शर्मीली होने से कैसे रोकें

शर्मिन्दगी आप सामाजिक सेटिंग्स में अनुभव कर सकते हैं असुविधा है और जो आपको अपने व्यक्तिगत और काम के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होने से रोकती है क्या आप खुद को एक शर्मीली व्यक्ति मानते हैं? क्या किसी अजनबी से बात करने का विचार पेट को निचोड़ने का कारण है? निराशा न करें, शर्म की बात एक व्यापक समस्या है। बस किसी अन्य अवांछनीय सुविधा की तरह, इसे अभी भी सही उपकरण का उपयोग करके दूर किया जा सकता है

कदम

भाग 1

आत्मविश्वास प्राप्त करें
1
तय करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं और क्यों क्या आप अपने सामाजिक संदर्भों में अंतर्मुखी होने से परेशान हैं? क्या आपको सतही वार्तालापों में कठिनाई होती है और अपनी भावनाओं को दिखाने में, जब आप बात करते हैं, आप निरंतर रोकते हैं या अन्य व्यावहारिक समस्याएं हैं? या शायद आप काफी मिलनसार हो सकते हैं, लेकिन आप लगातार असुविधाजनक और असुरक्षित महसूस करना बंद करना चाहते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप वास्तव में कितना बदलना चाहते हैं, सभी नहीं हैं या देवताओं के हो सकते हैं "सामाजिक तितलियों"। अपना समय दूसरों की तुलना में अपना समय बर्बाद न करें। अपने आप को मत बताना कि आपको उनके जैसा होना चाहिए। इस तरह की नकारात्मक रवैया आपको केवल और भी अलग अलग, अकेले महसूस कर सकता है, और चरम मामलों में, यहां तक ​​कि कम भी।
  • 2
    अपने विचारों को सुधारें नकारात्मक विचारों की एक धारा अक्सर सामाजिक रूप से चिंतित लोगों के मन में बहती है। "मुझे अजीब लग रहा है", "कोई मुझसे बात नहीं करता" या "सबसे अधिक संभावना है कि मैं बेवकूफ की तरह दिखता हूं" वे सभी विचार हैं जो एक भंवर में चलते हैं निश्चित रूप से आप इस बात से सहमत होंगे कि ये सभी विचार अत्यधिक नकारात्मक हैं और केवल आपको और भी शर्मीली और शर्मिंदा महसूस करने के लिए सेवा प्रदान करते हैं।
  • समय के बारे में जागरूक होने से इस बुरे आदत को खोने की कोशिश करें जब आप नकारात्मक और तनावपूर्ण विचारों के इन प्रवाहों का शिकार बन जाएं और उनके तर्क को चुनौती दें। उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आप भीड़ में या किसी पार्टी में परेशान महसूस करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बेढब दिखते हैं, शायद अन्य समान रूप से तनावपूर्ण लोग हैं
  • रेफ्रेशिंग विचारों का मतलब सिर्फ उन्हें एक सकारात्मक अर्थ देने का मतलब नहीं है, इसका अर्थ यह भी है कि एक अधिक यथार्थवादी परिप्रेक्ष्य लेना। कई नकारात्मक विचारों को पूरी तरह से तर्कहीन मान्यताओं से उत्पन्न होता है उन सबूतों को देखें जो उन्हें चुनौती देते हैं और स्थिति का आकलन करने के लिए एक और रास्ता ढूंढते हैं।
  • 3
    बजाय अपने आप से बाहर की दुनिया पर फोकस यह उन सभी लोगों के लिए एक अनिवार्य तत्व है जो अपनी शर्मीली या सामाजिक चिंता को खत्म करना चाहते हैं। हालांकि अनजाने में, सबसे शर्मीले लोग बातचीत के दौरान लगातार स्वयं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने बारे में विशेष रूप से जागरूकता बनाए रखने से आप अपनी खुद की असुविधा का शिकार बन जाते हैं। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि यह एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है कि कारणों का निर्धारण क्यों नहीं हो सकता है कि लोगों को बहुत तनावग्रस्त क्षण अनुभव करने के बाद भी आतंक हमले से पीड़ित हो सकता है।
  • यह ध्यान देने के बजाय कि आपने खुद को शर्मीली दिखाया है, या आपने शर्मिंदगी से कुछ कहा है, अपनी कमियों के बारे में हल्का या आत्म-अस्वीकार करने का प्रयास करने की कोशिश करें। उन लोगों पर बहुत अधिक ध्यान दिए बिना हँसते रहें या आगे बढ़ें, जो आप दोषों के बारे में सोचते हैं। ज्यादातर लोग आपके मनोदशा को समझने में सक्षम होंगे - मनुष्य के रूप में जुड़ा हुआ अनुभव आपके विचार से आसान है।
  • दूसरों और आसपास के वातावरण में रुचि दिखाएं आप सोच सकते हैं कि हर कोई हर समय आप पर विचार कर रहा है, लेकिन सामान्य लोगों में आप का न्याय नहीं करना पड़ेगा। ऐसी स्थितियों में अपराधी आपकी वास्तविकता की विकृत अवधारणा है अन्य लोग अपनी बात में व्यस्त हैं और ज्यादातर मामलों में उन्हें आपके बारे में सोचने का समय नहीं है।
  • विश्वास करने के लिए कि शर्मीली लोग अनिवार्य रूप से अंतर्मुखी हैं इसका मतलब यह भी है कि एक गलत दृढ़ता प्राप्त करने का मतलब है। अंतर्मुखी लोगों अकेलेपन से प्यार करते हैं और अकेले समय व्यतीत करके खुद को रिचार्ज करते हैं दूसरी तरफ, शर्मीले लोगों को दूसरों से संबंधित होने की तीव्र इच्छा होती है, लेकिन वे डरते हैं कि वे मापन या न्याय नहीं करेंगे।
  • 4
    उन लोगों को देखें जो किसी भी सामाजिक संदर्भ में आत्मविश्वास से आगे बढ़ते हैं। नकली चापलूसी का सर्वोच्च रूप है बेशक, आप जो भी दूसरों को देख रहे हैं वही ठीक नहीं करना चाहिए, लेकिन जो सामाजिक रूप से आकस्मिक है उसे देखकर आपको कुछ स्थितियों को कैसे संभालना है, यह समझने में सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप प्रश्न में व्यक्ति को अच्छी तरह जानते हैं, तो आप वास्तव में सलाह मांग सकते हैं उसे बताएं कि आपने देखा है कि वह कितनी आसान है जब वह आसपास के लोग हैं और यह पता लगाएं कि उसे आपके लिए कोई सुझाव है या नहीं। आप भी आश्चर्यचकित हो सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि जिन लोगों में आप अपने सामाजिक गुणों की प्रशंसा करते हैं, वास्तव में आप की तरह शर्मीली हैं।
  • छिपे हुए कदम के साथ शब्दों में आते हुए छवि चरण 7
    5
    यदि आप अपने शर्म से अपने आप को दूर नहीं कर सकते, तो मदद के लिए एक चिकित्सक से पूछें। कभी-कभी बेहद शर्मीली होने से एक सामाजिक चिंता विकार की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। ऐसे मानसिक विकृतियों से प्रभावित व्यक्तियों को दूसरों के फैसले से काफी डर है, मैत्री या प्रेम के बहुत कम (या कोई भी) संबंध होने के मुद्दे पर नहीं।
  • आपका चिकित्सक आपको समझने में मदद करेगा कि क्या आप सामाजिक चिंता विकार से पीड़ित हैं और एक साथ आप सोचा और अधिक आत्मविश्वास के स्वस्थ पैटर्न विकसित करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध कर सकते हैं, ताकि आपको लोगों और सामाजिक स्थितियों से बचने की आवश्यकता न हो।
  • भाग 2

