अकेलापन से कैसे डर नहींें

जल्दी या बाद में जीवन में अधिकांश लोगों को, यदि सब कुछ नहीं, अकेलेपन की एक अप्रिय भावना का अनुभव दुर्भाग्य से, अकेले महसूस करना एक पुरानी हालत बन सकती है, जो कि अवसाद में बदल सकती है अगर यह प्रभावी ढंग से नहीं किया जाता है इन कारणों से, अकेलापन से निपटने के लिए एक स्वस्थ तरीके खोजने महत्वपूर्ण है, इस प्रकार दीर्घकालिक बीमारी के विकास की संभावना कम हो जाती है। अकेलेपन के लिए आपको निराशा से बचने के लिए कई रणनीतियों हैं, जैसे नई तकनीकों को सीखना, अपने रिश्तों को मजबूत करना और गहरी भावनाओं की खोज करना।

कदम

भाग 1

अकेलापन की भावना को हार
छवि का शीर्षक अकेलापन से निराश नहीं हो सकता चरण 1
1
जिस तरह से आप अकेलेपन के बारे में सोचते हैं उसे बदलें आपका विचार आपकी भावनाओं (अकेलापन, अवसाद) और आपके व्यवहार (जिस तरह से आप स्थितियों पर प्रतिक्रिया करते हैं) को बदल सकते हैं। यदि आप सोचते हैं कि अकेले रहना एक बुरी चीज है, तो इसका नकारात्मक असर हो सकता है। इसके विपरीत, अकेले होने के तथ्य को स्वीकार करके, आपको अकेलेपन की भावना को दूर करने और हटाने में सक्षम होने के लिए अधिक संभावनाएं होंगी।
  • एक सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें खुद को बताने की कोशिश करें कि अकेले रहना एक अच्छी बात हो सकती है, उदाहरण के लिए निम्नलिखित वाक्य को दोहराएं: "अकेले होने के नाते एक सकारात्मक बात है, मुझे मेरी कंपनी पसंद है"। एक आशावादी दृष्टिकोण से आपको अकेलापन के अधिक सहिष्णु बनने में मदद मिल सकती है।
  • जब आपको पता चलता है कि अकेले होने के बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो जैसे "मुझे अकेलापन से नफरत है, यह भयानक है, मुझे बहुत अकेला लगता है!", उन वैकल्पिक विचारों को तैयार करने का प्रयास करें जो अधिक उपयोगी और यथार्थवादी हैं उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं या खुद से कह सकते हैं: "मुझे अकेलापन का सामना करना पड़ता है - मुझे अकेला लगता है, लेकिन मुझे पता है कि मैं इन नकारात्मक भावनाओं को हराने में सक्षम हो जाएगा। अकेले होने के नाते इतना बुरा नहीं है और कई सकारात्मक पहलुओं हो सकते हैं"।
  • छवि का शीर्षक अकेलापन से निराश नहीं हो सकता चरण 2
    2
    अपने सामाजिक संबंधों से संबंधित विचारों को नियंत्रित करें अध्ययनों से पता चला है कि जिस तरह से आप दूसरों के साथ अपने रिश्ते को देखते हैं, अकेलेपन की डिग्री और धारणा बदलती है अस्वीकार किए जाने का डर आपको सामाजिक गतिविधियों से बचने के लिए प्रेरित कर सकता है जिससे आपको और भी अकेला महसूस हो रहा है।
  • अगर आपको लगता है कि आप अन्य लोगों से भी कम हैं, तो सामाजिक बातचीत आपको डरा सकती है। अपने आपको याद दिलाएं कि, विभिन्न विशेषताओं के बावजूद, हम सभी एक ही हैं। आप किसी और की तरह एक योग्य और बहुमूल्य व्यक्ति हैं
  • जब आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो यह मानने की अपेक्षा करें कि कुछ अप्रिय हो सकता है। सोचें कि हालात अनुकूल कैसे हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, वह व्यक्ति आपको दिखा सकता है कि वह आपकी कंपनी की सराहना करता है, चीज़ें हमेशा विषयों के रूप में गलत नहीं होतीं।
  • छवि का शीर्षक अकेलापन से अवसाद प्राप्त न करें चरण 3
    3
