अप्रासंगिक होने के लिए कैसे स्वीकार करें

दुर्भाग्य से, समाज आकर्षण और सुंदरता पर अधिक जोर देता है फिल्मों में, मैं "अच्छे लोग" वे आम तौर पर आकर्षक होते हैं, जबकि मैं "बुरा" मैं बिल्कुल नहीं हूं हर दिन, विज्ञापन हमें हजारों छवियों से भगाते हैं जो केवल और सुंदर और आकर्षक मॉडल पेश करते हैं। सुंदरता के क्लासिक सिद्धांत भी काम के माहौल को प्रभावित करते हैं, उदाहरण के लिए वे एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, जब तय करना आवश्यक है कि किसी को किराये पर लेना है या नहीं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि सौंदर्य और आकर्षण के मानकों नहीं

वे उद्देश्य हैं, वास्तव में, वे निश्चित रूप से व्यक्तिगत और व्यक्तिपरक हैं: कई अध्ययनों ने वास्तव में दिखाया है कि सौंदर्य देखने वाले की नजर में है शारीरिक अपील की तुलना में सेक्स अपील में रसायन शास्त्र के साथ बहुत कुछ करना है। स्वीकार करना और आत्मविश्वास करना सीखना अधिक आकर्षक लगने के लिए उपयोगी है। अन्य बातों के अलावा, कई शोधों ने सिद्ध किया है कि जब कोई व्यक्ति सोचता है कि वह सुंदर और आकर्षक है, तो दूसरों को भी यकीन है!

कदम

विधि 1

नकारात्मक विचारों को संबोधित करना
1
याद रखें कि आपका मूल्य आपके शारीरिक स्वरूप से निर्धारित नहीं होता है समाज आत्मा की भलाई के साथ सौंदर्य को समानता देता है यह दृष्टिकोण बहुत सीमित है और बहुत उपयोगी नहीं है। इस बारे में सोचें कि आप किसके लिए याद रखना चाहते हैं। क्या सौंदर्य और आकर्षण सूची के शीर्ष पर होगा, या आप करुणा, महत्वाकांक्षा, दया, दृढ़ संकल्प और कल्पना जैसे गुणों को अधिक महत्व देते हैं? हर एक व्यक्ति कीमती और योग्य है, लेकिन यह निश्चित रूप से उसके शारीरिक स्वरूप से निर्धारित नहीं है।
  • कई लोग जो वैश्विक स्तर पर कुछ खास प्रभाव डालते हैं, वे सुंदरता या आकर्षण की रूढ़िबद्ध परिभाषा में नहीं होते हैं। सिर्फ मदर टेरेसा के बारे में सोचिए, एक औरत ने अपनी ज़िंदगी दूसरों को समर्पित की, या स्टीफन हॉकिंग को, जो कि प्रारंभिक उम्र से ब्रह्मांड के रहस्यों को समझने की कोशिश की।
  • 2
    अपने भीतर के आलोचक को चुप रहो। मस्तिष्क के अनुभव और अप्रिय जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाता है यह तंत्र तब भी तब होता है जब सकारात्मक अनुभव नकारात्मक व्यक्तियों से कहीं अधिक होते हैं। इसलिए, आपको यह विश्वास करने का खतरा होता है कि आपके भीतर के समीक्षक द्वारा आपको जो सब कुछ बताया गया है, से "आप काफी लंबा नहीं हैं" को "आप काफी आकर्षक नहीं हैं", सच हो। हालांकि, यह संभावना है कि मस्तिष्क कई अन्य सकारात्मक पहलुओं की अनदेखी कर रहा है जो नकारात्मक लोगों पर ध्यान केंद्रित करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए है।
  • एक मंत्र का चयन करने का प्रयास करें, जो एक सकारात्मक वाक्यांश है जो इस तंत्र को कम कर सकता है और आपको उत्तेजित कर सकता है। जैसे ही आपके भीतर के समीक्षक अपनी आवाज सुनना शुरू कर देते हैं, उतना ही आपके और अपने बीच दोहराएं। उदाहरण के लिए, आप अपने आप को दोहरा सकते हैं "मैं खुद को स्वीकार करता हूं कि मैं क्या हूं", ओ "मैं सौंदर्य के क्षेत्र में अपनी पसंद बनाने के लिए स्वतंत्र हूं"।
