कैसे बहिष्कृत हो अगर आप शर्मीली हो

यदि आप शर्मीली हैं, तो आपको जीवन का आनंद लेना मुश्किल हो सकता है। आप शायद अलग या सीमित महसूस करते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करके अपनी शर्म को दूर कर सकते हैं कि यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित नहीं करता है। ध्यान रखें कि कुछ लोग स्वभाव से शर्मीले हैं। हालांकि, इस भावना से निपटने के लिए कुछ कदमों का अनुसरण करके, अधिक बहिर्मुखी हो जाना संभव है।

कदम

भाग 1

अपनी योजनाओं को पहचानें
इमेज का शीर्षक, बीकिंग आउटगोईंग इज़ यू अरे शर्मी चरण 1
1
समझें कि शील कैसे काम करता है शील खुद को अलग-अलग तरीकों और रूपों में प्रकट कर सकती है यह निर्धारित करने के लिए कि आप किस प्रकार से संबंधित हैं, आप इसे जीतने के अपने प्रयासों को बेहतर ढंग से निर्देशित कर सकते हैं। यदि आप मनोवैज्ञानिक समस्याओं का निदान करने में सक्षम कोई डॉक्टर नहीं हैं, तो आपको यह पता लगाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना चाहिए कि आपकी शर्मिंदगी निम्न श्रेणियों में से है:
  • यदि यह चिंता के साथ है, तो यह सामाजिक परिस्थितियों (सामाजिक चिंता) में चिंतित व्यवहार उत्पन्न नहीं करता है, बल्कि सामाजिक फ़ोबिया में भी फैलता है। इन विकारों को एक चिकित्सक, मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है।
  • अक्सर, जब एक शर्मीली है, तो एक भी अंतर्मुखी है आंतरायिकता के साथ शर्म की बात बहुत आम है और आबादी के लगभग 50% में एक या दूसरे तरीके से हो सकती है। यह एक चरित्र विशेषता है जिसे अतिसंवेदनशीलता के साथ संतुलित किया जा सकता है, अर्थात, बहिर्मुख लोगों की विशेषताओं और विशेषताओं को प्राप्त करना।
  • इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग इज़ यू आर शर्मी चरण 2
    2
    एक डायरी रखें जब समय पर शर्म आ रही है और आपको अधिक मिलनसार दिखाने के लिए आपके प्रयासों को नीचे लिखें। वर्णन करें कि आपको कैसा महसूस होता है और सभी विवरण जो आप याद कर सकते हैं। बाद में, डायरेयर को पुन: पढ़ने का प्रयास करें ताकि यह देखा जा सके कि मजबूत व्यवहार संबंधी पैटर्न कैसे उभर सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो हर दिन लिखें इसे एक आदत बनें अपने दैनिक दिनचर्या में इस गतिविधि को शुरू करने के लिए, अपने आप को इनाम दें जब आप एक पहलू को पूरी तरह से वर्णित करते हैं
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें यदि आप समझते हैं कि आप अपने विचारों को तर्कसंगत बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो शायद आपको जो व्यक्त करना चाहते हैं, उसका सही अर्थ जानने के लिए आपको गहराई से गहराई चाहिए। हालांकि, यह स्पष्ट और प्रत्यक्ष होने की भी कोशिश करता है।
  • अपने मूड पर ध्यान दें जब आप एक भावना महसूस करते हैं, तो इसे नीचे लिखें। इस तरीके से आप क्या महसूस कर सकते हैं उसे मॉनिटर कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग इज़ यू आर शर्मी चरण 3
    3
    अपने आप को अलग करने की आदत पर ध्यान दें आप जो चुनते हैं वह आपके सामाजिक संबंधों को बहुत प्रभावित कर सकता है। यदि आप घर पर रहने के बजाय घर पर रहने के बजाय, आप के लिए सामाजिक अवसरों के कई अवसर नहीं होंगे। यदि आप इसे लगातार करते हैं, तो आप इसे करने के लिए इस्तेमाल हो रही जोखिम।
  • फ़ोन छोड़ें जब आप बाहर जाते हैं तो उसे घर पर छोड़ दें कुछ घंटों तक इसे रेफ्रिजरेटर या माइक्रोवेव (बंद) में डाल दें, जब तक कि आप इसे भूल न जाएं। इस तरह, आप दूसरों से बात करने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे
  • भाग 2

