अवसाद का प्रबंधन कैसे करें जब यह ड्रग्स का साइड इफेक्ट होता है

जब वे ड्रग थेरेपी का पालन करते हैं, तो कुछ लोग अवसाद के लक्षणों में बदलाव का नोटिस करते हैं यद्यपि कोई निश्चित सबूत नहीं है कि कुछ दवाएं इस मनोदशा संबंधी विकार के पक्ष में हैं, कुछ में उच्च जोखिम शामिल होता है, जैसे कि हृदय प्रणाली और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, त्वचाविज्ञान और हार्मोन संबंधी समस्याओं और प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याएं। और केमोथेरेपी उपचार यदि आपको संदेह है कि अवसाद के लक्षण ड्रग्स लेने से संबंधित हैं, तो विचार करें कि आपको कैसा महसूस होता है और क्या बदल गया है। कोई उपाय करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें और उसकी सिफारिशों का पालन करें यदि लक्षण बने रहते हैं, तो कुछ जीवनशैली परिवर्तनों को अपनाना चाहिए जहां आवश्यक हो, अवसाद का सामना करना और अपने कल्याण में सुधार करना।

कदम

भाग 1

नए लक्षणों के उत्थान पर प्रतिक्रिया दें
छवि शीर्षक से निर्धारित Xanax चरण 4 प्राप्त करें
1
नशीली दवाओं को लेना बंद न करें पहले अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना अपनी खुद की पहल की दवा को निलंबित करने का कोई अच्छा विचार नहीं है गंभीर और अवांछित निकासी लक्षण हो सकते हैं यदि कोई दवाई आपको असुविधा का कारण बनती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करें और समझाएं कि आपके साथ क्या हो रहा है। यदि आपको जारी रखना या रोकना आवश्यक है तो वह आपको फोन पर बता सकता है वह आपको सलाह दे सकता है कि आप इसे न लें
  • अपने चिकित्सक को बताएं: "मेरे पास यह धारणा है कि दवाएं मैं अपने मन की स्थिति में ले रहा हूं और मैं इसे निलंबित करना चाहता हूं। यह स्थिति है"।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या चरण 28 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    2
    सीधे चिकित्सक से जाओ अगर आपको लगता है कि कुछ मिजाज झड़प एक दवा के उपयोग से संबंधित हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें और उसे अपनी चिंताओं को बताएं यदि आप लक्षण बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो प्रतीक्षा न करें और आशा न करें कि वे गायब हो जाएंगे। आपका डॉक्टर कुछ बदलाव बता सकता है जो आपको उन्हें कम करने की अनुमति देगा।
  • जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को बुलाएं। यदि आप दुखी महसूस करते हैं, तो इसे इसके बारे में अवगत कराएं ताकि वह हस्तक्षेप कर सके।
  • उसे बताएं: "मैं मूड में कोई बदलाव देख रहा हूं और सोच रहा हूं कि क्या वे दवाओं पर निर्भर नहीं हैं जो मैं ले रहा हूं। क्या यह सामान्य है? आप क्या कर सकते हैं?"।
  • यात्रा करने जाने से पहले, उस चीज़ की सूची बनाएं जो आपको अलग-अलग महसूस करती है। उदाहरण के लिए, आपने नए लक्षणों की शुरूआत या आशंका को देखा है कि आप अचानक कुछ ऐसी चीज़ याद करते हैं जिसे आप इस्तेमाल करते थे
  • छवि का शीर्षक है आत्मसमर्पण कदम 4
    3
    आत्मघाती विचारों को कम मत समझो ऐसा लगता है कि कुछ दवाएं अपने स्वयं के जीवन लेने, जैसे वैरिनलाइन (चैंपिक्स) और कुछ एंटीडिपेंटेंट्स के विचार को खिलाती हैं। इन मामलों में, डॉक्टर को तत्काल बुलाओ। वह शायद आपको उपचार रोकने के लिए कहेंगे, सुझाव दे रहे हैं कि आप मनोवैज्ञानिक सहायता चाहते हैं।
  • आप टेलीफ़ोनो अमीको को 199 284 284 पर कॉल कर सकते हैं।
  • एक मित्र को फोन करके आपसे बचाव करने या आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए एम्बुलेंस को कॉल करने के लिए कहें।
  • मैं भी कॉल करने के लिए प्रयास करें आपातकालीन सेवाएं.
  • यदि आप उदास महसूस करते हैं, लेकिन आप आत्महत्या करने नहीं जा रहे हैं, तो अपने परिवार या करीबी दोस्तों में विश्वास करने की कोशिश करें ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि आप ठीक हैं।
  • भाग 2