  • 3
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें यदि आप अपने आप को बड़े पैमाने पर मीडिया द्वारा प्रसारित छवियों से घेरे हुए हैं और जो आपको बताते हैं कि वे अप्रिय हैं, तो आप इस पर विश्वास करना शुरू कर सकते हैं। इसलिए, आप एक संज्ञानात्मक विरूपण का शिकार बनने का जोखिम उठाते हैं जिससे आप गलती से अनुभवों को फ़िल्टर कर सकते हैं। नतीजतन, आप अपने आप की विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपको पसंद नहीं है। पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सकारात्मक पहलुओं की तलाश करके इस तंत्र का विरोध करें।
  • जब भी आप स्वयं अपने स्वरूप के बारे में नकारात्मक विचार प्राप्त करते हैं, तब भी सकारात्मक गुण ढूंढने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दर्पण के सामने कदम उठाते हैं और सोचते हैं कि "मेरे दांत वास्तव में कुटिल हैं", एक सकारात्मक एक के साथ इस नकारात्मक टिप्पणी को संतुलित करने के लिए एक पल के लिए रुको: "मेरी मुस्कान दूसरों को शांति देते हैं"।
  • अगर आपकी आकर्षक विशेषता को ढूंढने में आपको एक से अधिक कठिनाई हो रही है, तो अपने शरीर में सक्षम अद्भुत कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें करना. क्या आप नृत्य करते हैं, भागते हैं, हंसते हैं, सांस लेते हैं? अपनी उपयोगिता के लिए शरीर की सराहना करना सीखें: आपकी पसंद के पहलुओं की पहचान करना आसान हो सकता है।
  • 4
    इसे दोहराएं बंद करो आप चाहिए एक निश्चित तरीके से हो। मनोवैज्ञानिक क्लेटन बारबेऊ ने इस तंत्र का अध्ययन किया है, यह समझाते हुए कि किसी व्यक्ति के साथ क्या होता है जब वह स्वयं के बारे में सोचने लगता है कर्तव्य: "मुझे एक सुपरमॉडल के रूप में सुंदर होना चाहिए", "मुझे 38 को लाना चाहिए" या "मुझे त्वचा, आँखें, ऊंचाई या वजन होना चाहिए" । आपको अपनी आंखों से गलत प्रकाश में बयान देने से अपराध और दुख की भावना पैदा हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, बहुत से लोगों को अयोग्य लगता है क्योंकि वे खुद को सौंदर्य के अप्राप्य सिद्धांतों से तुलना करते हैं, जैसे कलाकार और मॉडल यह विश्वास करना आसान है कि हाँ चाहिए पत्रिका के कवर पर चित्रित फिल्म सितारों या मॉडलों के समान। लेकिन यह याद रखने की कोशिश करें कि, ज्यादातर मामलों में, विज्ञापन और समाचार पत्रों में आपके द्वारा देखे जाने वाले मॉडल सही भी होते हैं: अक्सर आप अपने शारीरिक स्वरूप को बदलने के लिए फ़ोटोशॉप का उपयोग करते हैं।
  • उन वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करें जो इनसे निपटते हैं मैं चाहिए. उदाहरण के लिए, यदि आप लगातार इसे दोहराते हैं आप चाहिए दांत अधिक सीधा है, यह कहकर छाती के इस विचार को लें: "मेरे दांत वे हैं और वे अपना काम अच्छी तरह से करते हैं"।
  • 5
    क्या आप कभी भी एक ही वाक्यांश को एक दोस्त के लिए कहेंगे? अक्सर, लोगों को उनके प्रियजनों की तुलना में खुद के लिए बहुत कम करुणा होती है जब आप अपने आप को अप्राकृतिक होने की सोच पाते हैं, तो विचार करें कि क्या आप किसी मित्र की आलोचना करेंगे जैसे ही कठोर रूप से। यदि आप किसी के बारे में किसी खास वाक्यांश को नहीं कहेंगे, तो आप कुछ गलत क्यों करते हैं?
