खराब चिकित्सा अभ्यास को परिभाषित करने के लिए

पढ़े गए आंकड़ों के अनुसार, खराब चिकित्सा पद्धति का कारण हर साल 44,000 से 98,000 मौतों के बीच होता है और 1.5 मिलियन तक घायल हो जाता है। हालांकि, खराब चिकित्सा पद्धति से क्या मतलब है? परिभाषा के स्रोत के अनुसार खराब चिकित्सा पद्धति की परिभाषा भिन्न होती है। इस संदर्भ में इसे एक कानूनी क्षेत्र माना जाता है, जिसे आसानी से एक शब्दकोश में पाए जाने वाले एक या दो वाक्यों में परिभाषित नहीं किया जा सकता है। खराब चिकित्सा अभ्यास के बारे में बात करने पर विचार करने के लिए बहुत सी बातें हैं नीचे दिए गए चरणों का पालन करें आपको खराब चिकित्सा पद्धति को परिभाषित करने में मदद मिलेगी।

सामग्री

कदम

परिभाषा चिकित्सा कदाचार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पहले निर्धारित करें कि अगर देखभाल का कर्तव्य है किसी अन्य के प्रति देखभाल का कर्तव्य होना चाहिए, इससे पहले कि यह क्षति हो सकती है उसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाए। हममें से प्रत्येक व्यक्ति जब भी उन गतिविधियों में लगे रहते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं या अपनी संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं, उदाहरण के लिए, वाहन के चालक के पास पैदल चलने वालों और अन्य पायलटों की देखभाल का कर्तव्य होता है, जिनके साथ वह सड़क साझा करते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की देखभाल का कर्तव्य है:
  • निर्धारित करें कि क्या यह एक स्वास्थ्य कर्मचारी है क्योंकि खराब चिकित्सा पद्धति पर राज्य के कानूनों द्वारा मुकदमा चलाया जा सकता है, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की परिभाषा जो कि खराब चिकित्सा पद्धति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, राज्य से राज्य के लिए अलग-अलग होता है। परिभाषाओं में आमतौर पर डॉक्टर, नर्स, दंत चिकित्सक और प्रयोगशाला तकनीशियन शामिल हैं अपने व्यावसायिक स्थिति और संबंधित दायित्वों पर नियमों को जांचें या यह निर्धारित करने के लिए वकील से परामर्श करें कि आपका राज्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को कैसे परिभाषित करता है
  • निर्धारित करें कि मरीज व्यक्तियों के वर्ग के भीतर है जिनके लिए शुल्क की आवश्यकता है। एक व्यक्ति को उसके स्वास्थ्य की देखभाल करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर की प्रत्यक्ष चिकित्सा देखभाल के अधीन होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका चिकित्सक दो अन्य डॉक्टरों के साथ एक इमारत साझा करता है, तो सबसे पहले आपके लिए देखभाल का कर्तव्य है, लेकिन अन्य दो डॉक्टर नहीं हैं
  • परिभाषित चिकित्सा कदाचार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपेक्षित देखभाल मानक निर्धारित करें। कर्तव्य, या देखभाल के मानक, जो किसी व्यक्ति की वजह से सामान्य देखभाल के रूप में जाना जाता है, वह यह है कि एक उचित व्यक्ति समान परिस्थितियों में प्रयोग किया होता। देखभाल के अपेक्षित स्तर को निर्धारित करने के लिए, इन बातों को ध्यान में रखें:
  • स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के लिए सामान्य नियम यह है कि देखभाल के अपेक्षित मानक उसी स्तर की देखभाल, कौशल और उपचार है जो उचित अनुशासनिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा एक ही अनुशासन के अभ्यास में सक्रिय रूप से स्वीकार्य और उपयुक्त माना जाता है।
  • विशेषज्ञ गवाही का अनुरोध किया जा सकता है किसी भी विशिष्ट स्थिति में देखभाल की अपेक्षित मानक निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए विशिष्ट परिस्थितियों में स्वीकार्य और उचित क्या है यह स्थापित करने के लिए विशेषज्ञ गवाही की आवश्यकता होती है।
  • कुछ राज्यों में स्थानीय मानकों का उपयोग किया जाता है और अन्य में राष्ट्रीय मानक। देखभाल के स्तर का निर्धारण करने के लिए एक स्थानीय मानक का उपयोग करने का अर्थ है कि उस विशेष क्षेत्र में अपेक्षित देखभाल स्वीकार्य और उचित है (इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी विशेष क्षेत्र में, किसी क्षेत्र में, किसी क्षेत्र में, या किसी राज्य में)। राष्ट्रीय मानक का प्रयोग करने का मतलब है कि राज्य के किसी भी क्षेत्र में, राष्ट्रीय स्तर पर उपचार स्वीकार्य और उपयुक्त होना चाहिए। अपने व्यावसायिक स्थिति और संबंधित दायित्वों पर नियमों की जांच करें या अपने राज्य में कौन से मानक उपयोग में है यह निर्धारित करने के लिए एक वकील से परामर्श करें।
  • परिभाषित चिकित्सा कदाचार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3



