कैसे एक असुरक्षित व्यक्ति के साथ व्यवहार करने के लिए

असुरक्षित व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध रखने के लिए दया, सम्मान और आश्वस्त तरीके से व्यवहार करने के लिए आवश्यक है। असुरक्षित लोगों को अक्सर बहुत कम आत्मसम्मान होता है या अतीत में मुश्किल अनुभवों का सामना करना पड़ता है। उन्हें उन समर्थनों की पेशकश करके, आप उन्हें जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने और उनकी आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। डालकर अत्यधिक तनाव से बचें दांव

अपने रिश्ते में और व्यक्ति को अपने समुदाय में सहायता प्राप्त करने में मदद करता है

कदम

भाग 1

स्पष्ट नियम लागू करना
1
ऐसी सीमाएं बनाएं जिनसे अधिक नहीं होना चाहिए। असुरक्षित लोगों को लगातार समर्थन और प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है, जो आप हमेशा प्रदान नहीं कर सकते हैं। आपके बीच दांव लगाएं, इसलिए आप उनके व्यवहार से अभिभूत या निराश महसूस नहीं करते।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी असुरक्षित है, तो शायद वह हमेशा जानना चाहती है कि आप क्या करते हैं और आप कहां हैं यद्यपि आपको फोन या संदेश द्वारा अपनी यात्रा के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है, आपको पहले से समझा जाना चाहिए कि जब आप दूर हैं तो आप लगातार परेशान नहीं कर सकते। उनसे मिलने वाले समझौते का सम्मान करने के लिए उनसे पूछो
  • हो सकता है कि आपके पास एक सहकर्मी या सहपाठी हैं जो आपके ध्यान की लगातार तलाश कर रहे हैं। उनके साथ बात करने के लिए उचित समय निर्धारित करें। आप कह सकते हैं: "मैं आपके लिए यथाशीघ्र उपलब्ध होना चाहता हूं, लेकिन मुझे भी काम करना है। हम कक्षा के बाद या दोपहर के भोजन पर क्यों नहीं बोलते?"।
  • 2
    व्यक्ति को अपनी असुरक्षा को कुछ सकारात्मक में सहायता करने में सहायता करें असुरक्षित लोग अक्सर किसी चीज़ या किसी के बारे में चिंतित होते हैं, शायद इसलिए क्योंकि उनके पिछले साझेदारों से चोट लगी है या उनके प्रदर्शन से उन्हें धमकाया गया है। चिंता को दूर करने और सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने में उनकी सहायता करें
  • जब आप महसूस करते हैं कि किसी असुरक्षित व्यक्ति को किसी स्थिति के नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, तो उसे कुछ सकारात्मक विचार करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए: "मैं जानता हूं कि लोग खराब हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपके पास मेरे और आपके सभी दोस्तों का समर्थन है"।
  • अगर बातचीत केवल नकारात्मक विषयों के साथ ही करती है, विषय बदल जाती है, असुरक्षित व्यक्ति की गुणवत्ता या तटस्थ कुछ चीज़ों के बारे में बात कर रहा है। आप उसे सिनेमा या खेल जैसे साझा करने के बारे में तारीफ या बहस के बारे में चर्चा कर सकते हैं।
  • 3
    लोगों को अपने भावनात्मक ऊर्जा को कम करने के साथ बहुत अधिक समय न बहे। असुरक्षाएं आपके भावनात्मक ऊर्जा को चूस सकती हैं और आप पर निर्भर होने के कारण आपको थका हुआ महसूस कर सकते हैं। देखभाल करनेवाले की भूमिका निभाएं और अपने रिश्ते में सीमाएं लागू करें।
