अपने माता-पिता को कैसे विनम्र करें कि आप होम अकेले रहना पर्याप्त जिम्मेदार हैं

जब आप एक निश्चित उम्र तक पहुंचते हैं, तो इससे आपको परेशान करना शुरू हो सकता है कि आपके माता-पिता आपको अकेले घर पर अकेला छोड़ने में सहज महसूस नहीं करते हैं। चाहे यह एक सुरक्षा या विश्वास की समस्या है, इसलिए आपके पास अकेले रहने के लिए नहीं होने के अच्छे कारण हैं। हालांकि, यदि आप इस जिम्मेदारी के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो आपके माता-पिता को दिखाने के लिए पर्याप्त है कि आप पर्याप्त परिपक्व हैं ऐसा करने के लिए आपको अच्छी तरह व्यवहार करना चाहिए और पता होना चाहिए कि समस्याएं और कठिनाइयों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे होती है, जो तब उत्पन्न होती हैं जब वे घर पर नहीं हैं

कदम

भाग 1

प्रदर्शित करें कि आप जिम्मेदार हैं
1
स्कूल में अच्छी तरह से चलें अपने माता-पिता को दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक ज़िम्मेदार व्यक्ति हैं, स्कूल से अधिक का लाभ लेना। इसका अर्थ है कि प्रश्नों और परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना, सभी कार्य करना और समय पर रिपोर्ट और परियोजनाएं वितरित करना। अगर वे देखते हैं कि आप अपने कर्तव्य को बिना किसी हस्तक्षेप के लेते हैं, तो उन्हें यह महसूस करना शुरू हो जाएगा कि आप अधिक जिम्मेदारियों के लिए तैयार हैं, जैसे अकेले घर रहना।
  • यदि आपको स्कूल में किसी विषय के साथ समस्याएं हैं, तो बताएं कि मदद के लिए पूछने के लिए आप ज़िम्मेदार हैं। पूछें कि क्या आप विद्यालय के बाद शिक्षक से मिल सकते हैं, या निजी सबक का पालन कर सकते हैं। आप अपने माता-पिता या आपके भाई-बहनों को हाथ से पूछ सकते हैं कि वे क्या जानते हैं।
  • यदि आप एक लिखित परीक्षा या प्रश्न में एक बुरा निशान लेते हैं, तो इसे अपने माता-पिता को मान लें। यह बताने की कोशिश करें कि आपने जिस तरह से आशा व्यक्त की थी, वह अच्छी तरह क्यों नहीं गई। यदि आप खराब ग्रेड छिपाने की कोशिश नहीं करते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • 2
    अपना कार्य पूरा करें पूछे बिना घर के कामकाज की देखभाल करना अपने माता-पिता को दिखाने का एक और तरीका है कि आप जिम्मेदार हैं। वे निश्चित रूप से ध्यान देंगे कि यदि आप बिस्तर बनाने या कचरा लेते हैं, तो बिना यह करने के लिए आप भी पूछे। अगर आपको याद रखना परेशानी हो रही है कि आपको क्या करना है, तो अपने सभी कर्तव्यों और समय-सीमा के साथ एक तालिका बनाएं, फिर इसे कमरे में कहीं न कहीं रखें।
  • यदि आपके माता-पिता आपसे और आपके भाई-बहन को कुछ करने के लिए पूछते हैं, जैसे कार से खरीदारी डाउनलोड करना, तो आप स्वयंसेवा द्वारा अंक अर्जित कर सकते हैं
  • जिन नौकरियों से अनुरोध नहीं किया गया है, उनकी देखभाल करके आप एक अच्छी प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि लॉन पत्तियों के साथ कवर किया गया है, rastrellale, ताकि आपके माता-पिता को यह करना जरूरी नहीं है।
  • जब आपके माता-पिता घर के काम या अन्य गतिविधियों में व्यस्त हैं, तो अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल करने या उनकी मदद करने की पेशकश करें, ताकि आप यह याद कर सकें कि आप कितना जिम्मेदार हैं।
  • यदि आपके पास पालतू है, तो इसका ध्यान रखना एक अच्छा विचार है। कुत्ते को जब वह चलने की जरूरत होती है, तो उसे बिल्ली के पानी के कटोरे को भरने के लिए ले आओ, जब वह खाली हो या पक्षी के पिंजरे को साफ करें, यदि वह गंदे हो।
  • 3
    नियमों का पालन करें आपके माता-पिता आप पर विचार करेंगे यदि वे देखते हैं कि वे उन नियमों का सम्मान करते हैं जिन्होंने उन्हें लगाया है। सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत ज्यादा शिकायत किए बिना करते हैं उदाहरण के लिए, यदि वे आपको बताते हैं कि आपको इंटरनेट पर सर्फ करने की अनुमति दी जाती है, तो केवल एक निश्चित संख्या में घंटों के लिए, चुपके से इसे करने की कोशिश न करें और शिकायत न करें कि जब तक वे चाहते हैं, तब तक आपके मित्र ऑनलाइन रह सकते हैं। नियमों का सम्मान करें, ताकि आपके माता-पिता समझ जाएंगे कि आप उनका भी सम्मान करते हैं।
  • अगर कुछ मौकों पर आपको नियम को अपवाद करना पड़ता है, तो अपने माता-पिता से बात करें। उदाहरण के लिए, अगर आपको निश्चित समय से पहले बिस्तर पर जाना पड़ता है, लेकिन फिल्म या स्पोर्ट्स इवेंट जिसे आप देखना चाहते हैं तो बाद में समाप्त होता है, पूछें कि क्या आप उस शाम को अपवाद बना सकते हैं।
  • 4
    अपने माता-पिता के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं वे आपको अकेले नहीं छोड़ना चाहते क्योंकि वे आपके साथ मजाकिया करना चाहते हैं शायद वे सिनेमा के लिए जा रहे हैं और वे मुझे यहां भी होना चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि आप केवल अकेले घर में रहना पसंद करते हैं, तो उन्हें चोट लग सकती है अपने माता-पिता के लिए समय ढूंढ़ने से आपको भविष्य में जाने की संभावना बढ़ सकती है।
  • जब आपके माता-पिता आपको किसी घटना या गतिविधि के साथ उनसे मिलते हैं, तो आपको दिलचस्प जवाब मिलते हैं। हो सकता है कि भविष्य में वे आपको घर पर छोड़ दें, जब उन्हें अधिक उबाऊ काम करना होगा।
  • भाग 2

