अपमान को कैसे रोकें

कभी-कभी हम अपने आप पर बहुत कठिन हैं यदि आप समय-समय पर गर्मी में उतर जाते हैं, तो इसका मतलब है कि खुद का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा ले रहा है। हालांकि, आपको इसे अनुमति नहीं देना चाहिए। अधिक सकारात्मक सोचकर इस आंतरिक आवाज़ को चुप्पी करना सीखें

कदम

भाग 1

अपने नकारात्मक विचारों का मूल्यांकन करें
स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 1 नामक छवि
1
अपने नकारात्मक विचारों के परिणामों की पहचान करें यदि आपके बारे में जो कुछ भी आप सोचते हैं वह नकारात्मक है या यदि आप बार-बार आप को डांटते हैं, तो आप चिंता और अन्य अप्रिय मनोदशा खिलाते हैं। इन परिणामों के बारे में जागरूक होने के बाद, आप यह समझेंगे कि आपको अपने भीतर की वार्ता को क्यों बदलना चाहिए और अपने आप को बेहतर विचार करना चाहिए।
  • इस रवैये के नतीजों पर विचार करें: क्या आप निराश, गुस्सा या तनाव महसूस करते हैं? क्या आप ध्यान से रोकते हैं? क्या यह आपको बहुत ज्यादा खाने या पीने के लिए प्रेरित करता है? क्या आप दूसरों को बुरी तरह से व्यवहार करते हैं?
  • एक योजना बनाएं जिसमें सभी ट्रिगरिंग इवेंट, आपके विश्वास और पहले दो के परिणामों को सम्मिलित करें, ताकि आप इस तरह के रवैये के नतीजों को लिख और समझ सकें। कागज के एक टुकड़े या इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ पर तीन कॉलम डालें। पहला कॉलम कहा जाता है "ट्रिगर की घटनाएं", दूसरा "प्रतिबद्धता" और तीसरा "परिणाम"।
  • सबसे पहले, निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें: इससे पहले कि मैं एक निश्चित तरीके से महसूस करना शुरू किया, क्या हुआ? तुम क्या कर रहे थे? आप किसके साथ थे? तुम कहाँ थे? यह कब हुआ?
  • दूसरे में निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर डालें: आप उस पल में क्या सोच रहे थे? आपने उसे क्या महत्व दिया? क्या हो सकता है कि सबसे बुरी चीज होगी?"।
  • तीसरे में निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखे हैं। एक शब्द में अपनी भावना का वर्णन करें और इसकी तीव्रता 0 से 100% तक वर्गीकृत करें आपने भौतिक स्तर पर क्या प्रयास किया है? तुमने क्या किया? आप क्या करना चाहते थे?
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने नकारात्मक आंतरिक वार्ता को रिकॉर्ड करें असल में आंतरिक वार्ता आपके द्वारा जो कुछ भी कहती है, या तो जोर से या मन में (विचारों के माध्यम से) पर आधारित होती है यदि यह नकारात्मक है या आप अपने आप को अपमानित करने का मौका नहीं खोते हैं, तो आप वास्तव में कुछ स्थितियों (उदाहरण के लिए, एक स्पोर्ट्स प्रतियोगिता के दौरान) में असफल होने का जोखिम उठाते हैं।
  • उन नकारात्मक चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप सामान्य रूप से कुछ परिस्थितियों में सोचते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ छोड़ते हैं, तो आप सोच सकते हैं: "मैं कितना बेवकूफ़ हूं"या यदि आप काम पर जाने के लिए देर से जागते हैं: "हर दिन एक ही कहानी है! मैं कुछ भी अच्छा नहीं कर सकता"। ये कुछ उदाहरण हैं कि आप खुद को कैसे डांट सकते हैं
  • स्टॉप बेरेटिंग आपरेशन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए अपने सबसे नकारात्मक विचारों के बारे में एक डायरी रखें आरंभ करने के लिए, निम्नलिखित प्रश्नों पर अपने उत्तर लिखने की कोशिश करें:
  • स्थिति का वर्णन करें क्या, कहां, कब, किसके साथ? आप क्या / क्या कर रहे थे?
