यह कैसे पता चलेगा कि क्या एंटीडिपेंटेंट काम कर रहे हैं

अवसाद का इलाज करने के लिए अन्य चिकित्सकों के साथ एंटीडिपेंटेंट्स का आमतौर पर उपयोग किया जाता है यह जानना मुश्किल है कि क्या वे काम कर रहे हैं, क्योंकि वांछित प्रभाव पैदा करने से पहले कुछ समय लगता है। आम तौर पर, अभिनय शुरू करने में चार से छह सप्ताह लगते हैं। सबसे पहले आप कुछ साइड इफेक्ट की घटना देख सकते हैं और, कुछ ही समय में, आप ऊर्जा की वृद्धि और जीवन पर एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण सहित कुछ लाभ, ध्यान से देखें। यदि आप जो दवाएं ले रहे हैं, काम नहीं करते या कई दुष्प्रभावों को शामिल नहीं करते हैं, तो आपको शायद उन्हें बदलना चाहिए। सबसे आम अवसादरोधी दवाओं जैसे चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs), सेरोटोनिन और norepinephrine (SNRI) norepinephrine और डोपामाइन का रिअपटेक इनहिबिटर्स (एनडीआरआई) के reuptake अवरोध करनेवाला, लेकिन यह भी पुरानी पीढ़ी दवाओं में शामिल हैं, ट्राइसाइक्लिक और टेट्रासायक्लिक्स डॉक्टर की सलाह देंगे एंटी आप ले जा रहे हैं काम कर रहा है कि क्या है और क्या आपके स्वास्थ्य के अनुसार विकल्प हो सकता है।

