मैत्री कैसे करें अगर आप अंतर्मुखी हैं

कभी-कभी अंतर्मुखी चरित्र रखना मुश्किल होता है, खासकर जब आप दूसरों के साथ बातचीत करना चाहते हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है। अंतर्मुखी प्रकार मित्रों या सामाजिक संबंधों से बचने के लिए नहीं चाहते हैं। इसके बजाय, वे ऊर्जा खींचते हैं, जब वे स्वयं पर होते हैं और मानते हैं कि सामाजिककरण शारीरिक रूप से तनावपूर्ण है। हालांकि, अंतर्मुखी होने का मतलब यह नहीं है कि आप मित्र नहीं होना चाहते हैं या नहीं।

कदम

भाग 1

नए लोगों से मिलने के लिए
एक पुस्तक क्लब के लिए नियम बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
1
समान रुचियों को साझा करने के लिए एक समूह खोजें यदि आप कुछ समूहों में भाग लेते हैं, जैसे वे पढ़ने वाले मंडल या खाना पकाने वाले कक्षाओं में बनते हैं, या घटनाओं और सम्मेलनों में भाग लेते हैं, तो आपको लोगों से मिलने और दिलचस्प चीजों की खोज करने का अवसर मिलता है। सदस्य आदर्श व्यक्ति हैं जिनसे आप बात कर सकते हैं क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं कि आपके पास उनके साथ कुछ समान है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह वातावरण आपको पहले तरीकों के दौरान बातचीत के संकेत प्रदान करता है, जिससे आपको कमजोर भाषण देने से रोकना पड़ता है, जो कि कई इंट्रॉवर्ट्स नफरत करते हैं
  • छवि शीर्षक पार्टी चरण 1
    2
    एक सामाजिक जीवन बनाओ सबसे अधिक संभावना है कि आप नए दोस्तों को घर पर नहीं रहने देंगे, इसलिए आपको उन्हें तलाश करना होगा। दुनिया में सबसे लोकप्रिय घटनाएं या जगह नए दोस्त बनाने शुरू करने का एक शानदार तरीका है। कुछ ईवेंट खोजें और आमंत्रण स्वीकार करें। वह कहने लगता है "हाँ!", भले ही यह मुश्किल हो या आप घर के अंदर रहना पसंद करते हैं।
  • जो लोग ज्ञान के अपने नेटवर्क का विस्तार करना चाहते हैं, उनके लिए विभिन्न संगठनों और समूहों के बीच एक विस्तृत चयन होता है। जब आप जानते हैं कि लोगों को अपने स्वयं के कारणों के लिए जगह मिलती है, तो आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
  • यदि आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं या आपके मित्र एक बैठक का आयोजन कर रहे हैं, तो आपकी सहायता करें। शाम के दौरान आपके पास कुछ करना होगा, साथ ही साथ अन्य लोगों को जानना भी होगा यदि कोई वार्तालाप बहुत लंबा लगता है, तो आप हमेशा कह सकते हैं कि आपको संगठन की देखभाल करना होगा।
  • यदि आपको कहीं जाना है, तो चीजों को संतुलित करने का प्रयास करें। अपने आप को थोड़ा सा सामाजिक जीवन दें, लेकिन अपने आप को समर्पित करने के लिए समय निकालने का भी प्रयास करें इस तरह से आप दोषी महसूस नहीं करेंगे, यदि आप किसी घटना में भाग लेते हैं या निमंत्रण से इंकार करते हैं
  • छवि शीर्षक पार्टी चरण 2
