बाइटिंग होंठ को कैसे रोकें

जब आप घबरा जाते हैं, तो आप गलती से अपने होंठ काट सकते हैं, या उन्हें अनियंत्रित रूप से चबा कर सकते हैं मैं भी अक्सर भेंगापन, या अपने नाखूनों gnawing के रूप में, वे कर रहे हैं, शायद, कुछ आप अनजाने में करते हैं जब तनाव बनाता है और आप एक आउटलेट की जरूरत है। हालांकि, यदि आप इसे इस्तेमाल कर चुके हैं, तो आप अपने होंठ, खून बहने या निशान छोड़ने के लिए इतनी ज्यादा काटने लग सकते हैं, और आप शायद इसे रोक नहीं सकते। हल्के मामलों में आप अपनी आदतों को खोने के लिए सरल तकनीकों के संयोजन का सहारा ले सकते हैं। इसके बजाय, यदि आप पर्यवेक्षण के बिना अपने होंठों को काटते या चबाते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें।

कदम

भाग 1

आदत हारना
स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 1 शीर्षक वाला इमेज
1
काटने की उम्मीद जब आप हिट हो जाएंगे और ध्यान दें कि आपको कैसा लगता है। आदत, वास्तव में, चिंता या ऊब से जुड़ा हो सकता है समझने की स्पष्टता के बारे में बताओ कि जब आप ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं जो आवेग को ट्रिगर कर सकती है, ताकि सतर्क हो
  • कई मामलों में, काटने सिर्फ चिंता के कई स्पष्ट संकेतों में से एक है इनमें से, साँस लेने में कठिनाई या कम, दिल की धड़कन की गति, लालिमा और अत्यधिक पसीने पर भी विचार करें। जब आप इन अन्य लक्षणों में से एक सुनते हैं, तो आपको काटने से रोकने के लिए तैयार रहें।
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    समवर्ती प्रतिक्रिया की विधि का उपयोग करें जब आप काटने की इच्छाशक्ति महसूस करते हैं, तो ऐसा कुछ करें जो यह असंभव बना देता है उदाहरण के लिए, अपने होंठ चाटना या उस पर अपनी उंगली रगड़ें। थोड़ा पेंसिल या एक छोटा तकिया काटो या, किसी भी मामले में, एक असंगत गतिविधि करते हैं, जैसे खुले मुंह से श्वास, बोलना या गायन करना। इस पद्धति का उपयोग आवेगों को नियंत्रण के बिना और गहराई से जड़ें इलाज के लिए किया जाता है, विश्राम तकनीक और संज्ञानात्मक व्यवहार संबंधी उपचारों के साथ।
  • इस प्रक्रिया का प्रयास करें: जब आप को काटने की इच्छा होती है, तो एक मिनट के लिए डायाफ्राम से गहरा साँस लें, मांसपेशियों को एक-एक करके आराम करो, फिर एक मिनट के लिए समसामयिक प्रतिक्रिया खेलें।
  • होंठ, चबाने वाली गम, सीटी बजाते हुए या जम्हाई को आगे बढ़ाने जैसी स्थानापन्न गतिविधियां करें। अपने होंठ या अपने चेहरे को स्पर्श न करें क्योंकि यह स्वच्छ नहीं है और बाद में मुँहासे सहित समस्याएं पैदा कर सकता है!
  • प्रतिक्रिया विधि के रूप में प्रतियोगी गतिविधियों का उपयोग करने पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से पूछें। वास्तव में, किसी दिए गए उत्तर सभी के लिए काम नहीं कर सकते हैं
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    काटने से बचें अप्रिय कोकोआ मक्खन लगाने से आपको अपने होठों को काटने की नहीं याद आती है। चाप का इलाज करने के लिए दवाओं के साथ उपचार की कोशिश करें, या सूर्य से बचाने के लिए उपयुक्त। यदि आप अपने होंठ चाटना करने का अभ्यास कर रहे हैं, उन्हें काटने के बजाय, एक मीठा-चखने कोकोआ मक्खन का उपयोग करने की कोशिश करें। स्वाद और गंध आपको एक वैकल्पिक जवाब के रूप में अपने होठों को मारने के बारे में सोचने में मदद करेगा। इसके अलावा, जब आप को काटने की इच्छा होती है तो आप कोकोआ मक्खन या लिपस्टिक लागू कर सकते हैं।
  • थोड़ी मेन्थॉल बाम की जड़ें, बस आपकी नाक के नीचे, और इसे एक अनुस्मारक के रूप में प्रयोग करें
  • यदि आप एक स्थिति में अपने आप को पाते हैं जो आपके होंठों को काटने की इच्छा को ट्रिगर करता है, कैंडी का उपयोग करें, गम चबाने का प्रयास करें या मुंहगार्ड डाल दें
  • भाग 2

