डे ट्रेडिंग में त्रुटियों से कैसे बचें

शुरुआती दिनों के लिए, दिन के कारोबार को समझना मुश्किल काम हो जाता है, लेकिन आर्थिक शब्दों में सभी बहुत महंगा है। यह एक बहुत ही जोखिम भरा और मांग वाला व्यवसाय है: उसी दिन स्टॉक खरीदने और बेचने का मतलब है कि 6 घंटे की अवधि में छोटे मूल्य में उतार-चढ़ाव से पैसा कमाने की कोशिश करना। कई सालों के लिए, दिन के कारोबार के लिए उपकरण वित्तीय संस्थानों और बड़े निवेशकों के विशेष विशेषाधिकार थे। आज, ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन (और साहस और तंत्रिका की एक अच्छी खुराक) के लिए धन्यवाद, हर कोई दिन के कारोबार तक पहुंच सकता है। अगर आपको दिल की समस्याएं नहीं हैं और आप दिन के कारोबार में अपने हाथ की कोशिश करने के लिए तैयार हैं, तो यह मार्गदर्शिका आपको सबसे आम गलतियों से बचने के लिए कुछ उपयोगी युक्तियां देगी, जो स्पष्ट रूप से बहुत महंगी होगी।

कदम

भाग 1

डे ट्रेडिंग के लिए तैयार करें
छवि शीर्षक टाइटिल ट्रेडिंग गलतियाँ चरण 1
1
एक व्यवसाय योजना विकसित करें दिन का व्यापार एक खेल नहीं है, और जैसा कि किसी भी वास्तविक कंपनी की तरह राजस्व, लागत और नियंत्रण में संभव घाटे को रखने के लिए रणनीति तैयार करना आवश्यक है। इसके लिए, आपको एक पूर्ण विकसित व्यवसाय योजना विकसित करने की आवश्यकता होगी जिसमें निम्न डेटा शामिल है:
  • आपको एक तेज कंप्यूटर और ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। यह दूसरे कंप्यूटर में निवेश करने के लिए उपयोगी हो सकता है, यदि आपके पास खुले स्थान हैं, तो मुख्य एक समस्या है
  • इस गतिविधि से निपटने के लिए सही तैयारी और सभी आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने के लिए व्यापार पाठ्यक्रमों की एक सूची शामिल है। सबसे अधिक संभावना है कि आप उन पाठ्यक्रमों के साथ शुरू करना चाहेंगे, जो आपको शेयरों की कीमत की प्रवृत्ति और सामान्य तौर पर बाजार या भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए सिखाते हैं। "तकनीकी विश्लेषण"। कुछ पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए भी आवश्यक होगा जो आपको दिन के व्यापारिक रणनीतियों को अपनाया जाएगा, और विशेष रूप से संपत्ति और जोखिम का प्रबंधन (दोनों बाजार लेनदेन के दौरान और जब नियोजन आदेश)।
  • अल्पकालिक और दीर्घकालिक न्यूनतम लाभ दोनों का प्रक्षेपण।
  • बजट योजना जिसमें दिन के कारोबार के संचालन के साथ जुड़े लागत भी शामिल होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें दिन व्यापार गलतियाँ चरण 2
    2
    एक व्यापार योजना बनाएं कई रणनीतियों और दर्शन हैं जो व्यापार में इस्तेमाल किए जा सकते हैं ताकि शेयर बाजार में पैसा कमा सकें। अपनी जरूरतों के लिए सबसे अच्छा सूट करने वाला एक चुनें और हमेशा इसे चालू रखने के बिना, दैनिक ऑपरेशन के दौरान क्या होता है इसके आधार पर इसे बदलकर न दें।
  • कमाई और नुकसान के आधार पर आपके व्यवसाय की निगरानी करें क्या आप एक सफल व्यापार चला रहे हैं? दूसरे शब्दों में, क्या आप कमा रहे हैं?
  • अपनी ट्रेडिंग रणनीति को परिभाषित करें बाजार में प्रवेश करने का एक अच्छा कारण होने के लिए आप किस प्रकार का संकेत खोज रहे हैं?
  • उन शेयरों की पहचान करें जिनसे आप निवेश करना चाहते हैं। क्या आप उन शेयरों की तलाश कर रहे हैं जिनकी कीमत को कम करके आंका गया है? क्या आप छोटे मुल्य आंदोलनों से कमाने में सक्षम होने के लिए शेयरों की तलाश कर रहे हैं (यानी, बड़ी मात्रा में व्यापार के साथ)?
  • बाजार से अपनी निकास रणनीति को परिभाषित करें कब स्थिति को बंद करने का समय है?
  • छवि शीर्षक से बचें दिन ट्रेडिंग गलतियाँ चरण 3
    3
    घाटे की आशा दिन के कारोबार में, नुकसान दिन के आदेश हैं। कोई भी उनसे बच सकता है इसलिए इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि आप गलत थे और फिर नुकसान की रिपोर्ट करना पड़ता है। यह बस समीकरण का एक हिस्सा है
  • छवि शीर्षक से बचें दिन ट्रेडिंग गलतियाँ चरण 4
    4
    अनपेक्षित घटनाओं का सामना करने की अपेक्षा करें। शेयर बाजार एक मुश्किल बाजार है जहां आप बड़े निवेशकों (बैंक, बीमा कंपनियों, फंड, आदि) के निकट संपर्क में हैं। इसका मतलब यह है कि आपको बड़ी कीमत में उतार-चढ़ाव देखने के लिए तैयार रहना होगा, जिसे कभी-कभी मजबूत धनुर्धारियों या अचानक गिरने की पहचान होती है, जो कि अक्सर अनन्य रूप से पुन: संसाधित होते हैं। व्यवहार में, एक शेयर की कीमत पर कुछ भी हो सकता है के लिए तैयार रहें।
  • छवि शीर्षक से बचें दिन ट्रेडिंग गलतियाँ चरण 5
    5
    अभ्यास। किसी भी अन्य व्यवसाय के साथ के रूप में आप व्यापार पर शुरू से सीखते हैं "कागज़" और फिर, एक बार तैयार हो, वास्तविक पैसे का उपयोग करना शुरू करें। सौभाग्य से, आज की तकनीकों हमें एक बड़ा हाथ दे। सभी ब्रोकर अपने खाते में अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं "डेमो" जहां वास्तविक जोखिम का इस्तेमाल नहीं होने पर वित्तीय जोखिम शून्य हो जाता है। नि: शुल्क परीक्षण सेवा देने वाले कई दलालों में से एक का चयन करने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें।
  • भाग 2

