एओपॉफ़ोबिया (एकलता का डर) कैसे खत्म करें

कभी-कभी लोग अकेले रहना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ ही समय की थोड़ी सी अवधि में खर्च करने से डरते हैं। अक्सर, जब एक व्यक्ति को ध्यान नहीं दिया जाता है, तो वह थोड़ा प्यार करता है और खुद से असंतुष्ट होता है, आत्म-भय पैदा होता है यदि आपको अकेले खोजने का तथ्य आतंक और अलगाव की एक मजबूत भावना को ट्रिगर करता है, तो आप शायद इस अस्वस्थता से प्रभावित होते हैं। सौभाग्य से इच्छाशक्ति के साथ, थोड़ा दृढ़ता और दूसरों का समर्थन आप इसे हराने के लिए सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें
ऑटोबोबिया (अकेले होने का डर) चरण 1 पर क्लिक करें
1
मूल्यांकन करें कि आपका डर कितना गंभीर है लक्षणों का एक स्पष्ट विचार होने के बाद, आप सबसे अच्छा इलाज के तरीकों को खोजने में सक्षम होंगे और आपको पता चल जाएगा कि आपकी शारीरिक स्थिति को बढ़ने के जोखिम को न चलाने के लिए आपको इस भय का सामना करने के लिए कितना करना होगा। निम्नलिखित लक्षणों की जांच करें और देखें कि क्या वे छह महीने या उससे अधिक समय के लिए होते हैं:
  • अकेलापन या अकेले होने की संभावना की सशक्त और अत्यधिक डर;
  • तथ्य के बारे में तत्काल चिंतित प्रतिक्रिया या केवल अकेले रहने की संभावना, जो आतंक हमले में बदल सकती है;
  • निजी जागरूकता कि यह एक डर है जो अकेले होने के खतरे की तुलना में अत्यधिक है;
  • चिंता या मजबूत असुविधा दिखाकर अकेलापन से बचें;
  • चिंता अकेले रहने या अकेलेपन की परेशानी के विचार से अनुभवी दैनिक, काम (या शैक्षिक), सामाजिक और पारस्परिक संबंधों से समझौता करता है;
  • असुविधा और आत्म-भय के कारण ही पीड़ा
  • ऑटोबोबिया (अकेले होने का डर) चरण 2 पर क्लिक करें
    2
    अपने संदेहों पर ध्यान दें क्या आप अकेले होने के बारे में कोई नकारात्मक फैसले पीड़ते हैं? उदाहरण के लिए, आपको डर लग सकता है कि एक अकेला, असामाजिक या अजीब प्रकार का कुछ लोग स्वार्थी और अनुपस्थित के रूप में देखा जा रहा से डरते हैं क्योंकि वे अपने स्वयं के समय बिताते हैं।
  • जब आप अकेले हों तो अपने विचारों को प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है इस तरह आप सबसे अधिक सतही कारणों से आगे निकल पाएंगे जो आपको अकेलापन को तुच्छ करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • ऑटोबोबिया (अकेले होने का डर) चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    अपने भय के बारे में एक डायरी रखें अपने आप से पूछें कि क्या आप अपनी खुशी बनाने और खुद का ख्याल रखने में सक्षम हैं। फिर अपने आप को सब कुछ के बारे में सोचने के लिए धक्का दें, जो दूसरों ने आपके लिए किया और आप अकेले नहीं कर सकते। इस बात पर विचार करें कि अकेलेपन पैदा करने का डर जैसा कि आप अपनी डायरी को अपडेट करते हैं, आप निम्न प्रश्नों का उत्तर देकर अपने भय को बेहतर समझ सकते हैं और स्पष्ट कर सकते हैं:
  • आप इस डर के साथ कितने समय तक जी रहे हैं?
  • यह कहाँ शुरू किया?
  • यह कैसे विकसित हुआ?
  • ऑटोबोबिया (अकेले होने का डर) चरण 4 पर क्लिक करें
    4
    निकट संबंधों में आपकी भूमिका पर विचार करें आम तौर पर, जो लोग अकेलापन से डरते हैं, उन्हें लगता है कि उन्हें अपने रिश्तों को जगह देने के लिए बहुत अधिक प्रयास करना है। क्या आप दूसरों के बगल में खड़े होने या मजबूती के लिए मजबूर महसूस करते हैं या उन्हें बहुत समय और ऊर्जा समर्पित करते हैं?
