कैसे एक नकारात्मक भावना के छुटकारा पाने के लिए

जब एक भावना के प्रति विरोध करता है, तो इसे मजबूत किया जाता है। हम स्वाभाविक रूप से दर्द से बचना चाहते हैं, और इसमें भावनाओं को भी शामिल किया गया है किसी की भावनाओं से दूर जाने की कोशिश करना थोड़ी देर के लिए काम कर सकती है, लेकिन ये व्यवहार बहुत दुख पैदा कर सकते हैं। इसके बजाय, दर्द की पहचान करना, खुले तौर पर इसका सामना करना बेहतर है और सोच के अधिक सकारात्मक तरीके पर काम करना शुरू करना बेहतर है। हालांकि जिस तरह से हम सोचते हैं और भावनाओं को महसूस करना मुश्किल है, सौभाग्य से आप अभी भी नियंत्रण में हैं। एक बार और सभी के लिए नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

भावना का चेहरा
एक नकारात्मक इमोशन चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
इस नकारात्मक भावनाओं की जड़ें ढूंढें कारण नहीं, जड़ें इसलिए नहीं कि आप इस तरह से महसूस करते हैं, लेकिन क्योंकि आपके पास है "व्याख्या करने के लिए चुना" इस तरह से इस स्थिति में क्या आपको ये सोचने का तरीका विरासत में मिला है? क्या आपके अतीत में एक पल है जिसके लिए आप इसे वापस ला सकते हैं? यह चिंता कहाँ से आती है?
  • यहाँ एक स्पष्ट उदाहरण है: आपके मित्र मारिया, आपके पीछे, आपको वसा परिभाषित किया गया है और अब आप बदसूरत और उदास महसूस करना बंद नहीं कर सकते कुछ लोग इस स्थिति में, मैरी के साथ गुस्सा पाने के लिए चुनते हैं - तो आप ऐसा क्यों महसूस कर रहे हैं?
  • यह महसूस करते हुए कि एक असुरक्षा से उत्पन्न होता है, पिछले संबंधों से (जिसमें आपके माता-पिता के साथ) या हमारे अतीत की एक विशेष तनावपूर्ण अवधि से हमें एक-दूसरे को बेहतर समझने में मदद मिलती है जब हम एक दूसरे को समझने में सक्षम होते हैं, तो हम अपने बारे में अधिक समझते हैं। नकारात्मक भावनाओं को अक्सर अज्ञात से जुड़े होते हैं: जब आप इसका मूल जानते हैं, तो वे सत्ता खो देते हैं
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 2 के बारे में जानें
    2
    आपके शरीर द्वारा लगाए जाने वाले उत्तेजना को समझें कुछ लोग, पिछली यात्रा पढ़ने के बाद, कहेंगे "मुझे नहीं पता है कि यह भावना कहां से उत्पन्न होती है या मुझे ऐसा क्यों लगता है"। और यह ठीक है। यदि यह आपका उत्तर है (और भले ही यह नहीं है), अपने शरीर पर विचार करें बेशक, यह मन है जो शरीर को संकेत भेजता है, लेकिन यह रिवर्स में भी काम करता है। क्या आप थका हुआ महसूस करते हैं? पर बल दिया? क्या आपकी मांसपेशियों को चोट लगी है? क्या आप हार्मोन का शिकार करते हैं? क्या आपने एक नई चिकित्सा शुरू की है? अक्सर शारीरिक बीमारियां हमारी भावनाओं के दर्पण हैं, बिना इसे महसूस कर रही हैं
