खुद को कैसे खोजें

सच्चे आत्म ढूँढना एक प्रबुद्ध अनुभव है जो आपको आत्मनिर्भर बनने की अनुमति देता है और आखिरकार अपने लिए काम करता है। शब्दों में भावनाओं का वर्णन करना आसान नहीं है, लेकिन जब आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कौन हैं, तो समस्या को अनदेखा करना और आगे बढ़ना मुश्किल है। बेशक, एक गिलास पानी पीना जितना आसान नहीं है, लेकिन इस गाइड में आपको शोध प्रक्रिया शुरू करने के लिए अच्छी सलाह मिलेगी।

कदम

भाग 1
अपनी चेतना जागृत करें

छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 1
1
अपना समय रेखा बनाएं उन मुख्य लक्ष्यों को लिखें जिन्हें आप जीवन में प्राप्त करना चाहते हैं। उन लोगों की सूची में मत भूलना जो पहले से हासिल हुए हैं, खासकर यदि उनके पास आपके रास्ते पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। जब जीवन हमें मुसीबतों और विपत्तियों का मुकाबला करता है, तो हमारा विश्वास तंत्र बदलता है और हमें अलग ढंग से सोचने में मदद करता है। लेकिन इससे भी बेहतर, यह हमें वास्तव में बन जाता है हमें. आप अपनी सूची पर जो कुछ भी लिखते हैं वह आप का असली हिस्सा होगा, न कि समाज का एक प्रतिबिंब।
  • यह व्यायाम कल्पना में बास्किंग नहीं है, इसके विपरीत, यह स्पष्टता और पहचान की खोज है। आप पा सकते हैं कि आपकी वर्तमान स्थिति और समस्याएं आपकी संभावित और आपके सच्चे आत्म प्राप्त करने के लिए एक बाधा हैं
  • अपने अतीत के समय की महत्वपूर्ण घटनाओं का स्पष्ट रूप से वर्णन करने में कुछ समय व्यतीत करें। यह करना आपके जीवन की सबसे अधिक प्रासंगिक परिस्थितियों को स्पष्ट करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है। आप अपने अतीत और अनुभवों का पालन करने में सक्षम होंगे, जो आपको भावनाओं को पारित किए बिना आपको आकार दिया है (जो आप एक डायरी को फिर से पढ़ना चाहते हैं)। एक सरल, व्यावहारिक और संक्षिप्त तरीके से तर्क करने की कोशिश करें, जीवन और इसकी कठिनाइयों ने आपको सबसे महत्वपूर्ण पाठों पर ध्यान केंद्रित किया है।
  • जब आप पिछले नकारात्मक अनुभवों का विश्लेषण करते हैं, तो सकारात्मक संदेश को देखने की कोशिश करें कि वे आपको गलतियों और नकारात्मक पहलुओं पर रयूम किये बिना, आपको सिखाने में सक्षम हैं। हम में से प्रत्येक, हमारे समय रेखा पर, कुछ `गलत` है, लेकिन यह दिखाते हुए कि कुछ क्षण वास्तविकता से भी बदतर हैं, या जो अस्तित्व में नहीं है, निश्चित रूप से उपयोगी नहीं है। इसके विपरीत, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि वह उन घटनाओं के लिए नहीं थे, तो आज आप अलग जगह में एक अलग व्यक्ति होंगे।
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 2
    2
    दूसरों के उन लोगों से अपने विचारों को भेद। ज्यादातर लोग (यह तथ्य आपके विचार से ज्यादा आम है), वास्तविकता के संचालन से संबंधित ज्यादातर लोगों के लिए आम तौर पर मानचित्र का एक प्रकार का प्रयोग करके, ऑटोपिलॉट को डाला गया है। स्कूल जाओ, नौकरी करें, शादी करें, यह सोचें, कि, और फिर आशा है कि सबकुछ ठीक हो जाता है निश्चित रूप से यह बहुत उपयोगी सलाह है, लेकिन सच्चाई के लिए कोई जगह नहीं छोड़ सकती आप. तो अपने साथ बैठो अपने दिमाग में खोज करें यदि कोई विश्वास है जो तर्क पर आधारित नहीं हैं, लेकिन आपको बताया गया है कि उस पर। हम सभी इसे है इस के प्रकाश में, आप वास्तव में क्या सोचते हैं आप?
