कैसे अपने व्यक्तित्व प्रकार मायर्स ब्रिग्स निर्धारित करने के लिए

मायर्स-ब्रिग्स व्यक्तित्व मूल्यांकन प्रणाली कैथरीन कुक ब्रिग्स और इसाबेल ब्रिग्स मायर्स, एक माँ-बेटी जोड़ी है कि एक विधि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान उनके लिए सबसे अच्छा काम खोजने के लिए मदद करने के लिए अमेरिका में महिलाओं के लिए देख रहा था द्वारा आविष्कार किया गया था। इस प्रणाली के पीछे का विचार यह है कि जैसे लोग सही हाथ या बाएं हाथ के होते हैं, वे इसी तरह से सोचते हैं और कुछ तरीके से कार्य करते हैं जिससे वे अधिक प्राकृतिक मिलते हैं। मायर्स-ब्रिग्स व्यक्तित्व सूचक (एमबीटीआई, अंग्रेजी मायर्स-ब्रिग्स टाइप इंडिकेटर से चार प्राथमिकताओं का विश्लेषण करता है और 16 संभव संयोजन देता है। आप किस श्रेणी में गिरते हैं?

कदम

भाग 1

अपना स्वयं का प्रकार खोजें
आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 1 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि क्या आप बहिर्मुखी या अंतर्मुखी हैं यह वरीयता आपको लागू नहीं होती है समाज, लेकिन आपकी प्रवृत्तियों जब आप कार्य करते हैं आम तौर पर आप काम करते हैं पहले प्रतिबिंबित करने के लिए? या क्या आप इसके बारे में अच्छी तरह सोचना पसंद करते हैं?
  • कौन पहले कार्रवाई करता है, इस व्यवहार में प्रेरणा और ऊर्जा पाता है और आम तौर पर एक व्यक्ति है बहिर्मुखी एमटीबीआई में इस प्रकार का व्यक्ति विशेषकर दूसरों की कंपनी को प्यार करता है
  • यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जिनके लिए ऊर्जा को प्रतिबिंबित और फिर से हासिल करने के लिए ब्रेक की ज़रूरत होती है, तो आप संभवतः शायद अंतर्मुखी.
  • आपकी मेयर्स ब्रिग्स पर्सनैलिटी टाइप स्टेप 2 के निर्धारण के शीर्षक वाला इमेज
    2
    आप जानकारी इकट्ठा कैसे के बारे में सोचो क्या आप इसे इंद्रियों के साथ या अंतर्ज्ञान के साथ करते हैं? जो लोग इंद्रियों का उपयोग करते हैं वे पेड़ देखते हैं - जो अंतर्ज्ञान का उपयोग करते हैं वे जंगल देखते हैं।
  • लोग संवेदनशील वे विवरण और कंक्रीट तथ्यों को पसंद करते हैं वे कह सकते हैं "मुझे विश्वास नहीं है अगर मुझे नहीं लगता"। वे वृत्ति और अंतर्ज्ञान पर विश्वास नहीं करते हैं, जब वे तर्क, अवलोकन या तथ्यों पर आधारित नहीं होते हैं
  • लोग सहज ज्ञान युक्त इसके बजाय वे अमूर्त जानकारी और सिद्धांतों के साथ और अधिक सहज महसूस करते हैं। वे सहज हैं और संवेदनशील लोगों की तुलना में अधिक कल्पना करते हैं और जो कि वर्तमान से परे चला जाता है की अन्वेषण की सराहना करते हैं, खासकर जब वे भविष्य के बारे में सोचते हैं। उनके विचार पैटर्न, कनेक्शन और प्रतिभा के चमक पर आधारित हैं।
  • आपकी मेयर्स ब्रिग्स पर्सनेलिटी टाइप स्टेप 3 के बारे में जानें
    3
    मूल्यांकन करें कि आप निर्णय कैसे करते हैं एक बार जब आप जानकारी इकट्ठा कर लेते हैं, तो अपने इंद्रियों या अंतर्ज्ञान के साथ, आप किसी निर्णय पर कैसे पहुंचें?
  • क्या आप सबसे संतुलित और सामंजस्यपूर्ण समाधान (यानी सहमति) खोजने की कोशिश में शामिल सभी लोगों के दृष्टिकोण से स्थिति का आकलन करने की कोशिश करने की प्रवृत्ति है? यदि हां, तो आपकी वरीयता संभवत: के लिए है अनुभूति.
  • यदि आपके पास सबसे तार्किक और सुसंगत समाधान की तलाश करने की प्रवृत्ति है, शायद इसे नियमों या स्वयं-सिद्धान्तों के साथ तुलना करें, आपकी वरीयता विचार.
  • जो लोग इस भावना को पसंद करते हैं वे हमेशा संघर्ष से बचने का प्रयास करते हैं, जबकि तर्कसंगत उपयोग करने वाले लोग आमतौर पर इसे स्वीकार करते हैं और दूसरे लोगों के साथ तुलना करने का एक हिस्सा मानते हैं।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि महसूस करने की वरीयता एक भावनात्मक व्यक्तित्व का अर्थ है, और तर्क के तर्कसंगत व्यक्तित्व है, लेकिन यह नहीं है। वे दोनों तर्कसंगत दृष्टिकोण हैं, और दोनों प्राथमिकताओं वाले लोग भावुक हो सकते हैं
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 4 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    इस बारे में सोचें कि आप बाहर की दुनिया के संबंध में कैसे खड़े हैं क्या आपके पास अपने फैसले या दूसरों की धारणा को व्यक्त करने की प्रवृत्ति है?
  • यदि आप पसंद करते हैं न्यायाधीश, आप लोगों को यह बताने की प्रवृत्ति है कि आप निर्णय कैसे लेंगे और खुले प्रश्नों को हल करेंगे। आप योजना बनाने, टू-डू सूची से चीजों की जांच करना और समय सीमा तय करना पसंद करते हैं।
  • यदि आप पसंद करते हैं अनुभूति, आपके पास अपना हिस्सा साझा करने की प्रवृत्ति है देखने का बिंदु दुनिया के साथ, मुद्दों को खोलने के लिए खुला। आप चीजें भी पसंद करते हैं अंतिम क्षण में, खेल के साथ काम को मिलाएं और एक निर्णय या प्रतिबद्धता बनाने से पहले अंतिम क्षण की प्रतीक्षा करें।
  • आपकी मइर्स ब्रिग्स पर्सनैलिटी टाइप स्टाई 5 निर्धारित करें
    5
    अपने व्यक्तित्व प्रकार का निर्धारण करें, जो 4 अक्षरों का संयोजन है (उदाहरण INTJ, ENFP)।
  • पहला अक्षर होगा I (अंतर्मुखी) या ई (बहिर्मुखी)
  • दूसरा अक्षर एस (संवेदनशीलता) या एन (अंतर्ज्ञान)
  • तीसरा पत्र टी (तर्क) या एफ (भावना) होगा
  • चौथा पत्र J (निर्णय) या पी (धारणा) होगा
  • भाग 2

