चयनात्मक मुक्ति काबू कैसे करें

चयनात्मक गूंगापन जहां यह उम्मीद है कि बच्चे बोलता है, सामान्य भाषा कौशल के साथ तुलना में, पता लगाने योग्य एक अपेक्षाकृत दुर्लभ बचपन बच्चे के लगातार असमर्थता द्वारा विशेषता विकार कुछ सामाजिक संदर्भों में बात करने के लिए है (उदाहरण के लिए। कक्षा में), अन्य situazioni.Il चयनात्मक गूंगापन में एक प्रतिशत है कि 0.7% 0.1% से भिन्न होता है में जनसंख्या को प्रभावित करता है, भले ही डेटा के रूप में इस तरह के शोर अक्सर गलत समझा बनी हुई है, पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं हैं। शुरुआत औसतन, रखा जा सकता है, 2.7 के बीच की एक आयु सीमा में और 4.2 years.This लेख कैसे व्यक्ति के समाजीकरण के प्रयोजन के लिए विकार को दूर करने और इसके हानिकारक प्रभाव को कम करने, पर सुझाव देता है।

कदम

इमेज शीर्षक से चुनिंदा मुक्ति के चरण 1
1
जांचें कि क्या आप, कोई प्रियजन, या मित्र इस विकार के लक्षण दिखाते हैं
  • एक विशिष्ट सामाजिक संदर्भ (जैसे स्कूल में) में स्वयं व्यक्त करने में असमर्थता।
  • अन्य संदर्भों में बोलने या सामान्य रूप से बातचीत करने की क्षमता।
  • सामाजिक या शैक्षिक जीवन के लिए नकारात्मक प्रभाव के साथ कुछ स्थितियों में बात करने में असमर्थता
  • जिन लक्षणों की संख्या एक महीने से ज्यादा हो, यदि स्कूल का पहला महीना बाहर रखा गया है (नए संदर्भ में अनुकूलन की अवधि)।
  • वे लक्षण माना जाता है:। (किसी विशेष स्थिति में बोली जाने वाली जैसे भाषा के साथ थोड़ा सा परिचित होने एक लड़की जो खुद को एक विशिष्ट भाषा में धाराप्रवाह व्यक्त करता है, लेकिन अंग्रेजी का कम ज्ञान है, जो मौन है जब अंग्रेजी बोलने के साथ , चयनात्मक उत्परिवर्तन से प्रभावित नहीं है)।
  • लक्षण नहीं जैसे अन्य विकारों से प्राप्त होता हैआत्मकेंद्रित, एस्परर्जर्स सिंड्रोम, सिज़ोफ्रेनिया, या मनोवैज्ञानिक विकार
  • बोलने में असमर्थता एक स्वैच्छिक विकल्प नहीं है, लेकिन चिंता की स्थिति से प्राप्त होती है।
  • इमेज शीर्षक से चुनिंदा मूकवाद चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    अपने दैनिक जीवन को किस हद तक चयनात्मक विवाद प्रभावित करता है उसका मूल्यांकन करें. इस समस्या को दूर करने के लिए आपको यह महसूस करना होगा कि यह अनुपात आपको किस प्रकार मारता है पता करें कि किस परिस्थिति में आप बात नहीं कर सकते उदाहरण के लिए, एक बच्चा सामान्य रूप से अपने साथियों के साथ बोल सकता