  • सोसायटी हमें दिखाने का एक बहुत सूक्ष्म तरीका है असमान, निंदा हारे, मूर्तिपूजा सुंदर, इस से विमुख विभिन्न. लेकिन यहां एक टिप है: चीजों का वर्णन करने का यह तरीका वास्तविकता में कोई आधार नहीं है आपको कैसा महसूस होता है? आप आपके आस-पास की दुनिया के बारे में? आप कैसा महसूस करते हैं आप? क्या बारे में सोचें आप आप मानते हैं कि यह सही है या गलत है और न कि उन्होंने आपको दूसरों पर विश्वास करने के लिए कहा था।
  • अधिक दृढ़ता से सोचने के लिए स्वतंत्र महसूस करें क्या आप वास्तव में अपने परिवार के राजनीतिक या धार्मिक विश्वासों से सहमत हैं? क्या कैरियर वास्तव में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है? उन मोटी और काली चश्मा वास्तव में आपको महसूस करते हैं ठंडा दूसरों को कैसे कहते हैं? अगर जवाब नहीं था, सही! पूर्व-मौजूदा नियमों के लिए खुद को न मानें, किसी भी समस्या को शामिल नहीं करता है। अब आपको जो कुछ करना है वह अनलिने है और फिर पुनः सीखें। लेकिन इस बार, आपको अपनी वृत्ति को मार्गदर्शन करने दें।
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 3
    3
    अपने आप को विश्वास करना सीखें विश्वास और आत्मनिर्भरता अनुसंधान की कुंजी है। यदि आपके पास कोई ठोस एक नहीं है आदर आप हमेशा दूसरों की क्या बात सुनेंगे और आप गलत, सही या अनुचित के उनके फैसले से प्रभावित होंगे। जानने के लिए अपने आप में विश्वास करो और अपनी भावनाओं पर विश्वास करने के लिए
  • यदि आप अतीत में शिकार की तरह महसूस करते हैं, तो अपने भय का सामना करें वे खुद से दूर नहीं जाएंगे और आपके जीवन और आपके व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आप अपनी वास्तविक इच्छाओं के मुकाबले दूसरों की अपेक्षाओं के अनुसार जी सकते हैं।
  • अपने फैसले और निर्णय लेने की आपकी क्षमता पर भरोसा करना शुरू करें। समय-समय पर गलती करना सामान्य है यह गलतियों के माध्यम से ठीक है जो आप सीखेंगे, आप बढ़ेंगे और आपको सच्चे आत्म मिलेगा।
  • आपके लिए जिम्मेदार बनें व्यय और आपके परिवार की प्रतिबद्धताओं, अपने भविष्य की योजना बनाएं। जिन लोगों के पास स्वयं की ग़लत भावना है उन्हें उपेक्षा करते हैं "विवरण" जीवन का एक बहुत अधिक सतही दृष्टिकोण के साथ सामना करना पड़ता है, जैसे कि सब कुछ स्वयं ही सुलझाया जाए। दुर्भाग्य से, चीजें हमेशा इस तरह से काम नहीं करती हैं और आपकी ज़िम्मेदारियां लेने से आप अपने जीवन की बागडोर वापस ले सकते हैं और अपने आत्मसम्मान और आत्मनिर्णय को बढ़ा सकते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 4
    4
    एक नई शुरुआत के लिए तैयार करें अपनी नैतिकता का विकास करें और इसे अभ्यास में रखें अपने जीवन से दोष दूर करें, दोष उन क्रियाएं हैं, या उन आदतें, जो कि महत्वपूर्ण चीजों से आपको अलग करके अपने सच्चे आत्म पर व्यर्थ रहते हैं।
  • धूम्रपान बंद करो, अनजाने खाने और शराब का दुरुपयोग करने के लिए ये उन बेकार रियायतों के कुछ उदाहरण हैं जो आपको दूर होने और अपने सबसे अच्छे महसूस करने से दूर ले जाते हैं। इसके अलावा, यह दोष आपको इसके विश्लेषण से बचने के लिए अनुमति देता है कि आप अपने जीवन को बेहतर ढंग से चमकने के बजाय इन गलत समर्थन का उपयोग क्यों करते हैं।
  • यह मार्ग, कुछ लोगों के लिए, लंबे समय तक पुनर्वास शामिल हो सकता है, लेकिन समस्या को आगे बढ़ाने या स्थगित करने से इसे गायब नहीं किया जाएगा। याद रखें कि यदि आप रियरव्यू मिरर में देखना बंद नहीं कर सकते, तो अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना असंभव है!
