कैसे एक अकेले रहो और इस जीवन शैली का आनंद लें

अनुमान लगाया गया है कि आधी आबादी अंतर्मुखी लोगों (कभी-कभी कहा जाता है) से बना है "अकेला")। इस आंकड़े के बावजूद, ऐसा लगता है कि समाज अंतर्मुखी लोगों को गलत पक्ष महसूस करने की कोशिश करता है। सौभाग्य से, कई अभी भी अकेले रहना पसंद करते हैं और किसी पार्टी में जाने के बजाय फिल्म देखने के लिए सोफे पर कर्ल करना पसंद करते हैं। यदि आप एक अकेले हैं, तो इस सुविधा को स्वीकार करना सीखें, एकांत में समय व्यतीत करना और अकेले बाहर जाने पर मस्ती कैसे करना है। आप समझेंगे कि आप अच्छे हैं और आप जैसे कई अन्य लोग भी हैं।

कदम

भाग 1

रहो अकेला होने के नाते लोनली
छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 7
1
विचार करें कि आप अकेले क्यों रहना पसंद करते हैं यदि आप सोचते हैं कि आपको अधिक मिलनसार करने का प्रयास करना चाहिए या कुछ गड़बड़ होने से डरते हैं तो याद रखिए कि आप अकेले क्यों रहना चाहते हैं यदि आवश्यक हो, तो उन्हें सूचीबद्ध करें जैसे ही आप असुरक्षित महसूस करना शुरू करते हैं, आप इस सूची का संदर्भ ले सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कई सॉलिटेयर पाते हैं कि एकांत में बिताए गए समय उन्हें अनुमति देता है "बैटरी पुनर्भरण" खुद को एक रचनात्मक गतिविधि में समर्पित या बस एक अच्छी किताब के साथ आराम।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 5
    2
    अपनी ताकत पर गर्व करो कुछ लोग सोचते हैं कि extroversion एक आदर्श चरित्र विशेषता है। हालांकि, अधिक से अधिक शोध अंतर्विरोध के लाभों का समर्थन करते हैं उदाहरण के लिए, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इंट्रिवर्ट्स अच्छे नेताओं के रूप में हो सकते हैं, क्योंकि वे अपने अधीनस्थों के लिए जगह छोड़ने के लिए नए विचारों की कोशिश करने और दूसरों की बात सुनने के लिए अच्छे हैं
  • एक बहिर्मुख अपनी ऊर्जा को सामाजिक संबंधों और असामान्य अनुभवों के लिए धन्यवाद देते हैं, जबकि एक अंतर्मुखी अधिक आत्मविवेक है। अंतर्मुखी को एकमात्र अकेला होना चाहिए और अक्सर तीव्र सामाजिक संपर्कों से सूखा लगता है।
  • अंतर्विरोध और रचनात्मकता के बीच एक मजबूत सहसंबंध भी है याद रखें कि कई मशहूर कलाकार, लेखकों और वैज्ञानिकों को एकान्त माना जाता है, बस जे के बारे में सोचो राउलिंग, एमिली डिकिंसन और आइजैक न्यूटन
  • छवि शीर्षक से स्वयं सेव वर्थ चरण 7 बनाएं
    3
    आप जो भी हो उसके लिए स्वीकार करें अपने होने के तरीके का आनंद लेने के लिए, यह आवश्यक है स्वीकार करना इसके लिए क्या है यदि आप चाहें, तो आप निश्चित रूप से अपने आप को अधिक मिलनसार बनने के लिए प्रतिबद्ध कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अकेले हैं, तो आप वास्तव में खुश क्यों हैं, कुछ अलग करने की कोशिश क्यों करें?
  • जब आप अपने आप से खुद को गंभीर समझते हैं, तो अपने दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करें, इसे नकारात्मक से सकारात्मक बना दें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "लोगों का मानना ​​है कि वह एक हारे हुए हैं क्योंकि मुझे पार्टियों में जाने की पसंद नहीं है", याद रखें कि आपके लिए इस तरह की घटनाओं में भाग लेने के लिए क्यों मुश्किल है उदाहरण: "मैं जानता हूं कि लोग समझ नहीं पाते हैं कि मेरे लिए एक बड़ी पार्टी में जाने के लिए कितना थकाऊ है, लेकिन घर पर रहने से मुझे खुशी होती है, इसलिए मुझे उनके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है"।