    कारणों को संबोधित करना
    स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक मेडिकल परीक्षा लें एक डॉक्टर आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपकी समस्या क्या है, या आप विशेषज्ञ को निर्देशित कर सकते हैं। यदि समस्या गंभीर रूप से रक्तस्राव, निशान या होंठ या मुंह को अन्य क्षति के साथ गंभीर है, तो आपको चिकित्सा ध्यान लेने की आवश्यकता है। बुखार होंठ अक्सर चिंता का लक्षण होता है, लेकिन यह जुनूनी-बाध्यकारी विकार (डीओसी) का एक लक्षण या शरीर पर केंद्रित दोहरावदार व्यवहार (बीएफआरबी) भी हो सकता है।
    • काटने के होंठ एक टिक भी हो सकते हैं इस रूप में, यह एक छोटी सी विकार है जिसे अक्सर कुछ महीनों के बाद गायब हो जाता है, बिना उपचार के, और सामान्य तौर पर, पुरुष किशोर जनसंख्या में अधिक आम है। एक डॉक्टर आपको अन्य संभावित कारणों को खत्म करने में मदद कर सकता है
    • अपने दंत चिकित्सक से मुंह गार्ड खरीदने के बारे में पूछें ताकि आप समस्या के परिणामों को सीमित कर सकें। यदि आप रात में काटते हैं, या बैठने की गतिविधियों के दौरान जैसे कि आप पढ़ते हैं, टीवी देखते हैं या अध्ययन करते हैं, तो मुमगार्ड बहुत उपयोगी हो सकता है
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    मदद के लिए एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें चाहे आप अपने होंठों को चिंता या गंभीर बाध्यकारी विकार से काट लें, मनोचिकित्सा पर भरोसा दवा के उपचार से ज्यादा प्रभावी होता है। मनोवैज्ञानिक शायद आपको व्यवहार की आदतों को फिर से तैयार करने के लिए प्रशिक्षित करेगा इसमें जागरूक ध्यान देने के लिए तकनीकों का गहराई शामिल होगा, छूट के लिए और प्रतिस्पर्धा के उत्तर के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए। बाध्यकारी विकारों और चिंता के इलाज में एक मनोवैज्ञानिक के संदर्भ में पूछें।
  • मनोवैज्ञानिक से संज्ञानात्मक व्यवहार संबंधी मनोचिकित्सा पर विचार के लिए पूछो, विचारों और व्यवहारों के बीच संबंधों के आधार पर।
  • सहायता समूह भी उपयोगी हो सकते हैं, खासकर यदि आप लोगों को नहीं जानते हैं जो आप को समझते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं।
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    चिंता दवाओं के बारे में एक मनोचिकित्सक से बात करें विभिन्न कारणों में से, यह भी संभावना पर विचार करें कि यह एक चिंता विकार हो सकती है जिसे दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है चिंता के सामान्य विकार, जुनूनी-बाध्यकारी और अन्य समान विकारों का अक्सर मनोचिकित्सा के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है। नैदानिक ​​प्रोफ़ाइल और स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार, एक मनोचिकित्सक चिंता का इलाज करने के लिए एक दवा लिख ​​सकता है।
  • यह चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs) और serotonin reuptake inhibitors और norepinephrine (SNRI) के रूप में एक antidepressant दवा, हो सकता है।
  • आपको बिस्पोपोन नामित दवा, विशेष रूप से चिंता का इलाज करने के लिए तैयार दवा, या बेंज़ोडायज़ेपिन्स, जो गंभीर मामलों का इलाज करने के लिए श्लेष्म हैं, निर्धारित किया जा सकता है
  • होंठ काटने के कारण सभी कारणों के लिए औषधीय उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। उदाहरण के लिए, बीएफआरबी, सहवर्ती रोगों के लिए निर्धारित दवाओं के साथ व्यवहार की आदतों को बदलने के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देता है।
  • भाग 3