  • उदाहरण के लिए, बहुत से लोग अपने वजन के कारण स्वयं के साथ सहज नहीं होते हैं हो सकता है, आप दर्पण को देखकर सोचें: "मैं वसा और बदसूरत हूँ, कोई भी कभी नहीं सोच सकता कि मैं आकर्षक हूँ"। आप शायद एक ही वाक्य को किसी दोस्त या रिश्तेदार को दोहराएंगे। शायद, आप दूसरों की अधिकता का मूल्यांकन नहीं करेंगे, वास्तव में, शायद आप इसे नोटिस भी नहीं करेंगे। उसी दया को सुरक्षित रखें जो आप दूसरों के लिए आरक्षित करते हैं
  • 6
    निरंकुश विचारों से छुटकारा पाएं काले और सफेद में सब कुछ देखकर, आधे उपायों के बिना, एक अन्य व्यापक संज्ञानात्मक विरूपण है। शायद आप इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि दोष होने के साधारण तथ्य के लिए आप कुछ भी आकर्षक हैं समाज लोगों को दबाव में डालता है और उन्हें पूर्णता के आदर्शों का पीछा करने के लिए मजबूर करता है। फिर भी, हर कोई अपूर्णताएं, यहां तक ​​कि प्रसिद्ध अभिनेता और मॉडल भी हैं।
  • उदाहरण के लिए, शीर्ष मॉडल सिंडी क्रॉफर्ड को उसके चेहरे से एक तिल को खत्म करने के लिए कहा गया था क्योंकि यह था "बुरा"। इसके बजाय मॉडल ने इसे अपने ट्रेडमार्क में बदल दिया है और दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सुपरमॉडेल में से एक बन गया है।
  • जब अंडरवियर ब्रांड एरि ने मॉडलों की तस्वीरों को परिष्कृत किया और उन्हें उन्हें दिखाया "दोष", वसा रोल और फ्रीक्ले जैसे, बिक्री में वास्तव में वृद्धि हुई है
  • विधि 2

    अपना खुद का आत्म-सम्मान बनाएं
    1
    खुद को स्वीकार करना सीखें अनुसंधान ने दिखाया है कि आत्म-आलोचना आत्मसम्मान को कम करती है वैसे, इससे चिंता और अवसाद हो सकता है इस आंतरिक आवाज की विपरीत है जो आप की तरफ थोड़ा अधिक `अधिक लचीलापन सीखने के लिए झुकाते हैं। सफल होने के लिए तीन आवश्यक कारक हैं:
    • अपने आप को दया करो. जैसे ही आप किसी मित्र को नाराज नहीं करेंगे, आपको खुद को क्रूर नहीं होना चाहिए। एक तथ्य को स्वीकार करना सीखें: खामियां पूरी तरह से व्यक्तिपरक हैं हर कोई खुद को एकदम सही माना जा सकता है क्योंकि वे किसी भी क्षण में हैं, भले ही वे जानते हों कि उनके जीवन में ऐसे पहलू हैं जो वे सुधार करना चाहते हैं। इस तरह के एक दृष्टिकोण बहुत स्वस्थ होगा। कोई सार्वभौमिक सिद्धांत नहीं है जो पूर्णता को परिभाषित करता है। विनम्र और अपने आप को दया करो
    • आप इस तरह महसूस करने के लिए अकेले नहीं हैं. आप आसानी से यह सोचने के जाल में पड़ सकते हैं कि आप केवल एक ही हैं, जिसने इस असुरक्षा को सहन किया है। हालांकि, आपको यह समझना चाहिए कि मनुष्य के लिए दुख और अपूर्णता बिल्कुल स्वाभाविक है। ईमानदार होने के लिए, वे मानवता का अभिन्न अंग हैं, और जितनी जल्दी या बाद में इस तरह से महसूस होता है। हर किसी को अपने दैनिक जीवन में सामना करने की चुनौतियां हैं। जीवन शायद ही कभी पूर्णता के आदर्श के साथ मेल खाता है, वास्तव में ये अप्राप्य मॉडल दर्द पैदा कर सकते हैं और लोगों को उनके वास्तविक प्रकृति को अस्वीकार कर सकते हैं।
    • सावधानी से जागरूकता. यह विचार बौद्ध अभ्यास से आता है जो निर्णय के बिना अपने अनुभवों और भावनाओं को मान्यता प्रदान करता है। सावधान जागरूकता पैदा करने के लिए सीखने से, आप इस क्षण में रह सकते हैं, आप अपने वर्तमान अनुभव पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • 2
    उन विशेषताओं की पहचान करें जो आपको अपने बारे में अच्छा नहीं लगते हैं उन कारकों की सूची बनाने का प्रयास करें जो आपको अपर्याप्त या बदसूरत महसूस करते हैं उन भावनाओं को लिखें जो आपके भीतर के जीवन में जगाना जैसा कि आप करते हैं, अपनी भावनाओं को समझने से बचें, आपको अपने साथ खुले और ईमानदार होना चाहिए।
  • इसके बाद, एक दोस्त की संभावना की कल्पना करें जो आपको स्वीकार करता है और आपको बिना शर्त तरीके से प्यार करता है। यदि आप एक धार्मिक या आध्यात्मिक व्यक्ति हैं, तो आप किसी देवता या किसी अन्य व्यक्ति के बारे में सोच सकते हैं, जिनके बारे में आप मानते हैं। यदि आप नहीं चाहते हैं, तो बस सोचें कि आप कोई है जो आप के रूप में स्वीकार करता है। इस काल्पनिक मित्र को फैसले मत देना। वह एक स्नेही, दयालु है और आपको स्वीकार करने में सक्षम है।
  • इस दृष्टिकोण से अपने आप को एक पत्र लिखें ऐसे शब्दों की कल्पना करें जो यह कहेगा कि आपके कथित अपर्याप्तता के बारे में आपके विचारों के जवाब में यह मित्र आपको स्वीकार करता है। आप करुणा कैसे दिखाएंगे? आप अपने अच्छे गुण कैसे याद करेंगे? क्या उन पहलुओं के बारे में आप वास्तव में सोचेंगे जो आप सोचते हैं "ग़लत" या "कुरूप"?
