एक अंतर्मुखी व्यक्ति के साथ संबंध कैसे प्रबंधित करें

क्या आप किसी को जानते हैं जिसकी जरूरत है हर दिन कई घंटों के लिए? कोई व्यक्ति जो भावनाओं और विचारों के बारे में बात करना पसंद करता है, और जो बड़े दर्शकों के सामने एक डायनामाइट रैली आयोजित करने में सक्षम है, लेकिन क्या वह अन्य लोगों के साथ समूह में असहज महसूस करता है और जब वह दूसरों से बात करता है तो अजीब लगता है? कोई व्यक्ति जिसे पार्टियों में खींच लिया जाना चाहिए क्योंकि वह वहां जाता है और फिर से ठीक करने के लिए एक आंतरिक दिन लेता है? कौन बढ़ता है, उसके दांत, ग्रुंट्स या ग्रेमीस को दिखाता है जब उसे उन लोगों के सुन्दरता से निपटना होता है जो सिर्फ दयालु होने की कोशिश कर रहे हैं?

यदि हां, तो इस व्यक्ति को बताएं कि वह है "बहुत गंभीर है" या आप उससे पूछें कि क्या वह ठीक है? क्या आप उसे अलग, अभिमानी या कठोर मानते हैं? क्या आप इसे प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए अपने प्रयासों को दोहराते हैं?

यदि आप इन सवालों के जवाब में हाँ हैं, तो यह संभव है कि आप किसी अंतर्मुखी व्यक्ति से काम कर रहे हों - और यह कि आप इसे जितना चाहिए उतनी ही संभालना नहीं कर रहे हैं

कदम

आपकी अंतर्मुखी कदम 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
मुझे अकेले समय बिताने दो यह नियम अत्यंत महत्वपूर्ण है, और अधिकांश बहिर्मुखी लोगों के लिए यह समझना बहुत कठिन है। Introverts लोगों को प्यार करता हूँ यह सिर्फ इतना है कि उनके आंतरिक सर्किट अलग हैं जब वे एक बुरे मूड में हैं, परेशान या बस थक गए, उन्हें अकेले रहने की जरूरत है। बहिर्मुखी लोगों को एक सौर ऊर्जा प्रणाली से तुलना करना संभव है, जो बाहरी स्रोतों से प्रकाश और ऊर्जा को अवशोषित करता है, जबकि अंतर्मुखी लोगों परमाणु ऊर्जा स्टेशनों की तरह हैं, जो आंतरिक प्रक्रियाओं और ऊर्जा के स्रोतों के माध्यम से रिचार्ज होते हैं। उन्हें अपनी बैटरी रीचार्ज करने के लिए समय बिताने की जरूरत है 99.99% समय उनके व्यवहार का आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • आपकी अंतर्मुखी चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    समझने की कोशिश करें कि कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि वे "दिखावा" करते हैं। कई अंतर्मुखी लोगों का उपयोग दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए नहीं किया जाता है यह उनके लिए अधिक निवर्तमान और मिलनसार लोगों के साथ संबंधों को प्रबंधित करना कठिन बना सकता है चीजों को आसान बनाने के लिए, उनमें से कई ने एक अतिक्रमण तरीके से "अस्थायी रूप से" व्यवहार करना सीखा है: वे एक भाग खेलते हैं, संक्षेप में उनके लिए मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से, यह उन सभी चीजों को फेंकने जैसा है, जो रसोईघर सिंक सहित, अपने इंजन में 110% पर काम करने के लिए सक्षम होता है। इस कारण से, अगर आप कंपनी पिकनिक में एक दोस्त की तरह व्यवहार करते हैं, तो सहानुभूति रखने की कोशिश करें (उस पिकनिक के बाद अच्छी नींद की आवश्यकता होगी!)। अगर आप और इस व्यक्ति को एक दूसरे को अच्छी तरह से पता है, तो वह खुद ही रहेंगे, जब वह हमेशा आपके साथ रहता है, हमेशा नहीं।
  • आपकी अंतर्मुखी चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि



    3
    जब वे एक समय में एक व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं तो वे सबसे अच्छा देते हैं कई अंतर्मुखी लोग दूसरों के साथ आमने-सामने बात करना पसंद करते हैं इसलिए, यदि आप एक समूह में हैं, तो अगर आप चुप रहें, तो दुख न करें। शायद, वे दूसरों को क्या अवशोषित करेंगे और उसके सिर में प्रसंस्करण करेंगे।
  • आपकी अंतर्मुखी कदम 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    एहसास है कि वे बहुत आत्मनिर्भर हैं उन्हें लगता है कि (शायद बहुत अधिक) पसंद है इसका अर्थ यह नहीं है कि किसी अंतर्मुखी की व्याख्याएं किसी बहिर्मुखी की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण या संकेत हैं। यह इस तरह से है कि वे उनके चारों ओर की दुनिया को संसाधित करते हैं (और इसमें आपको भी शामिल है)। उन्हें अपने स्वयं के अनुभवों को काम करने की ज़रूरत है - ऐसा लगता है कि उनके दिमाग लगातार सूचनाओं को पुनः प्राप्त कर रहे हैं।
  • आपकी अंतर्मुखी चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप उन्हें उपहार देना चाहते हैं, तो उनकी बात सुनें। अंतर्मुखी लोगों ने अधिकतर समय बिताने के दौरान बातचीत के दौरान अन्य व्यक्ति को सुनते हैं। आम तौर पर, वे ध्यान नहीं देते और उनकी बात सुनना पसंद करते हैं कि जिन लोगों के बारे में वे ध्यान रखते हैं उन्हें उन्हें बताना है। एक अंतर्मुखी व्यक्ति अभिव्यंजक और दिलचस्प हो सकता है यदि आप उसे कुछ समय देने के लिए तैयार हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com