    3
    उपलब्धता का संचार करने के लिए शरीर का उपयोग करें यदि आप किसी जगह में हैं और आप चाहते हैं कि लोग आपसे संपर्क करें, तो उन्हें यह बताना चाहिए कि उनका स्वागत है। यदि शरीर एक निश्चित उद्घाटन प्रकट होता है, तो आप दूसरों की आंखों तक अधिक पहुंच सकेंगे।
  • उस जगह पर कब्जा करें जिसमें आप हैं अपने सिर को सीधे रखें, अपने कंधों को न मोड़ें और लंबी चक्कर लें। इस तरह से आप अपने से अधिक आश्वस्त देखेंगे और लोग आपसे बात करना चाहते हैं।
  • अपनी बाहों को पार मत करो मुड़ा हुआ हाथ क्लासिक स्थिति है जो बंद होने का संकेत देता है। यदि, इसके बजाए, आप उन्हें खुले रखें, आप उन लोगों के लिए अधिक उपलब्ध होंगे जो आपके साथ बात करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला पार्टी चरण 11
    4
    लोगों को नमस्ते कहो यह मामला थोड़ा मायने रखता है यदि यह संकेत किसी भी बातचीत का उद्घाटन नहीं करता है। सरल ग्रीटिंग के साथ, आप लोगों को अपनी मित्रता व्यक्त करते हैं ऐसा नहीं कहा गया है कि लोग हमेशा बात करना चाहते हैं, लेकिन बीच में वे बात करना चाहते हैं, तो वे संचार का एक रास्ता खोलते हैं।
  • छवि शीर्षक 724 9 80 2
    5
    बात करना शुरू करो और कुछ साझा करें आप अपने बारे में कुछ कहकर बर्फ तोड़ सकते हैं। यह विशेष रूप से व्यक्तिगत और विशेष रूप से गोपनीय नहीं होना चाहिए। एक साधारण मजाक, जैसे "मैं यहाँ नया हूँ" या "यह पहली बार है जब मैं इस जगह पर आया हूं", दूसरे व्यक्ति को बताएगा कि आप उससे बात करना चाहते हैं और साथ ही आप अपने बारे में कुछ जानने की अनुमति देते हैं।
  • छवि शीर्षक 724 9 80 4
    6
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें इस प्रकार के प्रश्न आपके वार्ताकार को स्वतंत्र रूप से जवाब देने का मौका देते हैं और सुझाव देते हैं कि आप अपने ज्ञान को गहरा करना चाहते हैं। बहुत से लोग अपने बारे में और जो कुछ सोचते हैं, उससे बात करना पसंद करते हैं, और कभी-कभी वे दूसरे प्रश्न पूछकर जवाब देते हैं
  • यदि आप एक घटना में भाग ले रहे हैं, जैसे एक सम्मेलन या पाठ्यक्रम, तो संदर्भ के बारे में कुछ सवाल जिनसे आप खुद को पाते हैं, शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। "आप रिश्ते के बारे में क्या सोचते हैं?" यह प्रभावी हो सकता है और वार्तालाप के केंद्र में एक आम रुचि रखता है।
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिसे आप जानते हैं, लेकिन विशेष रूप से अच्छी तरह से नहीं, तो एक विचित्र प्रश्न उचित होगा, जैसे: "आप कैसे हैं?"।
  • यदि आप किसी अजनबी से बात कर रहे हैं, तो उसे कुछ निजी करने की कोशिश करें, बिना अतिरंजित, जैसे: "सप्ताहांत पर आपको क्या करना पसंद है?" या "क्या शहर में कोई पसंदीदा जगह है?"।
  • चित्र शीर्षक सोशलज़ स्टेप 3