    नए लोगों से बात करें
    1
    आइये हम आप से संपर्क करें. क्या आप उस व्यक्ति से मिलना चाहेंगे जिसे हमेशा एक उदास अभिव्यक्ति है और फर्श पर दिखता है? सबसे ज्यादा संभावना नहीं हमारे शरीर की भाषा दूसरों को हमारे बारे में निष्कर्ष निकालने देती है, तब भी जब हम बात नहीं करते। अपने जूते को देखकर बंद करो, आँख से संपर्क करें और एक हल्का, विश्वासपूर्ण मुस्कान दिखाने का प्रयास करें।
    • एक खुली शरीर भाषा एक स्पष्ट संदेश भेजती है: "मुझे बातचीत करने में खुशी होगी"। जब आप बैठे होते हैं, तो अपने संयोजक के प्रति थोड़ा सा झुकाएं, अपने पैरों और हथियार खोलें और आराम से मुद्रा बनाए रखें।
    • समझें कि शरीर की भाषा न केवल यह निर्धारित करती है कि लोग आपको कैसे मानते हैं, बल्कि आपके व्यवहार भी। अनुसंधान से पता चलता है कि कुछ "शक्ति की स्थिति", एक आराम से मुद्रा और खुली बाहों सहित, निर्धारित करें कि क्या व्यक्ति को एक नेता और विजयी महसूस होता है दूसरी तरफ, एक भ्रूण की स्थिति में खुद को बंद करने से नपुंसकता और भेद्यता की भावना पैदा होती है।
    • एक ज्ञात "टेड टॉक" यह दिखाता है कि शक्ति और प्रभुत्व के ये पद मनुष्य के सभी प्राणियों, पक्षियों और पक्षियों के लिए सभी जीवित प्राणियों के लिए मान्य हैं। वक्ता का आधार यह है कि जब हम असुरक्षित महसूस करते हुए जानबूझकर सत्ता में इन पदों में से एक को मानते हैं, तो हम यह मानना ​​शुरू करते हैं कि हम वास्तव में आधिकारिक हैं। इसका मतलब यह है कि आपके पास किसी भी समय अपने आप में आत्मविश्वास के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता है।
    • दो से पांच मिनट तक शक्ति की स्थिति लेना वास्तव में आपके मस्तिष्क की रसायन विज्ञान में परिवर्तन करने में सक्षम है, टेस्टोस्टेरोन बढ़ाना और तनाव हार्मोन को कम करना। यहां तक ​​कि इन स्थितियों को देखने से आप अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं और आपको जोखिम लेना शुरू कर सकते हैं।



