अकेलापन कैसे स्वीकार करें

आप शायद यह जानकर हैरान होंगे कि इतालवी में 4 रिपोर्ट अकेले महसूस करती हैं अकेलापन मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य की स्थिति, प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ समझौता, चिंता और अवसाद और विकृत निजी धारणाओं का खतरा बढ़ सकता है। आप केवल तभी महसूस कर सकते हैं यदि आप एक छोटे शहर में रहते हैं और आप अन्य साथियों के साथ दोस्त नहीं बना सकते हैं। कभी-कभी अकेलापन हाल ही में जीवन के परिवर्तन से आता है: एक नए शहर में स्थानांतरण, एक नए स्कूल में नए काम या नामांकन। ध्यान रखें कि जब आप एक बड़े बदलाव का सामना करेंगे, तो आप एक निश्चित अवधि के लिए अकेला महसूस कर सकते हैं। चाहे यह एक पुरानी या अल्पकालिक अनुभूति होती है, आप एक अधिक शांतिपूर्ण जीवन जीने और अकेलेपन की वजह से भावनात्मक संकट के लिए काम करने के लिए कई रणनीतियों हैं।

कदम

भाग 1

अकेलापन को संबोधित करते हुए
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि एकांत एक वास्तविकता नहीं है, लेकिन एक सनसनी है अकेलापन परित्याग, उदासी या अलगाव की भावना को ट्रिगर कर सकता है। जब आप इन भावनाओं से हमला करते हैं और याद रखें कि मन की एक अवस्था जरूरी नहीं कि एक वास्तविकता है आपको अकेला महसूस करने की ज़रूरत नहीं है
  • संवेदना परिस्थितियों और व्यवहारों के आधार पर जल्दी से बदल सकते हैं एक पल आप अकेले महसूस करते हैं और एक पल के बाद आपको पता है कि आप मित्रों की कंपनी के मुकाबले अपने दम पर रहना पसंद करते हैं, या आप किसी एक फोन कॉल से प्राप्त कर सकते हैं जो आपके अकेलेपन को कम करता है।
  • 2
    अपने मूड को स्वीकार करें जो आपको लगता है उसे न नजरअंदाज न करें: यह एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है जो बताता है कि आपका जीवन सही या गलत पटरियों पर चल रहा है या नहीं। अकेलेपन से दूर रहने से बचें, लेकिन इसे अन्य सभी भावनाओं की तरह मानें ध्यान दें कि जब आप इंसूकुए जाते हैं तब आप क्या महसूस करते हैं आप शारीरिक रूप से भारी महसूस कर सकते हैं या रोना चाहते हैं अपने आप को शारीरिक और भावनात्मक स्थिति का अनुभव करने का मौका दें, जो कि इससे निकला है और, यदि आप इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो आँसू वापस नहीं रोकें
  • आवेगहीन एकांत में नहीं बचें पीड़ित न होने के लिए, बहुत से लोग खुद को अकेलेपन से जुड़े, परेशान होने से परेशान रहते हैं, टीवी चालू करके, काम करते हैं, खुद को एक परियोजना या अन्य गतिविधियों में समर्पित करते हैं। बल्कि, अपनी भावनाओं (और उन्हें प्रबंधित करने के तरीकों) से अवगत कराएं और अपने शरीर और अपनी भावनाओं के साथ ट्यून करने की कोशिश करें।
  • 3
    रवैया बदलें जब अकेलेपन का मस्तिष्क मन में पेश किया जाता है, तो आप बहुत अधिक ध्यान देते हैं कि यह सब अप्रिय इस भावना को लाता है। इसलिए, नकारात्मक विचारों के सर्पिल में प्रवेश करना बहुत आसान है: आत्मसम्मान को कम करता है, आपको कुछ बिंदुओं या भावनात्मक रूप से और शारीरिक रूप से नष्ट होने के कारण कम प्रशंसा महसूस होती है। हेजहोग में बंद होने से पहले, दृष्टिकोण बदलने की संभावना के बारे में सोचें। आपको समझाने के बजाय होना चाहिए "केवल", एक अवसर के रूप में अपनी स्थिति को देखने की कोशिश करो। एक शांत और पुनर्योजी अनुभव के रूप में एकांत रहने के विचार को स्वीकार करें। एक बार जब आप इसकी सराहना करना सीख गए हैं, तो आप अकेले खर्च किए गए क्षणों को प्रबंधित करने में सक्षम होंगे।
  • अपने आप को बेहतर तरीके से जानने के लिए अपना समय का प्रयोग करें: एक डायरी रखने, ध्यान और किताबों को पढ़ने के लिए जो आपकी रुचि है
  • कभी-कभी यह अकेला अधिक समय बिताने के लिए अनिवार्य है, जैसा कि जब आप किसी नए शहर या दूसरे देश में जाते हैं क्षणों को स्वीकार करें जब आप एकांत में रहना और ध्यान रखें कि वे हमेशा के लिए नहीं चले जाएँगे। नए अनुभवों को बनाने के लिए उपलब्ध समय की सराहना करें।
  • 4
