कैसे खुद बनने के लिए

"अपने आप को रहो" यह शायद व्यक्तिगत सलाह के इतिहास में सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया वाक्यांश है। लेकिन इसका मतलब क्या है? और यह वास्तव में उतना सरल है जितना ऐसा लगता है? इस लेख में सूचीबद्ध सलाह का पालन करके आप एक बन सकते हैं

कदम

भाग 1

डिस्कवर आप कौन हो
छवि का शीर्षक, अपने आप को चरण 1
1
अपने आप को ढूंढें और अपने तरीके को परिभाषित करें। ऑस्कर वाइल्ड, अपने क्लासिक बुद्धि के साथ, ने कहा: "अपने आप से रहें, बाकी सब पहले ही व्यस्त हो चुके हैं"। हालांकि यह एक अजीब मजाक की तरह लग सकता है, यह वाक्य सत्य के बहुत करीब है हालांकि, अगर आप पहले नहीं समझते कि आप कौन हैं तो आप स्वयं नहीं हो सकते।
  • अपने आप को जानने के लिए कुछ समय लें और अपना सार खोजें, अपना जीवन और अपने विकल्पों पर विचार करें। उन चीजों के बारे में सोचें जो आप करना चाहते हैं और जो लोग आपको रूचि नहीं देते और तदनुसार कार्य करते हैं। प्रयोग करने और गलतियों को बनाने से डरो मत: यह प्रक्रिया का हिस्सा है
  • आप अपने व्यक्तित्व को खोजने के लिए स्वयं का भी परीक्षण कर सकते हैं, लेकिन इससे आपको बहुत अधिक प्रभावित न करें: बस अपने आप को बेहतर जानने के लिए इसका उपयोग करें यदि आप स्वीकार नहीं कर सकते हैं, तो आप समय के बीतने और आपके लिए सही लोगों के आस-पास देख लेंगे, तो आप अपने व्यक्तित्व को प्यार करेंगे।
  • छवि का शीर्षक
    2
    जैसा कि आप अपने मूल्यों को समझने की कोशिश करते हैं, उनमें से कुछ दूसरों के साथ संघर्ष में आ पड़े तो आश्चर्यचकित न हों: यह हमारे आधुनिक समाज की वजह से एक प्राकृतिक परिणाम है, जिसमें विभिन्न प्रकार के स्रोतों की विशेषता है, जिनमें संस्कृति, धर्म, शिक्षा प्राप्त हुई, जो लोग हमें प्रेरित करते हैं, शिक्षा आदि शामिल करते हैं। वास्तव में क्या मायने रखता है कि आप अपने सच्चे तत्व को खोजने के लिए खुद पर काम करना जारी रखेंगे।
  • सिर्फ इसलिए कि मूल्यों में विरोधाभासी लगते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें छोड़ना होगा। उन सभी को एक उभरते हुए व्यक्ति के हिस्से के रूप में देखें यह कबूतर होना सही नहीं है। आपके जीवन के सभी विभिन्न पहलुओं के मूल्य हैं, इसलिए यह स्वाभाविक है कि वे अलग-अलग हैं
  • छवि का शीर्षक
    3
    अतीत के बारे में बहुत ज्यादा सोचने के बिना क्षण जीते हैं. वास्तव में, आपको अपने आप को पिछले कुछ वर्षों में सोचने के बिना या भविष्य में जो भी हो जाएगा, आपको बिना सोचा वर्षों में बढ़ने का अवसर देना होगा। सुधार करने और बुद्धिमान बनने के लिए वर्तमान पर ध्यान दें। अपने आप को बड़े होने की अनुमति दें बुद्धिमान रहें