  • जब आप अपने शारीरिक स्वरूप में समस्याएं होती हैं, तो फिर से पत्र पढ़िए। इन नकारात्मक विचारों को प्रकट होने के दौरान क्षणों को जानबूझकर पहचानने का प्रयास करें इससे आपको अपने आप को प्यार करने और स्वीकार करने के लिए प्रतिबद्ध होने में मदद मिलेगी, न कि दुखी महसूस करने के लिए क्योंकि आप अवास्तविक पूर्णता की छवि में नहीं आते हैं।
  • 3
    शब्द की अपनी स्वयं की परिभाषा बनाएं "आकर्षक"। पश्चिमी संस्कृति की इस शब्द की एक सतही और कृत्रिम परिभाषा है अक्सर यह एक सफेद व्यक्ति, लंबा, पतला और युवा के बराबर होता है आपको बिल्कुल सुंदरता की परिभाषा को स्वीकार नहीं करना चाहिए: यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि आकर्षण व्यक्तिपरक है, इसलिए सामाजिक दबावों से बचें, जो आपको एक आदर्श आदर्श के साथ समझाते हैं।
  • अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बारे में अधिक पसंद करते हैं उन सुविधाओं के बारे में सोचो मनुष्य उन दोस्तों का चयन करते हैं जो एक तरफ या किसी अन्य व्यक्ति को आकर्षक समझते हैं। आपकी राय में, आपके प्रियजनों के सबसे सुंदर पहलू क्या हैं? शायद, की परिभाषा "आकर्षक" कि आप अपने दोस्तों के लिए उपयोग कैनन से बड़ा है जिसके लिए आप सख्त से चिपके हुए हैं
  • 4
    अपने आप की विशेषताओं को देखो जो आपको पसंद है। आपको उन गुणों की एक सूची बनाने का प्रयास करें जो आपको पसंद हैं और जिनके पास शारीरिक रूप से कुछ भी नहीं है व्यक्तिगत गुणों पर विचार करें जिससे आप शांत और सुरक्षित महसूस कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपको लगता है कि आप एक अच्छे दोस्त हैं या बहुत रचनात्मक कलात्मक पक्ष हैं
  • वे बिल्कुल औसत या असाधारण गुणवत्ता से ऊपर नहीं होना चाहिए। वास्तव में, एक अच्छा आत्मसम्मान करने में सक्षम होने के लिए हर कीमत पर असाधारण होने का दबाव हानिकारक है। क्या आप इसे रसोई में कर सकते हैं? क्या आप समय पर काम करने आ रहे हैं? यहां तक ​​कि ये प्रतीत होता है कि महत्वहीन सुविधाओं को गिनता है
  • 5
    एक डायरी लिखें एक डायरी को अपनी गहरी भावनाओं के संपर्क में आने के लिए एक उपयोगी रणनीति है। हर दिन, क्षणों को बताएं जब आपको अप्रिय महसूस हो रहा था विशिष्ट होने का प्रयास करें: आप जिन हिस्सों को पसंद नहीं करते हैं वे क्या हैं? क्यों? आप किन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं? इन विचारों को आपको कैसा महसूस हुआ? क्या इन भावनाओं की उपस्थिति के तुरंत पहले और तत्काल क्या हुआ?
