कैसे अपने आप को दोस्त बनने के लिए

एक-दूसरे की तरह दोस्त, एक-दूसरे को स्वीकार करते हैं, एक-दूसरे को सुनो और एक-दूसरे को अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं आप खुद के लिए एक ही भावना और देखभाल भी कर सकते हैं हालांकि, वास्तविकता में बहुत से लोग अपने दोस्तों, परिवार और यहां तक ​​कि उनके पालतू जानवरों के साथ जितना भी करते हैं, वे खुद से ज्यादा खराब व्यवहार करते हैं। सौभाग्य से, कई तकनीकें हैं जिन्हें आप सीख सकते हैं कि कैसे अपने आप को बेहतर तरीके से व्यवहार करें और खुश रहें।

कदम

भाग 1

समझ तुम कौन हो
आपकी स्वयं की मित्र बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक डायरी रखने शुरू करें कुछ अध्ययनों के लिए धन्यवाद यह पाया गया है कि खुद के बारे में लिखना आपके विचारों के बारे में अधिक विचारशील और जागरूक होने का एक शानदार तरीका है। विशेष रूप से, यह अपने आप को और आपके रोजमर्रा की जिंदगी के भीतर, अपने जीवन के बाहर लोगों और परिस्थितियों से लगातार विचलित होने की बजाय, संज्ञानात्मक ध्यान में मदद करता है। आपकी डायरी में वह फॉर्म हो सकता है जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं। यह दिन के सबसे यादगार क्षणों की एक साधारण सूची हो सकती है, या यदि आप चाहें, तो आपके विचारों, इच्छाओं, आवश्यकताओं और भावनाओं के एक अधिक संरचित और विस्तृत प्रतिलेखन आप एक सूची के रूप में बस कुछ प्रतिबिंबों को ध्यान में रख सकते हैं किसी भी मामले में, यह भी लिखने में कुछ समय बिताना है कि आप किस पहलुओं को पसंद करते हैं आप विभिन्न प्रकार के गुणों का उल्लेख कर सकते हैं: आध्यात्मिक, बौद्धिक, शारीरिक, भावनात्मक या किसी अन्य प्रकार का। ऐसा करने से आपको अधिक आत्म-सम्मान प्राप्त करने में मदद मिलेगी, इसलिए यह अपने आप को और अधिक पसंद करने के लिए सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो लिखते हैं, वह नहीं है, बल्कि यह अपने आप में करने का कार्य है। शब्दों में अपनी जिंदगी का वर्णन करके, और फिर इस प्रक्रिया के दौरान उस पर प्रतिबिंबित करके, आप स्वयं के साथ अधिक अंतरंगता विकसित करेंगे। लेखन आंतरिक बातचीत को बढ़ावा देता है और आपको अपने आंतरिक भाग के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए धक्का देता है, इस तरह से कि कुछ अन्य गतिविधियां ही कर सकती हैं
  • अपने रचनाओं की सामग्री पर और कम गतिविधि पर अपनी तरफ से कम ध्यान दें, इसे अपनी रचनात्मकता को उत्तेजित करने का एक तरीका देखें। क्रिएटिव गतिविधियां विनाशकारी भावनाओं को कम करने में सहायता कर सकती हैं, जैसे क्रोध, भय, लालच, ईर्ष्या, और इसी तरह। जिस क्षण आप अपने दिन को बताते हुए लिखते हैं, आपके पास वेंट करने, विस्तृत करने और चिंताओं को छोड़ने का अवसर होता है।
  • रचनात्मकता भी व्यावहारिक लाभ की गारंटी देता है उदाहरण के लिए, यह अधिक से अधिक नौकरी की संतुष्टि से जुड़े हुए हैं, अवकाश के समय का बेहतर उपयोग करने की क्षमता के साथ-साथ अच्छी तरह से सुख, और अधिक सकारात्मक भावनाएं
  • छवि का शीर्षक आपकी खुद की मित्र बनें चरण 2
    2
    अपनी बातचीत रिकॉर्ड करें यदि आपको नहीं लगता कि आपके पास लेखक की आत्मा है, तो आप अपने बारे में और अधिक जागरूक होने के लिए एक अलग तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आपके साथ संवाद और आपके साथ संवाद रिकॉर्ड करें।
  • हालांकि कई लोग सोचते हैं कि अकेले बोलना व्यर्थता या पागलपन का संकेत है, यह वास्तव में मन के स्वास्थ्य में वास्तविक लाभ ला सकता है। स्वयं के साथ संवाद करने से आपको उन विचारों को व्यक्त करने की आजादी मिलती है जो आम तौर पर आपके सिर में फंस जाते हैं।
