अकेलापन कैसे लड़ें

क्या आपको कभी अकेले या जगह से बाहर महसूस हुआ है? हर कोई एक विशिष्ट प्रकार का एकांत महसूस करता है यह विभिन्न स्तरों पर होता है, विभिन्न कारणों से। परेशान मत हो अगर आपके जीवन में कुछ बिंदु पर आपको इस धारणा है, तो आप केवल एक ही नहीं हैं! यह एक आम भावना है, भले ही हर कोई एक ही तरह का अनुभव न करे या उसी तीव्रता के साथ अकेलेपन का अनुभव करे।

यह लेख एक अकेलापन का सामना करने के लिए बनाया गया है जो आपको लगता है कि एक सकारात्मक दृष्टिकोण के माध्यम से उस अप्रिय शून्य को समाप्त करने के लिए किया गया है।

कृपया ध्यान दें: यह मार्गदर्शिका पेशेवर सलाह प्रदान नहीं करती है यदि आप दुखी और दो दिन से अधिक समय के लिए अपने दैनिक गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण हित का नुकसान होता है, तो आपको एक व्यवहार चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए या अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए।

आप कैसे अकेलापन है कि समय-समय पर आता है मुकाबला करने के लिए पर कुछ अच्छी सलाह चाहते हैं, लेख पढ़ सकते हैं और आशा है कि सहायता आप मुस्कान और खुशी विकीर्ण करने के लिए के साथ, व्यवहार में कुछ सुझाव दिए गए डाल करने का अवसर ले!

