एक गंभीर रोग के कारण अवसाद से बचें कैसे?

यदि आपको एक पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप केवल एक भौतिक दृष्टि से जोखिम नहीं उठा रहे हैं। लाखों लोगों को भी परिणामी कठिनाइयों के कारण अवसाद का सामना करना चाहिए। क्या आपको लगता है कि आप बीमारी के कारण उदास हैं? ऐसे रणनीतियों हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं, समस्या से निपटने के लिए और अपने मानसिक स्वास्थ्य को लक्षित तरीके से ध्यान में रखने के लिए सक्रिय रहें, जिससे कि अवसाद को विकास से रोक सकें। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

रोग के बावजूद मजबूत होना
छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 1
1
अपने दिनों का ढांचा दैनिक योजना बनाना आपको नकारात्मक विचारों से अपने आप को विचलित करने में मदद कर सकता है जब आपका दिन सकारात्मक गतिविधियों से भरा होता है जो आपको व्यस्त रखता है, तो आपको इस बीमारी में बेसल करने के लिए कम समय होगा और उदास महसूस होगा। यहां कुछ योजना तकनीकों की आप कोशिश कर सकते हैं:
  • खाने और नींद के लिए एक विशिष्ट समय की स्थापना से आपको सामान्य रूप से रहने में मदद मिल सकती है। एक पुरानी बीमारी से मुकाबला करने से आपको थोड़ी विचलित कर सकते हैं - ठीक से खाना खाते हैं और पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है
  • आपके दिनों की स्थापना की योजनाओं में, हमेशा कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करें जो आपको पसंद और प्रकाश व्यायाम इन दोनों गतिविधियों से आपको बेहतर महसूस हो सकता है (हम इसके बारे में दूसरे भाग में अधिक बात करेंगे)।
  • दैनिक कार्य पूरा करने के लिए छोटे कार्य को चुनें और बिना बाधा डालें: वे आपको पूरा करने में मदद करेंगे।
  • उदासीन होने के लिए अवसरों में बदल रहे अनियोजित क्षणों से बचने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 2
    2
    अपनी बीमारी के बारे में जितना संभव हो उतना सीखें ज्ञान आपको महसूस कर सकता है कि आपके पास अपने हाथों में स्थिति है और अधिक नियंत्रण है। आमतौर पर लोग जो वे समझ नहीं पाते हैं, उससे डरते हैं, इसलिए पैथोलॉजी के बारे में अधिक जानने से आपको शांत हो, अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं और अपने सकारात्मक विचारों को बढ़ा सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक या अपने सर्जन से बात करें (यदि आप काम करेंगे) की बीमारी और आप जो उपचार करेंगे
  • पुस्तकालय में ऑनलाइन शोध करें या नर्सों और अन्य पेशेवरों से बात करें।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 3
    3
    रोग को स्वीकार करने के लिए प्रतिबद्ध इसे करने में समय लगेगा, लेकिन यह करना ज़रूरी है। निषेध एक बेकार प्रक्रिया है जो अवसाद से पैदा हो सकता है। इसलिए समस्या को स्वीकार करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप आगे बढ़ने और एक अलग प्रकाश में सब कुछ पर विचार करने में सक्षम होंगे। इससे आपको निराश होने में मदद मिलेगी।
  • बीमारी को स्वीकार करने के अपने प्रयास में कुछ दिन अधिक मुश्किल हो सकते हैं यह सामान्य है क्या बातों को याद रखना है कि वे पास करेंगे और आपको दिन बाद समस्या का सामना करने की ताकत मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक अवसाद दो से गंभीर बीमारी से बचें चरण 4
    4
    अपने आप को दोष मत करो पुरानी बीमारियों वाले लोग यह सोचते हैं कि उनकी गलती एक तरफ या दूसरे है। हालांकि, आपको इन विचारों से दूर रहना होगा, क्योंकि वे आपको सीधे अवसाद के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इसे अपने या किसी और के साथ लेने की कोशिश करना, आप इस बीमारी का इलाज नहीं करेंगे और आप बेहतर महसूस नहीं करेंगे, इसलिए आपकी ऊर्जा को सकारात्मक विचारों को समर्पित करने के लिए यह बहुत स्वस्थ है।