  • इन वार्तालापों को रिकॉर्ड करके और बाद में उन्हें सुनकर, आप अपने विचारों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और आप अपने और आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या सुझाव देते हैं। कुछ तर्क जो आपने अभी तक नहीं पहचाना है, वह प्रकाश में आ सकता है
  • फिर से सुनकर आप महसूस कर सकते हैं कि आप अक्सर कुछ शब्दों, कहानियों या भाषण दोहराते हैं। इसके बाद आपको इन शब्दों के महत्व पर और आपके चरित्र और आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या पता चलता है, इसके बारे में चिंतन करने का अवसर मिलेगा। उदाहरण के लिए, आप अक्सर यह दोहरा सकते हैं कि आज नौकरी खोजना कितना मुश्किल है यह आपको अपनी मुख्य चिंताओं का एक विचार देगा, ताकि आपको उन्हें संबोधित करने का मौका मिलेगा, जैसे कि वे एक मित्र थे और आप उसे मदद करना चाहते हैं, समझदारी और कुशलता से काम करना चाहते हैं।
  • छवि अपना स्वयं का मित्र बनें चरण 3
    3
    दूसरों को आपसे वर्णन करने के लिए कहें दूसरों के साथ हमारे परस्पर क्रियाकलापों के अनुसार हमारे स्वयं के विचार हमारे व्यक्तिगत आत्म के अनुसार बहुत अधिक हैं। एक मौका है कि दूसरों को आप के पहलुओं को देखने में सक्षम होंगे जो आपने कभी नहीं देखा है।
  • किसी प्रियजन से संपर्क करने की कोशिश करें, जिसमें आपको पूर्ण विश्वास है, और उनसे पूछें: "आपको क्या लगता है कि मेरे सबसे अच्छे गुण हैं?" या "मेरे जीवन के पहलुओं में मुझे क्या सुधार करना चाहिए?"।
  • रक्षात्मक पर खुद को लगाए बिना अपने दोस्तों की राय स्वीकार करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको कहता है कि जब आप जोर देते हैं कि आप खुद को अलग करते हैं, और इसलिए जो लोग आपको प्यार करते हैं, आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने का अवसर नहीं है, इसे एक उपयोगी और रचनात्मक प्रतिक्रिया मानें, जो आप अपने आप को बेहतर समझने के लिए उपयोग कर सकते हैं। और आपकी आदतों (बेहोश या अवचेतन)। किसी दिए गए व्यवहार को समझने में सुधार करने में सक्षम होने के लिए पहला कदम है।
  • उसी तरह आपको यह समझना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति के पास अच्छे इरादे नहीं हैं और कुछ राय बिल्कुल रचनात्मक नहीं हैं। अगर कोई आपको अत्यधिक नकारात्मक या असभ्य तरीके से आलोचना करता है, तो यह एक मौखिक दुरुपयोग है, जो उपयोगी राय नहीं है - इस तरह की टिप्पणी के बारे में रचनात्मक कुछ भी नहीं है सच्चाई में संभवतः उन शब्दों का आपके साथ कोई लेना-देना नहीं है, वे केवल उस विशेष व्यक्ति की भावनात्मक गड़बड़ी का प्रतिबिंब है
  • छवि का शीर्षक आपकी खुद की मित्र बनें चरण 4
    4
    अपने हानिकारक आदतों को नोट करें ऐरिस्टोले के अनुसार "हम वही हैं जो हम बार-बार करते हैं इसलिए उत्कृष्टता कोई क्रिया नहीं है, लेकिन एक आदत है"। जैसा कि आप अभ्यास में लगाए गए तकनीकों से बेहतर तरीके से समझने के लिए कि आप कौन हैं, अपने संभावित रूप से हानिकारक व्यवहारिक पैटर्न का विश्लेषण करने की कोशिश करें और उन प्रभावों को प्रतिबिंबित करें जिन पर आपके पास अपने आप की सराहना करने की क्षमता है।