  • अतीत की गलतियों को खुद को माफ़ कर दो, जो आपको गर्व नहीं करते हैं और अब किए गए विकल्पों को स्वीकार करते हैं। क्या किया जाता है निश्चित रूप से आपके पास निश्चित तरीकों से कार्य करने के लिए आपके अच्छे कारण होते हैं, लेकिन अब आप क्या मानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं: आपको बस उन सबकों से सीखना है और अपने रास्ते पर आगे बढ़ना है।
  • उन लोगों से सावधान रहें जो कभी अपने जीवन के दौरान कभी भी बदले नहीं होने का दावा करते हैं। क्या आपको लगता है कि उनके पास जीवन देखने या खुश होने का एक लचीला तरीका है? अक्सर ऐसा नहीं होता क्योंकि वे 10, 20 या 30 साल पहले की तुलना में अपरिवर्तित रहे हैं कि वे नए विचारों को अपनाने, अन्य लोगों से सीखने या बस बढ़ने में असमर्थ हैं, जोर देकर इतना ऊर्जा बर्बाद नहीं कर रहे हैं। हर उम्र और जीवन के स्तर पर बढ़ते हुए अपने और भावनात्मक रूप से स्वस्थ और संपूर्ण के साथ प्रामाणिक होने का एक आवश्यक अंग है।
  • छवि स्वयं का शीर्षक 4 चरण
    4
    कभी अपनी ताकत की तलाश बंद न करें समय बीतने के साथ, वे निश्चित रूप से बदल देंगे और यही वजह है कि आपको उन्हें फिर से दोबारा मूल्यांकन करना पड़ता है और उन्हें अपने दोषों के साथ संतुलन बनाते हैं।
  • तुलना में असंतोष का कारण और एक क्रोधित व्यक्ति खुद पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता क्योंकि वह किसी और के जीवन के बारे में सपना देख रही है।
  • अपेक्षाओं से आप दूसरों की आलोचना करने के लिए प्रेरित भी कर सकते हैं। यदि आपके पास आत्मसम्मान नहीं है और आप हमेशा अन्य लोगों से तुलना करते हैं, तो आप अपने आप को ईर्ष्या और आलोचना से बना हुए अस्तित्व में पाएंगे। और यह निश्चित रूप से आपको बढ़ने नहीं देगा। यह आपके विचारों के बिना, अपने गुणों के लिए दूसरों की प्रशंसा करने के लिए मित्रों, सम्मान और समय को खोने का एक तरीका है।
  • छवि स्वयं शीर्षक चरण 5
    5
    धैर्य रखें! हमेशा सबसे खराब होने की उम्मीद न करें और स्व-विडंबना सीखें। आप पाएंगे कि आपके आस-पास भी लोगों को और अधिक आराम महसूस होगा यदि आप कृपा खुद हँसते उदाहरण के लिए जब, अपने दाँत में पालक का अवशेष रहने या सबके सामने ठोकर जाएगा पा रहे हैं। अपने आप को बहुत गंभीरता से लेना भुगतान नहीं करता है!
  • दूसरों के साथ साझा करने के लिए इसे मज़ेदार कहानी में बदलें यह दूसरों को यह समझने की अनुमति देता है कि आप सही नहीं हैं और आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है। अपने आप को हंसते हुए और खुद को गंभीरता से नहीं लेना एक आकर्षक गुणवत्ता हो सकता है!
  • भाग 2