    जानवरों की कंपनी का आनंद लें पशु दुनिया के प्राणी मनुष्य के करीब हैं - कोई संयोग नहीं है कि कुछ चिकित्सीय उपचार में प्रकृति में कुत्तों और घोड़ों की उपस्थिति या गतिविधियों को शामिल किया जाना है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि प्राकृतिक दुनिया या जानवरों के साथ संपर्क में होने से शांति और शांति की भावना पैदा हो सकती है, अकेलापन दूर हो सकता है
  • घर में एक कुत्ते, एक बिल्ली या किसी पालतू (मछली, हम्सटर या अन्य) को ले लो। याद रखें कि पालतू होने के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है, इसलिए कई लोगों के प्रलोभन में न दें। इसके अलावा, अपने नए साथी को चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसकी देखभाल करने के लिए तैयार हैं: विभिन्न जानवरों को अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होती है (एक कुत्ते को रखने से गोल्डफ़िश रखने की तरह नहीं है!)। यदि आपके पास पहले कभी कोई जानवर नहीं था, तो कुछ छोटे और बिना किसी कारण से शुरू करें
  • यदि आपके पास पालतू नहीं हो सकता है, तो उनके साथ कुछ समय बिताने के लिए एक पालतू जानवर की दुकान पर जाएं। आप सप्ताहांत पर एक मित्र की देखभाल करने के लिए चिड़ियाघर में जा सकते हैं या पेशकश भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अकेलापन से निराश नहीं हो सकता चरण 4
    4
    पढ़ें। जब आप अकेले होते हैं, तो पढ़ने से आपको अकेलेपन से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए सामाजिक संबंध होने की भावना मिल सकती है। आप लेखक या किताब के पात्रों के साथ जुड़ सकते हैं - इसके अलावा, दूर के स्थानों में पढ़ने से आप को दूर ले जाने से आपको अकेलेपन की भावना से अस्थायी रूप से विचलित करने में मदद मिलेगी। आप जितना भी कर सकते हैं उतना अधिक पढ़ें, आपको शांति की सुखद भावना देने के अलावा, किताबें आपको जागरुक और सक्रिय रखने में मदद करती हैं
  • आप एक मनोरंजक उपन्यास के साजिश में शामिल हो सकते हैं
  • ऐसी शैली चुनें, जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं, जैसे साहसिक, काल्पनिक या विज्ञान कथा।
  • यदि आप चाहें, तो आप एक पत्रिका भी पढ़ सकते हैं।
  • कई ईबुक वेब पर उपलब्ध हैं
  • भाग 2

    सामाजिक संबंध विकसित करें
    छवि का शीर्षक अकेलापन से अवसाद प्राप्त न करें चरण 5
    1
    स्वस्थ सामाजिक संबंधों को जीवन दें जो लोग दोस्ती और फायदेमंद रिश्तों पर भरोसा कर सकते हैं वे अवसाद से पीड़ित हैं, जीवन को अधिक सकारात्मक चेहरा और नकारात्मक स्थितियों और भावनाओं को प्रबंधित करने में अधिक कुशल हैं। लोगों के समूह के समर्थन पर भरोसा करने में सक्षम होने से आप अकेलेपन की भावना से जुड़े तनाव को दूर करने में सहायता कर सकते हैं।
    • मनोचिकित्सा और परिवार चिकित्सा आपको ठोस और स्वस्थ सामाजिक संबंधों को विकसित करने में मदद कर सकती है।
    • सामाजिक गतिविधियों के लिए समर्पित जो कि आप नए दोस्त बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • निंदक या नकारात्मक लोगों से बचें जो आपकी आत्माओं को नीचे डाल सकते हैं
    • जब आप की आवश्यकता महसूस करते हैं, दूसरों को सहायता के लिए कहें
  • छवि का शीर्षक अकेलापन से अवसाद प्राप्त न करें चरण 6
    2