    आपके राय को उजागर करना
    1
    सही समय पर अपने माता-पिता से बात करें। जब आप एक अनुरोध करना चाहते हैं, तो समय महत्वपूर्ण है अगर आप ऐसा करते हैं, जब वे खराब मूड में होते हैं या जोर देते हैं, तो वे अधिक नहीं कह सकते हैं। यही कारण है कि आपको एक समय चुनना चाहिए जब वह आराम और खुश हो जाएंगे, जब वे हाँ के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
    • अपने माता-पिता के अच्छे मनोदशा में क्या समय पता लगाने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा पकवान खाने के बाद या सामान्य से अधिक समय तक सोते समय जाग जाओ। ये आदर्श मौके हैं कि वे अकेले ही घर पर रहें।
    • क्षणों पर ध्यान दें जब आपके माता-पिता चिड़चिड़े होते हैं उदाहरण के लिए, वे काम पर एक लंबा दिन के बाद या जब उनकी पसंदीदा टीम ने एक महत्वपूर्ण गेम खो दिया है, तो वे खराब मूड में हो सकते हैं। उन मौकों पर घर अकेले रहने के लिए कहने से बचें
  • 2
    यह तर्कसंगत और शांत रहता है यदि आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो आप भावनाओं का वर्चस्व करते हैं, शायद वे आपको बहुत गंभीरता से नहीं लेते। इसका मतलब है कि जब आप अकेले घर पर रहने के लिए पूछते हैं, तो आपको चीख, शिकायत या रोना नहीं पड़ता है यह भी कहने से बचें कि आपके सभी मित्र ऐसा कर सकते हैं। अक्सर यह प्रेरणा आपके माता-पिता की राय नहीं बदलेगी।
  • यदि आप निराश महसूस करते हैं और लगता है कि आप अपने माता-पिता से बात करते समय फुरसत को खो रहे हैं, तो अपने सिर में 10 तक की गणना करें। इससे आपको नियंत्रण हासिल करने में मदद मिल सकती है और ऐसा कुछ न करें जो आपको खेद हो।
  • 3
    समझाएं कि आपको क्यों लगता है कि आप तैयार हैं। अपने माता-पिता को समझाने के लिए कि आप अकेले घर अकेले रहने के लिए ज़िम्मेदार हैं, यह समझाना महत्वपूर्ण है कि आपको क्यों लगता है कि आप तैयार हैं। सभी तरीकों पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि आप अपने आप को जिम्मेदार होने के लिए दिखाए, जैसे कि आपने स्कूल में जो अच्छा ग्रेड लिया है और इस तथ्य से कि आपने खाने के बाद व्यंजन किए हैं बिना पूछे आप उन्हें यह भी कहने से आश्वस्त करना चाहिए कि आप जानते हैं कि आपातकालीन स्थिति में क्या करना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सभी संपर्क नंबरों का उपयोग कैसे कर सकते हैं।
  • जब आप अपने माता-पिता के लिए अपने कारणों की व्याख्या करते हैं, तो सादगी का उपयोग करें आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि मैं अकेले घर रहने के लिए तैयार हूं क्योंकि मैं सिर्फ स्कूल में अच्छे ग्रेड लेने के लिए ज़िम्मेदार हूं और क्योंकि मुझे याद है कि कुत्ते को हर दोपहर बाहर ले जाना है। मुझे यह भी पता है कि यदि कोई आपात स्थिति है तो मुझे 113 को बुलाना चाहिए और यदि श्रीमती रॉसी एक छोटी सी समस्या है तो मुझे अगले दरवाज़े की मदद के लिए पूछिए। तुम मुझ पर विश्वास कर सकते हो"।
  • आपके माता-पिता चिंतित हैं कि आप घर अकेले रहने से डरते हैं उन्हें आश्वस्त करें कि यह मामला नहीं है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं अकेले घर अकेले रहने में पूरी तरह से आरामदायक महसूस करता हूं", या "यह अकेले रहने के लिए मुझे परेशान नहीं करता है"।
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि घर सुरक्षा प्रणाली कैसे संचालित करें और आपात स्थिति के मामले में उपकरण कहां स्थित हैं, जैसे अग्निशमन यंत्र
  • 4
    अपने माता-पिता को बताएं कि यह निजी विकास के लिए एक अवसर है। यदि आप कहते हैं कि यह आपको और अधिक परिपक्व और जिम्मेदार बनने में मदद करेगा, तो वे आपको अकेले घर छोड़ने की अधिक संभावना ले सकते हैं। समझाओ कि यह आपको और अधिक स्वतंत्र होने की अनुमति देगा, ताकि आप खुद का बेहतर ख्याल रख सकें और घर पर ज्यादा मदद कर सकें।
  • आप कह सकते हैं: "इससे मुझे और अधिक परिपक्व होने में मदद मिलेगी क्योंकि मैं समझता हूं कि घर में सतर्क होना कितना महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए दरवाज़े बंद करके और अन्य सुरक्षा उपायों का सम्मान"।
  • 5