    अपने बाधाओं को तोड़ दो
    इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग इज़ यू आर शर्मी चरण 4
    1
    अपने दृष्टिकोण को पुनः देखें एहसास है कि लोग लगातार आप के बारे में क्या सोचते हैं। यदि आप महसूस करते हैं कि कोई छोटी छोटी गलती नहीं कर सकता है, तो आप बहुत अधिक महसूस करेंगे। हर कोई खुद को और उसकी गलतियों के बारे में सोचता है। याद रखें कि। यह आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करेगा
  • इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग इज़ यू आर शर्मी चरण 5
    2
    उन परिस्थितियों की तलाश करें, जिनसे आप दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यदि आप अधिक बहिष्कार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सबसे प्रभावी तरीके से बाहर जाकर अन्य लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर प्राप्त करना है। निर्यात करने में संकोच न करें कुछ घटनाओं में भाग लें या उन स्थानों पर जाएं जहां यह संभव है या निश्चित है कि आप किसी से मिलने और किसी से बात करने में सक्षम होंगे।
  • एक एसोसिएशन की सदस्यता लें ऑनलाइन खोज करें या अपने शहर में एक केंद्र से संपर्क करें। अपनी रुचि को साझा करने के लिए लोगों की कंपनी में अपना समय व्यतीत करते हुए, आपसे वार्तालाप होने की अधिक संभावना होगी।
  • यह एक जुनून, शायद एक मार्शल आर्ट या एक टीम खेल खेती यदि एक समूह में अभ्यास किया जाता है, तो व्यायाम को अन्य गतिविधियों के रूप में समाजीकरण की अत्यधिक क्षमता की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल एक न्यूनतम इस तरह आप अत्यधिक प्रयास किए बिना अपने सामाजिक कौशल को बेहतर बनाने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक वाला बीकिंग आउटगोइंग यदि आप शर्मी चरण 6 हैं
    3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें, लेकिन अपने आप को चुनौती दें अचानक पूरी तरह से खुला और विशाल व्यक्ति बनने के लिए मजबूर महसूस न करें। छोटी जीत का आनंद लें धीरे-धीरे अपने आप को और अधिक मिलनसार दिखाना शुरू करें जैसा कि आप आसानी से अधिक महसूस करते हैं, अपने आप को बड़े कारनामों में लॉन्च करें
  • उन लोगों को अलविदा कह कर शुरू करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं या आपके वार्ताकारों के कपड़ों पर कुछ प्रशंसा करके अग्रिम में निर्णय लें कि आप क्या करना चाहते हैं और दर्पण के सामने या किसी करीबी दोस्त, एक परिवार के सदस्य या आपके चिकित्सक के साथ कुछ अभ्यास करें और कहें। इस तरह, जब अवसर उठता है, आप आसानी से अधिक महसूस करेंगे और लोगों के संपर्क में आपको कम कठिनाई होगी।
  • किसी को बाहर जाने के लिए कहें या खाने का एक साथ रहने का प्रस्ताव। अगर आपके पास लोगों को आमंत्रित करने, नोट लिखना या पाठ संदेश भेजने का साहस नहीं है
  • इमेज शीर्षक से बीक आउट आउटगोईंग इज़ यू श्याली चरण 7