    अपने सभी करुणा का उपयोग करें महसूस करें कि एकांत एक सार्वभौमिक अनुभव है कि जितनी जल्दी या बाद में हर व्यक्ति को जीवित रहना होगा। अकेलापन मानव जीवन का हिस्सा है कल्पना कीजिए कि एक मित्र आपको अकेला महसूस करने के लिए कहता है आप उसे कैसे जवाब देते हैं? आप क्या कहना चाहेंगे? अपने प्रति इस तरह की करुणा का उपयोग करने की कोशिश करो लोगों के संपर्क में रहने से अपने आप को निषेध न करें और उनके समर्थन की मांग करें।
  • अकेलापन शर्म की बात है और शर्मिंदगी की भावना नहीं है: जितनी जल्दी या बाद में वह खुद को हर किसी के जीवन में प्रस्तुत करता है और आपको बुरा महसूस नहीं करना पड़ता है क्योंकि आपको अकेला महसूस होता है अपने प्रति लचीला होने की कोशिश करें और जो आपके पास हैं वह आपकी स्थिति में हो सकता है।
  • 5
    अपने आप से पूछें कि आप क्या याद आ रहे हैं अकेलापन एक बहुमूल्य उपकरण हो सकता है, जिसके लिए आपको यह देखने का मौका मिलता है कि क्या गायब है या आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं। आप कई लोगों से घिरा हो सकते हैं और एक सक्रिय सामाजिक जीवन नहीं बना सकते हैं, लेकिन फिर भी अकेला महसूस कर सकते हैं। अकेलापन सामाजिक संपर्कों की कमी का संकेत नहीं देता, बल्कि अधिक अंतरंग पारस्परिक संबंधों को दर्शाता है। तो, हर समय आपको अपनी ज़िंदगी में क्या करना चाहेंगे, इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है।
  • क्षणों को लिखो जब आपको अकेला महसूस होता है हो सकता है कि यह अनुभूति आपको सांसारिक घटनाओं के दौरान और जब आप कंपनी के बिना घर पर होते हैं, तो विचार करें कि इस भावना को कम कैसे हो सकता है: शायद किसी मित्र को आमंत्रित करें या अपनी बहन से कहें कि वह एक साथ एक फिल्म देखने के लिए कहें, जब आप घर पर अकेले महसूस करते हैं ठोस समाधान ढूंढें जो आप लागू कर सकते हैं (ऐसा नहीं लगता कि एक प्रेमी या एक प्रेमिका आपके अकेलेपन की समस्याओं को हल कर सकती है)
  • 6
    यह शर्म और असुरक्षा पर काबू पाता है याद रखें कि कोई भी रिलेशनल कौशल के साथ पैदा नहीं हुआ है और ये वास्तव में, क्षमता, महाशक्तियां नहीं शील और असुरक्षाएं बड़े पैमाने पर झूठी मान्यता या समाज में व्यवहार करने के बारे में आशंका से ग्रस्त हैं। एक अप्रिय या विचित्र व्यक्ति होने की धारणा वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करती है: यह केवल एक धारणा है याद रखें कि आपको अच्छा होना अच्छा नहीं होगा I यदि आप लोगों के बीच असुरक्षित महसूस करते हैं, तो अपने विचारों और भावनाओं को सुनने के बजाय बाहरी वातावरण को देखकर शुरू करें अपने वार्ताकार पर ध्यान केंद्रित करें, उसे सुनना और अपने जूते में खुद को डालने के बजाय अपने बारे में सोचने के बजाय
  • समझें कि यदि आप दूसरों की आंखों के सामने गलत हैं तो यह एक समस्या नहीं है। कोई भी गलती कर सकता है!
  • लोग आपकी गलतियों पर बहुत कम ध्यान देते हैं, जितना कि आप विश्वास नहीं करते। अधिकतर लोग स्वयं को अपने असुरक्षाओं को ध्यान में रखने के लिए अपने सामाजिक भय का प्रबंधन करने के लिए स्वयं पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं!
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें शर्मीली होने से कैसे रोकें.
  • 7
    यह अस्वीकृति के भय पर काबू पाता है कभी-कभी, अस्वीकृति के जोखिम का सामना करने के बजाय सामाजिक संदर्भों से बचने के द्वारा सुरक्षित लगता है। अस्वीकृति का डर लोगों में विश्वास की कमी पर आधारित है। शायद पूर्व में आपको धोखा दिया गया था और अब आप लोगों पर भरोसा करने और नए दोस्त बनाने में नाखुश हैं। भले ही यह एक दर्दनाक अनुभव था, याद रखें कि दोस्ती के सभी रिश्तों को व्यवस्थित रूप से झूठ और विश्वासघात का परिणाम नहीं मिलता है हार न दें
  • आपको प्राप्त सभी कचरे को निजी स्तर पर नहीं लिया जाना चाहिए। लोग विचलित हो सकते हैं या आपसे संपर्क करना भूल सकते हैं।
  • याद रखें कि आप जो भी जानते हैं, सभी को पसंद नहीं करेंगे और जो भी आप जानते हैं वह आपकी तरह नहीं होगा। इसे एक समस्या मत बनो
  • भाग 2