  • ऐसे विचारों से बचने के लिए कड़ी मेहनत करें जैसे "यह मेरी सारी गलती है" या "मैं कुछ अलग तरीके से कर सकता था"। यदि आप करते हैं, तो आपको निराश होने का जोखिम होता है जैसे ही आप इस तरह से सोचने लगते हैं, एक बहुत बड़ा और उज्ज्वल सिग्नल की कल्पना करें जो "स्टॉप" कहता है और दूर जाने के विचार का आदेश देता है। यदि यह विधि काम नहीं करती है, तो अपनी छवि बनाएं, उदाहरण के लिए आप किसी बॉक्स में विचार को बंद कर सकते हैं। इससे आपको कुछ आत्म-नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो से गंभीर बीमारी चरण 5
    5
    सभी के लिए एक समर्थन नेटवर्क बनाएं अपने आप को उन लोगों से लेकर जो आपको खुश कर लेते हैं, इस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है कि आप इस बीमारी से कैसे निपटते हैं। अकेलेपन की वजह से अवसाद अक्सर ही प्रकट होती है, इसलिए अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें पता होना चाहिए कि उनका समर्थन वास्तव में आपके लिए बहुत मायने रखता है
  • आप उन लोगों के समूह में भी शामिल हो सकते हैं जो अपनी समस्या का सामना कर रहे हैं। अपनी चुनौतियों का सामना करने वालों या उन पर काबू पाने वाले लोगों से बात करने से आप इस लड़ाई का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने आप को सक्रिय रखें
    छवि का शीर्षक अवसाद दो से गंभीर बीमारी से बचें चरण 6
    1
    शारीरिक गतिविधि करके निराशा से लड़ो जैसा कि वे कहते हैं, स्वस्थ शरीर में पुरुषों साना। यदि आप सोफे पर बैठते हैं, उदासीन और प्रतिबद्धताओं के बिना, आप अधिक उदास महसूस करने के लिए इच्छुक हो जाएगा दूसरी तरफ, यदि आप अपने आप को गति में डालते हैं, चाहे वह खेल के माध्यम से हो या खुद को किसी गतिविधि के लिए समर्पित कर जिसे आप पसंद करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन जैसे हार्मोन जारी करेगा, जिससे आप खुश और अधिक आशावादी महसूस कर सकेंगे।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 7
    2
    अपनी बीमारी के आधार पर एक खेल की रूटीन संरचना करें हालांकि कुछ पुरानी बीमारियां आपको मैराथन चलाने की अनुमति नहीं देते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको व्यायाम छोड़ना होगा। यह अवसाद से निपटने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है जब आप इसे स्वयं को समर्पित करते हैं, तो शरीर एंडोर्फिन और डोपामाइन को रिलीज करता है, जो आपको अच्छा महसूस कर देगा और अपने आत्मसम्मान को बढ़ा देगा। अपने विकार के अनुरूप एक नियमित बनाएँ उदाहरण के लिए:
  • यदि आप व्हीलचेयर में हैं, तो आप भार उठाने की कोशिश कर सकते हैं या ऊपरी शरीर के लिए विशेष रूप से एरोबिक अभ्यास तैयार कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 8
    3
    आप जो प्यार करते हो अपने पसंदीदा गतिविधियों में खुद को समर्पित करना जारी रखना महत्वपूर्ण है, जितना आप एक पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं, जो आपको निराश करता है ऐसे प्रोजेक्ट्स के बारे में सोचने के लिए एक सामान्य जीवन का नेतृत्व करना जो आपको खुश कर दे, अवसाद से लड़ने के लिए काफी प्रभावी हो सकते हैं। चाहे आप चित्र लेने या हवाई जहाज का निर्माण करना पसंद करते हैं, आपको समय निकालना होगा जो आपको उत्तेजित करता है। यहाँ कुछ शांत लेकिन बहुत सुखद गतिविधियों है जो आप पर विचार कर सकते हैं:
  • चित्रकारी।
  • बागवानी।
  • एक डायरी लिखें
  • पाक कला।
  • एक उपकरण खेलें या गाओ
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 9
    4
