अंतर्मुखी लोगों को कैसे समझें

यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, लेकिन आपको पता नहीं है कि इसका क्या अर्थ है, या उन लोगों की कंपनी में समय बिताओ, जिनके पास अंतर्विरोध की विशिष्ट विशेषताएं हैं, तो इस प्रकार के व्यक्तित्व का तात्पर्य प्रत्येक चीज का बेहतर विचार प्राप्त करना अच्छा है।

कदम

भाग 1

अंतर्विरोध को समझना
1
समझने की कोशिश करें कि एक अंतर्मुखी की विशेषता क्या है इस प्रकार का एक व्यक्तित्व चुप और प्रतिबिंबित होता है, शोर और ऊर्जावान वातावरण से आसानी से सूखा होता है। Introverts अक्सर देवताओं माना जाता है "विचारकों" और लोगों का मानना ​​है कि वे अकेलेपन से संतुष्ट हैं
  • 2
    इस व्यक्ति की तरह देखो "फिर से दाम लगाना" तनाव, थकान या थकावट के समय में बैटरी एक्सट्रॉवट्र्स और इनट्रूवर्ट्स के बीच के अंतर को समझने के लिए यह एक महत्वपूर्ण संकेतक है
  • एक्सट्रोवर बैटरियों को दूसरों के साथ बातचीत, सामाजिककरण और बैठकों या कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए रिचार्ज करते हैं। वे सामाजिक उत्तेजनाओं से उत्साहित हैं
  • इंट्रॉवर्ट्स खुद को सामाजिक अवसरों और लोगों से अलग करके, एकांत में बैठे हैं या केवल एक या दो भरोसेमंद लोगों को बात कर अपने बैटरी को रिचार्ज करते हैं। वास्तव में, समय के द्वारा दिए गए अत्यधिक उत्तेजना को दूसरों के साथ बिताया गया था, शोर और निरंतर आशंकाएं और घटनाएं एक अंतर्मुखी की ऊर्जा से निकलती हैं हटाने की इस संभावना के बिना, एक अंतर्मुखी चिड़चिड़ा हुआ, तनावग्रस्त, सूक्ष्म हो जाता है और असहज महसूस करता है
  • 3
    याद रखें कि कुछ माहौल में इंटरेवर्ट्स को हाइपरस्टिम्यूम होने की अधिक संभावना है। एक अंतर्मुखी बाहरी उत्तेजनाओं के प्रति संवेदनशील होता है, जैसे शोर, प्रकाश और गतिविधि। यदि कोई बहिर्मुखी किसी भी समस्या के बिना पृष्ठभूमि रेडियो के साथ काम कर सकता है, तो एक अंतर्मुखी उसे व्याकुलता प्राप्त कर सकता है, इसलिए केवल चुप्पी उसे कुशलता से काम करने की अनुमति देगा।
  • भाग 2

    कुछ कारकों पर विचार करने के लिए
    1
    यह इस धारणा से बचा जाता है कि इनरूवर्ट्स और एक्सट्रॉवर्ट्स के बीच एक मौलिक असमानता है। कोई व्यक्तित्व किसी अन्य से बेहतर या बुरा नहीं है आधुनिक समय में एक्सट्रोवर्ट्स के गुणों की प्रशंसा की जाती है, क्योंकि वे सामाजिक और पेशेवर चढ़ाई के साथ जुड़े हुए हैं। प्रतिस्पर्धी कार्य और बिक्री क्षेत्र में सफलता के लिए शेष दुनिया में अपनी उपस्थिति की घोषणा करते हुए कई जगहों पर और उनके कौशल को दुनिया के बाकी हिस्सों में बेचने के लिए आवश्यक माना जाता है। यह सब बहुत से घुसपैठ से मुश्किल माना जाता है (भले ही असंभव नहीं हो)। हालांकि, चुपचाप व्यक्तित्व, शोर-नरों वाले जैसे ही वैध और महत्त्वपूर्ण हैं, केवल इतना अंतर के साथ कि वे अक्सर ध्यान केन्द्रित नहीं होना पसंद करते हैं।
  • 2