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि जब भी आप विशेष रूप से कठिन परिस्थिति का सामना करते हैं, तो आप वसायुक्त और स्वास्थ्य-हानिकारक खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा में भोजन करते हैं। फिर आप अपने आप से इनकार करते हैं क्योंकि आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते, जिसे आप किसी मित्र के साथ कभी नहीं करेंगे। व्यवहार और प्रतिक्रियाओं के इस चक्र को ध्यान में रखते हुए आप क्षणों को पहचानने में सहायता कर सकते हैं, जब आप किसी चीज़ के साथ व्यवहार कर रहे हैं, लेकिन मैत्रीपूर्ण इसके अलावा आपको यह देखने का मौका मिलेगा कि आपके जीवन के पहलुओं के बारे में क्या आपके पक्ष में अधिक ध्यान देने योग्य है, उदाहरण के लिए पोषण और आत्म-सहानुभूति। अपने जीवन के सभी पहलुओं के बारे में जानने और अपने जीवन में सकारात्मक और प्रभावी बदलाव करने के लिए कम महत्वपूर्ण नहीं है।
  • जो भी आपके गलत व्यवहार, यह आपके मनोदशा पर होने वाले प्रभावों और अपने आप को सराहने की आपकी क्षमता पर ध्यान देने के लिए इसे बदलने के लिए पहला कदम है।
  • भाग 2

    स्व-स्वीकृति पर कार्य करना
    छवि का शीर्षक अपने ही दोस्त बनें चरण 5
    1
    एहसास है कि आप इस तरह से हैं आप अपने आप को कभी नहीं रोकेंगे यह संभवतः आपको स्वीकार करना सीखना सबसे मुश्किल प्रवेश है। अपने अच्छे गुणों का आनंद लें आपके गुणों की सूची की समीक्षा करें, जो आपने पिछले चरणों के निर्देशों का पालन करने में कामयाब रहे। आप किस पहलुओं को पसंद करते हैं? क्या आप विशेष रूप से रचनात्मक हैं? क्या आपके पास हास्य की महान भावना है? अपने सर्वोत्तम गुणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जानें और आपको पता चल जाएगा कि आप कितने की सराहना करने के कई कारण हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने ही दोस्त बनें चरण 6
    2
    स्वीकार करें कि आपके पास ऐसे पहलू हैं जो आप बदल नहीं सकते। उदाहरण के लिए, क्या आप प्रकृति से अंतर्मुखी व्यक्ति हैं? क्या आपके व्यवहार और भावनाओं का जटिल सुझाव है कि आपके पास एक प्रकार की व्यक्तित्व है? ये आपके चरित्र के पहलू हैं जो बदलना मुश्किल है। लेकिन अंत में आप अपने सच्चे स्व को क्यों बदलना चाहेंगे? यह आपके अस्तित्व का सबसे बड़ा आयाम है! अपने आप को बदलने की कोशिश करने के बजाय, अपने व्यक्तित्व के सभी पहलुओं का स्वागत करें, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो आपके लिए अवांछनीय लग सकता है
  • परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखो उदाहरण के लिए, याद रखें कि प्रायः नए विचारों को विकसित करने और योजना बनाने में अंतर्मुखी व्यक्तित्व वाले लोग बहुत अच्छे हैं। इसके अलावा, वह आमतौर पर खुद के लिए एक अच्छा दोस्त बनने का प्रबंधन करता है, जिससे वह ताकत और संतुष्टि प्राप्त कर सकता है। अंतर्मुखी लोग भी उत्सुकता से उत्सुक होते हैं, इसलिए उनके मन लगभग हमेशा काम कर रहे हैं इसलिए उन्हें ऊब होने के लिए बहुत मुश्किल है।
  • जितना अधिक आप समझते हैं और अपने तरीके को स्वीकार कर सकते हैं, इस प्रक्रिया के साथ प्रयोग करना आसान होगा और आपके अनूठे प्रकृति और क्षमताओं की प्रशंसा करना शुरू कर देगा।



  • छवि अपना शीर्षक बनें अपने खुद के दोस्त चरण 7
    3
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें जैसा कि आप दूसरों की ईमानदारी की सराहना करते हैं, आपको इसे अपने आप में भी प्रशंसा करना चाहिए। अपने गुणों को खुले और सीधा तरीके से बताते हुए डर मत रखें यह अहंकार नहीं है, लेकिन सरल ईमानदारी। उदाहरण के लिए, बहुत से लोगों ने आपको बताया है कि आप दूसरों को सुनने में बहुत अच्छे हैं अपनी ताकत कम करने और अपनी उपलब्धियों को कम करने के बजाय, अपने गुणों का दावा करें और जोर दें।
  • छवि अपना शीर्षक बनें आपका 8 कदम