    दुर्घटना के काटने बंद करो
    इमेज का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 7
    1
    अपने दांतों की जांच करने के लिए दंत चिकित्सक पर जाएं कुछ मामलों में, समस्या मुंह के आकार के कारण होती है। यदि दांतों को गहराई से गठबंधन किया जाता है, तो शरीर अनजाने में उन दोनों के बीच होंठ डालने से उन्हें पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर सकता है। आप ऊपरी दंत चाप के एक फलाव या मिसलिग्न्मेंट का एक और प्रकार आपको लगता है कि समस्या का कारण हो सकता है है, तो दंत चिकित्सक के लिए एक यात्रा कर सकते हैं और पूछते हैं कि वहाँ अपने मामले का समाधान कर रहे हैं।
    • एक दंत चिकित्सक आपको बता सकता है कि दांतों का मिथ्याइंमेंट कटाव का कारण हो सकता है। उपचार में समस्या को ठीक करने के लिए ओर्थोडोंन्टिक या रिस्ट्रैनिंग डिवाइस शामिल हो सकते हैं। एक बार गठबंधन के बाद, आप को काटना बंद कर देना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 8
    2
    घावों पर बर्फ रखो। यदि आप अपने होंठ या गाल को अकस्मात काटते हैं, तो आप सूजन पैदा कर सकते हैं। यदि आपके पास एक प्रशीतन होता है तो यह ठीक होने पर इसे काटने से बचने में मुश्किल हो सकता है। बार-बार आकस्मिक काटने से बचने के लिए, सूजन से ऊपर और नीचे बर्फ डाल दें, जब तक यह गायब नहीं हो जाता। अनिच्छुक गतिविधियों के दौरान अवांछित और आकस्मिक काटने को रोकने के लिए अपने मुंह में कपड़े का एक टुकड़ा रखो।



  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप बाइटिंग योर लिप्स, चरण 9
    3
    सावधानी के साथ चबाना यदि आप जल्दी से खाते हैं या यदि आपके जबड़े गठबंधन नहीं कर रहे हैं तो आप गलती से काट सकते हैं। आकस्मिक काटने के साथ-साथ, आप अपने आप को दोहराए जाने और तेजी से दर्दनाक काटने के जोखिम के रूप में उजागर कर सकते हैं। यदि आप चबाने के दौरान अपने होंठ या गाल को काटते हैं, तो आपके मुंह के समय को ठीक करें। सूजन गायब होने तक कुछ दिनों तक दही, सेब मूस और सूप जैसे नरम खाद्य पदार्थ खाएं।
  • भाग 4

    चेतना और विश्राम तकनीक का अभ्यास करना
    स्टेप बिटिटिंग यूट लिप्स 10 का शीर्षक चित्र
    1
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें दीप साँस लेने, जिसे डायाफ्रामिक श्वास भी कहा जाता है, शारीरिक और मानसिक रूप से आराम करने में मदद करता है अनुसंधान ने दिखाया है कि तनावपूर्ण अवधियों के दौरान इस तकनीक का प्रयोग करने से ऐसे लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है जैसे काठ काटने और अन्य बुरी आदतों। जब आप अपने होंठ काटने की इच्छा महसूस करते हैं, तो इसे करने की कोशिश करें:
    • सीधे बैठो ताकि आपके धड़ जमीन पर सीधा हो।
    • पेट को धीमा, नियंत्रित श्वास लें आपको महसूस करना चाहिए कि पेट में आवक और जावक लग रहा है। यदि छाती ऊपर और नीचे जाती है, तो सांस बहुत उथले है। गहन साँस लेने के लिए ध्यान केंद्रित करें।
    • जब तक आप आराम से नहीं महसूस करते हैं और अपने होंठ काटने नहीं चाहते हैं तब तक गहरी साँस लेना जारी रखें।
    • गहरी साँस लेने में आमतौर पर व्यवहार की आदतों को बदलने की तकनीक में एक मार्ग होता है
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग योर लिप्स चरण 11
    2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें गहन मानसिक प्रभावों के साथ यह एक और भौतिक तकनीक है इसे पूरा करने में कई मिनट लगते हैं। इसे अपने तनाव को बंद करने के लिए और अपने होंठ काटने के लिए आग्रह को रोकना गहरी साँस लेने की तरह, यह व्यवहार की आदतों को बदलने के लिए तकनीकों में भी एक सामान्य कदम है।
  • अपनी बाहों की मांसपेशियों को उतना कठिन बनायें जितना आप कर सकते हैं। गहराई से साँस लें और मांसपेशियों को पांच सेकंड के लिए परेशान रखें
  • एक ही समय में तनाव को खोलें और ढीले करें। 15 सेकंड के लिए पूरी तरह से आराम करें
  • मांसपेशियों का दूसरा समूह चुनें और उन्हें पांच सेकंड के लिए खिंचाव दें पैरों, ट्रंक, नितंबों या जबड़े के साथ की कोशिश करो जब तक आप सभी मुख्य मांसपेशी समूहों के लिए ऐसा नहीं करते, तब तक खींच और आराम के बीच वैकल्पिक पर जारी रखें।
  • जब तक आप अपने होठों को काटने के लिए आग्रह न करें तब तक जारी रखें। आपको पंद्रह मिनट के लिए पिछली तकनीक का उपयोग करना पड़ सकता है
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप बाइटिंग योर लिप्स, स्टेप 12
    3
    सचेत ध्यान का अभ्यास करें सचेत, या सक्रिय, ध्यान एक ऐसा राज्य है जिसमें हम सभी जानते हैं और हमारे आसपास हैं। जब आप अपने शरीर और उसकी उत्तेजनाओं पर ज्यादा ध्यान देते हैं तो यह आपके होंठों को बिना किसी अजीब तरीके से काटने की संभावना है। सचेत ध्यान के लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होती है - हालांकि, एक बार जब आप तंत्र को समझते हैं, तो आप इसे अच्छे परिणामों के साथ हमेशा और हर जगह उपयोग कर सकते हैं
  • जब आप चिंतित महसूस करते हैं, तो तुरंत पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करें। आप अपने सामने क्या देखते हैं? आप अपने मुंह में क्या स्वाद महसूस करते हैं? क्या आप अपने आसपास सुनते हैं? आपको कैसा महसूस होता है? हवा में गंध क्या है?
  • जब तक आप चिंतित विचारों को दूर नहीं करते, तब तक अपनी शारीरिक स्थिति पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें।
  • यदि आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो अपने हाथों को देखने के लिए त्वरित चाल की कोशिश करें जैसे आप उनके साथ जुड़ें। यह तुरंत आपको आपके शरीर में लाने में मदद करेगा
  • भाग 5