  • यह उस व्यक्ति को प्रेरित करता है जो मन की इस अवस्था में है कि जब आप उपस्थित न हों तब भी अच्छी तरह जीने के तरीके तलाश सकते हैं।
  • अपनी बैठकों के लिए विशिष्ट समय निर्धारित करें इसे पूरी तरह से टालने के बजाय, सुनिश्चित करें कि आपको दोनों के लिए सर्वोत्तम समय लगता है।
  • स्पष्टता और शिक्षा के साथ समझाएं कि आपको स्थान की आवश्यकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसके लिए परवाह नहीं करते हैं उन्हें समझें कि आपकी व्यक्तिगत जगह की रक्षा करने और कुछ समय अकेले खर्च आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है।
  • व्यक्ति को याद दिलाएं कि आप अपने कल्याण के लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं हो सकते। एक एकल व्यक्ति के लिए यह बहुत बड़ी प्रतिबद्धता है, भावनात्मक दृष्टिकोण से बेहद थकाऊ है और यह एक नशे की लत संबंधों में पतन हो सकता है जो दिन में 24 घंटे की उपस्थिति की आवश्यकता होती है।
  • 4
    विश्वास की समस्याओं का सामना करें यदि आपका साथी ईर्ष्यापूर्ण है। अगर आपके पास एक साझेदार है जो ईर्ष्यालु या असुरक्षित तरीके से व्यवहार करता है, तो तर्कहीन रुख प्रकट करता है या डर है कि आप उसे छोड़ सकते हैं, उसे आश्वस्त कर सकते हैं और अपने रिश्ते को स्वस्थ रखने के तरीके ढूंढ सकते हैं।
  • जब वह आप पर आरोप लगाता है, उसे आश्वस्त करें और गुस्सा पाने की कोशिश न करें;
  • अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने के इरादे का प्रदर्शन करें जिसे आपने उसके साथ किया है और वफादार रहना है, लेकिन याद रखें कि आपका संबंध काम करने के लिए विश्वास पर आधारित होना चाहिए।
  • उन सभी समस्याओं का सामना करें जो अतीत में आपके साथी को अपने पूर्व, मित्र या रिश्तेदारों द्वारा अस्वीकार कर दिया, अपमानित किया गया है या धोखा दे दिया है।
  • स्वतंत्र महसूस करने के लिए अपने साथी को प्रोत्साहित करें एक स्वतंत्र जीवन की अगुवाई करने के लिए उसे धक्का देने के तरीके ढूंढें और तुम्हारा साथ व्यतीत न करें। उसे व्यक्तिगत लक्ष्यों को ढूंढने में सहायता करें, जिससे उसे संतुष्ट महसूस हो।
  • 5
    अपनी भावनाओं की जांच करें जब असुरक्षित लोग आपको चिंतित, उदास, नाराज या निराश महसूस करते हैं, तो पता लगाने का प्रयास करें। यदि आप किसी असुरक्षित से बात करने या उसकी मदद करने में सक्षम नहीं लगते हैं, तो एक कदम वापस लें और विचार करें कि आपके कल्याण के लिए सबसे अच्छा समाधान क्या है
  • यदि आपके पास इस धारणा है कि आप पर बल दिया गया है, तो यह विनम्रतापूर्वक बताएं कि आपके पास बोलने का समय नहीं है और आशा है कि आपका भविष्य भविष्य में अधिक उत्पादक हो सकता है।
  • उस व्यक्ति या स्थिति से दूर हो जाएं जो आपको कुछ समय के लिए परेशान करता है कुछ मिनट तक शारीरिक रूप से दूर रहने के लिए पर्याप्त हो सकता है, जब तक कि आप शांत न हो जाए कहने की कोशिश करें: "मुझे पता है कि आप उत्सुक महसूस कर रहे हैं, मैं आपकी मदद करने के लिए यहां हूं। फिलहाल मुझे तनाव जारी करने के लिए ब्रेक लेना होगा। मैं आपको एक घंटे में एक हाथ दे दूँगा"।
  • भाग 2

    प्रस्ताव समर्थन और आश्वासन
    1