    4
    मानव होने की अपनी सीमाएं कबूल करें हर कोई समय-समय पर गलत है, यह एक अनिवार्य मानवीय स्थिति है। यदि हम किसी के साथ मिलकर मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना चाहते हैं, तो अपने आप को भी शामिल करना आवश्यक है, अतीत में हमारे द्वारा किए गए गलतियों को छोड़ना सीखना जरूरी है। अपने भविष्य के संबंधों को स्थापित करते समय किसी को अपने कंधों पर पश्चाताप का भारी बोझ नहीं लेना पड़ता है।
  • थोड़ा अलग दृष्टिकोण से चीजों पर विचार करने की कोशिश करें इस बात पर विश्वास करने के बजाय कि हर एक गलती एक तबाही है, तदनुसार आपको दंडित करने के लिए, इसे सीखने और बेहतर व्यक्ति बनने का अवसर मानने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि क्योंकि आपने अपने साथी को भूतकाल में धोखा दिया था, इसका मतलब है कि आप स्वभाव से एक बुरे व्यक्ति हैं और इसलिए खुश होने के लायक नहीं हैं सच्चाई यह है कि शोध के अनुसार, कुछ मामलों में, एक व्यक्ति को धोखा देने से सकारात्मक बदलाव का अनुभव हो सकता है जो अनिवार्य रूप से एक निष्क्रिय मनोवैज्ञानिक योजना की उपस्थिति का संकेत नहीं करता है। अपने आप को निंदा करने के बजाय, खुद से पूछिए कि आप नकारात्मक अनुभवों से लगातार बेहतर विकसित करने के लिए क्या सबक सीख सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव करें
    छवि अपना शीर्षक बनें आपका 9 कदम
    1
    हमेशा दयालु रहें किसी ऐसे व्यक्ति के साथ मित्र बनना बहुत आसान है जो अक्सर किसी विनम्र तरीके से व्यवहार नहीं करता है, उस व्यक्ति के मुकाबले लगातार विनम्र है। यह दिखाया गया है कि अपने आप को और दूसरों के साथ कोमल होने से मनोदशा और उनके प्रति संवेदनशील, दयालु और सहानुभूति रखने की क्षमता पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।
    • सौम्य होने के नाते आप अपने बारे में सकारात्मक बयानों को कह कर या सफल दिन के बाद खुद को इनाम देने के रूप में बुनियादी हो सकते हैं।
    • जब आप दूसरों को संबोधित करते हैं तब भी उसी दया को दिखाने के लिए सुनिश्चित करें किसी अजनबी के लिए एक ईमानदारी से तारीफ करें, अपने दोस्त की सहायता करने की पेशकश करें, जिसे आपके शहर में बेघर आश्रय में ले जाना है या स्वयंसेवा करना है। एक तरह की कार्रवाई के बजाय, किसी भी स्थिति में दयालुता एक निजी दृष्टिकोण बन सकती है। विनम्र होने के नाते जब आप अन्य लोगों से संबंधित होते हैं, तो यह सीखने की कुंजी है कि कैसे और अधिक अंतरंग और खुद के लिए एक मित्र बनें।
  • छवि अपना शीर्षक बनें आपका 10 कदम
    2
    एक उदाहरण ले लो हम अपने अधिकांश ज्ञान को पढ़ना, पढ़ना और दूसरों को सुनना सीखते हैं विडंबना यह है कि, अपने आप को एक अच्छा दोस्त बनने के लिए एक प्रभावी तकनीक है जिस तरह से आप लोगों द्वारा प्रभावित हैं।
  • कई मामलों में हम सोचते हैं कि हमारे विश्वास हमारे विचारों और निर्णयों के परिणाम हैं। हालांकि मनुष्य के रूप में हम स्वभाव से मिलनसार जीव हैं और हम एक दूसरे को प्रभावित करते हैं।