    दूसरों के साथ करने के लिए होने के नाते
    इमेज शीर्षक से खुद रहो चरण 6
    1
    अपने आप पर कड़ी मेहनत के बिना ईमानदार रहें आइए हम एक उंगली के पीछे छिपाएं, हम सभी अपूर्ण हैं और हम सभी को हमेशा सीखने के लिए कुछ नया है। आप अपने जीवन के कुछ पहलुओं को आप अपने व्यक्तित्व के कुछ बारीकियों या कुछ शारीरिक दोष, छिपाने के लिए सबसे अच्छा होगा लगता है कि के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं शारीरिक अपने खामियों को स्वीकार सब तो आप की कोशिश करनी चाहिए की पहली करने के लिए या चरित्र वे कर रहे हैं, और बिना खुद के साथ ईमानदार होना लेकिन आप गंभीर रूप से न्यायाधीश आपकी खामियों को आप अद्वितीय बनाते हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में इसके साथ नहीं रह सकते, तो अपने आप को बेहतर बनाने के लिए कुछ करें
    • किसी के साथ चर्चा करते समय अपनी कमियों को पहचानने की रणनीति का प्रयास करें आप अक्सर पाएंगे कि आपने इस विषय पर अचानक एक लंबा समय लेने के लिए कारण हटा दिया है। जब आप कहते हैं कि आपको खेद है और आप बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे, तो आप चर्चा में प्रामाणिक निहर्षण ईमानदारी की भावना पैदा करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, अपने आप को चरण 7
    2
    खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें यदि आप हमेशा दूसरे लोगों से तुलना करते हैं, तो आप कभी भी खुश नहीं होंगे। यह दूसरों के साथ खुद की तुलना करने से आता है, और खुद को एक निश्चित तरीके से देखना चाहता है। यह एक फिसलन इलाके है जहां से आपकी सोच केवल अधिक नकारात्मक हो जाएगी।
  • आप हमेशा अन्य लोगों के दिखावे देख सकते हैं लेकिन आप कभी भी नहीं देखेंगे कि वास्तव में उनके मुकाबले सही दुनिया में उन मुखों के पीछे क्या हो रहा है। दूसरों के साथ अपने आप की तुलना करके, उनके अभ्यावेदनों को बहुत अधिक शक्ति देकर और मृगजल के आधार पर अपने मूल्य को कम करके। यह एक बेकार गतिविधि है जो केवल नुकसान लाती है।
  • इसके बजाय, उस व्यक्ति का मूल्य जानें, अपने व्यक्तित्व से प्रेम करें और अपनी गलतियों को गले लगाएं - हम सभी के पास है, और जैसा कि ऊपर बताया गया है, ईमानदारी से उनसे दूर शर्मीले से बेहतर है।
  • छवि का शीर्षक
    3
    दूसरों के बारे में चिंता करने से रोकें कुछ आपके जैसा होंगे और कुछ नहीं होगा जब आप निरन्तर खुद से पूछते हैं, तो यह वास्तव में असंभव है: "क्या उन्हें लगता है कि यह अजीब है? क्या आपको लगता है कि मैं मोटा हूँ? क्या उन्हें लगता है कि मैं बेवकूफ हूं? क्या वे अपने समूह के दोस्तों का हिस्सा बनने के लिए पर्याप्त / स्मार्ट / लोकप्रिय हैं?"। स्वयं होना, आपको इन चिंताओं को छोड़ देना पड़ता है और अपने अस्तित्व के प्रवाह में खुद को छोड़ देना है, दूसरों के विचार को केवल एक फिल्टर के रूप में - उन्हें आपको विचार करना नहीं पड़ता है