    7
    सामाजिककरण के लिए उपयोग करें यदि आप दूसरों के साथ बातचीत करने की क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एकमात्र तरीका उसी तरह होता है जब आप किसी अन्य कौशल को पूरा करने का इरादा रखते हैं: अभ्यास हर दिन नए लोगों से मिलने के लिए मजबूर महसूस न करें, लेकिन कम से कम अजनबियों को नमस्कार और खुद को पेश करने का प्रयास करें हालांकि अधिकांश बातचीत आपको कहीं भी नहीं लेते हैं, यह कोई समस्या नहीं है आपका लक्ष्य जब आप बाहर निकलते हैं, तो आराम प्राप्त करना है ताकि आप उन लोगों को जान सकें जो आप से बात करना चाहते हैं।
  • अभ्यास करने के लिए, उन लोगों के व्यवहार का अनुकरण करने का प्रयास करें जिनकी आप पसंद करते हैं या जिनके आप प्रशंसा करते हैं। अनुसरण करने के लिए एक उदाहरण आपको लोगों के बीच कार्य करने के बारे में कुछ सुझाव दे सकता है आपकी मदद करने के लिए तैयार एक मित्र को और अधिक बहिर्मुखी ढूंढें
  • भाग 2

    नई दोस्ती को कस लें
    छवि शीर्षक सोसाइज चिकनाई चरण 1
    1
    अपने आप को रहो अपनी रुचियों पर ध्यान केंद्रित करें और आप लोगों को उन्हें साझा करने के लिए ढूंढ सकेंगे। म्युचुअल जुनून दोस्ती के लिए एक उत्कृष्ट आधार हैं।
    • जब आप किसी से मुलाकात करते हैं, तो आप विवादित चर्चाओं में हस्तक्षेप न करें। राजनीति या धर्म जैसे मुद्दों में दिलचस्पी दिखाने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन सीधे इस मामले के दिल पर जाकर, आप लोगों को दूर ले जाने का जोखिम लेते हैं। बेशक, यह इसके लायक नहीं है यदि आप ऐसे लोगों के समूह में हैं जिनके पास निश्चित विषयों पर आपका समान दृष्टिकोण है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चिकनाई चरण 3
    2
    एक संपर्क स्थापित करें किसी के साथ दोस्त बनाने के लिए, आपको थोड़ा प्रयास करना चाहिए कॉल, संदेश भेजें या उस प्रसंग से बाहर निकलें जो आपको मिले। यह थोड़ा दखल के लिए चोट नहीं करता है चूंकि आप एक अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, आपकी आंखों में जो अतिरंजित दिखता है वह दूसरे व्यक्ति के लिए दिलचस्प हो सकता है।
  • लोगों के साथ संपर्क में रहने के लिए, कुछ व्यवस्थित करने का प्रयास करें, खासकर अगर यह संभव है। भले ही यह सफल न हो, तो वे समझ जाएंगे कि आप उन्हें फिर से देखना चाहते हैं और कुछ अन्य कार्यक्रम का प्रस्ताव दे सकते हैं।
  • जब आप निमंत्रण करते हैं तो सटीक रहें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "हमें कभी-कभी बाहर जाना पड़ता है", इसके साथ प्रयास करें: "क्या आप अगले शनिवार को नई स्पीलबर्ग फिल्म देखना चाहेंगे?"। इस तरह से बैठक की संभावना अधिक होने की संभावना है।
  • छवि 3 शीर्षक से एक व्यक्ति को कॉल करें चरण 1
    3
    जवाब दें। अगर किसी ने आपके लिए विचार किया है, तो फ़ोन कॉल या संदेश के साथ इशारे पर लौटें। इसे वापस कॉल करने से पहले आप कुछ देर प्रतीक्षा कर सकते हैं, लेकिन यदि आप नहीं करते हैं, तो आप उन लोगों को खारिज कर देते हैं जो आपके दोस्त बनना चाहते हैं।
  • अगर आप किसी फोन कॉल के साथ या किसी अन्य तरीके से संपर्क करने से इनकार करते हैं, तो आप अंतर्मुखी नहीं हैं। यह शर्म या शायद अवसाद भी हो सकता है, लेकिन वे अंतर्विरोध से बहुत अलग हैं।
  • छवि का शीर्षक छिपकर पाठ संदेश भेजें चरण 6
    4
    संचार के विभिन्न रूपों का उपयोग करें संचार का मतलब जरूरी नहीं कि कॉल करना है ऐसा लगता है कि एक अंतर्मुखी चरित्र फोन पर बात करना पसंद नहीं करता है क्योंकि कुछ लक्षण जो कि आँख से आँख की बातचीत में आते हैं, जैसे शरीर की भाषा, अक्सर अनुपस्थित हैं और बातचीत का नियंत्रण कमजोर है। पाठ संदेश, वीडियो चैट और यहां तक ​​कि पुराने जमाने के पत्र संपर्क में रहने के सभी अच्छे तरीके हैं। आपको बस इतना करना होगा कि आप संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका मान लें।
  • चित्रात्मक चित्र शीर्षक
    5
    धीरज रखो मैत्री एक रास्ता है और इसके खिलने के लिए समय की आवश्यकता है। यह कुछ शुरुआती शर्मिंदगी बर्दाश्त करेगा, याद रखना कि स्थिति हमेशा आसान होगी जैसा कि आप आगे बढ़ेंगे यहां तक ​​कि अगर आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, तब तक का ढोंग करें जब तक कि यह स्वाभाविक न हो।
  • टिप्स

    • कभी-कभी अंतर्वर्धित प्रकार के व्यक्तियों को अपमानजनक या न्याय करने के लिए विमर्श किया जाता है शायद हर कोई आपसे संपर्क नहीं करेगा क्योंकि वे समझ नहीं पाते हैं कि आप दूसरों से कैसे संबंधित हैं। आपको उनके ज्ञान को गहरा करने के लिए उन्हें सक्रिय करने के लिए सक्रिय होना होगा।
    • मुस्कुराओ और हंसो जब भी आप चाहते हैं! अपनी भावनाओं को दिखाने के लिए अच्छी तरह से करना, खासकर सकारात्मक व्यक्तियों
    • आप शायद किसी विशेष व्यक्ति में ट्यून नहीं कर पाएंगे, कई बार आपने बात की है। यह एक समस्या नहीं है आप सभी के साथ मित्र नहीं हो सकते हैं, इसलिए पृष्ठ चालू करें और आगे बढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com