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 5
    5
    अपनी दुनिया को व्यवस्थित करें आपको पता चल जाएगा कि आपकी सामग्री को क्रमबद्ध करने से एक स्थिर पहचान बनाने की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है अपने कमरे की सफाई से शुरू करें अपना होमवर्क करो एक मित्र के साथ उस चर्चा को हल करें उस पथ पर सही जगह बनाने की कोशिश करें जो आपको सच्चाई की ओर ले जाता है आप और आपको आवश्यक समय ले लो
  • हम सभी के लिए बहाने हैं, जो हम जो चाहते थे वह नहीं बनने के लिए बहाने हैं, उदाहरण के लिए हम स्कूल, पैसा, काम, रिश्ते, या कुछ और जो दिमाग में आ सकते हैं, एक, निश्चित रूप से यह एक बहाना के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा किसी से यदि आप एक व्यस्त व्यक्ति हैं, तो अपने एजेंडे को व्यवस्थित करने और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय निकालने के लिए विकल्प बनाएं। यदि आप एक चीज़ को प्राथमिकता देते रहें, तो आप कभी भी ऐसा नहीं करेंगे।
  • भाग 2
    अपनी दुनिया को जीतो

    छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 6
    1
    अपने आप में विसर्जित अकेलापन. उम्मीदों, वार्तालापों, शोर, दबावों और दैनिक जानकारी से दूर रहने के लिए अपने आप को समय और स्थान दें एक लंबा सफर तय करने के लिए हर दिन का समय लें और सोचें। पार्क में एक बेंच पर बैठो और निरीक्षण करें। प्रतिबिंब की लंबी यात्रा या, किसी भी मामले में, अपने जीवन पर विचार करने और अपने सपनों का पीछा करने से आप को विचलित करने वाली हर चीज से दूर रखें। जब आप अकेले होते हैं, आपको सिर्फ, जरूरतमंद या भयभीत होने के बजाय स्वतंत्र और आत्मनिर्भर महसूस करना चाहिए।
    • हम सभी को अकेले समय बिताने की जरूरत है, चाहे वह एक निवर्तमान या अंतर्मुखी व्यक्ति हो, एक व्यक्ति या रिश्तेदार व्यक्ति, एक युवा या बूढ़े व्यक्ति अकेलापन को फिर से जीवंत करने के लिए एक क्षण और पूर्ण शांति में एक व्यक्ति के भीतर की वार्ता को सुनने के लिए यह महसूस होता है कि जब एकांत एक विकल्प होता है, यह रहने के लिए एक बुरी जगह नहीं है, बल्कि यह हमारे अस्तित्व के लिए एक मुक्ति और महत्वपूर्ण स्थान है।
    • यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं, तो आप पा सकते हैं कि अकेलापन आपकी रचनात्मकता को बढ़ा सकता है जबकि अन्य लोगों के साथ सहयोग करना निश्चित रूप से अच्छा है, वास्तव में रचनात्मक होने पर लोगों द्वारा घिरा हुआ मुश्किल हो सकता है एक कदम पीछे ले जाओ और अपनी रचनात्मकता का लाभ उठाएं
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 7
    2
    अपने जुनून का पता लगाएँ. जब आप किसी चीज़ में विश्वास करते हैं या किसी दूसरे में सौंदर्य देखते हैं, तो आपको दूसरों के विचारों को वज़न नहीं देना चाहिए। यदि आपको कुछ प्रयास करने, बलिदान करने और आंसुओं को उबारने के लिए कोई मूल्य मिल गया है, तो आपको अपने जीवन का सबसे महत्वपूर्ण मकसद मिला है। अक्सर, यह शोध आपको पूरा करने का एक महान और गहन अर्थ लाने में सक्षम होगा।
  • इस बिंदु की कुंजी यह समझने की है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है. यह बच्चों के लिए भूख की रोकथाम के साथ ही पेंटिंग की चिंता कर सकता है जब जुनून की बात आती है तो न्याय का कोई पैमाने नहीं होता है चाहे आप इसे सुनें या नहीं, कोई भी दूसरों की तुलना में बेहतर नहीं है जब आपको कुछ मिलेगा जो आपको सुबह में बिस्तर से बाहर निकल सकता है, तो लटकाओ। आप अपने जुनून से शुरू करेंगे
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 8
    3
    एक संरक्षक खोजें हालांकि अंततः आपकी आत्मा की खोज सिर्फ आपकी नौकरी है, और यह केवल आप ही हैं जो आपकी ज़रूरतों को निर्धारित कर सकते हैं, जब आप जीवन की अनिवार्य बाधाओं का सामना कर रहे हैं, तो गुरु एक अविश्वसनीय संसाधन हो सकता है उस व्यक्ति की खोज करें जो आप पर भरोसा करते हैं और स्वयं की गहरी समझ रखते हैं। आप इसे कैसे पहुंचे?
