बहुत शांत और प्रतिबंधित कैसे होना चाहिए

एक शांत व्यक्ति होने के अपने फायदे हैं, लेकिन कुछ नुकसान भी। सामान्य तौर पर, जिन लोगों के पास इस स्वभाव है, वे बहुत शर्मीली या अलग हो जाते हैं, भले ही अक्सर यह सत्य न हो। शांत और गोपनीयता एक व्यक्तिगत पसंद के रूप में जितना ज्यादा सामाजिक कंडीशनिंग का परिणाम नहीं है थोड़ा अभ्यास और धैर्य के साथ आप अपनी चुने हुए और आरक्षित व्यक्ति बन पाएंगे, जबकि अपनी सभी दोस्ती रख सकते हैं और अपने आप को सच्ची रह सकते हैं।

कदम

भाग 1

शांत और गोपनीय रहें
बेहद शांत और आरक्षित चरण 9 शीर्षक वाली छवि
1
व्यापक दोस्त खोजें गलती से यह माना जाता है कि शांत और आरक्षित लोगों के कोई दोस्त नहीं हैं। यह बिल्कुल सही नहीं है वास्तव में, कभी कभी जो लोग इस फ़ॉन्ट है, मजबूत दोस्ती का निर्माण करने के भाग में, क्योंकि यह आश्वस्त है कि संबंधों ज्ञान के बजाय बेकार बकवास या बाँझ व्यक्तिगत कहानियों पर आधारित हैं आसान है।
  • आपको बस चुप और आरक्षित लोगों के रूप में जाने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि अपने दोस्तों के साथ अपने चारों ओर घूमने की कोशिश करें जो आपके स्वभाव को समझते हैं।
  • उन लोगों की तलाश करें जो आपको समझ सकते हैं और आपको स्वीकार कर सकते हैं। यदि आप इन गुणों वाले किसी को नहीं जानते हैं, तो लोगों से बात करने की कोशिश करें और अपने ज्ञान को गहन करें।
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    2
    आपको बेहतर पता चलाना कभी-कभी, जो कोई चुप और आरक्षित है वह मानता है कि उसका चरित्र उसे अपने आंतरिक स्व के संपर्क में आने के लिए एक और कार्ड देता है। किसी व्यक्ति, अवधारणा या किसी विषय के संबंध में क्या विचार करना और समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस तरह से हम दुनिया को सामना करने के लिए सही उपकरण को बेहतर जानते हैं और परिपक्व होते हैं।
  • दिन के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें यदि आप अधिक शांतिपूर्ण और आत्मनिर्भर प्रकार के रूप में दिख रहे हैं, तो आपको अपने और अपने दैनिक जीवन को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय मिलना चाहिए।
  • पता करें कि कौन से जीवन के अनुभवों को सबसे महत्वपूर्ण या रोशन किया गया है, और मूल्यांकन करें कि आपने और आपने कैसे बदल दिया है
  • जब आपके पास अपने आसपास के लोगों से बात करने का अवसर होता है, तो उन्हें अपने व्यवहार और अपने विचारों के बारे में एक ईमानदार राय के लिए कहें। उन्हें बताएं कि आप स्वयं और सोच और अभिनय के अपने तरीके से और अधिक जागरूक होना चाहते हैं, और इसलिए, एक अजनबी के दृष्टिकोण को आप बेहतर जानने के लिए अनुमति दे सकते हैं।
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 1 शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी रुचियां बढ़ाएं अक्सर, अंतर्मुखी व्यक्तित्व अपनी इच्छाओं पर बहुत अधिक समय और ऊर्जा खर्च करते हैं। हालांकि स्पष्ट रूप से सभी शांत और शर्मीले व्यक्तियों के लिए मान्य नहीं है, यह एक आम लक्षण है जो अधिक से अधिक संतुलन और एक अधिक शांत और आरक्षित स्वभाव परिपक्व करने में मदद कर सकता है।
  • अपने बचपन के बारे में सोचो आप क्या करना पसंद करते हैं? अगर आपको अपनी उंगलियों के साथ ड्राइंग या पेंटिंग पसंद है, तो शायद आप एक कलात्मक यात्रा शुरू कर सकते हैं। यदि आप पढ़ना और लिखना पसंद करते हैं, तो एक लेखन पाठ्यक्रम का पालन करने का प्रयास करें। यदि आप सतह के नीचे देखते हैं, तो विकास की प्रारंभिक अवस्थाओं के दौरान उभरने वाले हित अभी भी आपके भीतर मौजूद हैं।
  • यदि आप अभी तक पता नहीं कर सकते कि आपके जुनून क्या हैं, तो आज जो कुछ आपकी जिज्ञासा को उत्तेजित करता है, उसके बारे में सोचो। क्या आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कदम?
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    सामाजिक स्थितियों में स्वयं का प्रबंधन करना सीखें यदि आप एक शांत और आरक्षित प्रकार हैं, तो यह संभव है कि आप लोगों के बीच में डराए या निराश महसूस करें। कुछ के लिए, खरीदारी भी तनावपूर्ण हो सकती है क्योंकि यह उन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर करता है जिन्हें वे नहीं जानते हैं। सौभाग्य से, आप तनाव और असुविधा को कम करने के लिए कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप लोगों के साथ काम कर रहे हैं। यहां कुछ हैं:
  • सड़क पर चलते समय इयरफ़ोन पहनें, सार्वजनिक परिवहन लें या खरीदारी करें;
  • जो लोग परेशान या परेशान लगते हैं, उससे बचें;
  • उन परिस्थितियों से बचें जिनमें कोई व्यक्ति बटन पर हमला कर सकता है या विनम्रता से इस तरह की स्थिति से छुटकारा पा सकता है।
  • भाग 2