    याद रखें कि हर एक व्यक्ति के पास एक अंतर्निहित गुण है जो अंतर्विरोध और विवशता के दोनों विशिष्ट तत्वों से अलग है। हालांकि, आम तौर पर कुछ लोग अधिक बहिर्मुखी होते हैं और दूसरों को अधिक अंतर्मुखी, जिसमें एक मध्यवर्ती लचीलापन होता है जिसमें दो लक्षण एक दूसरे को छेदते हैं। व्यक्ति के आधार पर, कुछ स्थितियों में या किसी भी संदर्भ में विशेषता केवल स्पष्ट हो सकती है प्रत्येक व्यक्ति को कई गुणों, आंतरायिकता और आवरकता की विशेषता है, जो बड़े हिस्से के दो हिस्से हैं। किसी भी मामले में, दो लक्षणों में से एक की ओर एक और अधिक स्पष्ट प्रवृत्ति होती है, इसलिए इससे प्रभावित होता है कि कोई व्यक्ति अपना समय, उसके सामाजिक संबंधों और उसकी आवश्यकताओं को कैसे संतुलित करता है "फिर से दाम लगाना"।
  • जिस तरह से अंतर्विधि के विशिष्ट लक्षण व्यक्त किए जाते हैं (और किस हद तक) स्थिति पर निर्भर करता है
  • कुछ लोग आत्मविश्वास या अतिसंवेदनशीलता के चरम पर स्वयं को पा सकते हैं इन व्यक्तियों के लिए ज़िंदगी ज्यादा मुश्किल हो सकती है, जो उन दोनों प्रवृत्तियों के बीच एक बड़ा संतुलन पाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे नहीं हैं "साधारण", का मतलब है कि वे सामाजिक संदर्भों में समस्याएं करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं जहां लोगों को व्यवहार और बातचीत के बारे में कुछ उम्मीदें हैं "ठेठ"।
  • शब्द "ambiverso" इसका उपयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जो इंसूटविरेशन और एक्सट्रूव्यूशन के विशिष्ट तत्वों को काफी दिखाते हैं। वास्तव में, एक व्यक्तिगत राजदूत के लिए अंतर्मुखी या बहिर्मुखी होना संभव है, लेकिन वह सामान्यतः प्रमुख विशेषता को व्यक्त करते हैं, फिर भी दोनों की अभिव्यक्ति में सहज महसूस कर रहे हैं।
  • 3
    एक व्यक्ति की प्रवृत्तियों पर आधारित धारणाएं करने से बचें अक्सर प्रलोभन किसी श्रेणी में किसी को कबूतर करना है, लेकिन मानव व्यक्तित्व अधिक जटिल है, इसलिए यह दृष्टिकोण सही नहीं है। चाहे खुद के लिए या दूसरों के लिए, यह सोचने से बचें कि एक व्यक्तित्व का गुण पूरी तरह से एक व्यक्ति को परिभाषित करता है ऐसा नहीं है और यह असंभव है कि यह है। समग्र व्यक्तित्व कई और चर के द्वारा निर्धारित किया जाता है, साथ ही साथ सामाजिक कौशल भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • तथ्य यह है कि किसी व्यक्ति को अंतर्मुखी माना जाता है, इसका अर्थ यह नहीं है कि उसे अधिकार, शक्ति, स्पॉटलाइट में शामिल नहीं किया जा सकता है और इसी तरह। महान प्रसिद्ध नेता, प्रेरणादायी और नवीन आविष्कारों के रूप में जाना जाने वाले कई प्रसिद्ध अंतर्विवाह हैं।
