अपेक्षित मान की गणना कैसे करें

अपेक्षित मूल्य एक ऐसी अवधारणा है जिसका प्रयोग आँकड़ों में किया जाता है और निर्णय लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि कितनी उपयोगी या हानिकारक कार्रवाई होगी। इसे गणना करने के लिए, आपको एक स्थिति और इसकी संभावनाओं के प्रत्येक परिणाम को समझना चाहिए, अर्थात, एक विशेष मामले होने की संभावनाएं। इस गाइड की मदद से आपको प्रक्रिया में मदद मिलेगी, उदाहरण के कुछ उदाहरणों के लिए और आपको अपेक्षित मूल्य की अवधारणा सिखाना होगा।

कदम

भाग 1

प्राथमिक समस्या
1
समस्या से परिचित हो जाओ समस्या में शामिल संभावित परिणामों और संभावनाओं के बारे में सोचने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसे समझते हैं। उदाहरण के लिए, एक पासा टॉस गेम पर विचार करें जो कि प्रति नाटक 10 यूरो है। एक छह तरफा मर एक बार लुढ़क जाती है और आपकी जीत उस पक्ष पर निर्भर करती है जो प्रस्तुत की जाती है। यदि आप € 6 पर 6 लेते हैं - यदि आप 5 पर बाहर जाते हैं तो आपको 20 मिलता है, जबकि आप हर दूसरे नंबर के लिए खो रहे हैं
  • 2
    संभव परिणाम की एक सूची बनाओ इस तरह आप खेल के संभावित परिणामों की एक उपयोगी सूची होगी। उदाहरण में हमने माना कि छह संभावनाएं हैं, जो नंबर 1 हैं और आप 10 यूरो, नंबर 2 खो देते हैं और आप 10 यूरो, नंबर 3 खो देते हैं और आप 10 यूरो, नंबर 4 खो देते हैं और आप 10 यूरो, नंबर 5 खो देते हैं और आप 10 यूरो जीतते हैं, संख्या 6 और 20 यूरो कमाते हैं
  • ध्यान दें कि प्रत्येक परिणाम ऊपर वर्णित की तुलना में 10 यूरो कम है, क्योंकि आपको परिणाम के बावजूद प्रत्येक खेल के लिए 10 यूरो का भुगतान करना पड़ता है।
  • 3
    प्रत्येक परिणाम के लिए बाधाओं को निर्धारित करता है इस मामले में वे सभी छह संभावित संख्याओं के लिए समान हैं जब आप एक छह तरफा मरते हैं, तो संभावना है कि दी गई संख्या बाहर आ जाएगी 1 में 6। इस वैल्यू को लिखने और गणना करने के लिए सरल बनाने के लिए, आप इसे कैलकुलेटर का उपयोग करके अंश (1/6) से दशमलव तक कर सकते हैं: 0.167 प्रत्येक परिणाम के करीब संभावना लिखें, खासकर यदि आप प्रत्येक परिणाम के लिए भिन्न संभावनाओं के साथ समस्या हल कर रहे हैं
  • यदि आप अपने कैलकुलेटर में 1/6 मान टाइप करते हैं, तो आपको 0.166667 के समान परिणाम प्राप्त करना चाहिए। यह इसके लायक है दौर इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए संख्या 0.167। यह सही परिणाम के करीब एक मूल्य है, इसलिए आपकी गणना अभी भी सटीक होगी
  • यदि आप एक बहुत सटीक परिणाम चाहते हैं और आपके पास एक कैलकुलेटर है जिसमें ब्रैकेट शामिल हैं, तो आप 0.167 के बजाय मूल्य (1/6) टाइप कर सकते हैं, जब आप यहां वर्णित सूत्रों के साथ आगे बढ़ते हैं।
  • 4