    अपने कल्याण में सुधार के द्वारा लगातार लक्षणों को संबोधित करते हुए
    दोपहर के चरण 6 में अपना ऊर्जा स्तर बढ़ाएं
    1
    दोस्तों के साथ अपना समय व्यतीत करें कभी-कभी अवसाद आपको अकेला महसूस कर सकता है, अकेला या दूसरों से दूर कर सकता है प्रियजनों के साथ समय बिताए तनाव को कम करने, बेहतर महसूस करने और अपने मनोदशा को पुन: विकसित करने के लिए सबसे आसान तरीके हैं। तो, दोस्तों और परिवार की कंपनी की तलाश में संकोच न करें। यद्यपि प्रौद्योगिकी संदेशों और ई-मेल के आदान-प्रदान को आसान बना रही है, लेकिन व्यक्ति में मिलना बहुत स्वस्थ है।
    • दोस्तों या परिवार के साथ एक साप्ताहिक रात का भोजन व्यवस्थित करें जिम में या बार में अपने दोस्तों से मिलें
    • आप पा सकते हैं कि जब आप निराश हो जाते हैं तो यह सामूहीकरण करने के लिए अधिक खपत होती है इन मामलों में, आपको आराम करने और पुनर्प्राप्त करने का समय मिलना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने रिश्ते को नियमित रूप से खेती करें ताकि आप खुद को अलग न करें
  • स्टेरप 18 में काम करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    2
    ट्रेन नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम यह एक उत्कृष्ट तनाव-विरोधी है जो आपको ऊर्जा से परिपूर्ण और मनोदशा पुनरुद्धार करने की अनुमति देता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह हल्के और मध्यम अवसाद के खिलाफ दवा के रूप में प्रभावी है। जब आपके पास अधिक ऊर्जा होती है, जैसे सुबह सुबह या दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान, घंटों के दौरान काम करने की कोशिश करें यदि आप जिम से नफरत करते हैं, तो एक और आनंददायक शारीरिक गतिविधि चुनें
  • उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते के साथ सुबह की सैर करें या कराटे कक्षा में भाग लें।
  • थोड़ी देर से शुरू करने से डरा मत हो। दिन में 10 मिनट भी कुछ भी नहीं है।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 7
    3
    रिलैक्स। इस तरह, आप अवसाद के लक्षणों से निपट सकते हैं, तनाव का प्रबंधन कर सकते हैं और अपने कल्याण की भावना बढ़ा सकते हैं। आराम से, आपके पास तनाव कम करने और मूड को स्थिर करने का अवसर है। एक आराम गतिविधि चुनें और इसे आधे घंटे के लिए अभ्यास करें। टीवी देखना गिनती नहीं है!
  • अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल कुछ छूट तकनीक खोजें इसे प्रयास करें योग, क्यूई गोंग, द ताई ची और ध्यान.
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 3