  • इस अभ्यास की कोशिश करें: लगभग 15 सेकंड के लिए तेज और उथले साँस लेने शुरू करें। तो अपनी सांस पकड़ो। आपको कैसा महसूस होता है? आप संभवत: शायद थोड़ा नर्वस हों, कम से कम थोड़ा असुविधाजनक हों। यह सब आपको धक्का देना चाहिए, अगली बार जब आप नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो यह देखने के लिए कि कोई एक ट्रिगर शारीरिक है और आप इसे खत्म करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • एक नकारात्मक भावना के कदम 3 प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    इसे चलना छोड़ दें अगर कोई आपको एक गुलाबी हाथी के बारे में सोचने के लिए नहीं कहता है, तो आप उस बारे में सोचकर खत्म होंगे। आपके दिमाग से कुछ अलग होने की अपेक्षा करना मूर्खता है यदि आप कहते हैं कि इन भावनाओं को लड़ा जाना चाहिए और अस्वीकार्य हैं, तो निश्चित रूप से, वे थोड़ी देर के लिए गायब हो सकते हैं, लेकिन वे हमेशा वापस आ रहे हैं। उन्हें लड़ने के बजाय, उन्हें अकेला छोड़ दें Assaporale। Indugiavi। यह एकमात्र तरीका है जो वे पास करेंगे
  • पिछली बार जब आप जीभ की नोक पर कुछ था के बारे में सोचो शायद आप बिल्लियों, ब्रोउडिंग, ब्रोइंग तक जारी रहे हैं, जब तक कि आप याद नहीं करते, बी) आप भूल गए (अभी तक)। इस प्रकार हम इंसान कैसे बनते हैं यद्यपि यह एक बिट विरोधी लग सकता है, एक भावना से छुटकारा पाने का एक अचूक तरीका है "स्वाद"।
  • एक नकारात्मक इमोशन के चरण 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    सुनो और अपने विचारों को पहचानें नकारात्मक बातों के बारे में सोचना बंद करने के लिए अपने आप को बताने के लिए हास्यास्पद है, उस तरह से महसूस करना बंद करो यह उस पर बिल्कुल काम नहीं करता है इसके बजाय, उस विचार को लें, इसे सुनो, इसे स्वीकार करें, और अंत में इसे एक नए, बेहतर विचारों में शामिल करें यह नया और उन्नत तर्क भावना को बहुत कम परेशान कर देगा, स्वीकार करने में आसान होगा, और इससे आपको कम तनाव का कारण होगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने आप को दर्पण में रखें और मारिया की टिप्पणी के कारण आपको अभी भी बुरा लगता है। आप कार्य करें: "मैं कभी अच्छा नहीं होगा"। उसके बाद, आपकी सबसे तर्कसंगत आंतरिक आवाज एक के साथ हस्तक्षेप करती है "ठीक है, लेकिन क्या यह सच है? आप इस विचार के बिना कैसा महसूस करेंगे? और आप भविष्य की भविष्यवाणी करने में कितने समय तक सफल रहे हैं?"।
  • एक संवाद ट्रिगर करने से कभी-कभी आप समझ सकते हैं कि एक विचार सिर्फ एक विचार है। अधिकांश प्रतिबिंबों का सच्चाई के साथ कुछ भी नहीं है और उस समय आप क्या महसूस कर रहे हैं। यह सिर्फ एक टेप है जो हमारे मस्तिष्क के माध्यम से चलता है और इसे रोका जा सकता है।
  • एक नकारात्मक इमोशन के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 5
    5
    आप वर्तमान में ही रहते हैं आपने कितनी बार कल्पना की है कि एक स्थिति एक नकारात्मक तरीके से विकसित होती है और यह वास्तव में आप जितनी बुरा हो, उतना ही समाप्त हो गया है? शायद कभी नहीं तो भविष्य के बारे में चिंतित रहने के लिए हर वक्त व्यर्थ ही था। जब आप खुद को इन नकारात्मक भावनाओं से परिपूर्ण करते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें। आपके सामने जो कुछ है उसके बारे में फोकस करें मानव मन मायावी है - यह तुरंत वर्तमान के बारे में सोचता है और नकारात्मक भावनाएं स्वयं से गायब हो सकती हैं