  • जब उसे इसकी ज़रूरत होती है, तो एक बहिर्मुख कभी-कभी सोचने, समय पर चीजों के बारे में गहराई से सोचने और अकेले शांति में रहने के लिए समय निकालते हैं। तथ्य यह है कि बहिर्मुखी व्यक्तित्व के लिए बहुत समय व्यतीत करना इस तरह की आवश्यकता नहीं है या इतना महत्वपूर्ण नहीं है हालांकि, जैसा कि एक अंतर्मुखी को पूर्णनिर्दिष्ट शब्दों में लेबल नहीं किया जाना चाहिए, यह किसी बहिर्मुखी के रूप में नहीं किया जाना चाहिए
  • 4
    विशेषण के साथ introverts लेबलिंग से बचें "असामाजिक"। यह गलत और अशिष्ट है अंतर्मुखी सामाजिक समारोहों में भाग लेते हैं, शायद वे बहुत दोस्ताना, मिलनसार और ढीले होते हैं (सभी कौशल या व्यक्तित्व लक्षण जो कि अधिग्रहित या जन्मजात होते हैं, लेकिन उनसे कुछ और करना नहीं है जो अन्यथा । प्रत्येक इंसान पारस्परिक संपर्क की सराहना करता है, सवाल केवल ऐसे संपर्क की मात्रा में होता है, जिसके साथ और कितनी देर तक Introverts अधिक थकावट और भारी भावनाओं को कम करने के उद्देश्य से बातचीत का प्रबंधन करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं, कम से कम जो पहले व्यक्ति में ऐसे अनुभवों का अनुभव किया है।
  • दोनों एक्सट्रोवर्ट और इंट्रॉवर्ट्स सामाजिक कौशल सीखने और लागू करने के लिए समान रूप से सक्षम हैं। इसी प्रकार, विपरीत दोनों एक बहिर्मुखी और एक अंतर्मुखी के लिए हो सकता है, इसलिए दोनों सामाजिक संदर्भों में अनुचित हो सकते हैं। सामाजिक कौशल व्यक्तित्व लक्षण से बहुत अलग हैं
  • कई इंटरेवर्ट्स ऐसे व्यवसायों को ले जाते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ एक निश्चित बातचीत शामिल होती है। आपको क्या पता लगेगा कि उन्होंने सावधानीपूर्वक विकसित सिस्टम स्थापित किए हैं जो उन्हें बातचीत के पुनरावृत्ति को संभालने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, शायद वे एक दिन में कुछ नियुक्तियों को निर्धारित करते हैं, वे काम के बाद किसी भी आमंत्रण को अस्वीकार करते हैं जो अपेक्षित वापसी के लिए अपने समय का अच्छा निवेश नहीं है एक अंतर्मुखी अवकाश या आदत की स्थिति के रूप में सामाजिक घटनाओं का उपयोग करने की संभावना कम है, बल्कि वह भाग लेने से पहले लाभों के बारे में सोचता है।
  • 5
    याद रखें कि उम्र introversion और extroversion की सुविधाओं को प्रभावित कर सकती है जैसे-जैसे साल चलते हैं, वे नरम हो जाते हैं और अंतर्विरोध का कुछ सबसे स्पष्ट चरमपंथी या अतिवृद्धि कम स्पष्ट हो जाते हैं, दोनों तरह के व्यक्तित्व एक मध्यवर्ती बिंदु पर जाते हैं। इससे बहिर्वाह करने वालों को अपने अधिक चिंतनशील पक्ष तक पहुंचने की इजाजत मिलती है, जबकि घुसपैठियों को अपनी आवाज मिलती है और वे जो विश्वास करते हैं उनके लिए खड़े होते हैं। इनमें से कई परिणाम अनुभव से प्राप्त किए गए ज्ञान से प्राप्त होते हैं, बशर्ते कि कोई व्यक्ति विभिन्न पाठों को सीखता है और अपने जीवन में सुरक्षित महसूस करता है।
  • भाग 3

    अंतर्मुखी लोगों के साथ बातचीत करना
    1
