संभावनाओं की गणना कैसे करें

संभाव्यता की अवधारणा संभावनाओं को मापता है कि किसी ईवेंट को उत्पन्न होने वाली घटनाओं के संबंध में कोई ईवेंट दिया जाएगा। संभाव्यता की गणना आपको निश्चित और तर्कसंगत तरीके से आगे बढ़ने की अनुमति देती है, जबकि कुछ अनिश्चितता को ध्यान में रखते हुए संभावनाओं की गणना के लिए गणित का उपयोग कैसे करें

कदम

भाग 1

एक एकल यादृच्छिक घटना की संभावनाओं की गणना करें
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अनुकूल घटनाओं और संभावित मामलों को परिभाषित करें संभावना संभावनाओं की संख्या है कि एक या अधिक अनुकूल मामलों सभी संभव मामलों की संख्या से विभाजित होते हैं। उदाहरण के लिए, इस घटना पर विचार करें कि जब आप छह तरफ़ मरते हैं तो "तीन" नंबर बाहर आता है "तथ्य यह है कि तीन बाहर आते हैं" यह अनुकूल मामला है और, क्योंकि हम जानते हैं कि एक छह तरफा मर केवल एक ही संख्या में एक नंबर दिखा सकता है, तो हम यह कह सकते हैं कि संभावित मामलों 6 हैं। यहां दो व्याख्यात्मक उदाहरण हैं:
  • उदाहरण 1: सप्ताह के यादृच्छिक दिन लेकर सप्ताहांत दिन चुनने की संभावना क्या है?
  • "एक सप्ताह के अंत का दिन चुनें" यह हमारी अनुकूल घटना है और संभावित मामलों की संख्या सप्ताह के दिनों की संख्या से संबंधित है, यानी 7
  • उदाहरण 2: एक जार में 4 नीले, 5 लाल और 11 सफेद संगमरमर होते हैं। लाल रंग के संगमरमर को निकालने की संभावना कितनी है?
  • "एक लाल संगमरमर निकालें" यह हमारी अनुकूल घटना है और मामलों की संख्या जार में मौजूद पत्थरों की संख्या के बराबर है, अर्थात 20
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    संभव मामलों की संख्या से अनुकूल घटनाओं की संख्या को विभाजित करें। यह आपको मौका देगा कि व्यक्तिगत घटना होगी। मामला है जिसमें यह एक नट का शुभारंभ और एक तीन प्रलोभन है, घटनाओं के नंबर एक और संभव मामलों की संख्या (वहाँ अखरोट पर नंबर तीन के साथ केवल एक चेहरा है) छह (पासा के फलकों की संख्या है )। आप इस विभाजन के बारे में सोच सकते हैं: 1 ÷ 6, 1/6, 0.166 या 16.6%। नीचे हम बताते हैं कि आप अगले उदाहरण की संभावनाओं को कैसे प्राप्त कर सकते हैं:
  • उदाहरण 1: सप्ताह के यादृच्छिक दिन लेकर सप्ताहांत दिन चुनने की संभावना क्या है?
  • अनुकूल मामलों की संख्या 2 है (2 को सप्ताहांत के दिन माना जाता है) जबकि मामलों की संख्या 7 है। बाधाएं इसलिए हैं 2 ÷ 7 = 2/7 या 0.285 या 28.5%
  • उदाहरण 2: एक जार में 4 नीले, 5 लाल और 11 सफेद संगमरमर होते हैं। लाल रंग के संगमरमर को निकालने की संभावना कितनी है?
  • अनुकूल घटनाओं की संख्या 5 है (क्योंकि इसमें 5 लाल पत्थर हैं), जबकि मामलों की संख्या 20 है। बाधाएं 5 ÷ 20 = 1/4 या 0.25 या 25% हैं
  • भाग 2

