कैसे एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करने के लिए

"यदि कुछ गलत हो सकता है, तो यह होगा" - मर्फी का कानून

एक प्रभावी जोखिम प्रबंधन योजना बनाना किसी भी प्रोजेक्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन दुर्भाग्यवश, इसे अक्सर एक ऐसा पहलू माना जाता है जिसे बाद में निपटा जा सकता है। खामियां, हालांकि, और अच्छी तरह से तैयार की गई योजना के बिना भी छोटी समस्याएं आपातकालीन स्थिति बन सकती हैं। जोखिम प्रबंधन और विभिन्न उपयोगों के विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें क्रेडिट स्थिरता शामिल है, गारंटी की लंबाई निर्धारित करने और बीमा की दरों की गणना। इस अनुच्छेद में, प्रतिकूल घटनाओं के मामले में हम जोखिम प्रबंधन को नियोजन के रूप में देखेंगे।

कदम

एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
समझे कि जोखिम प्रबंधन कैसे कार्य करता है जोखिम एक घटना या एक या एक से अधिक स्थानों में होने वाली घटनाओं की श्रृंखला का प्रभाव (सकारात्मक या नकारात्मक) होता है। इसकी गणना उस संभावना पर की जाती है कि घटना होनी चाहिए और इसके कारण नुकसान होगा (जोखिम = संभावना * नुकसान) विभिन्न कारकों को जोखिम का विश्लेषण करने के लिए पहचाना जाना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:
  • घटनाक्रम: क्या हो सकता है?
एक जोखिम प्रबंधन योजना का विकास शीर्षक चरण 1 बुलेट 1 छवि
  • संभावना: एक घटना की संभावना क्या हो रहा है?
    एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1 बुलेट 2
  • नुकसान: इस घटना के परिणाम क्या होंगे?
  • निवारण: आप संभावना को कैसे कम कर सकते हैं (और कितना)?
  • आकस्मिकता: आप नुकसान को कैसे कम कर सकते हैं (और किस हद तक)?
  • न्यूनीकरण = निवारण * आकस्मिकता
  • एक्सपोजर = जोखिम - कटौती
  • एक बार जब आप सूचीबद्ध सभी मदों की पहचान कर लेते हैं, तो परिणाम आपका प्रदर्शन होगा। यह जोखिम की मात्रा है जिसे टाला नहीं जा सकता। आप इस मूल्य का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि गतिविधि को कब करना चाहिए।
  • अक्सर लागत और लाभों के सत्यापन के लिए सूत्र कम हो जाता है आप यह निर्धारित करने के लिए इन तत्वों का उपयोग कर सकते हैं कि परिवर्तन लागू करने का जोखिम कम नहीं है या यदि बदलाव नहीं हुआ है।
  • जोखिम ग्रहण किया यदि आप जारी रखने का निर्णय लेते हैं (कुछ मामलों में आपको कोई विकल्प नहीं मिल सकता है, उदाहरण के लिए कानून द्वारा लगाए गए परिवर्तनों के मामले में) आपके जोखिम बनते हैं जो जोखिम के रूप में ज्ञात है कुछ परिवेशों में, जो जोखिम माना जाता है वह डॉलर में अनुवादित होता है और तैयार उत्पाद की मुनाफे की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें
    2