  • यदि आप खुद को एक व्यक्ति या समूह के लिए बदलते हैं, तो कोई अन्य व्यक्ति या समूह आपको प्यार नहीं कर सकता है और आप अपनी प्रतिभाओं और शक्तियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आपको पसंद किए जाने वाले लोगों की तलाश में एक सतत शातिर सर्कल दर्ज करेंगे।
  • छवि स्वयं का शीर्षक
    4
    एक सहायक व्यक्ति होने से रोकें हमेशा अंत में किसी के प्यार और सम्मान चाहते हैं एक पूरी तरह से बेकार व्यायाम है जो आपके व्यक्तिगत विकास और आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकता है। कौन दूसरों को क्या कहते हैं के बारे में परवाह है? क्या मायने रखती है सबसे अपने स्वयं के आंतरिक विश्वास को सुनने के लिए है और, अगर याद आ रही है, यह निर्माण शुरू: जैसा कि एलेनोर रूजवेल्ट ने एक बार कहा, `कोई भी आप आपकी सहमति के बिना अवर महसूस करते हैं!
  • क्या इसका अर्थ किसी पर भरोसा नहीं है? नहीं, यह सामाजिक रूप से खारिज होने पर दर्द होता है। यदि आपको ऐसी स्थिति में मजबूर किया जाता है जहां आप अपने लोगों के बीच अपना समय व्यतीत करते हैं जो आपको अपने ही कारणों से नहीं खड़ा कर सकते हैं, तो आप कौन हैं, उसके बारे में अपने नकारात्मक विचारों को अंतर्निहित करना खतरनाक है। आप उन लोगों को क्या चुन सकते हैं जिनके लिए आपकी राय दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान है उन लोगों पर ध्यान देना बहुत स्वस्थ होता है जो वास्तव में आप का आदर करते हैं और जो आपके साथ सहमत हैं कि आप अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा यदि आप नकारात्मक सामाजिक दबाव या बदमाशी के माध्यम से गुजर रहे हैं, तो आप को तुच्छ नहीं करना चाहिए। यदि आप इस दबाव के बारे में जानते हैं और स्वस्थ सुरक्षा का निर्माण करते हैं तो यह आसान है। भ्रामक लोगों के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए भरोसेमंद मित्रों के एक मंडली का निर्माण करना जो आपकी राय और जीवन में विश्वासों को साझा करते हैं। आप अपने आप से कह सकते हैं कि दूसरों की राय गिनती नहीं है और उन्हें गिनना नहीं चाहिए, लेकिन जब आपके साथ सहमत हैं और आपके पक्ष में हैं तो यह बहुत आसान है।
  • उन लोगों के बीच भेद करें जो आपसे प्यार करते हैं और आपको धमकाने वाले हैं - अचानक आप समझेंगे कि आपके, आपके परिवार या आपकी जीवन शैली के बारे में उनकी राय पूरी तरह बेकार है। हम उन लोगों के विचारों से आंतरिक रूप से चिंतित हैं जो हम सम्मान करते हैं और एक उदाहरण के रूप में देखते हैं। यह दोनों इंद्रियों में काम करता है, अगर किसी का आपके लिए कोई सम्मान नहीं है, तो वे जो आपके बारे में कहते हैं वह सिर्फ एक खाली अजनबी से आने वाले खाली शब्द हैं



