एंटीडिपेंटेंट्स के प्रभाव के लिए समय की प्रतीक्षा कैसे करें

यदि आपको अवसाद का निदान किया गया है, तो आपका डॉक्टर एक शारीरिक जांच करेगा और आपको कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों पर ले जाएगा (यह तय करने के लिए कि समस्या के लिए अन्य स्वास्थ्य कारणों से भी हो सकता है) आप तब एंटीडिप्रेंटेंट्स निर्धारित कर सकते हैं, हालांकि सामान्यतः 2 से 8 सप्ताह पूरी तरह से प्रभावी होते हैं। इस बीच, जब तक आप लक्षणों में परिवर्तनों को नोटिस करना शुरू नहीं करते, तब तक आपको दिनचर्या को व्यवस्थित करने और कुछ स्वस्थ प्रथाओं को शुरू करने की आवश्यकता है।

कदम

भाग 1

दिन को प्रबंधित करें
जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के लिए चरण 1 में किक करने के लिए इंतजार करते हैं तो सहायता पास का शीर्षक चित्र
1
दवाओं को निर्देशित करें अवसाद के इलाज के लिए हर दिन एक निर्धारित समय पर दवाएं लेनी चाहिए। चिकित्सक द्वारा निर्धारित कार्यप्रणाली का सम्मान करना और संभवतः संकेतों का पालन करना महत्वपूर्ण है, संभावित दुष्प्रभावों को कम करने के लिए
  • कभी भी उपचार बंद न करें जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको सलाह नहीं दी है, आप अपने लक्षणों के बिगड़ने का खतरा भी पैदा कर सकते हैं, साथ ही साथ यह तथ्य भी है कि थोड़ी देर के लिए आपकी दवा लेने के बाद आपको निकासी के लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है।
  • ध्यान रखें कि डॉक्टर के निर्देशों के मुताबिक दवा न लेते हुए या उन्हें बिल्कुल भी नहीं लेते हुए आपको आत्म-हानिकारक विचार प्राप्त हो सकते हैं। यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक या टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें यदि आवश्यक हो, तो अस्पताल जाना
  • जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के लिए चरण 2 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करें, तो समय की सहायता करें
    2
    दिनचर्या का सम्मान करें जब आप अवसाद से पीड़ित होते हैं तो बिस्तर से बाहर निकलने के लिए ऊर्जा को खोजने में बहुत मुश्किल हो सकता है छोटे अनुक्रमिक कदमों के आधार पर सुबह की दिनचर्या बनाकर, यह दिन का प्रबंधन करना और छोड़ना आसान हो सकता है "दाहिने पैर पर"।
  • हमेशा हर दिन एक ही समय पर खड़े रहें (सप्ताहांत सहित) जब आप जागते हैं, तो कुछ सरल कार्य करें, जैसे बिस्तर पर बैठे - उठने की वास्तविक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें - बाद में, कुछ प्रकाश खींचें, अपना चेहरा धो लें, अपने दांतों को ब्रश करें, नाश्ते में लें और अपनी दवाएं लें ।
  • पूरे दिन का सामना करने के बारे में मत सोचो, लेकिन एक समय में एक ही कार्य को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के चरण 3 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करें
    3
    अच्छा अभ्यास करें नींद स्वच्छता. मोबाइल फोन, टीवी बंद करें और सो जाने से लगभग एक घंटे तक आराम करें। कैफीन और अल्कोहल से बचें, क्योंकि दोनों गुणवत्ता और गुणवत्ता के साथ समझौता कर सकते हैं। पढ़ें, स्नान करें और शुभ रात्रि अनुष्ठान सेट करें - हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाएं
  • जब आप अपनी नींद की आदतों में सुधार करते हैं, तो आप जागते हुए ताज़ा और ऊर्जावान महसूस करते हैं बाकी का अभाव व्यवहार को बहुत प्रभावित कर सकता है - इस तरह एक स्वस्थ बेड-रूटीन की स्थापना, आप अवसाद के लक्षणों में बहुत सुधार करने में सक्षम हैं, दोनों तुरंत और जब दवाएं प्रभावी होने लगेंगी
  • जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के लिए चरण 4 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करें, तो सहायता का समय शीर्षक छवि
    4
    शारीरिक गतिविधि करो यह मूड उठाने का एक तरीका है, क्योंकि कड़ी मेहनत के एक अच्छे सत्र के बाद एंडोर्फिन जारी किए जाते हैं, हार्मोन को भी बुलाया जाता है "कल्याण का"- इसके अलावा, व्यायाम आत्मविश्वास बढ़ाता है, तनाव से राहत देता है, लक्षण प्रबंधन की एक स्वस्थ तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है और आप सोने की मदद भी कर सकते हैं।
  • जब आप लक्षणों के सुधार की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आप अपने आप को बहुत अधिक दबाव में नहीं डाल सकते हैं यदि आप अत्यधिक गहन या लंबे समय तक गतिविधि करते हैं - अतिरंजित होने की कोई आवश्यकता नहीं है! आपको बस हर संभव तरीके से चलने के लिए शरीर को मजबूर होना है - चलना, तैराकी और तैराकी योग वे सभी संभावित कम प्रभाव वाली गतिविधियां हैं जो आप कर सकते हैं।
  • जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के चरण 5 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तब सहायता पाथ टाइम शीर्षक वाली छवि
    5
    हर दिन धो लें, ड्रेस करें और खुद का ख्याल रखें आप इस तथ्य के अलावा बेहतर महसूस करेंगे कि आपके आस-पास के लोग भी इसकी सराहना करेंगे। इन कार्यों को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करके आप उन्हें पूरा करने के साथ संतोष देते हैं और आप अन्य कार्य करने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं जो आपको प्रतीक्षा करते हैं। अगर यह सब आप कर सकते हैं, यह अभी भी अच्छा है
  • भाग 2