    यथार्थवादी बनें जब आप लोगों के साथ सामूहीकरण करते हैं जब कोई अकेले महसूस करता है, तो अस्वीकार किए जाने की चिंता एक वास्तविक भय बन सकती है जब भी आप किसी से बात करते हैं, नए समय में किसी नए दोस्त को बनाने या किसी शानदार वार्तालाप को बनाए रखने का बहाना न करें। दूसरों के संबंध में प्रवेश करने की खुशी पर विशेष रूप से फोकस करें
  • सामाजिक नेटवर्क आपको अस्वीकार किए जाने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता किए बिना लोगों के संपर्क में रहने की अनुमति देते हैं किसी की पोस्ट पर एक टिप्पणी छोड़ने या एक छोटी निजी संदेश भेजने की कोशिश करें
  • जब आप किसी व्यक्ति के साथ सामंजस्य करते हैं, तो यह परिचित या अजनबी हो, छोटी बातचीत करने की कोशिश करें आप एक पूरी तरह से सरल और मैत्रीपूर्ण प्रश्न के साथ शुरू कर सकते हैं: "आपका दिन कैसा चल रहा है?"। कोई बात पूछने से कि आज कैसे चीजें गहन बातचीत शुरू करने का एक प्रभावी तरीका नहीं हो सकती है, लेकिन जो भी आप मिलते हैं उसके साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है। यदि उत्तर से स्पष्ट वार्तालाप की ओर बढ़ना चाहिए, तो अच्छी तरह से- लेकिन यदि नहीं, तो आप दूसरे पलों के साथ कुछ क्षण साझा करेंगे।



  • छवि का शीर्षक अकेलापन से निराश नहीं हो सकता चरण 7
    3
    नए ज्ञान के लिए खुला रहें आप एक डेटिंग साइट में शामिल हो सकते हैं, किसी समूह या किसी संघ में शामिल हो सकते हैं, स्वयंसेवक या अपनी पसंद के किसी विषय में सबक ले सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि जिन नए लोगों के साथ आपकी रुचि हो आम।
  • यदि आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं, तो आप बेहतर जानना चाहते हैं, सोशल नेटवर्क पर अपने संपर्क के लिए पूछें (उदाहरण के लिए, फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर)।
  • याद रखें कि सभी नये मुठभेड़ें जल्दी से गहरी दोस्ती में बदल जाएंगी, यह सामान्य है अभी के लिए, उन भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आप उस क्षण का अनुभव करते हैं जो आप दूसरों के संबंध में दर्ज करते हैं।
  • छवि का शीर्षक अकेलापन से निराश नहीं हो सकता चरण 8
    4
    अपनी प्रगति पर गर्व महसूस करें बाहर जा रहा है और सामाजिकता आपको असुविधाजनक महसूस कर सकता है जब भी आप किसी के साथ संपर्क में आते हैं, चाहे वह किसी अजनबी के साथ छोटी वार्तालाप या कॉफी पीने के लिए सहयोगी को आमंत्रित करने में सक्षम हो, तो इसे बनाने के लिए खुद पर गर्व महसूस करें
  • अपने सामाजिक लक्ष्यों के बारे में सकारात्मक भावनाओं को विकसित करने से आपको भविष्य में नई प्रगति करने की प्रेरणा मिलती है।
  • जैसा कि आप सामाजिक संबंधों के लिए अपनी जरूरत को पूरा करने का प्रबंधन करते हैं, अकेलेपन की भावना गायब हो जाएगी।
  • भाग 3

    अकेलापन की वजह से डिप्रेटिंग से बचें
    छवि शीर्षक अकेलेपन से निराश नहीं हो जाना चरण 9
    1
    सकारात्मक गतिविधियों के लिए समर्पित कुछ उत्पादक करना, भावनाओं को नियंत्रित करने और अवसाद के जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। अनुसंधान ने दिखाया है कि जब हम कुछ सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हम तनावपूर्ण विचारों से खुद को विचलित कर सकते हैं इसके विपरीत, जब हम नकारात्मक चीजों पर ध्यान देते हैं, तो हमारे दुखों में वृद्धि होती है।
    • एक पार्क में या एक आराम जगह में चले जाओ