  • दूसरों को आपसे क्या उम्मीद करते हैं, इस बारे में यथार्थवादी बनने की कोशिश करें: इस बारे में सोचें कि वे अपने दम पर कितना दूर रह सकते हैं इसके अलावा अपने आसपास के लोगों या अपने आप को इस तथ्य को प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें कि वे सभी आपसे मिलने से पहले भी जा सकते हैं।
  • लोगों को सभी प्यार और ध्यान देने की प्रवृत्ति हम प्राप्त करना चाहते हैं बल्कि जटिल नहीं है यह इस तथ्य पर निर्भर हो सकता है कि आप अपने मूल्यों को विकसित करने और अपने चरित्र को परिपक्व करने के लिए आवश्यक एकांत से वंचित हो चुके हैं। वास्तव में, यह रवैया बेतुका है रोकता है दूसरों के साथ संबंधों के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए
  • भाग 2

    भय को संबोधित करते हुए
    ऑटॉफ़ोबिया (अकेले होने के डर) पर काबू पाने वाली छवि चरण 5
    1
    अपने डर का सामना करने के लिए तैयार हो जाओ अपने आप को समझाने की कोशिश करें कि इस भय को हराने के लिए महत्वपूर्ण है इसमें उन लाभों और नुकसान की सूचियां शामिल हैं जो क्षणों से प्राप्त होती हैं जो स्वयं से गुजरती हैं अपने संबंधों, आपके जुनून और आपके व्यक्तिगत विकास पर इस डर के नतीजों को ध्यान में रखना याद रखें।
  • ऑटॉफ़ोबिया (अकेले होने के डर) पर काबू पाने वाली छवि 6 चरण
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आप खुद को एक देने का फैसला कर सकते हैं एक घंटे का तिमाही बिना अकेले की संभावना कॉल करें, एसएमएस या संदेश भेजें किसी और के लिए और तब तक जब तक आपको पंद्रह मिनट फिर से काम करना पड़ता है सप्ताह में चार बार व्यायाम करें
  • धीरे-धीरे अकेलेपन की प्रगति, यह आकलन करें कि आपका डर कितना गंभीर है यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। अलगाव के संक्षिप्त क्षणों को लें धीरे-धीरे आप अकेले अधिक समय बिताने के लिए आते हैं जब तक आपको आतंक से अधिक अभिभूत नहीं लगता।
  • 0 से 100 के पैमाने पर सबसे खतरनाक स्थितियों को वर्गीकृत करने का प्रयास करें, यह निर्भर करता है कि अकेलापन के परिप्रेक्ष्य में आपको कितना भयानक लगता है। उदाहरण के लिए, आप अकेले घर पर अकेले 100 से एक घंटे और अन्य लोगों की कंपनी के बिना 70 फिल्म दिखा सकते हैं। रैंकिंग से, कम खतरे वाले लोग गायब होने के बाद आप अपने आप को धीरे-धीरे बड़े भय से दूर करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • ऑटोबोबिया (अकेले होने का डर) शीर्षक 7
    3
    अपने डर से खुद को प्रकट करें आपके रैंकिंग के निचले हिस्से में दिए गए किसी भी भय को निर्यात करने का प्रयास करें सबसे पहले आप अविश्वसनीय रूप से परेशान और चिंतित महसूस करेंगे, लेकिन मान लें कि यह सामान्य है जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आप शारीरिक रूप से आराम करेंगे एक बार जब आप सबसे कठिन परीक्षाएं पास कर लेंगे, तो आप समझ जाएंगे कि आप अपने दम पर रहने में सक्षम हैं। अपने डर से अपने आप को उजागर करके, आप प्रारंभिक आतंक के पीछे कारणों पर और अधिक ध्यान से प्रतिबिंबित करने में सक्षम होंगे।
  • आतंक के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें या आपको भौतिक स्तर पर अनुभव करने पर बल देते हैं। चूंकि आप जानबूझकर खुद को कुछ डरा देते हैं जो आपको डराता है, यह सांस लेने में सामान्य है, दिल की धड़कन बढ़ाने के लिए और अन्य शारीरिक लक्षणों का सामना करने के लिए जो चिंता का विषय है।
  • जितना अधिक समय आप अकेले खर्च करेंगे, उतना ही चिंता होगी। हालांकि, यदि आप अपने डर से अपने आप को बेनकाब करना जारी रखते हैं, तो अंततः चिंता गायब हो जाएगी। अपनी सीमाओं की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ें, जब तक आप संतुष्ट न हों तब तक आप अकेले खर्च करने में सक्षम होंगे। तैराकी की कल्पना करें: अपने पैरों को पानी में डालने के लिए रोमांचक हो सकता है, लेकिन आपके तापमान के अनुकूल होने के लिए यह पर्याप्त नहीं है।