    अकेलेपन से परे जाओ
    1



    अपने रिश्ते कौशल विकसित करें शायद आप सिर्फ इसलिए महसूस करते हैं क्योंकि आप अपने सामाजिक कौशल पर भरोसा नहीं करते हैं। इस मामले में, लोगों के साथ मुस्कुराते हुए अभ्यास करें, दिन के दौरान मिलने वाले लोगों (सुपरमार्केट सेल्समेन, बरिस्ता, काम सहयोगियों) के साथ बातचीत और प्रशंसा करें।
    • यदि आप एक नए संदर्भ में हैं, तो किसी के साथ चैट करें। उसे बताएं: "मैं पहले कभी नहीं आया था, और तुम? स्थिति कैसे है?"। आपका वार्ताकार आपकी मदद कर सकता है और कुछ नया करने के लिए आपके साथ जुड़ने के लिए सहमत हो सकता है।
    • अपने आप को शरीर की भाषा के माध्यम से खुला और उपलब्ध दिखाना याद रखें अपने कंधों को झुकाव रखते हुए, नीचे देखकर, आंखों के संपर्क से बचने और अपने हथियारों या पैरों को पार करने से, आप अबाधनीय लगेंगे इसके बजाय, मुस्कान की कोशिश करें, एक खुली मुद्रा रखना (अपने पैरों और हथियारों को मुक्त छोड़ दें), इच्छुक और आपके वार्ताकार के सामने खड़े रहें।
    • अध्ययन लोगों की विशेषता है बाहरी रूप पर प्रशंसा को संबोधित करने के लिए सामग्री न रखें ("मुझे आपका स्वेटर पसंद है"), लेकिन इसके बजाय कहने की कोशिश करता है: "आप हमेशा सही सामान मिलान के लिए एक स्वाद है"। अगर आप किसी व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते हैं, तो उसे बताने में संकोच न करें कि वह किस तरह का और बुद्धिमान है
    • अपने रिश्ते कौशल में सुधार करने के लिए, लेख पढ़ें सामाजिक रिपोर्ट की अपनी क्षमताओं को कैसे सुधारें.
  • 2
    ध्यान से सुनो दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए, सही बात कहने के लिए पर्याप्त नहीं है अपने वार्ताकार को अधिकतम ध्यान देने के लिए, अपने सुनने के कौशल को परिष्कृत करें। सही जवाब न ढूंढें और हस्तक्षेप करने के लिए सही पल के लिए इंतजार न करें: इस तरह आप अपने आप पर ध्यान केन्द्रित करेंगे कि आप किससे बात कर रहे हैं। इसके बजाय, यह व्यक्ति को बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करता है और वह क्या कहता है में रुचि दिखाता है।
  • अपना ध्यान प्रदर्शित करने के लिए गैर-मौखिक संचार का उपयोग करें, अपने सिर को हिलाकर रखकर, अपनी आंखों को देखकर और छोटी बातचीतओं के साथ प्रतिकृति करना जैसे कि "मैं देख रहा हूँ" या "कुछ"।
  • अपने सुनने के कौशल को विकसित करने के बारे में अधिक सुझावों के लिए, लेख पढ़ें एक अच्छा श्रोता कैसे बनें.
  • 3
    उन लोगों से मिलो जो आपके समुदाय से संबंधित हैं। अपनी रुचियों को साझा करने के लिए किसी को ढूंढें और आप इसके साथ मिल सकते हैं के बारे में (यदि आप पालतू जानवर, विशेष रूप से भावनाएं, और बहुत आगे है परिवार पूछ) और अधिक आप के बारे में कुछ जानकारी जानने के लिए, और यह सुनिश्चित आप के सामने उन के लिए कहते हैं जानना चाहता है कि, बारी में, किसी भी सवाल पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस।
  • स्वयंसेवा द्वारा नए लोगों से मिलो यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो एक आश्रय या पशु संरक्षण संघ में स्वयंसेवक इस तरह से आपको ऐसे अन्य लोगों से मिलने का अधिक अवसर मिलेगा जो इस जुनून को साझा करते हैं और तत्काल समझ स्थापित करते हैं।