है, लेकिन वयस्कों के साथ संवाद करने में असमर्थ है एक और बच्चा परिवार में सामान्य रूप से बोलने और व्यवहार करने में सक्षम हो सकता है, लेकिन स्कूल में पूरी तरह से चुप रह सकता है। सटीक परिस्थितियों को समझना जिसमें चयनात्मक उत्परिवर्तन ही प्रकट होता है, आप समस्या से बेहतर ढंग से निपटने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक से चुनिंदा मुक्ति के चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    यदि आप अपने आप को मदद कर सकते हैं, धीरे-धीरे इस समस्या को दूर करने की कोशिश करता है "प्रेरणा फैडिंग तकनीक": नियंत्रित वातावरण में, (जहां मदद मिलना आसान है), किसी से बात कर सकते हैं कि आप सुरक्षित रूप से बात कर सकते हैं - फिर धीरे-धीरे बातचीत में किसी अन्य व्यक्ति को सम्मिलित करें। जिस व्यक्ति के साथ आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और धीरे-धीरे उस व्यक्ति के साथ शुरू करें जिसे आप संवाद करने में अधिक मुश्किल पाते हैं। यह तकनीक सिद्धांत पर आधारित होती है जिसके अनुसार चिंता आपको उस व्यक्ति के कारण होती है जिसके साथ आप आसानी से नहीं होते हैं, धीरे-धीरे उस व्यक्ति के साथ संपर्क के दौरान घुल-मिल जाता है जिसके साथ आप आसानी से संवाद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से चुनिंदा मुक्ति के चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    यदि सुझाई गई तकनीक पूरी तरह से विफल या काम नहीं करती है, साथ में चयनात्मक उत्परिवर्तन पर काबू पाने का प्रयास करें "व्यवस्थित desensitization तकनीक": ऐसी स्थिति में पहले उन सभी की कल्पना करें जिन में आप बात नहीं कर सकते, फिर उस स्थिति में जिसकी आप बोलते हैं, और फिर उस संदर्भ में एक व्यक्ति के साथ परोक्ष रूप से बातचीत करते हैं, उदा। ई-मेल, पत्र, एसएमएस, चैट आदि द्वारा फिर आप अलग-अलग इंटरैक्शन के माध्यम से प्रगति करते हैं, जैसे कि टेलीफोन वार्तालाप, रिमोट इंटरैक्शन और संभवतः अधिक प्रत्यक्ष इंटरैक्शन। चिंता और विशिष्ट phobias के कारण अन्य विकारों के साथ यह विधि भी बहुत प्रभावी है। इस पद्धति का उद्देश्य उस चिंता पर काबू पाने के उद्देश्य से होता है जो बोलना मुश्किल बनाता है, चिंता के बढ़ते हुए स्तरों के धीरे-धीरे जोखिम के माध्यम से, जो उस उत्तेजना को उत्तेजित करता है जो आखिरकार परेशान हो जाती है, समस्या पर काबू पाने के मुद्दे पर।
  • शीर्षक शीर्षक छवि चुने हुए चुप्पी कदम 5
    5