    सीखने तक खोलें इंट्रोवर्ट्स के साथ इंटरैक्ट करने के लिए समर्पित यह खंड सभी के लिए उपयुक्त है: तथ्य यह है कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्वचालित रूप से जानते हैं कि अन्य इंटरेवर्ट्स के साथ कैसे इंटरैक्ट किया जाए।
  • 2
    ध्यान और ब्याज से सुनो अंतर्मुखी लोगों को यह जानना चाहिए कि उनकी बात सुनी जा रही है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए जल्दी नहीं है कि उनके वार्ताकार सुन रहे हैं। अगर उन्हें लगता है कि आप ध्यान देने के लिए परेशानी नहीं ले सकते, तो वे एक हाथी की तरह बंद कर देंगे और कुछ और नहीं कहेंगे। यदि आप नेटवर्किंग के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे स्थान पर जाते हैं (अधिकांश अंतर्विवाहों से डरने वाला कोई ईवेंट), तो यह आपको कम चिंता नहीं करेगा। हालांकि, यदि आप किसी अंतर्मुखी के साथ संबंध स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको वास्तव में सुदृढ़ बनाने और अच्छी तरह से सुनने के लिए प्रयास करना चाहिए।



  • 3
    Introverts गहराई में आप की बात सुनेगा। ऐसा मत सोचो कि पिछली यात्रा में जो कहा गया था, वह एकतरफा है। एक अंतर्मुखी पूजा सुनो, एक बार आपके वार्ताकार ने स्पष्ट कर दिया है कि वह उसे सुनने में रुचि रखते हैं। वह एक सावधान और वर्तमान श्रोता हो सकता है जिसे वह अपने विचारों, विचारों और चिंताओं को सौंप सकता है। चूंकि अंतर्मुखी लोगों को सुनने में अच्छा लगता है, जब आपको कोई समस्या आती है या आपको सलाह की ज़रूरत होती है, तब वे आपकी बात सुनेंगे, जब तक आप बोलने की प्रतीक्षा नहीं करेंगे, तब तक वे आपकी राय देंगे या वे आपके शब्दों के बारे में सोचने की पेशकश करेंगे और फिर समाधान के साथ वापस आएं या एक विचार
  • 4
    उनके स्थान से जैसा कि पहले समझाया गया है, अंतर्मुखी लोगों के साथ क्या होता है, अंतर्मुखीओं की ऊर्जा सूख जाती है, जब वे दूसरों के साथ बहुत समय बिताते हैं इसलिए, अगर आपका मित्र मित्र दिन में 24 घंटे आपके साथ नहीं होना चाहता, तो दुख न करें। यह कुछ भी निजी नहीं है, इसकी कल्याण और इसकी खुशी के लिए आवश्यक है।
  • Introverts के मामले में, अधिक जानकारी पर कार्रवाई की जाती है के बाद बातचीत या घटना यही कारण है कि टुकड़ी और दूसरों से हटाने का समय इतना महत्वपूर्ण है यह इस समय है कि स्पष्टता का गठन किया गया है, जो कि सीखा गया है, सभी को समझने और विस्तार करने में गहराई से है। एक अंतर्मुखी को सामाजिक संपर्क के दौरान तुरंत सूचनाओं को संसाधित करना असंभव लगता है, इसलिए वह तनाव को महसूस कर सकता है या उसे दूर करने की आवश्यकता को समाप्त कर सकता है, उसे निर्णय लेने या दो चरणों पर कोई राय देने के लिए मजबूर होना चाहिए।