    खुद को अपने जूते में रखो असुरक्षा की समस्याओं से पीड़ित लोग अक्सर अपने काम, स्कूल, दोस्तों, रिश्तेदारों और आत्म-छवि के बारे में चिंतित रहते हैं। उनकी स्थिति जाहिरा तौर पर unmotivated हो सकती है, या अतीत की नकारात्मक घटनाओं का नतीजा हो सकता है एक खुले दिमाग रखें और ध्यान से सुनो।
    • सुनो जो व्यक्ति को परेशान करता है ऐसी चीजें जो आपके लिए बहुत कम चिंता का विषय हो सकती हैं आपके लिए गंभीर और गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई दोस्त अपने जूते पहनने के बारे में चिंतित है, तो उसकी असुरक्षा उसके साथियों के साथ सामाजिक संबंधों में उसकी चिंता को प्रदर्शित कर सकती है।
    • न्याय न करें यह समझने की कोशिश करें कि आपका वार्ताकार किस तरह महसूस करता है और उसकी जरूरत है।
    • अगर असुर आपसे बात नहीं करना चाहता है, तो आप यह दिखाने के लिए कुछ शब्द कह सकते हैं कि आप समझते हैं कि वह कैसा महसूस करता है: "मुझे खेद है आप ऐसा महसूस करते हैं" या "आपकी स्थिति मेरे लिए मुश्किल लगती है"।
  • 2
    दयालु और आदरणीय रहें कुछ असुरक्षित लोगों को ठंड और असभ्य लग सकता है, लेकिन जब उन्हें उनसे निपटना पड़ता है, तो अपनी असुरक्षाएं और पूर्वाग्रहों को उभरने न दें। अपने आप को दयालु, विनम्र और आदर दिखाएं यह हमेशा एक अनुकरणीय तरीके से व्यवहार करना आसान नहीं होगा, लेकिन एक दोस्ताना दृष्टिकोण लंबे समय में आपकी सहायता करेगा ताकि किसी ऐसे व्यक्ति को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकें जो असुरक्षित और थोड़ा सराहना करते हैं।
  • शरीर की भाषा का उपयोग करने के लिए यह इंगित करने के लिए कि आप सहायता और सुनने के लिए तैयार हैं व्यक्ति को आंखों में देखो और उन्हें अपना ध्यान दें;
  • मुसीबत और उन चीजों के बारे में बात करने के लिए सहमत हों जो आपको परेशान करते हैं;
  • 3
    उससे पूछिए कि उसे क्या चिंता है यदि आप एक असुरक्षित व्यक्ति का दोस्त हैं, तो उसकी भावनाओं के बारे में उससे बात करना महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी परिचित के साथ काम कर रहे हैं, तो आप अन्य विधियों पर बिना असुविधाजनक महसूस किए बिना वार्तालाप के लिए खोल सकते हैं।
  • आप सामान्य रूप से बातचीत शुरू करें, लेकिन रेखांकित करें कि आपने अपने व्यवहार में कुछ असामान्य देखा है। उदाहरण के लिए: "हे, आप कैसे हैं? मैंने देखा कि कल कल फुटबॉल अभ्यास नहीं आया, क्या तुम ठीक हो?"।
  • स्वीकार करें कि कुछ लोग उनसे परेशान करने के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन याद रखें कि आपकी चिंता को दिखाना महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए: "ऐसा लगता है कि आपके पास मुश्किल दिन था अगर आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो मैं यहाँ हूँ"।
  • यदि आपको वार्तालाप में बाधा डालने की ज़रूरत है, तो इसे शिक्षा के साथ करें - "आपके साथ बात करने के लिए यह खुशी थी। क्या यह ठीक है कि हम कल भाषण फिर से शुरू करें?" या "मुझे आशा है कि आप बेहतर महसूस करेंगे अगर आप चाहें, तो आज रात में मेरे पास बातचीत शुरू करने का समय है"।
  • 4
