक विचार के आगमन पर ध्यान देते हैं, खासकर अगर स्वत:, रोकें और वास्तविक सटीकता और सच्चाई का मूल्यांकन करें।
  • उद्देश्य होने के नाते नकारात्मक विचारों को चुनौती देने का एक तरीका है अपने नकारात्मक विचारों को कागज के एक टुकड़े पर लिखें और रोकें और सोचें: अगर आपकी प्रतिक्रिया किसी और के दिमाग से होती है तो क्या आपकी प्रतिक्रिया होगी? सभी संभावनाओं में, यदि यह बाहर से आया है, तो आप इस तरह की नकारात्मकता को चुनौती दे पाएंगे, लेकिन जब आप स्वयं की बात आते हैं, तो आप इसे मना कर सकते हैं।
  • आपका नकारात्मक विचार हो सकता है, उदाहरण के लिए: "मुझे हमेशा परीक्षाओं के लिए अस्वीकार कर दिया जाता है"। लेकिन अगर यह वास्तव में थे, तो आप शायद पांचवें कक्षा में भाग लेंगे। मानसिक रूप से अपने रास्ते की समीक्षा करें और उन विजयों को ध्यान में रखना बंद करें जो आपने अग्रिम करने की अनुमति दी है, इस प्रकार आपके नकारात्मक विचारों को चुनौती देनी चाहिए। पिछली परीक्षाओं की कुछ यादें भी बड़ी सफलता के साथ उभर सकती हैं, यह पुष्टि करते हुए कि आपकी वर्तमान नकारात्मकता वास्तव में अतिरंजित है।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 6 पर विचार करें
    3
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलता है जब आपको लगता है कि आप विश्वास के साथ नकारात्मक विचारों का सामना कर सकते हैं और चुनौती दे सकते हैं, तो आप सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों की जगह सकारात्मक चुनने के लिए तैयार होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि अब से आपके जीवन के हर पहलू पर सकारात्मक रूप से प्रवाह होगा, विभिन्न प्रकार की भावनाओं को अनुभव करना सामान्य है, हालांकि आप उन हर रोज़ विचारों को प्रतिस्थापित करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में अनुकूल विचारों के साथ बेकार साबित हो गया है कि आप उन्हें बेहतर रहने में मदद करें
  • उदाहरण के लिए, आपने सोचा: "मैं शायद परीक्षा पास नहीं करूँगा"... यहाँ रोको! आप पहले से ही विचार की पहचान कर चुके हैं और अपनी सटीकता पहले से ही मूल्यांकन कर चुके हैं। अब एक सकारात्मक विचार के साथ इसे बदलने की कोशिश करें यह सकारात्मक होने के लिए, एक विचार अनिवार्य रूप से आंखों से आशावादी होना जरूरी नहीं है, उदाहरण के लिए "मैं सम्मान के साथ परीक्षा पास कर दूँगा, भले ही मैं अध्ययन न करे"। यह सरल और रचनात्मक कुछ पसंद करना बेहतर है: "मैं अध्ययन करेगी और समय पर खुद को तैयार कर दूँगा और परीक्षा के दिन मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा"।
  • प्रश्नों की शक्ति का उपयोग करें जब भी आप अपने मस्तिष्क के लिए कोई प्रश्न पूछते हैं, तो आप उसे जवाब खोजने के लिए आग्रह करते हैं। अपने आप से पूछो "जीवन इतना अनुचित क्यों है?" आप अपने दिमाग को आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए मजबूर करेंगे। वही होता है अगर आप पूछें "इस तरह के एक भाग्य के योग्य होने के लिए मैंने क्या किया?"। ऐसे सवाल पूछने के लिए संलग्न हैं जो आपको सकारात्मक विचारों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करेंगे।
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक 7 कदम सोचो
    4
    अपने नकारात्मकता को प्रोत्साहित करने वाले बाह्य प्रभावों को कम करें कभी-कभी संगीत या फिल्मों और हिंसक वीडियो गेम के कुछ प्रकार हमारे सामान्य दृष्टिकोण की स्थिति में सक्षम हो पाएंगे। उस समय को कम करने की कोशिश करें जब आप अपने आप को हिंसक और तनावपूर्ण उत्तेजनाओं से उजागर करें, बजाय अपने आप को संगीत और साहित्यिक टुकड़े को सुनने और पढ़ने के लिए समर्पित करें। संगीत मानसिक भलाई के लिए वास्तविक लाभ लाता है, और सकारात्मक सोच से संबंधित पुस्तकों से आपको उपयोगी युक्तियां मिल सकती हैं जो आपको एक खुशहाल व्यक्ति बनने में मदद करेंगे।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 8 पर विचार करें