    एकाधिक रैंडम इवेंट्स की संभावनाओं की गणना करें
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    विभिन्न भागों में समस्या को विभाजित करें। कई घटनाओं की संभावनाओं की गणना करते समय, समस्या को नीचे में तोड़ना उचित है अलग संभावनाएं. यहां तीन उदाहरण दिए गए हैं:
    • उदाहरण 1: एक पंक्ति में पांच बार दो बार मरने से छह तरफा मरने की संभावना क्या है?
    • आप जानते हैं कि संख्या पांच बाहर आने की संभावना 1/6 के बराबर होती है और ऐसी बाधाएं जो एक ही मरने के साथ दूसरे पांच बाहर आती हैं, अभी भी 1/6 के बराबर हैं।
    • ये दो हैं स्वतंत्र घटनाओं क्योंकि पहली लॉन्च पर जो कुछ होता है वह दूसरे लॉन्च के परिणाम को प्रभावित नहीं करता है - आप पहले लॉन्च में तीन और दूसरे पर दूसरे तीन सकते हैं।
    • उदाहरण 2: दो यादृच्छिक कार्ड एक डेक से तैयार किए गए हैं। क्या संभावना है कि दोनों फूलों के हैं?
    • एक कार्ड होने के पहले कार्ड की संभावना 13/52 या 1/4 है, क्योंकि डेक में 13 फूल कार्ड हैं। इस बिंदु पर एक ही सूट के दूसरे अस्तित्व की संभावना 12/51 है।
    • इस मामले में आप दो की बाधाओं की गणना कर रहे हैं निर्भर घटनाओं. इसका कारण यह है पहले इन्फ्लूएंजा कार्ड का परिणाम माध्यमिक भले ही आप 3 फूल को हटा दिया है और नहीं डेक में इसे वापस डाल निकालने, तो डेक में एक कम कार्ड (51 52 के बजाय) और हो जाएगा इस कार्ड कम है फूलों की
    • उदाहरण 3: एक जार में 4 नीले, 5 लाल और 11 सफेद संगमरमर होते हैं। यदि आप तीन यादृच्छिक पत्थर हटाते हैं, तो पहले लाल होने की संभावना, दूसरी नीली और तीसरी सफेद कितनी हो सकती है?
    • पहली गेंद लाल की बाधाएं 5/20 या 1/4 हैं दूसरे नीले रंग की संभावना 4/19 है, क्योंकि जार में कम पत्थर हैं लेकिन इसकी संख्या नीला यह इतना बनी हुई है अंत में, एक सफेद संगमरमर के तीसरे होने की संभावना 11/18 है, क्योंकि दो पत्थर पहले से तैयार हो चुके हैं। इसके अलावा इस मामले में आप का सामना करना पड़ रहा है निर्भर घटना.
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    एक दूसरे के साथ एक अनुकूल मामला की संभावना गुणा। यह गणना आपको जानने की अनुमति देता है कि उत्तराधिकार में एक घटना कितनी संभावना है। आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
  • उदाहरण 1:छह-साइड वाले मरने से दो बार बाहर आने के लिए संख्या पांच की संभावना क्या है? प्रत्येक स्वतंत्र घटना के लिए अंतर 1/6 है
  • यह हमें गणना करने की अनुमति देता है: 1/6 x 1/6 = 1/36 या 0.027 या 2.7%
  • उदाहरण 2:दो यादृच्छिक कार्ड एक डेक से तैयार किए गए हैं। क्या संभावना है कि दोनों फूलों के हैं?
  • पहले अनुकूल केस होने की संभावना 13/52 है। दूसरी घटना होने की संभावना 12/51 है कुल संभावना है: 13/52 x 12/51 = 12/204 या 1/17 या 5.8%।
  • उदाहरण 3: एक जार में 4 नीले, 5 लाल और 11 सफेद संगमरमर होते हैं। यदि आप तीन यादृच्छिक पत्थर हटाते हैं, तो पहले लाल होने की संभावना, दूसरी नीली और तीसरी सफेद कितनी हो सकती है?
  • पहले मामले के लिए बाधाएं 5 / 20- दूसरे 4/19 के लिए और तीसरे के लिए 11/18 हैं कुल बाधाएं हैं: 5/20 x 4/19 x 11/18 = 44/1368 या 3.2%
  • भाग 3