  • यदि आपको अपने साथ एक मित्रवत तरीके से व्यवहार करना मुश्किल लगता है, तो ध्यान दें कि दूसरों को कैसे सफल और उन तरीकों का उपयोग करने का प्रयास करें जो उनके मामले में प्रभावी हैं आप उन लोगों द्वारा लिखे पुस्तकों को पढ़ सकते हैं जिन्होंने प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना किया है, लेकिन क्रोध और अफसोस महसूस करते हुए जीने के लिए सहमत नहीं हुए हैं, इसलिए उन्हें दृढ़ संकल्प, दृढ़ता और आत्मविश्वास के लिए धन्यवाद फिर से पाने का एक तरीका मिल गया है साबित होते हैं। उन्होंने उदाहरण के लिए अल्बर्ट आइंस्टीन को पुनर्विचार किया, उसके माता-पिता को संदेह था कि वह विशिष्ट सीखने की समस्याओं से पीड़ित था, और वह विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा में विफल रहा। फिर भी, उन्होंने अध्ययन जारी रखा और बाद में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता। अब उसका नाम आदतन के लिए एक पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है "प्रतिभा"। इस प्रकार की सफलता की कहानियां सकारात्मक सोच और दृढ़ता के पूर्ण महत्व को उजागर करती हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के मित्र बनें चरण 11
    3
    अपने प्रति सहानुभूति दिखाएं इस बारे में सोचें कि आप किसी मुश्किल स्थिति या किसी अवधि का सामना करने के लिए मजबूर किए गए किसी प्रियजन को कैसे व्यवहार करेंगे, जैसे नौकरी खोना या रिश्ते समाप्त करना आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की तरह हमेशा व्यवहार करना चाहिए अगर किसी व्यक्ति के बारे में आप परवाह करते हैं, तो उसे नकारात्मक परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, तो आप उसे खुश करने की कोशिश करेंगे और उसे प्रोत्साहित करने और उस विशेष स्थिति से एक सबक आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, उसे आगे परेशान करने या उसे दया और रोने के लिए अनुमति देने के बजाय यदि हम अपने आप को एक दोस्ताना और समझदारी के तरीके से इलाज करना सीखते हैं, तो हम प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पा सकते हैं। हम स्वयं उस आंतरिक आवाज के संरक्षक हैं जिनकी हमें ज़रूरत है जो हमें आशावाद के साथ कार्य करने और आवश्यक कदम आगे ले जाने के लिए प्रेरित करती हैं।
  • छवि का शीर्षक आपकी स्वयं की मित्र बनें चरण 12
    4
    लाइव नई परिस्थितियों आम हितों, जैसे खेल, संगीत, कला, और इसी तरह के आधार पर एक समूह गतिविधि के दौरान दोस्ती अक्सर मुठभेड़ से उत्पन्न होती है। अपने आप का सबसे अच्छा दोस्त बनने के लिए भी, आपको अपने खुद के सिर से बाहर निकलने और अपने आस-पास की दुनिया के साथ संबंध बनाने की जरूरत है, जिसमें से आप भी एक हिस्सा हैं।
  • अधिक गतिविधियों में आप भाग लेते हैं, बेहतर अब तक क्या आपने कभी डाइविंग की कोशिश की है? एक कोर्स के लिए साइन अप करें क्या आपने हमेशा सिरेमिक वस्तुओं को बनाने में सीखने का सपना देखा है? अब इसे करो शायद, नई परिस्थितियों में रहकर आप अपने अस्तित्व के पहलुओं को प्रकट करेंगे, जिन्हें आपने पहले नहीं जाना है। परिणामस्वरूप आप स्वयं की खोज की अनन्त प्रक्रिया को प्रोत्साहित करेंगे और अपनी भावनाओं के साथ अधिक घनिष्ठ संबंध स्थापित करेंगे।
  • एक अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में, आप एक शारीरिक गतिविधि भी चुनते हैं जो आपको आपके शरीर की क्षमताओं का पता लगाने की अनुमति देती है। हम में से प्रत्येक के पास अद्वितीय शारीरिक क्षमताएं हैं, जो केवल कुछ विशेष परिस्थितियों में ही घटित की जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि जब तक आप योग कक्षा में भाग नहीं लेंगे तब तक आप अपने सिर पर ईमानदार नहीं कर पाएंगे और आप पाएंगे कि आप इसे आसानी से कर सकते हैं अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग हर प्रकार की शारीरिक गतिविधि एक दूसरे को बेहतर ढंग से जान पाने का एक अच्छा तरीका है, अपने आप का ख्याल रखना और अपने भौतिक स्व में ट्यून करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com