दुःख को कैसे रोकें

क्या आप पीड़ित हैं क्योंकि आप एक मित्र को खो चुके हैं, आप अपने साथी के साथ छोड़ गए, क्या आप पीठ पर चाबुक मार रहे थे या फिर आप एक और दर्दनाक अनुभव जी रहे थे? जिस कारण और चाहे प्रभाव के बावजूद आपको तथ्यों की वास्तविकता को स्वीकार करना है: दर्द जीवन का हिस्सा है सौभाग्य से, समय बीतने के साथ, चीजें कुछ भी नहीं कर सकतीं, लेकिन सुधार भी सकती हैं। यहां बताया गया है कि आप पीड़ितों को ठीक करने और फिर से अच्छी तरह से जीने के लिए कैसे मदद करें।

कदम

भाग 1

सकारात्मक परिवर्तन करना
अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 8
1
जो आपको चोट पहुँचाता है उसे पहचानें और स्वीकार करें दर्द को परिभाषित करें और उसे बताएं कि यह क्या है, बल्कि यह आपको परिभाषित करने के बजाय जब कोई अप्रत्याशित जीवन में होता है या किसी की उम्मीदों को निराश करता है, तो इसे स्वीकार करना कठिन हो सकता है यह इतना दर्दनाक हो सकता है कि वह इसे सहन भी नहीं कर सकता। हालांकि, आपको पृष्ठ को चालू करने के लिए दर्द को पहचानना होगा।
  • दर्द को परिभाषित करने से आप अपनी पहचान से नकारात्मक भावनाओं को अलग कर सकते हैं। आपको जो भावनाएं महसूस होती हैं वह सुहागरात हैं, लेकिन वे आपको एक बुरे व्यक्ति या विफलता नहीं बनाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने साथी द्वारा धोखा दिया गया है, तो आपके सम्मान की कमी के कारण आपको दोषी ठहराया जाना सही या स्वस्थ नहीं है। आप अपमानित और अस्वीकार कर सकते हैं, लेकिन नकारात्मक भावनाओं को आप किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा किए गए किसी ग़लती के लिए ज़िम्मेदारी लेने नहीं देते।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 9
    2
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जानें जितना आप पीड़ित हैं उतना जितना भी हो, आप अभी भी नियंत्रण को नियंत्रित कर सकते हैं। एक इंसान के लिए भावनाएं मौलिक हैं, क्योंकि वे उन्हें स्वयं और दूसरों के लिए भावनाओं को महसूस करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, उनके पास अपनी ज़िंदगी भी लेने की शक्ति है आप विभिन्न रणनीतियों की कोशिश कर उन्हें नियंत्रित करने के लिए सीख सकते हैं
  • ठोस कार्रवाई करने से किसी की भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यदि आप समस्या को सुलझाने के लिए सकारात्मक रूप से योगदान करते हैं, तो स्टीयरिंग व्हील को आपकी भावनाओं से चुनौती नहीं दी जाएगी, लेकिन आपके ऑपरेशन से
  • इसके अलावा अन्यत्र ध्यान केंद्रित करने से आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। अपने आप को नकारात्मकता से विचलित करने की कोशिश करें, जब तक कि आप एक अलग परिप्रेक्ष्य हासिल कर सकें। जिम पर जाएं एक प्रिय मित्र को बुलाओ शॉपिंग या अन्य कामों को जाना जब आप अपने आप को सक्रिय रखते हैं तो निराश होना अधिक मुश्किल होता है
  • इमेजिसली इंडीपेंडेंट स्टेप 2 नामक इमेज
    3