    आभार व्यक्त करना जब आप अपने माता-पिता से अकेले घर रहने की अनुमति के लिए पूछें, तो यह दिखाने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप उनके लिए आभारी हैं। इस तरह, वे यह नहीं सोचेंगे कि आप जब भी आप से कुछ पूछते हैं, तो आप हमेशा इसे जीते हैं। सभी अवसरों के बारे में प्रश्न पूछें, जब उन्होंने आपके बारे में विश्वास दिखाया है या आपने कुछ करने के लिए कहा है, ताकि वे समझ सकें कि आप उनके जेस्चर की सराहना करते हैं।
  • जब आप कृतज्ञता दिखाते हैं तो यथासंभव विशिष्ट होने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं वास्तव में सराहना करता हूं कि आप पिछले हफ्ते चैंपियनशिप के खेल को देखने के लिए देर से रुक गए", या "यह मेरे लिए बहुत मायने रखता था कि तुमने मेरे लिए काफी भरोसा किया कि मुझे मार्को के घर पर सो गया, भले ही स्कूल अगले दिन था"।
  • 6
    अधिक सूक्ष्म अनुनय रणनीतियों का उपयोग करें कुछ मामलों में, आपको यह समझाना पड़ सकता है कि आपके माता-पिता अकेले घर छोड़ने के लिए प्रत्यक्ष लाभ क्या हैं। उदाहरण के लिए, आप यह बता सकते हैं कि वे दाई पर पैसे बचाने में सक्षम होंगे, या सुझाव देंगे कि वे अकेले अकेले या दोस्तों के साथ बाहर जा सकते हैं
  • जब आप इन्हें इस तरह से समझाने की कोशिश करते हैं तो इसे ज़्यादा मत करो। यदि आप ऐसा महसूस करते हैं कि आप उन्हें एहसान करते हैं, तो शायद वे संदेहजनक होंगे
  • 7
    एक कोशिश का सुझाव दें यदि आपको लगता है कि आपके माता-पिता अनिर्धारित हैं, तो अंतिम निर्णय लेने से पहले एक परीक्षा लेने का अच्छा विचार हो सकता है। पूछें कि क्या वे पूरे दिन या रात के बजाय आपको थोड़े समय के लिए घर छोड़ने को तैयार हैं, तो आप देख सकते हैं कि आप अकेले हैं और अधिक आराम से रहने के दौरान आप कैसे व्यवहार करते हैं।
  • एक छोटी परीक्षण के लिए पूछें आप अपने माता-पिता से सुझाव दे सकते हैं कि अगली बार जब वे दूध खरीदते हैं, तो वे आपको घर पर छोड़ देंगे यहां तक ​​कि अगर आप अकेले 15-20 मिनट के लिए अकेले रहें, तो उन्हें यह समझाने के लिए पर्याप्त हो सकता है कि आप इस जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं।
  • कुछ मामलों में, आपके माता-पिता पूरे सायं के लिए अकेले आपको अकेला छोड़ने से पहले आपको और अधिक सबूत ले सकते हैं। आपको उन सभी आवश्यक सबूतों को स्वीकार करना चाहिए ताकि उन्हें समझा जाए कि आप लंबे समय तक अकेले रहने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • 8
    अपने माता-पिता को सोचने के लिए समय दें यदि आप उन्हें अपनी पीठ के साथ दीवार पर डालते हैं और एक उत्तर की मांग करते हैं, तो इसका अनुरोध किया जाता है, यह नहीं कहने की अधिक संभावना है इसके बजाय, आपको यह कहना चाहिए कि निर्णय लेने से पहले आप उन्हें कुछ समय के लिए स्थिति के बारे में सोचेंगे। जैसे वे प्रतिबिंबित करते हैं, धीरज रखो और उन्हें परेशान नहीं करना जारी रखें।
  • धैर्य बनाए रखने के लिए, एक विशिष्ट समय पर निर्णय लेने का एक अच्छा विचार है जब आप इस विषय पर फिर से चर्चा करेंगे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आप इसके बारे में क्यों नहीं सोचते? हम इसके बारे में शुक्रवार दोपहर को बात करेंगे"।
  • भाग 3