    निर्धारित करें कि कर्तव्यों में कोई चूक हुई है या नहीं। किसी व्यक्ति के प्रति कर्तव्यों की पूर्ति नहीं है, उस व्यक्ति के लिए किए गए नुकसान के लिए एक पार्टी को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। निर्धारित करना कि क्या खराब चिकित्सकीय अभ्यास के लिए दावा में कर्तव्य का उल्लंघन किया जा सकता है, और आमतौर पर यह अपेक्षा की जाती है कि कम से कम एक विशेषज्ञ यह घोषित करता है कि स्वास्थ्य कर्मचारी देखभाल के अपेक्षित मानक तक नहीं जीते हैं। निर्धारित करने के लिए कि क्या कर्तव्यों में कोई पूर्णता नहीं हुई है, तो निम्न मानदंडों पर विचार करें:
  • चाहे कर्तव्यों का पालन न करने की विफलता इस तथ्य पर निर्भर हो सकती है कि जहां राष्ट्रीय या स्थानीय मानकों का उपयोग किया जाता है। स्थानीय मानकों के अनुसार, एक कार्य उचित और उचित माना जा सकता है, जबकि राष्ट्रीय मानकों के अनुसार, वही कार्य को खराब चिकित्सा अभ्यास माना जा सकता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, देखभाल के स्थानीय मानकों का जिक्र करते समय, आमतौर पर स्थानीय रजिस्टर में नामांकित चिकित्सक की विशेषज्ञ गवाही आवश्यक होती है। यह नियम स्वास्थ्य कर्मचारियों को राज्य में लाइसेंस के बिना रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया था, और इसलिए स्थानीय नियमों के संदर्भ में गवाही देने के लिए स्थानीय रीति-रिवाजों के बारे में जानकारी नहीं है।
  • किसी विशेषज्ञ के प्रत्येक विचार के लिए, एक अन्य विशेषज्ञ की विपरीत राय है यदि सवाल का उत्तर स्वास्थ्य कर्मकार है जो अपने कर्तव्यों को पूरा नहीं किया है, विशेषज्ञों की गवाही पर आधारित है, लगभग निश्चित रूप से ऐसे विशेषज्ञ होंगे जो एक जवाब और अन्य का समर्थन करेंगे। निर्धारित करें कि कोई डिफ़ॉल्ट हुई है आमतौर पर सबसे विश्वसनीय विशेषज्ञ या विशेषज्ञ के उत्तर पर आधारित है।
  • परिभाषित चिकित्सा कदाचार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्धारित करें कि डिफ़ॉल्ट रूप से क्षति हुई है। सरल गैर अनुपालन का मतलब यह नहीं है कि स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता खराब चिकित्सा पद्धति के लिए जिम्मेदार है। गैर-अनुपालन रोग के बारे में शिकायत करने वाले नुकसान का नजदीक कारण होना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए कि डिफ़ॉल्ट क्षति के एक आसन्न कारण है, ध्यान रखें:
  • अपेक्षित परिणामों के अलावा पैदा होने के कारण या परिस्थितियों पर विचार करना आवश्यक हो सकता है एक पर्यवेक्षण कारण एक अलग कार्यवाही या चूक है, जो कथित खराब चिकित्सा पद्धति और क्षति के बीच का कारण बताता है। उदाहरण के लिए, यदि हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद एक व्यक्ति को नए कूल्हे के साथ समस्याएं शुरू हो जाती हैं, शायद चिकित्सक द्वारा लापरवाही या गैर-अनुपालन के कारण हो, लेकिन एक गीला तल पर फिसल गया और गिर गया है, नए कृत्रिम अंग को नुकसान पहुंचाए जाने से पहले एक चिकित्सक को देखने के लिए, हस्तक्षेप करने वाला तथ्य डॉक्टर की ज़िम्मेदारी को बाहर कर सकता है। पर्यवेक्षण का कारण यह बता सकता है कि अगर चिकित्सक या गिरावट ने हिप को नुकसान पहुंचाया, तो डॉक्टर की जिम्मेदारी को छोड़कर
  • विशेषज्ञ गवाही का अनुरोध किया जा सकता है जैसे-जैसे विशेषज्ञों को यह निर्धारित करने की आवश्यकता होती है कि देखभाल के मानक क्या हैं और अगर इस मानक के पालन में कोई असफलता नहीं हुई है, तो विशेषज्ञों को क्षति के कारण को स्थापित करने के लिए भी आवश्यक है।
  • परिभाषित चिकित्सा कदाचार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    निर्धारित करें कि क्या कोई नुकसान है चूंकि एक कार्य को खराब चिकित्सा पद्धति माना जा सकता है, इसलिए इसे केवल चोटों का कारण नहीं होना चाहिए, लेकिन उसे नुकसान भी होगा। नुकसान आर्थिक व्यय, जैसे आय का नुकसान, कानूनी और प्रक्रियात्मक लागत, या गैर-आर्थिक, जैसे कि पीड़ा और शारीरिक या भावनात्मक दर्द, आर्थिक हो सकता है। क्षति की गणना करते समय, घायल पार्टी वर्तमान और भविष्य के चिकित्सा व्ययों और आय की हानि पर विचार कर सकती है। एक विशेषज्ञ की गवाही आम तौर पर भविष्य की आय, जो खो गई है, और भविष्य में होने वाले चिकित्सा खर्च का निर्धारण करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चेतावनी