  • हमने यह सब सुना है "जीवन छोटा है", अनगिनत बार और, हर बार, यह सच है नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हुए एक संपूर्ण अस्तित्व खर्च करना एक कचरा है अगर दुनिया कल खत्म हो जाए, तो क्या इस तरह के तर्क आपको कहीं आगे बढ़ाएंगे? या फिर कुछ अन्य सुखद क्षणों को बर्बाद कर दिया होगा? कभी-कभी, जब हम यह देख पाएंगे कि हम एक हास्यास्पद तरीके से व्यवहार कर रहे हैं, तो हमारे विचारों को वास्तविक रूप से पेश किया गया है।
  • भाग 2

    मस्तिष्क को फिर से प्रशिक्षित करें
    एक नकारात्मक इमोशन चरण 6 के बारे में जानें
    1
    अपने दोषों का विश्लेषण करें कई लोगों को पीने, पार्टी करना, धूम्रपान, जुआ या बुरी आदतों के संयोजन से नकारात्मक भावनाओं का सामना करना पड़ता है। वे उन भावनाओं को धक्का देते हैं, जो वास्तव में वे महसूस करते हैं, लेकिन पीड़ा उनके व्यवहार से उत्पन्न होती है। इस भावना का सामना करने और इसे हमेशा के लिए निर्वासित करने के लिए, दोष भी गायब हो जाएंगे। वे आपसे कोई एहसान नहीं कर रहे हैं
    • और दूसरों के लिए, ये दोष नकारात्मक भावनाओं का कारण हैं। शराब पीने से गलत विकल्प बन जाता है और यह दुख से पैदा होता है, जो बदले में पीने की ओर जाता है। अन्य समय में शातिर चक्र कम स्पष्ट होता है, इसलिए लोग कनेक्शन को समझ नहीं सकते। इस तथ्य के अलावा कि भावना उप या उपाध्यक्ष बनाता है भावना को जन्म देता है, इन बुरी आदतों को दूर किया जाना चाहिए
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 7 के बारे में जानें
    2
    इस लिनस कंबल से छुटकारा भी मिलता है हम में से कई के लिए, नकारात्मक भावनाओं को आश्वस्त तत्व हैं। वे संतुष्ट हैं यह पागल लग सकता है, लेकिन हम उन्हें आरामदायक महसूस कर सकते हैं जब भी कोई हमें बताता है: "अच्छा किया!"हम सोचते हैं या कहते हैं "नहीं, यह इतना ज्यादा नहीं था"। तो एक कदम पीछे ले जाओ और सोचें कि कैसे। यह नकारात्मक भावना कैसे आती है? यह आपको कैसे संतुष्ट करता है?
  • उदाहरण के लिए, हम में से बहुत से आशंकित हैं हम थकावट तक एक घटना का विश्लेषण जारी रखते हैं। हम इस रवैये से नफरत करते हैं, लेकिन हम रोक नहीं सकते लेकिन अगर हम वास्तव में ऐसा व्यवहार करने से नफरत करते हैं, तो क्या आपको नहीं लगता कि हम रोक सकते हैं? वास्तव में हम इसे बिल्कुल नफरत नहीं करते हैं: हम चिंतित हैं और किसी भी स्थिति के लिए खुद को तैयार करने की धारणा है। वास्तव में, हम भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं और हमें इतना परवाह करके कोई लाभ नहीं मिल रहा है।
  • चूंकि यह कदम एक दूसरे को आत्मसात करना मुश्किल हो सकता है, अगली बार जब आप इस भावना का सामना करना शुरू करते हैं तो दूसरे को रोकें। क्या आप इसका इस्तेमाल करते हैं? क्या आप खुश या खुश हो रहे हैं? आप अपने आप को कैसे साबित कर सकते हैं कि चिंता आपको कोई लाभ नहीं देती है?