    नकारात्मक संवेदी और विचारों को संबोधित करते हुए
    जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के लिए चरण 6 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करें
    1
    अपने विचारों की निगरानी करें निराशाजनक विचार बहुत नकारात्मक हैं अवसाद से उबरने के लिए सबसे उपयोगी तरीकों में से एक यह है कि नकारात्मक मानसिक प्रतिमानों को बदलना. यह मुख्य कार्यों में से एक है जो आप अकेले कर सकते हैं - आम तौर पर, यदि आप मनोवैज्ञानिक या मनोवैज्ञानिक विश्लेषणात्मक संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में अनुभवी हैं, तो यह अधिक प्रभावी है। इस बीच, आप केवल अस्वास्थ्यकर मानसिक तंत्र के बारे में जागरूकता विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • जब आप विशेष रूप से उदास या उदास महसूस करते हैं, तो अपने विचार देखें आखिरी घंटों या दिनों में आपने क्या कहा? लगभग निश्चित रूप से यह नकारात्मक विचार था जो आपको दमन करने में मदद मिली
    • कुछ दिनों के लिए नकारात्मक विचारों को पहचानने के लिए प्रतिबद्ध। ध्यान दें, समझें कि वे आपकी स्थिति के लिए नकारात्मक और अस्वस्थ हैं और फिर उन्हें जाने दें याद रखें कि विचार केवल विचार, तथ्य या सत्य नहीं हैं
    • एक बार जब आप इस तरह के मानसिक तंत्र को पहचानना सीखते हैं, तो आप उन्हें चुनौती देने और उन्हें सामना करने का प्रयास कर सकते हैं। क्या आप अपने आप को यथार्थवादी और तर्कसंगत कहते हैं? या आप किसी तरह से अतिरंजना कर रहे हैं? क्या आप इन नकारात्मक बयानों को खारिज करने के लिए प्रमाण पा सकते हैं? नकारात्मक विचारों पर विचार करने की कोशिश करें कि आप कितने तर्कहीन हैं और फिर अपने आप को दोहराना कि आप अधिक यथार्थवादी हैं
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरे लक्षण कभी सुधार नहीं करेंगे"। लेकिन अगर आप विकारों में थोड़ी सी भी बढ़ोतरी को देख सकते हैं, तो बेहतर कैसे सोएं या स्कूल की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में सक्षम हो, आपको यह सबूत है कि यह कथन गलत है। इसलिए इस प्रदर्शन के साथ अपने भीतर का विचार सुधारें। इसे देखने का एक नया तरीका यह हो सकता है: "लक्षणों में काफी सुधार करने के लिए समय लगता है, लेकिन मैं देख सकता हूं कि मैं बेहतर सो सकता हूं और मैं अधिक स्कूल कार्य पूरा कर सकता हूं।"।
  • जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के चरण 7 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करें
    2
    हर शाम डायरी को अद्यतन करें एक जर्नल रखना एक आश्वस्त अनुभव हो सकता है, क्योंकि इससे आपको कागज के एक टुकड़े पर चिंताएं, समस्याएं और तनावपूर्ण कारकों को स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है। अवसाद के लिए, यह समस्या को हल करने और उन लक्षणों का पता लगाने में भी मदद करता है जिनके साथ लक्षण उत्पन्न होते हैं।
  • दिन के अंत में कुछ मिनट के लिए डायरी में लिखें, यह भी बताता है कि क्या हुआ, आप कैसे महसूस किया और आपने क्या सोचा। अगर आप चाहें, तो आप उस कसरत में सुधार भी कर सकते हैं और बाद के कदम उठा सकते हैं, यह देखते हुए कि आप दिन के प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कैसे कर सकते हैं, अपने विचारों को बदल सकते हैं या तनावपूर्ण परिस्थितियों में प्रतिक्रियाएं बदल सकते हैं।
  • जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के लिए चरण 8 में किक करने की प्रतीक्षा करें