    अपनी परियोजना को परिभाषित करें इस अनुच्छेद में, कल्पना कीजिए कि आप एक कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के लिए ज़िम्मेदार हैं जो कई लोगों को महत्वपूर्ण (लेकिन महत्वपूर्ण नहीं) जानकारी प्रदान करता है इस प्रणाली की मेजबानी करने वाला मुख्य कंप्यूटर पुराना है और इसे बदला जाना चाहिए। आपका काम माइग्रेशन जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करना है हम एक सरलीकृत मॉडल का उपयोग करेंगे जहां उच्च, मध्यम या निम्न (आमतौर पर डिजाइन चरण में उपयोग की जाने वाली एक प्रक्रिया) में जोखिम और क्षति व्यक्त की जाएगी।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अन्य लोगों को इस प्रक्रिया में शामिल होने दें। संभावित जोखिमों की एक सूची को नीचे फेंकना बहुत से लोगों को इकट्ठा करें, जो परियोजना से परिचित हैं और पूछें कि वे क्या सोचते हैं, क्या हो सकता है, समस्याओं को कैसे रोकें, और क्या करना चाहिए अगर वे दिखते हैं मिलना बहुत नोट! आपको निम्नलिखित चरणों में इस मीटिंग से कई बार डेटा का उपयोग करना होगा। हर किसी के विचारों के बारे में एक खुले दिमाग को रखने की कोशिश करें। विचार को उत्तेजित करता है "बॉक्स से बाहर" (अपरंपरागत), लेकिन बैठक भटकने नहीं देना आपको लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करना शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    प्रत्येक जोखिम के परिणामों की पहचान करें बैठक के दौरान, आप यह समझने के लिए पर्याप्त जानकारी एकत्र करेंगे कि क्या होगा यदि जोखिम वास्तविक हो जाए अपने परिणामों के साथ प्रत्येक जोखिम को संबद्ध करें संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें "परियोजना में देरी" यह पसंद नहीं है "परियोजना 13-दिवसीय देरी"। यदि आप मौद्रिक मूल्य का उल्लेख करते हैं, तो इसे लिखें - बस लिखिए "बजट से परे" यह बहुत सामान्य है
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अप्रासंगिक समस्याओं को हटा दें उदाहरण के लिए, यदि आपको कार डीलरशिप के डाटाबेस को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो परमाणु युद्ध, जन महामारी या हत्यारा क्षुद्रग्रह जैसे खतरे हैं सभी घटनाएं जो परियोजना को बर्बाद कर सकती हैं इन घटनाओं के लिए तैयार करने या उनके प्रभाव को कम करने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते। आप उन्हें ध्यान में रख सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने जोखिम योजना में शामिल न करें।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करना शीर्षक चित्र छवि चरण 6
    6
    सभी पहचाने जाने वाले जोखिम तत्वों की सूची आपको उनको किसी विशिष्ट क्रम में डालनी पड़ेगी नहीं। एक समय में उन्हें लिखने के लिए सीमित।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक 7 चित्र
    7
    बाधाओं को असाइन करें अपनी सूची में जोखिम के प्रत्येक तत्व के लिए, यह निर्धारित करें कि क्या यह हो रहा है की संभावना उच्च, मध्यम या निम्न है यदि आप संख्याओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो 0 से 1 से संभावितता असाइन करें। 0.01 से 0.33 = कम, 0.34-0.66 = मध्यम, 0.67-1 = उच्च।
  • ध्यान दें: यदि घटना की संभावना शून्य है, तो आप इसे पर विचार करने से बच सकते हैं। उन घटनाओं पर विचार करने का कोई कारण नहीं है जो ऐसा नहीं हो सकता (गुस्से में टी-रेक्स जो कंप्यूटर खाता है)



