किसी को सलाह कैसे दे सकता है

जैसा कि ऑस्कर वाइल्ड ने कहा था, अच्छी सलाह देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह दूसरों के साथ साझा करें, यह उन्हें अपने लिए रखने के लिए कोई मतलब नहीं है सलाह देने से पहले, पहले जांच लें कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपके शब्दों को प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह तैयार है, या उस व्यक्ति की तलाश है जो अपनी समस्याओं को सुन और समझ सके। मान लें कि सभी लोग आपकी सलाह के लिए इंतजार कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आपको बिना किसी बाधा को ध्यान से सुनना पड़ता है और स्थिति को समझने की कोशिश करनी चाहिए। उस बिंदु पर, केवल तभी स्पष्ट रूप से आपको सलाह के लिए कहा जा सकता है कि आप कार्य कर सकते हैं और अपना कह सकते हैं। सलाह देना एक सम्मान है, लेकिन यह भी एक जिम्मेदारी है अच्छी सलाह लोगों को जीवन में सही निर्णय लेने में मदद कर सकती है, या जिस रास्ते पर वे छोड़ चुके हैं, उन्हें पुन: प्रारंभ कर सकते हैं। खराब सलाह के विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं सबसे खराब बातों से बचने के लिए, बोलने से पहले काफी समय लगता है।

कदम

दी दी पीपल्स एडवाइज़ स्टेप 1
1
जिस व्यक्ति को सलाह की जरूरत है उसे सुनो हर स्थिति अलग-अलग है, इसलिए हर प्रकार की समस्या के लिए तैयार समाधान के बारे में नहीं सोचें। आपकी मदद की तलाश में व्यक्ति के शब्दों को ध्यान से सुनो और स्थिति के हर पहलू को पकड़ने का प्रयास करें। यदि आपको स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो प्रश्न पूछें। सक्रिय सुनना आपको केवल बेहतर सलाह नहीं देगा, लेकिन यह उस व्यक्ति की संभावना को बढ़ाएगा जो उन्हें स्वीकार कर लेगा और उन्हें सफलतापूर्वक ले जायेगी।
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को दूसरे के जूते में रखो अपने आप को एक ही स्थिति में सोचने की कोशिश करो यदि आप इस तरह से कुछ अनुभव करते हैं, तो अपने बारे में जानें कि आपने अपने अनुभव से क्या सीखा है, लेकिन सलाह देने में केवल अपने ज्ञान पर भरोसा मत करो, अपने सामने आने वाले व्यक्ति के हर पहलू को समझने की कोशिश करें। हालात हमेशा व्यक्तिगत से अलग होते हैं।
  • इमेज शीर्षक दी दी लोग ऐडवाइस स्टेप 3
    3
    आपकी सलाह के संभावित परिणामों के बारे में सोचो इस बारे में सोचें कि क्या होगा अगर वह व्यक्ति आपकी सलाह का उपयोग न करे यदि आप पर्याप्त मतभेदों के बारे में नहीं सोचते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी सलाह, भले ही मान्य हो, वास्तव में आवश्यक नहीं है वही सच है यदि आप जो काम करने की सलाह देते हैं वह हासिल करना असंभव है। यदि आप पहले से ही महसूस करते हैं कि आपकी सलाह वर्तमान स्थिति की तुलना में खराब नतीजे की ओर ले सकती है, तो आप सही रास्ते पर नहीं हैं और आप सलाह देने से बचना बेहतर होगा
  • अपना समय ले लो सभी संभावित परिणामों के बारे में लंबे समय तक सोचने की कोशिश करें और दोनों स्थितियों के पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करें। उस मूल्य के बारे में सोचें जो आप कुछ और उसके लाभ पाने के लिए भुगतान करते हैं। यह प्रक्रिया जरूरी है, खासकर यदि आपको एक ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है जिसे हल करना कठिन होता है
  • लघु और दीर्घकालिक दोनों में लाभ (और परिणाम) का मूल्यांकन करें। सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों को ठीक से लेना बहुत कठिन है क्योंकि समय के साथ कई कारकों का मूल्यांकन करना और संभावित नतीजों का मूल्यांकन करना आवश्यक है। जहां तक ​​आप कर सकते हैं देखने की कोशिश करें।
  • दी दी पीपल्स एडवाइज़ स्टेप 4
    4
    सहानुभूति की कोशिश करो कई स्थितियों को विशेष संवेदनशीलता और परिपक्वता की आवश्यकता होती है यदि आप वास्तव में दूसरे व्यक्ति के जूते में डाल करने में सक्षम हैं, निश्चित रूप से सहानुभूति स्वस्थ रूप से विकसित होगी। इसके अलावा, याद रखें कि सलाह देने से आपको और आपकी प्रतिक्रियाओं के सामने व्यक्ति की भावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए। सलाह देना कि कैसे सलाह देना तर्कसंगतता में सिर्फ एक अभ्यास नहीं है, यह अक्सर न केवल सर्वोत्तम विकल्पों का सुझाव देते हैं, बल्कि एक के भावनात्मक संघर्षों को हल करने में भी शामिल होता है।
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 5 नामक छवि