कदम

1
क्या आपने कभी अभिव्यक्ति को सुना है "जीवन को दूर नहीं चलाना, ऐसा करना जिससे आप जीवन जीना चाहते हैं"? यदि आप अन्य सुखद, रोचक और मजेदार लोगों के साथ संबंधों को विकसित करना चाहते हैं, तो सामाजिक बातचीत के लिए इस तरह के ज्ञान को लागू करें। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले खुद से पूछना पड़ेगा कि आप अकेले क्यों महसूस करते हैं
  • 2
    एक डायरी या ब्लॉग लिखने के लिए कुछ समय लें (blogspot.com या blogger.com जैसे साइटों का उपयोग करें)। यह बताएं कि आप अचानक अकेले क्यों हैं या अगर यह एक लंबे समय से लगने वाली भावना है, तो यह याद रखने की कोशिश करें कि यह सब शुरू होने के बाद। थोड़ी देर के लिए इस बारे में सोचें और लिखो कि आपको अकेला महसूस होने पर क्या महसूस होता है। उदाहरण के लिए: "क्योंकि वे सब अध्ययन करने के लिए बाहर / मेरे वर्तमान मित्र क्या मैं दिलचस्प मिल / काश मैं एक्स करते हैं और उन लोगों के साथ पूरा करने के लिए किसी को कह सकते हैं / मैं एक रोमांटिक तारीख चाहते हैं में कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं चला गया मैं कोई मित्र नहीं है, और मैं अपने जीवन में उपयुक्त उम्मीदवारों की जरूरत नहीं है" आदि आप पाएंगे कि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो आपको नहीं जानते कि आप अकेले कैसे महसूस करते हैं, शायद आप उनसे संपर्क करके और उन चीजों को करने के लिए कह सकते हैं जिन्हें आप चाहते हैं! यह निश्चित रूप से दोस्तों से दूर होने के लिए हर किसी के साथ होता है, विशेष रूप से एक आर्थिक समय में जब लोग अपनी नौकरी खो देते हैं या उनके पास कुछ चीजों पर खर्च करना एक ही पैसा नहीं होता है। जीवन बदलते हैं, लोग बदलते हैं और यह अलग हो सकता है। आप यह भी तय कर सकते हैं कि जिस व्यक्ति को आप मित्र मानते थे वह नहीं है। यह अजीब नहीं है, क्योंकि कभी-कभी लोग हमारी दोस्ती और विश्वास को धोखा देते हैं और यहां तक ​​कि अगर हमें उन्हें हमारे मन की शांति के लिए माफ कर देना चाहिए, तो हमें बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए। दोस्ती को साफ करने में कुछ भी गलत नहीं है - आपको इस कारण अकेलेपन नहीं भुगतना पड़ता है! वहाँ इतने सारे अद्भुत लोग हैं जो संभवत: एक ही स्थिति में हैं और आपके साथ आम बातों में हैं समझने का प्रयास करें कि आप अकेले क्यों हैं, इसलिए आप अपने जीवन के इस चरण को दूर कर सकते हैं।
  • 3
    सोच और लेखन द्वारा एक ही प्रकार का व्यायाम करो "कैसे" और जब आप अकेला महसूस करते हैं दूसरे शब्दों में, उन चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आप करना पसंद करते हैं और आप लोगों के साथ कैसे बातचीत करना चाहते हैं क्या आपके पास कोई खास रुचियां या शौक हैं जो आप किसी मित्र या कुछ दोस्तों के साथ साझा करना चाहते हैं? क्या जीवन में कोई नया अनुभव है जिसे आप कोशिश करना चाहते हैं? जिस तरीके से आपको अकेला महसूस होता है, उस पर विचार करने से, आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि नए लोगों को कैसे मिलना चाहिए, जो समान हितों को साझा करना चाहते हैं, भले ही यह कोई नियुक्ति हो।
  • 4
    आपकी प्राथमिकता दूसरों के साथ जितनी जल्दी हो सके बातचीत करना होगी (यानी: अपने आप को अलग मत करो!), अपने लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए नए लोगों से मिलने के लिए जो कि आपने अब तक खोज की है उसके आधार पर प्रश्नों का धन्यवाद कैसे और क्यों के लिए उदाहरण के लिए "मैं करूँगा एक्स लोग बाहर जाने के लिए लगता है," "मैं नए लोगों से कम से कम सप्ताह में एक बार एक्स करने के लिए मिल जाएगा (जो है, फिल्मों के लिए जा रहा है, एक किताब पर चर्चा, एक कॉफी है, टहलने, आदि लेने के लिए)।
  • 5
    जगहों के लिए अपने क्षेत्र में लोगों के लिए खोजें, जैसे पार्क और पुस्तकालय यह आपको नए दोस्त बनाने में मदद करेगा, केवल कुछ नहीं करने पर घर पर रहने से ज्यादा। कृपया उन वेबसाइटों पर जानकारी के लिए सलाह अनुभाग पर जाएं, जो आम हितों वाले लोगों के बीच बैठकों का आयोजन करते हैं। अपने सामाजिक चक्र और आप किस तरह की चीजें पसंद करना चाहते हैं, इसके बारे में लक्ष्य निर्धारित करें
  • 6
    यदि आपको लगता है कि अपने वर्तमान सामाजिक विकल्प दुर्लभ या पुरानी (यानी, अब दोस्तों के अपने पुराने चक्र के साथ आम में कुछ चीजें है) कर रहे हैं, Meetup.com अपने क्षेत्र में लोग हैं, जो गतिविधियों में रुचि रखते हैं पता लगाने के लिए एक शानदार तरीका है कि आप विशेष रूप से पुस्तकों, संगीत, ध्यान, कराओके, वीडियो गेम और एक समूह के बारे में भावुक हैं जो बाहर आते हैं और मिलते हैं। देखो, आपको कुछ पता चल सकता है जो आपके नए शौक का वर्णन करता है भले ही आपको पता न कि यह आपका नया शौक है!
  • 7
    अपने परिवेश को सुधारने और अपने घर को व्यवस्थित करने के लिए समय व्यतीत करने और ध्यान केंद्रित करने का एक अच्छा तरीका है। इसमें कुछ भी लागत नहीं है - वास्तव में, आप तुरंत पुरस्कारों को साफ और व्यवस्थित कर रहे हैं, अपने मस्तिष्क में हार्मोन को रिहा कर सकते हैं जिससे आपको अच्छा लगता है। आपको दूसरों को अपने चमकदार घर दिखाने के लिए आमंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यदि आप अब विकार में रहते हैं, तो दो लोगों को आमंत्रित करें ताकि आप को सब कुछ व्यवस्थित करने की समयसीमा हो। यदि आपके पास आमंत्रित करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो आप नहीं जानते कि कैसे साफ है या आप अपने घर को व्यवस्थित करने के समय पर कब्जा करना चाहते हैं, ऑनलाइन आप घर की सफाई और आवास के लिए कई उपयोगी साइट पाएंगे। यह किसी के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन यह साफ करने और साफ करने के लिए वास्तव में सहायक हो सकता है आपके पास एक काम करना होगा और आपको ऐसी चीजें मिल सकती हैं जो अब दान करने के लिए आप उपयोग नहीं करते (कंबल और तौलिये को पशु संगठनों, ज़रूरतों के लिए कोट आदि)। इसके अलावा, एक अव्यवस्थित स्थान जहां पर रहने से आप दूसरों को आमंत्रित करने से रोक सकते हैं। एक अव्यवस्थित जीवन भी अवसाद (या इसका लक्षण हो सकता है) का कारण बन सकता है, जो बदले में अलगाव की ओर जाता है।
  • 8
    यदि आपके पास वेब ब्राउज़ करने के लिए स्मार्टफोन, टैबलेट या अन्य तकनीक है, तो सोशल नेटवर्किंग अनुप्रयोगों का उपयोग करने के बारे में जानने का प्रयास करें। वेब आधारित संपर्क (ट्विटर, फेसबुक, माइस्पेस, इत्यादि पर) निश्चित रूप से एक दीवार की तुलना में अधिक दिलचस्प हैं और आप वास्तव में ऑनलाइन जाने वाले कुछ लोगों से मिल सकते हैं। इसके अलावा, एक दोस्त को बुलाओ अगर आप एक सामाजिक वंश पर हैं मदद कर सकते हैं।
  • 9