  • ऐसे समूह खोजें जहां सदस्य समान रुचियों को साझा करते हैं। यदि आप बुनाई पसंद करते हैं, तो यह जानने का प्रयास करें कि आपके आस-पास के लोग हैं जो इस जुनून का अभ्यास करते हैं। इंटरनेट पर कुछ शोध करें और समूह में शामिल होने के लिए खोजें।
  • क्या आप नए मित्रों को कैसे सीखना चाहते हैं? लेख पढ़ें फ़ारसी डेगल अमिसी आओ.
  • 4
    ईमानदार मित्रों को ढूंढें आप जहां रहते हैं उस शहर में ठोस दोस्ती करना महत्वपूर्ण है मित्रता संबंध भावनाओं को पुनर्जन्मा करते हैं, तनाव को कम करते हैं और पूरे जीवन में सहायता प्रदान करते हैं। उन लोगों की तलाश करें जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं, वफादार और उत्साहजनक साथ ही, किसी मित्र में आपके द्वारा अपेक्षित मूल्यों का सम्मान करना, एक ईमानदार, निष्पक्ष और सकारात्मक तरीके से उसके प्रति व्यवहार करना सुनिश्चित करें।
  • सहज रहें हो सकता है कि आप जिन लोगों पर विश्वास करते हैं, वे अच्छे नहीं हैं यदि आप नहीं कर सकते "अपने आप को हो" उनकी कंपनी में सच्चे दोस्त आप के लिए आपकी प्रशंसा करते हैं, किसी भी पहलू को स्वीकार करते हैं, भले ही अजीब हो। अगर आपको किसी व्यक्ति के साथ ट्यून करने में मुश्किल लगता है या आपको लगता है कि आप बहुत कठिन प्रयास कर रहे हैं, तो पृष्ठ को चालू करें और एक नए दोस्त की तलाश करें।
  • दोस्त बनने की कोशिश करें, जिसे आप चाहते हैं उन गुणों के बारे में सोचें जो आप किसी मित्र से चाहेंगे और इस तरह से उन लोगों के साथ व्यवहार करेंगे जो आपके जीवन का हिस्सा हैं।
  • 5
    एक पालतू जानवर को अपनाना। एक पशु आश्रय में एक कुत्ते या बिल्ली (या अन्य पालतू जानवर) को अपनाने से, आप अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, खासकर आपकी कंपनी के लिए धन्यवाद तदनुसार, जो कुत्ते के मालिक हैं वे अवसाद में कम होते हैं, तनाव के साथ बेहतर सामना कर सकते हैं और चिंता के कारण कम हो सकते हैं।
  • अपने शहर की आश्रय में जाओ और एक कुत्ते या एक बिल्ली का संगम करें जो कि अपने परिवार को खो दिया है और अकेले है। यदि आपके पास मौका है, तो एक पिल्ला अपनाने के विचार पर विचार करें।
  • बेशक, एक कुत्ते की देखभाल करना एक बड़ी जिम्मेदारी है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने नए चार-पैर वाले दोस्त को ध्यान में रखते हुए अपनी प्रतिबद्धताओं को बदल सकते हैं ताकि उसे संतोषजनक और प्रेमपूर्ण जीवन प्रदान कर सकें।
  • 6
    चिकित्सा पर जाएं कभी-कभी अकेलापन का दर्द निरर्थक होता है और आपको अकेले जाने से रोकता है एक मनोचिकित्सक आपको सामाजिक चिंता से उबरने में मदद कर सकता है, अतीत में विश्वासघात या अविश्वास की भावना को समझ सकता है, अपने रिश्ते कौशल को सुधार सकता है और पृष्ठ को चालू करने के लिए सहायता प्रदान कर सकता है। एक मनोचिकित्सक से संपर्क करके, आप उस पथ के साथ पहला कदम उठाएंगे जो आपको अपनी इच्छानुसार जीवन जीने की अनुमति देगा।
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें एक मनोवैज्ञानिक कैसे चुनें.
  • टिप्स