  • एक नकारात्मक इमोशन के चरण 8 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    समझें कि आपके विचार आपके सार को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। यह सबसे अच्छा हिस्सा है: आप अपने विचार बनाते हैं उनमें से सभी बेशक, इनमें से कुछ चीजें हैं जो दूसरों ने आपको बताया है के पुनर्गठन हैं, लेकिन आप अभी भी उन्हें दोहरा सकते हैं। और इसका क्या मतलब है? इसका मतलब है कि आप इस ट्रेन का चालक हैं, पूर्ण शक्ति के साथ। यदि आप इन चीज़ों के बारे में सोचना नहीं चाहते हैं, तो ऐसा मत करो।
  • जब आप समझते हैं कि आप और आपके विचार अलग हैं, तो यह अनुमान लगाने में आसान होगा कि आपका प्रतिबिंब जरूरी नहीं है। आपको पता चल जाएगा कि "सोच" सुस्त और उबाऊ होना अलग है"होना" सुस्त और उबाऊ अंतर को समझने से आप अपने और दुनिया के साथ व्यापक दृष्टिकोण से बातचीत कर सकते हैं।
  • हमारे विचार छोटे संभावित और अल्पकालिक कार्य हैं जो हमारे न्यूरॉन्स से शुरू होते हैं। वे उस टीवी शो का नतीजा है जिसे हमने कल देखा, हम क्या नाश्ते के लिए खा गए, हमारे माता-पिता ने जब हम युवा थे, हमें बताया था। हम वास्तव में हमारे कार्यक्रम चल रहे हैं वास्तविकता के मुकाबले हमारे शरीर, सोचने की हमारी सोच और हमारी संस्कृति के साथ उनके पास बहुत कुछ है
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    जागरूकता तक पहुंचें एक बार जब आप समझते हैं कि इन विचारों में कोई शक्ति नहीं है (आखिरकार, मैं अकेला हूं "विचारों"), यह कार्रवाई करने का समय है पहला कदम? जागरूकता तक पहुंचने इसका अर्थ है कि आप कैसे महसूस कर रहे हैं, मन को देखकर और यह कैसे जानते हैं कि जब इसे भटकते हैं तो इसे कैसे और कब लाया जाए। और वह समय समय पर ऐसा करेंगे।
  • ऐसा करने के लिए, कोशिश करें ध्यान. आप एक पहाड़ पर चढ़ के विचार को आकर्षित करती है नहीं है, भिक्षुओं के बीच दिन बिताने और घंटे पैर पर पैर के लिए बैठते हैं, बस पंद्रह मिनट एक दिन में कटौती, लेट जाओ और अपने आप को कुछ समय लगेगा, तो आप इसके लायक हैं। भी साँस लेने के व्यायाम और योग उपयोगी हो सकता है
  • भाग 3

    पॉजिटिविटी को प्रोत्साहित करना
    एक नकारात्मक इमोशन चरण 10 प्राप्त करें
    1
    एक आउटलेट खोजें आप शायद एक या दो क्षणों को देख चुके हैं, जहां आप बहुत व्यस्त हैं और आपने समय नहीं लिया है "सोच"। ठीक है, यहां तक ​​कि आउटलेट और शौक भी आपको ऐसा करने की अनुमति दे सकते हैं आपका मन इतना ध्यान केंद्रित है कि आप क्या कर रहे हैं कि आप नकारात्मक भावनाओं के बारे में भूल जाते हैं।
    • और सौंदर्य में अंत करने के लिए, एक कौशल विकसित करना यह क्षमता आपको खुद, संतुष्ट और सत्तावादी के बारे में अधिक गर्व कर सकती है क्या हमने पहले ही उल्लेख किया है कि हम जिस गतिविधि को पसंद करते हैं, एंडोर्फिन की रिहाई का कारण बनता है, जिससे हमें भी खुशहाल लग रहा है? एक शौक है जिसे आप रुचि रखते हैं में खुद को लॉन्च करने का एक और कारण - यही है रंग, पकाना, एक ब्लॉग बनाएं, फुटबॉल खेलते हैं, मार्शल आर्ट्स सीखिए या एक फोटोग्राफर बनने के लिए, कुछ उदाहरण दें
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 11 के बारे में जानें