    पैसे बनाने के लिए अधिनियम
    छवि शीर्षक से बचें दिन के व्यापारिक गलतियाँ चरण 6
    1
    अपनी ट्रेडिंग रणनीति पर छड़ी इस गतिविधि में भावनाओं के कारण और पैसे खोने का डर होना बहुत आसान है। इसलिए खुद को एक संभावित रूप से लाभदायक स्थिति को बंद करना आसान है क्योंकि शुरू में कीमत की प्रवृत्ति हमारी उम्मीद नहीं थी। याद रखें कि आपने एक व्यापारिक रणनीति बनाने के लिए भारी प्रयास किए हैं जो ऐतिहासिक आधार पर लाभदायक साबित हुआ है। तो पूरी तरह से अपनी मार्केट रणनीति पर भरोसा करने की कोशिश करें, प्रक्रियाओं के इस हिस्से से भावनाओं को छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक से बचें दिन ट्रेडिंग गलतियाँ चरण 7
    2
    सिर्फ अपनी रणनीति को बदलने से बचें "यह अब और काम नहीं करता है"। याद रखें कि सबसे अच्छी रणनीति भी लगातार नुकसान की एक श्रृंखला पैदा कर सकती है। बाज़ार के गतिशील रुझान (उदाहरण के लिए, उच्च उतार-चढ़ाव के दिन का सामना करने के लिए) के आधार पर आपके व्यापार के तरीके में बदलाव करें और न सिर्फ इसलिए कि आप पैसे खो रहे हैं
  • आठवें दिन ट्रेडिंग गलतियाँ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    अपने आप को सूचित करें दैनिक आधार पर संभावित बाज़ार के रुझानों का पूर्ण ज्ञान ग्रहण करने के लिए वित्तीय दुनिया की खबर को नियमित रूप से पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • अक्सर व्यापारिक प्लेटफॉर्म में उनमें शामिल हैं जो दुनिया के विभिन्न बाजारों से संबंधित सभी सबसे महत्वपूर्ण समाचारों को समर्पित है।
  • कई वेबसाइटें भी हैं जिनके उद्देश्य वित्तीय समाचार का प्रसार करना है। उदाहरण के लिए CNBC.com, TheStreet.com और MotleyFool.com।