  • क्या आलोचनाएं आती हैं?
  • जब आप इन विचारों को करते हैं तो आप भावनात्मक स्तर पर क्या अनुभव करते हैं?
  • आप इन विचारों (0-100%) को कितना क्रेडिट देते हैं? इस मामले में, 0% का मतलब है कि उनके पास कोई महत्व नहीं है, जबकि 100% का अर्थ है कि आप पूरी तरह से इसके बारे में आश्वस्त हैं।
  • क्या यह आपके बारे में व्यक्तिगत रूप से है? तुम्हें कौन बताया?
  • स्थिति को ढांचा बनाने का एक और तरीका है? वह उसे कैसे देख सकता है या आप के लिए किसी अन्य व्यक्ति को व्यवहार कर सकता है? आप अपनी स्थिति में एक दोस्त को क्या कहेंगे? क्या यह एक तथ्य या निजी राय है?
  • भाग 2

    नकारात्मक विचारों का मुकाबला
    स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    सकारात्मक विचारों का सूत्र, अपने आप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा चुप्पी करना। यदि आप एक अधिक रचनात्मक आंतरिक वार्ता का पोषण करते हैं, तो आप मानसिक योजनाओं से लड़ने में सक्षम होंगे जो आपको स्वयं की निन्दा करते हैं। सबसे पहले, एंटेना को खड़ा करना: जैसे ही एक बुरा विचार आपके मन को छूता है, तुरंत इसे एक और अधिक सकारात्मक एक के साथ बदलें
    • एक ऐसे तोते की तरह नकारात्मक विचारों पर विचार करें जो अनावश्यक चीजों को दोहराते रहें। आप उसे सुनना चुन सकते हैं या उसे बता सकते हैं कि आप गलत हैं!
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 5 नामक छवि
    2
    सबसे सकारात्मक विकल्प सूचीबद्ध करें आप जैसे बयानों का उपयोग कर सकते हैं: "मैं इसे करने के लिए प्रबंधन करेगा यह पारित करेंगे। मुझे घबराहट मिल सकती है, लेकिन मैं जो कुछ भी मेरे साथ हो रहा है उसके साथ मैं भी निपट सकता हूं अभी मैं सुरक्षित हूँ मैं इसे खज़ाना दूंगा और अगली बार जब यह आसान हो जाएगा"।
  • एक बार जब आप अपने सभी नकारात्मक मानसिक पैटर्नों की एक सूची संकलित कर लें, तो समझें कि आप उन्हें अधिक रचनात्मक या वास्तविकता से संबंधित विचारों के साथ कैसे बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है: "मैं कितना बेवकूफ़ हूं" जब आप किसी चीज़ को छोड़ देते हैं या गलती करते हैं, तो इसे कहकर इसका विरोध करने की कोशिश करें: "यह एक अच्छा विचार नहीं है मैं बेवकूफी नहीं हूँ बेशक, मैं गलत था, लेकिन मैं अगली बार बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करूँगा"। इस तरह, आप स्वयं के साथ एक संवाद स्थापित करेंगे जितना अधिक आप काम करेंगे, उतना ही आसान होगा कि नकारात्मक विचारों को ठीक किया जाए।
  • विचारों को व्यवस्थित करने के लिए और अपने आप पर कम कठिन हो, एक टेबल का उपयोग करने की कोशिश करें जहां आप सभी विचार लिख सकते हैं। इस प्रणाली के साथ आप यह पहचान करने में सक्षम होंगे: घटनाओं, भावनाओं या छवियां जो नकारात्मक मानसिक प्रतिमानों को ट्रिगर करती हैं - विचार, चित्र और अनावश्यक भावनाएं - अनावश्यक विचारों और छवियों के विकल्प जिन्हें आप अपने आप के साथ अधिक उदार (उदाहरण के लिए अनुमति देते हैं) , आप अपनी स्थिति में किसी मित्र से क्या कहेंगे?) इसके अलावा, आपके पास अपनी भावनाओं और व्यवहारों के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त करने का अवसर होगा।
  • स्टेप बेरेटिंग खुद चरण 6
    3