    • एक अजीब फिल्म देखें जैसा कि ज्ञात है, हँसिंग सबसे अच्छी दवा है। कई अध्ययनों से यह पुष्टि हुई है कि हँसी हमें खुश और स्वस्थ बनाने के लिए योगदान देता है।
    • अवसाद को रोकने के लिए दूसरों के समर्थन पर भरोसा करना जरूरी है I निराश होने से बचने के लिए अन्य लोगों के साथ कुछ समय बिताने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आप किसी व्यक्ति से मिल नहीं सकते हैं, तो आप एक मित्र, सहयोगी या परिवार के किसी सदस्य को फोन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अकेलापन से निराश नहीं हो सकता चरण 10
    2
    अपनी जागरूकता का उपयोग करें यदि आप अकेलेपन के कारण अतीत में अवसाद से पीड़ित हैं, जागरूकता की स्थिति में प्रवेश करने से आपको फिर से बीमार होने का खतरा कम करने में मदद मिल सकती है। कुछ अध्ययनों ने यह भी स्पष्ट रूप से दिखाया है कि अधिक जागरूकता से उन लोगों की मदद मिल सकती है जो अकेलापन महसूस करने में बेहतर महसूस करते हैं। जागरूक होने का मतलब है कि आप क्या कर रहे हैं, इस पर आपका पूरा ध्यान दें और आप अभी कोशिश कर रहे हैं। हम अक्सर अतीत (पछतावा) या भविष्य के बारे में विचारों के कारण वर्तमान से विचलित होते हैं (भविष्य में हो सकता है कि डर) लगातार जागरूक रहने की कोशिश करें, खासकर जब आप अकेला या उदास महसूस करना शुरू करते हैं
  • चलना जागरूकता की स्थिति दर्ज करने में आपकी मदद कर सकता है बस इस पल पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से चलने के लिए बाहर निकलें। आप जिस ध्वनि को सुनते हैं, उस सब पर ध्यान दो, जो आप देख रहे हैं और हर गंध और अनुभूति के लिए आप अनुभव करते हैं। क्या हवा गर्म या ठंडा है? क्या यह हवा है या क्या सब कुछ स्थिर दिखता है? क्या आकाश में कोई पक्षी है? क्या सूर्य चमकता है या क्या बादल हैं?
  • विभिन्न बहुत उपयोगी तकनीकों में निर्देशित दृश्य और जागरूक ध्यान हैं। अपनी आँखें बंद करें, फिर कल्पना करें कि आप एक शांत और सुरक्षित जगह में हैं यह एक समुद्र तट, आपके बेडरूम या पार्क में अपने पसंदीदा पेड़ के चारों ओर लॉन हो सकता है। कल्पना कीजिए कि उस स्थान पर रहने से, शांति और हर दूसरे सकारात्मक भावना का अनुभव करें जो कि इससे आता है: आप जो स्पर्श के माध्यम से देखते हैं (अपने पैरों के नीचे रेत की तरह), गंध (नमकीन हवा), दृष्टि ( आस-पास के माहौल के हर पहलू पर ध्यान दें), स्वाद (यदि आप कुछ खा रहे हैं या पी रहे हैं) और सुनवाई (लहरों की प्रचंड़ आवाज़ की आवाज) जब आपको लगता है कि आपने शांति के स्थान पर पर्याप्त समय बिताया है और आप आराम महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप अपनी आँखें खोल सकते हैं
  • आप घर पर अभ्यास करके आसानी से अपनी जागरूकता बढ़ा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप उस समय क्या कर रहे हैं, उसके बारे में आपका ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप व्यंजन धो रहे हैं, तो उस अनुभव पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करें। ध्यान दें कि आप अपने हाथों, पानी के तापमान और देख रहे हैं कि आप जो देख रहे हैं, उसके द्वारा देखे जाने वाले अनुभूतियां ध्यान दें। अक्सर, जब हम ऐसी नियमित और उबाऊ गतिविधि से निपटते हैं, तो हमारा मन कहीं और घूमता रहता है अपने दिमाग में बनाए गए सभी विचारों को ध्यान में रखते हुए, उन्हें न्याय न रखने के लिए उन्हें आगे बढ़ने दें। अपने विचारों को स्वीकार करें, लेकिन आप जो भी कर रहे हैं, उसके बारे में तुरंत ध्यान केंद्रित करें।
