मिलनसार कैसे बनें

कुछ लोगों को समाजीकरण के लिए एक प्राकृतिक झुकाव लगता है, जबकि दूसरों को अधिक मिलते हैं कठिनाई

हालांकि मनुष्य होना चाहिए "सामाजिक जानवरों"। हालांकि, आप अपने सामाजिक कौशल को सुधारने के लिए अभ्यास कर सकते हैं, क्योंकि मूल रूप से यह कई अन्य लोगों की तरह कौशल है। अपने पर्यावरण से बाहर निकलने और अपने सामाजिक जीवन को सुधारने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

अपने भंडार पर काबू पाएं
छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 1
1
कम महत्वपूर्ण होने का प्रयास करें कौन खुद को परिभाषित करता है "असामाजिक" लगातार खुद को और दूसरों की आलोचना करने की कोशिश करता है यह सामाजिक संपर्कों से बचा जाता है क्योंकि अगर एक तरफ यह दूसरों के फैसले से डरता है, दूसरी तरफ (विडंबना यह है कि) यह हमेशा दूसरों पर निर्णय को खारिज करने के लिए तैयार है अधिक सुशील व्यक्ति बनने के लिए, दूसरों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, भले ही उनकी शारीरिक उपस्थिति पर ध्यान न दिया जाए, क्योंकि जिनके पास गुण और दोष दोनों हैं असुरक्षा से सुरक्षित लोगों को अलग-अलग कैसे अलग किया जाता है, स्वयं के प्रति दृष्टिकोण। जो लोग मिलनसार और आत्मविश्वास रखते हैं, वे खुद को और उनके आसपास के लोगों पर अपना सकारात्मक ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि असुरक्षित और असामाजिक लोग अपनी कमियों और उनके परिचितों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • अपने गुणों की एक सूची बनाओ आंतरिक (बौद्धिक और भावनात्मक) और बाहरी (शारीरिक) वाले दोनों को शामिल करना सुनिश्चित करें हर दिन अपनी शक्तियों को याद दिलाने के लिए इसे एक आदत बनाएं इसके अलावा, दो सकारात्मक के साथ अपने आप को नकारात्मक विचारों का विरोध करना बहुत महत्वपूर्ण है
  • अपने आप को एक शर्मीली, आरक्षित और असामाजिक व्यक्ति के रूप में परिभाषित न करें। जितना अधिक आप इन शब्दों को अपने आप लेबल के लिए उपयोग करेंगे, उतना ही आप इन श्रेणियों में फिट होंगे और आपको यह आश्वस्त किया जाएगा कि आप सामाजिक रूप से बातचीत नहीं कर पाएंगे, अन्य लोगों से बचने को समाप्त कर सकते हैं। यदि आप थोड़ा अधिक मिलनसार बनना चाहते हैं, तो आपको विश्वास करना चाहिए कि आप हैं। याद रखें कि यह एक है "पसंद": यह एक ऐसा रवैया है जिसके बारे में आप तय करते हैं, यह कोई प्रबलता नहीं है
  • आपको स्वयं को समझना चाहिए कि मनुष्य की प्रकृति अच्छी है यद्यपि दुनिया बुरे लोगों से भरी है, यह स्वीकार करना जरूरी है कि मनुष्य प्रेमपूर्ण, दयालु और सहिष्णु जीव हैं। इस विश्वास के साथ, आप उनसे बचने के बजाय नए लोगों से मिलने के लिए अधिक इच्छुक महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक से मिलें मिलनसार चरण 2
    2
    अपने सामाजिक संबंधों को विस्तार से विश्लेषण न करें। आम तौर पर, एक मुद्दे पर बहुत अधिक दर्शाते हुए कार्रवाई रोकती है और, इस मामले में, सामाजिक जीवन। यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल लग रहा है, तो हमें घटनाओं की आशंका की आदत को खोना चाहिए, उनके होने से पहले भी उनका विश्लेषण करना चाहिए और उनके विकास के बाद।
  • क्या गलत हो सकता है पर ध्यान केंद्रित करने या आप को शर्मिंदा कर सकते हैं, नए ज्ञान और एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ नए ज्ञान से निपटने के बजाय।
  • जब आप पिछले रिश्तों पर विचार करते हैं, नकारात्मक पहलुओं की बजाय सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें। यहां तक ​​कि अगर यह महत्वपूर्ण या रोमांचक इंटरैक्शन के बारे में नहीं है, तो आपके द्वारा किए गए प्रत्येक इंटरैक्शन के बारे में एक सकारात्मक घटना का पता लगाएं, यहां तक ​​कि सबसे सरल, मजाक की तरह जो किसी को हँसते हैं।
  • छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 3
    3
    एहसास है कि आप दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति नहीं हैं! विडंबना यह है कि शर्मीले लोग जो अदृश्य और अवांछित महसूस करते हैं, उन्हें हमेशा एक स्पॉटलाइट के तहत होने की धारणा होती है। उनका मानना ​​है कि वे निरंतर देख चुके हैं और दूसरों की आलोचना करते हैं। शर्म का यह अजीब विरोधाभास उन्हें स्वयं और दूसरों के साथ सहज महसूस करने से रोकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको महत्वहीन महसूस करना पड़ता है, बल्कि यह महसूस करना है कि आप अपने सबसे क्रूर आलोचक हैं दूसरों को बस किसी भी समय न्यायाधीश और आप की आलोचना करने में व्यस्त हैं।
  • याद रखें कि लोगों को उनके जीवन और बातचीत से इतना लिया जाता है कि उनके पास गलतियों, मूर्खतापूर्ण टिप्पणियां हैं या यदि आप अपने सबसे अच्छे रूप में नहीं हैं, तो उनके पास बहुत कम समय है। यहां तक ​​कि अगर उन्होंने इसे देखा, तो वे आपको बहुत महत्व नहीं देंगे क्योंकि उन्हें उनकी समस्याओं के बारे में चिंता करना होगा!
  • एहसास है कि किसी को भी, एक तरह से या किसी अन्य, आप की तरह बिल्कुल लगता है। यहां तक ​​कि सबसे मिलनसार लोग समय-समय पर असुरक्षित महसूस करते हैं और मूर्खतापूर्ण दिखने से डरते हैं। एकमात्र अंतर यह है कि वे दूसरों की प्रतिक्रियाओं के बारे में चिंतित रहने के समय बर्बाद होने के बजाय जोखिम और मज़े करना चुनते हैं।
  • भाग 2