    लोगों को बेहतर जानने के अवसरों की तलाश करें कुछ मामलों में, असुरक्षित लोगों को थोड़ा सराहना या प्यार पसंद है। उनमें रुचि दिखाने के द्वारा, आप उन्हें बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो असुरक्षित व्यक्ति के साथ अकेले कुछ समय बिताएं। आप जो सोचते हैं, उसे बेहतर ढंग से समझने में सक्षम हो सकते हैं। असुरक्षित शायद ही कभी बहुत सारे लोगों के सामने खुले और ईमानदार होते हैं।
  • उसे आप और आपके दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें इसे महसूस करना शामिल करें
  • 5



    सहानुभूति और आश्वासन प्रदान करें प्रदर्शित करें कि आप उसे शब्दों और कर्मों के साथ पकड़ते हैं। उन्हें समझें कि आपकी भावनाएं और समस्या वास्तव में आपके दिल में हैं।
  • आप कह सकते हैं: "मैं यहाँ तुम्हारे लिए हूं और मैं आपको प्यार करता हूँ", या "मुझे पता है कि आप इस कठिन परिस्थिति को दूर कर सकते हैं। आप एक मजबूत व्यक्ति हैं"।
  • यदि असुरक्षित व्यक्ति एक करीबी दोस्त, रिश्तेदार या साथी है, तो इसे गले लगाओ या किसी अन्य तरीके से अपना स्नेह दिखाएं, जो उचित है की सीमाओं के भीतर। हमेशा इसे गले लगाने से पहले अनुमति मांगिए और केवल तभी करें जब आप सहमत हों।
  • उसे बताओ कि सबकुछ ठीक हो जाएगा और वह चीजें बेहतर हो जाएंगी उम्मीद कीजिए और उसे सफल होने के लिए प्रेरित करें, बजाय उसे अपने दुर्व्यवहारियों की याद दिलाने के बजाय
  • भाग 3

    आत्मसम्मान बढ़ाएं
    1
    असुरक्षित व्यक्ति को अपने आत्मसम्मान पर काम करने के लिए प्रेरित करता है. आप उसकी प्रशंसा और दोस्त की तरह बर्ताव करने में उसकी मदद कर सकते हैं जो उसे समर्थन देता है - हालांकि, उसे स्वयं को भी प्रतिबद्ध करना चाहिए विकसित करने के लिए अपने स्वयं के तरीकों पर अधिक आत्मविश्वास। उन उदाहरणों के साथ प्रोत्साहित करें जो आपके लिए काम करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप इसे सुझा सकते हैं हर दिन अपने स्वयं के मूल्य की पुष्टि करने का प्रयास करें, कह रही: "जब मुझे एक कठिन दिन का सामना करना पड़ता है या मैं नीचे महसूस करता हूं, तो मैं खुद को दर्पण के सामने तारीफ करके चार्ज देना चाहता हूं। मेरे प्रतिबिंब को देखकर शुरू करो, फिर मुझे मेरे बारे में कहने के लिए एक अच्छी चीज मिलती है, जैसे: "मेरे बाल इतने बड़े हैं और आज चमक रहे हैं! मैं उन्हें बहुत पसंद है! ""।
  • 2
    ध्यान दें कि उसके व्यक्ति पर असुरक्षितता के प्रभाव और दूसरों पर प्रभाव पड़ता है असुरक्षित और अस्वास्थ्यकर व्यवहार के विभिन्न प्रकार हैं कुछ मामलों में वे खुद को ईर्ष्या, अशिष्टता या दूसरों को नियंत्रित करने की इच्छा के रूप में प्रकट करते हैं कुछ असुरक्षाओं का एहसास नहीं होता है कि उनका रवैया स्वयं और दूसरों को नुकसान पहुंचाता है। समझने की कोशिश करें कि असुरक्षित व्यक्ति को आप और आपके पड़ोसी पर निम्न स्थितियों में क्या प्रभाव पड़ता है:
  • युगल रिश्तों क्या आपके पास यह धारणा है कि आपका साथी चिपचिपा है, यह आप पर बहुत अधिक निर्भर करता है, कि आप खुद को नियंत्रित करने का प्रयास करें या कौन भरोसेमंद नहीं है? उसे और अधिक स्वतंत्र महसूस करने और आपको भरोसा करने में मदद करें
  • नौकरियां। क्या आपको लगता है कि आपके सहयोगियों ने आपको हेरफेर करने का प्रयास किया है? क्या आपको लगता है कि वे आपसे असभ्य या ईर्ष्यापूर्ण हैं? उन्हें अपने काम के सकारात्मक पहलुओं पर विचार करने और मैत्रीपूर्ण बनाने में मदद करें।
