आपको एक प्रेमी से छुटकारा कैसे मिलता है जो आपको हेरफेर करता है

यह जानते हुए कि आप किसी के द्वारा हेरफेर कर चुके हैं, इस व्यक्ति में आपके विश्वास में भयावह प्रभाव हो सकता है, खासकर यदि यह आपका साथी है इन मामलों में, एक स्वस्थ रिश्ते को वापस करना बहुत मुश्किल है, इसलिए इसे छोड़कर यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि यह आपके साथ भी हुआ है, तो संभवतः सबसे बड़ी स्पष्टता के साथ संबंध काट कर, स्पष्ट रूप से समझा जा रहा है कि आपके बीच में खत्म हो चुका है। उस पल से आपको अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के तरीके सीखने होंगे, जिससे आपको अपने आप को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। अपने पूर्व से अपनी दूरी रखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें और अपने आप को याद रखें कि आपने उसे छोड़ दिया है, ताकि किसी को भी आप को हेरफेर करने की अनुमति न दें।

कदम

भाग 1

एक शुद्ध रास्ता में तोड़
एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 1 के जाओ रिड ऑफ इमेज
1
यह क्या है के लिए अपने रिश्ते को स्वीकार करें एक आदमी को छोड़ने के लिए पहला कदम है जो आपको हेरफेर करता है, सबूतों को नकारने से रोकना है यदि आपको संदेह है, तो एक निष्पक्ष नज़र के साथ अपने रिश्ते को देखने की कोशिश करें।
  • इस बारे में सोचें कि आप अपने प्रेमी के साथ कब महसूस करते हैं। अगर वह कोशिश करता है तो आप में हेरफेर, आप अपनी उपस्थिति में खाली या खाली महसूस करते हैं शायद आपको लगता है कि आप उस पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और संभवत: आप यह महसूस करते हैं कि वह झूठ बोल रही है या वास्तविकता को विकृत कर रहा है।
  • एक अनुदैर्ध्य प्रेमी चरण 2 के Get Rid का शीर्षक चित्र
    2
    प्रत्यक्ष रहें सुनिश्चित करें कि आप अपने बीच एक अनिश्चित स्थिति नहीं छोड़ते हैं एक व्यक्ति जो आपको हेरफेर कर सकता है, आपके जीवन में वापस आने का एक रास्ता खोजना बहुत आसान है, इसलिए उसे स्पष्ट रूप से समझाएं कि आपका रिश्ता खत्म हो गया है। एक समय का पता लगाएं जब आप दोनों के पास बैठने के लिए और अलग कारणों के बारे में बात करें।
  • शब्दों को मत बनो और सीधे बिंदु पर जाएं कहने की कोशिश करें: "मैं आपसे बात करना चाहता था क्योंकि मैं चाहता हूं कि हम डेटिंग बंद कर दें। हमारे बीच का रिश्ता काम नहीं करता है और मैं नाखुश महसूस करता हूं"।
  • ऐसे व्यक्ति के साथ जो आपको हस्तक्षेप करता है, यह विवरण में जाने योग्य नहीं है I यदि आपका प्रेमी प्रकृति से एक जोड़-तोड़ है, तो वह आप का विरोध करने का प्रयास कर सकता है। साधारण वाक्यों का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे: "हमारा रिश्ता मुझे सहज महसूस नहीं करता है और मुझे लगता है कि दोनों के लिए अन्य लोगों को देखना बेहतर होगा"।
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 3 के जाओ रिड ऑफ इमेज
    3
    उसे दोष देने से बचने की कोशिश करो यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में मानते हैं कि आप उन्हें जोड़ तोड़ रहे हैं, आप पर इशारा करते हुए आप केवल अन्य समस्याएं बना सकते हैं। वह शायद ही कभी अपने व्यवहार की ज़िम्मेदारी स्वीकार करता है अगर उसने पहले कभी ऐसा नहीं किया है और बातचीत के लिए झगड़ा करने के लिए किसी के लिए सुविधाजनक नहीं है।
  • पिछले समस्याओं या पीड़ितों के बारे में बात करने से बचें यह केवल दोनों में नकारात्मकता को खिलाएगा, जिससे अनावश्यक आक्रामक जुदाई हो सकती है।
  • अगर आपका प्रेमी आपको अपने फैसले के बारे में पूछता है, तो वह आत्मविश्वास से कहता है कि आपको नहीं लगता कि आपका रिश्ता काम करेगा।
  • एक अनुदैर्ध्य प्रेमी चरण 4 के जाओ रिड ऑफ इमेज
    4
    सभी संपर्कों को रीसेट करें यदि आपका प्रेमी आपको जोड़-तोड़ कर रहा है, तो यह बहुत संभावना है कि वह अपने प्रभाव में जितनी जल्दी हो सके आपको वापस लाने की कोशिश करता है। जब आप ध्यान दें कि आप उससे दूर जा रहे हैं, तो वह आपको अपनी सबसे प्यारी तरफ दिखाएगा। यदि आप उसके साथ संपर्क में रहते हैं, तो वह आपको अजीब तरह के इशारों के माध्यम से वापस जीतने की कोशिश कर सकता है।
  • उसे संदेश न भेजें या उसे बुलाओ मत सोशल मीडिया पर उसके साथ सौदा करने की कोशिश न करें यदि आवश्यक हो, तो अपने फोन नंबर और प्रोफाइल को अवरुद्ध करें।
  • यदि आप ऐसे हालात में हैं जहां आपको अपने पूर्व देखने के लिए मजबूर किया गया है, तो सिविल रिलेशनशिप रखें, लेकिन उससे ज्यादा उससे बात न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहयोगी हैं, तो व्यापारिक मीटिंग के दौरान शिक्षित होने की कोशिश करें और उसे किसी के साथ स्वागत करें "मरहम" हर सुबह, लेकिन लंच ब्रेक के दौरान उसके साथ चैट न करें
  • भाग 2