    एक स्वस्थ जीवन के साथ चिंता कम करें
    छवि का शीर्षक, स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स 13
    1
    स्वस्थ भोजन खाएं पौष्टिक भोजन, नियमित अंतराल पर लिए गए, शांत रहने और सुरक्षित महसूस करने में सहायता कर सकते हैं। अपने शरीर की जरूरतों के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला खाएं हर दिन फल और सब्जियां खाएं और सुनिश्चित करें कि आप कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को छोड़ नहीं सकते हैं।
    • शराब और कैफीन को पानी के साथ बदलें शराब और कैफीन में गुण हैं जो चिंता बढ़ा सकते हैं
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यायाम करें। नियमित व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है जो कल्याण की भावना को बढ़ाता है और तनाव को कम करता है। शारीरिक गतिविधि आपके मनोदशा में सुधार करेगी और आपकी नींद में मदद करेगी। यदि आप रोज़ाना जैसे नियमित व्यायाम नहीं करते हैं तो हर दिन आधे घंटे के लिए घूमने का प्रयास करें, अच्छी गति रखते हुए।
  • स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 15 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अच्छी रात की नींद आओ चिंता में सोता और नींद की कमी चिंता में बिगड़ जाती है। शुक्राणु शीत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना, निर्धारित समय पर नींद से इस विकृत चक्र को बाधित करने की कोशिश करें, और सोते रहने से पहले कई घंटों तक खाने से बचें। वयस्कों को रात में 7-8 घंटे नींद की ज़रूरत होती है, जिससे कम रुकावट संभव हो सकती है। बच्चों और किशोरों को 9-11 घंटे की आवश्यकता होती है।
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 16 शीर्षक वाला इमेज
    4
    वैकल्पिक चिकित्सा को ध्यान में रखें कुछ वैकल्पिक चिकित्सा उपचार की कोशिश कर अच्छे परिणाम प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं। यदि आप कोशिश करना चाहते हैं, तो सलाह और देखभाल को बदलने या बदलने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, जो आपने निर्धारित किया है। यह आपको वैकल्पिक उपचार, जैसे कि ध्यान और योग के लिए सहायता करने में सक्षम हो सकता है, जो निर्धारित विश्राम तकनीकों को पूरक और पूरक बनाती है।
  • एक्यूपंक्चर शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं में सुई डालने की प्राचीन चीनी प्रथा है। पुष्टि है कि यह चिंता के लिए एक उपयोगी उपचार हो सकता है
  • अध्ययनों से पता चला है कि योग और ध्यान दोनों उपयोगी होते हैं जब यह चिंता के शारीरिक और मानसिक लक्षणों के इलाज के लिए आता है।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com