बीमा पॉलिसी कैसे पढ़ें

एक बीमा पॉलिसी एक बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है, या "बीमा कंपनी

", और बीमा, ओ "ठेकेदार"। यह अनुबंध कंपनी के दायित्वों और ठेकेदार के लिए प्रदान करता है और उन लोगों की रूपरेखा देता है जो बीमा के नियम और विषय हैं। यदि अनुबंध को पढ़ने के लिए जटिल है, तो इसे अनुभागों में विभाजित करके इसे और अधिक पठनीय बना सकता है। अपने बीमा अनुबंध को बेहतर ढंग से समझने के लिए, इस अनुच्छेद में बताए अनुसार, अनुभागों में नीति शर्तों को तोड़ने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें।

कदम

अपना बीमा अनुबंध चरण 1 को समझें
1
अपना अनुबंध जांचें बीमा अनुबंध में आपकी बीमा पॉलिसी से संबंधित बुनियादी जानकारी शामिल होती है। यहां यह जानकारी दी गई है:
  • बीमित व्यक्ति, बीमाकृत संपत्ति या बीमाकृत जोखिम। एक जीवन बीमा पॉलिसी में, वहाँ व्यक्ति जिसका जीवन assicurata- मोटर TPL नीतियों में है लाइसेंस प्लेट, मॉडल, आग या Multirischi assicurato- एक नीति में वाहन के राजकोषीय बिजली नहीं होगा का नाम होगा इमारत सुरक्षित की पता नहीं होगा ।
  • अनुबंध की अवधि अनुबंध की अवधि वह अवधि है जिसके दौरान व्यक्ति, संपत्ति या जोखिम का बीमा होता है। एमवी टीपीएल नीति का एक वार्षिक कार्यकाल है (अर्ध-वार्षिक या तीन / चार-मासिक प्रीमियम विभाजन के साथ), जीवन नीति में 5 से 15/20 वर्ष की अवधि होती है, जबकि फायर हाउस या मल्टीरिस्क बीमा पॉलिसी का वार्षिक कार्यकाल होता है।
  • बीमा कवर और कटौती बीमाधारक कवरेज वह राशि है जो बीमाधारक पॉलिसी शर्तों द्वारा गारंटीकृत जोखिम के सापेक्ष बीमा क्षतिपूर्ति या उसके कारण होने वाले नुकसान के मामले में भुगतान करेगा। बीमित व्यक्ति बीमाधारक व्यक्ति द्वारा बीमाधारक जोखिम को नुकसान पहुंचाता है, जो बीमा अनुबंध द्वारा कवर किया गया है। कटौती उस क्षति का हिस्सा है जो बीमाकृत की जिम्मेदारी रखता है और अनुबंध में एक निश्चित राशि हो सकती है (जैसे € 200.00) या नुकसान का प्रतिशत। छूट आरसीएuto नीतियों, एआरडी (आग, चोरी, ... हमेशा कार से संबंधित) कवरेज, दुर्घटना और / या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों, आरसीटी या मल्टी-रिस्क हाउसिंग में पाई जा सकती है। उदाहरण के लिए: यूरो 400.00 की क्षति के साथ सम्पत्ति आग नीति जिसके कारण बिजली, बिजली, टीवी, पीसी और प्रिंटर क्षतिग्रस्त हो गया है। इस प्रकार के नुकसान के लिए कटौती यूरो 200.00 है और इसलिए कंपनी € का भुगतान करेगी 200.00, शेष € बीमाकर्ता को 200.00 का शुल्क लिया गया।