  • छवि शीर्षक से आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 2
    4
    जानें कि आलोचना से आप क्या कर सकते हैं और सब कुछ अनदेखा कर सकते हैं। इससे निपटना मुश्किल हो सकता है जो लोग न्यायाधीश अपनी आदतों, खासकर अगर आप उनके बारे में परवाह करते हैं जल्दी या बाद में कोई व्यक्ति आपको डांट सकता है क्योंकि आप अकेले रहना पसंद करते हैं इसके बारे में सोचें कि क्या वे वास्तव में आपको कुछ सिखा सकते हैं या यदि वे आपके कारणों को समझ नहीं सकते हैं क्योंकि वे आपसे अलग हैं
  • वे आपको बता सकते हैं कि आप मिलनसार होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं या आपके पास कुछ गलत है। यदि आपको लगता है कि जो व्यक्ति आपको आलोचना करता है तो वास्तव में आपकी सहायता करने की कोशिश कर रहा है, तो लाइनों को सुनें
  • यदि आप उस व्यक्ति से प्यार करते हैं जो आपको आलोचना करते हैं, तो यह समझाने की कोशिश करें कि आप इस तरीके से काम कर रहे हैं और आपको अकेले रिचार्ज करने की ज़रूरत है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आप पार्टियों में जाने और दोस्तों के साथ अपने आप को आस-पास ले जाना पसंद करते हैं मैं खुश हूं क्योंकि मैं हूं और मैं अपना जीवन पसंद करता हूं"।
  • अगर आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं जो आपको आलोचना करता है या अपनी राय को महत्व नहीं देता है, तो उसके फैसले को हिलाएं। याद रखें कि उनके शब्द उनके विचारों और विश्वासों को प्रतिबिंबित करते हैं, वे सही या गलत क्या है इसका संकेत नहीं है।
  • छवि भूख से चरण 5
    5
    उन रिश्तों की खेती करें जिन पर आप महत्वपूर्ण मानते हैं। चाहे कितना भी अकेला हो, यह संभव है कि आपके पास दो अच्छे अच्छे दोस्त या रिश्तेदार हैं जो आप पर भरोसा करते हैं और जो आपकी सबसे निकटतम सामाजिक मंडली का निर्माण करते हैं इन संबंधों पर समय व्यतीत करें, इसलिए आपके पास मुश्किल समय में सभी सहायता की ज़रूरत है
  • यदि आपके पास मित्र नहीं हैं और उन्हें ज़रूरत नहीं है, तो चिंता न करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप कम से कम एक व्यक्ति (जैसे परिवार के सदस्य) पर मुश्किल समय में भरोसा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    बाहर निकालना और अकेले समय बिताएं
    एक असफल रिश्ते के चलो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    सामाजिक नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करें यदि विभिन्न सामाजिक नेटवर्क बहुत समय निकाल लेते हैं, तो अपने आप को सीमित करने का प्रयास करें यह बार-बार दिखाया गया है कि सामाजिक नेटवर्क दूसरों की तुलना में किसी की ज़िंदगी की तुलना करने के लिए आगे बढ़ते हैं, जो अक्सर अपर्याप्तता की भावना को छोड़ देता है।
    • जब आप सोशल नेटवर्क खोलते हैं, तो याद रखें कि लोग दिन के सर्वश्रेष्ठ क्षणों को प्रकाशित करते हैं, हो सकता है कि उनके पदों में वे क्या साझा करते हैं।
  • मस्तिंग बीइंग अकेली चरण 1 का शीर्षक
    2