    5
    दृष्टि पर ध्यान दें "सफेद या काला"। सोचा में "या सभी या कुछ भी नहीं", भी कहा जाता है "द्विपातिक सोच", सब कुछ जिसे आप विश्लेषण करते हैं यह सफेद है या यह काला है, ग्रे के किसी भी छाया के बिना ऐसा व्यवहार आपको लगता है कि आप या तो पूरी तरह से काम करते हैं या आप उन्हें बिल्कुल नहीं करते हैं।
  • इस प्रकार के विचारों से बचने के लिए, आपके जीवन में भूरे रंग के स्वागत के रंग केवल दो संभावित परिणामों के संदर्भ में सोचने के बजाय, एक सकारात्मक और एक नकारात्मक, माध्यमों में शामिल सभी संभावित समाधानों की एक सूची बनाएं: आपको लगता है कि चीजें उतनी ही विनाशकारी नहीं होती जितनी कि वे दिखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको जल्द ही एक परीक्षा लेने की जरूरत है और सवाल में विषय आपको परेशानी में डालता है, तो आप इसे भविष्य में आगे बढ़ा सकते हैं या न ही अध्ययन कर सकते हैं। इस मामले में, आपकी असफलता पूरी तरह से आपके फैसले के कारण होती है कि आप सफल होने का प्रयास न करें और इस तथ्य को नजरअंदाज करने के आपके फैसले का ध्यान रखें कि निश्चित रूप से, इस विषय के अध्ययन के लिए सही समय का अनुकरण करने पर आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं।
  • आपको यह भी सोचने से बचना चाहिए कि केवल एक ही संभावित परिणाम एक हैं "उत्कृष्ट" या एक "गंभीरता से अपर्याप्त"। इन दोनों चरम सीमाओं के बीच एक बड़ी संख्या है "ग्रे क्षेत्र"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 9
    6
    नहीं "निजीकृत" तथ्यों निजीकरण का अर्थ है कि किसी भी प्रतिकूल परिस्थितियों का व्यक्तिगत रूप से दोषी ठहराया जाए। चरम पर सोचने के इस तरीके को लाना, आप पागल होने का जोखिम लेते हैं और यह मानते हैं कि आप किसी को पसंद नहीं करते हैं और यह कि आपका हर इशारा अनिवार्य रूप से निराशाजनक या नाखुश किसी को समाप्त होता है
  • एक व्यक्ति को निजीकृत करके जिसे आप सोच सकते हैं: "बेटी आज सुबह मुझ पर मुस्कान नहीं करती थी मुझे ऐसा कुछ करना होगा जो उसे परेशान कर दे"। लेकिन सबसे अधिक संभावना है बेट्टी बस एक बुरी दिन हो रही है, और आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे लेकिन खुद को यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि आप उसे कैसे चोट पहुँचा सकते थे।
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोच 10
    7
    से बचें "फ़िल्टरिंग सोचा"। फ़िल्टरिंग सोच यह है कि आप केवल एक स्थिति के नकारात्मक पहलुओं को सुनने के लिए चुनते हैं। अधिकांश अनुभवों में दोनों अच्छे और बुरे तत्व होते हैं, और यह जानना उपयोगी है कि दोनों को कैसे पहचानना है। फ़िल्टरिंग के कारण आपको लगता है कि आप किसी भी स्थिति में सकारात्मक कुछ भी नोटिस नहीं कर पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, आपको एक स्कूल परीक्षा का सामना करना पड़ सकता है और एक पर्याप्त ग्रेड प्राप्त हो सकता है, साथ ही उस शिक्षक से एक नोट जो आपकी प्रगति से बहुत संतुष्ट है इस मामले में फ़िल्टरिंग सोचा आपको केवल पर्याप्त वोट पर ध्यान केंद्रित करने और पूरी तरह से सकारात्मक तथ्य को अनदेखा करने के लिए प्रेरित कर सकता है कि कैसे बढ़ने और सुधार करने के बारे में पता चलता है।



  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 11 पर विचार करें
    8
    मत बनो "आपत्तिजनक"। आपत्तिजनक होने का अर्थ यह है कि सबसे बुरी संभव परिदृश्य होने वाला है। आम तौर पर हम तबाह हो जाते हैं जब हम चिंतित होते हैं क्योंकि हम किसी चीज़ में असफल होने से डरते हैं। आपत्तिजनक ढंग से निपटने के लिए, प्रत्येक स्थिति के संभव परिणामों का आकलन करने में यथार्थवादी बनने का प्रयास करें