  • इसे आप जिस रास्ते ले जा रहे हैं, उसके बारे में अवगत कराएं जोर देकर कि यह तुम्हारा रास्ता है, लेकिन आप जिस तरह से एक गाइड के रूप में अपनी ताकत का उपयोग करना चाहते हैं। संभव के रूप में उद्देश्य के रूप में रहने की कोशिश करें और अपने अस्तित्व की मूल बातें समझें। पता लगाएं कि उन्होंने उन्हें कैसे प्राप्त किया और कैसे वह हमेशा खुद के साथ संगत हो सकता है
  • एक समर्थन प्रणाली किसी भी आत्म-सुधार की रणनीति का मुख्य घटक है हर कोई उस पथ को समझ जाएगा जो आप सामना कर रहे हैं और हर कोई नहीं समझेगा कि यह एक सरल भूसे की आग नहीं है। अपने संरक्षक का समर्थन करने के लिए आपको नई परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। अक्सर भाप को छोड़ने में सक्षम होने में बहुत उपयोगी हो सकता है



  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 9
    4
    अपने काम के रास्ते की पहचान करें यदि आप `सही` नौकरी की जगह तलाश करने के लिए जगह से जगह ले रहे हैं तो आप शायद नहीं खुश रहो. अक्सर, अपनी नौकरी बदलने के लिए एक मौका हो सकता है, जो आपकी क्षमता को पूरी तरह से महसूस नहीं करता है। वास्तव में आप क्या करना पसंद करते हैं, स्वयं की खोज में जाओ: अगर पैसे एक समस्या नहीं थी, तो आप अपना दिन कैसे बिताना चाहते हैं? आप क्या करेंगे? अपने आप से पूछें कि क्या आपकी गतिविधि / कौशल का मुद्रीकरण करने का कोई तरीका है
  • स्वतंत्र रूप से सोचने में समय व्यतीत करें आप क्या पसंद करते हैं और आप जो पसंद नहीं करते, इसके बारे में सोचें - प्रतिबिंबित और उन विचारों को जो आपके मन के प्रवाह में पैदा होते हैं, उन संघों का निरीक्षण करते हैं जो सामान्य अवधारणाओं से परे होते हैं। अपने काम के रास्ते के बारे में सोचने के लिए वापस जाएं और देखें कि आपका मन अलग-अलग विचारों को किस तरह से जोड़ता है। आपकी मुफ्त एसोसिएशन के अभ्यास के अनुसार कैरियर का कैरियर सबसे अच्छा लगता है, जो आपको उत्तेजित करता है और आपको शामिल करता है, यह विचार आपको अधिक प्रेरित और ऊर्जावान बना देता है? स्विस लेखक एलन डी बोंट कहते हैं, यह अभ्यास कर्तव्यों और अपेक्षाओं के समुद्र में खुशी के छोटे से चमक की तलाश है।
  • ध्यान रखें, हालांकि, यह काम आपके व्यवसाय के साथ संबद्ध नहीं हो सकता है। यदि यह आपका मामला था, तो आपको अपने जीवन और अपने काम के बीच सही संतुलन बनाने की आवश्यकता होगी, ताकि आप अपने सच्चे स्वयं के लिए अपनी खोज का पीछा कर सकें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको अधिक घंटों और कम आय की आवश्यकता होगी, लेकिन हार न दें और याद रखें कि सब कुछ संभव है, खासकर जब आप अपने व्यक्ति की तलाश कर रहे हों
  • भाग 3
    अपना दृष्टिकोण बदलें

    छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 10
    1