  • अन्य तकनीकों के बारे में जानने के लिए वेब पर एक खोज करें, जो आपको सावधान रहें। विकीहेव साइट स्वयं इस विषय पर कई तरह की जानकारी प्रदान करती है।
  • छवि का शीर्षक अकेलापन से अवसाद प्राप्त न करें चरण 11
    3
    अपने कल्याण का ख्याल रखना अवसाद गंभीर स्वास्थ्य जोखिम के रूप में पेश करता है क्योंकि यह लगभग किसी भी विकृति विज्ञान के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। एक उत्तेजित परिस्थिति के रूप में, रोग अवसाद के संभावित कारणों में से एक हैं। इसलिए आपके शरीर की सामान्य स्वास्थ्य सकारात्मक रूप से आपकी मानसिक कल्याण से जुड़ी हुई है। यदि आप अकेलेपन के कारण उदास होने से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ करने की आवश्यकता है
  • अपने शरीर को बेहतर पोषण देने के लिए स्वस्थ भोजन खा रहा है मानसिक विकारों को रोकने और उनका इलाज करने में आपकी सहायता कर सकता है। बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए शरीर को उचित पोषक तत्वों की आवश्यकता है जंक फूड से बचें और प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फलों और सब्जियों पर आधारित आहार पर ध्यान केंद्रित करें।
  • बाकी की सही मात्रा सुनिश्चित करें आपको रात में कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए। सोने के लिए और एक ही समय में जागने के लिए हर दिन, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी नियमित नींद का दिनचर्या बनाए रखें
  • शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें एरोबिक व्यायाम को अवसाद से राहत की संभावना से जोड़ा गया है। चलना, भागो, वृद्धि या आप को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है कि किसी भी अन्य गतिविधि।
  • यदि आप किसी भी बीमारी (विशेष रूप से अवसाद) से पीड़ित हैं, तो जांच के लिए नियमित रूप से डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक अकेलेपन से निराश नहीं हो जाना चरण 12
    4
    एक इलाज की तलाश में मुद्रा यदि आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप अकेले नहीं महसूस करने के लिए पहले से ही सब कुछ कर रहे हैं, लेकिन अकेलेपन एक समस्या बन रहा है या आप अवसाद में घूम रहे हैं, तो किसी विशेषज्ञ से संपर्क करना बुद्धिमान हो सकता है। मनोवैज्ञानिक और चिकित्सक अवसाद या अकेलेपन के इलाज के उद्देश्य से नवीनतम शोध के परिणामों के आधार पर, एक नैदानिक ​​योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ चिकित्सा, जैसे संज्ञानात्मक-व्यवहार मनोचिकित्सा या पारस्परिक मनोचिकित्सा, अवसाद में पतन को कम करने और रोकने में सक्षम हैं।
  • मनोचिकित्सा की लागतों के बारे में अपने चिकित्सक को सूचित करें, उपलब्ध कम से कम महंगी समाधान खोजने का प्रयास करें
  • यदि आपके पास चिकित्सा बीमा है, तो पॉलिसी द्वारा कवर किए गए उपचार (मनोचिकित्सा, मनश्चिकित्सीय देखभाल आदि) और दवाओं (एंटीडिपैसेंट्स, एक्सोलिएटिक्स आदि) को जानने के लिए उससे संपर्क करें।
  • एक मनोचिकित्सक आपको दवाइयां लिख सकता है यदि वह सोचता है कि वे आपकी बेहतर मदद कर सकते हैं। अपने डॉक्टर या अपने चिकित्सक के बारे में सलाह के लिए पूछें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com