    व्यक्तिगत स्थान बनाएं यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो आपके पास शायद अपना खुद का बेडरूम है आप इसे अपना निजी स्थान बनाने के लिए इसका फायदा उठा सकते हैं और इसे उन चीजों से भर सकते हैं जो आपको अच्छा महसूस करते हैं। यदि आप इसे भाइयों, बहनों या रूममेट्स के साथ साझा करते हैं, तो एक अकेला स्थान की तलाश में थोड़ा अधिक मुश्किल हो सकता है इस मामले में आप एक कोठरी या एक कोने पा सकते हैं जो अकेले समय बिताने के लिए किसी को भी शामिल नहीं करता है।
  • आप घर के बाहर एक एकान्त जगह की तलाश भी कर सकते हैं। कोई भी आपको गारंटी नहीं देता कि आप पूर्ण शांति के एक क्षण का आनंद लेंगे, लेकिन एक पार्क अक्सर परेशान किए बिना अकेले खड़े होने के लिए आदर्श है।
  • यदि आपके पास एक कमरा है, तो आपको अकेले रहने की जरूरत पड़ने पर दरवाजा बंद कर दें। अगर यह लोगों को विसर्जित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो उन्हें परेशान न करने के लिए एक संकेत दें।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक छवि 12
    3
    पहले उठो या बाद में बिस्तर पर चले जाओ। अगर आपको घर या बाहर एक शांत कोने नहीं मिल सकता है, तो दूसरों के सामने एक या दो घंटे पहले उठने की कोशिश करें यदि यह संभव नहीं था, तो बाद में सो जाओ। शायद इस तरह आप माता-पिता, भाइयों, बहनों और / या रूममेट्स से नाराज किए बिना एकांत के पल हो सकते हैं।
  • हालांकि, इस कदम के लिए देखें। जल्दी उठना या बाद में बिस्तर पर जाना आपको कम सो सकते हैं अच्छा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए नींद ज़रूरी है, अतः अकेलापन के नाम पर आराम के कई घंटे न दें
  • इस क्षण का लाभ उठाने के लिए सब कुछ जो आपको खुश करता है उदाहरण के लिए, एक रचनात्मक गतिविधि के लिए समर्पित, ध्यान या उन नौकरियों को लेना जिनके दौरान आप दूसरों के साथ ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं
  • भाग 3

