कैसे बाधाओं को दूर करने के लिए

बधाई हो। आपने पहला कदम उठाया है: अपनी बाधाओं का सामना करने का निर्णय लें बहुत से लोग उनसे अनदेखा करने या उनका इलाज करने के बजाय चुनते हैं जैसे कि वे स्थायी बाधाएं हैं इसके विपरीत आप अपने आप में जाते हैं और उन्हें ले जाने के लिए एक अच्छा धक्का देते हैं।

कदम

भाग 1

बाधाओं का विश्लेषण करें
इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 1
1
समझें कि आप क्या निरोधक हैं बैठो और ठीक से मूल्यांकन करें कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से क्या रोकता है। यथासंभव विशेष रूप से रहने का प्रयास करें जहां आप पहुंचना चाहते हैं और जिस तरह से आप मुठभेड़ कर रहे हैं। कार्य योजना स्थापित करने के लिए आपको अपने सभी जागरूकता से अपील करना होगा। शिकायतों की अपनी सामान्य सूची को याद नहीं करें क्योंकि वे अक्सर बहाने को जन्म देते हैं
  • अगर आपने स्वयं को बताया है "मेरे पास पर्याप्त समय नहीं है", मूल्यांकन करें कि आप अपने दिन और ऊर्जा कैसे प्रबंधित करते हैं असली बाधा विलंब हो सकता है, घटनाओं या बाहरी घटनाओं के आगमन।
  • अगर आपने स्वयं को बताया है "मेरे पास पर्याप्त पैसा नहीं है", समस्या प्राथमिकताओं की चिंता करने की संभावना है सबसे तात्कालिक बाधा समय या प्रेरणा की कमी हो सकती है या शायद आपको सीखना है अधिक पैसा कमाएं और एक बचाना जो आपके पास पहले से हैं
  • इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 2
    2
    इस बाधा के साथ अपने रिश्तों को प्रतिबिंबित करें। यह आपके रास्ते पर कितना समय है? नकारात्मक व्यवहार या विचार क्या हैं जो इसे जीवित रहते हैं या इससे आप को निपटने में सक्षम होने से रोकते हैं? इन प्रश्नों का उत्तर देने से आपको ये समझने में मदद मिल सकती है कि आपकी जीवन शैली में क्या बदलाव होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने सुना है "अटक" चूंकि आप एक नए घर में रहने के लिए गए थे, आपके नए पर्यावरण या जीवन शैली में कुछ गलत हो सकता है एक संभव अवधारणा यह है कि मित्रों और परिवार से दूर रहना आपकी प्रेरणा कमजोर कर रहा है।
  • इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 3
    3
    पिछले बाधाओं के साथ समानताएं देखें अतीत में आपकी परियोजनाओं में क्या रुकावट है, इस बारे में एक पल के लिए प्रतिबिंबित करें। चाहे आपके दृष्टिकोण ने काम किया या न हो, नई चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने अनुभवों से जानें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही नए साल के मद्देनजर निर्णय लेने के लिए थकावट और थकावट महसूस कर चुके हैं, तो इस बार आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ने का प्रयास करना होगा।
  • इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं कुछ बाधाएं अपरिहार्य लग सकती हैं और इन्हें कैसे संभालना है, यह जानने के लिए नहीं कि आप निराश महसूस कर सकते हैं। कई मामलों में, डर भी एक और मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया को बढ़ा या ट्रिगर कर सकता है। एक पेन और कागज का एक टुकड़ा लें, एक गहरी सांस लें और अपने आप से पूछें कि क्या आप कर सकते हैं नियंत्रण।
  • आप अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित कर सकते हैं
  • आप उस प्रयास की मात्रा की जांच कर सकते हैं जिसमें आपने इसे रखा था।
  • जब आप को मौका दिया जाता है तो आप अपना निर्णय देख सकते हैं I
  • आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आप क्या खाते हैं, आप कितना व्यायाम करते हैं और आप कैसे सो जाते हैं: कारक जो आपके मनोदशा और आपकी मानसिक स्पष्टता को प्रभावित करते हैं
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 5
    5
    अपनी पारस्परिक समस्याओं का विश्लेषण करें सबसे निराशाजनक बाधाओं में से कुछ हैं जो अन्य लोगों को शामिल करते हैं भावनाएं या सहज प्रतिक्रियाएं आपके फैसले को खराब कर सकती हैं और कठिनाइयों को वे वास्तव में से भी बदतर लगती हैं। यह समझने के लिए नीचे समस्या को तोड़ने की कोशिश करें कि वास्तव में आपको वह स्थान प्राप्त करने से क्या रोकता है जहां आप चाहते हैं:
  • आम तौर पर, दोनों लोग बाधा में योगदान करते हैं अपने प्रतिक्रियाओं को एक के साथ चेक में रखें "alt!" मानसिक, उदाहरण के लिए मानसिक रूप से दस तक गिनती या गहरी साँस लेने
  • दूसरे व्यक्ति की समस्याओं को सुनें या स्थिति को उसके परिप्रेक्ष्य से विश्लेषण करने का प्रयास करें उसे अपनी बाधाओं को दूर करने में मदद करें, परिणामस्वरूप आपकी समस्याएं हल हो सकती हैं।
  • सबसे खराब स्थिति में आपको उन परिस्थितियों से बचने के लिए अपनी बातचीत का पुनर्गठन करना होगा जहां असहमति विकसित होती है।
  • भाग 2