    • आप सावधानी से सावधानी बरतें चाहिए कि वे बिना मेडिकल अभ्यास को भ्रमित न करें चिकित्सा कदाचार. यह दूसरा शब्द आज बहुत ही फैशनेबल है, लेकिन यह कानूनी महत्व की अभिव्यक्ति नहीं है, हालांकि यह संभावित जिम्मेदारियों की खोज के साथ पूछताछ के उद्घाटन को जन्म दे सकता है।
    • खराब चिकित्सा पद्धति की अभिव्यक्ति के विपरीत, इतालवी शब्दावली के कारण गरीब सेवाओं, घोटालों, त्रुटियों, नागरिकों के लिए असुविधा और संभावित क्षति के साथ स्वास्थ्य देखभाल के खराब प्रबंधन को इंगित करने के लिए प्रेस और मीडिया में लोकप्रिय शब्द के रूप में कदाचार को परिभाषित किया गया है।
    • अभिव्यक्ति खराब चिकित्सा पद्धति में एक अधिक विशिष्ट और कानूनी प्रासंगिकता है और इटली में उन उपचारों का भी उल्लेख है जो मानकों के अनुरूप नहीं है। इटली में, एक नियम के रूप में, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय (मानक) दिशानिर्देशों के संबंध में गैर-अनुपालन की स्थापना की जाती है, जो आमतौर पर एक विशिष्ट विकृति और परिणामस्वरूप चिकित्सा उपचार के संदर्भ में स्वीकार कर लेते हैं। इटली में भी, मूल्यांकन एक खराब चिकित्सा पद्धति का पता लगाने के लिए किया जाता है - ये सभी अधिक महत्वपूर्ण हैं जब रोग विज्ञान की विशिष्टता या इलाज के मामलों के संदर्भ में दिशानिर्देशों की कमी और रोगी के राज्य पर्याप्त जिम्मेदारी स्थापित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं ।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com