  • इमेज का शीर्षक, अपने आप से रहें चरण 11
    6
    खुद के लिए टिप्पणियों के बीच भेद करना सीखें, व्यंग्यात्मक और अपमानजनक और रचनात्मक आलोचना इस तरह, आप समझेंगे कि आपकी गलतियां क्या हैं और आप उनको दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं। आपके परिवार, आपके मित्र, आपके शिक्षकों या आपके वरिष्ठों की राय, सामान्य रूप से, आपको बेहतर बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं क्योंकि ये लोग वास्तव में आपके बारे में परवाह करते हैं।
  • ये लोग चिंता करते हैं, वे एक व्यक्ति के रूप में कैसे बढ़ने में रुचि रखते हैं और सम्मान करते हैं। अंतर की पहचान और अच्छी तरह से जीना सीखें, बेकार नकारात्मक आलोचना को अस्वीकार करना और रचनात्मक आलोचना से सीखना।
  • भाग 3

    सच स्व की खेती
    इमेज का शीर्षक, अपने आप से रहो चरण 12
    1
    अपने आप को समझो, जैसा कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त हैं लाड़ प्यार, सम्मान और अपने आप को दया करो यदि आप को एक दिन के लिए बाहर जाना था, तो अपने आप को छोड़कर आप किस तरह का व्यक्ति मज़ेदार / सुखद / संतुष्ट / शांत / खुश हो सकता है? आप का सबसे अच्छा संस्करण क्या है?
    • अपने लिए जिम्मेदार रहें और अपने आत्मसम्मान को बढ़ाएं। अगर दूसरों ने आपको नहीं बताया है कि आप महान हैं, तो उन्हें आपसे मिलना न दें इसके बजाए, अपने आप से कहो कि आप विशेष, अद्भुत और मूल्यवान हैं जब आप इन चीजों को अपने बारे में मानते हैं, तो दूसरों को अपने आप में विश्वास की चमक को पहचानते हैं और तुरंत अपनी आत्म-पुष्टि की पुष्टि करना शुरू करते हैं!
  • इमेज का शीर्षक हो अपने आप से चरण 13
    2
    अपने व्यक्तित्व को विकसित और व्यक्त करें जो भी आपकी शैली या बोलने का तरीका है, यदि आप वर्तमान से दूर जाते हैं और सकारात्मक परिणाम देते हैं, तो आप खुद पर गर्व महसूस कर सकते हैं एक चरित्र बनने की कोशिश करें, एक प्रकार की नहीं।
  • अच्छी तरह से संवाद करने के लिए जानें - बेहतर है कि आप अपने आप को व्यक्त कर सकते हैं, लोगों को यह समझने में आसान है कि आप कौन हैं
  • छवि स्वयं शीर्षक चरण 14
    3
    खुद के साथ अन्याय मत बनो हैं, उदाहरण के लिए, के रूप में एक लेखक और स्वतंत्र एक प्रसिद्ध हॉलीवुड निर्माता के लिए अपने आप को तुलना में काम करता है, तो आप एक बहुत ही उद्देश्य में अपने जीवन के बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि निर्माता निश्चित रूप से साल और कड़ी मेहनत और अनुभव के वर्षों है, जबकि आप कर रहे हैं, लेकिन करने के लिए इसकी शुरुआत हुई।
  • यदि आप वास्तव में तुलना करना चाहें, तो कम से कम यथार्थवादी बनने की कोशिश करें और उन लोगों से प्रेरणा लें जिन्हें आप अपने आप को तुच्छ नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अपने आप से चरण 15
    4
    एक निजी शैली का पालन करें बहुत से लोगों को अन्य लोगों के कार्यों की प्रतिलिपि बनाने की आदत है क्योंकि उन्हें लगता है कि अनुकूलतम मार्ग का पता लगाया जाए, लेकिन आपको वाकई बाहर खड़ा नहीं होना चाहिए? यह बहुत मुश्किल है, हाँ, लेकिन आपको अपने जैसे अन्य लोगों के दृष्टिकोणों को लेने से बचने की कोशिश करनी चाहिए, भले ही ऐसा कुछ ऐसा न हो जो आप आम तौर पर करेंगे।
  • आप जो भी हो, `इसे स्वीकार करें` अलग होने के नाते निश्चित रूप से सुंदर है और आप लोगों को आकर्षित करती है। लोगों को आप को बदलने न दें!
  • छवि का शीर्षक
    5
    स्वीकार करें कि कुछ दिन दूसरों की तुलना में बेहतर हैं कोई भी अपने आइब्रो को भी बढ़ा सकता है और आप का मज़ाक उड़ा सकता है जब आप वास्तव में स्वयं हो सकते हैं, लेकिन जब तक आप झल्लाहट और कह सकते हैं: "अरे, यह मैं हूँ!"अंत में, लोग आपका सम्मान करेंगे और आप स्वयं का सम्मान कर सकते हैं ज्यादातर लोगों को स्वयं होना कठिन लगता है - यदि आप कर सकते हैं, तो वे भी आपकी प्रशंसा कर सकते हैं।
  • कभी कभी यह छेड़ा महसूस करने के लिए चोट लगी होगी यद्यपि अभ्यास करना बहुत कठिन हो सकता है, अपने कंधे से सब कुछ बहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें अंत में, आप एक बड़ा और बेहतर व्यक्ति बनेंगे, आप जान लेंगे कि आप कौन हैं और आप अपने भविष्य में जो भी बाधा उत्पन्न कर सकते हैं, उससे बेहतर रहेंगे।
  • भाग 4