  • समझाने की कोशिश करो क्योंकि तुमने अपने आप को इस तरह न्याय किया। कभी-कभी आप अपने शारीरिक स्वरूप की आलोचना कर सकते हैं क्योंकि आप वास्तव में अपने अन्य विशेषताओं से असंतुष्ट हैं। तनाव और चिंता का एक खास प्रभाव भी हो सकता है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं
  • 6



    आभारी होना सीखें अनुसंधान ने दिखाया है कि जो नियमित रूप से अपने स्वयं के व्यक्त करते हैं आभार खुश और अधिक आशावादी होने की संभावना है इसके अलावा, यह कम पृथक महसूस करता है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, अक्सर मन की इस अवस्था में प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत होता है यदि आप अपने जीवन के अच्छे और सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको जो कि आपके पास नहीं है उसके कारण आपको परेशान करना कठिन होता है।
  • कृतज्ञता कृतज्ञता से परे है। यह एक सक्रिय प्रक्रिया है आपका मस्तिष्क है "की योजना बनाई" ताकि आप नकारात्मक अनुभव समझ सकें और सकारात्मक लोगों की उपेक्षा कर सकें, तो आपको इस तंत्र का विरोध करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा।
  • आप अपने अनुभवों के सकारात्मक पक्ष को देखने के लिए कृतज्ञता का अभ्यास कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक रिक् हैन्सन बताते हैं कि यह प्रक्रिया एक ऐसी विधि है जो भावनाओं और सकारात्मक अनुभवों को याद करने में मदद करती है।
  • एक सकारात्मक तथ्य को सकारात्मक अनुभव में बदल दें। यह जरूरी नहीं कि उल्लेखनीय होना चाहिए, इसके विपरीत, कुछ आसान सरल है, जैसे कि एक अजनबी जिसने गली में आपको मुस्कुराया या फूलों को आप पार्क में खिलते देखा। इन सकारात्मक क्षणों की तलाश में सक्रिय रूप से देखें जागरूक रहें और सटीक क्षण में होने पर उन्हें ध्यान दें।
  • इन अनुभवों को अंतिम रूप से बनाएं कम से कम कुछ सेकंड के लिए इन सकारात्मक क्षणों का आनंद लें जितना अधिक आप अच्छे क्षणों पर ध्यान देते हैं, उतना आसान होगा कि उन्हें याद रखना और उन्हें पता चलना सीखें जब वे हों। एक मानसिक चित्र लें, या इसकी पुष्टि करने के लिए एक ठोस प्रतिज्ञान व्यक्त करें, जैसे कि "यह पल सुंदर है" ।
  • इन क्षणों को अवशोषित करें यह सोचने की कोशिश करें कि इन सकारात्मक अनुभवों में आपका स्वागत है। अपने शरीर को आराम और संवेदी अनुभव पर ध्यान दें। इस क्षण से प्रेरित विचारों को ध्यानपूर्वक विस्तृत करें
  • 7
    दुकान। शॉपिंग का उपयोग करने से बचने के लिए बेहतर बनाने के लिए दुबला होना महत्वपूर्ण है। किसी भी मामले में, एक अनुसंधान के अनुसार, जब आप एक पोशाक पहनते हैं जो आप पसंद करते हैं या चुनते हैं एक केश का चयन करते हैं, तो आप अपने बारे में और अधिक आश्वस्त महसूस कर सकते हैं। अपने आप में विश्वास करो यह आपके शरीर को नियंत्रित करने और दूसरों को पेश करने के तरीके को प्रभावित करता है शारीरिक भाषा एक कारक है जो इस धारणा में एक मौलिक भूमिका निभाती है कि लोग आपके पास हैं
  • अधिक खरीद न करें, अन्यथा आप इससे पहले भी खराब महसूस कर सकते हैं। अलमारी पूरी तरह से नवीनीकृत करने के बारे में सोच भी नहीं सकते उन टुकड़ों की एक जोड़ी चुनें जो आप में वृद्धि करते हैं और जब आप उन्हें पहनते हैं तब आपको आत्मविश्वास महसूस करते हैं।
  • 8
    अपने शरीर का प्रकार ठीक से पोशाक करें किसी के शरीर के बारे में चिंताएं व्यापक असुरक्षा का स्रोत हैं और लोगों को बदसूरत महसूस करती हैं। कपड़ों की नई वस्तुओं की खरीद में निवेश करने के बजाय, बहुत से लोगों को जब तक वे भौतिक रूप से आदर्श मानते हैं, तब तक देरी करने का मोह जाता है। वैकल्पिक रूप से, ऐसे लोग हैं जो अपने शरीर को अपने कपड़े से छिपाते हैं क्योंकि वे इसे बहुत मजबूत या बहुत पतली समझते हैं। ये विचार और व्यवहार इस धारणा को नुकसान पहुंचाते हैं कि किसी के पास स्वयं की है आपके शरीर के लिए उपयुक्त कपड़ों को खरीदें जो आपके पास हैं
  • जिस तरीके से आप पोशाक करते हैं, उसके बारे में आप अपने बारे में क्या सोचते हैं इसका सीधा असर होता है अभिनेता अक्सर कहते हैं कि आपके चरित्र की पोशाक पहनने से उन्हें बेहतर समझने में मदद मिलती है उस चरित्र की तरह पोशाक जिसे आप बनना चाहते हैं, यह पसंद नहीं है कि आपके आंतरिक आलोचक आपको कहने के लिए कहें।