  • नीति पुरस्कार पॉलिसी प्रीमियम वह राशि है जो ठेकेदार बीमा कंपनी को भुगतान करता है और यह भुगतान कितना किया जाता है आरसीए कार बीमा पॉलिसी के लिए अनुबंध annule तक रहता है, लेकिन पुरस्कार दो, तीन या यहां तक ​​कि चार किश्तों (अर्द्धवार्षिक, त्रैमासिक या चार) वार्षिक या विभाजन नीति दुर्घटना / बीमारी या Multirischi में रहने वाली सामान्य रूप से है में विभाजित किया जा सकता अधिकतम हर छह महीने में
  • आपकी बीमा अनुबंध को समझें शीर्षक चरण 2
    2
    परिभाषाएं पढ़ें अधिकांश बीमा कंपनियों ने पुस्तिकाएं बनाई हैं, जहां विभागों में विभाजित किया जाता है, बीमा की सामान्य स्थितियां और परिभाषाएं मिलती हैं। परिभाषाएं पॉलिसी की स्थितियों और अनुबंध में प्रयुक्त शब्दों के स्पष्टीकरण से अधिक कुछ नहीं हैं - इसलिए यह खंड आपके अनुबंध की सामग्री को समझने में सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • आपकी बीमा अनुबंध को समझें शीर्षक चरण 3
    3
    पॉलिसी की शर्तें पढ़ें पॉलिसी की शर्तें बीमा अनुबंध का अनिवार्य हिस्सा हैं और ठेकेदार की ओर से बीमाकर्ता को कवर करने वाले सभी जोखिमों को कवर (और फिर क्षति के मामले में प्रतिपूर्ति) को कवर किया गया है। इसलिए आपको संकेत मिलेगा कि क्या नुकसान होगा जो कि भुगतान किए जाएंगे और किन लोगों को शामिल किया जाएगा। दो प्रकार के कवर हैं:
  • कवर किए गए जोखिम कुछ जोखिम स्पष्ट रूप से पॉलिसी की स्थिति में बताए गए हैं और यह दर्शाया गया है कि इन नुकसानियों की प्रतिपूर्ति की जाएगी। पॉलिसी की स्थितियों में आपको उदाहरण मिलेगा संकेत दिया, शीर्षक के नीचे "आश्वासित जोखिम": "कंपनी बीमाकृत करने के लिए और निम्नलिखित घटनाओं की वजह से प्रत्यक्ष शारीरिक क्षति की भरपाई करने के लिए बाध्य किया जाता है: प्राधिकरण के क्रम को रोकने या आग को रोकने के लिए की वजह से विफलताओं सहित आग, ..." और इसके साथ एक विशेष खंड भी "अतिरिक्त शर्तों को हमेशा ऑपरेटिंग"