  • छवि शीर्षक से बचें दिन ट्रेडिंग गलतियाँ चरण 9
    4
    एक बार पूरा होने पर, अपने सभी कार्यों का विश्लेषण हमेशा करें। व्यापारिक दिन के अंत में, आप सभी लेन-देन को रीनलीली करते हैं ताकि आप निर्धारित कर सकें कि आप प्रत्येक व्यापार में किस तरह से व्यवहार करते थे। क्यों एक विशेष आपरेशन लाभदायक साबित हुआ है? क्या आपने नुकसान पहुंचाया है क्योंकि आपने अपनी प्रारंभिक रणनीति का पर्याप्त रूप से पालन नहीं किया था?
  • टाईप करें छवि टाइटिल ट्रेडिंग गलतियाँ चरण 10
    5
    अपने व्यापार की डायरी रखें यह आपके सभी कार्यों को मॉनिटर करने और लाभ और नुकसान का रिकॉर्ड रखने के लिए एक शानदार टूल है। सौभाग्य से, यहां तक ​​कि इस मामले में, आधुनिक तकनीक आपकी मदद करती है क्योंकि सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में उनके भीतर सभी लेनदेन के इतिहास का प्रबंधन शामिल होता है।
  • छवि शीर्षक से बचें दिन व्यापार गलतियाँ चरण 11
    6
    बाजार में परिवर्तनों के लिए अनुकूलित। इसे अच्छी तरह समझें: आपको कभी भी यह नहीं पता कि शेयर बाजार कैसे आगे बढ़ेगा। यह सतत और निरंतर विकास में एक गतिशील इकाई है यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी ट्रेडिंग रणनीति को कभी भी बदलना नहीं चाहिए, क्योंकि आप पैसे खो रहे हैं, बाजार प्रवृत्तियों में स्पष्ट बदलावों के लिए इसे अनुकूलित करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • केवल अपनी मार्केटिंग के प्रदर्शन में बदलाव के आधार पर अपनी रणनीति बदलने की याद रखें, न कि आपके भावनात्मक स्थिति या पैसे खोने का डर।
  • यदि बाजार की अस्थिरता बढ़ जाती है, तो नए परिदृश्य में अपनी रणनीति अनुकूलित करने के लिए स्मार्ट है इसके विपरीत, जिस तरह से आप अपने पैसे का निवेश करते हैं, उसमें बदलाव करते हुए, क्योंकि आपने अप्रत्याशित नुकसान का आरोप लगाया है, व्यापार के अपने दर्शन को बदलने के लिए एक अच्छा कारण नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचें दिन व्यापार गलतियों का चरण 12
    7
    याद रखें कि "आशा" यह एक वैध व्यापारिक रणनीति नहीं है उदाहरण के लिए, आपने एक निश्चित विश्लेषण के आधार पर एक स्थिति खोली, लेकिन यह गलत साबित हुआ क्योंकि बाजार विपरीत दिशा में बढ़ रहा है इस मामले में आप इस स्थिति में आशा रख सकते हैं कि कीमत ऊपर या नीचे जाती है जिससे आपको नुकसान ठीक करने की अनुमति मिलती है। यह एक लाभदायक व्यापारिक रणनीति नहीं है यदि आपको बाजार में स्थिति बनाए रखने की स्थिति है या यदि इसे बंद करना और नुकसान का आरोप लगाया जाना बेहतर है, तो आपको इसके बजाय अपनी रणनीति लागू करना और वैज्ञानिक और निष्पक्ष मूल्यांकन करना चाहिए।
  • भाग 3