    जवाब प्राप्त करें
    1
    समझौता स्वीकार करें जब आपके माता-पिता निर्णय लेते हैं कि अकेले घर छोड़ना है, तो आपको उनसे मिलने के लिए तैयार होना चाहिए। वे कुछ स्थितियों में केवल शांत महसूस कर सकते हैं और आपको उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और एक दूसरे से सहमत होना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आपको थोड़ी देर में केवल एक बार घर पर रहने की इजाजत मिल जाती है, तो यह अभी भी एक अवसर साबित करने का अवसर है कि आप हमेशा आपको अकेला छोड़ने के लिए खुद पर भरोसा कर सकते हैं।
    • आपके माता-पिता के लिए कुछ स्थितियां हो सकती हैं जब आप घर अकेले रह सकते हैं, जैसे कि जब वे कुछ घंटों से अधिक समय के लिए बाहर होते हैं या जब विश्वसनीय पड़ोसियों घर पर होते हैं जब वे वहां नहीं हैं हालात परेशान लग सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपके माता-पिता के विश्वास को हासिल करने का आपके पास अब भी मौका होगा।
    • आपके माता-पिता तब भी नियम निर्धारित कर सकते हैं जब वे घर पर नहीं हैं उदाहरण के लिए, वे आपको मित्रों को आमंत्रित करने या स्टोव का उपयोग करने के लिए मना कर सकते हैं। सभी नियमों के बारे में उनसे बात करना सुनिश्चित करें, ताकि वे समझ सकें कि वे आपसे क्या अपेक्षा करते हैं
  • 2
    निर्णय शांति से स्वीकार करें यदि आपके माता-पिता यह तय करते हैं कि आप अकेले घर में रहने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको परिपक्व तरीके से अपनी पसंद पर प्रतिक्रिया करनी चाहिए। चिल्लाना या शिकायत करने से आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन उन्हें समझ लें कि वे सही थे। इसके विपरीत, निर्णय को एक शांत और रचनात्मक तरीके से स्वीकार करें, ताकि वे समझ सकें कि आप कितने परिपक्व हैं।
  • याद रखें, यह माता-पिता के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण निर्णय है और आपके पास इसके परिणाम को प्रभावित करने का मौका नहीं है। आप स्कूल में सभी 10 ले सकते हैं, पत्र के घर के नियमों का पालन कर सकते हैं और वे वैसे भी सुरक्षित नहीं हो सकते हैं, क्योंकि वे आपकी सुरक्षा का ख्याल रखते हैं।
  • आपको अपने माता पिता से यह कहने का अधिकार है कि उनका निर्णय आपको गुस्सा दिलाता है, लेकिन सम्मान के साथ करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं बहुत निराश हूं, लेकिन मैं आपका निर्णय समझता हूं"।
  • आप यह भी पूछ सकते हैं कि आप भविष्य में बातचीत को फिर से खोल सकते हैं। इस तरह, आपके माता-पिता को पता होगा कि आप वास्तव में घर अकेले रहने की परवाह करते हैं और भविष्य में यह जिम्मेदारी पाने की आशा करते हैं।
  • 3
    फिर से पूछने से पहले प्रतीक्षा करें यदि आपने अपने माता-पिता से बात की है तो घर पर आपको अकेला नहीं छोड़ेगा, तो आप शायद पहले उपलब्ध अवसर पर फिर से पूछना चाहेंगे। हालांकि, वे कहते हैं कि कोई नहीं कहने के बाद बहुत ज्यादा जोर देने का यह एक बुरा विचार है। इसके विपरीत, उन्हें प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय दें इस मुद्दे को फिर से प्रस्तावित करने से पहले कम से कम एक या दो दिन इंतजार करने की कोशिश करें, ताकि आप देख सकें कि आपके पास कितने परिपक्व और जिम्मेदार हैं।
  • जब आप अपने माता-पिता से घर पर अकेले रहने के लिए पूछने का इंतजार करते हैं, स्कूल में अच्छे ग्रेड लें, आप जो घर का काम करना चाहते हैं, अपने माता-पिता के नियमों का पालन करें। यदि वे देखते हैं कि आप एक जिम्मेदार रुख रखते हैं, तो अगली बार हाँ ये कहने की अधिक संभावना होगी।
  • टिप्स