  • सभी जोखिम कवरेज सभी जोखिम नीति एक बीमा अनुबंध है जो सभी जोखिमों को कवर करती है, जब तक कि पॉलिसी में विशेष रूप से निर्दिष्ट नहीं किया गया है। यह एक ऐसी नीति है जो विशेष जोखिमों को शामिल करती है। उदाहरण के लिए, जीवन बीमा पॉलिसी सभी जोखिम नीति है, जबकि गैर-जीवन (अग्नि / चोरी) सेगमेंट में विशेष जोखिमों को कवर करने के लिए गारंटी प्रदान की जाती है: "कंपनी बीमाकृत वस्तुओं की वजह से सभी भौतिक क्षति के लिए क्षतिपूर्ति करती है, भले ही तीसरे पक्ष के स्वामित्व में, किसी भी घटना से नीति में दर्शाए गए स्थानों में, चाहे जो कारण हो, ..." सभी जोखिम नीति में इस्तेमाल की जाने वाली शर्तें स्पष्ट हैं "... क्षतिपूर्ति ... जो भी कारण ..."।
  • अपने बीमा अनुबंध को समझें शीर्षक 4
    4
    जोखिमों को बाहर निकालने की जांच करें इन जोखिमों को शामिल नहीं किया गया है जो उन घटनाओं या क्षति के कारण होते हैं जो बीमा अनुबंध कवरेज से शामिल नहीं होते हैं। सभी बीमा अनुबंधों के नाम से एक विशेष खंड है "बहिष्करण" या "छोड़ दिया जोखिम"। सबसे आम बहिष्कृत जोखिम हैं:
  • भूकंप, बाढ़, बाढ़ और बाढ़ हाउस-फायर पॉलिसी से संबंधित मानक अनुबंध में ये जोखिम शामिल नहीं हैं, जिन्हें अलग से खरीदा जा सकता है (सभी बीमा कंपनियां इस कवरेज प्रदान नहीं करती हैं)
  • आत्महत्या। जोखिम "आत्महत्या" यह जीवन बीमा पॉलिसी के समापन के पहले दो वर्षों में शामिल नहीं है।
  • पूर्व स्थित स्थितियां या रोग चिकित्सा शर्तों, पहले से ही से पहले नीति बीमारी (अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के कम से कम 6 महीने) मान्य हो जाता है एक व्यक्ति में मौजूद आम तौर पर बीमा अनुबंध में शामिल नहीं हैं और इस तरह किसी भी चिकित्सा व्यय या दावों नुकसान या पहले से मौजूद बीमारियों नहीं होगा करने के लिए संबंधित का भुगतान किया।
  • अस्पताल में भर्ती। इस प्रविष्टि के अनुबंध में शामिल है, तो चोटों अस्पताल में भर्ती होने का परिणाम देगा, बीमाकृत अस्पताल में भर्ती, चोट और / या बीमारी के प्रत्येक दिन के लिए एक दैनिक भत्ता की गारंटी दी जाएगी, अनुबंध के आधार पर।
  • पहनें नुकसान टायर या ब्रेक पैड पहनने जैसे वाहन पर सामान्य वस्त्र और आंसू की वजह से नुकसान, किसी भी बीमा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किया जाता है।
  • व्यक्तिगत संपत्ति घर की मल्टी-हाउस बेस पॉलिसी ठेकेदार के स्वामित्व वाली सभी संपत्तियों को कवर नहीं करती है। उदाहरण के लिए, मोटर वाहन (कार, मोटरसाइकिल, मोपेड, ...) और जानवरों को हमेशा बाहर रखा जाता है।