    चिंता को कम करने के लिए गहराई से साँस लें चिंता की स्थिति और नकारात्मक विचार बढ़े जितना अधिक आप चिंतित हैं, उतना अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रति हैं। शांत रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है छूट या गहरी साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करना
  • अपनी आंखों के साथ आराम से स्थिति में बैठो। नाक के माध्यम से धीमे और गहरा साँस लेना और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन। श्वास पर विशेष रूप से फोकस करें और जिस तरह से आप अपने शरीर को महसूस करते हैं, खासकर डायाफ्राम या पेट की चाल पर जो आपके साँसों के साथ होती है। कुछ मिनटों तक या जब तक आप अधिक आराम महसूस नहीं करते
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं इसके बारे में चिंतित कभी-कभी आप अपने आप को दूसरों के बारे में सोचने की व्याख्या के आधार पर खुद को प्रभावित करने के लिए निंदा करते हैं। यह एक आम मानसिक रवैया है, जिसके लिए हम यह आश्वस्त करते हैं कि हम कर सकते हैं "सोचा में पढ़ा" लोगों की इसका मतलब है कि आपको विश्वास है कि आप जानते हैं कि दूसरों को क्या सोच रहे हैं। वास्तव में, आप लोगों के दिमागों को नहीं पढ़ सकते हैं, इसलिए आपको कभी नहीं पता होगा कि वे वास्तव में क्या सोच रहे हैं। इसलिए, दूसरों की अपेक्षाओं पर रहना बंद करो यह निर्णय बहुत मुक्तिपूर्ण हो सकता है।
  • अगर आपको यह आश्वस्त है कि आप दूसरों के बारे में बुरा सोच रहे हैं, तो खुद से पूछिए: "मैं इसे स्वीकार करने के लिए लेता हूं कि मुझे पता है कि अन्य लोग क्या सोच रहे हैं? मेरे पास क्या प्रमाण है? वे सिर्फ मेरे विचार हैं क्या चीजें देखने का एक अधिक संतुलित तरीका है?
  • भाग 3

    यदि आप करते हैं तो स्वीकार करें
    स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    खुद को स्वीकार करना सीखें स्वीकृति और प्रतिबद्धता चिकित्सा ("स्वीकृति और प्रतिबद्धता थेरेपी" ओ अधिनियम) लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए खुद को स्वीकार और प्रतिबद्ध करने में मदद करता है इस चिकित्सा के अनुसार, खुद को स्वीकार करने के लिए सीखना संभव है ताकि वह रवैया रोक सकें जिससे लोग खुद को अपमानित कर सकें।
    • खुद को स्वीकार करना शुरू करने के लिए, getselfhelp.co.uk पर मिले निम्न योजना का उपयोग करने का प्रयास करें। रिक्त स्थान भरें:
    • ट्रिगरिंग इवेंट (जो हुआ) __________________
    • विचार (जो आपके दिमाग से पार हो गया है) ______________
    • इन विचारों के परिणाम ____________
    • अधिक संतुलित विकल्प सोच ______________________
    • आप कैसे शांत हो सकते हैं (विचारों को क्षणभंगुर संवेदनाओं के रूप में देखें और उन्हें उचित रूप से प्रबंधित करें) _________________
  • स्टेप बेरेटिंग खुद चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अनुभवों को सामान्य बनाएं सामान्यीकरण मनोचिकित्सा में प्रयोग की जाने वाली तकनीक है जो लोगों को यह समझने की अनुमति देती है कि वे जो जीते हैं वह सभी के लिए सामान्य और सामान्य है। इस तरह वे और अधिक आराम से महसूस करते हैं और अधिक आसानी से खुद को और उनकी स्थिति को स्वीकार करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी समूह में आप मूल रूप से मूक व्यक्ति हैं, तो शायद आप बातचीत में कुछ और बार हस्तक्षेप करना चाहेंगे। दूसरी तरफ, जो अधिक बुलबुले व्यक्तित्व वाले हैं, वे जानना चाह सकते हैं कि दूसरों को बेहतर कैसे सुनना चाहिए।
  • स्टेप बेरेटिंग खुद चरण 10 नामक छवि