    • अपने माता-पिता से पूछने से पहले अगर आप अकेले घर पर रह सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं। यदि आपको डर या चिंताएं हैं, तो शायद यह जिम्मेदारी उठाने का सही समय नहीं है।
    • अपने माता पिता को फोन करने के लिए समय की अनुसूची समय जब वे घर नहीं हैं उदाहरण के लिए, उन्हें हर घंटे सुना जा सकता है, इसलिए आप जानते हैं कि यह ठीक है। यह आपको और उन्हें बहुत शांत कर सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने घर में सभी सुरक्षा उपायों को समझते हैं। आपातकालीन संपर्कों की संख्या जानने के अलावा, आपको पता होना चाहिए कि ब्लैकआउट, तूफान या आग की स्थिति में कैसे व्यवहार करना चाहिए।
    • आपको मूल प्राथमिक चिकित्सा प्रथाओं के बारे में पता होना चाहिए, अगर आपको अकेले घर पर चोट लग जाती है

    चेतावनी

    • जब आप अकेले घर होते हैं, तो अजनबियों को दरवाजा न खोलें। आपको अपने माता-पिता से यह भी पूछना चाहिए कि फोन पर फोन करने वालों को क्या कहना चाहिए और उनके बारे में जानकारी जानना चाहिये - वे शायद यह पसंद करते हों कि आप किसी अजनबी को न बताएं कि वे घर नहीं हैं
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com