    हर किसी से प्यार करने की आपकी आवश्यकता को छोड़ दें. स्वीकार करें कि कुछ लोग आपके बारे में बुरी तरह सोच सकते हैं, जो कुछ भी हो सकता है आपके कार्यों। दूसरों के बारे में भूलना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हर किसी को खुश करने के लिए असंभव है इसके अलावा, हालांकि आप अपने आसपास के लोगों को निराश नहीं करना चाहते हैं, याद रखें कि जो लोग आपको प्यार करते हैं उन्हें आपको खुश देखना चाहिए। जब तक आपका अस्तित्व दूसरों की इच्छाओं को संतोषजनक नहीं है और जब आप चाहते हैं कि दूसरों को आप चाहते हैं, तो आप कभी नहीं जानते कि आप वास्तव में कौन हैं यह विचार उचित रूप से रेमंड हॉल द्वारा सारांशित किया गया है: "जो लोग दूसरों के अनुकूल होने के लिए स्वयं को संशोधित करते हैं, वे जल्द ही खो जाएंगे"
    • एहसास करें कि कुछ लोग ईर्ष्यालु, नाराज या डूब जाएंगे ताकि आप परिपक्व होकर अपनी आदतों को बदल सकें और अपने आप को और भी प्यार कर सकें। यह तथ्य दूसरों के साथ अपने संबंधों को खतरा दे सकता है क्योंकि यह आपके आसपास के लोगों को आपके जीवन की जांच करने के लिए मजबूर कर सकता है और हर कोई इस कदम को लेना चाहता है। इन लोगों को सही स्थान और सही समझें, यदि वे समय के साथ चले जाते हैं, तो वे वापस आ सकते हैं। अगर नहीं, उन्हें मुक्त छोड़ दें, आपको उन्हें स्वयं की आवश्यकता नहीं है
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 11
    2
    छोड़ देना नकारात्मकता ऐसा लगता है कि यह एकदम स्पष्ट अवधारणा है, लेकिन सौभाग्य से, एक बार के लिए, यह कहने के बजाय करना आसान है फैसले को कम करने, लोगों, वस्तुओं और खुद के प्रति सचेत प्रयास करें। दो कारणों से ऐसा करें: 1) सकारात्मकता ने आत्मा को पोषण किया और नए और फिर से खुशी की खुशी लाया, 2) नए अनुभवों और नए लोगों (पहले सफाया) के लिए मन को खोलें, एक नई दुनिया में संभावित रूप से बेहतर परिचित होंगे जो अब तक ज्ञात है।
  • रोज़ाना कुछ ऐसा करने के लिए खोजें, जिसे आप एक बार टाल रहे हैं क्योंकि यह अजीब, अमान्य या बस असुविधाजनक है आपके आसानी से क्षेत्र से बाहर आने से आपको कुछ सिखाना ही नहीं होगा, बल्कि यह आपको बेहतर जानने के लिए मजबूर करेगा। आपको पता चल जाएगा कि आप क्या करने में सक्षम हैं, आप क्या पसंद करते हैं, आप क्या पसंद नहीं करते, और जो कुछ भी आप अभी तक गायब हो गए हैं यह प्रत्येक दृष्टिकोण से सफल होगा।
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 12
    3
    सभी प्रश्न पूछें यहां तक ​​कि सबसे मुश्किल लोगों को आप सब कुछ के पीछे सबसे बड़ी रकम को देखने के लिए प्रेरित करते हैं। अपने उत्तरों की एक लिखित नोट रखें अन्यथा ये महत्वपूर्ण प्रतिबिम्ब जल्द ही `विस्मृति` पर वापस आ सकता है उन्हें लिखने से आपको इस पर विचार करने और आगे के कदम उठाने, नए प्रश्न पूछने, आने वाले विचारों पर रोना जारी रखने के बजाय वापस आने की इजाजत मिलेगी। अपने विचारों को आसानी से सुलभ और सुविधाजनक जगह पर रखें - वे आपकी व्यक्तिगत विकास प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण उपकरण बन जाएंगे। चलिए कुछ उदाहरण देखें:
  • "यदि मेरे पास मेरे निपटान में दुनिया के सभी संसाधन हैं - अगर मुझे पैसे बनाने की ज़रूरत नहीं है - तो मैं अपने दिनों के साथ क्या करूँगा और क्यों?" शायद आप अपना समय पेंटिंग, लेखन, भूमि की खेती करना या अमेज़ॅन फ़ॉरेस्ट की खोज करना चाहते हैं। वापस पकड़ न करें
  • "अपने जीवन के बारे में सोचकर आप क्या चाहते हैं कभी नहीं खेद?" उदाहरण के लिए, पर्याप्त यात्रा नहीं की? या उस व्यक्ति से आपसे बाहर जाने के लिए नहीं पूछा, यहां तक ​​कि एक जवाब के रूप में इनकार भी हो रहा है? अगर आपको मौका मिला तो भी क्या आप अपने परिवार के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताएंगे? इन सवालों का जवाब वास्तव में जटिल हो सकता है
  • "यदि आप तीन शब्दों में उस व्यक्ति का वर्णन करना चाहते हैं जिसे आप चाहते हैं, तो क्या होगा?" साहसिक? प्यार? खोला? ईमानदार? प्रफुल्लित? आशावादी? उन शब्दों को चुनने में डर न रखें जिन्हें नकारात्मक माना जा सकता है क्योंकि यह साबित करता है कि आप एक वास्तविक और अद्वितीय व्यक्ति हैं, न कि अन्य लोगों के संयोजन।
  • कभी कभी ऐसी विशेषताएं होती हैं जो आप प्यार नहीं करते हैं, आपातकालीन स्थितियों में उपयोगी हो सकती हैं - उदाहरण के लिए, आधिकारिक होने के नाते यहां तक ​​कि उधम मचाते और पंडितामी भी कुछ नौकरियों में सकारात्मक पहलू बन सकता है।
  • यदि आपके पास वास्तव में नकारात्मक विशेषता है, तो इसे खुले तौर पर स्वीकार करने से आपको इस पहलू को कुछ सकारात्मक में निर्देशित करने के लिए प्रेरणा और ऊर्जा मिल जाएगी। एक बुरी आदत को शौक में बदलने की कोशिश करो क्या आप अपने कपड़े धोने के लिए प्यार नहीं करते? अपने आप को शिविर के लिए दे दो, आप इसे पसंद कर सकते हैं! भी पोल नृत्य कैसे नृत्य करना सीखें यह आपके जीतने वाले टिकट के लिए हो सकता है।
  • "वे कौन हैं?" यह प्रश्न स्थिर नहीं है यह उन सवालों में से एक होना चाहिए ताकि पूरे जीवन का जवाब दे सकें। एक स्वस्थ व्यक्ति अपने आप को दिन-प्रतिदिन फिर से बदलना जारी रखता है। इस प्रश्न को नियमित रूप से पूछकर आप को समझना और बदलना और आप को अपने विकासवादी पथ की सराहना करने के लिए खुद को बदलना होगा। अपने आप को पूछने के बजाय कि आपको कौन चाहिए या हो सकता है, पर ध्यान केंद्रित करें कि आप वास्तव में कौन हैं - सभी संभावनाओं में बेहतर या बदतर के लिए एक महत्वपूर्ण जवाब है
  • भाग 4
    सही विकल्प बनाएं

    छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 13
    1
    अपने नए ज्ञान के अनुसार कार्य करें वे चीजें करें जिन्हें आप करना चाहते हैं! उन जल रंगों को वापस ले लें, एक छोटी कहानी लिखें, उस यात्रा का आयोजन करें जिसे आप लंबे समय से करना चाहते हैं या परिवार के किसी सदस्य के साथ डिनर की योजना बना सकते हैं। अपना मन खोलो, मजाकिया चुटकुले बताओ आप सच्चाई बताते हैं, और किसी भी व्यक्ति ने आप का फैसला किया है या आपने जो कुछ भी करने का फैसला किया है, उसे करना शुरू करने और ऐसा करने से अब.