    अपने आप को पीड़ित करने का मौका दो। यदि आपको वास्तव में कुछ रोना या दया है, तो यह भी करें। हालांकि, सीमा निर्धारित करें, कड़ाई से स्थापित करना आप कितनी देर तक भावनाओं के हाथों में नियंत्रण छोड़ देंगे। एक या दो दिन (स्थिति के आधार पर या अधिक) लो, फिर सामान्य रूप से जीवन पर वापस आ जाओ
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट स्टेप 8 नामक छवि
    4
    एक भावनात्मक बंद करने के लिए देखो जैसे-जैसे किसी रिश्ते या किसी घटना की शुरूआत होती है, आम तौर पर इसका अंत हो सकता है जो स्वाभाविक होता है या भावनात्मक बंद होने के कारण बनाया जाता है। सबसे पहले, एक प्रकार का अनुष्ठान तैयार करें: इस तरीके से आपको पता चलेगा कि क्या करना है और कितनी देर तक
  • आप अपने आप को उस व्यक्ति से तुलना करके भावनात्मक बंद कर सकते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं और उसे माफ़ करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि आप इस मार्ग का अनुसरण करते हैं, तो इसके लिए दोषी न हों - बस व्यक्त करें कि आप कैसा महसूस करते हैं और समझाएं कि पृष्ठ को चालू करने के लिए आप क्या करना चाहते हैं। आप कह सकते हैं, "आपने मुझे कितना दुखी किया है, मुझे यह तय करने के लिए जगह चाहिए कि क्या मैं रिश्ते को जारी रखना चाहता हूं या नहीं। निर्णय लेने के बाद मैं आपसे संपर्क करूंगा। "
  • एक और संभव रणनीति केवल इस व्यक्ति से संबंधित चीजों को वापस लौटा सकती है और हमेशा के लिए अलविदा कह सकती है। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको हर समय लेना चाहिए, लेकिन इसे बहुत अधिक लंबा नहीं करना चाहिए
  • आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 14
    5
    अतीत में न रहें आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दुःखों के कारणों को पहचानें और ध्यान रखें कि एक बार जब आप बीत चुके हैं, तो आप को दुख नहीं होगा। इस स्थिति को अपनी पहचान का अभिन्न अंग न होने दें: यह केवल एक बुरा अनुभव है। तथ्यों की वास्तविकता को स्वीकार किया और एक भावनात्मक बंद करने की कोशिश की, अगला कदम पृष्ठ को चालू करना है। इसका मतलब है कि किसी के विचारों को नियंत्रित करना, ताकि जो कुछ हुआ है उसे लगातार रोना न पड़े।
  • रुमेटिंग से बचने के लिए कुछ कंक्रीट करें, अन्यथा आप इस जाल में गिरने और गिरने का जोखिम उठाते हैं, जो आपको हुआ है या इसे आगाह नहीं करने के लिए आप पर दोष लगाते हैं। सोच के इस तरीके से अवसाद की स्थिति पैदा हो सकती है।
  • आप अपने आप से वादा कर रहे हैं कि फिर कभी ऐसा कभी नहीं होगा। आप स्थिति पर काबू पाने के लिए रणनीति के बारे में भी सोच सकते हैं, ताकि आप भविष्य में फिर से नहीं छू सकें। अपनी वर्तमान स्थिति में सुधार के विभिन्न तरीकों या इस अनुभव से सीख चुके पाठों की एक सूची बनाने के बारे में सोचें। यदि एक नकारात्मक घटना के बाद आप अपनी आस्तीन को रोल करते हैं, तो आप पृष्ठ को चालू करने के लिए खुद को स्थिति में डालते हैं।
  • भाग 2