    दूरी रखें
    एक मैनिपुलेटिव प्रेमी के चरण 5 के बारे में जानें
    1
    आपसे संपर्क करने से अपने पूर्व को रोकें अगर आपका प्रेमी आपसे छेड़छाड़ कर रहा है, तो वह उसे स्पष्ट रूप से बताए जाने के बाद भी संपर्क में रहें कि आपका रिश्ता खत्म हो गया है - परिणामस्वरूप, आपको उसे ऐसा करने से रोकना पड़ सकता है
    • अपना फ़ोन नंबर अवरुद्ध करें
    • यदि आपने अपना पता बदल दिया है, तो उसे पता न करें
    • फेसबुक और ट्विटर जैसी सभी सामाजिक नेटवर्कों पर इसे रोकें
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 6 के जाओ रिड ऑफ इमेज
    2
    अपने पूर्व के मानसिक खेलों में भाग न लें एक असली मणिपुर आपके गौरव पर लौटने के लिए बदलने का बहाना होगा। याद रखें, वह शायद इन मानसिक खेलों में बहुत अच्छा है अपने जाल में फंसने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और अपने नकारात्मक रिश्तों को फिर से शुरू करने का मोह न करें।
  • कई मामलों में, एक व्यक्ति को आप को छेड़छाड़ के साथ बहुत समय बिताने के बाद, आप अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस करेंगे। आप उसे छोड़ने के बाद भी आप उसके सिर में उसकी आवाज सुन सकते हैं और उसके साथ वापस आना चाहते हैं। यदि आपके पास अभी भी संपर्क हैं, तो प्रलोभन भी मजबूत होगी
  • सिर में अपनी आवाज़ सुनना न सीखें याद रखें, उसे अब और मत समझो। आप समझते हैं कि यह एक जोड़तोड़ है आप क्या सोचते हैं कि आप क्या सोचते हैं?
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 7 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    मित्रों के समर्थन की खोज करें। यदि आपके पास दोस्त और रिश्तेदार हैं जो आपसे प्यार करते हैं, तो आपका पूर्व आपको हेरफेर करने से पहले दो बार सोचेंगे। अपने आप को उन लोगों के साथ घूमते रहें जो आपकी सहायता करना चाहते हैं और आपसे उसकी रक्षा करना चाहते हैं। मनोवैज्ञानिक से बात करना भी महत्वपूर्ण है जो आपको इस व्यक्ति को अपने जीवन से दूर रखने में मदद कर सकता है। जब आपको अतीत में धोखा दिया गया था तो हेरफेर से सत्य को बताना मुश्किल हो सकता है एक मनोचिकित्सक आपको एक शिक्षित व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य, अनुभवी और तथ्यों के लिए बाहरी पेशकश कर सकता है। इससे आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि भविष्य में मैनिपुलेटर्स से कैसे बचें।
  • सभी को पता है कि आपकी स्थिति क्या है स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें कि आप एक बेकार संबंध से बच रहे हैं और आपको मदद की ज़रूरत है
  • अगर आपके पूर्व आपसे संपर्क करने की कोशिश करता है तो बारी करने के लिए लोगों को ढूंढें इस स्थिति के लिए एक कार्य योजना तैयार करें उदाहरण के लिए, आप एक मित्र से पूछ सकते हैं कि वह आपको बताने के लिए कहें कि क्या आपको उसे बहुत मजबूती से फोन करना शुरू कर देना चाहिए।
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 8 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    वर्तमान में रहें उसके साथ बिताए दिनों में वापस मत सोचो इससे आप अपनी कहानी को एक निष्कर्ष देने के लिए उससे संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं। एक सच मेनिपाईटर हमेशा आपके जीवन में फिट होने के तरीकों की तलाश करता है। सुरक्षा को कम न करें और वर्तमान में ही रहें।
  • जब आप अपने पूर्व में सोचते हैं, तो वर्तमान में वापस आने के तरीकों को खोजना उपयोगी हो सकता है। आप सभी के चारों ओर ध्यान दें अपने श्वास के साथ वायु के तापमान के साथ, वस्तुओं को देखते हुए या छूने वाले और इतने पर।
  • याद रखें कि आपको अपने पूर्व के साथ बातचीत करने की आवश्यकता नहीं है निष्कर्ष अपने रिश्ते को
  • भाग 3

    आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया का प्रबंध करना
    एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 9 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    भुगतना स्वीकार करें यदि आप दर्द को अनदेखा करने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे और अधिक महसूस कर देंगे। नकारात्मक भावनाओं को पूरी तरह से अनदेखा करने या उन्हें आना जब आप सुनते हैं, तो उन्हें अलग करने की कोशिश करने के बजाय अलग होने की वजह से पीड़ित को स्वीकार करें। यहां तक ​​कि अगर आपने कोई निर्णय लिया है जो आपके जीवन में सुधार करता है, तो भी आप अपने साथी को छोड़ने के बाद भी दुखी महसूस करेंगे।
    • याद रखें, भविष्य में ऐसा करने से आज दर्द महसूस करना बेहतर होगा रो, नाराज, अफसोस और किसी भी अन्य नकारात्मक भावना, शर्मिंदा बिना। कुछ भावनाओं के लिए जगह छोड़ने के बजाय उन्हें दबाने या उन्हें अनदेखा करने के बजाय बेहतर। यहां तक ​​कि अगर यह दर्दनाक भावनाओं, चिंता मत करो, क्योंकि वे पास करेंगे
    • अगर आपको सीधे दर्द का सामना नहीं करना पड़ता है, तो आप एक नए रिश्ते में समय से पहले समाप्त हो सकते हैं। पीड़ा को खत्म करने के लिए आप अपने पूर्व के साथ वापस आ सकते थे। भले ही दर्द के साथ रहना मुश्किल हो, याद रखें कि इसे तुरंत से निपटना आपके लिए स्वस्थ विकल्प है।
    • अपनी भावनाओं का सामना करने के लिए समय निकालें किसी फिल्म या वीडियो गेम से खुद को विचलित करने से पहले, अपने आप से पूछिए कि आपको क्या लगता है और आपकी भावनाओं का क्या अर्थ है। अपने शरीर में उत्तेजना महसूस करें और सोचें कि वे आपकी भावनाओं से कैसे संबंधित हैं। पहचानें कि आपको कौन-सी भावनाएं हैं: क्या आप उदास, गुस्से में, राहत महसूस कर रहे हैं? यदि आप दुखी महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपने क्या खो दिया है यदि आप नाराज हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आपने जो अपराध किया है या कैसे आपके मूल्यों पर हमला किया गया है। आप जो महसूस करते हैं उसे लिखने का प्रयास करें और कला के साथ स्वयं को अभिव्यक्त करें अपने मनोदशा के बारे में ध्यान, व्यायाम, और अपने मनोवैज्ञानिक या दोस्तों से बात करें ये रणनीतियों दर्द से निपटने के लिए आदर्श हैं।



