एक विजेता व्यक्ति कैसे बनें

सामान्य रूप से जीवन में सफल होने या एक निश्चित कौशल को हासिल करने के लिए, हमें यथार्थवादी लक्ष्यों का प्रस्ताव देना चाहिए और उन्हें ठोस कदमों में विभाजित करना होगा। एक विजेता व्यक्ति होने के नाते आपके लक्ष्यों तक पहुंचने और सही प्रकृति की खेती का मतलब है। अपनी जगहें सेट करके, प्रगति की निगरानी की जा रही है, अपने मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना और आपके आस-पास सकारात्मक प्रभावों के साथ, आप एक विजेता नहीं बन पाएंगे

कदम

विधि 1

अपने लक्ष्यों को ट्रैक करें
एक विजेता चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रस्तावित लक्ष्य जीतने के लिए आपको अपने लक्ष्य निर्धारित करना और उन्हें प्राप्त करना है। उन्हें यथासंभव अधिक विस्तार में सूचीबद्ध करें बड़े और अस्पष्ट लक्ष्यों को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आप जीवन में जीत हासिल करना चाहते हैं, तो इसे छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें, जैसे आप जो काम को पसंद करते हैं, अपने अध्ययन को पूरा करें, सार्थक संबंधों की खेती करें और अपने बारे में अच्छा महसूस करें
  • एक विजेता चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्यान्वयन योग्य चरणों में सभी उद्देश्यों को विभाजित करें। शुरू करने के लिए, छोटे चरणों में प्रत्येक लक्ष्य को स्पष्ट करें। यह आपको किए गए प्रगति की निगरानी करने की अनुमति देगा उदाहरण के लिए, अपने बारे में अच्छा महसूस करने का लक्ष्य बारी-बारी से छोटे लक्ष्यों में विभाजित किया जा सकता है जैसे कि एक सकारात्मक आत्म-छवि पैदा करना, शारीरिक गतिविधि करना, नकारात्मक भावनाओं को आराम देना और काम करना।
  • कार्यान्वयन योग्य चरणों में इन लक्ष्यों को फिर से विभाजित करें उदाहरण के लिए, आराम करने के लिए आपको कई लक्ष्यों को दूर करना है, जैसे कि 20:30 पर आराम करना शुरू करना, 22:00 बजे बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हो जाओ, 7:30 बजे उठो और तुरंत बिस्तर से बाहर निकलना
  • सबसे कठिन कदम पहचानें उदाहरण के लिए, आपके लिए आराम करना और हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाना आसान होता है, जबकि आपको सुबह जल्दी उठना मुश्किल लगता है।
  • जटिल कदमों की पहचान करने से आप अभ्यास और सुधार कर सकते हैं। यदि सुबह में बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल हो, तो अपने कपड़े पहनकर तैयार करने के लिए कदम उठाकर और रात को रात के बगल में रख दें।
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 3
    3
    अपनी जीत का समय निर्धारित करें दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक लक्ष्य का प्रस्ताव करके एक विशेष कार्यक्रम को व्यवस्थित और विकसित करना यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से देखें कि आप अपने रास्ते पर हैं यदि एक सप्ताह अपने सभी लक्ष्यों तक नहीं पहुंचता है, तो अगले एक को आज़माएं
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 4
    4
    सत्यापित करें कि लक्ष्य वास्तव में यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य हैं आप एक असंभव खेल नहीं जीत सकते एक लक्ष्य जो ठोस कदमों में विभाजित किया जा सकता है यथार्थवादी है। सुनिश्चित करें कि समय भी है क्या आप समय पर कुछ भी हासिल करना चाहते हैं? प्रगति का मूल्यांकन करें जैसे आप आगे बढ़ें और कार्यक्रम की समीक्षा करें जब तक कि आप उचित वृद्धि दर की पहचान न करें।
  • कार्यक्रम में एक समय में एक या दो परिवर्तन पेश करने का प्रयास करें यदि आप एक बार में सब कुछ बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप नई गतिशीलता से अभिभूत होंगे और आप पुरानी आदतों पर वापस जा सकते हैं।
  • अपने लक्ष्यों को उन लोगों के साथ साझा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं, खासकर यदि वे उचित नहीं हैं
  • एक विजेता चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मानसिक विपरीत की तकनीक के साथ सफलता के लिए प्रदीपिती इसे अभ्यास करने के लिए, यह आशावाद की भारी शक्ति और निराशावाद की ठंडी स्पष्टता को जोड़ती है कुछ मिनटों के लिए फिनिश लाइन तक पहुंचने की कल्पना करें। सफलता से संबंधित हर एक विस्तार की कल्पना करें: यह संवेदना किस प्रकार फैलता है, यह क्या पहलू है, कैसे सभी शामिल प्रतिक्रियाएं। फिर, जिस तरह से आप संभवतः सभी संभव बाधाओं को देखकर इसे पूरी तरह बदल दें
  • जो कुछ भी आपको बाधित कर सकता है, उसके बारे में सोचने में कुछ मिनट लगें। समस्या का समाधान न करें, केवल नकारात्मक संभावनाओं और उनके परिणामों की कल्पना करें।
  • मानसिक विपरीत ने शुद्ध सकारात्मकता से अधिक उपयोगी साबित कर दिया है। यदि आप बहुत आशावादी हैं, तो आप समय के आगे आराम कर सकते हैं, जबकि केवल संभावित गिरने के बारे में सोचते हुए आप परियोजना को तोड़ सकते हैं।
  • विधि 2