    3
    अपने आप को थोड़ा मन की शांति दें खुद के साथ बहुत सख्त मत बनो! सोचो कि कोई भी आप के बराबर नहीं है हर कोई अपनी समस्याओं और अपनी बाधाओं को दूर करने के लिए है। एक निरंतर विकसित व्यक्ति के रूप में अपने आप पर विचार करें! जीवन को और अधिक उत्पादक रूप से जीने के लिए सीखना हमेशा कुछ होता है आप हमेशा अपनी ऊर्जा को व्यक्त करने, अपने आप को और दूसरों के साथ स्वस्थ रिश्ते पैदा करने, खुशी का पोषण और चिंता कम करने के तरीके सीख सकते हैं।
  • यदि आप अपने आप को फिर से नकारात्मक सोच रहे हैं, तो कुछ समझ रखने की कोशिश करें और अपने आप के प्रति अधिक उदार रहें, जैसा कि आप एक दोस्त हैं।
  • यदि आप अपने आप से बहुत ज्यादा मांग करते हैं, तो सोचने की कोशिश करें कि आपने क्या किया है। यदि आवश्यक हो, तो अपनी अपेक्षाएं बदल दें और अपने आप को श्वास या आराम करने के लिए कुछ समय दें।
  • छवि स्टैप बेरेटिंग खुद चरण 11
    4
    अपने आप को विचलित। व्याकुलता तकनीक या वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने की विधियां भावनात्मक दर्द (चिंता, अवसाद) से निपटने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हैं, जो अक्सर आत्म-विचारशील विचारों और व्यवहारों के साथ होती हैं।
  • अपने आप को विचलित करने के लिए हँसने की कोशिश करो हंसी वास्तव में सबसे अच्छी दवा हो सकती है क्योंकि, कुछ अध्ययनों के अनुसार, सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार होता है। तो, एक कॉमेडी फिल्म या कैबरे शो देखें या कुछ मजेदार खेलें।
  • कुछ अच्छा करना खोजें आपके पास अच्छे मनोदशा का पता लगाने का मौका है और जो आपको खुश करता है उसे करने से सबसे अधिक निराशाजनक विचारों का सामना करना पड़ता है।
  • एक ऐसी जगह पर जाएं, जो आपकी खुशी को खिलाती है आप पार्क में जा सकते हैं, शॉपिंग सेंटर में, पालतू स्टोर करने के लिए या मित्र के घर में।
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    5
    अपनी ताकत पर ध्यान दें कभी-कभी, आप इतनी परेशान हो सकती हैं कि आप अपने चरित्र के सबसे खूबसूरत पक्षों को दृष्टि से बाहर ले जा सकते हैं! अपनी सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं पर ध्यान दें और अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए खुद को बधाई दें।
  • आप अपने सभी व्यक्तिगत गुणों वाले एक रिपोर्ट बना सकते हैं और अपनी शक्तियों को व्यवस्थित कर सकते हैं। अपनी योग्यताएं लिखें, दूसरों के बारे में जो अच्छी चीजें हैं वे अपने बारे में बता सकते हैं और उन्होंने आपके व्यक्तित्व के सबसे अच्छे पक्षों के बारे में क्या कहा है?
  • यह व्यायाम करें: प्रत्येक पंखुड़ी पर एक मूल्य लिखकर फूल खींचने का प्रयास करें
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    उन लोगों को बर्दाश्त नहीं करें जो आपको निराश करते हैं लोगों को मारने से रोकें जिस तरह से आप दूसरों के साथ व्यवहार करने की अनुमति देते हैं, वे आपके साथ वास्तव में व्यवहार करने के तरीके को प्रभावित करते हैं।
  • यदि मित्र आप का मज़ाक उड़ाते हैं, तो दूसरों की तलाश करें!
  • अगर सहकर्मी आपके प्रति वही व्यवहार करते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि क्या उन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर घूमने के लिए वास्तव में सार्थक है, जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com