  • परिवार और घर क्या आपको लगता है कि आपके परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों के पूर्वाग्रह हैं, क्या वे पागल, कठोर या हमेशा उदास हैं? एक अच्छा उदाहरण सेट करके घर पर चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है।
  • 3
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें असुरक्षित लोग अक्सर अपने जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे प्यार, समर्थन, पैसा या सम्मान की कमी। उनके पास पीड़ित होने की धारणा है (और शायद वे अतीत में हैं) उन्हें अधिक सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करें
  • बातचीत को सकारात्मक और रोशनी रखें उन विषयों से बचें जो अत्यधिक विस्फोट या अन्य नकारात्मक चर्चाओं को जन्म दे सकती हैं।
  • उन लोगों को याद दिलाना जो सकारात्मक या उत्साहजनक चीजों से जूझ रहे हैं आप आशावादी उद्धरण बना सकते हैं, बिल्लियों के वीडियो, दोस्तों या रिश्तेदारों की तस्वीरों को दिखाने और अन्य चीजें जो आत्मा को ताज़ा कर सकती हैं
  • कुछ मामलों में, यह कहने के लिए पर्याप्त है कि आप अपनी शर्ट, जूते, अपने बैग पर सजावट या एक नया इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जो आप उपयोग कर रहे हैं उससे कुछ के बारे में बात करें जिससे उसे खुद पर गर्व महसूस हो।
  • 4
    कुछ ऐसी चीज पर टिप्पणी करें जो असुरक्षित व्यक्ति अच्छी तरह से कर रही है। उन चीजों पर उच्चारण डालकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ाएं, जो सर्वोत्तम कार्य करते हैं और नकारात्मक एपिसोड को याद करने से बचें। असुरक्षित के लिए यह महत्वपूर्ण महसूस करना महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आप तैयार रात का खाना शानदार था", "आप वास्तव में एक फुटबॉल विशेषज्ञ हैं" या "आप एक महान कलाकार हैं!"।
  • असुरक्षित व्यक्ति को बताएं कि आपने जो छोटी सी बातें की हैं, उसे आपने देखा है। अक्सर सबसे सांसारिक दैनिक गतिविधियों की उपेक्षा की जा सकती है, और व्यक्ति है कि अपने काम आश्वस्त हो सकता है की सराहना की के लिए एक अनुस्मारक। उदाहरण के लिए: "मुझे गणित की समस्या को समझने में मदद करने के लिए धन्यवाद", "सवारी के लिए धन्यवाद" या "आपका कैलेंडर हमेशा बहुत अच्छी तरह से संगठित है"।
  • 5
    असुरक्षित व्यक्ति को उन गतिविधियों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें जो वह पसंद करते हैं। असुरक्षा में हर किसी के खिलाफ होने या अगले करने के लिए कुछ भी नहीं देने की धारणा हो सकती है उस व्यक्ति को मदद करने के लिए शौक ढूंढने में सहायता करें जो उसे रोमांचित करते हैं उसे दूसरों के अनुसरण करने के बजाय उसे अनूठे रुचियां देखने के लिए प्रोत्साहित करें आप प्रस्ताव कर सकते हैं:
  • एमेच्योर स्पोर्ट्स, फिटनेस क्लासेस या क्लब जो बाहरी गतिविधियां करते हैं;
  • कला या संगीत पाठ्यक्रम;
  • विभिन्न गैर-लाभकारी संगठनों के साथ स्वयंसेवा करना;
  • स्थानीय विश्वविद्यालय में व्यक्तिगत संवर्धन पाठ्यक्रम;
  • सामाजिक समूहों ऑनलाइन जिन्हें आप Meetup.com पर मिल सकते हैं।
  • भाग 4