  • यहां एक उदाहरण है: आप सोच सकते हैं कि आप तैयार हैं, भले ही आप परीक्षा पास नहीं कर सकते। यदि आप भयावह होते हैं तो आप अपनी असुरक्षा को आपको विश्वास दिलाकर चरम रूप में लाएंगे कि आप जल्द ही सभी अनुसूचित परीक्षाओं को विफल कर देंगे और स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर हो जाएंगे, और फिर बेरोजगार और सार्वजनिक सब्सिडी पर निर्भर रहेंगे। यदि आप नकारात्मक परिणामों के परिणामों के बारे में यथार्थवादी थे, तो आप यह महसूस कर पाएंगे कि परीक्षा में असफल होने पर, आप ऐसा नहीं कर सकते हैं कि आप बाद के किसी भी व्यक्ति पर काबू पा सकेंगे और इसलिए आपको विश्वविद्यालय छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोचो चरण 12
    9
    एक शांतिपूर्ण जगह पर जाएँ अपने व्यवहार की समीक्षा करने की आवश्यकता पड़ने पर शरण लेने के लिए एक निजी स्थान होने के कारण बहुत उपयोगी हो सकता है बहुत से लोग इस बात की पुष्टि करते हैं कि बाहर कुछ समय बिताने के लिए उन्हें बेहतर महसूस करने में सक्षम है।
  • यदि आपके कार्यस्थल के आसपास बेंच या पिकनिक टेबल हैं, तो आराम करने और ताजी हवा का आनंद लेने के लिए समय लगता है।
  • अगर आपके पास बाहर जाने और शांत स्थान पर जाने का अवसर नहीं है, तो एक खुले, शांत और सुखद माहौल की कल्पना करने के लिए ध्यान और अपनी कल्पना का प्रयोग करें।
  • भाग 3

    लाइव आशावादी रूप से
    छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 13
    1
    बदलने के लिए समय निकालें एक सकारात्मक दृष्टिकोण का विकास करना एक वास्तविक कौशल विकसित करना है। हर दूसरे कौशल की तरह, अधिग्रहण और महारत हासिल करने के लिए समय, अभ्यास और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है कि नकारात्मक में सोचने की पुरानी आदत में न पड़े।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 14
    2
    शारीरिक रूप से सकारात्मक रहें जब आप अपनी शारीरिक या शारीरिक आदतों को बदलते हैं, तो आपका मन ऐसा करने के लिए इच्छुक है सामान्य रूप से खुश महसूस करने में सक्षम होने के लिए, एक सकारात्मक तरीके से अपनी शारीरिकता से निपटें। एक सही आसन रखें, एक अच्छी तरह से खड़ी पीठ के साथ और कंधे आराम से और अच्छी तरह से पीछे की ओर जब आप बैठते हैं, नकारात्मक आवेग प्राप्त करने से बचने के लिए खुद को ढहने से बचें या खुद को फैलाने से बचें। अधिक बार मुस्कुराओ आपको मुस्कुराते हुए, दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, इसके अलावा आपके शरीर स्वयं को खुश करने के लिए आपको मनाएंगे।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 15 पर विचार करें
    3
    जागरूक रहें अपने कार्यों और आपकी ज़िंदगी से अधिक जागरूक होने के कारण आप खुश रहेंगे। जब आप रोबोट की तरह जीवन के प्रवाह का पालन करने के लिए अपने आप को सीमित करते हैं, तो आप हर रोज़ छोटी चीजों का आनंद लेने की क्षमता खो देते हैं। आप के चारों ओर की परिस्थितियों के बारे में जागरूक होने के साथ, आपके द्वारा किए गए विकल्प और आपकी रोज़ी की गतिविधियां, आप अपने जीवन और आपकी खुशी का अधिक नियंत्रण प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • अधिक केंद्रित होने और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार करने में सक्षम होने के लिए ध्यान करने के लिए मूल्यांकन करें। हर दिन 10-20 मिनट के लिए ध्यान से, आप जो दिन पसंद करते हैं, आप अपनी खुद की जागरूकता और वर्तमान क्षण को बढ़ा सकते हैं।
  • योग कक्षा का पालन करने का प्रयास करें ध्यान की तरह, योग भी आपको अपने आसपास की दुनिया से अधिक जागरूक बनाने में मदद कर सकता है, आपको अपने श्वास के संपर्क में डाल सकता है।
  • यहां तक ​​कि कुछ मिनटों की एक सरल विराम, गहन साँस लेने और मन को आराम देने के लिए, आपको खुश महसूस कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक विचार करें 16
    4