    दूसरों की मदद करने के लिए समय निकालें इस रोग पर एक अलग परिप्रेक्ष्य लेने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप उनसे कम भाग्यशाली रहे। किसी और के जीवन में सुधार करके, आप खो गए खुशी को फिर से हासिल कर सकते हैं यहां प्रयास करने के लिए क्या है:
  • गरीबों या किसी अन्य प्रतिष्ठान की मेजबानी में स्वयं के लिए जो भोजन नहीं करते हैं उन्हें भोजन प्रदान करता है।
  • एक पशु आश्रय में समय व्यतीत करें (या एक ले लो और अपने साथ घर ले)।
  • पैसे का दान करें या किसी गैर-लाभकारी संगठन के लिए मदद का हाथ उधार दें जिसका कारण आपको विश्वास है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 10



    5
    एक पालतू हो जाओ यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि एक प्यारे दोस्त प्यार और सहानुभूति प्रदान करता है। वास्तव में, यदि आपको एक पुरानी बीमारी है तो आप इसे बहुत समर्थन दे सकते हैं। आप में से कोई एक हो सकता है, तो आप उसका ध्यान रखेंगे और आप उसका स्नेह प्राप्त करेंगे। घर जाने और चार-पैर वाला दोस्त के बिना शर्त प्यार से गरम होने से बेहतर कुछ भी नहीं है
  • पालतू जानवरों को स्वाभाविक रूप से तनाव कम करते हैं किसी अन्य जीवित व्यक्ति से ध्यान प्राप्त करना, सेरोटोनिन स्तर बढ़ता है (ताकि आप खुश हो जाएंगे) और कोर्टिसोल (जो आपको तनाव महसूस करते हैं) कम कर देता है
  • विधि 3

    अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करें
    छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 11
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें यहां तक ​​कि अगर आप इस क्षण में उदास महसूस नहीं करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि यह आपके साथ कभी नहीं होगा, आपकी गहरी भावनाओं का विश्लेषण करना है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको शर्म नहं होना चाहिए क्योंकि आपको परेशानी, क्रोधित और परेशानी महसूस होती है। इसके अलावा, अपनी भावनाओं को पर्याप्त रूप से व्यक्त करने के लिए आवश्यक है, ताकि वे आपके भीतर के जीवन में खट्टे न हो जाएं और चुपचाप न करें आपको परेशान न करें
    • अपनी भावनाओं को पहचानो, जैसा कि आप जानते हैं कि ऐसे दिन होंगे जब आप दूसरों की तुलना में खुश महसूस करेंगे
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 12
    2
    आपके विश्वास वाले किसी के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करें आपकी भावनाओं को पहचानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि उन्हें एक मित्र, एक परिवार के सदस्य या एक मनोचिकित्सक को बताएं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक भरोसेमंद व्यक्ति है और आप अपनी भावनाओं को उभरने देते हैं, एक ऐसी योजना बनाते हैं जिसका उपयोग आप नीचे महसूस करते समय कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक, अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 13
    3
    ध्यान, प्रार्थना करने या चुप्पी में बैठने के लिए समय निकालें और प्रतिबिंबित करें। अपने विचार या ध्यान में समय को समर्पित करके, आप इस रोग को स्वीकार करना सीख सकते हैं। क्या आप धार्मिक हैं? आप समझ सकते हैं कि आप इस चुनौती का सामना करने के लिए क्या सुझाव देंगे और बेहतर महसूस करेंगे। अगर आप एक आस्तिक नहीं हैं, तो बस चुपचाप बैठो और खुद को चलो, अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें यह आपको स्पष्टता हासिल करने में मदद करेगा
  • छवि शीर्षक से अवसाद दो से गंभीर बीमारी से बचें चरण 14
    4
    संज्ञानात्मक व्यवहार संबंधी मनोचिकित्सा (टीसीसी) पर विचार करें यह एक ऐसा इलाज है जो उस संबंध पर ध्यान केंद्रित करता है जो विचारों और कार्यों के बीच विद्यमान होता है: आप जो सोचते हैं वह आप पर क्या प्रभाव डालता है। नकारात्मक विचार, जैसे "वे सभी मेरे साथ क्यों होते हैं?" समान रूप से नकारात्मक अनुभव और व्यवहार को जन्म दे सकते हैं, आप निराशाजनक को समाप्त कर सकते हैं यह चिकित्सा आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने में मदद कर सकती है।