    प्रत्येक परिणाम के लिए मूल्य लिखें संभावना से प्रत्येक मरने वाले नंबर से संबंधित धन की राशि की गुणा करें कि वह बाहर आएगा और आप पाएंगे कि कितने यूरो अपेक्षित मूल्य में योगदान करेंगे। उदाहरण के लिए, नंबर 1 से संबंधित "प्रीमियम" -10 यूरो (आप खो जाने के बाद से) और यह संभावना है कि यह मान 0.167 है। इस कारण से नंबर 1 से जुड़े आर्थिक मूल्य (-10) * (0.167) है।
  • इन मूल्यों की गणना करना आवश्यक नहीं है, समय के लिए, अगर आपके पास एक कैलकुलेटर है जो एक साथ कई संचालन को संभाल सकता है यदि आप बाद में पूरे समीकरण में परिणाम दर्ज करते हैं, तो आपको अधिक सटीक समाधान प्राप्त होगा
  • 5
    ईवेंट के अनुमानित मूल्य को खोजने के लिए विभिन्न परिणामों को एक साथ जोड़ें। पिछले उदाहरण को ध्यान में रखने के लिए, पासा खेल का अनुमानित मूल्य है: (-10 * 0.167) + (-10 * 0.167) + (-10 * 0.167) + (-10 * 0.167) + (10 * 0.167) + (20 * 0.167), वह है - 1.67 यूरो इस कारण से, जब आप पासा खेलते हैं, तो आपको प्रत्येक गर्मी में € 1.67 खोना चाहिए।
  • 6
    अपेक्षित मान की गणना के निहितार्थ को समझें उदाहरण में हमने अभी वर्णित किया है, यह दर्शाता है कि हर बार जब आप खेलते हैं तो आपको 1.67 यूरो का नुकसान होने की उम्मीद करनी चाहिए। यह प्रत्येक शर्त के लिए एक असंभव परिणाम है, क्योंकि आप केवल 10 यूरो खो सकते हैं या 10 या 20 कमा सकते हैं। हालांकि, अनुमानित मूल्य एक भविष्यवाणी के लिए एक उपयोगी अवधारणा है, जो दीर्घकालिक, खेल का औसत परिणाम है। आप खेल के लागत (या लाभ) के रूप में भी अपेक्षित मूल्य पर विचार कर सकते हैं: आपको केवल तब ही खेलना तय करना चाहिए जब म्यूजिक प्रति नाटक 1.67 यूरो की कीमत के बराबर हो।
  • अधिक स्थिति दोहराई गई है और अधिक सटीक अनुमानित मूल्य होगा और औसत परिणाम पर पहुंच जाएगा। उदाहरण के लिए, आप एक पंक्ति में 5 बार खेल सकते हैं और हर बार 10 यूरो के औसत व्यय के साथ खो सकते हैं। हालांकि, अगर आप 1000 गुना या उससे अधिक की शर्त रखते हैं, तो आपकी कमाई का औसत परिणाम प्रति खेल -1.67 यूरो के अपेक्षित मूल्य से होना चाहिए। इस सिद्धांत को कहा जाता है "बड़ी संख्या का कानून"।
  • भाग 2

    मॉन्टीना के लॉन्च में अपेक्षित मान की गणना करें
    1
    इस गणना का उपयोग करने के लिए आपको एक विशिष्ट परिणामी योजना ढूंढने के लिए आवश्यक सिक्के की औसत संख्या का पता लगाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप यह तकनीक जानने के लिए जान सकते हैं कि आपको कितनी बार एक पंक्ति में दो " समस्या पिछले एक की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है - इस कारण से आप ट्यूटोरियल के पहले भाग को पढ़ सकते हैं, अगर आप अनुमानित मान की गणना के साथ अभी तक सुनिश्चित नहीं हैं
  • 2
    हम उस मूल्य को "x" कहते हैं जिसे हम खोज रहे हैं मान लीजिए हम कई बार (औसतन) की संख्या खोजना चाहते हैं कि किसी को लगातार दो "सिर" प्राप्त करने के लिए सिक्का डाल दिया जाए। हमें एक समीकरण सेट करना होगा जो हमें समाधान खोजने में मदद करेगा जिसे हम "x" कहते हैं। हम एक समय में सूत्र तैयार करेंगे, क्योंकि अब हमारे पास:
  • x = ___
  • 3
    अगर पहले लांच "क्रॉस" बाहर आए तो क्या होगा, इसके बारे में सोचें जब आप एक सिक्का रोल करते हैं, आधे रास्ते से, अपनी पहली पिच पर आप "क्रॉस" प्राप्त करेंगे। यदि ऐसा होता है, तो आपके पास होगा "बर्बाद" एक लॉन्च, हालांकि एक पंक्ति में दो "सिर" होने की आपकी संभावना बिल्कुल भी बदली नहीं हुई है जैसे ही लांच करने से पहले, आपको सिर को दो बार लेने से पहले सिक्का को कई बार खींचने की उम्मीद करनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, आपको "एक्स" लॉन्च प्लस 1 चलाने की उम्मीद है (जो आपने अभी किया है)। गणितीय शब्दों में आप कह सकते हैं कि "आधे मामलों में आपको सिक्का एक्स बार और 1 को फेंकना होगा":
  • एक्स = (0.5) (एक्स + 1) + ___
  • हम खाली जगह छोड़ देते हैं, क्योंकि हम अन्य स्थितियों का मूल्यांकन करते समय अधिक डेटा जोड़ना जारी रखेंगे।
  • आप दशमलव संख्याओं के बजाय अंश का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपको इसे आसान लगता है। 0.5 लिखना ½ के बराबर है I
  • 4
    मूल्यांकन करें कि क्या होगा अगर आप पहले लॉन्च में "सिर" लेंगे। वहाँ 0.5 (या ½) संभावना है कि पहली बार में आप "सिर" के साथ पक्ष मिलता है। यह स्थिति आपको लगातार दो "सिर" प्राप्त करने के अपने लक्ष्य के करीब लाने के लिए प्रतीत होती है, लेकिन क्या आप यह बता सकते हैं कि आप कितने करीब होंगे? ऐसा करने का सबसे आसान तरीका दूसरे लॉन्च के साथ संभावित परिणामों के बारे में सोचना है:
  • यदि दूसरे लॉन्च में आपको "क्रॉस" मिलता है, तो आप दो "बेकार" फेंकता के साथ समाप्त होंगे
  • यदि दूसरा लॉन्च "सिर" था, तो आप अपना लक्ष्य हासिल कर लेते!



  • 5
    दो घटनाओं होने वाली संभावनाओं की गणना करने का तरीका जानें हम जानते हैं कि फेंक में "सिर" पक्ष दिखाने के लिए 0.5 मौके हैं, लेकिन यह कितने मौके हैं दो लगातार लांच एक ही परिणाम दे? उन्हें खोजने के लिए, उन दोनों के बीच प्रत्येक पक्ष की संभावनाएं गुणा करें। इस मामले में: 0.5 x 0.5 = 0.25 यह मान भी एक सिर और फिर एक क्रॉस होने की संभावना को इंगित करता है, क्योंकि दोनों 50% को दिखाने की संभावना है।
  • इस ट्यूटोरियल को पढ़ें जो आपको बताता है कि दशमलव संख्याओं को एक-दूसरे के साथ कैसे गुणा करना है, अगर आपको नहीं पता कि 0.5 x 0.5 ऑपरेशन कैसे करें।
  • 6
    मामले के लिए परिणाम जोड़ें "सिर एक क्रॉस के बाद" समीकरण। अब जब हम इस परिणाम की संभावनाओं को जानते हैं, तो हम समीकरण बढ़ा सकते हैं। एक उपयोगी परिणाम प्राप्त किए बिना दो बार सिक्का रोल करने का 0.25 (या ¼) मौका है। पहले के समान तर्कों का प्रयोग करते हुए, जब हमने मान लिया था कि पहली बार एक "क्रॉस" बाहर आया था, तो हमें वांछित मामले पाने के लिए कई "एक्स" लॉन्च की आवश्यकता होगी, साथ ही उन दोनों को पहले से "व्यर्थ" किया गया है। इस अवधारणा को गणितीय भाषा में बदलना हमारे पास होगा: (0.25) (x + 2) जो हम समीकरण में जोड़ते हैं:
  • x = (0.5) (x + 1) + (0.25) (x + 2) + ___
  • 7
    अब मामले को जोड़ते हैं "सिर, सिर" सूत्र के अनुसार जब आप सिर की ओर लगातार दो फेंक देते हैं, तो आप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए हैं। आपको सिर्फ दो लॉन्च में जो चाहिए वह मिला। जैसा हमने ऊपर देखा है, इस घटना की संभावना 0.25 है, इसलिए इस मामले में हम (0.25) (2) जोड़ते हैं। हमारा समीकरण अब पूर्ण है और है:
  • x = (0.5) (x + 1) + (0.25) (x + 2) + (0.25) (2)।
  • यदि आपको लॉन्च के सभी संभावित परिणामों के बारे में नहीं सोचा, तो सूत्र की पूर्णता को सत्यापित करने का एक आसान तरीका है। प्रत्येक में पहला नंबर "टुकड़ा" समीकरण की संभाव्यताओं का प्रतिनिधित्व करता है जो एक घटना होती है। इन संख्याओं का योग हमेशा 1 के बराबर होना चाहिए। हमारे मामले में: 0.5 + 0.25 + 0.25 = 1, जिसके लिए समीकरण पूरा हो गया है।
  • 8
    समीकरण को सरल बनाएं गुणन करके इसे सरल बनाने की कोशिश करें याद रखें कि यदि आप डेटा को ब्रैकेट (0.5) (एक्स + 1) में देखते हैं, तो आपको दूसरे कोष्ठक के प्रत्येक पद को 0.5 से बढ़ाना होगा और आपको 0.5x + (0.5) (1) 0.5x मिलेगा + 0.5 समीकरण के सभी टुकड़ों के लिए इस तरह से जारी रखें और फिर उन्हें संभव के रूप में सरलीकृत करें:
  • x = 0.5x + (0.5) (1) + 0.25x + (0.25) (2) + (0.25) (2)।
  • एक्स = 0.5x + 0.5 + 0.25x + 0.5 + 0.5
  • एक्स = 0.75x + 1.5
  • 9
    एक्स के लिए समीकरण को हल करें बस किसी अन्य समीकरण की तरह, आपके लक्ष्य को बराबर चिह्न के एक तरफ अज्ञात को अलग करके एक्स के मूल्य को खोजना है। याद रखें कि एक्स का अर्थ है "दो लगातार सिर प्राप्त करने के लिए दौड़ने की औसत संख्या फेंकता है"। जब आपको एक्स का मूल्य मिल गया है, तो आपको समस्या का समाधान भी होगा।
  • एक्स = 0.75x + 1.5
  • x - 0.75x = 0.75x + 1.5 - 0.75x
  • 0.25x = 1.5
  • (0.25x) / (0.25) = (1.5) / (0.25)
  • x = 6
  • औसतन, आपको एक पंक्ति में दो सिर मिलने से पहले छह बार सिक्का टॉस होने की उम्मीद करनी होगी।
  • भाग 3

    संकल्पना को समझना
    1
    अपेक्षित मूल्य की अवधारणा के अर्थ को समझें। यह आवश्यक रूप से प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक संभावना परिणाम नहीं है सब के बाद, कभी-कभी एक अनुमानित मूल्य भी असंभव है, उदाहरण के लिए यह एक गेम में -5 यूरो के बराबर हो सकता है जो केवल 10 € का पुरस्कार प्रदान करता है इस डेटा से पता चलता है कि आपको ईवेंट को कितना मूल्य देना चाहिए। एक गेम के मामले में, जिसका अनुमानित मूल्य 5 यूरो से अधिक है, आपको केवल तभी खेलना चाहिए यदि आप मानते हैं कि समय और प्रयास 5 यूरो के लायक हैं। यदि किसी अन्य गेम में -20 यूरो का अनुमानित मूल्य है, तो आपको केवल तब ही खेलना चाहिए जब आपको मिले मज़ा 20 यूरो का खोया हुआ हो।