    बाधाओं पर काबू पाएं
    इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 6
    1
    इंटरमीडिएट चरणों को सेट करके अपने लक्ष्यों को तोड़ दें कोई एक माउंट एवरेस्ट के शीर्ष तक एक छलांग के साथ नहीं पहुंच सकता है। आपको मध्यवर्ती कदमों की योजना बनाकर और अधिक आश्वस्त महसूस कर सकते हैं जो आसानी से पहुंचते हैं। करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ, फिर अपने आप से पूछें बाधाएं जो आपको इसे करने से रोकती हैं "पहले" कदम।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं, तो एक आसन्न बाधा शायद विश्वविद्यालय में शामिल हो सकती है। इसे टूटने के बाद, पूरा करने का पहला चरण आवेदन फॉर्म को पूरा करना होगा। एक कलम लें और अपनी पहली बाधा का सामना करें!
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 7
    2



    संभव रचनात्मक समाधान का मूल्यांकन अपनी बाधाओं को सूचीबद्ध करने के बाद, यह मूल्यांकन करके एक क्षण के लिए प्रतिबिंबित करें कि वैकल्पिक समाधान हैं या नहीं। अपने लक्ष्य को बिना बाधा पहुंचने का एक तरीका क्या है? यह अक्सर नहीं है कि आपके पास एक तेज सड़क है, लेकिन विचारों को इकट्ठा करने के लिए एक पल के लिए रोक लायक है
  • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपके द्वारा निर्धारित मील का पत्थर पर पहले ही पहुंच चुका है। यह आपको महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है और आपको उन समाधानों को खोजने देता है जिन्हें आपने पहले कभी मूल्यांकन नहीं किया है
  • उदाहरण के लिए, कई कंपनियां उन अनुप्रयोगों को जगह देना पसंद करती हैं जो भीतर से आती हैं। शायद आप अपने सपने की कंपनी को कम प्रतिस्पर्धी भूमिका निभाने के लिए और एक कैरियर धीरे धीरे बनाने या किसी अन्य विभाग को स्थानांतरित करने के लिए पूछने के लिए मिल सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 8
    3
    अपनी कार्य योजना सक्रिय रखें पहले इसे लिखित रूप में लिखें, जो कि आज तक आपके पास क्या करना है जब तक कि आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते। दूसरा कदम इस बात को स्वीकार करना है कि योजना निर्माण के दौरान अनिवार्य रूप से बदल जाएगी। यह केवल पहला चरण है, जिस में आप अपने पैर को शुरुआती लाइन पर रखते हैं। जैसा कि आप सीखते हैं, बढ़ते हैं और नए बाधाओं को पूरा करते हैं, आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए अपनी योजना का अनुकूलन करें।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 9
    4
    किए गए प्रगति को ट्रैक करें जैसा कि आप अपने लक्ष्यों, रिकॉर्ड विकास और एक डायरी या चार्ट की सहायता से असफलता की ओर प्रगति करते हैं रास्ते में कई मध्यस्थ चरणों को ठीक करें और अपने आप को बधाई देना याद रखें और जब भी आप एक तक पहुंचते हैं तो खुद को इनाम दें।
  • इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 10
