कंपनी विनियमन कैसे लिखें

कंपनी के विनियमन, कर्मचारी को मैनुअल भी कहते हैं, एक कंपनी की नीतियों, प्रक्रियाओं और मार्गदर्शक सिद्धांतों को सूचीबद्ध करता है। इसका उद्देश्य उन लोगों को सूचित करना है जो कंपनी में काम करते हैं, ताकि वे जान सकें कि समाज से क्या अपेक्षा की जाती है, और उनसे क्या उम्मीद की जाती है। यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी कानूनी समस्याओं से बचने के लिए किसी सहयोगी, या कर्मचारियों और वरिष्ठ अधिकारियों के बीच के संबंध से उत्पन्न होने वाली किसी भी कानूनी समस्या से बचने के लिए किसी कंपनी का सटीक, संक्षिप्त और स्पष्ट रूप से लिखित मैनुअल होता है। एक लिखने के तरीके जानने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

कदम

शीर्षक टाइप करें एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 1
1
मैनुअल के लिए एक परिचय लिखें
  • आपकी कंपनी के कर्मचारियों को स्वागत करें और उन्हें मैन्युअल रूप से पढ़ने के लिए कहें।
  • संक्षेप में कहानी बताओ, कंपनी की सफलताओं और भविष्य के लक्ष्यों।
  • यह कंपनी के मिशन को इंगित करता है ताकि पाठकों की प्रकृति और कंपनी के लक्ष्य से परिचित हो सकें। उदाहरण के लिए, आप इसके साथ शुरू कर सकते हैं: "व्यावसायिक नियमावली एस.पी.ए. तकनीकी ग्रंथों के लेखकों के लिए एक पूर्ण गाइड देने के उद्देश्य से पैदा हुआ। हमारी शिक्षाओं का उद्देश्य आसानी से समझने योग्य मार्गों में विभाजित नियमों को लागू करना है "।
  • कॉर्पोरेट संस्कृति के बारे में जानकारी शामिल करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका व्यवसाय प्रबंधन और कर्मचारियों के साथ-साथ टीम वर्क के बीच मैत्रीपूर्ण रिश्तों पर विशेष जोर देता है, तो आप लिख सकते हैं: "हम अपने सभी कर्मचारियों के विचारों को मानते हैं हम जानते हैं कि टीम के रूप में सहयोग करने और काम करने के लिए आवश्यक है। इस कारण से, हमारे प्रबंधकों ने एक खुली द्वार नीति का पालन किया है। हम हमेशा सुझावों और विचारों के माध्यम से कंपनी में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं "।
  • यह बताकर परिचय को बंद करें कि कंपनी समान अवसरों को मानती है और कानून का सम्मान करती है।
  • मैन्युअल की शुरूआत में कर्मचारी को संबोधित पत्र का प्रारूप अक्सर होता है, लेकिन सूचनात्मक पैराग्राफ या बुलेटेड सूची के ब्लॉक के माध्यम से इसे लिखना भी संभव है।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंपनी की नीति पर स्पष्टीकरण प्रदान करें कर्मचारियों के लिए मैनुअल लिखते समय, यह स्पष्ट करना ज़रूरी है कि जब लोग काम पर रखने वाले लोगों से क्या उम्मीद करते हैं तो स्पष्ट और सटीक होना चाहिए। अन्य कारकों में, आप उपस्थिति, घंटे, कॉर्पोरेट संपत्ति का उपयोग, कपड़ों के नियम, गैर प्रतिस्पर्धा / गोपनीयता समझौते, सुरक्षा और दुर्घटना प्रक्रियाओं, पदार्थों के दुरुपयोग, यौन उत्पीड़न, भेदभाव और प्रदर्शन मूल्यांकन शामिल करना चाहिए।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 3
    3
    फीस और उनसे संबंधित सभी पहलुओं को परिभाषित करें इसमें वेतन, भुगतान तिथियां, कर, ओवरटाइम, भुगतान विधि और बढ़ जाती है। कानून के अनुसार, आप मातृत्व, अंतिम संस्कार, सैन्य सेवा, न्यायिक कार्य और परिवार की चिकित्सा स्थितियों के कारण कार्य निष्कासन के दिनों के लिए भुगतान भी दर्ज कर सकते हैं।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र