  • इस तथ्य का सम्मान करें कि अंतर्मुखी व्यक्ति को आप से अधिक समय बनाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार महसूस करते हैं, निर्णय लेते हैं या कार्यवाही करते हैं, तो आपको मित्र, सहकर्मी या अंतर्मुखी ग्राहक के एक ही स्थान पर आने से पहले थोड़ी देर इंतजार करना पड़ सकता है। यह मत सोचो कि अपनी शांति या तत्काल बोर्ड पर जाने की इच्छा की कमी अस्वीकृति या बहिष्कार का संकेत है: यह मामला नहीं है। इसके बजाय, स्वीकार करते हुए कि अंतर्मुखी जरूरतों को स्थान और प्रक्रिया करने के लिए समय, आप समझेंगे कि यह एक आवश्यकता है, अपमान या आपके व्यक्ति का अस्वीकार नहीं है।
  • 5
    अंतर्मुखी की शक्तियों के साथ कार्य करें Introverts बहुत नकारात्मकता से घिरे हैं, फिर भी उनके पास उत्कृष्ट गुण हैं जो महान लाभ हैं। सब के बाद, एक बेकार गुण कभी विकसित नहीं होगा यहां उनकी कुछ शक्तियां हैं:
  • सतर्क रहें, जोखिम-प्रतिकूल और विचारशील;
  • एक संरचित तरीके से लिखें;
  • विश्लेषणात्मक सोचें;
  • एक संकट के दौरान शांत रहें (जब तक कि वह किसी चीज़ से अभिभूत न हों), शांति के भीतर शांति और शांति प्रेषित करें;
  • उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में ईमानदार और अच्छे रहें जिन्हें अधिकतम ध्यान देने की आवश्यकता होती है;
  • सुनना और विवेकपूर्ण सलाह देने में अच्छा रहें;
  • स्वतंत्र होने के नाते;
  • एक दीर्घकालिक अवलोकन पर विचार करने के लिए तैयार रहें और दृढ़ रहें;
  • सामंजस्यपूर्ण, राजनयिक और समझौता करने को तैयार होने के नाते।
  • भाग 4

    एक अंतर्मुखी के साथ रहना
    1
    यदि आप एक अंतर्मुखी के साथ रहते हैं, तो आभारी होना सीखें आपके पास एक व्यक्ति है जो घर को एक वास्तविक स्वर्ग बना देगा!
  • 2
    याद रखें कि अंतर्मुखी आवश्यकताओं को अलग करना इसे निजी अस्वीकार या अपमान के रूप में न लें यह ऊर्जा पुनर्भरण के लिए कार्य करता है यदि आप चिंतित हैं, तो उससे बात करें और उसे स्पष्ट होने के लिए कहें, जब उसे दूर जाना और अकेले होना चाहिए इस तरह से बाकी सब जानते होंगे कि क्या चल रहा है और व्यक्तिगत रूप से इसे परेशान नहीं करेगा या नहीं लेगा।
  • 3
    अंतरिक्ष से एक अंतर्मुखी को घर में अपने सभी स्थान की आवश्यकता होती है, शरण लेने के लिए चुप और शांत नहीं। यदि वह नहीं दिया जाता है, तो वह तनाव और तनाव महसूस कर सकता है, जो उसके साथ रहने वाले अन्य सभी लोगों के मूड को प्रभावित कर सकता है।
  • यदि अंतरिक्ष दुर्लभ है, तो संगठित करने का प्रयास करें ताकि दिन में एक बार एक दिन में घर के बाहर निकलकर सभी घर के बाहर निकल जाएं, अंतर्मुखी को कुल शांति का एक क्षण दें।
  • 4
    अपनी शक्तियों का लाभ उठाएं यदि आप एक बहिर्मुखी व्यक्ति हैं और आपका पार्टनर एक अंतर्मुखी है, तो अपनी क्षमताओं के अनुसार उन्हें बताकर घर का काम साझा करें। उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर आपकी टैक्स रिटर्न की पुष्टि करने और अपने घर को प्रस्तुत करने के लिए रंगों का चयन करने में बेहतर हो सकता है, जबकि पार्टियों को व्यवस्थित करने और मेहमानों का दिल से स्वागत करने या प्लंबर को कॉल करने के लिए आपके पास और अधिक कौशल हैं और नवीनीकृत करने के लिए उद्धरण पूछें अब जीर्ण बाथरूम अंतर्मुखी व्यक्ति के लिए कठिन हैं और प्रतिबद्धताओं को विभाजित करने के लिए समझौता करने वाली गतिविधियों के बारे में स्पष्ट रूप से बोलें।