कदम

भाग 1

उन लक्षणों का पता लगाएँ जो इंगित करता है कि एंटीडप्रेसेंट काम कर रहा है
छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 1
1
धीरज रखो अधीर मत हो क्योंकि आप यह समझने में कुछ समय ले सकते हैं कि यदि आप जो दवा ले रहे हैं वह आपकी ज़रूरतों के लिए उपयुक्त है, इसलिए तुरंत हार न दें इसलिए, यह देखने के लिए 4-6 सप्ताह प्रतीक्षा करें कि क्या यह कार्य करना शुरू हो रहा है।
  • कृपया ध्यान दें कि प्रतीक्षा लंबा हो सकती है। वांछित प्रभाव उत्पादन शुरू करने के लिए आवश्यक समय व्यक्ति से भिन्न होता है आप केवल एक या दो दिनों के बाद कुछ लाभ देख सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ सप्ताह या महीनों भी लग सकते हैं।
  • यदि आप छह सप्ताह के बाद काम शुरू नहीं करते हैं, तो आपको एक और दवा लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • सेट लक्ष्य लक्ष्य 4 चरण
    2
    लक्षणों के सुधार पर ध्यान दें दैनिक आधार पर लक्षण विकास की निगरानी के लिए एक डायरी का उपयोग करें। यदि आप ड्रग थेरेपी शुरू करने से पहले निराशा में डूब रहे थे, तो यह जानने की कोशिश करें कि दो सप्ताह के लेने के बाद आप अपना भविष्य कैसे देख सकते हैं। यदि आप कमज़ोर महसूस करते हैं और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो उपचार के दौरान इन लक्षणों को किस हद तक बदल दिया है की जांच करें।
  • लक्षणों का ट्रैक रखने के लिए एक अवसाद मूल्यांकन परीक्षा का उपयोग करें इंटरनेट पर आप विकार की मात्रा का विश्लेषण करने के लिए कुछ तराजू पा सकते हैं। लक्षण प्रश्नावली को पूरा करें और परिणामों की समीक्षा करें कि क्या वे समय के साथ बदल गए हैं।
  • आप लक्षणों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य डायरी या स्मार्टफोन ऐप का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • इमेट शीर्षक से बी एक मैन स्टेप 14
    3
    जांचें कि क्या आपको बेहतर लगता है। यदि आप दिन के दौरान अधिक ऊर्जा शुरू करते हैं और आप कम उदास महसूस करते हैं, यह एक संकेत है कि दवाओं का काम शुरू हो गया है। यदि आप दो या छह सप्ताह में बेहतर महसूस करते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत भी हो सकता है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    साइड इफेक्ट्स की पहचान करें यहां तक ​​कि अगर आप जो दवा ले रहे हैं, आपको कुछ लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद मिलती है, इससे भी साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इसलिए, दोनों प्रगति और किसी भी साइड इफेक्ट पर ध्यान दें। हालांकि इस तरह चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs) और serotonin reuptake inhibitors और norepinephrine रिअपटेक इनहिबिटर्स (SNRIs) के रूप में अवसादरोधी, की नई पीढ़ी, पुराने दवाओं की तुलना में कम साइड इफेक्ट के कारण, वे पूरी तरह से मुक्त नहीं कर रहे हैं। आमतौर पर औषधीय प्रभाव से संबंधित प्रभाव में कमी आई यौन इच्छा, शुष्क मुँह, मतली, अनिद्रा, चिंता और बेचैनी, वजन, उनींदापन, कब्ज और दस्त शामिल हैं। आम तौर पर, लाभ दिखाई देने से पहले वे होते हैं, इसलिए यदि वे दिखाई देते हैं, तो वे यह संकेत दे सकते हैं कि एंटीडिपेटेंट ने कार्य करना शुरू कर दिया है हालांकि, दुष्प्रभावों के मामले में आपको अपने डॉक्टर को भी सूचित करना चाहिए।
  • यदि साइड इफेक्ट्स दूर नहीं जाते हैं, तो आपके चिकित्सक को आपके लिए उपलब्ध औषधीय विकल्प के बारे में सलाह लें।
  • कुछ लक्षणों में सुधार होने पर भी आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, लेकिन साथ ही आपके पास अप्रिय साइड इफेक्ट होते हैं।
  • एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    संकेतों पर ध्यान दें जो एंटिडेपेंटेंट की एक दुर्लभ कार्रवाई को दर्शाते हैं। आप जो दवा ले रहे हैं, उसके संभावित अप्रभावीपन के साक्ष्य को देखना महत्वपूर्ण है। दुखों और बढ़ती ऊर्जा के साथ दुख की गहराई के क्षणों के साथ, जैसे मूड स्विंग्स। विशेष रूप से, निम्नलिखित चेतावनी संकेतों पर नजर रखें:
  • यदि आप अधिक सक्रिय महसूस करते हैं लेकिन नीचे रहना जारी रखते हैं, तो यह एक खराब संकेत हो सकता है यह संभावना है कि दवा काम करना शुरू कर दी है, लेकिन आपके विकार के संबंध में सही नहीं है इस मामले में, आपके पास क्षण हो सकते हैं जब आप उदासी की अवधि के साथ बारी-बारी से ऊर्जा से भरा लगते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें
  • यदि आपको चिकित्सा शुरू करने के तुरंत बाद बेहतर महसूस होता है, तो यह संभावना है कि दवा आपकी समस्या के लिए उपयुक्त नहीं है। आम तौर पर, मस्तिष्क की रासायनिक प्रक्रियाओं पर प्रभाव पैदा करने से पहले एंटीडिपेंट्स कुछ समय लेते हैं। यदि आप तत्काल सुधार की सूचना देते हैं, तो यह एक साइड इफेक्ट या प्लेसबो प्रभाव हो सकता है। दोनों ही मामलों में, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अगर अवसाद बदतर हो जाता है या भयानक मिजाज के झूलों को प्रकट करने के लिए शुरू होता है, इसका मतलब है कि दवा ठीक से काम नहीं करती। अपने डॉक्टर से संपर्क करने में संकोच न करें।
  • सेवन के पहले दो महीनों में, सभी एंटीडिपेंट्स बच्चों, किशोरों और युवाओं के बीच 18 से 24 की उम्र के बीच आत्मघाती विचार और व्यवहार पैदा कर सकते हैं अगर आप आत्महत्या का विचार करते हैं, तो आप व्यवहार व्यवहार में अधिक उदास या स्पष्ट रूप से बदलाव महसूस करते हैं, तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें जब तक कि अन्यथा चिकित्सक द्वारा सूचित नहीं किया जा रहा बंद करो।
  • भाग 2

    एक आवेदन के साथ नियंत्रण में लक्षण रखें
    अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    मानसिक स्वास्थ्य के लिए भुगतान किए गए एप्लिकेशन का उपयोग करें आपके पास मोबाइल एप्लिकेशन की एक श्रृंखला है जो आपको अवसाद की निगरानी करने की अनुमति देती है। इनमें विभिन्न उपकरण होते हैं जो आपकी समस्या पर नज़र रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं, नई गतिविधियों के बारे में सीख सकते हैं और अपने अनुभव को डॉक्टर के पास संवाद कर सकते हैं।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर को वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 7
    2