    4
    एक शौक हो जाना अवसाद सबसे सुखद गतिविधियों में अलगाव और उदासीनता को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए, आपको कुछ पसंद है या एक नया शौक की कोशिश करें और उसे खेती करें तब भी जब आप अपने घर छोड़ने के डरते हैं। इस तरह आप अपना मनोदशा बढ़ा सकते हैं और अपने आत्मसम्मान बढ़ा सकते हैं। अधिक संतुष्ट महसूस करने के लिए कुछ (उदाहरण के लिए, लकड़ी या सिलाई काम करना) बनाने की कोशिश करें
  • पेंटिंग, बागवानी या एक विदेशी भाषा सीखने की कोशिश करें
  • यदि कभी आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो दोबारा दोहराएं कि आपको 20-30 मिनट की आवश्यकता होती है और अगर आप इसे जारी रखना पसंद नहीं करते हैं तो आप दूर जा सकते हैं। शायद, एक बार जब आप घर से अपना नाक निकाल लेते हैं, तो आप मजे करेंगे और रहना चाहते हैं।
  • छवि भूख से स्टेप 10 से खुद को विचलित करें
    5
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं जो पदार्थ आप शरीर में प्रवेश करते हैं वह आपके मूड को प्रभावित कर सकता है। तंबाकू, शराब, कैफीन और चीनी जैसी पदार्थों से बचें, क्योंकि वे आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं। पूरे दिन छोटे भोजन करने की कोशिश करें ताकि आप ऊर्जा में गिरावट का अनुभव न करें। अपने पोषण पर ध्यान दें, आप सुनिश्चित होंगे कि स्वस्थ खाना खाएं और संतुलित ताकि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और इसे समझौता न करें।
  • यदि आपको ठीक से खाने में कठिनाई हो रही है या आपका आहार बहुत ही सीमित है, तो एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने पर विचार करें कि वह अपने आप को बेहतर तरीके से कैसे खिलाए।
  • भाग 3