  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    आप के पिछले संस्करण पर वापस आओ एक अस्वास्थ्यकर संबंध में, एक की पहचान अक्सर खो जाती है। आप अपने साथी को खुश करने के लिए अपनी इच्छाओं, आपकी आवश्यकताओं और अपनी इच्छाओं को अलग कर सकते हैं। वसूली के चरण में एक बुरा जुदाई से, यह याद रखना उपयोगी हो सकता है कि आप कौन हैं अपने आप को फिर से खोजने का अवसर लें
  • क्या आपने अपने रिश्ते के लिए कुछ छोड़ दिया? उदाहरण के लिए, शायद आपके मित्र होते थे कि आपके प्रेमी ने आपको भाग लेने से बचाया। हो सकता है कि आपको शौक था, जिससे उसे धमकी दी गई।
  • आप के पिछले संस्करण पर लौटें अपने पूर्व मित्र के साथ अपने रिश्ते के दौरान दोस्तों में शामिल होना जिनके लिए आपके पास समय नहीं था एक शौक या ब्याज के लिए समर्पित जिसे आपने अपने रिश्ते के दौरान अनदेखी की थी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 11 प्राप्त करें
    3
    दोष देने से बचें अन्य लोगों पर उनकी समस्याओं को दोष देने में हेरफेर बहुत अच्छे हैं बुरा जुदाई के बाद, आपको यह लग सकता है कि यह आप ही थे, जो आपके पूर्व के गलत व्यवहार को उकसाया।
  • याद रखें, एक कमजोर अपनी कमजोरियों की पहचान करने और उन्हें शोषण करने में अच्छा है। अगर आप वास्तव में दोषी महसूस करते हैं, तो आपका पूर्व शायद आपकी असुरक्षाओं का फायदा उठाने की कोशिश करता है उदाहरण के लिए, शायद आप भावनात्मक रूप से दूर होने के बारे में चिंता करें। उन्होंने ध्यान दिया और तर्क दिया कि यह आपकी भावनात्मक टुकड़ी थी जो उसे विश्वासघात करने के लिए धक्का दे दिया, क्योंकि उन्हें पर्याप्त सराहना नहीं हुई थी
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप प्रेम और सम्मान के योग्य हैं अगर आपका प्रेमी तुम्हें नहीं चाहता है, तो उसकी समस्या है। वह अपने व्यवहार को करने के अपने तरीके से विशेषता नहीं दे सकता है वह दूसरों के साथ व्यवहार करने के तरीके के लिए जिम्मेदार है
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी स्टेप 12 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    अपने भविष्य के रिश्तों के लिए मानकों को सेट करें आपको इसे एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने का अवसर पर विचार करना चाहिए। अब जब आपके पास एक बुरा संबंध था, तो आप इससे सीख सकते हैं भविष्य में, अपने रोमांटिक रिश्तों से अधिक मांग करें
  • उन व्यवहारों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अब बर्दाश्त नहीं करेंगे। उच्चतम मानकों का निर्धारण करने के लिए एक गाइड के रूप में अभी समाप्त हुई रिपोर्ट का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मैं किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने के लिए कुछ भी नहीं करूँगा जो मेरे व्यवहार के बारे में अनुचित उम्मीदों की है"।
  • भाग 4