    किसी भी तरह की बातचीत में खुद को प्रशिक्षित करें सावधान रहना, अपना हाथ बढ़ाएं, मंजूरी, अपना सिर हिलाएं, संकेत दें, लिखें, आंखों का संपर्क रखें, आदि।

    एक समय में थोड़े से बात करना शुरू करें और धीरे-धीरे बढ़ जाती है। चिंता की वजह से दूसरों से सहायता और प्रोत्साहन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है

    इस के साथ प्रयास करें
    पंजीकरण अपनी आवाज़ की, फिर वार्तालाप के लिए इस्तेमाल करने के लिए फिर से सुनो - इस तकनीक को मॉडलिंग कहा जाता है। अभ्यास के साथ शुरू फुसफुसाना जबकि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, जैसे कार्यालय या कक्षा, और फिर धीरे-धीरे अपनी आवाज़ के स्वर को बढ़ाते हैं, जब तक आप इसे सामान्य स्तर तक नहीं ले जाते

  • इमेज शीर्षक से चुनिंदा मुक्ति के चरण 6
    6
    का प्रयोग करें "आकस्मिकता प्रबंधन," जिसके माध्यम से आपको ऐसी स्थिति में बोलने के लिए एक सरल इनाम प्राप्त होता है जिससे चिंता का कारण बनता है
  • शीर्षक वाला छवि चुनिंदा निर्दोष चरण 7 पर काबू पाएं
    7
    चिंता पर काबू पाने के लिए सकारात्मक विचारों पर ध्यान दें सोचने के बजाय: मैं बोलने में सक्षम नहीं होगा, pensa- मुझे बोलने में सक्षम होना चाहिए और अगर मैं खुद को प्रतिबद्ध करता हूं तो मैं ऐसा करूँगा!.
  • इमेज शीर्षक से चुनिंदा निर्दोष चरण 8 पर काबू पाएं
    8
    पता चलता है कि होने की भावना तितलियों पेट में (घबराहट या चंचल) कुछ स्थितियों में आम है- तो आप छोटे समूहों के साथ शुरू करना चाहिए आप सार्वजनिक वार्तालाप कक्षाओं से प्रस्तुतियां कैसे सीख सकते हैं या नौकरी के साक्षात्कार के लिए भी सीख सकते हैं। जो लोग सार्वजनिक रूप से बोलते हैं, वे उस तरह के तनाव के लिए इस्तेमाल होते हैं, जब वे बड़े दर्शकों के लिए बोलते हैं या गाते हैं। कभी-कभी यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी लोग इन तनावपूर्ण परिस्थितियों को नियंत्रित करने और जनता के सामने आराम से प्रकट होने के लिए ड्रग्स लेते हैं। जब आप अपने करियर में आगे हैं और अब आप स्वाभाविक रूप से आराम कर रहे हैं, तो आप उन पुराने भावनाओं को फिर से भोगना चाह सकते हैं। अक्सर, जब आप एक मंच पर होते हैं, तो आप समर्थन या प्रोत्साहन की पेशकश करते हैं। नए सामाजिक संदर्भ काफी तनावपूर्ण होते हैं, जैसे बड़े भीड़ वाले स्थान हैं।
  • इमेज शीर्षक से चुनिंदा निर्दोष कदम 9
    9
    ऊपर सूचीबद्ध तकनीक गंभीर चयनात्मक उत्परिवर्तन की स्थिति में काम नहीं कर सकती है। इन मामलों में यह एक विशेषज्ञ की मदद का उपयोग करना आवश्यक है और दवाइयों का भी इस्तेमाल कर सकता है। सामाजिक चिंता को कम करने के लिए निर्धारित सबसे आम दवाओं में शामिल हैं: फ्लुक्साइटीन (प्रोजैक), और चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटरस (एसएसआरएलएस)। चुनिंदा उत्परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए सुझाए गए तकनीकों के आवेदन के साथ दवा का सेवन संबंधित होना चाहिए।
  • टिप्स