    4
    कंपनी के लाभों की सूची कर्मचारी पुस्तिका में स्वास्थ्य बीमा, सेवानिवृत्ति बचत योजना, विश्वविद्यालय की ट्यूशन प्रतिपूर्ति, बोनस, अवकाश और अवकाश भुगतान, व्यावसायिक चोट बीमा और मानक शुल्क के अलावा किसी भी अन्य वेतन पर जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 5
    5
    प्रौद्योगिकी संबंधी मुद्दों के बारे में बात करें किसी मौजूदा मैनुअल को ध्यान में रखना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको कार्यस्थल पर मोबाइल फोन, लैपटॉप, व्यक्तिगत डिजिटल डायरी, ई-मेल, सोशल नेटवर्क और इंटरनेट सर्फिंग के इस्तेमाल पर कंपनी के दिशानिर्देशों का संकेत देना होगा।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 6
    6
    रोजगार अनुबंध की समाप्ति नीति को दर्शाता है आपको नियमों के उल्लंघन से निपटने या उसके उपाय करने के लिए कदम उठाकर चरणबद्ध तरीके से सूचीबद्ध होना चाहिए। यह एक बयान के साथ समाप्त होना चाहिए: कंपनी इसे रोजगार के संबंध समाप्त करने का अधिकार सुरक्षित रखती है, जब उसे सबसे अधिक उपयुक्त लगता है।
  • टिप्स

    • ऑनलाइन आप कर्मचारी नियमों के कई स्वतंत्र मॉडल पा सकते हैं, और आप उन्हें बनाने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।
    • अपने कर्मचारी मैनुअल को नियमित रूप से अपडेट करें याद रखें कि व्यवसाय (और प्रौद्योगिकियों) समय के साथ बदलते हैं और बढ़ते हैं सिद्धांत रूप में, किसी भी आवश्यक परिवर्तन या अद्यतन करने के लिए हर दो साल में नियमन की समीक्षा करना उचित है। इसके अलावा, मौजूदा कर्मचारियों को उन मुद्दों पर योगदान देने के लिए कहें जो स्पष्ट नहीं हैं।
    • ऐसे कई कार्यक्रम हैं जो व्यापार मालिकों को कस्टम व्यावसायिक मैनुअल बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    • एक वकील से यह सुनिश्चित करने के लिए विनियमन की समीक्षा करें कि आप किसी भाषा या अभिव्यक्ति का उपयोग न करें जो कानूनी विवादों का कारण हो सके।

    चेतावनी

    • मैनुअल लिखते समय, विशेष दस्तावेजों से महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने का प्रयास न करें (जैसे दुर्घटना बीमा, योगदान कानून आदि)। इसके बजाय, एक ऐसे संदर्भ में शामिल करें जो बाह्य दस्तावेजों को संदर्भित करता है।
    • यदि आप मैन्युअल में कंपनी की नीतियों को शामिल करते हैं, तो याद रखें कि उन्हें गंभीरता से पालन किया जाना चाहिए और प्रत्येक कर्मचारी के लिए आवेदन किया जाना चाहिए, जो दस्तावेज़ प्राप्त करता है। अन्यथा, कानूनी परिणामों का जोखिम। उदाहरण के लिए, यदि आप मैन्युअल में एक नीति दर्ज करते हैं कि किसी भी वृद्धि के लिए प्रबंधक को कर्मचारियों के प्रदर्शन की समीक्षा हर छह महीने में पूरा करने की आवश्यकता है, तो आपको इसे लागू करना होगा। उसी तरह, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर कर्मचारी एक ही समीक्षा के अधीन है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com