    सकारात्मक सोचो अभ्यास करें
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 1 विकसित करें
    1
    वह जीवन की अच्छी चीजों की सराहना करता है क्या हुआ, इसके बावजूद याद रखें कि आपके पास कुछ भी गलत नहीं है: आप गलत नहीं हैं. हालात ने अस्थायी रूप से सोचने का अपना तरीका बदल दिया हो सकता है, लेकिन यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि आपके जीवन में अभी भी अच्छी चीजें हैं
    • उन दोस्तों के साथ साझा करने के लिए हर दिन के क्षणों को काट लें, जिससे आपको अच्छा लगे। उन गतिविधियों को फिर से ढूंढें जिनके बारे में आप भावुक हो और आपके जीवन में होने वाली सभी सकारात्मक चीजों को पहचान लें। कृतज्ञता की एक डायरी लिखना शुरू करें जो कि सही होने वाली चीजों पर केंद्रित है। समय के साथ आपको लगता है कि आपके लिए बहुत खुश और आभारी होंगे।



  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 13
    2
    नकारात्मकता से छुटकारा पाएं सकारात्मक सोचो यह समझने की कोशिश करें कि आपके सिर को नकारात्मक शब्दों से भरना सामान्यतः आपके जीवन को नुकसान पहुंचाएगा। अगर आपको लगता है कि आपको निराशावादी विचार हैं, तो तुरंत उन्हें ब्लॉक करें, उन्हें लड़ने का प्रयास करें और उन्हें सकारात्मक या ठोस वाक्यों में बदल दें।
  • उदाहरण के लिए, एक नकारात्मक विचार की तरह "मैं कभी भी अच्छे लोगों से नहीं मिलना चाहता हूँ जो मुझे हेरफेर करने की कोशिश न करें", जिस व्यक्ति को आप जानते हैं और जिसने आपको दया या विश्वसनीयता दिखाया था इस सकारात्मक श्रेणी में आने वाले कम से कम एक व्यक्ति की पहचान की गई है, आपने पिछले नकारात्मक प्रतिज्ञान का मुकाबला किया है और रद्द कर दिया है।
  • इसके बजाय, उनको प्यार और रोशनी भेजें, जो आपको चोट पहुँचाते हैं क्षमा करें और पृष्ठ को चालू करने के बारे में जानें: अपने मन के लोगों के अयोग्य लोगों को अपने दिल में जगह लेना गलत है। यह जानना मुक्ति है कि जिस व्यक्ति ने आप को अतीत में गलत किया है, उसे अब आपके पास कोई अधिकार नहीं है। गुस्से से छुटकारा पाने से क्या हुआ, इसका औचित्य नहीं है, यह केवल आपके जीवन में अधिक सकारात्मकता के लिए दरवाजा खोलता है।
  • रिटेंशन स्ट्रेस चरण 25 नामक छवि
    3
    सकारात्मक और शांतिपूर्ण लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें परिवार के सदस्यों, मित्रों, एक विशेष व्यक्ति और कई अन्य लोग आपको निराशा के बाद मानवता में विश्वास हासिल करने में मदद कर सकते हैं। अपने आप को उनसे प्रेरित करने के लिए प्रेरित करें और दुःखों पर अपनी पीठ को धीरे-धीरे बारी करें।
  • जिन दोस्तों के साथ आप बात कर सकते हैं और दूसरों के साथ साझा करने के लिए गलती को लेकर पीड़ित को बदलने के लिए खोजें। आप इसी समस्या से बचने के लिए दूसरों को चेतावनी देने के लिए इस घटना का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप कहकर किसी प्रियजन से संपर्क कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: "हे, सारा, क्या हम बात कर सकते हैं? मैं आपसे कुछ कहना चाहता था ... "। इस बिंदु पर, कहानी साझा करें जैसे वाक्यांशों को कहकर समर्थन के लिए पूछें: "इस समय मैं वास्तव में एक गले लगाऊंगा"
  • भाग 3