    3
    विश्राम व्यायाम का अभ्यास यद्यपि ध्यान इसके मानसिक स्वास्थ्य लाभों के लिए दृढ़ता से समर्थित है, जब तक कि आप पहले से ही गुरु नहीं हैं, संभवतः आपके पास मानसिक रूप से ऐसा करने के लिए मानसिक शक्ति नहीं है तनाव को कम करने के लिए कुछ सरल छूट अभ्यास का प्रयास करें, जैसे गहरी साँस लेने, योग, मालिश, आराम से संगीत सुनना या लंबी, गर्म स्नान के लिए।
  • भाग 3

    खुद के साथ कामना करें
    जब आप अपने एंटी डिप्रेशन से चरण 9 में किक करने के लिए इंतजार करते हैं, तब सहायता पाथ टाइम शीर्षक वाली छवि
    1
    अलग-अलग चरणों में भी काम की मांग को तोड़ना जैसे-जैसे आप सुबह की तैयारी को नियमित रूप से विभाजित करके इसे छोटे, लगातार चरणों में सरल करते हैं, उसी तरह आपको स्कूल के होमवर्क, घर के काम और अन्य परियोजनाओं के साथ उसी तरह से भी सौदा करना चाहिए। ऐसा करने से, आप और तनाव से बच सकते हैं, जो अवसादग्रस्तता के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं, और जब अवसाद आपको भ्रमित या विचलित महसूस कर लेता है, तो ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको विद्यालय के लिए एक निबंध लिखने की आवश्यकता है, तो आपको सबसे पहले आपको सौंपे गए विषय पर शोध को तैयार करने पर ध्यान देना चाहिए। उस बिंदु पर, आप एक लाइनअप को रेखांकित कर सकते हैं और, बाद में, आप उन हिस्सों को लिख कर आगे बढ़ सकते हैं जो आपके मन में बहुत स्पष्ट हैं - चाहे उस पाठ के अनुभाग की परवाह किए बिना जिसकी वे संबंधित हों इसलिए, आप हर एक पैराग्राफ पर काम करने की कोशिश कर सकते हैं जब तक आप विस्तृत नहीं करते- अंत में, आप पाठ की समीक्षा करने और उपयुक्त परिवर्तन करने के लिए वापस जा सकते हैं। प्रतिबद्धता को अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए आप प्रत्येक चरण को अलग-अलग दिनों पर पूरा कर सकते हैं (यदि आपके पास पर्याप्त समय है)
  • जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के लिए चरण 10 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करें
    2
    मिलनसार होने के लिए अपने आप को बहुत ज्यादा दबाव न डालें शायद, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को लगता है कि यह आपके लिए बड़ी सार्वजनिक घटनाओं या सामाजिक घटनाओं में भाग लेने के लिए एक अच्छा विचार है, लेकिन जब आप उदास हो जाते हैं तब बहुत से लोग भागना नहीं चाहते हैं। यदि बीमारी के लक्षण अभी तक फीका नहीं हुए हैं, तो आपके लिए बहुत कुछ सामूहीकरण करना मुश्किल है। यदि आप इसे वैसे भी करने का निर्णय लेते हैं, तो कम से कम एक गैर बंधन वाली घटना का चयन करें, जहां आप घर आने का फैसला करते हैं, जहां यह एक बड़ा सौदा नहीं है।
  • हर दिन की छोटी सी चीज़ों में मिलनसार होने का प्रयास करें, जैसे कि आपकी मां या आपके सबसे अच्छे दोस्त के साथ फ़ोन पर चैट करें या अगले दरवाजे के पड़ोसियों से बात करें। सामाजिक संपर्क के लिए भी छोटे मौके मूड को उठा सकते हैं
  • चरण 11 में मदद करने के लिए आपके एंटी डिप्रेसीन्ट के लिए प्रतीक्षा करें
    3
    कुछ सूरज प्राप्त करें, भले ही यह लंच ब्रेक के दौरान ही हो। यह पाया गया है कि जिन लोगों के पास विटामिन डी की कमी है, जो सूर्य की रोशनी से आपूर्ति की जाती है, वे अक्सर अवसाद से पीड़ित होते हैं - अतः थोड़ी सी सड़क पर रहने से तनाव और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है एक अध्ययन ने प्रतिभागियों में उल्लेखनीय सुधार पाए हैं जिन्होंने एक समूह में भाग लिया था जो प्रकृति के चलने का आयोजन करता है। जब आप ड्रग्स को प्रभावी बनाने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो अधिक समय व्यतीत करें।
  • भाग 4