    टेस्टा टेस्टा में चलें
    छवि स्वयं का शीर्षक 17
    1
    अपने अधिकारों का बचाव किसी को भी आपको धमकाने न दें - किसी ने कभी भी एक आधिकारिक प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं किया जो उसे धमकाने का अधिकार देता है! यदि आपके पास कोई समस्या है, तो बहुत अच्छे लोग हैं जो आपकी सहायता करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को चरण 18
    2
    दूसरों के अधिकारों का बचाव जब आप धमकाने की उपस्थिति में हैं, तो इसे रोकने की कोशिश करने के लिए आपके स्वभाव में है। यह "कैसे" कोई फर्क नहीं पड़ता: आपको इसे करने का अधिकार है अपने आप में विश्वास करो
  • इमेज शीर्षक से बे खुदईज चरण 1 9
    3
    उन लोगों का बचाव भी करें जो आपको कठिन समय देते हैं। सिर्फ इसलिए कि आपको इसके साथ भागना पड़ेगा इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके समर्थन के लायक नहीं हैं!
  • टिप्स

    • सिर्फ इसलिए कि कोई कहता है कि उसे आपके बारे में कुछ पसंद नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक बुरी चीज़ है या आप को बदलने की आवश्यकता है। यह अक्सर व्यक्तिगत वरीयता का मामला है
    • एक व्यक्ति बनने के लिए शानदार या साधारण से कुछ करने की आवश्यकता महसूस न करें: आपको केवल यह दिखाना है कि आप अंदर कौन हैं
    • परिवर्तन एक निरंतर है इसलिए जो आप समय के साथ हैं, उन्हें बदलना अनिवार्य है। यह अच्छा हो सकता है यदि आप अपने आस-पास की दुनिया के साथ सूचित और सुसंगत रहे और आपके व्यक्तिगत विकास को आपके जीवन में प्राथमिकता दी गई।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके दोस्त अलग दिखते हैं, तो वापस मत जाओ। अपने आप को रहें और यदि वे आपको स्वीकार नहीं करते हैं, तो वे सच्चे दोस्त नहीं हैं।
    • अगर आपको स्वयं की आवश्यकता है, तो जो आपके दिल में आपको बताता है, वह अंदर है। अगर लोग आप का मज़ाक उड़ाते हैं, तो आपको उनके स्तर पर प्रतिक्रिया नहीं देनी पड़ती है: घूम-फिराना और उन्हें अनदेखा करना। जो करना चाहते हैं वह करना आप का मतलब यह नहीं है कि आपको पागल होना चाहिए। स्वस्थ रहें और हमेशा मुस्कुराहट करें
    • शैक्षणिक या व्यापारिक वातावरण में एक अलग व्यक्ति बनने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और खेल में यह पागल हो सकता है यह विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है कि किसी और की तरह बनने का प्रयास करें ताकि दूसरों की लोकप्रियता, उपस्थिति और व्यवहार हो। अपनी विशिष्टता बनाए रखने की कोशिश करो अपनी शक्तियों को दूसरों के प्रति प्रेरणा देकर अपनी ताकत बनाने पर ध्यान केंद्रित करके, उन्हें नकल न करें।
    • फैशन और रुझान एक व्यक्तिगत निर्णय हैं जबकि कुछ लोग उन लोगों के नाम पर प्लेग की तरह से बचते हैं"व्यक्तिवाद"इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप किसी प्रवृत्ति का पालन करना चुनते हैं तो आप खुद नहीं होते यह जानने के लिए कि आप क्या चाहते हैं
    • कभी-कभी, हालांकि, यह समझौता करने के लिए उपयोगी है। उदाहरण के लिए, यदि आपके सभी दोस्त एक कॉन्सर्ट में जाना चाहते हैं, जिसे आप परवाह नहीं करते हैं, लेकिन आपके पास कभी उनके साथ रहने का समय नहीं है, तो उनके साथ भी। इस तरह, आप दूसरों के स्वाद के लिए सम्मान भी दिखाएंगे।
    • याद रखें कि कोई भी आप से बेहतर नहीं जानता है

    चेतावनी

    • जैसा कि आप अपने आप को सम्मान करते हैं दूसरों का सम्मान करते हैं स्वाद, सपने, वरीयताएँ और व्यक्तिगत राय रखने का यह मतलब नहीं है कि हमें दूसरों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। हर किसी की जरूरत है और आशाएं जो हमारे मूल्यवान हैं और कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जिनके पास दूसरों की तुलना में अधिक मूल्य है। संक्षेप में, अपने सार की खोज की ओर अपनी यात्रा में, अपमानजनक या स्वार्थी न हो।
    • जो लोग आपके बारे में सोचते हैं, उन्हें महत्व नहीं देते, इस तथ्य को शामिल नहीं करते हैं कि, समाज के भीतर, पारस्परिक सम्मान के बुनियादी नियमों का पालन करना आवश्यक है। वास्तव में, यदि हम बेरुखी, प्रबल और अभिमानी व्यवहार करते हैं, तो हम न केवल दूसरों का सम्मान करते हैं, बल्कि हम स्वयं का सम्मान नहीं करते हैं सहयोग और शिक्षा कभी भी विफल नहीं होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com