एक दंत चिकित्सा बीमा कैसे चुनें

दंत चिकित्सा बीमा क्यों आवश्यक है?

दंत चिकित्सा बीमा दंत चिकित्सा देखभाल लागतों के लिए भुगतान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है यह ध्यान के इस प्रकार से जुड़ा हुआ अप्रत्याशित घटनाओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है, क्योंकि यह सभी या दंत चिकित्सक या अन्य पेशेवरों और सुविधाओं दंत चिकित्सा सेवाओं को उपलब्ध कराने के द्वारा जारी किए गए चालान का हिस्सा बैठ जाता है।

जीवन में कुछ प्रमुख दंत चिकित्सक के हस्तक्षेप से गुजरने के लिए हममें से ज्यादातर, जल्दी या बाद की आवश्यकता होगी। दंत चिकित्सा बीमा इन उपचारों की लागतों से निपटने में मदद कर सकता है, बिना किसी दांत संबंधी समस्या को कम करके, जो उपेक्षित, अपने स्वास्थ्य के साथ समझौता कर सकते हैं।

जीवन प्रत्याशा में वृद्धि ने आपकी हालत को अच्छी स्थिति में रखने के लिए दंत चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता को भी बढ़ा दिया है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, दंत चिकित्सा की आवश्यकता बढ़ने की अधिक संभावना होती है, भले ही हम हर रोज हमारे दांतों की देखभाल करते हैं।

इस अनुच्छेद में दंत चिकित्सा बीमा का चयन करने में आपकी मदद मिलेगी जो आपकी जरूरतों को पूरा करता है

कदम

अपनी आवश्यकताओं के बारे में जागृत रहें - दंत चिकित्सा बीमा क्या है? यह कहना मुश्किल है कि दंत स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या दंत छूट योजनाएं बेहतर हैं। हर कोई एक ही समस्या नहीं है या एक ही राशि में दंत चिकित्सा की आवश्यकता है। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आपको उनकी जरूरतों पर विचार करना चाहिए। यदि आप पहले से ही गंभीर दंत स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना कर चुके हैं, तो आपकी ज़रूरतें उन लोगों से भिन्न हैं जिनके पास ऐसी कोई समस्या नहीं है। दंत चिकित्सा देखभाल के लिए बीमा योजना चुनने से पहले इन सभी को विचार किया जाना चाहिए। विभिन्न विकल्प खोजें - सुरक्षा और दंत चिकित्सा देखभाल के लिए बीमा योजनाओं का शोध करें जिन क्षेत्रों में आप रहते हैं वहां उपलब्ध चिकित्सा देखभाल के इस क्षेत्र में बीमा योजना की जांच करें दंत चिकित्सा बीमा से जुड़े पहलुओं पर जानकारी के लिए पूछें निर्णय लेने से पहले आपको नीति के नियमों और शर्तों का स्पष्ट अवलोकन करने की आवश्यकता होगी। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वोत्तम गुणवत्ता-मूल्य अनुपात चुनने के लिए अलग नीतियों की तुलना करना उचित है एक दंत चिकित्सा बीमा चुनें - मूल्यांकन आपकी पसंद को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं उनमें से प्रत्येक का महत्व व्यक्तिगत और व्यक्तिगत जरूरतों पर आधारित होना चाहिए। उनमें से कुछ आपके लिए किसी और की तुलना में अधिक प्रासंगिक हो सकते हैं