    अपने रचनात्मक पक्ष का अन्वेषण करें यदि, अब से पहले, आपको कभी भी अपनी रचनात्मक पक्ष का पता लगाने का मौका नहीं मिला है, आखिरकार ऐसा करने का समय है! खुद को कला के माध्यम से अभिव्यक्त करने के लिए मैन्युअल रूप से बनाने और अपने सबसे प्रामाणिक विचारों का अन्वेषण करने का समय ढूंढना: इससे आपको और अधिक सकारात्मक तरीके से सोचने के लिए, आपके दिमाग को काफी और खोलने में मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि अगर आप आश्वस्त वे कला और रचनात्मकता की दिशा में कोई प्राकृतिक झुकाव है कि कर रहे हैं, ध्यान रखें कि तरीकों के क्रम में अधिक सकारात्मक कई हैं बनने के लिए सक्षम होने के लिए में अपने व्यक्तित्व व्यक्त करने में सक्षम होने का प्रयास करते।
  • उदाहरण के लिए मिट्टी के बर्तनों, पेंटिंग, कविता, लकड़ी जड़ना आदि का मूल्यांकन करने से पहले आपको कभी भी एक शौक से जुड़े पाठ्यक्रम में शामिल न करें।
  • सिलाई, बुनाई, crochet या कढ़ाई में उदाहरण के लिए, एक नया मैनुअल स्किल सीखने की कोशिश करें। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं और आप सबक नहीं लेना चाहते हैं, तो कुछ ऑनलाइन ट्यूटोरियल का अनुसरण करके शुरू करें और प्रदान किए गए किसी स्थान पर जाएं।
  • एक ब्लॉक ले लो, और हर दिन अपने स्केचेस और आरेखण के माध्यम से व्यक्त करें। अपनी पुरानी कृतियों की समीक्षा करें और उन्हें कुछ नया करने की कोशिश करें
  • रचनात्मक लेखक बनें एक कविता लिखने की कोशिश करें, एक लघु कहानी या एक उपन्यास पर अपना हाथ भी आज़माएं यदि आप चाहें, तो आप सार्वजनिक कविता में अपनी कविता को पढ़कर भी कर सकते हैं।
  • अपने खुद के पसंदीदा टीवी व्यक्तित्व या पसंदीदा, या स्थानीय थिएटर में ऑडिशन के रूप में खुद को छिपाने की भूमिका निभाने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 17
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा हम अक्सर हमारे आसपास के लोगों से प्रभावित होते हैं यदि आप ध्यान दें कि जो लोग आपके करीब हैं नकारात्मक हो जाते हैं, अधिक सकारात्मक लोगों में भाग लेने में व्यस्त होते हैं, इससे लाभ लेने के लिए यह आपकी खुद की सकारात्मकता होगी। यदि आपके पास एक प्रिय मित्र, एक परिवार का सदस्य या एक भागीदार है जो लगातार नकारात्मक साबित होता है, तो उसे सकारात्मकता के लिए आपकी यात्रा पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • जो ऊर्जा और प्रेरणा चूसते हैं उन लोगों से बचें यदि आप मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन उन्हें देख सकते हैं, या यदि आप उन्हें अपने जीवन से बाहर नहीं लेना चाहते हैं, तो परेशान न होना सीखें और अपनी उपस्थिति को कम से कम करने का प्रयास करें।
  • नकारात्मक भागीदारों से बचें यदि आप खुद को नकारात्मक विचारों से झुकाते हैं, तो एक नकारात्मक व्यक्ति की लगातार उपस्थिति आपको फंस पाएंगे। अगर आप दोनों अधिक सकारात्मक बनना चाहते हैं, हालांकि, संयुक्त रूप से सहायता की तलाश में एक उत्कृष्ट समाधान हो सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 18
    6
    अपने आप को महत्वपूर्ण लक्ष्यों को दे दो जो कुछ भी वे हैं, वे उन तक पहुंचने और आपको प्रेरित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हर बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप पीछा जारी रखने और दूसरों को अपनी सूची में जोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं। प्रत्येक नए विजय, हालांकि यह छोटा हो सकता है, आपको अधिक आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी, आपके जीवन में नए सकारात्मकता लाएगा।
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करना, यहां तक ​​कि छोटे चरणों की पूर्ति के दौरान, आपको खुशी महसूस करने की अनुमति होगी।
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोचो कदम 19
    7