  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    क्षति को असाइन करें सामान्य तौर पर, आप कुछ पूर्व-स्थापित दिशानिर्देशों के आधार पर क्षति को उच्च, मध्यम या निम्न के रूप में निर्दिष्ट कर सकते हैं। यदि आप संख्याओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो निम्नानुसार 0 से 1 तक क्षति निरुपित करें। 0.01 से 0.33 = कम, 0.34-0.66 = मध्यम, 0.67-1 = उच्च
  • नोट: अगर किसी ईवेंट का नुकसान शून्य है, तो आप इसे पर विचार करने से बच सकते हैं। अप्रासंगिक घटनाओं पर विचार करने का कोई कारण नहीं है, उनकी संभावना की परवाह किए बिना (कुत्ते ने मेरी डिनर खाया)




  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    प्रत्येक तत्व के लिए जोखिम निर्धारित करता है इस संबंध में एक मेज अक्सर उपयोग किया जाता है यदि आप संभाव्यता और क्षति के लिए कम, मध्यम और उच्च मूल्यों का उपयोग करते हैं, तो सर्वोच्च तालिका सबसे उपयोगी होगी। यदि आपने संख्यात्मक मूल्यों का उपयोग किया है, तो आपको नीचे की दूसरी तालिका में एक समान जटिल वर्गीकरण प्रणाली पर विचार करना होगा। यह ध्यान रखना जरूरी है कि टेबल और परियोजना का विश्लेषण करने वाले व्यक्ति के अनुसार संभाव्यता और क्षति के संयोजन के लिए कोई सार्वभौमिक सूत्र नहीं है। यह सिर्फ एक उदाहरण है:
  • अपने विश्लेषण में लचीला होना कुछ मामलों में यह सामान्य (उच्च मध्यम-निम्न) से संख्यात्मक पदनाम पर स्विच करने के लिए सही हो सकता है। आप इस एक के समान तालिका का उपयोग कर सकते हैं

  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    जोखिमों को रैंक करें: यह उन सभी तत्वों को सूचीबद्ध करता है जिन्हें आपने सबसे ज्यादा जोखिम से निम्नतम तक पहचाना है।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    कुल जोखिम की गणना करें: इस मामले में नंबर आपकी मदद करेगा I तालिका 6 में, आपके पास ए, ए, एम, एम, एम, बी और बी वैल्यू के साथ सात जोखिम हैं। इनको तालिका 5 से 0.8, 0.8, 0.5, 0.5, 0.5, 0.2 और 0.2 में परिवर्तित किया जा सकता है। औसत जोखिम इसलिए कुल 0.5 है, इसलिए एक मध्यम जोखिम।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें
    12
    शमन रणनीतियों का विकास शमन का उद्देश्य जोखिम के होने की संभावना को कम करना है। आम तौर पर आपको केवल उच्च और मध्यम जोखिम को कम करना होगा। आप भी मामूली जोखिम को कम करना चाह सकते हैं, लेकिन आपको सबसे अधिक गंभीर लोगों से पहले से निपटना होगा। उदाहरण के लिए, यदि जोखिम के तत्वों में से कुछ में कुछ मौलिक घटकों की डिलीवरी में विलंब होता है, तो आप उन्हें पहले से ऑर्डर करके जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकास 13 नाम की छवि चरण 13
    13
    आकस्मिक योजनाएं विकसित करें आकस्मिकता एक प्रतिकूल घटना की वजह से हुई क्षति को कम करने के उद्देश्य से उपायों को दर्शाती है। इसके अलावा, आप विशेष रूप से उच्च और मध्यम जोखिम तत्वों के लिए आकस्मिकताओं का विकास करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि मूलभूत घटकों को आप समय पर नहीं आते हैं, तो आपको नए पुराने आने के लिए पुराने पुराने घटकों का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक 14 छवि 14
    14
    रणनीतियों की प्रभावशीलता का विश्लेषण करें आपने किस हद तक संभावना और क्षति को कम किया? अपने आपातकालीन और शमन रणनीतियों का मूल्यांकन करें और प्रत्येक ईवेंट के जोखिम स्तर को बदलें।
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    15
    अपने वास्तविक जोखिम की गणना करें अब आपके सात जोखिम एम, एम, एम, बी, बी, बी और बी हैं, जो 0.5, 0.5, 0.5, 0.2, 0.2, 0.2 और 0.2 को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए जोखिम 0.329 है तालिका 5 को देखते हुए, हम देखते हैं कि समग्र जोखिम अब कम है मूल रूप से जोखिम मध्यम (0.5) था। प्रबंधन रणनीतियों के बाद, आपका एक्सपोजर कम है (0.329)। इसका मतलब है कि आपने जोखिम और आकस्मिकता के लिए जोखिम में 34.2% की कमी हासिल की है। बुरा नहीं है!
  • एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    16
    जोखिमों की जांच करें अब जब आप जानते हैं कि जोखिम क्या हैं, तो आपको यह पता करने की आवश्यकता होगी कि वे कैसे दिखाए जाएंगे, तो आप अपनी आपात योजनाओं को लागू कर सकते हैं। आप जोखिम के सिग्नल की पहचान करके ऐसा कर सकते हैं। उच्च और मध्यम जोखिम तत्वों के लिए कम से कम एक को पहचानें फिर, जैसा कि परियोजना की प्रगति होती है, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि जोखिम का कोई तत्व समस्या बन गया है या नहीं। यदि आप इन संकेतों की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो यह संभव है कि किसी व्यक्ति को इस बात पर ध्यान देने और प्रभावित करने के बिना कोई जोखिम हो, भले ही आपके पास एक अच्छी आपातकालीन योजना तैयार हो।
  • टिप्स