    4
    आपको पसंद किए गए अनुभवों को दोहराएं आपकी कठिनाइयां धीरे-धीरे गायब हो जाएंगी, इसलिए हार न दें। यदि आप किसी पार्टी में मज़ेदार हैं, दोस्तों के साथ नियुक्ति या बाहर के दौरान, इस सुंदर भावना को मजबूत करने के लिए अनुभव को दोहराने की कोशिश करें। यदि यह एक बहुत बड़ा कदम की तरह लगता है, तो कुछ ऐसी चीज प्रदान करें जो आपको आराम से, कॉफी या स्केटिंग लेना पसंद करती है। उन गतिविधियों की तलाश में रहें जो आपको कुछ कठिनाई पैदा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग इज़ यू आर शर्मी चरण 8
    5
    लोगों से बात करने के लिए कुछ बहाने का आविष्कार करें एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं और मदद या जानकारी के लिए पूछकर स्वयं का परीक्षण करें। आपको शायद अपनी रचनात्मकता का उपयोग करना होगा आपके द्वारा चुने गए संदर्भ में वार्तालाप के लिए एक प्रश्न या बहस के साथ आने के लिए कुछ समय निकालें।
  • जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो किसी को किसी खाद्य उत्पाद पर राय देने के लिए कहें।
  • किसी दिशा में जाने के लिए किसी से पूछिए, चाहे आप पहले से ही यात्रा कार्यक्रम को जानते हों
  • किसी को लाने में आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें, भले ही आप इसे खुद को संभाल सकें।
  • भाग 3

    धीरे धीरे आगे बढ़ें
    इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग इज़ यू श्याली चरण 9
    1
    एक पुरस्कार प्रणाली की स्थापना एक नई आदत को मजबूत करने के लिए, सफलता को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। अपने आपको बताएं कि आप अपने आप को एक पुरस्कार ही देंगे यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति से बात करते हैं या आप किसी अजनबी के साथ बातचीत कर सकेंगे।
  • इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग अगर आप शेरी चरण 10 हैं
    2
    आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें कभी-कभी यह मिलनसार होना बहुत आसान नहीं है इन मामलों में बाहरी सहायता, किसी दोस्त या परिवार के सदस्य की तरह, उपयोगी हो सकती है, बशर्ते वह विस्तृत है। उसे प्रोत्साहित करने के लिए कहें, लेकिन आपको और अधिक जावक होने में मदद करने के लिए भी
  • इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग अगर आप शर्मीय कदम 11 हैं
    3
    कुछ ऐसा करने के बारे में सोचें जो आपको असुविधाजनक नहीं बनाती। अपनी प्रगति की कल्पना करो, कदम से कदम, फिर किसी ऐसे व्यक्ति के साथ सहभागिता करने का प्रयास करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। आप छोटे अभ्यासों से शुरू कर सकते हैं, जैसे किसी परिचित को अलविदा कह रहे हैं, और फिर एक अजनबी को भी बधाई देने के लिए और अधिक आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं। यहां से आप मौसम के बारे में बात कर सकते हैं, तारीफ कर सकते हैं या पूछ सकते हैं कि यह समय क्या है। शरीर की भाषा का उपयोग करने के लिए यह दिखाने के लिए कि आप वार्तालाप जारी रखने के लिए तैयार हैं और देखें कि मीटिंग की आय कितनी है
  • इमेज शीर्षक से बीकिंग आउटगोईंग इज़ यू आर शर्मी चरण 12
    4
    उचित पेशेवर से बात करने के लिए खोजें कुछ मामलों में, आपको एक पेशेवर से संपर्क करना होगा। इस क्षेत्र में ऐसे विभिन्न प्रकार के पेशेवर हैं जो आप के बारे में कैसे शर्मिन्दा हो सकते हैं।
  • मनोचिकित्सा आपके व्यवहार पैटर्न को पहचानने में आपकी मदद कर सकता है यह दिखाया गया है कि संज्ञानात्मक उपचार शर्मीली पर काबू पाने में मदद करता है।
  • युगल चिकित्सा लोगों को स्वयं रोमांटिक संबंधों में व्यक्त करने में मदद करती है
  • टिप्स

    • कभी-कभी हमें छोड़ने के लिए थोड़ा दबाव की आवश्यकता होती है किसी मित्र या भरोसेमंद व्यक्ति से पूछें कि आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com