    5
    सलाह और समर्थन की तलाश करें ऐसे लोगों को ढूंढें जिनके पास आपके या दोस्तों के समान लक्ष्य हैं जो आपको प्रोत्साहित कर सकते हैं। दूसरों को यह बताकर अधिक जिम्मेदार महसूस करें कि आपका अंतिम गंतव्य क्या है और आप इसे प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहते हैं। उन लोगों से सलाह मांगिए जो आपके से अधिक अनुभवी हैं क्योंकि यह संभावना है कि उन्हें पहले ही अपनी बाधाओं का सामना करना पड़ा था
  • ऐसे हजारों अन्य लोग हैं जो अपने शौक या काम में परेशान हैं या जिनकी बुरी आदतों या मुश्किल पारस्परिक संबंध हैं। स्थानीय संगठनों या ऑनलाइन मंचों के लिए खोजें जहां आप अपने अनुभवों और विनिमय युक्तियों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 11
    6
    बुरी आदतों त्यागें. यहां तक ​​कि अगर वे बाधा नहीं हैं, तो आप आस-पास की कोशिश कर रहे हैं, बुरी आदतों को अपने रास्ते में मिल सकता है। इसे एक पूरी तरह से नई बाधा के रूप में मानें: निर्धारित लक्ष्यों और आवश्यक मध्यवर्ती चरणों सहित, उन पर काबू पाने के लिए एक कार्य योजना बनाएं।
  • इमेज का शीर्षक
    7
    अपना लक्ष्य अपने आप को प्रेरित करने के लिए देखें. यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और जब आप बाधा को दूर करने में कामयाब हो जाते हैं तो कल्पना करें। अक्सर याद दिलाते हैं कि आप इतनी मेहनत क्यों कर रहे हैं और आपके बलिदान क्या हैं जब भी आखिरी बाधा बिखर जाती है, आपको लगता है कि यह इसके लायक था।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 13
    8
    अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को परिशोधित करें. यदि आप निर्णय सहज बनाने के लिए करते हैं, तो अधिक विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण लेने की कोशिश करें। ये कुछ ऐसी रणनीतियों हैं जो आप निर्णय लेने का प्रयास कर सकते हैं:
  • लागत लाभ विश्लेषण: ध्यान दें कि उस निर्णय लेने और मूल्यांकन करने के लिए पेशेवर और विपक्ष क्या होगा यदि पूर्व में उत्तरार्द्ध को पार किया जाए
  • सबसे काल्पनिक परिदृश्य: अगर मुझे कुछ करने की कोशिश करनी पड़ी और पूरी तरह असफल हो जाये तो क्या होगा? परिणामों से निपटने के लिए योजना बी का विकास करना।
  • अपनी सभी चिंताओं को सूचीबद्ध करें और प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग समस्या के रूप में व्यवहार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको कहीं और स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आप अपने खर्चों, मित्रों और परिवार से दूर रहने के लिए, और आपके बच्चों को स्कूल क्यों बदलना होगा, के बारे में आशंका हो सकती है पता और प्रत्येक समस्या को अलग से हल करें
  • टिप्स

    • रास्ते में गलतियों को बनाने से डरो मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com