  • इस चिकित्सा का लक्ष्य है कि आप "हाँ, यह सबसे आसान स्थिति नहीं है जो मेरे साथ कभी हुआ है, लेकिन मैं हार को स्वीकार करने के बजाय अच्छा महसूस करने के लिए क्या कर सकता है" कहने में सक्षम होने में मदद करना है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद दो से गंभीर बीमारी से बचें चरण 15
    5
    सकारात्मक मनोचिकित्सा की कोशिश करो जैसा कि नाम से पता चलता है, यह दृष्टिकोण जीवन के सबसे सुंदर पहलुओं पर केंद्रित है। यह तुरंत एक समस्या को खत्म करने का इरादा नहीं है, इसका उद्देश्य आपको अपने जीवन के अनुभवों में अर्थ खोजने में सहायता करना है, उन्हें अर्थ देना है। संक्षेप में, यह चीजों के सकारात्मक पक्ष की खोज करता है, यह याद रखना कि सभी बुराइयों को नुकसान नहीं पहुंचाता है, यहां तक ​​कि अधिक निराशाजनक परिस्थितियों में भी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो यह चिकित्सा अपने आप में तुरंत अवसाद से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं करेगी, बल्कि इसका इस्तेमाल आपको गहन और भावनात्मक रूप से महसूस करने की क्षमता को विकसित करने के लिए करेगी जो आपके साथ हो रहा है
  • विधि 4

    जोखिम में लक्षणों और कारकों को पहचानें
    छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 16
    1
    आपको पता होना चाहिए कि अवसाद के लक्षण क्या हैं यदि आपको लगता है कि आपको यह एक पुरानी बीमारी की वजह से है, तो आपको उन लक्षणों और लक्षणों को जानना अच्छा होगा जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। यहां कोई है:
    • अत्यधिक उदासी या बुरे मूड
    • अनिद्रा।
    • खराब भूख
    • अपराध की भावनाएं
    • आत्मघाती विचार
    • कम आत्मसम्मान
    • खुशी या खुशी की भावनाओं की अनुपस्थिति
    • नपुंसकता।
    • जानकारी को जल्दी से संसाधित करने में असमर्थता
  • छवि शीर्षक से अवसाद दो से गंभीर बीमारी से बचें चरण 17
    2
    अवसाद और इसके विकास से संबंधित जोखिम कारकों को ध्यान में रखें कुछ तत्वों और परिस्थितियां आपको उदास होने के लिए अधिक प्रवण कर सकती हैं। यदि आप अवसाद से पीड़ित होने की संभावना के बारे में चिंतित हैं, तो यह समझने में उपयोगी है कि क्या संभावनाओं को प्रभावित करने वाले अन्य चर हैं। हम अन्य कारकों में शामिल हैं:
  • गंभीर आर्थिक समस्याएं
  • सामाजिक समर्थन और अलगाव का अभाव
  • एक व्यक्तित्व जो नकारात्मक और मनोवैज्ञानिक विकारों के इतिहास को सोचने के लिए प्रेरित करती है।
  • दूसरे व्यक्ति पर अत्यधिक निर्भरता
  • स्वतंत्रता का अभाव
  • शरीर के स्वास्थ्य और कामकाज में लगातार और लगातार गिरावट।
  • बीमारियों से जुड़े गंभीर पीड़ा
  • छवि का शीर्षक अवसाद से बचें दो को गंभीर बीमारी चरण 18
    3
    यदि आप इन लक्षणों को नोटिस करना शुरू करते हैं, तो किसी से बात करें क्या आपने सामने के मार्ग में सूचीबद्ध सभी संकेतों को देखा है, या कुछ भी? आपको एक मनोचिकित्सक या डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए, यह उनसे निपटने में आपकी मदद करेगी।
  • यदि आपने इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान नहीं दिया है लेकिन अपने आप को निराश करने से डरते हैं, तो आपको एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए जो इस विकार को रोकने में मदद करेगा।
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप निराश हैं या आपत्तिजनक विचार हैं, तो आपको तुरंत एक विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com