  • आपकी बीमा अनुबंध को समझना शीर्षक चरण 5
    5
    नीति शर्तों को सावधानीपूर्वक पढ़ें मानक बीमा अनुबंध केवल उन जोखिमों का बीमा करते हैं जो ज्यादातर लोगों को लगता है कि उन्हें बीमा की आवश्यकता होती है। Multirischi घर नीति कार्यालयों या भूकंप जैसे जोखिम के रूप में इस्तेमाल किया आवास के भागों की गारंटी नहीं देता इसका कारण यह है कि ज्यादातर परिवारों के पास घर पर कोई कार्यालय नहीं है और भूकंपी इलाके में नहीं रहते हैं! अतिरिक्त शर्तों, एक जोखिम अनुबंध से संबंधित बीमा अनुबंध की मानक शर्तों को हटा, जोड़ या बदल सकते हैं। अतिरिक्त शर्तों से संबंधित हो सकता है:
  • भूकंप। भूकंप क्षेत्र में रहने वाले लोग बीमा कवरेज में दिलचस्पी ले सकते हैं जो अपने घरों की रक्षा करता है यदि भूकंप से उनके घर को नुकसान पहुंचाता है
  • घर पर कार्यालय जो लोग घर से काम करते हैं और जिन्होंने कार्यालय में इमारत में एक कमरे का निर्माण किया है, उन्हें मानक आवास नीति से बाहर रखा गया है, इन परिसरों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। मूलभूत नीति में इस जोखिम को शामिल करने के लिए रिश्तेदार अतिरिक्त शर्त को याद करने के लिए पर्याप्त होगा। प्रत्येक कंपनी प्रदान की जाने वाली गारंटियों का विस्तार करेगी, पेशकश की शर्तों और नियमों को जानने के लिए विभिन्न बीमा कंपनियों से परामर्श करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • व्यक्तिगत संपत्ति सूची निजी इस्तेमाल के कुछ सामान जैसे फ़र्ज़, हथियार, गहने, कालीन, पेंटिंग पॉलिसी के मानक कवरेज में शामिल नहीं हैं और इसलिए उन्हें अलग करना आवश्यक है और उन्हें एक सटीक सूची में इंगित करना है, साथ में फोटोग्राफी, मूल्य और प्रत्येक व्यक्तिगत ऑब्जेक्ट की विशेषताओं उदाहरण के लिए चित्र, लेखक और तिथि)
  • बाढ़। मानक घर आग नीति में बाढ़ या भूस्खलन के खतरे को शामिल नहीं किया गया है। कुछ बीमा कंपनियां, क्लाइंट के विशिष्ट अनुरोध पर इन घटनाओं के कारण या ज्वालामुखी विस्फोट से होने वाली क्षति को भी समझ सकती हैं।
  • आपकी बीमा अनुबंध 6 को समझें
    6
    सभी शर्तों को पढ़ें बीमा की स्थिति मौलिक है ताकि ठेकेदार / बीमाकर्ता क्षति / हानि के बाद मुआवजे का दावा कर सके। ऐसी घटना में कि किसी विशिष्ट पॉलिसी की स्थिति का संकेत नहीं दिया गया है, क्षतिपूर्ति के संबंध में बीमाकर्ता के लिए दायित्व सीमित हो सकता है पॉलिसी की स्थिति में शामिल हो सकते हैं:
  • संपत्ति संरक्षण अधिकांश बीमा कंपनियां कहती हैं कि एक दावे की स्थिति में, बीमाकर्ता और / या ठेकेदार को नुकसान से बचने या कम करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि एक पेड़ आपके घर पर गिरता है और छत को नुकसान पहुंचाता है, तो आप को और नुकसान को रोकने के लिए उचित सुरक्षा के लिए बाध्य होना है। अन्यथा छत को तोड़ने के कारण किसी भी पानी की घुसपैठ के लिए आप को नष्ट नहीं किया जाएगा।
  • कंपनी विशेषज्ञों के साथ सहयोग करें परिसमापन कार्यालय के साथ या विशेषज्ञों, निरीक्षकों या कंपनी के वकील के साथ सहयोग करना निश्चित रूप से तेजी से मुआवजे प्राप्त करने के लिए अनुकूल होगा।
  • आदेश की सेना को बुलाओ चोरी के मामले में, अगर आपके पास चोरी के खिलाफ कोई नीति है, तो पुलिस को कॉल करने और उनसे क्या हुआ है, यह आपके बीमा से शिकायत की एक प्रति के साथ जाने से पहले आवश्यक होगा।
  • आपकी बीमा अनुबंध को समझें शीर्षक 7
    7
    एक एजेंट के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आपका बीमा एजेंट आपको पेश करने और अपनी पॉलिसी की शर्तों की व्याख्या या बीमा कवरेज के बारे में किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए खुश होगी। उसे बुलाओ और एक नियुक्ति करें
  • टिप्स

    चेतावनी

    • यदि आप सभी धाराओं से सहमत नहीं हैं या यदि आपने पूरी तरह समझ नहीं ली है और जो सब कुछ समझा और बहिष्कृत है तो बीमा अनुबंध पर हस्ताक्षर (साइन इन) न करें। कुछ समय लें और एक से अधिक बीमा कंपनियों से परामर्श करें, पॉलिसी की शर्तों के साथ पुस्तिकाएं पाएं और उनसे परामर्श करें और उनकी तुलना करें। याद रखें कि अंतर - अक्सर - पॉलिसी की शर्तों में शामिल है, जो शामिल है और बाहर रखा गया है, कीमतों में इतना अधिक नहीं है! आखिरकार आप एक वकील की मदद ले सकते हैं, जो आपको शुल्क के लिए कहेंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com