    मज़ा को अनदेखी न करें जो लोग खुद को आनंद लेने के लिए खुद को आनंद देते हैं, वे नियमित रूप से एक खुश और अधिक सकारात्मक जीवन जीते हैं क्योंकि उन्हें दिनचर्या और एकरसता से दमन नहीं लगता। अवकाश आप कड़ी मेहनत और दैनिक चुनौतियों से एक ब्रेक लेने की अनुमति देता है ध्यान दें कि हर कोई एक ही मज़ेदार नहीं है, इसलिए आपके लिए यह पता लगाना महत्वपूर्ण होगा कि आप वास्तव में क्या गतिविधियों का मजा ले रहे हैं।
  • हमेशा हंसने के लिए समय लगता है उन दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको हंसते हैं और मज़े करते हैं, कॉमेडी फिल्में देखते हैं या कैबरे में जाते हैं जब आपके हास्य की भावना को प्रेरित किया जाता है, तो नकारात्मक विचार प्राप्त करने में सक्षम होने के तुरंत ही जटिल हो जाता है।
  • टिप्स

    • "सकारात्मकता सकारात्मकता को आकर्षित करती है" और उसी तरह "नकारात्मकता नकारात्मकता को आकर्षित करती है"। यदि आप दयालु, दोस्ताना और दूसरों के साथ सहायक हैं, तो आप एक ही इलाज प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप कठोर, असभ्य और अशिष्ट हैं, तो लोग आपका अपमान नहीं करेंगे और आपके अप्रिय व्यवहार के कारण आप से बचेंगे।
    • हमारे जीवन की घटनाओं को नियंत्रित करना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन इस मामले पर हमारी भावनाओं और विचारों को नियंत्रित करना हमेशा संभव होता है। आप एक सकारात्मक या नकारात्मक तरीके से चीजों को देखने के लिए चुन सकते हैं। आप तय करते हैं.
    • फिट और स्वस्थ रहें - यदि आप सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहते हैं तो ये दोनों क्रिया आवश्यक हैं। जब आप बीमार होते हैं और / या आकार से बाहर होते हैं, तो सकारात्मक होना कठिन होता है
    • आप अक्सर हंसते हैं हंसी और सकारात्मक भावनाएं, कॉमेडी, मज़ेदार और आपकी पसंदीदा गतिविधियां से प्रेरित होकर आपको भावना को उच्च रखने की अनुमति देते हैं। वास्तव में यह महत्वपूर्ण क्षणों में भी हंसने के लिए अच्छा है - कभी-कभी हास्य एक समस्या को हल करने के लिए लेता है।
    • यदि दिन के अंत में आपको लगता है कि सब कुछ ग़लत हो गया है, बंद हो गया है और छोटे सकारात्मक घटनाओं की पहचान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो आप निश्चित रूप से उपेक्षा कर रहे हैं- यह भी नोट करता है कि चीजें कितनी खराब हो सकती थीं। अपने परिप्रेक्ष्य को बदलकर आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपके दिन वास्तव में कैसा अनुकूल था।
    • यदि आप सकारात्मक विचार और व्यवहार करना चाहते हैं, तो अपने जीवन पर नियंत्रण की भावना रखने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • कभी-कभी पिछली या भविष्य में सकारात्मक सोच में बाधा उत्पन्न होती है आप अतीत में अटक रहे हैं, और दुख की बात अनुभवों या अपने मन हालत को खराब करते हैं, तो स्वीकार क्या हुआ और उसे अपने विचारों और अपने वर्तमान रवैया पर प्रभाव पड़ता है करने के लिए अनुमति देने के लिए बंद करने के लिए सीख सकते हैं। अगर, हालांकि, आप पूरी तरह से भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं वर्तमान की कीमत पर, क्या हुआ और वर्तमान में अधिक रहने के लिए शुरू हो जाएगा के बारे में कम चिंतित होने की कोशिश कर।
    • चिंता और अवसाद असली बीमारियों के लिए आवश्यक है जो चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यद्यपि नकारात्मक सोच दोनों विकृतियों को खराब या लम्बी कर सकती है, फिर भी उन्हें सतहीता से तुलना नहीं करना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो इस प्रकार की मानसिक बीमारी के लिए तत्काल चिकित्सा सहायता लें: पहले आपको मदद मिलेगी, पहले आप अपना जीवन वापस लेंगे और आप फिर से अच्छा महसूस करेंगे।
    • यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें जीवन जीने के लायक है और आप इसे पूरी तरह से जीने के हकदार हैं निराशा और प्रतिकूलता से उबरने में आपकी मदद करने के लिए वहां इतने सारे लोग तैयार हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com