  • 2
    अपने आप को मैदान में ले जाओ नए लोगों से मिलने का सबसे अच्छा तरीका उन स्थानों पर जाना है, जो आपको उनसे मिलना है। स्कूल साल के अंत में प्रचार या कार्यालय क्रिसमस पार्टी में भाग लें शाम के अंत तक कम से कम एक नए परिचित की कोशिश करो। अपने शहर के अगले ओपन माइक में शामिल हों और हाई स्कूल के वर्षों के दौरान आपके द्वारा लिखी गई कविताओं को पढ़ें।
  • एक शोधकर्ता ने दावा किया कि इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है अपने शर्म को दूर यह एक फास्ट फूड रेस्तरां में एक विक्रेता के रूप में काम पर रखा जा रहा था। मैकडॉनल्ड्स की किशोरावस्था में काम करते हुए, उन्होंने उन्हें हर दिन उन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर किया, जो पूरी तरह से उनके साथ असंबद्ध नहीं थे। स्वीकार करते हुए कि कुछ सामाजिक संदर्भों में उन्हें अभी भी असहज महसूस होता है, यह निश्चित है कि इस अनुभव ने उन्हें अपने शर्म के बावजूद खुद को दृढ़ करने में मदद की।
  • अपने दोस्तों से उन लोगों से मिलें जो वे जानते हैं कि वे कुछ लोगों के साथ मिलें। नए लोगों से मिलने का यह एक शानदार तरीका है इसके अलावा, आपको अपने खुद के किसी अजनबी से संपर्क करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपका मित्र मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगा इस व्यक्ति के साथ कुछ समय व्यतीत करें, फिर धीरे-धीरे अपने दोस्तों के साथ बातचीत शुरू करके अपने ज्ञान को व्यापक बनाएं।
  • 3
    बोलने के लिए ट्रेन हालांकि यह एक विचित्र गतिविधि की तरह लग सकता है, एक दर्पण के सामने खड़े होकर या अपनी आंखों को बंद कर दें और कल्पना करें कि आप किसी से बात कर रहे हैं एक अज्ञात सामाजिक संदर्भ में प्रवेश करने के लिए तैयार महसूस करते हुए आपकी चिंता को नियंत्रण में रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एक फिल्म में संवाद के रूप में अपनी बातचीत पर विचार करने की कोशिश करें। कल्पना करें समूह के चालक होने और अन्य लोगों को शामिल करना फिर वास्तविक जीवन में जो कुछ आपने सीखा है उसके अभ्यास में डालें।
  • 4
    अपनी प्रतिभा दिखाएँ मजबूत बनने से आप दूसरों के बीच में अधिक सुरक्षित महसूस कर सकेंगे, और आपको उनके लिए और अधिक आकर्षक और दिलचस्प देखने का मौका भी देगा। उदाहरण के लिए, अगर आप कला पसंद करते हैं, तो कॉमेडी का एक सेट बनाने पर विचार करें। एक क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करना आसान होगा जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं अपनी रुचियों या जुनूनों को साझा करने वाले लोगों के संपर्क में आने के तरीके ढूंढें बस अपने आप को पूरी तरह समर्पण करके आप क्या कर सकते हैं, आप कई नए दोस्तों को आकर्षित करने में सक्षम होंगे।
  • 5
    लोगों के साथ बधाई. यह ज़्यादा ज़रूरी नहीं है सबसे दिलचस्प बातचीत के कुछ सरल एक के साथ शुरू हुआ "मुझे आपकी शर्ट पसंद है, क्या आपने इसे स्टोर नाम से खरीदा था?"। तारीफों में स्वैच्छिक रूप से उन लोगों की एक सकारात्मक धारणा उत्पन्न होती है, क्योंकि वे हमें अच्छा महसूस करते हैं। कम महत्वपूर्ण नहीं, आप किसी को भी अपने आप को दिखाने में अच्छा लगेगा और आपको मुस्कुराहट करने का मौका मिलेगा
  • यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं, तो उसे नाम से बुलाओ, जब आप उसे बधाई देते हैं इसके अलावा, विशिष्ट होना न सिर्फ कहना है "आप शानदार लग रहे हैं", उसे बताओ "मुझे आपकी नई केश पसंद है, रंग पूरी तरह से अपने रंग के लिए फिट बैठता है"।
  • हर दिन तीन से पांच तारीफ देने के लिए प्रयास करें ताकि आप सड़क पर मिलें या सामान्य रोज़ के काम के दौरान। एक ही व्यक्ति को दो बार नहीं चुनने का प्रयास करें ध्यान दें कि तारीफ से कितनी बातचीतएं आ सकती हैं और आपसे मिलने के बाद कितने लोग बेहतर महसूस करेंगे।
  • 6
    प्रगति धीरे-धीरे छोटे, आसानी से विभाज्य और पहचाने जाने योग्य कदम उठाने की कोशिश करें। इस तरह आप हमेशा सीखने के लिए कुछ नया होगा और आप अपनी उपलब्धियों का गर्व से ट्रैक कर सकते हैं। आगे बढ़ते रहें, उदाहरण के लिए अजनबियों के साथ वार्तालाप प्रारंभ करना या दूसरों के साथ जुड़ने के लिए नए अवसरों की तलाश करना। अपनी सभी छोटी-सी प्रगति को मनाने के लिए याद रखें, चाहे वह किसी पर बधाई दे, या अपने नकारात्मक विचारों को सफलतापूर्वक चुनौती दे।
  • टिप्स