    सहायता प्राप्त करें
    1
    मूल्यांकन करें कि असुरक्षित व्यक्ति का मूड या व्यवहार खराब हो रहा है। यदि यह अधिक से अधिक गुस्सा, उदास, चिड़चिड़ा या उत्सुक हर गुजरते हफ्ते के साथ लग रहा है, देखने के तरीके स्कूल में, काम पर लोगों के साथ बोल कर मदद करने के लिए या जो अपने समुदाय का हिस्सा हैं के लिए।
    • यदि आप एक साथ स्कूल जाते हैं, तो अपने व्यवहार में परिवर्तन के बारे में एक शिक्षक या स्कूल मनोवैज्ञानिक से बात करें।
    • अगर आप एक साथ काम करते हैं, तो एक पर्यवेक्षक या सहयोगी से बात करें और पूछें कि क्या वे मदद कर सकते हैं।
    • यदि आप एक साथ रहते हैं, तो रिश्तेदारों और मित्रों से सलाह मांगिए
  • 2
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करने के लिए असुरक्षित व्यक्ति को प्रोत्साहित करें असुरक्षित लोग महसूस कर सकते हैं कि उनके पास कोई समर्थन नहीं है और अक्सर उनके आसपास के लोगों पर भरोसा नहीं करते हैं। कुछ मामलों में उन्हें अपनी स्थिति से मुकाबला करने में कठिनाई होती है और अस्वास्थ्यकर तरीकों पर भरोसा करते हैं। उस व्यक्ति को परेशान करने के लिए मनोवैज्ञानिक से बात करने के लिए सुझाव दें कि उसे क्या परेशान है।
  • याद रखें कि मनोचिकित्सक इसका न्याय नहीं करेंगे और वे पूरी तरह से अपने उपचार और सहायता प्रदान करने में समर्थ हैं।
  • उसे स्कूल के माध्यम से एक मनोचिकित्सक ढूंढने में मदद करें, उसकी पूजा की जगह या स्थानीय समुदाय में उन्हें समझें कि पेशेवर से संपर्क करने में कुछ भी गलत नहीं है
  • उन स्थानीय सहायता समूहों की तलाश करें जो आपकी समस्या का सामना कर रहे हैं
  • 3
    अन्य प्रकार की सहायता की पहचान करें जो असुरक्षित व्यक्ति को मदद कर सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अकेले नहीं हैं प्रदर्शन करें कि लोग उसके बारे में देखभाल करते हैं और उनसे प्यार करने वाले को उसके साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • उन लोगों की सहायता के लिए पूछें जो सकारात्मक और मदद करने को तैयार हैं। समझाओ कि असुरक्षित लोगों को आपको अधिक प्रोत्साहन की आवश्यकता है
  • असुरक्षित व्यक्ति को उन विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करें जो उन्हें शामिल करने के लिए महसूस करते हैं। उसे नए अनुभवों की कोशिश करने और उसके साथ आने के लिए तैयार लोगों को ढूंढने के लिए राजी कर दें, ताकि उन्हें कम अकेला और चिंता हो।
  • उसे और अधिक स्वतंत्र होने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके ढूंढें एक असुरक्षित व्यक्ति को यह धारणा हो सकती है कि वह स्वयं कुछ भी नहीं कर सकता है उसे अकेले कार्य करने के लिए सिखाओ और वह अधिक आत्मविश्वास महसूस करेगी अपनी कठिन स्थिति से बेहतर तरीके से सामना करने के तरीकों की तलाश करते हुए एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और इसे समर्थन दें।
  • चेतावनी

    • एक असुरक्षित व्यक्ति उदास लगता है, तो बहुत चिंतित, खुद को अलग-थलग करने की प्रवृत्ति है और खराब हो रहा है, आप आत्महत्या 800.18.09.50 की रोकथाम के लिए हॉटलाइन कॉल या prevenzionedelsuicidio.it साइट पर जा सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com