  • एक और विकल्प है FearFighter, phobias से निपटने के लिए डिजाइन एक कंप्यूटर सहायता प्राप्त चिकित्सा कार्यक्रम। यह द्वारा अनुमोदित किया गया है स्वास्थ्य और देखभाल उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय संस्थान (या नीस, यूनाइटेड किंगडम में स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक शरीर) और प्रभावी साबित हुई
  • ऑटोबोबिया (अकेले होने के डर) पर काबू पाने वाली छवि चरण 8
    4



    एक भावनात्मक जीवन प्रस्तोता का विकास अपने आप को डर से उजागर करना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, यदि आवश्यक हो तो खुद को विचलित करने के लिए एक प्रभावी पद्धति पर भरोसा करना बेहतर होता है। कुछ कविताओं की छंदों को पढ़ने की कोशिश करें, कुछ अंकगणितीय कार्रवाई को मन में या फुसफुसाए वाक्यांशों को प्रोत्साहित करें, जैसे: "यह भावना पारित होगी मैंने पहले ही इसे पहले ही प्रबंधित कर लिया है"।
  • याद रखें कि जितना कम आप अपनी ज़िंदगी जैकेट का उपयोग करते हैं, उतना ही एकांत का जोखिम होगा।
  • ऑटोबोबिया (अकेले होने का डर) का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    5
    एक डायरी पर अपनी प्रगति का ट्रैक रखें दौरान और प्रत्येक एक्सपोज़र के बाद, आपको 0 से 10 के पैमाने पर चेतावनी देने वाले आतंक को रिकॉर्ड करते हैं, जहां 0 का अर्थ है कि आप पूरी तरह से आराम कर चुके थे, जबकि 10 में सबसे बड़ा डर है जो आप कल्पना कर सकते हैं। इस तरीके से आप समझ सकेंगे कि आप अकेलेपन के लिए कितना दिक्कत दे रहे हैं और आप कितनी भी डर सुरक्षित रूप से प्रबंधित कर सकते हैं
  • जब प्रदर्शन चिंताजनक प्रतीत होता है, तब प्रदर्शन के दौरान उभरे प्रदर्शन का ध्यान रखें। क्या कोई अन्य कारक है जो आपके डर को प्रभावित करता है, जैसे मौसम की स्थिति या जिन लोगों ने आप के साथ दिन बिताया है?
  • आप कुछ उत्साहजनक विचारों को लिखने के लिए डायरी का भी उपयोग कर सकते हैं, जिन समस्याओं को आप मुठभेड़ करते हैं और कुछ और "आप मन में आते हैं" आपके भय के संबंध में इस तरीके से आप अपने आप को बेहतर जानना सीखेंगे और आपकी मानसिक योजनाओं का कामकाज सीखेंगे।
  • भाग 3

    भय को कैसे हार और सहायता प्राप्त करें
    ऑटॉफ़ोबिया (अकेले होने का डर) का शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने आस-पास के लोगों से मदद के लिए पूछें क्या आप अपने दम पर कुछ समय बिताना चाहते हैं? लोगों को पता चले कि आप आम तौर पर इसमें शामिल होते हैं कि आप अपनी कंपनी को स्वीकार नहीं करेंगे अपने आस-पास के लोगों के साथ आपकी समस्या के बारे में बात करने से आप दोनों और दूसरों को अपने रिश्तों में उत्पन्न होने वाले बदलावों को बेहतर ढंग से समझने और प्रतिक्रिया देने की अनुमति देगा।
    • समझाएं कि आपका रिश्ता आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है और वास्तव में अकेले अधिक समय बिताने के लिए आप उसे खिलाने के बजाय इसे बर्बाद करने की अनुमति देगा। इस तथ्य के लिए अपनी आभार व्यक्त करें कि आपके आस-पास के लोग समझ गए हैं कि आप अपने आप पर सबसे पहले काम करने के बारे में कितना ध्यान रखते हैं।
  • छवि का शीर्षक ओटोफोबिया (अकेले होने का डर) परोक्ष चरण 11
    2
    एक रिलेशनल स्तर पर अपनी आवश्यकताओं को निर्देशित करें। दूसरों का पीछा करना बंद करो और खुले तौर पर आपसे उनसे क्या अपेक्षा की जा सकती है। उन लोगों से बात करने की कोशिश करें जो आपकी पारस्परिक जरूरतों के बारे में अपने जीवन का हिस्सा हैं और आप एक दूसरे से क्या अपेक्षा करते हैं आप पा सकते हैं कि उन्हें निरंतर संपर्क या निरंतर उपस्थिति की जरूरत नहीं है जैसा आपने सोचा था। आपके अनुरोधों को स्पष्ट करते हुए, आप दिखाएंगे कि आप क्या चाहते हैं, जटिल नहीं है और अन्य विशेष रूप से उच्च अपेक्षाओं पर लागू नहीं होता है
  • ऑटॉफ़ोबिया (अकेले होने के डर) पर काबू पाने वाली छवि स्टेप 12
    3