    • आप कुछ बहाने के साथ अपने सिर हिला करने के लिए परीक्षा हो सकती है "मेरे पास समय नहीं है", "मेरे पास पैसा नहीं है", "पारिवारिक जिम्मेदारियां", आदि। इन तथ्यों को बहाने के रूप में इस्तेमाल करने के बजाय, अपने जीवन की तदनुसार नियोजित करना - बाधाओं से निपटना अपने कर्तव्यों और प्रतिबद्धताओं को व्यवस्थित करने के लिए खाली समय, पैसा और साहस प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    • कभी-कभी, सच्चे आत्म भी बदलाव की व्यावहारिक आदतों का सामना करने के लिए डरे हुए हो सकते हैं क्योंकि यह अपनी सीमाओं से संघर्ष करने का डर है। योजना शुरू करना जो आप वास्तव में करना चाहते हैं और पता लगाएं कि बहाने बनाने के बजाय अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको क्या करना है। अपने सपनों को एक मृत अंत पर समाप्त करने की अनुमति न दें।
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 14
    2
    विफलताओं के लिए तैयार रहें अपने आप को ढूँढना एक यात्रा है और एक अंतिम गंतव्य नहीं है। यात्रा का एक अच्छा हिस्सा परीक्षण और त्रुटियों के होते हैं इस बदले में बहुत संतुष्टि पाने के लिए भुगतान करने की कीमत है समझने और स्वीकार करने के लिए तैयार रहें कि असफलता पूरी प्रक्रिया का एकमात्र हिस्सा है - उठने और पतन के बाद शुरू करने की ताकत पाते हैं।
  • यह आसान नहीं हो सकता है - यह किसी के लिए कभी नहीं रहा है - लेकिन अगर आप हर हार को देखने के लिए सीखते हैं कि आपकी खुद की खोज करने की इच्छा कितनी अधिक शक्तिशाली है, तो आप अपनी शोध प्रक्रिया में संतुष्टि और आत्मविश्वास का अनुभव कर सकेंगे। जब आप स्वयं होंगे तो आप सभी का सम्मान करेंगे और आपसे प्यार करेंगे। इसके अलावा, आप हमेशा अपने जूते में अच्छा लगेगा और यह सकारात्मक भावना दूसरों पर दिखाई देगी, जिससे आप स्वयं की भावना को और मजबूत कर सकते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक खुद खोजें चरण 15
    3
    दूसरों को आपकी मदद की पेशकश करें महात्मा गांधी ने कहा "अपने आप को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को दूसरों की सेवा कर रहे हैं". अत्यधिक आत्मनिरीक्षण और वार्ता को बंद करने से दुनिया को बंद हो सकता है और एक फोकस अपने आप पर ही केंद्रित होता है। दूसरों की सेवा करना और समुदाय दुनिया में हमारे स्थान को खोजने और देने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • जब आप अपने आप को देख सकते हैं कि कुछ लोगों के लिए कितना मुश्किल जीवन हो सकता है, तो आप अपनी चिंताओं, आपके व्यवसाय और आपकी समस्याओं को सही परिप्रेक्ष्य देने के बारे में सीखेंगे। आप देखेंगे कि आपके पास क्या है और जो जीवन आपको प्रदान किए गए अवसरों का सही वजन देते हैं। यह शोध आपको एक महान समझ सकता है क्योंकि अचानक आप सही वजन और चीजों के सही मूल्य देना सीखेंगे। कोशिश करो, आपको यह पसंद आएगा
  • टिप्स

    • धीरज रखो अपेक्षित समय की मात्रा एक प्राथमिकता स्थापित नहीं की जा सकती।
    • अपने आप को चुनना सबसे अच्छा विकल्प है जिसे आप कर सकते हैं
    • हालांकि शब्द अपने आप को हो यह एक क्लिच है, जब आप वास्तव में अपने स्वयं की तलाश कर रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सुनिश्चित करें कि कोई भी आप को वास्तव में प्रभावित नहीं करता है, सुनना और दूसरों से सीखना शुरू करता है, लेकिन अपने आप को केवल अपनी पसंद और अंतिम सहमति छोड़कर दूसरों के विचारों को आत्मसमर्पण करने के लिए सच्चे आत्म के लिए आपकी खोज को और अधिक कठिन बना देगा क्योंकि दूसरों की राय भी आपके विचार को प्रभावित करेगी कौन आप हैं