    जगह आदेश बुद्धिमानी से
    छवि टाइटिल टाइटिल टाईल्स गलतियाँ चरण 13
    1
    इसका उपयोग करें "नुकसान बंद करो" सभी आदेशों के लिए "नुकसान बंद करो" यह एक प्रकार का ऑर्डर है जो स्वचालित रूप से एक स्थिति बंद कर देता है जब पैसे की मात्रा एक निश्चित प्री-सेट सीमा तक पहुंच जाती है। यह एक तरह से नुकसान को सीमित करता है जब कोई ऑपरेशन गलत साबित होता है।
  • छवि टाइटिल टाइटिल टाईल्स ट्रेडिंग गलतियों चरण 14
    2
    सीमा आदेश का उपयोग करें इस तरह आपकी स्थिति को केवल तब ही खोला जाएगा जब प्रश्न में कार्रवाई की कीमत आपके द्वारा निर्धारित एक निश्चित सीमा तक पहुंच जाए। इस प्रकार के ऑर्डर का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि स्टॉक की कीमत कुछ ही मिनटों में व्यापक भिन्नता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से बचें दिन ट्रेडिंग गलतियाँ चरण 15
    3
    के लिए खोज से बचें "पीछा" स्टॉक की कीमत मान लें कि आपने एक ऐसी कार्रवाई की पहचान की है जो आपको लगता है कि आपको बहुत अधिक पैसा कमाया जा सकता है, फिर अपनी सीमा आदेश दर्ज करें इसके तुरंत बाद आपको सूचना मिलती है कि आपके ऑर्डर को निष्पादित नहीं किया गया है क्योंकि शेयर की कीमत बढ़ी है। नतीजतन, आप ऑर्डर की कीमत बढ़ाते हैं ताकि इसे निष्पादित किया जा सके। इस व्यवहार को शब्दजाल में कहा जाता है "पीछा" एक कार्रवाई और सामान्य रूप से बचा जाना चाहिए याद रखें कि आपका लक्ष्य सही कीमत पर कोई कार्रवाई खरीदना है और किसी भी कीमत पर इसे खरीदने के लिए नहीं बल्कि आपके आदेश को निष्पादित करने के लिए।
  • टिप्स

    • सबसे अधिक संभावना है कि आप सभी जानकारी स्वयं का ट्रैक रखने में सक्षम नहीं होंगे। दूसरे लोगों के साथ तुलना करने के लिए व्यापारियों के ऑनलाइन समुदाय से जुड़ें
    • एक साधारण Google खोज दिन के कारोबार पर असीमित मुफ्त पाठ्यक्रमों को प्रकट करेगा, जिसमें तकनीकी विश्लेषण का अवलोकन और विभिन्न व्यापारिक रणनीतियों शामिल हैं जिन्हें अपनाया जा सकता है।

    चेतावनी

    • दिन का व्यापार एक सट्टा अभ्यास है और जैसा कि एक निजी गैर-मध्यस्थ निवेशक के लिए उपयुक्त नहीं है जो सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांतों के अनुसार वित्तीय गतिविधियों को पूरा करना चाहता है। सट्टेबाजी का मतलब पैसे के साथ पैसा बनाना है, जो माल या सेवाओं की एक अनुत्पादक गतिविधि है, जिससे पैसे का पीछा करने के लिए लगाव होता है, सभी व्यवहार जो इनके अनुरूप नहीं होते हैंनीति. इसलिए, उन लोगों के लिए निम्नलिखित हित का होना चाहिए जो क्रेडिट संस्थानों या अन्य मध्यस्थों के साथ काम करना चाहते हैं.
    • एक विशिष्ट कंपनी पर शोध करने या उपयुक्त उपकरणों के साथ कार्यों का विश्लेषण करने के लिए उपलब्ध सीमित समय की वजह से, दिन का व्यापार अक्सर एक वास्तविक नौकरी की तुलना में मौके की एक गेम की तरह माना जाता है।
    • दिन का व्यापार एक अत्यधिक जोखिम भरा और अस्थिर सट्टा अभ्यास है।
    • कुछ पेशेवर फंड मैनेजर्स के आंकड़ों के आधार पर, 9 5% लोग दिन का अभ्यास करने वाले अपने पैसे खो देते हैं।
    • दिन का कारोबार नशे की लत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com