    पुनर्निर्माण के लिए जानें
    छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 4 चरण
    1
    अपनी जिम्मेदारियों को मान लें यदि आप जो कुछ हुआ उसके लिए आंशिक रूप से ज़िम्मेदार हैं, तो आपके पास इस अनुभव के लिए मजबूत होने और धन्यवाद करने का अवसर है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जो कुछ हुआ है उसके लिए आपको अपने आप को दोष देना चाहिए या आपको शर्म से दफनाना होगा। इसके बजाय, ईमानदारी से किए गए सभी गलतियों पर विचार करें या इस अनुभव से आपने जो सबक सीख लिया हो हर स्थिति में बढ़ने और सीखने का अवसर मिलता है, यहां तक ​​कि बीमारी या विश्वासघात का प्यार भी है।
    • यह जानने के लिए मुक्ति हो सकती है कि आप आवर्ती होने से समस्या को रोकने के लिए अब से क्या बदलेंगे, और यह पृष्ठ को चालू करने के लिए एक मौलिक कदम भी हो सकता है। इससे आप स्थिति की मंशा ले सकते हैं और दूसरों को आप पर अधिकार प्राप्त करने की इजाजत दे सकते हैं।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 1 9
    2
    अपनी कहानी साझा करें कभी-कभी इसके बारे में बात करने में सक्षम होने के कारण दर्द का विरोधाभास होता है अपने आप को समय और स्वतंत्रता की कहानियों को हंसते हुए बताएं, जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। अपने दोस्तों के साथ अपने अनुभवों की बात करते हुए, अचानक ऐसी चीजों के बारे में सोचना पड़ता है जो कम नकारा नहीं जा सकता।
  • जब आप उदास या पीड़ित हैं, तो आपको इसे अपने आसपास के लोगों से छुपा नहीं जाना चाहिए। यदि आप अपनी भावनाओं को छिपाते हैं, तो उन्हें यह विचार दें कि वे कुछ गड़बड़ हैं या दोषी हैं, जब आपको इसके बजाय उन्हें सामना करना चाहिए और उन्हें पीछे छोड़ देना चाहिए
  • जब आप किसी मित्र के साथ हों, तो बहादुर होकर कहें कि आप अपने दुखों के बारे में बात करते हैं, "कुछ समय के लिए मैं आपको बताना चाहता हूं कि मेरे साथ क्या हुआ। शायद आप इसे नहीं जानते, लेकिन मेरे लिए आप समर्थन का एक बड़ा स्रोत रहे हैं ... "।
  • आप उन लोगों के लिए स्वयं सहायता समूह में भी भाग ले सकते हैं, जिन्होंने आपके अनुभवों का अनुभव किया है और अपनी कहानी उन्हें साझा कर सकते हैं।
  • रिटेंशन स्ट्रेस चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना ख्याल रखना यदि आप शारीरिक या मानसिक रूप से बीमार महसूस करते हैं, तो आप और भी गहन घटनाओं से अभिभूत होंगे। प्रारंभिक समय आपको खाना खाने, नियमित रूप से सोने या व्यायाम करने के लिए याद रखने की आवश्यकता हो सकती है। अपने आप को बेहतर देखभाल करने का प्रयास करें
  • यदि आप दिन के बाद विशेष देखभाल दिवस आरक्षित करते हैं, तो पीड़ा को अपने लिए प्यार से बदल दिया जाएगा, जो आपके द्वारा कभी भी अनुभव किए जाने वाले प्रेम के सबसे बड़े रूपों में से एक होगा।
  • एक स्वस्थ और संतुलित तरीके से खाने के लिए प्रतिबद्ध, कम से कम 30 मिनट प्रति दिन के लिए प्रशिक्षित, रात में कम से कम सात घंटे सो जाओ यह आपके लिए आराम और तनाव मुक्त गतिविधियों में संलग्न होने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना या अपने कुत्ते के साथ खेलना।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    4
    भविष्य में व्यक्तिगत सीमा निर्धारित करें पृष्ठ को कैसे चालू करें और अन्य अवसरों पर एक ही समस्या होने से बचने के बारे में एक योजना तैयार करें, इसलिए इसे पालन करने का प्रयास करें अपने भविष्य के संबंधों को आधारभूत बनाने के लिए बुनियादी और गैर-नियोज्य आवश्यकताओं की एक सूची लिखें। यह आप पर निर्भर है कि आप मुखर होने के लिए और किसी मित्र या रिश्ते से आप क्या अपेक्षा करते हैं, दूसरों के साथ संवाद करें।
  • यह सूची आपको उन अन्य प्रकार के इंटरैक्शन के लिए दिशानिर्देश दे सकती है जो आप दूसरों के साथ करना चाहते हैं। अगर कुछ बिंदु पर आपको यह सोचना होगा कि आपकी ज़रूरतें पूरी नहीं हुई हैं, तो आपको फिर से पीड़ित होने से पहले समस्या का सामना करना पड़ सकता है या अन्य धोखेबाज़ों का शिकार हो सकता है।
  • आप दिशानिर्देशों को परिभाषित कर सकते हैं: ऐसे लोगों के साथ रिश्तों से बचने, जो आपको अपने मूल्यों के साथ समझौता करने के लिए आग्रह करते हैं, उन लोगों से निपटने से बचें, जो दवाओं का दुरुपयोग करते हैं या आपराधिक गतिविधियों में शामिल हैं, अनावश्यक रूप से अपने आप को अंदर जाने की कोशिश कर रहे हैं एकतरफा संबंधों का
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com