    • अपने शोध पथ के दौरान आपको रोने की आवश्यकता हो सकती है, इसे करें - अपनी भावनाओं को दूर करने के लिए स्वस्थ और प्राकृतिक है
    • आपको पता चल जाएगा कि जब आप कुछ आराम से या डूब जाते हैं तो आप लक्ष्य के करीब हैं। एक सटीक क्षण हमेशा नहीं आता है जब आप समझते हैं कि आपने ज्ञान प्राप्त किया है।
    • अपने आप को सर्वश्रेष्ठ बनें, सबसे अच्छा हो सकता है
    • समय की लंबी अवधि के लिए अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें। ध्यान दें कि आप कैसे व्यवहार करते हैं और गहराई से देखते हैं - आप अपने आप के पहलुओं की खोज करेंगे जिन्हें आप नहीं जानते थे।
    • आशा है कि दूसरों को आप को माफ़ करेंगे
    • उस पर सो मत डरो। निर्णय लेने की कोई जल्दी नहीं है और जब आपका मन शांत और विश्राम किया जाता है, तो सही विकल्प बनाना आसान होगा।
    • ऐसा न करें कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो इस खोज को पार करते हैं। नेल ` "अदृश्य आदमी", राल्फ एलिसन ने इस प्रक्रिया को बहुत अच्छी तरह समझाया: मेरी सारी जिंदगी मैं कुछ की खोज में गया, और जो भी पक्ष मैंने दिया, उसने मुझे यह बताने की कोशिश की कि वह क्या था। मैंने उनके जवाबों को स्वीकार किया, इसके अलावा, भले ही वे एक-दूसरे के साथ या स्वयं के साथ भी विरोधाभासी थे। मैं अनुभवहीन था मैं खुद की खोज में गया था और मैंने सभी के साथ किया, अपने आप को छोड़कर, कि मैं और केवल, सवाल जवाब सकता है। इससे मुझे बहुत समय लगे और मेरी आकांक्षाओं को दर्दनाक ऊंचा और चढ़ाव का सामना करना पड़ा, इससे पहले कि मुझे पता चला कि जन्म से सभी को क्या पता चल रहा था: कि मैं खुद के अलावा अन्य कोई नहीं हूं
    • सही और गलत पूरी तरह से व्यक्तिगत अवधारणा है, इसलिए इसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो।

    चेतावनी

    • परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए लगातार अपने आप को या अपने व्यवहार को बदलने की बुरी आदत न करें
    • गपशप मत करो या अन्य लोगों के बारे में बुरी तरह मत बोलो यह उन अन्य लोगों को तोड़ने से नहीं है जो अपने ज्ञान के पथ का पालन कर रहे हैं। इन व्यवहारों के साथ आप केवल एक इंसान के रूप में अपनी गरिमा को कम करते हैं और साथ ही दूसरों के लिए आपको अप्रिय भी करते हैं।
    • दूसरों को अपनी नियति का फैसला न करें। उनका रास्ता आपके लिए सही नहीं हो सकता है एक व्यक्ति के लिए काम करने वाला व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के लिए काम नहीं करेगा
    • अपने आप से झूठ मत बोलो और न हो कि तुम क्या नहीं हो। याद रखें कि आपका लक्ष्य स्वयं होना है यही कारण है कि आपके परिवार, समाज या मीडिया के सदस्यों को अपने फैसले लेने और किसी विशेष दिशा में ले जाकर अपनी पसंद करने की अनुमति न देना महत्वपूर्ण है, विशेषकर जब यह आपके शारीरिक स्वरूप की बात आती है
    • सब कुछ पर अधिक विश्लेषण न करें यह हमेशा सही या गलत नहीं होता है यदि आप इसे कोशिश कर रहे हैं, तो आप सही हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com