    सोलि से बाहर निकलें
    मस्तिंग बीइंग Alone चरण 3
    1
    कुछ करना जो आपको पसंद है एक अकेला व्यक्ति के लिए कभी-कभी घर छोड़ना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह पूछता है कि वह अकेले बिना असहज महसूस किए क्या कर सकता था हालांकि, यदि आप इसके बारे में एक क्षण के लिए सोचते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप खुद को बहुत ही मज़ेदार काम कर सकते हैं।
    • अकेले फिल्मों में जाना अच्छा है एक फिल्म की तलाश करें जिसे आप देखना चाहते हैं और इसे पॉपकॉर्न की एक अच्छी बाल्टी के साथ आनंद लेना चाहते हैं। कंपनी में सिनेमा के पास कई फायदे हैं, लेकिन अगर आप इसके बारे में एक पल के लिए सोचते हैं तो यह बेकार है, क्योंकि हम देखने के दौरान बहुत ही कम शब्द का आदान-प्रदान करते हैं।
    • अलग कैफे की कोशिश करो कुछ वर्षों के लिए, कैफे फैशनेबल बन गए हैं, जहां आप कॉफी पी सकते हैं और कुछ और कर सकते हैं। वास्तव में, इस प्रकार के अधिक से अधिक कमरे खोल रहे हैं एक किताब लाओ या, यदि आप ड्राइंग पसंद करते हैं, एक स्केचबुक। कॉफी या चाय का आदेश दें और घर से कुछ घंटों दूर रहें।
    • एक रेस्तरां का प्रयास करें जो आपको रूचि करता है यदि आप अकेले वहां जाना चाहते थे तो आपको शर्मिंदा महसूस करने का कोई कारण नहीं है वे थीम जिन्हें आप ठीक कर सकते हैं? कम व्यस्त समय में करें
    • पार्क के लिए टहलने या चलाने के लिए जाएं एकांत में रहने के लिए प्रकृति का आनंद लेना और आनंद लेना एक और खूबसूरत गतिविधि है। चलने या चलना मन और शरीर के लिए एक रामबाण है
  • डील विथ अकेली चरण 4 के साथ छवि शीर्षक
    2
    एक किताब लाओ या अपने हेडफोन को एक अकेला व्यक्ति छोड़ने पर परेशान महसूस कर सकता है क्योंकि उसे डर है कि किसी ने बातचीत के करीब आने की कोशिश की हो। अगर आप इसे से बचने के लिए चाहते हैं, हेडफ़ोन पर रखे या जब आप प्रतीक्षा कर रहे हों या आप सार्वजनिक परिवहन पर हों तो पढ़ने के लिए एक किताब लाएं। इस तरह से दूसरों को व्यर्थ बकवास के मूड में महसूस नहीं होगा।
  • यह गारंटी नहीं देता कि कोई भी आपसे बात नहीं करेगा। कुछ विशेष रूप से मिलनसार लोगों को हतोत्साहित करना मुश्किल है। यदि कोई आपसे बात करता है और बातचीत में आपकी दिलचस्पी नहीं है, तो संक्षिप्त तरीके से जवाब दें और उन सवालों से मत पूछो जो आपको उत्तेजित करते हैं
  • मस्तििंग बीइंग अकेली चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    क्षण का आनंद लें यदि आप अकेले बाहर जाने के लिए उपयोग नहीं करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि हर कोई आप पर घूर रहा है और आपको इसे विचलित कर रहा है, इस क्षण का आनंद नहीं लेना। यह याद रखने की कोशिश करें कि आप जो काम कर रहे हैं में दूसरों को शायद ही कोई दिलचस्पी है या क्यों यदि आप अकेले नियमित रूप से बाहर जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप यह महसूस करेंगे कि ज्यादातर लोगों को उनकी दैनिक प्रतिबद्धताओं से लिया गया है। यद्यपि यह थोड़ा अभ्यास लेता है, हर बार जब आप अकेले बाहर जाते हैं, तो यह ध्यान केंद्रित करता है कि बाकी लोग कैसे महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में सोचने के बजाय, इससे आप क्या सोचते हैं।
  • यदि आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, अकेले बाहर जाने का अनुभव अन्य लोगों के साथ ऐसा करने के साथ ही सूख सकता है
  • मस्तििंग बीइंग Alone चरण 14
    4
    कभी-कभी वह किसी अजनबी से बात करने की कोशिश करता है अपनी नौकरी या अपनी पढ़ाई के आधार पर, संभव है कि आप किसी से बात किए बिना दिन या सप्ताह बिताएं उदाहरण के लिए, यदि आप घर से काम करते हैं, तो आपको किसी से बात करने की ज़रूरत नहीं है हालांकि यह आपको आसानी से महसूस कर सकता है, यह दिखाया गया है कि समय-समय पर सामाजिककरण सभी के लिए अच्छा है (यहां तक ​​कि अकेले भी)।
  • आपको गहरी बातचीत में मनोरंजन नहीं करना चाहिए। आप बस कुछ ही मिनटों के लिए एक सहपाठी या बारटेंडर के साथ चैट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक सहपाठी के लिए आप कह सकते हैं कि आपको आखिरी परीक्षा विशेष रूप से मुश्किल मिली, जबकि बरिस्ता में आप यह पूछ सकते हैं कि वह कौन से पेय को तैयार करने के लिए पसंद करता है
  • टिप्स

    • याद रखें कि एक अकेलापन केवल तभी समस्या है जब आप इसे स्वीकार नहीं कर सकते। यदि आप खुद के साथ सहज हैं और अपनी पहचान से संतुष्ट हैं, तो आपको यह विश्वास करने की कोई वजह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है।

    चेतावनी

    • अपने खुद के तरीके को सामाजिक बनाने के लिए खोजें, चाहे जो भी हो। अकेले और अकेले होने के बीच में एक बड़ा अंतर है, वास्तव में, एक समर्थन नेटवर्क नहीं है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, बहुत तनाव और चिंता पैदा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप किसी पर भरोसा कर सकते हैं जब उन्हें ज़रूरत है
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com