  • कपड़े का प्रतीकात्मक अर्थ हो सकता है। एक अध्ययन की प्राप्ति के दौरान, यह दिखाया गया कि एक वैज्ञानिक प्रयोग के दौरान एक लैब कोट पहनने वाले प्रतिभागियों ने बेहतर प्रदर्शन किया। यदि आपको लगता है कि एक विशिष्ट शैली आकर्षक है, तो इसे स्वयं करें आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि इससे आपको और अधिक सुखद और आकर्षक महसूस करने में मदद मिलती है
  • अपने आप को याद दिलाएं कि यह इसके लायक है अपने कपड़े पहनें कपड़ों को आपके व्यक्तित्व और शैली की भावना को व्यक्त करने दें।
  • अपने आकार के कपड़े चुनें कई अध्ययनों से पता चला है कि जब कोई व्यक्ति उन कपड़ों को पहनता है जो उनके लिए उपयुक्त है, तो दूसरों को इसे शारीरिक दृष्टि से अधिक आकर्षक माना जाता है - इसी प्रकार, जब यह वही व्यक्ति कपड़े पहनता है जो इसे बढ़ाने में नहीं आता है, तो यह धारणा घट जाती है।
  • 9
    शारीरिक गतिविधि करो खेल आकार में वापस लाने के लिए आदर्श है। यह एंडोर्फिन का उत्पादन उत्तेजित करता है, स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से स्रावित हार्मोन। नियमित शारीरिक गतिविधि भी आत्म-सम्मान को बढ़ा सकती है और चिंता कम कर सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, 10-हफ़्ते की अवधि के दौरान एक सामान्य व्यायाम में प्रतिभागियों को अधिक ऊर्जावान, आशावादी और शांत महसूस किया गया।
  • जिम के पास देखने के लिए न जाने की कोशिश करें "आप को सही"। यह आपको नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने की ओर जाता है, सकारात्मक नहीं, जो आमतौर पर उल्टा है। अनुसंधान ने दिखाया है कि यदि आप नकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप प्रशिक्षण को खोजने के लिए जोखिम लेते हैं, जितना कि अन्यथा होगा। इसके बजाय, ध्यान रखें कि आपके लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने शरीर को जो कुछ भी दिखता है, स्वस्थ और फिट है, अपने लिए आरक्षित हैं।
  • 10
    मीडिया द्वारा प्रसारित सौंदर्य आदर्शों से छुटकारा पाएं Photoshopped निकायों और पूरी तरह से सममित विशेषताओं, सबसे प्रसिद्ध मास मीडिया के सौंदर्य छवि के ठेठ, विभिन्न साइड इफेक्ट होते हैं। विशेष रूप से, अगर लोग इन अवास्तविक सिद्धांतों तक नहीं पहुंच सकते, तो वे सोचते हैं कि उनके पास कुछ गलत है। हालांकि, दोष केवल टेलीविजन और पत्रिकाओं के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहिए। यहां तक ​​कि सौंदर्य उत्पादों को कम करने के उद्देश्य से "दोष"विरोधी सेल्युलाईट और विरोधी शिकन क्रीम की तरह, वे लोगों को अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं।
  • यह बिल्कुल सही है कि मीडिया के लोगों पर खतरनाक नतीजे हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन ने दिखाया है कि अविश्वसनीय निकायों के दर्शन के लिए लगातार प्रदर्शित होने के कारण महत्वपूर्ण मनोदशा विकार हो जाते हैं और स्वयं के शरीर के साथ असंतोष बढ़ जाता है।
  • कैसे सौंदर्य के इन सभी आदर्शों के कृत्रिम विचारों को प्राप्त करने के लिए, उनके लिए देखो "पत्रिकाओं में फ़ोटोशॉप त्रुटियां" इंटरनेट पर ऐसा छवि खोजना असंभव है जो एक छवि को हटाया नहीं गया है।
  • विधि 3

    दूसरों के द्वारा सहायता प्राप्त करना
    1
    मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें जबकि आपको दूसरों की स्वीकृति पर निर्भर नहीं करना पड़ता है, यह आपको अपने दोस्तों के साथ क्या महसूस कर रहा है, इसके बारे में बात करने में मदद कर सकता है। आप पा सकते हैं कि दूसरों को आपके कुछ पक्षों को आकर्षक लगता है, जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा होगा।
    • एक गले लगाने के लिए पूछो! गले लगाते हुए और प्रियजनों के बीच शारीरिक संपर्क की तलाश में दो क्रियाएं हैं जो ऑक्सीटोसिन को छिपाना संभव बनाती हैं। यह शक्तिशाली हार्मोन आपकी मदद करता है और दूसरों को बाध्य करता है। इसके अलावा, यह मूड के लिए एक रामबाण है एक गले की गर्मी आपको बेहतर महसूस कर सकती है।