    • एक हफ्ते, या एक दिन में एक छोटा कदम उठाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप जिंदा बातचीत करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो हर बार जब आप किसी से बात करते हैं तो थोड़ी देर बोलने की कोशिश करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके वार्ताकार को सवाल पूछना
    • कुछ लोगों को कुछ स्थानों पर अकेले जाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। अकेले सिनेमा पर जाने की कोशिश करो हॉल के अंधेरे में आपको शर्मीली दिखाने का कोई रास्ता नहीं होगा। इसके अलावा, आपके आस-पास के लोग सोचेंगे कि आपको अकेले रहने के लिए आश्वस्त महसूस होता है जैसा कि एंग्लो-सैक्सन कहते हैं "इसे नकल जब तक आप इसे बनाते हैं" या "बहाना है कि आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं"।
    • अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो कहो। अपने विचारों को अपने आप में रखते हुए केवल आपको और अधिक चिंतित महसूस कर सकेंगे और आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएंगे।
    • यादृच्छिक लोगों से बात करें, उन लोगों को भी जिन्हें आप नहीं जानते हैं। अपने आप को विनम्र और दोस्ताना दिखाएं, आपको जल्द ही शानदार प्रतिष्ठा मिलेगी।
    • टीम के खेल का अभ्यास करें, नए लोगों से मिलना, शर्मीलेपन से बाहर निकलना और अपनी एथलेटिक प्रतिभा दिखाने का शानदार तरीका है।
    • किसी बातचीत में भाग लेना हमेशा सकारात्मक होता है, दोस्तों के साथ या किसी के साथ हालांकि, सुनने के लिए कभी-कभी अच्छा ही होता है सुनने और समझने की क्षमता क्या है जो शील से आता है।

    चेतावनी

    • शर्म जीतना एक भारी काम है। रात भर विशाल होने की अपेक्षा न करें आपको धैर्य रखना होगा, याद रखना चाहिए "रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था"।
    • अपने आप को रहो और किसी को भी बदनाम करने की अनुमति न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com