    टेस्ट से गुजरना
    आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 6 निर्धारित करने वाला चित्र
    1
    इंटरनेट पर जाएं आपके द्वारा प्राप्त की गई 4-पत्र संयोजन की एक सरल ऑनलाइन खोज आपको कई वेबसाइटों को खोजने देगा जो आपके व्यक्तित्व प्रकार मायर्स ब्रिग्स का वर्णन करेंगे। अपने व्यक्तित्व के बारे में जानकारी प्राप्त करने और उन क्षेत्रों का पता लगाने के लिए उन्हें पढ़ें, जहां आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ सकते हैं और नए कौशल विकसित कर सकते हैं।
    • यदि विवरण सही नहीं है, तो आप एक एमबीटीआई परीक्षा से गुजर सकते हैं। योग्य ऑनलाइन क्विज़ से बहुत से उपलब्ध हैं, एक योग्य पेशेवर द्वारा गहराई से और आधिकारिक मूल्यांकन के लिए।
  • 2



    आधिकारिक एमबीटीआई परीक्षा में जमा करें। यदि आप इंटरनेट पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आपको एक पेशेवर द्वारा दी गई एमबीटीआई परीक्षा से गुजरने में रुचि हो सकती है, जैसे मनोवैज्ञानिक 10,000 से अधिक कंपनियां, 2,500 विश्वविद्यालय और 200 सरकारी एजेंसियां ​​अपने कर्मचारियों और छात्रों को बेहतर ढंग से समझने के लिए परीक्षा का उपयोग करती हैं। उन्हें शामिल हों!

    [[छवि: आपका मायर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 7 संस्करण 2.jpg | center | 550px निर्धारित करें]
  • आप इंटरनेट पर उन लोगों से समान या अलग-अलग परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक खंड या दो के बीच संतुलन में खुद को पाते हैं, तो दिन का मूड भी परिणाम निर्धारित कर सकता है
  • आपकी मइयर्स ब्रिग्स पर्सनैलिटी टाइप स्टेप 8 निर्धारित शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने प्रकार का प्रोफ़ाइल पढ़ें अपने व्यक्तित्व के प्रकार को जानने के लिए सब कुछ नहीं है आप इंटरनेट पर संपूर्ण प्रोफाइल पढ़ सकते हैं या उन्हें अपने मनोवैज्ञानिक या नियोक्ता से अनुरोध कर सकते हैं। वे आपको ये समझने में सहायता कर सकते हैं कि उनका क्या मतलब है वास्तव में "संवेदनशीलता" और "अनुभूति"। प्रत्येक प्रोफ़ाइल का शीर्षक है जो इसे पहचानता है, जैसे कि "द जेनरसो" या "शिक्षक"।
  • पूर्ण प्रोफ़ाइल आपके व्यक्तित्व को कई वातावरणों में वर्णित करती है - काम, व्यक्तिगत, घर और इसी तरह। आप सोच सकते हैं कि चार-अक्षर कोड आपको प्रतिबिंबित नहीं करता है, लेकिन अधिक गहन विश्लेषण आपको समझा सकता है।
  • भाग 3