    देखभाल और व्यावसायिक परामर्श के लिए खोजें
    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    डॉक्टर को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है अपने मनोदशा में होने वाले परिवर्तनों के बारे में आपको जितनी अधिक जानकारी मिलेगी, उतनी ही अधिक संसाधनों को आपको पहचानना होगा और किसी भी दवा सेवन से जुड़े लक्षणों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करनी होगी। इसलिए, अपने चिकित्सक को किसी भी बदलाव के बारे में बताएं जो मूड, नींद या विचारों को प्रभावित कर रहे हैं, जब आप कुछ दवाएं लेते हैं इसे धीरे-धीरे और अचानक दोनों तरह के लक्षणों के बारे में बताएं जिन्हें आपने प्रकट किया है। दिन के दौरान होने वाले सभी मिजाजों को लिखें और दवाओं से संबंधित कैसे हो सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, दवा से प्रेरित अवसाद इस तथ्य की विशेषता है कि दवाएं लेने या बंद करने के बाद लक्षण एक महीने के भीतर दिखना शुरू हो जाते हैं।
    • पहचानने के लिए जानें I अवसाद के लक्षण, उदासी या हताशा की भावना, दैनिक जीवन के सबसे सामान्य पहलुओं (सेक्स, काम, शौक, खेल और इसी तरह), अतिपरिवारिका या अनिद्रा, भूख बदलने, उत्पत्ति की स्वास्थ्य समस्याओं में रुचि की हानि जैसी अज्ञात (जैसे पीठ दर्द, सिरदर्द, आदि), गुस्सा या हताशा, छोटी चीजों के लिए भी, ध्यान केंद्रित करने, सोचने या निर्णय लेने में कठिनाई।
    • अपने चिकित्सक को खुराक या ओवर-द-काउंटर दवाइयों के संभावित उपयोग के बारे में बताने के लिए याद रखें, क्योंकि वे आपके द्वारा ले जा रही दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं। साथ ही, उसे अपने जीवन में होने वाले सभी बड़े बदलावों या उन कारकों के बारे में बताएं जो तनाव को कम करते हैं, क्योंकि वे अवसाद को बढ़ावा देते हैं
  • डो कार्ब सायक्लिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    ड्रग्स बदलें अगर आपको किसी दवा के साथ समस्याएं हैं और आपको इसे बदलने का मौका मिलता है, तो आपका डॉक्टर एक अलग एक लिख सकता है यह अक्सर सरल समाधान होता है यदि नई दवा आप के रूप में प्रभावी है और दुष्प्रभावों के बीच प्रेरित अवसाद को शामिल नहीं करती है, तो डॉक्टर आपको उपचार में पहला विकल्प बता सकते हैं।
  • उससे पूछें कि आपके लिए कौन से विकल्प उपलब्ध हैं और इनमें से कौन सा अवसाद के जोखिम को एक साइड इफेक्ट के रूप में शामिल करता है
  • आप समय के साथ एक तत्काल या क्रमिक प्रतिस्थापन कर सकते हैं डॉक्टर से पूछिए कि जोखिम लेने के बिना आप एक दवा से दूसरे तक कैसे स्विच कर सकते हैं।
  • ड्र्रेन कान फ्लूइड चरण 8 नामक छवि
    3
    पूछें कि क्या आप खुराक कम कर सकते हैं। कभी-कभी, डॉक्टर की खुराक कम करने के बाद, अवसाद के लक्षण गायब हो जाते हैं। यदि आपने एक अलग खुराक के बाद मूड में परिवर्तन देखा है, तो अपने डॉक्टर से अपनी खुराक बदलने के लिए कहें।
  • आप इस संतुलन को कम दुष्प्रभावों का कारण बनकर दवा ले सकते हैं, लेकिन एक प्रभावी खुराक के साथ।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 7
    4
    एंटिडिफ़ेसिव चिकित्सा शुरू होती है। यदि आप एक अलग दवा नहीं ले सकते हैं या अपनी खुराक बदल सकते हैं, तो आपका चिकित्सक अवसाद का इलाज किसी दूसरे दवा के साथ सुझा सकता है। इन मामलों में, लक्षणों को कम करने के लिए एक एंटीडिपेटेंट उपयोगी होगा, खासकर अगर यह एक दवा थी जो अवसाद की समस्याओं को बढ़ेगी।
  • लक्षण मरीजों में कुछ दवाओं के साथ खराब हो सकते हैं जो अवसाद से पीड़ित हैं। इस कारण से, एक एंटीडप्रेसेंट की आवश्यकता हो सकती है।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 29
    5
    चिकित्सा पर जाएं यदि आप अधिक उदास महसूस कर रहे हैं और आपको किसी भी तरह की राहत नहीं मिल रही है, तो मनोचिकित्सा आपको सिखा सकता है कि आप अपनी स्थिति से बेहतर और अधिक प्रभावी ढंग से कैसे निपट सकते हैं, लेकिन अवसाद के लक्षणों में हस्तक्षेप करने के लिए आपको सबसे गंभीर दुष्प्रभावों से निपटने में भी मदद मिलेगी। आपका जीवन अवसाद से पीड़ित कई लोगों के लिए, मनोचिकित्सा सीखना एक शानदार तरीका है कि लक्षणों को प्रभावी रूप से कैसे वर्चस्व में लेना है। यह बहुत बड़ी मदद की हो सकती है, खासकर यदि आप पहले से ही कुछ दवाएं लेने के कारण खराब अवसादग्रस्तता से पीड़ित हैं
  • जिन कारकों में आप तनावग्रस्त हो सकते हैं यदि आप तनावग्रस्त हो जाते हैं तो ईंधन के तनाव को और भी कमजोर लग सकता है। एक मनोचिकित्सक आपको अपने विचारों और भावनात्मक स्तर पर काम करने में मदद कर सकता है, लेकिन सबसे अधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने का अधिक प्रभावी तरीका भी मिल सकता है।
  • यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि आप कौन सा मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं। दोस्तों और परिवार से सलाह लेने के लिए भी प्रयास करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com