    5
    उस व्यक्ति के साथ लंबे समय तक सोचो जिसे आप सलाह देना चाहेंगे कभी-कभी यह समस्या के सही समाधान को अनुमानित करना संभव नहीं है, इसलिए संभावित विकल्पों के साथ एक साथ मूल्यांकन करने के लिए वैध परिणामों का नेतृत्व होगा यहां तक ​​कि एक साधारण समस्या को हल करने के लिए, जो व्यक्ति कठिनाई में पाता है, वह अपनी तर्क क्षमता विकसित करता है।
  • दी दी पीपल्स एडवाइस स्टेप 6, शीर्षक वाली छवि
    6
    ईमानदारी से रहें यदि आपकी सलाह में संभावित परिणाम हो सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति को इसके बारे में पता है। यदि आप विशिष्ट सलाह देने के लिए नहीं महसूस करते हैं, या यदि आपके पास सही ज्ञान नहीं है, तो इसे डर और ईमानदारी के बिना कहते हैं। आपका लक्ष्य केवल सलाह देने के लिए नहीं होना चाहिए, बल्कि उस व्यक्ति की सहायता करना चाहिए, जिसने सबसे अच्छा विकल्प बनाने के लिए आपकी मदद मांगी है। आप विक्रेता नहीं हैं
  • दी दी पीपल्स एडवाइज स्टेप 7
    7
    एक अच्छा उदाहरण दें यदि आप कुछ करने का सुझाव देते हैं और फिर आपके कार्य सटीक विपरीत व्यक्त करते हैं, तो आपकी सलाह को ढोंग के कार्य के रूप में लिया जाएगा। यदि आप "अच्छी तरह से प्रचार करना और बुरी तरह से खरोंच" से बचते हैं, तो लोग आपके शब्दों को अधिक गंभीरता से लेते हैं।
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 8
    8
    पता चलता है कि आपकी सलाह स्वीकार नहीं की जा सकती है सिर्फ इसलिए कि किसी ने आपको सहायता के लिए कहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके सुझावों को प्रथा में डाल दिया जाएगा। जिस व्यक्ति ने आपको एक सलाह के लिए कहा है, वह आपकी वर्तमान स्थिति और आपकी इच्छाओं को बेहतर बताता है, इसलिए आप वास्तव में यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि आपके मामले में आपकी सलाह सबसे अच्छी बात है। कभी-कभी आप एक तुलना पाने के लिए या विचार प्राप्त करने के लिए सलाह मांगते हैं, इसलिए आश्चर्यचकित न हों कि जो लोग आपको प्रश्न में बुलाते हैं, वे आपके सुझावों का पालन नहीं करेंगे, भले ही मान्य हों, उनके मार्ग का पालन करें और गलतियां करें। हर कोई अपनी इच्छा के अनुसार रहें।
  • टिप्स

    • उस व्यक्ति को सलाह देने से पहले दो बार सोचो, जिसने आपको स्पष्ट रूप से नहीं पूछा है अगर आपको नहीं पूछा जाता है, तो आपकी सलाह आक्रामक हो सकती है और उस व्यक्ति के साथ आपका संबंध बिगड़ सकता है। अवांछित सलाह को ध्यान में रखा जाना संभव नहीं है। सिर्फ अगर किसी व्यक्ति को आप अच्छी तरह जानते हैं तो वह बड़ी गलती करने जा रही है, आप सबसे खराब स्थिति से बचने के लिए सलाह देने का प्रयास कर सकते हैं।
    • सलाह न दें कि आप खुद का पालन नहीं करना चाहते हैं सोचें कि क्या आपके जूते में आप अपने सुझावों को लागू करने में सक्षम होंगे, यह जांच करने के लिए एक परीक्षा है कि सलाह उपयोगी हो सकती है या नहीं।
    • डर मत कहो कि आप किसी विशेष स्थिति में अच्छी सलाह देने में सक्षम नहीं हैं। अगर आपको पता नहीं है कि क्या सलाह दी जाती है, लेकिन किसी की सहायता करना चाहती है, तो आप उस व्यक्ति की राय सुन सकते हैं जो अधिक ज्ञान रखता है और आप की तुलना में बेहतर चीजों का मूल्यांकन कर सकेंगे।
    • लगभग सभी परिषदें व्यक्तिपरक हैं सुनिश्चित करें कि आप वास्तविक राय से आपकी राय को अलग कर सकते हैं आप उस व्यक्ति के साथ साझा कर सकते हैं जिसे आप सिक्का के दोनों ओर मदद करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको डॉक्टर या वकील नहीं हैं, तो आपको सलाह देने की सलाह न दें, खासकर यदि आपके पास सही ज्ञान नहीं है, खासकर यदि आप चिकित्सक या वकील नहीं हैं। आप कुछ विषयों के बारे में सीखे गए सभी चीजों को साझा कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि जिस व्यक्ति को आप सहायता करना चाहते हैं, वह आप की तुलना पेशेवर व्यक्ति के साथ करता है।
    • अगर कोई आपको एक निजी प्रकृति की जानकारी का खुलासा करता है, तो इसे दूसरों के साथ साझा न करें
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास उस व्यक्ति के साथ कोई हित का कोई विरोध नहीं है जिसे आप मदद करना चाहते हैं: यदि आप किसी को करने के लिए किसी को करने की कोशिश करते हैं क्योंकि आप इसका लाभ ले सकते हैं, तो आप ईमानदार सलाह नहीं दे रहे हैं अगर आपको पूरी तरह से ईमानदार और उदासीन नहीं लग रहा है, तो कभी सलाह न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com