1
  • मासिक पुरस्कार बीमा के लिए आपको जिस लागत का भुगतान करना है वह बहुत ही महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि यह आपके मासिक बजट में फिट बैठता है
  • उपचार के कवरेज हर सामान्य दंत चिकित्सा को बीमा द्वारा पूरी तरह से कवर किया जाना चाहिए, जैसे हर छह महीने की सफाई, मसूड़े की सूजन और क्षरण, जिसमें टैटर, पिलिंग, रूट नहर उपचार, संपूर्ण जांच और एक्स-रे शामिल हैं। अधिकांश बीमा में कॉस्मेटिक दंत चिकित्सा उपचार शामिल नहीं हैं, जबकि ऑर्थोडोंटिक उपकरणों की स्थापना निश्चित सीमाओं के भीतर की जा सकती है। प्रत्यारोपण और ओर्थोडोंटिक उपकरणों जैसे कुछ उपचारों की कवरेज, हालांकि, उच्च प्रीमियम का भुगतान करके उपलब्ध रहती हैं। पता करें कि निर्णय लेने से पहले ही बीमा कवरेज कवर किया जा रहा है।
  • अधिकतम वार्षिक सीमा दंत चिकित्सा बीमा योजनाओं का बहुमत प्रति वर्ष € 700 और € 1000 के बीच की वार्षिक अधिकतम पुनर्भुगतान सीमा को कवर करता है इस राशि से परे, आप शेष खर्चों के लिए जिम्मेदार होंगे। कुछ बीमा € 2,000 तक की एक उच्च वार्षिक सीमा के साथ विशेष योजनाएं पेश करते हैं, जो वास्तव में समझौता किए दंत स्वास्थ्य के साथ उन लोगों की जरूरतों को पूरा कर सकती हैं, भले ही प्रीमियम अधिक हो। कुछ योजनाओं में न केवल कवर की गई राशि के संबंध में एक सीमा है, बल्कि प्रत्येक वर्ष की अनुमति के उपचार के संबंध में भी।
  • घटाया। आम तौर पर बीमाधारक को बीमा कंपनी को दंत चिकित्सा देखभाल को शामिल करने से पहले कटौती का भुगतान करना पड़ता है, जिससे कि दंत चिकित्सा बीमा से जुड़े कुल लागतों की गणना में कटौती से संबंधित लागतों पर विचार किया जाता है। पॉलिसीधारक प्रति € 20 और € 40 के बीच वार्षिक कटौती के अनुसार भिन्न हो सकते हैं, जो उन्होंने निर्धारित बीमा पॉलिसी के आधार पर किया है।
  • प्रतीक्षा अवधि दंत चिकित्सा बीमा योजनाएं पहले से मौजूद स्थितियों के लिए अपवाद बनाती हैं या एक महत्वपूर्ण दंत चिकित्सा उपचार देने से पहले छह से अठारह महीने की लंबी प्रतीक्षा अवधि लागू करती हैं। यह पहलू एक गंभीर समस्या हो सकती है, अगर भविष्य में, यह महत्वपूर्ण दंत हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • विशेष परिस्थितियों डेंटल प्रोटेक्शन एंड केयर इंश्योरेंस (यहां तक ​​कि निजीकृत लोग) अपने डेटाबेस में समान उपचार के साथ इसकी तुलना करके आपको आवश्यक उपचार से संबंधित लागतों को नियंत्रित करेंगे। यदि आपके इलाज की कीमत औसत से कम है, तो आपको उस राशि पर सहमति प्रतिशत मिलेगा जो आपने भुगतान किया था। यदि, दूसरी तरफ, यह अधिक है, आपको अपने संसाधनों के साथ जो कुछ बचा है उसे कवर करना होगा।
  • उपचार के विकल्प। बीमाकृत व्यक्ति की जरूरत वाले सबसे महंगे उपचार का भुगतान करने से बचने के लिए, दंत स्वास्थ्य नीतियों में बीमा कंपनियों द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला खंड "कम खर्चीला वैकल्पिक उपचार" कहा जाता है, जिसे कम से कम महंगी पेशेवर स्वीकार्य उपचार खंड के रूप में भी जाना जाता है व्यवहार में, इस खंड की उपस्थिति में, जब एक विशिष्ट स्थिति के लिए कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं, बीमा योजना केवल कम महंगा वैकल्पिक उपचार के लिए भुगतान करेगी।
  • दंत चिकित्सक की पसंद सुनिश्चित करें कि बीमा आपको दंत चिकित्सक चुनने की अनुमति देता है कई बीमा योजना आपको उन पेशेवरों से चुनने के लिए मजबूर करती हैं जो आपके नेटवर्क का हिस्सा हैं। यहां तक ​​कि अगर बीमा केवल सबसे अच्छा दंत चिकित्सक का उपयोग करने का दावा करता है, तो संभव है कि आप असाइन किए गए एक के साथ सहज न हों।
  • परिवार के सदस्यों का कवरेज यदि आपके पास एक परिवार है, तो आपको एक बीमा योजना चुननी चाहिए जो सभी को कवर करती है। अलग-अलग सदस्यों और पूरे परिवार पर विभिन्न प्रतिबंध (घटाया, वार्षिक सीमा आदि) कैसे करें, यह पूछें। अगर आपके पास बच्चे हैं, तो जांच लें कि फ्लोरिडाइशन, दंत सीलेंट और ऑर्थोडोंटिक उपकरणों से संबंधित लागतों का कवरेज क्या है।
  • फॉर्म भरना जब भी कोई विवाद उत्पन्न होता है, लगभग सभी दंत चिकित्सा बीमा आपको और आपके दंत चिकित्सक को कुछ निश्चित दस्तावेजों को पूरा करने की आवश्यकता पड़ेगी। अधिक जानकारी के लिए पूछें अगर आप लंबे समय से प्रक्रिया में समय बर्बाद करना से बचना चाहते हैं।



टिप्स

  • बचत कभी लाभ नहीं होती है. याद रखें कि सबसे कम कीमत हमेशा सबसे अच्छा नहीं है इस आलेख में वर्णित सभी कारकों की जांच करने से पहले, कम लागत पर किसी योजना का चयन न करें।
  • भविष्य के लिए योजना 2. यदि आपके पास दंत समस्याओं का लंबा इतिहास है, तो उम्र के साथ आप निश्चित रूप से बढ़ेंगे दंत प्रत्यारोपण के उदाहरण के लिए, अपनी आवश्यकताओं के व्यापक कवरेज की गारंटी देने के लिए सर्वोत्तम दंत चिकित्सा बीमा का समय निर्धारित करें।
  • भविष्य के लिए योजना 1. शायद आपके बच्चों को ऑर्थोडोंटिक उपचार की आवश्यकता होगी पर्याप्त बीमा कवरेज सुनिश्चित करें जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करता है, समय पहले इसका उपयोग करने के लिए आता है।

चेतावनी

  • बीमा द्वारा प्रदान किए गए कवरेज की जांच किए बिना किसी भी दंत चिकित्सा के उपचार को प्रारंभ न करें। संदेह में अगर स्पष्टीकरण के लिए कॉल करने में संकोच न करें
  • बीमा द्वारा कवर किया जाने वाला चिकित्सकीय उपचार पॉलिसी से पॉलिसी के बीच भिन्न होता है, लेकिन दंत चिकित्सा कॉस्मेटिक उपचार में शामिल कंपनियों द्वारा अपनाई गई एक सामान्य उपाय है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com