    अवसाद को जानें
    जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के लिए चरण 12 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तब सहायता पास का शीर्षक चित्र
    1
    याद रखें कि यह किसी भी अन्य की तरह बीमारी है इसका इलाज दवा के साथ किया जाना चाहिए और आप एक व्यक्ति नहीं हैं "बुरा"। मस्तिष्क के रासायनिक तत्व स्वस्थ स्तर पर नहीं होते हैं, जैसे ही मधुमेह के रक्त में शर्करा का गलत स्तर होता है, और जैसा कि मधुमेह के लिए दवाएं हैं, वहां भी आपकी बीमारी के लिए प्रभावी उपचार होते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करें जब आप चरण 13 में कूच करने के लिए अपने एंटी डिप्रेसेन्ट की प्रतीक्षा करें
    2
    पहले अपने डॉक्टर से बात करने के बिना पूरक नहीं लेते बहुत से लोग मानते हैं कि हाइपरिकम (सेंट जॉन पौधा) अवसाद के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। दुर्भाग्य से, यह संयंत्र एंटीडिपेंटेंट्स के साथ संपर्क करता है और साइड इफेक्ट को बढ़ा सकता है, साथ ही साथ संभावित रूप से घातक विकार पैदा कर सकता है सेरोटोनिन सिंड्रोम. जब तक आप अपने चिकित्सक के साथ संभावित दुष्प्रभावों की जांच नहीं कर लेते तब तक किसी भी भोजन के पूरक को लेने से बचें
  • जब आप अपने एंटी डिप्रेसेन्ट के चरण 14 में किक करने के लिए प्रतीक्षा करें
    3
    आशा मत खोना यदि आप देखते हैं कि आप जो एंटीडिपैसेंट ले रहे हैं वह काम नहीं कर रहा है, किसी अन्य को आज़माएं लक्षणों में महत्वपूर्ण सुधारों को ध्यान में रखते हुए कई प्रयास आवश्यक हो सकते हैं
  • यदि आपने कई दवाइयां ली हैं जिनके कारण लाभ नहीं हुआ है, लंबे समय तक उपचार के बावजूद, दूसरे डॉक्टरों से बात करें या कई प्रयोगशाला परीक्षणों से गुजरें। एक नए व्यक्ति को आपके अवसाद का दूसरा कारण मिल सकता है (उदाहरण के लिए थायरॉयड रोग या कुछ ऑटोइम्यून बीमारी) और आप अपने आप को नियंत्रण पाने में मदद करते हैं।
  • चेतावनी

    • अकेले दवाओं के साथ आप अवसाद के मूल कारणों से निपटने में असमर्थ हैं (दुर्दम्य के विचारों के मॉडल और उन्हें प्रबंधित करने की क्षमता) आपको लक्षणों का पूरी तरह से इलाज करने और स्वस्थ और उत्पादक जीवन पर लौटने के लिए दवा और मनोचिकित्सा के संयोजन की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि किसी भी समय आप अपने आप को या अन्य लोगों को चोट पहुंचाने की इच्छा महसूस करते हैं, तो तुरंत एक चिकित्सा सुविधा से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com