    बाधाओं को संभावितता में परिवर्तित करना
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    बाधाओं को निर्धारित करता है उदाहरण के लिए, एक गोल्फर 9/4 पर विजेता के रूप में दिया जाता है किसी घटना की बाधाएं इस मामले की बाधाओं के बीच के संबंध हैं पाए जाते हैं और इस की संभावना उत्पन्न न करें.
    • 9: 4 बाधाओं के उदाहरण में, 9 वह बाधाओं का प्रतिनिधित्व करता है जो खिलाड़ी जीत जाएगा और 4 वह बाधाएं जो वह जीत नहीं पाएंगे। इसलिए, अधिक मौका है कि गोल्फर इस खेल को जीत जाएगा।
    • याद रखें कि खेल सट्टेबाजी और सट्टेबाजी उद्योग में, बाधाएं व्यक्त की जाती हैं "के खिलाफ बाधाओं", जिसका अर्थ है कि एक घटना के होने की संभावना पहले लिखी जाती है और जो कि घटना प्रति सेकंड नहीं होती है हालांकि यह कुछ भ्रम पैदा कर सकता है, लेकिन यह अवधारणा जानना महत्वपूर्ण है। इस लेख के उद्देश्य के लिए, हम किसी भी नकारात्मक बाधाओं का उपयोग नहीं करेंगे।
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    बाधाओं में बाधाएं परिवर्तित करें यह एक बहुत सरल मार्ग है। सबसे पहले, बाधाओं को दो अलग-अलग घटनाओं में विभाजित करें और संभावित मामलों की संख्या बढ़ाएं।
  • गोल्फर जीतने वाले मामलों की संख्या 9 के बराबर है - गोल्फर के खोने वाले मामलों की संख्या 4 के बराबर होती है। संभावित मामलों की कुल संख्या 9 + 4 = 13 है
  • इस बिंदु पर गणना एक एकल घटना हो रहा है की संभावना है।
  • 9 ÷ 13 = 0.692 यानी 69.2%। गोल्फर जीतने के लिए 13 में से 9 मौके हैं।
  • भाग 4

    संभाव्यता गणना के नियमों को जानें
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    सुनिश्चित करें कि दो अनुकूल मामलों या दो ईवेंट परस्पर अनन्य हैं इसका अर्थ है कि वे एक साथ प्रकट नहीं हो सकते हैं
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    संभाव्यता को असाइन करें कि यह एक ऋणात्मक संख्या नहीं है। यदि, गणना के दौरान, आप एक ऋणात्मक संख्या में आते हैं, तो विभिन्न चरणों की जांच करें क्योंकि निश्चित रूप से आपने गलती की है
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    सभी संभव मामलों की संभावनाओं का योग 1 या 100% देना चाहिए। यदि नहीं, तो आपने एक गलती की है क्योंकि आप संभावित घटना भूल गए हैं।
  • एक छह तरफा मरने वाले तीनों की बाधा 1/6 है। लेकिन संभावना है कि अन्य पांच संख्याओं में से कोई भी बाहर आ जाएगा 1/6 फिर विभिन्न संभावनाओं को जोड़ना: 1/6 + 1/6 + 1/6 + 1/6 + 1/6 + 1/6 = 6/6 वह 1 या 100% है
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    संभावना है कि एक असंभव घटना होती है 0 से दर्शाती है इसका मतलब है कि कोई संभावना नहीं है कि वह घटना घटित होगी।
  • टिप्स

    • आप एक घटना के होने की संभावना के बारे में अपनी राय के आधार पर अपनी निजी व्यक्तिपरक संभावना को स्थापित कर सकते हैं। संभाव्यता के विषयपरक व्याख्याएं व्यक्ति से अलग हो सकती हैं
    • आप किसी भी संख्या में मामलों को असाइन कर सकते हैं, लेकिन वे वास्तविक संभावनाएं होनी चाहिए, अर्थात् उन नियमों के आधार पर जो सभी संभावनाओं पर लागू होते हैं।
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