    सोला से आगे जाएं
    एक अनुदैर्ध्य प्रेमी चरण 13 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    1
    एकांत का आनंद लें आपको अपने पूर्व को लाने के लिए प्रलोभन से खुद को बचा लेना चाहिए, जिसने आपको अपने जीवन में वापस फेर दिया। यद्यपि कोई अकेला महसूस नहीं करता है, अकेलापन अलग होने का एक स्वाभाविक हिस्सा है। यदि आप अपने एकल जीवन को स्वीकार नहीं करते हैं और आप अकेलेपन का सामना नहीं करेंगे, तो आप उसके साथ वापस आने के लिए और भी ज्यादा परीक्षा लेंगे।
    • याद रखें कि अकेलापन, सभी भावनाओं की तरह, अस्थायी है अलग होने के बाद, आप कुछ समय अकेले महसूस करेंगे। यह एक सामान्य लग रहा है और दुर्भाग्य से यह सबसे मुश्किल से निपटने में से एक है।
    • याद रखें कि आप हमेशा अकेला महसूस नहीं करेंगे एक बार चंगा, आप एक नया रिश्ता मिल जाएगा अगर सब ठीक हो जाता है, तो वह पहले की तुलना में अधिक खुश होगा।
    • जब आप अकेलापन महसूस करते हैं, तो कृतज्ञता व्यक्त करने का प्रयास करें आप सोच सकते हैं: "मैं अपने पिछले संबंधों की पीड़ा से बचने के लिए बहुत आभारी हूँ अकेलेपन की ये भावनाएं इस बात से संकेत करती हैं कि मैं उस व्यक्ति को छोड़ने के लिए बहुत ताकतवर था जो मुझे अच्छी तरह से इलाज नहीं करता था"।
    • एकल होने के नाते एक अद्भुत अनुभव हो सकता है अपने हितों को खुद को समर्पित करने और नए शौक ढूंढने के लिए अपने खाली समय का लाभ उठाएं। रिश्तों को लेकर चिंतन करें जो आपने रिश्ते से सीखा है, अभी समाप्त हो गया है।
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 14 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    एक कार्य योजना का पालन करें किसी नकारात्मक संबंध में वापस खींचने से बचने के लिए, एक विशिष्ट कार्यक्रम का पालन करें। अग्रिम में निर्णय लें कि आप अपने पूर्व से संपर्क करने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए क्या करेंगे
  • स्वस्थ तरीके से नकारात्मक भावनाओं को प्रबंधित करने की रणनीति ढूंढने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, जब आप अकेले महसूस करते हैं, तो आप क्या करेंगे? अकेलेपन के कारण आपको अपने पिछले साझेदार को फोन करना कभी नहीं चाहिए।
  • अपने पूर्व से संपर्क किए बिना एकल जीवन से निपटने के लिए एक योजना बनाएं उदाहरण के लिए, आप एक दोस्त को फोन करने और उसके साथ बाहर जाने, किताब पढ़ सकते हैं या मूवी देख सकते हैं।
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 15 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप को एक पुरस्कार दें पीछे रिश्ते छोड़ना वाकई मुश्किल हो सकता है, भले ही वह खुश न हो। यह आप के लिए अजीब लगेगा, लेकिन बहुत से लोग यह प्रमाणित करते हैं कि उन्हें पुरस्कृत करने में उनकी मदद हुई है। आप एक विशिष्ट लक्ष्य लेकर आ सकते हैं और जब आप इसे हासिल कर लेते हैं तो अपने आप को एक पुरस्कार दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक सप्ताह के लिए सोशल मीडिया पर अपने पूर्व की प्रोफाइल की जाँच करने से बचने का प्रयास करते हुए खुद का परीक्षण करें। यदि आप सफल होते हैं, तो एक नया ड्रेस खरीदें।
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 16 को Get Rid का शीर्षक चित्र
    4
    अपने फैसले पर शक न करें याद रखें, आपने सही काम किया है आप हमेशा के लिए एक जोड़तोड़ के साथ संबंध में उलझे नहीं रह सकते, आप कभी भी खुश नहीं होंगे। सबसे कठिन दिनों में, फिर से शांति को सोचें कि आपने सबसे अच्छा फैसला किया है।
  • खुद को याद दिलाएं कि आपका रिश्ते खत्म क्यों है जब आप अफसोस महसूस करते हैं, तो सभी विश्वासघातों और वापस अंदाज़ा में प्रयास किए जाने पर प्रयास करें। यह आपको रिश्ते के अंत को स्वीकार करने और पृष्ठ को चालू करने में मदद करता है।
  • एक मैनिपुलेटिव प्रेमी चरण 17 को Get Rid का शीर्षक चित्र
    5
    सकारात्मक लोगों की मदद के लिए देखो बुरा जुदाई के बाद, सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं आशावाद के साथ अपने आप को चारों ओर है जो आपकी सहायता करते हैं और आपसे प्यार करते हैं, उनकी कंपनी में रहें। इससे आपको याद होगा कि आप कितना मूल्यवान हैं मैनिपुलेटर से दूरी रखने के लिए एक मजबूत समर्थन नेटवर्क महत्वपूर्ण है।
  • टिप्स

    • अपने पूर्व के साथ किसी भी कारण से कभी भी संपर्क न करें एक सच्चे जोड़तोड़ आपको दुखी रिश्तों में चूसने की कोशिश कर सकता है।
    • उन लोगों के लिए अपने क्षेत्र में सहायता समूहों के लिए खोजें, जो अभी मुश्किल रिश्तों से बाहर आ गए हैं। कुछ मामलों में, यह जानकर कि आप अकेले नहीं हैं, बहुत उपयोगी होगा
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com