  • 5
    यदि आप दोनों इंट्रिवर्ट्स हैं, तो सावधान रहें, जैसा कि आप उन समस्याओं को दूर करने का जोखिम उठाते हैं, जिनमें से कोई भी हमारे साथ व्यवहार करना नहीं चाहता है। इसके अलावा, अपने आप को एक गिलास घंटी में बंद करने और मित्रों को बनाने या दोस्तों के साथ संपर्क में रहने से रोकने की कोशिश न करें। बेशक, आप एक-दूसरे का समर्थन करते हैं और यह पर्याप्त है, लेकिन जीवन के गहरे अर्थ को समझने के लिए अपनी अतोषणीय आवश्यकता को खिलाने के लिए व्यापक दृष्टिकोण देखने के लिए आवश्यक है।
  • यदि आप बहुत समान हैं, तो संभव है कि आप एक-दूसरे पर अधिक निर्भर रहें। इस संभावना पर ध्यान दें, सुनिश्चित करें कि आप अपने सामाजिक चक्र को चौड़ा करें और अलग-अलग गतिविधियां करें। समान होने के नाते, आराम का स्रोत है, लेकिन यह एक बेड़ा नहीं बनना चाहिए।
  • सराहना करते हैं कि आप समान हैं, लेकिन एक ही समय में पूरी तरह से जीने के लिए एक-दूसरे को चुनौती देने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • कभी-कभी आप शांत व्यक्ति हैं आपका दोस्त हमेशा चुप नहीं होगा अंतर्मुखी के क्षण होते हैं जिसमें वे गायन, नृत्य और ध्यान केन्द्रित होते हैं, भले ही लंबे समय तक न हों
    • आतंकवाद अंतर्विरोध का पर्याय नहीं है। कुछ घुसपैठियां शर्मीली हो सकती हैं, लेकिन यह सोचने की गलती है कि हर कोई है शर्मिंदा होने का अर्थ है संपर्कों और सामाजिक परिस्थितियों से डरना, जबकि अंतर्मुखी होने के कारण इन स्थितियों को थकाऊ और भारी लग रहा है जब वे उच्च खुराक में हैं। उसने कहा, एक शर्मीली अंतर्मुखी सामाजिक सेटिंग में दोगुना चिंतित होने की संभावना है।
    • जैसा कि ऐलेन ऐरोन ने उल्लेख किया है, बेहद संवेदनशील लोगों (एचएसपी) इंट्रॉवर्ट्स के समान नहीं हैं वे दोनों extroversion और अंतर्विरोध के भूतों में पाए जाते हैं, भले ही वे अधिक अंतर्मुखी हो जाएं।

    चेतावनी

    • खुले कार्यालय कई इंट्रोवर्ट्स के लिए अनुकूल पर्यावरण नहीं हैं शोर, निरंतर रुकावट और गोपनीयता की कमी उन्हें उजागर, कमजोर और अभिभूत महसूस कर सकती है।
    • याद रखें कि जिस व्यक्ति के साथ आप काम करते हैं वह अपने व्यक्तित्व को जरूरी नहीं जानता है। यदि यह हमेशा चिड़चिड़ा होता है, यह सामाजिक और कामकाजी वातावरणों में दबदबे और अति-उत्तेजित हो रहा है, तो संभव है कि यह अभी तक अपनी स्वयं की पात्रता स्वीकार नहीं कर पाई है और ऊर्जा को पुनर्भरण के लिए अकेलापन के क्षणों को तैयार नहीं कर रहा है। आप उपयोगी हो सकते हैं और सुझाव देते हैं कि आप अंतर्विरोध के विशिष्ट लक्षणों को बेहतर ढंग से समझने से लाभ उठा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com