    परिणाम का प्रयोग करें
    आपकी मइयर्स ब्रिग्स पर्सनेलिटी टाइप स्टेप 9 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने प्रकार को कार्रवाई में रखें जब आप जानते हैं कि आपके पास कैसी व्यक्तित्व है, तो आप समझ सकते हैं कि दुनिया के साथ कैसे बातचीत करें। यदि आपके पास एक INTJ व्यक्तित्व है और एक विक्रेता हैं, तो आप अपने करियर का पुनर्मूल्यांकन कर सकते हैं! इस परीक्षण के लिए दैनिक जीवन में कई उपयोग हैं
    • इसका प्रयोग करें जब आप सीखें आप तथ्यों और अवधारणाओं को कैसे समझते हैं और समझते हैं?
    • अपने संबंधों में परिणाम पर विचार करें आप अपने आप को अलग-अलग व्यक्तित्वों से कैसे ढूंढ सकते हैं?
    • व्यक्तिगत विकास के लिए इसे देखें जानने के लिए कि आपके रुझान केवल उन्हें पहचानने और नई चीज़ें सीखना शुरू करने का एकमात्र तरीका है। या अपनी शक्तियों में से अधिकांश करें!
  • आपकी मइयर्स ब्रिग्स पर्सनेलिटी टाइप स्टेप 10 निर्धारित करने वाला इमेज
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि कोई प्राथमिकता किसी अन्य से बेहतर नहीं है। दूसरों के प्रति कोई व्यक्तित्व श्रेष्ठ नहीं है एमबीटीआई प्राकृतिक प्राथमिकताओं को पहचानने और कौशल की पहचान करने की कोशिश नहीं करता है। अपने प्रकार का निर्धारण करते समय, आपके पास क्या मूल्यांकन करें प्रवृत्ति ऐसा करने के लिए, नहीं, जो आप सोचते हैं होने है। अपनी प्राथमिकताओं को पहचानना व्यक्तिगत विकास के लिए एक उपयोगी उपकरण है।
  • आपकी मइयर्स ब्रिग्स पर्सनैलिटी टाइप स्टेप 11 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    दूसरों को उनके प्रकार के लिए पूछें यह एक आकर्षक अवधारणा है, और हर साल लाखों लोग परीक्षा से गुजरते हैं। तो अपने दोस्तों को यह करने के लिए पूछो! यह आपके रिश्तों को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है
  • उनके व्यक्तित्व के लिए, ईएसएफजे और आईएनटीपी लोग दिलचस्प बातचीत बना सकते हैं। उन लोगों को खोजें जो आपके से अलग हैं और परीक्षा के बारे में बात करने के लिए उनके साथ बैठें। और जो आपको एक ही जवाब दिया था - क्या आपको पता था कि आपका एक ही व्यक्तित्व था या क्या आपको आश्चर्य हुआ? कुछ मामलों में यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है
  • आपकी मइयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 12 निर्धारित करने वाला चित्र
    4
    याद रखें कि यह परीक्षा निरपेक्ष सत्य नहीं है यदि आपको नतीजे मिले हैं, तो चिंता न करें। यह एक बहुत ही प्रयोग किया जाने वाला परीक्षण है, लेकिन आप केवल चार सवालों के साथ मूल्यांकन कर सकते हैं, लेकिन आपका व्यक्तित्व अधिक जटिल है। यह कहने की तरह होगा: "आप एक कुंभ राशि है, इसलिए आप कभी भी वक्तव्य और विचारशील नहीं होंगे!" सौभाग्य से यह आसान नहीं है
  • वास्तव में, परीक्षण के परिणाम पूरे जीवनकाल में बदल सकते हैं। यह आंशिक रूप से है क्योंकि जिस वातावरण में आप अपने व्यक्तित्व को बहुत कुछ बदलते हैं तो कुछ वर्षों में अब परीक्षण दोबारा सबमिट करें! आप पाएंगे कि आप कुछ अलग जवाब देते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपकी प्राथमिकताओं का निर्धारण करने में समस्याएं हैं, तो कल्पना करने की कोशिश करें कि जब आप छोटा थे तब क्या किया जाता था, उदाहरण के लिए, 12 साल का यह विचार आपके प्राकृतिक प्रवृत्तियों को खोजना है, इससे पहले मैं सीखना वैकल्पिक तरीकों और आपके द्वारा व्यवहार या व्यवहार करने के तरीके अनुभवों तुम्हारा बदल गया है प्रकृति.

    चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक विशिष्ट प्रकार का व्यक्तित्व है, आपके पास किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने का बहाना नहीं है। वरीयता हमेशा एक विकल्प के साथ नष्ट हो सकती है तो अपने कमरे में वीडियो गेम खेलने के दौरान पूरे दिन खर्च न करें "लेकिन मैं एक आदमी हूं जो धारणा पसंद करता है!" और चिल्लाकर लोगों से खुद को अलग मत करो "मायर्स ब्रिग्स टेस्ट ने कहा कि मैं अंतर्मुखी हूं! मुझे अकेला छोड़ दो!" बंद दरवाजे के माध्यम से
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com