  • 2
    चेहरा सामाजिक चिंताओं यदि आपकी शारीरिक उपस्थिति आपको असुरक्षित बना देती है, तो पार्टियों और अन्य घटनाओं में जाने से बचें, क्योंकि आप चिंता करते हैं कि अन्य लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे। शायद, आप को न्याय किए जाने से डरते हैं। बेशक, जाहिरा तौर पर अपने घर में अपने आप को बंद करना आसान होता है, लेकिन यह आपकी असुरक्षा या आपकी चिंता को दूर करने में आपकी मदद नहीं करेगा।
  • अपने भय को उस पैमाने पर मानें, जो सबसे बुरे से दूर हो जाता है, जो आपको कम परेशान करता है उदाहरण के लिए, आपके चेहरे के बारे में एक दर्दनाक टिप्पणी को नौ या दस के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है यह जानकर कि दूसरों ने आपकी पीठ के पीछे आप की आलोचना की है, वह सात या आठ के बराबर हो सकता है अगर आपको किसी सामाजिक घटना पर जाना पड़ता है, तो आप क्या सोच सकते हैं? अपनी भविष्यवाणियां और अपने भय को लिखें
  • इन आशंकाओं का परीक्षण करें यदि आपकी धारणाएं सही हैं तो निश्चितता से पुष्टि करने का एकमात्र तरीका है कि उन्हें परीक्षण करना है। पार्टी में जाएं आत्म-सम्मान और आपके द्वारा खेली गई सकारात्मकता को दिखाकर अपने आप को प्रस्तुत करें। उन व्यवहारों में शरण लेने की कोशिश न करें जो आपको सुरक्षित महसूस कर सकें, जैसे कि आंखों के संपर्क से बचें या एक कोने में छुपाएं।
  • परिणाम देखें क्या आप अपने दृष्टिकोण की पुष्टि करने के लिए इकट्ठा किया था? उदाहरण के लिए, यदि आप डरते हैं तो सभी लोग सोचते हैं कि आप पार्टी में हैं "भी वसा" कॉकटेल पोशाक पहनने के लिए, इस धारणा को प्रदर्शित करने के लिए आपके पास उपलब्ध ठोस प्रमाणों पर विचार करें। आप कैसे जानते हैं कि लोग क्या सोचते हैं? क्या इसी तरह की स्थिति में मौजूद अन्य लोगों को इसी तरह का डर लग रहा है? इसे एक त्रासदी बनाने की कोशिश न करें अपने भीतर के आलोचक को लागू करें, उसकी क्रूरता अनुचित है।
  • 3
    उन लोगों से दूर रहें, जो आपकी खुद की एक नकारात्मक छवि बनाते हैं। ये ऐसे लोग हैं जो आपके भौतिक स्वरूप के बारे में चुटकुले या आक्रामक टिप्पणियां करते हैं, बिना उनके प्रभाव को महसूस किए। ऐसे लोग हैं जो अप्रिय बयान करते हैं क्योंकि कोई भी उन्हें दूसरों का न्याय न करने के लिए सिखाया है। जब कोई इस तरह से व्यवहार करता है, शांति से समझाता है कि वह आपको गहराई से चोट पहुँचा रहा है और उसे रोकने के लिए कहता है। अगर वह निर्लज्ज हो जाता है, तो वह अपनी कंपनी से बचा जाता है
  • मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं, और एक व्यक्ति की मनोदशा अक्सर उनके अक्सर यात्राओं से प्रभावित होती है। यदि आप अपने आप को उन लोगों से घेरे हैं जो शारीरिक पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हैं या दूसरों को स्वयं के बारे में बुरा महसूस करने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आप अपने शरीर के बारे में असुरक्षित महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं। सौभाग्य से, यह व्युत्क्रम काम करता है: यदि आप अपने आप को खुले और सहिष्णु लोगों से घेरे हैं जो शारीरिक पहलुओं को महत्व नहीं देते हैं, तो आप शायद खुद के बारे में भी बेहतर महसूस करेंगे।
  • कभी-कभी, शारीरिक प्रदर्शन के बारे में नकारात्मक टिप्पणियां उस व्यक्ति की उसी असुरक्षा से उत्पन्न हो सकती हैं जो उन्हें बनाता है। ये शब्द उन व्यक्ति के साथ की तुलना में खुद के बारे में सोचने के लिए अधिक है जो उन्हें उनसे संबोधित करते हैं।
  • अगर आप बदमाशी, हिंसा या अन्य बदमाशी के व्यवहार का शिकार हैं, तो आपको इसे स्वीकार नहीं करना है। उन्हें अधिकारियों (स्कूल परामर्शदाता, मानव संसाधन विभाग और इतने पर) की रिपोर्ट करें
  • 4