    • चयनात्मक उत्परिवर्तन विकार को दूर करने के लिए एक अक्षम और मुश्किल हो सकता है। दिखाए गए तकनीक सभी के लिए विशेष रूप से सबसे गंभीर मामलों में काम नहीं करते हैं। अपने आप को हतोत्साहित मत करो, लेकिन अपनी ज़रूरत की सभी मदद से समस्या को दूर करने का प्रयास करें
    व्यक्तित्व पर विचार
    • अंतर्मुखी लोगों को वे क्या कहते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए होते हैं और बिना शर्त बोलने से बचने के लिए वाक्य या अनुच्छेद में सबकुछ को संक्षिप्त करते हैं अगर परीक्षण पर रखा जाए तो वे करीब पहुंच सकते हैं।
    • Introverts विवादों और टिप्पणियों के माध्यम से खुद को दूर जो उनके व्यक्तित्व के कुछ पहलुओं पर प्रकाश डाला है।
    • इसके विपरीत, extroverts जोर से बात करना पसंद करते हैं, बढ़ाना, जब तक संभव हो और जब तकनीक दूसरों पर ध्यान केंद्रित करे, तब भी दूसरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए तकनीक का उपयोग करने के लिए ध्यान आकर्षित करें।
    • किशोर या वयस्क के लिए, सकारात्मक सोच पर ध्यान केंद्रित करना और सामाजिक स्थितियों में चिंता कम करने के लिए पारस्परिक कौशल में सुधार करना महत्वपूर्ण है।
    • आक्रामकता की कमी एक अंतर्मुखी व्यक्ति का हिस्सा होने की अधिक संभावना है, लेकिन हालात में बाहर आ सकता है निष्क्रिय-आक्रामक, क्या चुटकुले, खेल, जिसमें सीधे टकराव शामिल नहीं है क्योंकि कोई नहीं जानता कि छिपी व्यवहार क्या है कुछ मामलों में एक वापसी प्रतिक्रिया क्रोध-निष्क्रिय या पागल भावनाओं के कारण होती है।
    • कुछ अंतर्मुखी लोगों को खुद को और अधिक गंभीर एक के साथ प्रयोग करने के लिए मिल सकता है स्टेज डर और शांति से प्रतिक्रिया कर सकते हैं
    • एक बहिर्मुखी व्यक्ति एक ऐसी स्थिति में चुनौती, क्रोध या अत्यधिक कार्रवाई के दृष्टिकोण से प्रतिक्रिया कर सकता है जहां अंतर्मुखी व्यक्ति अभिभूत हो जाएगा।
    • अंतर्मुखी लोगों को और अधिक खुला हो और विशाल जब वे खेल है कि आप गलतियों और बेवकूफ बनाने के लिए अनुमति देते हैं में भाग लेने सकता है, लेकिन वे दिखाने के लिए नहीं जाते हैं और जब त्रुटियों को ठीक कर रहे हैं पर ध्यान करने के लिए नहीं या देखते हैं जब खेल से बहिष्करण.
    • आप जल्द से जल्द चुनिंदा उत्परिवर्तन पर काबू पाने के लिए इन तकनीकों का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि प्रतीक्षा से गलत व्यवहार को मजबूत किया जा सकता है और समस्या से निपटने के लिए इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं।
    • पेशेवरों से पूछें कि लक्षण गंभीर हैं
    • एक बच्चे के लिए, आकस्मिक प्रबंधन और मॉडलिंग काम अच्छी तरह से और इलाज के 13 सप्ताह के बाद पहले परिणाम का उत्पादन किया।
    • व्यक्तित्वों पर विचार किया जाना चाहिए उभयभावी (संतुलित बातचीत) अंतर्मुखी (समापन और अनिच्छा) एड बहिर्मुखी (खुलापन और मुखरता) किस प्रकार के व्यक्तित्व के आधार पर है, लेकिन संभव उभयभावी variazioni.Gli के एक नंबर के अधीन अच्छी तरह से संतुलित है और कभी नहीं अत्यधिक (मितभाषी या मुखर) कर रहे हैं। अंतर्मुखता और extroversion किसी एकल थ्रेड के साथ माना जा सकता है और फिर एक हाथ पर अच्छी तरह से करते हैं, (कुछ सार्वजनिक सेटिंग में मौन भाव प्रतिक्रियाओं सहित), वे बहुत आम हो सकता है बुरी तरह से अत्यधिक मंदी dall`altra.Tratti अभिनय का मतलब अंतर्मुखी लोगों के जीवन में, लेकिन चयनात्मक लगते हैं, तो व्यक्ति काफी मुखर और अर्थपूर्ण है सकते हैं, जब आप कुछ स्थानों में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं या आप सहयोगियों, मित्रों या रिश्तेदारों पर भरोसा कर रहे हैं जब।
    • चेतावनी

    • चयनात्मक गूंगापन के मामले में दवाओं ले रहा है अंतिम उपाय है: सभी दवाओं ऐसे फ्लुक्सोटाइन के रूप में दुष्प्रभाव, है। सो समस्याओं, दस्त, अत्यधिक पसीना, जम्हाई, सिर दर्द, कमजोरी पैदा कर सकता है, irritabilità- अन्य कम आम दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं: जोड़ों और मांसपेशियों का दर्द, बुखार, त्वचा पर चकत्ते, श्वास समस्याओं, खुजली, पित्ती, ठंड। प्रभाव अधिक दुर्लभ हैं: न्यूरोलेप्टिक घातक रोग, अन्य दवाओं (जैसे जब मोनोअमाइन के अवरोधकों लेने ऐसे phenelzine, tranylcypromine, या isocarboxazid के रूप में ऑक्सीकरण, serotonin सिंड्रोम निर्धारित कर सकते हैं।) हेपेटाइटिस के साथ बातचीत serotonina- सिंड्रोम , पर्विल मल्टीफार्मी, एलर्जी, रक्त शर्करा, हाइपोथर्मिया, दौरे, बढ़े हुए लिम्फ नोड्स, जिगर समारोह असामान्यताएं, hyponatremia (रक्त में कम सोडियम एकाग्रता) के निम्न स्तर, खून बह रहा जोखिम, सक्रियता, भ्रम और आत्महत्या के विचार।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com