    अवसाद के खिलाफ एक आवेदन डाउनलोड करें यह आपको इस मूड विकार को नियंत्रित करने और एक विशेषज्ञ के साथ अपने डेटा को सीधे साझा करने की अनुमति देता है। कुछ लक्षणों में सुधार हुआ है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए दो सप्ताह के अंतराल पर एक छोटी प्रश्नावली को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है। छह सप्ताह के लिए एक का उपयोग करने की कोशिश करें, फिर अपने चिकित्सक के साथ स्थापित करने के लिए परिणाम का उपयोग करें यदि दवा प्रभावी है
  • छवि का शीर्षक फोन सेक्स चरण 1 है
    3
    अपने मूड के साथ मॉनिटर करें अवसाद सीबीटी स्व-सहायता गाइड (अंग्रेजी में) यह एक इलेक्ट्रॉनिक डायरी के रूप में एक आवेदन है जिसे आप रोज़मर्रा की जिंदगी में कैसे संबंधित और प्रतिक्रिया देने का ट्रैक रखने की अनुमति देता है। आप लिख सकते हैं कि आपके साथ क्या होता है, आपके मूड और तीव्रता जिसके साथ वे होते हैं यह उपकरण आपको अपने अवसाद को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा, जब आप अपने एंटीडिपेंटेंट ले रहे हैं। यदि आप दवा उपचार शुरू करने से पहले इसे छुट्टी देते हैं, तो आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि उपचार के परिणामस्वरूप आपके मनोदशा में सुधार हो गया है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से एक लड़की आउट ओवर टेक्स्ट चरण 2
    4
    डाउनलोड MoodKit (अंग्रेजी में) यह एप्लिकेशन आपको अपने मन की निगरानी में मदद करता है और उन गतिविधियों के बारे में जानने में मदद करता है जो इसे सुधार सकते हैं। हल्के अवसाद के मामले में यह उपयोगी हो सकता है, लेकिन मध्यम या गंभीर अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए नहीं। किसी भी मामले में, यह एक उपकरण है जो आपको एंटीडिपेंट्स लेने के दौरान अपने मूड को नियंत्रण में रखने की अनुमति देता है।
  • ट्रेस सेल फोन नंबर शीर्षक वाला छवि चरण 6
    5
    उपयोग टी 2 मूड ट्रैकर (अंग्रेजी में) यह आपके भावनात्मक राज्यों का मूल्यांकन करने और उत्कृष्ट ग्राफिक्स के लिए आपकी सहायता करता है। यह आपकी अवसाद पर नजर रखने में आपकी मदद करता है ताकि आप अपने अनुभव को एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की रिपोर्ट कर सकें। किसी विशेषज्ञ के साथ सटीक निगरानी और संपर्क करने के लिए धन्यवाद, आपके पास एंटीडिपैसेंट की प्रभावशीलता का बेहतर विचार होगा।
  • उपयोग मेरा एम 3 क्या है. यह एप्लिकेशन आपको मूल्यांकन करने की अनुमति देता है कि आपका क्या है "एम 3 स्कोर", जो नतीजा है जो चिकित्सक को यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आपका मूड विकार इलाज योग्य है या नहीं। एंटीडिपेंटेंट लेने के दौरान जब आप अपने एम 3 की गणना करते हैं, तो आप अपने डॉक्टर को इसके बारे में बता सकते हैं।
  • भाग 3