    विकार खाने की अलार्म घंटियाँ पहचानें कभी-कभी, आपकी शारीरिक उपस्थिति आपको इतना दुख पहुँचा सकते हैं कि आप अपने शरीर को बदलने के लिए कठोर और जोखिम भरा उपाय करने के लिए खुद को धक्का देते हैं। यदि आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं, आपके शरीर का आकार, आपके शरीर का आकार और जो भोजन आप खाते हैं, आप खतरनाक व्यवहारों को अपनाने का जोखिम उठाते हैं जो खा विकार में बदल सकते हैं। इन मेडिकल समस्याओं को कम करके आंका नहीं जाना चाहिए, और आपको उन्हें तुरंत हल करने के लिए एक पेशेवर से परामर्श करना चाहिए।
  • एल `आहार विकार यह स्वयं प्रकट होता है जब कोई विषय खासतौर से भोजन की खपत कम करता है अगर वह खाती है, तो वह बेहद दोषी महसूस करता है। यह थकाऊ व्यायाम करके या जुलाब लेने से क्षतिपूर्ति कर सकता है। आहार के कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं:
  • लिया कैलोरी ज़्यादा कम कर रहे हैं
  • एक खाया भोजन के प्रकार और मात्रा के बारे में obsesses
  • हम सख्त खाद्य नियमों का पालन करते हैं
  • अधिक वजन नहीं होने के बावजूद वसा महसूस होता है
  • Bulimia नर्वोज़ा ऐसा तब होता है, जब कोई विषय बड़ी मात्रा में भोजन के साथ झुकता है और फिर सूक्ष्म कार्यों को क्रियान्वित करता है, जैसे कि फेंकना, लचीलापन करना या अत्यधिक व्यायाम करना अन्य खाने संबंधी विकारों के साथ, एक बड़े व्यक्ति को अपने शरीर के आकार, वजन या आकार से ग्रस्त किया गया है। इस विकार के कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं:
  • खाद्य अपराध की भावना उत्पन्न करता है
  • ऐसा लगता है कि आप क्या खा सकते हैं या मात्रा को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं।
  • ऐसा लगता है कि भोजन की बड़ी मात्रा में भोजन करने के लिए मजबूर होता है
  • अनियंत्रित खाने की विकार एक अपेक्षाकृत नया निदान है और इसे चिकित्सा समस्या के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह अन्य विकारों से अलग है क्योंकि यह प्रतिपूरक व्यवहार, जैसे कि रेचक या अत्यधिक व्यायाम नहीं दर्शाता है यहां कुछ लक्षण हैं:
  • ऐसा लगता है कि आप क्या खा रहे हैं या भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं
  • खाने या बाद में, अपराध या घृणा का एक निश्चित अर्थ उठता है।
  • जब आप भूखे नहीं होते हैं या तब भी जब आप पूर्ण होते हैं तब खाओ।
  • 5
    अपने दम पर विशेष रूप से नकारात्मक विचारों का सामना न करें हल्के असुरक्षा आमतौर पर किसी के सोचा पैटर्न या आदतों में छोटे परिवर्तन करके नाकाम हो सकती है हालांकि, किसी के शरीर की छवि से संबंधित गंभीर विकार वास्तविक चिकित्सकीय समस्याएं हैं, जिनके लिए पेशेवर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। अगर आपकी खुद की नकारात्मक राय है या आपकी असुरक्षा इतनी तीव्र है कि आप क्या चाहते हैं, या आपको लगता है कि आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं, तो मनोचिकित्सक से सहायता मांगें।
  • मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले कई प्रकार के पेशेवर हैं। मनोचिकित्सक आम तौर पर इस क्षेत्र में एकमात्र विशेषज्ञ होते हैं, जो मनोचिकित्सा सत्र की पेशकश के अलावा, दवाओं को लिख सकते हैं आप एक मनोचिकित्सक, एक मनोचिकित्सक या किसी अन्य योग्य चिकित्सक से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • किसी को दृढ़ विश्वास है कि मदद की मांग कमजोरी का संकेत है। शायद आपको लगता है कि आपको अपनी भावनाएं पूरी तरह से अपने आप से प्रबंधित करने में सक्षम होना है। याद रखें कि स्वयं को अप्राप्य आदर्शों को स्थापित करना हानिकारक है मदद की तलाश एक साहसी और विचारशील कार्य है जो आपको अपने लिए सबसे पहले करना चाहिए!
  • टिप्स

    • अपने बारे में सकारात्मक नारे लिखें और उन्हें दर्पण में लटकाएं।
    • एक करीबी दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क करें, जब आप नीचे महसूस करते हैं तो आप स्टीम को छोड़ सकते हैं। एक प्यार से एक गले और मौखिक आश्वासन बहुत मतलब हो सकता है

    चेतावनी

    • अगर आपको ऐसे विचार या भावनाओं का सामना करना पड़ता है जो आपको चोट पहुंचाना चाहते हैं, तो तुरंत सहायता प्राप्त करें एक चिकित्सक, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या आपातकालीन सेवाओं जैसे 112 के संपर्क में रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com