एक वाहन कैसे दें

कई कारण हैं कि आप एक वाहन को देने का फैसला क्यों कर सकते हैं। शायद आप इसे अपने परिवार के किसी सदस्य को देना चाहते हैं, उदाहरण के लिए अपने बच्चे के लिए, जिसने लाइसेंस प्राप्त किया है। या क्योंकि आप एक नया वाहन खरीदना चाहते हैं और पुराने को बेचने के लिए नहीं चाहते हैं हालांकि, यह दान संपत्ति के शीर्षक को हस्तांतरित करने के लिए नियमित आधार पर किया जाना चाहिए। इसमें कई कदम उठाने और जटिल हो सकते हैं - आप इस लेख में सभी जानकारी पा सकते हैं। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके पास वाहन का पूरा स्वामित्व है: यानी, उस पर कोई बंधक नहीं होना चाहिए। यदि माध्यम किसी अन्य व्यक्ति के साथ संयुक्त है, तो आपको अपनी लिखित अनुमति की आवश्यकता होगी (कुछ मामलों में मृत्यु के रूप में, जिसमें आपको किसी विरासत प्रक्रिया को खोलना होगा)। संपत्ति को हस्तांतरित करने के बाद, प्राप्तकर्ता को बीमा के बारे में और संबंधित करों को लेकर चिंता करना होगा।

कदम

गिफ्ट ए व्हेकल चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपने प्रापर्टी प्रमाण पत्र (सीडीपी) को बहुत सावधानी से पढ़ें चूंकि आप किसी बंधक से ढके वाहन को नहीं दे सकते, इसलिए आपको सभी संपत्ति अधिकारों का आनंद लेने के लिए निश्चित होना चाहिए।
  • गिफ्ट ए व्हेकल चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्वामित्व स्थानांतरित करें उपहार प्राप्त करने वाले व्यक्ति को प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा, वैध पहचान दस्तावेज प्रदान करना होगा और स्वामित्व के काम के "खरीदार" अनुभाग को पूरा करना होगा।
  • गिफ्ट ए व्हेकल चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3



    सुनिश्चित करें कि व्यक्ति बीमा प्रदान करता है कई राज्यों में यह दाता / विक्रेता की जिम्मेदारी है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्राप्तकर्ता बीमाधारक है और हस्तांतरण दस्तावेज किसी संलग्न बीमा प्रमाण पत्र के बिना पूर्ण नहीं है। यदि आप एक परिवार के सदस्य या एक सहवास को दूर दे रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी नीति में शामिल है।
  • गिफ्ट ए व्हीकल चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रलेख को पीआरए (या अपने देश के संबंधित कार्यालय) को भेजें। जब सभी दस्तावेज पूरा होते हैं, हस्ताक्षरित और दिनांकित (नोटरी से पहले कुछ मामलों में) आप स्वामित्व के हस्तांतरण का अनुरोध कर सकते हैं और आवेदन को पूरा कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ राज्यों में, दान करों का भुगतान करने से बचने के लिए "प्रतीकात्मक" मूल्य निर्धारित करना संभव है।
    • यदि आपके पास स्वामित्व के प्रमाण पत्र की एक प्रति नहीं है, तो आप इसे पाने के लिए पीआरए कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं (आपको शायद अनुरोध के लिए भुगतान करना होगा)।
    • कुछ लेनदेन को नोटरीियल नियंत्रण के अधीन होना चाहिए। यदि आपको अपने राज्य में रहने की आवश्यकता है, तो आप एक नोटरी की उपस्थिति को छोड़कर किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर और तिथि नहीं कर सकते।
    • स्वामित्व स्थानांतरित करने के लिए प्रक्रियाओं को पूरा करते समय, पीआरए प्रभारी व्यक्ति आपको आधिकारिक प्रमाण पत्र के लंबित लेन-देन की प्रति जारी करेगा।

    चेतावनी

    • वाहन दान पर कानून, कमीशन और कर देश से भिन्न हो सकते हैं। उपहार बनाने से पहले सिविल मोटरिंग कार्यालय में सभी विवरण देखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वाहन के गुण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com