    यदि आपके पास एमपी 3 प्लेयर (आइपॉड या ज़्यून, उदाहरण के लिए) है, तो इन टूल्स से जुड़े ऑनलाइन समुदाय की मौजूदगी की जांच करें (पूर्व के लिए आइपॉड टच, फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है, आईफोन और ज़्यून के कुछ एप्लिकेशन में वाई-फ़ाई सुविधाओं वाले वीडियो और संगीत के लिए समुदाय हैं, लेकिन आपको अपनी साइट पर पहले पंजीकरण करना होगा)। यह आपको ऑनलाइन नए लोगों के साथ संगीत साझा करने और साझा करने का अवसर देगा।
  • 10
    अगर आप किसी से बात करना चाहते हैं, तो काम न करें जैसे कि आप बेताब हो और अपने सेल फोन पर बात न करें या व्यस्त रखने के लिए अपने आइपॉड का उपयोग करें। बहादुर हो जाओ! लोग हमेशा बातचीत करने के लिए उत्सुक होते हैं
  • 11
    आखिरकार, दोस्तो को मत करो! लोग भयानक हो सकते हैं और दूसरों की तुलना में कुछ अधिक हो सकते हैं। "दोस्तों" को खड़ा न करें जो चोरी या आप का शोषण करते हैं, जो आपके पीछे बोलते हैं या आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। यदि कोई समस्या है, यह हमेशा हालांकि affrontato- हो सकता है, अगर आपके मित्र (ड्रग्स लेता है, चुरा लेता है, मन, तो आप बुरी तरह से व्यवहार करता है, एक मूर्ख की तरह बर्ताव करता है, आदि) बदतर के लिए बदल गया है, ज्यादा बेहतर नहीं बल्कि उसे से दूर होने है जो उसे आपको बार-बार चोट पहुंचाए। जाहिर है, आपको किसी बुरे समय के दौरान एक दोस्त को नहीं छोड़ना चाहिए, लेकिन एक डोरमेट नहीं बनना चाहिए आप केवल दुख को समाप्त करेंगे इसके बजाय, आप उन लोगों को ढूंढ सकते हैं जो हमारी सराहना करते हैं किसी को भी आप का उपयोग न करें या बुरी तरह से आप का इलाज न करें!
  • 12
    एक पालतू जानवर को अपनाने कि एक मुश्किल समय के दौरान बिना शर्त प्यार देता है बहुत अकेलापन से लड़ने में मदद कर सकता है यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको जानवरों के अच्छे के बारे में गंभीरता से ख्याल रखना चाहिए और यह आवेगहीन रूप से करना चाहिए। एक आश्रय से एक पशु को बचाया जा रहा है एक महान संतुष्टि है आप और जानवर के बीच प्यार का एक महान बंधन बना सकते हैं, क्योंकि आपके बिना वह मरने का जोखिम उठाएगा।
  • एक पेट को अपनाने!

    1
    एक पिल्ला अपनाने बहुत फायदेमंद हो सकता है जानवरों को पता है कि कैसे बिना शर्त प्यार की पेशकश, विशेष रूप से कठिन समय में, और अकेलापन से लड़ने में मदद कर सकता है
  • 2
    यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानवरों के अच्छे के बारे में गंभीरता से सोचें और आवेगहीन रूप से करें
  • 3
    एक आश्रय से एक पशु को बचाया जा रहा है एक महान संतुष्टि है आप और जानवर के बीच प्यार का एक महान बंधन बना सकते हैं, क्योंकि आपके बिना वह मरने का जोखिम उठाएगा।
  • टिप्स

    • जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी जितनी बार आप नहीं जानते, उसके लिए कुछ अच्छा करो किसी अजनबी को नमस्ते कहो, आपके सामने उन लोगों के लिए दरवाजा खोलो, किसी को पहले चौराहे पर जाने दें आप खुद को आगे बढ़ा सकते हैं और बुजुर्गों को सेवानिवृत्ति के घरों में ज़रूरत में रख सकते हैं। उन्हें कुछ कुकीज़ या एक केक ले आओ और उनके चेहरे को हल्का देखते रहें आपके लिए यह बहुत अनमोल खुशी होगी। इनमें से कई लोगों के पास परिवार नहीं है जो अक्सर उन पर जाता है, वे आपके बारे में इतनी अच्छी बात करेंगे कि यह आपके दिल को गर्म करे।
    • प्यार लोगों के साथ अपना जीवन साझा न करें जिनके पास आपके समान मूल्य नहीं हैं और जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं आपको हर बार जला दिया जाएगा और आपको कानूनी स्तर पर भी परेशानी हो सकती है यह ऐसी स्थिति है जहां हासिल करने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन आपके पास हर चीज को खोना है आप खराब दोस्ती के साथ सामग्री नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे स्वस्थ संबंध नहीं हैं आप किसी के पक्ष में नहीं करेंगे यदि आप उन लोगों की रक्षा करते रहें जो इसके लायक नहीं हैं - अभी या बाद में उन्हें अपने बुरे विकल्पों के परिणाम का सामना करना होगा। स्मार्ट और चतुर लोगों में भाग लेने के लिए एक सचेत प्रयास करें पुरानी कहावत याद रखें: "मुझे बताओ कि आप किसके साथ जाते हैं, और मैं आपको बताता हूँ कि आप कौन हैं?" यह वास्तव में सच है
    • चलें और सचमुच गुलाब को सूंघने के लिए समय ले लो! जीवन कठिन हो सकता है, लेकिन छोटी चीजों की सराहना करने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है। आप चलने के दौरान बात करने के लिए एक अच्छे व्यक्ति से मिल सकते हैं। यदि आप किसी से नहीं मिलते हैं, तो कम से कम आपको सूरज से विटामिन डी मिलेगा, आपके मूड के लिए महत्वपूर्ण होगा। इसके अलावा, कई डॉक्टर मानते हैं कि 30 मिनट की तेजी से चलना (यदि अधिक नहीं) एंटीडिपेंटेंट्स के रूप में प्रभावी हो सकते हैं यह भयानक है!
    • दूसरों के लिए अच्छा करने से अक्सर नए लोगों से मिलना होता है और निश्चित रूप से भलाई की भावना पैदा होती है। एक अच्छा काम करो, शायद एक हफ्ते में कुछ घंटे बिताएं जिससे कि आप उस विश्वास के कारण काम करें जो आप में विश्वास करते हैं। एक महान उदाहरण जानवरों के लिए आश्रयों या निजी घर हैं वे वेब पर ढूंढना आसान है इन संगठनों कई जानवरों की जान बचाई, अवांछित जानवरों प्राप्त उन्हें घरों में जहां वे प्यार करता था कर रहे हैं में व्यवस्था और एकमात्र लोग हैं, जो अन्यथा एक जानवर को अपनाने के लिए लगता है कभी नहीं होगा पर जानवरों की पेशकश के द्वारा समाज के लिए योगदान करते हैं। वे समुदाय के लिए बहुत काम करते हैं और हर दिन कुछ मौतों से बहुत से जानवरों को बचाते हैं। क्यों नहीं इन आश्रयों में एक सप्ताह में कुछ समय के लिए जानवरों को खिलाने और आश्रयों को साफ करने में मदद नहीं? अगर आप कंप्यूटर पर अच्छे हैं या फोन का जवाब दे रहे हैं, तो आप इसके साथ भी मदद कर सकते हैं। कल्पना करो कि वे आपकी कितनी तारीफ करेंगे! बिना बात किए बिना जानवरों को आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारे पास दान करने के लिए पैसा भी नहीं है, लेकिन समय सबसे बढ़िया उपहार है, आप क्या कर सकते हैं। जो कोई भी आपकी सहायता करता है, वह आपको कृतज्ञता से भर देगा और निश्चित रूप से आपको कम अकेले महसूस करेगा। आप एक आश्रय या एक आश्रय के लिए समय दान करने का निर्णय लेते हैं, तो आप भी घर और प्यार लेने के लिए एक प्यारे चार पैरों वाला दोस्त का सामना कर सकते हैं, और भी अकेलापन के खिलाफ अपने संघर्ष में मदद मिलेगी।