    • अपने शहर में पुस्तकालयों, संघों और केंद्रों में कुछ गतिविधियां खोजें। कई संस्थान कार्यक्रमों, सम्मेलनों और अन्य घटनाओं को संगठित करने के लिए आयोजन करते हैं।
    • आपकी सहायता करें जब आप जानते हैं कि लोग दुःख या हानि में हैं उनके लिए एक टिकट लिखें। उन्हें खाने के लिए कुछ और उनसे सुनने की पेशकश करें। ध्यान से सुनो, तुम्हारे बारे में बात नहीं करते
    • वह लोगों की तारीफ करते हैं, जब वे उम्मीद नहीं करते हैं, एक गर्म मुस्कान और एक तरह का शब्द देते हैं: मोटरवे टोल बूथ में क्लर्क, सुपरमार्केट क्लर्क, पार्किंग परिचर यदि आपके पास समय है, तो पूछें कि वे कैसी हैं या चैट करें

    चेतावनी

    • इंटरनेट पर सर्फिंग करने में बहुत अधिक समय खर्च करने से बचें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप वास्तव में लोगों के साथ संपर्क में हैं, तो जब आप अपने करीबी न हों और आप उनसे बात नहीं कर सकते, तो यह बहुत ही विचलित हो सकता है जैसा कि सामान्य मानव संबंधों में होता है किसी भी मामले में, मित्रों को ऑनलाइन बनाने में संकोच न करें, लेकिन अपने वास्तविक जीवन की कीमत पर नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com