  • 2
    स्वतंत्र घटनाओं की अवधारणा को समझें रोजमर्रा की जिंदगी में, बहुत से लोग सोचते हैं कि उनके पास एक भाग्यशाली दिन है, जब खूबसूरत चीजें होती हैं और वे ऐसे दिन की उम्मीद कर सकते हैं कि कई सुखद आश्चर्यों को आरक्षित किया जा सके। दूसरी तरफ, लोगों का मानना ​​है कि एक दुर्भाग्यपूर्ण दिन सबसे खराब हो चुका है और कम से कम इस क्षण के मुकाबले इसमें कोई बुरा नतीजा नहीं हो सकता है। गणितीय दृष्टिकोण से, यह एक स्वीकार्य विचार नहीं है। यदि आप एक नियमित सिक्का डालते हैं, तो सिर या एक क्रॉस होने की संभावना 2 में से 1 में हमेशा होता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर 20 के अंत में आपको केवल सिर, क्रॉस या इन परिणामों का मिश्रण मिलेगा: अगले लॉन्च में हमेशा एक 50% मौका होगा प्रत्येक लॉन्च पूरी तरह से है "स्वतंत्र" पिछले वाले से और इससे प्रभावित नहीं है
  • लांच की भाग्यशाली या दुर्भाग्यपूर्ण श्रृंखला (या अन्य यादृच्छिक और स्वतंत्र घटनाओं) होने का विश्वास या कि आपने अपना दुर्भाग्य छोड़ दिया और इस क्षण से आपको केवल भाग्यशाली परिणाम होंगे, ऐसा कहा जाता है बेटी का भ्रम. जब लोगों को लगता है कि उनके पास एक है, तो उन्हें शर्त के दौरान जोखिम भरा या पागल निर्णय लेने की प्रवृत्ति पर ध्यान देने के बाद इसे इस तरह परिभाषित किया गया है "भाग्यशाली श्रृंखला" या कि भाग्य "बारी करने के लिए तैयार है"।
  • 3
    बड़ी संख्या के कानून को समझें शायद आप सोच सकते हैं कि अनुमानित मूल्य एक बहुत ही उपयोगी अवधारणा नहीं है, बशर्ते कि, शायद ही कभी, ऐसा लगता है कि आप एक घटना का परिणाम बताते हैं। यदि आप रूले के अपेक्षित मूल्य की गणना करते हैं और 1 € प्राप्त करते हैं और फिर तीन गेम खेलते हैं, तो अधिकतर समय आपको 10 यूरो खो सकते हैं, 60 या अन्य रकम कमा सकते हैं। "बड़ी संख्या का कानून" बताते हैं कि अनुमानित मूल्य आपके विचार से अधिक उपयोगी क्यों है: जितना अधिक आप खेल खेलते हैं और उतने ही अधिक परिणाम आपके अपेक्षित मूल्य (औसत परिणाम) के करीब हैं जब आप बड़ी संख्या में घटनाओं पर विचार करते हैं, तो कुल परिणाम अनुमानित मान के करीब होता है।
  • टिप्स

    • ऐसी स्थितियों के लिए जहां अलग-अलग परिणाम हो सकते हैं, आप कर सकते हैं अपने कंप्यूटर पर एक्सेल शीट बनाएं परिणामों की उम्मीद मूल्य और उनकी संभावनाओं की गणना के साथ आगे बढ़ना।
    • इस ट्यूटोरियल में उदाहरण गणना, जो यूरो को ध्यान में रखते थे, किसी अन्य मुद्रा के लिए मान्य हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • चार्टर
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com