    2
    अपनी नकारात्मक भावनाओं को नीचे लिखें यहां तक ​​कि इस सभी सकारात्मक आंतरिक वार्ता और नए शौक के साथ, नकारात्मक भावनाओं को कभी-कभी कठिनाई के सामयिक क्षणों में जल्दी या बाद में उभरकर आ जाएगा। ऐसा होने पर, कुछ इसे नीचे लिखने के लिए उपयोगी पाते हैं। ये उनको एनोटेट करने के कुछ तरीके हैं और फिर सुनिश्चित करें कि वे आपको परेशान करने के लिए वापस नहीं आए हैं
  • इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखें और फिर उसे जला दें। यह लगभग एक क्लिच की तरह लगता है, लेकिन यह प्रभावी हो सकता है और यदि आप चाहें, तो राख लाओ और हवा में उन्हें तितर बितर करें।
  • कुछ क्रेयंस खरीदें और उन्हें शॉवर ग्लास में लिखने के लिए उपयोग करें। रंग पानी से दूर चलेगा एक शॉवर लेते समय, उन भावनाओं को लिखिए जो आपको सता रहे हैं और आप देखेंगे कि पानी के प्रवाह में शब्द गायब हो जाते हैं। आपको अंत में विंडोज़ को साफ करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इसके लायक इसके लायक है।
  • उन विशेष बोर्डों में से एक प्राप्त करें जहां आप पानी से पेंट करते हैं और ब्रश स्ट्रोक धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं, वाष्पीकरण करते हैं।
  • एक नकारात्मक इमोशन के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    अपनी तरफ दया करो सोच के अपने तरीके को बदलना आसान नहीं है आपने इस पर वर्षों तक काम किया है लेकिन आप दुनिया को बदल सकते हैं जिसमें "उत्तर" इन विचारों और भावनाओं को दूसरे शब्दों में, आप बेहतर खुद से संबंधित हो सकते हैं और थोड़ा सा समझ सकते हैं। यह सब कुछ नहीं रखता है जो आपको मजबूत बना देता है - यह जाने दे रहा है
  • अपने आप को दंडित करने के लिए कमजोर, दुखद और असुरक्षित महसूस करना एक और तरीका है। क्या बात है? एहसास है कि आप इंसान हैं और अपने आप को कुछ क्रेडिट देते हैं। आप इसके लायक हैं
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 13 के बारे में जानें
    4
    पता है कि आप अकेले नहीं हैं हम सभी नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं जो हम न केवल पसंद करते हैं, लेकिन हम गायब करना चाहते हैं। वास्तव में, हर साल 21 मिलियन बच्चे और वयस्कों को अवसाद का पता चला है। इसके अलावा, 15 से 44 साल के बीच लोगों में अवसाद का मुख्य कारण अवसाद है।
  • अगर नकारात्मक विचार कुछ हैं जो आप लड़ाई नहीं कर सकते हैं और जो आपके रोजमर्रा की जिंदगी में समस्याएं पैदा कर सकते हैं, तो मदद लेने के लिए एक अच्छा विचार है एक चिकित्सा आपके लिए हो सकती है और याद रखना, ऐसा नहीं है कि आप बीमार हैं या आपको मदद की ज़रूरत है, लेकिन आप बेहतर पाने की कोशिश कर रहे हैं
  • टिप्स

    • इन युक्तियों को प्रिंट करें और आप शांत होने पर उन्हें कुछ दिनों तक पुनः पढ़ लें। इसलिए किसी भी समय एक नकारात्मक भावना पैदा होती है, आपको उनको सीखने की भी परेशानी नहीं होगी।
    • इस सलाह को याद रखें: "जब आप एक भावना का विरोध करते हैं, तो इसे मजबूत किया जाता है। जब आप एक भावना को पहचानते हैं, तो यह मर जाता है"। तो, पूरी भावना के लिए हर भावना को जीना।

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com