    एक के सामाजिक जीवन में सुधार
    छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 4
    1
    अभ्यास। किसी भी अन्य क्षमता की तरह, सामाजिक कौशल को भी अभ्यास और स्थिरता की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि आपको अपने पर्यावरण से बाहर निकलना होगा और अपने आप को अन्य लोगों के साथ लगातार बातचीत करने के लिए मजबूर होना होगा। अपने जीवन को निर्विवाद डिब्बों में विभाजित करने से बचें, बाकी से सामाजिक पहलू को अलग करना। यदि आप वास्तव में अधिक मिलनसार बनना चाहते हैं, तो आपको जीवन के हर पहलू में, कार्य, स्कूल और घर पर दोनों को इस दृष्टिकोण को दिखाना होगा।
    • आप हर दिन मिलने वाले लोगों के साथ आकस्मिक वार्तालापों में संलग्न होने की आदत में शामिल हो जाएं, जिसमें बैंक में खजांची, बारटेन्डर और क्लर्क भी शामिल हैं।
    • जब आपको मौका मिले तो दोस्तों के साथ अपना खाली समय व्यतीत करें यदि आप एक प्रकार है जो अकेले गतिविधियों और खेलों में अपना समय व्यतीत करते हैं, तो अगली बार जब वह एक मित्र को आमंत्रित करता है
    • हमेशा आमंत्रण स्वीकार करें बहाने से बचें, जैसे थकावट, गड़बड़ी या उदासीन महसूस करना कभी-कभी वे वैध औचित्य हैं, दूसरी बार वे बातचीत से बचने के लिए बहाने हैं। ईमानदारी और आविष्कार बहाने में अंतर जानने के लिए जानें
  • छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 5
    2



    आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए जो कोई आशावादी, सकारात्मक और खुश व्यक्ति में भाग लेना पसंद करता है यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा इस तरह से महसूस नहीं करते हैं, तो आपको चाहिए आप का नाटक एक सकारात्मक दृष्टिकोण जब आप लोगों से बात करते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके जीवन में रुचि रखता है, तो दुर्भाग्यपूर्ण शिकायतों के बारे में शिकायत करने के बजाय सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण हमेशा रुचि पैदा करता है और लोगों को आपके बारे में अधिक जानना चाहेंगे।
  • छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 6
    3
    अपने आप को व्यस्त रखें यदि आप दिलचस्प दिखना चाहते हैं, तो आपको दूसरों में रुचि दिखाने की ज़रूरत है, खासकर बातचीत के दौरान। जब आप किसी से बात करते हैं, तो आप क्या कहना चाहिए, इसके बारे में चिंता करने की बजाय वे क्या कहते हैं, सुनो। दृश्य संपर्क, मंजूरी और वापसी प्रश्नों के लिए खोजें
  • अक्सर अपने फोन की जांच करने से बचें और बातचीत के दौरान चारों ओर न दिखें। इस तरह का रवैया असभ्य है और इसके अलावा, आप किसी व्यक्ति या वार्तालाप में रुचि न रखने की छाप देंगे।
  • छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 7
    4
    पर ध्यान दें शरीर की भाषा. यदि आप किसी पार्टी या सामाजिक कार्यक्रम में हैं, तो जिस तरह से आप अपने शरीर को दूसरे स्थान पर ले जाते हैं, वह बहुत विशिष्ट संदेशों को दूसरे लोगों के साथ साझा करता है। यदि आप चाहते हैं कि आपसे दूसरे लोगों से संपर्क करें, तो आपको एक कोने में खड़े रहना चाहिए, अपने हाथों को पार करना, फोन पर घूरना और फ़्राइंग करना।
  • दूसरों के साथ आँख से संपर्क करें और यह मुस्कान करें कि आप मैत्रीपूर्ण, खुले और खतरे में नहीं हैं। इसके अलावा, जब कोई मुस्कुराता है, तो वह हमेशा अधिक आकर्षक लगता है।
  • छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 8
    5
    पहला कदम उठाओ! यदि आप हमेशा दूसरों के लिए आपको फोन करने या आमंत्रित करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो आप अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं रिश्ते एक आपसी प्रतिबद्धता के साथ बनाया जाता है यदि आप लोगों को दिखाना चाहते हैं कि आप उनकी दोस्ती की परवाह करते हैं, तो आपको उनसे संपर्क करना होगा और कुछ समय के साथ एक साथ व्यतीत करने का प्रस्ताव देना होगा।
  • मित्रों के संपर्क में रहें, भले ही आप एक ही शहर में न हों। फोन उठाओ और उन्हें बुलाओ, यह पूछने के लिए संदेश या ई-मेल भेजें कि यह कैसा चला जाता है।
  • छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 9
    6
    नए लोगों से मिलने का कोई मौका लें नए दोस्तों को बनाने और उनकी मंडलियों को चौड़ा करने का सर्वोत्तम तरीका पार्टियों, सामाजिक समारोहों, नए स्थानों के दौरे के आमंत्रण को स्वीकार करना है, बल्कि परिसर में या बस में, स्कूल में, विमान में और इतने पर अजनबियों से बात करना है।
  • जब आप एक से मिलते हैं अज्ञात जो आपको डराता है, अपने आप को मजबूर करें और उसे जानने की कोशिश करें, क्योंकि वास्तव में आपको कुछ भी गलत नहीं होने के कारण खोने के लिए कुछ भी नहीं है दूसरी ओर, कौन जानता है कि यह अजनबी तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त, आपका साथी या साथी नहीं बनता है!
  • टिप्स

    • मिलनसार होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि हमें सभी के साथ मित्र होना चाहिए। किसी को प्रसन्न करना असंभव है और सौ से अधिक सतही और औसत दर्जे के परिचितों की तुलना में महत्वपूर्ण मित्रों के एक छोटे से चक्र के लिए अधिक फायदेमंद है।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पास कई सामाजिक संपर्क नहीं हैं, तो एक नया शौक चुनें, एक क्लब में शामिल हों, एक खेल समूह या स्वयंसेवक कुछ चुनने के लिए सावधान रहें जो आपको अन्य लोगों के संपर्क में रहने का मौका देता है।
    • हमेशा अपने आप से याद रखें, आप क्या हैं उससे अलग नाटक करें।
    • वार्तालापों के दौरान, धर्म, राजनीति, गर्भपात और अन्य संवेदनशील मुद्दों पर आपकी राय का पर्दाफाश न करें, जब तक कि वार्ताकार वास्तव में दिलचस्पी नहीं होता। इस मामले में, हालांकि, वह बहुत अधिक चरम बिंदुओं को उजागर करने से बचा जाता है, क्योंकि ये विषय बहुत कम सुखद बातचीत पैदा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com