    • परिवर्तन करने के लिए तैयार करें जोखिम प्रबंधन एक द्रव प्रक्रिया है क्योंकि जोखिम हमेशा बदलते रहते हैं। आज आप एक घटना के लिए उच्च संभावना और उच्च क्षति प्रदान कर सकते हैं। कल इन पहलुओं में से एक परिवर्तन हो सकता है। इसके अलावा, कुछ जोखिम इस दृश्य से बाहर आते हैं और अन्य समय के साथ होते हैं।
    • हमेशा गहन अनुसंधान करते हैं क्या आपके पास अनदेखी की कोई पहलू है? क्या हो सकता है कि आप पर विचार नहीं किया? यह जोखिम प्रबंधन के सबसे कठिन पहलुओं में से एक और सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। जोखिमों की एक सूची तैयार करें और इसे बहुत बार जांचें
    • नियमित अंतरालों पर जोखिम योजनाओं को ध्यान में रखने के लिए स्प्रेडशीट का उपयोग करें।
    • एक अच्छी आपातकालीन योजना का हिस्सा अग्रिम में संकेतों को समझना है अगर कोई जोखिम है जो किसी जोखिम की घटना को दर्शाता है, तो आकस्मिक योजना को लागू करें।
    • आप यह निर्धारित करने के लिए जोखिम का उपयोग कर सकते हैं कि क्या आप परियोजना को पूरा करना चाहते हैं। यदि परियोजना के लिए अनुमानित बजट 1 मिलियन यूरो है और आपका एक्सपोजर 0.329 है, तो सामान्य नियम जोखिम प्रबंधन के लिए 32 9 000 यूरो का एक अतिरिक्त बजट आवंटित करना है। क्या यह एक निवेश है जिसे आप समर्थन कर सकते हैं? यदि उत्तर नहीं है, तो आपको अपनी परियोजना की समीक्षा करनी होगी।
    • कमी = जोखिम - एक्सपोजर इस उदाहरण में (फिर एक मिलियन यूरो परियोजना के मामले में) आपका जोखिम 0.5 (€ 500,000) और आपके एक्सपोजर € 32 9 000 है इसलिए आपकी कटौती का मूल्य 171000 है। यह आप को शमन और आकस्मिक योजनाओं पर कितना खर्च करते हैं, इसका संकेत मिलता है।
    • यदि आप एक अनुभवहीन प्रोजेक्ट मैनेजर हैं या प्रोजेक्ट छोटा है, तो आप संभावनाओं और क्षति के मध्यवर्ती चरणों को छोड़कर और एक्सपोजर का तत्काल मूल्यांकन करके समय बचा सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक बहुत जटिल जोखिम प्रबंधन योजना तैयार न करें। यह परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन इसे परियोजना के परिचालन भागों के लिए संसाधन नहीं बढ़ाए जाना चाहिए। यदि आप ध्यान नहीं देते हैं तो आप अप्रासंगिक जोखिमों पर विचार कर सकते हैं और अपनी बेकार सूचना योजना को अधिक बढ़ा सकते हैं।
    • कम जोखिम वाले तत्वों को पूरी तरह से अनदेखा न करें, लेकिन उनके विश्लेषण में बहुत अधिक समय बर्बाद मत करो।
    • विश्वास न करें कि आपने सभी संभावित जोखिमों की पहचान की है। यह कोई संयोग नहीं है कि जोखिम के लिए एक और शब्द अप्रत्याशित है।
    • गौर करें कि अगर एक ही समय में दो या तीन चीजें गलत हो जाएं तो क्या हो सकता है। संभावना बहुत कम होगी, लेकिन क्षति बहुत बड़ी है। लगभग सभी विपत्तियां कई दुर्घटनाओं का परिणाम रही हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com