    अपनी रुचियां विकसित करें अकेले खर्च करना एक अनमोल चीज़ है क्योंकि यह आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानने और समझने के लिए सिखाता है कि आप क्या करना चाहते हैं। इसलिए, उन क्षणों का लाभ उठाएं जो आप उत्पादक तरीके से अपने दम पर खर्च करते हैं, ताकि चिंता या डर में शामिल न हो। अपने हितों, अपने जुनून, अपने कौशल, अपनी इच्छाओं, अपनी महत्वाकांक्षाओं और अपने सपनों को गहरा करने का मौका दें।
  • आपके द्वारा अकेले अकेले खर्च किए गए क्षणों से आप क्या लाभ उठा सकते हैं? हर किसी को प्रतिबिंबित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, एक-दूसरे को बेहतर जानना और अंदरूनी रूप से समृद्ध होता है। जब आप निर्णय लेने की आवश्यकता होती है, जिसे आप दूसरों के साथ किसी भी तरह की बातचीत के अधीन नहीं करते हैं, तो अपने बारे में सब कुछ सीख सकते हैं।
  • क्या आपके पास पहले से ही एक जुनून है जब आप अपने साथ अकेले रहना और स्वयं को अभिव्यक्त करने, अपने कौशल को सुधारने और सुधारने का समय प्राप्त कर सकते हैं? एक अकेलापन को आप अपने हितों को जीवित रखने के लिए खुद को एक उपहार मानते हैं।
  • छवि का शीर्षक ओटोफोबिया (अकेले होने का डर) परोक्ष चरण 13
    4
    वर्तमान के बारे में जागरूकता प्राप्त करें किसी व्यक्ति को बुला कर या अपने दिन को लगातार कंपनी में रहने के लिए आवेग बनाने से पहले, कुछ समय ले लो सब कुछ लिखो जो चिंतित हो सकते हैं जब आसपास के लोग नहीं हैं। यह समझने की कोशिश करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, चेतना धीरे-धीरे ले लो, इसके बिना इसे छुटकारा पाने का प्रयास करें। इस तरह आप अगली बार जब आप अपने आप से भाग लेना चाहते हैं, तो इसे रोकने और प्रतिबिंबित करने में सक्षम होंगे।
  • जब आप तनाव का प्रबंधन करने की कोशिश करते हैं तो अन्य छूट और तनाव-विरोधी तकनीक अद्भुत काम करती हैं खेल, खासकर हृदय-शारीरिक शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना और तैराकी, शरीर को एंडोर्फिन और अन्य रसायनों को प्रसारित करने की अनुमति देती है जो मूड को सुधारती हैं।
  • ध्यान, योग और जानबूझकर साँस लेने में वे अधिक आराम प्रथाओं हैं जो चिंता को कम करते हैं और अच्छी कंपनी में रहने की आवश्यकता से जुड़े आवेग को नियंत्रित करते हैं।
  • ऑटोबोबिया (अकेले होने का डर) का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    सकारात्मक विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें. आप अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए, जैसा कि आप ऑटोफोबिया पर काबू पाने की कोशिश करते हैं, अपने मन का उपयोग आप जितनी चाहें कल्पना करने के लिए करें सफलता के साथ रहने की कल्पना करें और उन परिस्थितियों को कम करें जिनमें आप अकेले हैं और स्वतंत्र होने की भावना की सराहना करते हैं। अपने आप को अधिक सुरक्षित और स्वतंत्र तरीके से देखने के लिए, आप उस व्यक्ति के रूप में अधिक रुचि रखते हैं जिसे आप पहले से स्पष्ट रूप से देख रहे हैं।
  • ऑटोबोबिया (अकेले होने का डर) का शीर्षक शीर्षक छवि 15 चरण
    6
    एक चिकित्सक से सलाह लें मनोचिकित्सा आपको अन्तर्निहित समस्याओं का पता लगाने और जारी रखने के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित स्थान प्रदान करता है जो ऑटोफोबिया को ट्रिगर करता है। एक विशेषज्ञ इस पथ के माध्यम से एक गाइड के रूप में कार्य कर सकता है।
  • समूह से समर्थन भी ऑटोफोबिया को हराने में मदद कर सकता है इसी तरह की समस्या का सामना कर रहे लोगों के साथ तुलना करना आराम और सहायता का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है। यह जानते हुए कि आप अकेलेपन के डर से लड़ने में अकेले नहीं हैं, आपकी आंखें खोलेंगी और आपको व्यावहारिक सलाह साझा करने का मौका मिलेगा।
  • टिप्स

    • तकनीकों का उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी और सलाह के लिए, जो आपको स्वयं का फैलाव दूर करने की अनुमति देती है, इंटरनेट पर कुछ शोध करें आप लेखों और सामग्रियों को ढूंढ सकते हैं जो कि अधिक विस्तार से समझाते हैं कि कैसे आतंक का प्रबंधन, विभिन्न परिस्थितियों से निपटना और समय के साथ सुधार करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com