    • जिन लोगों से आप मिलते हैं, उनमें अधिक मुस्कुराएं - इसमें दर्पण में आपका प्रतिबिंब भी शामिल है। कुछ हाल के शोध से पता चलता है कि एंडोर्फिन, एक प्राकृतिक दर्द निवारक सहित मस्तिष्क, में कई अच्छे मुस्कान विज्ञप्ति रसायन, और मस्तिष्क में सेरोटोनिन और norepinephrine उपलब्ध बढ़ जाती है। बड़े दवा कंपनियों antidepressants के नुस्खे है कि हमारे न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन और norepinephrine के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए मजाक बनाने के लिए पैसे धन्यवाद का एक बहुत हैं। तो क्यों मुस्कान और मुफ़्त और कम आक्रामक खुराक नहीं लेते? इसे एक आदत बनाओ और आप केवल अपने आसपास के लोगों को आमंत्रित नहीं करेंगे, लेकिन आप भी प्राकृतिक तरीके से खुश महसूस करना शुरू कर सकते हैं!
    • उन गतिविधियों को ढूंढना महत्वपूर्ण है जो आपकी रुचि रखते हैं अगर ये गतिविधियां सामाजिक संपर्क को दर्शाती हैं, तो इससे भी बेहतर! कभी-कभी दिन के दौरान मौके से मिले व्यक्ति के साथ एक सरल बातचीत सामाजिक पुनर्निर्माण शुरू करने के लिए चमत्कार कर सकती है।
    • अजीब शब्द का प्रयोग करें वे आपका दिन और दूसरों के लिए हल्का होगा। याद रखें, आप एक इंसान हैं, आपके सामने शानदार जीवन है! बाहर जाओ और इसे जी!
    • Meetup.com पर खोजें यदि आपके क्षेत्र में ऐसे समूह हैं जो दिलचस्प बातें करते हैं। यदि आप उन्हें नहीं खोजते हैं, तो अपने समूह को दूसरों के साथ अपना शौक साझा करने के लिए शुरू करें आप कुछ नया करने की भी कोशिश कर सकते हैं जिसे आप पसंद कर सकते हैं! Meetup.com हमेशा लोग हैं, जो अन्य लोगों से मिलना चाहता हूँ के लिए एक शानदार उपाय किया गया है, लेकिन यह भी पुस्तकों पर चर्चा समूहों के लिए, संगीत (संगीत कार्यक्रम के लिए जाना या सिर्फ शैलियों कि आप की तरह के बारे में बात), निवेश गुण (अनुभवी लोग हैं, जो मदद अब इस अर्थव्यवस्था के साथ रियल एस्टेट खरीदिए और मुफ़्त सलाह दीजिए), ग्याक्स के तकनीकी समूह, शतरंज खिलाड़ियों, समूहों की तलाश में नर्तक और यहां तक ​​कि चुपके वाले लोग जो केवल अन्य लोगों से मिलना पसंद करेंगे। कॉफ़ी से कॉकटेल तक चाय के बारे में बात करने के लिए आपको समूह (ज्यादातर समूहों में 4 या अधिक लोग) मिलेंगे। बहुत ही खास और मज़ेदार लोग हैं जो इन समूहों का हिस्सा हैं, इसलिए इसे भी आज़माएं!

    चेतावनी

    • सप्ताहांत के लिए खुद को अलग नहीं करने के लिए हर संभव प्रयास करें यह आपको अवसाद (कभी-कभी शब्द के नैदानिक ​​अर्थ में) में ले सकता है अगर आप अलगाव या एक अकेले जीवन की इच्छा के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।
    • अकेलेपन हम सभी के लिए अलग है यदि आप उदास और अकेला महसूस करते हैं, तो एक आसान समाधान हो सकता है या नहीं। अपनी पसंद की बातें करने का प्रयास करें और अपनी समस्याओं पर काम करें ताकि मनोवैज्ञानिक phobias, चिंता या अवसाद विकसित न हो। कभी-कभी आप दवाओं का दुरुपयोग करते हैं, लेकिन जब एक अच्छा दोस्त जो आपको हंसी कर सकता है तो दुनिया में सबसे अच्छी दवा है!
    • एक भीड़ भरे कमरे में अकेले मत बैठो। अगर आप असहज महसूस करते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। भीड़ के माध्यम से उद्यम! उठो, चलना और बातचीत में शामिल हों आप जल्द ही नए दोस्त और दिलचस्प बातचीत करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com