    दूसरों के साथ बातचीत करना
    बेहद शांत और आरक्षित चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    1
    आरामदायक वातावरण खोजें यदि आप एक शांत और आरक्षित प्रकार हैं, तो आप निश्चित रूप से एक शॉपिंग सेंटर में या एक भीड़ भरे बार में निजी बातचीत के बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं करेंगे। बहुत से लोग अंतर्मुखी हो जाते हैं, यह शांत और अधिक आराम वाले स्थानों में बातचीत करने के लिए आसान और कम तनावपूर्ण मानते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो आप भी शुरू करने से पहले बात करने के लिए और अधिक स्वागत स्थल की तलाश करें।
    • आमतौर पर शोर और अराजक वातावरण एक गहरी और चिंतनशील तरीके से बातचीत करने में मदद नहीं करते हैं। शोर वार्ताकारों को जोर से और अधिक सीधे बोलने के लिए मजबूर कर सकता है, जो अपने आप में कुछ लोगों को भयभीत कर सकता है।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि गर्म वातावरण भी सबसे जटिल तर्क के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • पता लगाएं कि आप किस प्रकार के पर्यावरण के लिए उपयुक्त हैं और यदि आप कर सकते हैं, तो इसी प्रकार के संदर्भों में अपनी बैठकों को व्यवस्थित करने का प्रयास करें।
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने सुनने के कौशल को प्रशिक्षित करें आमतौर पर, जो लोग चुप और आरक्षित हैं वे भी एक उत्कृष्ट श्रोता हैं, क्योंकि उनके स्वभाव के कारण उन्हें बोलने से पहले जानकारी और सोचने की प्रक्रिया होती है। अक्सर जब लोगों को कोई समस्या होती है, तो वे उन लोगों की ओर जाते हैं जिनके पास सहायता या सलाह प्राप्त करने के लिए एक अधिक अंतर्मुखी चरित्र है।
  • आपके वार्ताकार ने आपको बताए गए सभी चीजों को ध्यान से सुनो।
  • फैसला कब करना है और क्या कहना है एक संक्षिप्त और संक्षिप्त तरीके से उत्तर दें
  • उत्तर देने से पहले प्रतिबिंबित करें
  • अगर जवाब देने से पहले आपको अपने विचारों को इकट्ठा करने के लिए कुछ समय चाहिए, तो यह कह कर देखें: "हम्म। मेरे पास इस विषय पर कुछ जोड़ना है, लेकिन मुझे सोचने के लिए एक क्षण दें"।
  • बेहद चुप और आरक्षित चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रश्न पूछने में संकोच न करें आप एक शांत और सुरक्षित है, तो एक शानदार तरीका जानने के लिए है: है, तो आप मूर्ख चीजों की लगातार बात करने के लिए मजबूर महसूस कर के बिना व्यक्ति से बात करने देगा आप अपने बारे में कैसा महसूस या ऊब खतरे में डालकर।
  • पूछने के लिए सबसे अच्छे प्रश्न खुले उत्तर वाले हैं। अपने वार्ताकार को एक साधारण हां या नंबर के साथ जवाब न दें इसके बजाय, ध्यान से सुनें कि वह आपको क्या कहता है और सवाल पूछता है जो आपको चर्चा को गहरा करने की अनुमति देता है, अपनी कहानी में रुचि दिखाता है और बेहतर जानना चाहता हूं कि आप कौन सामना कर रहे हैं
  • बगल वाले प्रश्न पूछने के बजाय, जैसे: "क्या आपको पूंजी में बढ़ना पसंद आया था?", ऐसे कुछ पूछिए जो वार्तालाप को प्रोत्साहित करती है, उदाहरण के लिए: "यह पूंजी में कैसा बढ़ गया? आप किन पहलुओं को पसंद करते हैं या आप उस जीवन शैली के बारे में नापसंद करते हैं?"।
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को रहो याद रखें कि आपको शांत और आरक्षित होने के लिए शर्म नहीं होना चाहिए कुछ देशों में यह स्वभाव भी स्वागत है! इसके अलावा, कम बात करके और अधिक सुनकर, आप गलतफहमी के कारण अनजाने में अपने वार्ताकार को अपमानजनक होने का खतरा नहीं उठाएंगे। इसके अलावा, यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जिससे आप अपनी बातचीत को और अधिक दिलचस्प बना सकते हैं जब आप उन लोगों के संपर्क में होते हैं जिनसे आप बात करना पसंद करते हैं।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने आप को हो
    • मध्य मार्ग को अपनाना शायद आपको अपने विवेक और अन्य लोगों के साथ बातचीत के बीच एक संतुलन मिलना होगा, खासकर यदि आपके काम या स्कूल की प्रतिबद्धता आपको उन लोगों से बात करने के लिए प्रेरित करती है जिन्हें आप नहीं जानते हैं। ऐसे समाधान का पता लगाएं, जिससे आपको बातचीत और अपने व्यक्तित्व को संरक्षित करने की सुविधा मिल सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com