    एक डॉक्टर या मनोचिकित्सक से परामर्श करें
    छवि शीर्षक उदासीनता पर काबू पाने के चरण 32
    1
    अपने अनुभव को एंटिडिएंसेंट के साथ बताएं चिकित्सक को बताएं कि दवा लेने के बाद आपको कैसा लगेगा कि आपके मामले का पालन कौन कर रहा है। यदि आपने एक मानसिक स्वास्थ्य अनुप्रयोग का उपयोग किया है, तो एकत्र आंकड़ों का उपयोग करें क्योंकि आपने अपनी एंटीडिपेसेंट प्रतिक्रियाओं को मॉनिटर किया है।
    • यदि आप एक डायरी का उपयोग करते हैं, तो यात्रा से पहले इसका परामर्श करें आपने जो लिखा है उसका विश्लेषण करना, आपको अपने मनोदशा, आपकी भावनाओं और दवाओं में आपकी प्रतिक्रियाओं की बेहतर धारणा होगी।
    • यदि आपने लंबे समय तक एक ही एंटीडिप्रैंसेंट का इस्तेमाल किया है और यह काम करता है, जैसा कि आप करते थे, तो आपको अपने डॉक्टर से बताना चाहिए।
    • लंबे समय में, शरीर एंटीडिपेंटेंट्स के लिए सहिष्णुता विकसित कर सकता है। ऐसी ही एक घटना लक्षणों की वापसी को ट्रिगर कर सकती है। अगर आपको यह संदेह हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। आप खुराक बदल सकते हैं या एक अन्य दवा लिख ​​सकते हैं।
  • आपकी चेहरा पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    अपने चिकित्सक से कुछ प्रश्न पूछें नशीली दवाओं के उपचार के दौरान अपने मूड की निगरानी करते हुए एकत्रित की गई जानकारी का उपयोग करते हुए विशेषज्ञ को यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि क्या एंटीडिपेटेंट प्रभावी है या नहीं। आपके द्वारा अनुभव किए गए लाभों की रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें, लेकिन यह भी हुआ है कि किसी भी दुष्परिणाम।
  • यदि आपने नियमित रूप से दवा नहीं ली है, तो इसे छिपाना न रखें एक कारण है कि एंटीडिपेसेन्ट अप्रभावी होता है, यह कभी-कभी होता है, इसलिए इन मामलों में डॉक्टर को सूचित करना जरूरी है।
  • उपचार के दौरान अगर आप शराब या दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने डॉक्टर को अवश्य सूचित करना चाहिए। यह एक और कारण हो सकता है कि एंटिडिएंसेंट अभिनय को रोकता है।
  • यदि आप गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो आपको शायद आपकी दवा बदलने की ज़रूरत है
  • खुराक में परिवर्तन न करें और अपने चिकित्सक से परामर्श लेने के लिए बंद न करें। दवा की अचानक वापसी अवसादग्रस्तता राज्य को बढ़ सकती है या निकासी के लक्षणों का कारण बन सकती है। यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक धीरे-धीरे खुराक पर चढ़ने में आपकी सहायता करेगा, बिना किसी खतरे में।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 8 बनाएं
    3
    वैकल्पिक एंटीडिपेंटेंट्स की जांच करें एक बड़े पैमाने पर अध्ययन के अनुसार, केवल 37% लोगों को केवल एक ही एंटीडिप्रेसेंट की कोशिश करने के बाद ठीक हो गया आपका डॉक्टर यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि निर्धारित दवा क्या काम करती है या यदि आपको इसे बदलने की आवश्यकता है।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया एन्टीडिप्रेसस एसएसआरआई और एसएनआरआई हैं एक और आम आम अणु ब्यूप्रोपियन है, जो कि एनडीआरआई के शुरुआती अक्षर के साथ ज्ञात एंटीडिप्रेंटेंट्स के वर्ग से संबंधित है। यह अवसाद, मौसमी उत्तेजित विकार का मुकाबला करने और धूम्रपान छोड़ने के लिए निर्धारित है।
  • इसके अलावा, पुरानी पीढ़ी की दवाएं हैं, जैसे कि ट्राईसीक्लिक्स, मोनोअमैन ऑक्सीडेज इनहिबिटरस और टेट्रासायकिक्स। हर कोई एंटीडिपेसेंट्स के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, इसलिए रोगी द्वारा प्रकट समस्याओं के अनुसार चिकित्सक को एक चिकित्सीय योजना के साथ विस्तृत करना आवश्यक है। कुछ मामलों में, अगर दवा निर्धारित करने के लिए प्रतीत नहीं होता है तो दवा बदलने के लिए आवश्यक है।
  • 4
    मनोचिकित्सा पर विचार करें सामान्यतया, एंटीडिपेंटेंट लेने से सिर्फ मनोचिकित्सा के साथ औषधीय उपचार को जोड़ना अधिक प्रभावी होता है। ऐसे मनोचिकित्सा के कई रूप हैं जो मरीजों की सहायता कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी: आपको अपने आप को और आपके आस-पास की दुनिया को कैसे पहचानने के लिए लाने के लिए आपको लाए जाने के तरीके को बदलने के लिए अनुमति देता है। चिकित्सक स्वस्थ मानसिक पैटर्न बनाने में आपकी सहायता करेगा
  • पारस्परिक उपचार: यह उपयोगी है जब परिवार के संघर्ष, शोक, रिश्ते की समस्या, सामाजिक अलगाव और जीवन में महत्वपूर्ण घटनाओं जैसे बच्चे के जन्म के कारण अवसाद होता है।
  • साइकोडैनेमिक थेरेपी: ऐसे संघर्षों को हल करने में मदद करता है जो बेहोश स्तर पर होते हैं, जैसे कि बचपन के आघात से उत्पन्न
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com