    प्रतियोगिता को स्वीकार करें
    इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 6
    1
    अपने आप को जीतने वाले लोगों के साथ चारों तरफ देखें सफलता संक्रामक है अपने प्रशंसकों के साथ दोस्त बनाएं अपने लक्ष्य को हासिल करने वाले लोगों के साथ सेना में शामिल हों यदि आप उस व्यक्ति को जानना चाहते हैं जिसे आप मानते हैं या ईर्ष्या करते हैं, तो ईर्ष्या एक तरफ रखें और इसे अपने जीवन में प्रवेश करें।
    • उन लोगों में शामिल होना आसान है, जो आपको तुलनात्मक स्थिति में एक अच्छी छाप बनाने और विजयी बनाने की अनुमति देगा। लेकिन अगर आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो महत्वाकांक्षी नहीं हैं या आप प्रशंसा नहीं करते तो आप अपने लक्ष्यों को खो देंगे। इसके अलावा, यह वास्तव में सम्मानित व्यक्ति के साथ एक रिश्ता पैदा करने के लिए अधिक संतोषजनक है।
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 7
    2



    अपने आप से अधिक अपने और दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करें एक बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो एक भी बड़ा एक का निर्धारण करें उदाहरण के लिए, यदि सेमेस्टर के दौरान आपने परीक्षाओं में 28 और 30 परीक्षाएं लीं, तो भविष्य में केवल 30 लेने का प्रस्ताव है। प्राप्त लक्ष्यों का जश्न मनाएं, लेकिन संतुष्टि से बचें
  • इनाम शीर्षक एक विजेता चरण 8
    3
    नकारात्मक भावनाओं को प्रेरणा में बदलें यदि आपको कोई ईर्ष्या या असफलता महसूस होती है, तो यह एक संकेत है कि आप एक नया लक्ष्य निर्धारित करने के लिए तैयार हैं। नकारात्मक भावनाओं के कारणों और लक्ष्यों की प्रोपोनिटी को पहचानें जो आपको इसे दूर करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पड़ोसी की नई कार को ईर्ष्या करते हैं, तो जिस कार को आप चाहते हैं वह खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा कमाने या बचाने के लिए प्रस्ताव लें
  • एक बार जब आप लक्ष्य पर पहुंच जाते हैं, तो आप मशीन के बारे में अपना मन बदल सकते हैं। एक लक्ष्य को पेश करने और इसे प्राप्त करने से प्राप्त संतोष अन्य लोगों में ईर्ष्या पैदा करने से अधिक हो सकता है।
  • विधि 3

    विजेता लग रहा है
    एक विजेता चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी ताकत और लक्ष्यों की सूची अपने गुणों की एक सूची बनाओ और जो आपके पास है ऐसे क्षणों जैसे विवरण जोड़ें जब आप ने खुद को आश्चर्यचकित किया या जिन चुनौतियों का सामना किया, जिन्हें आप दूर करने में कामयाब हुए तो आप विशेष रूप से गर्व कर रहे हैं। हर बार जब आप महसूस करते हैं कि आप जीते हैं और आपके जीवन में ये कारण बताएं। कम समय में आप खुद का एक शानदार चित्र बना सकते हैं, एक चित्र जो एक विजेता व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करेगा।
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 10
    2
    खुद को तनाव मत करो यदि आप जीतना चाहते हैं, तो आपको एक चिंतित और जुनूनी तरीके से प्रक्रिया का सामना करना चाहिए। अपने विचारों, अपनी भावनाओं और आपकी भावनाओं को बिना व्याख्या किए या उन्हें पहचानने के बावजूद पल भरें।
  • यदि आपको तनाव महसूस होता है, तो अपनी भावनाओं पर ध्यान दें अपने आप से पूछना: "क्या गंध मैं सुन रहा हूँ? मैं कैसे चल रहा हूँ? मैं क्या सुन रहा हूं और देख रहा हूं?" ।
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 11
    3
    एक विजेता व्यक्ति की तरह खाएं अच्छा महसूस करने के लिए, नियमित और विविध में खाएं विटामिन की खुराक लेने के बजाय, यह विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां और अनाज को एकीकृत करता है। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से बचाव न करें, लेकिन इसे अधिक से अधिक न करें कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का स्रोत हैं, जबकि प्रोटीन मांसपेशियों को विकसित करने और खुद को सुधारने में मदद करते हैं।
  • सीमा शर्करा और कार्बोनेटेड पेय एक पेय, एक मिठाई या एक नाश्ते एक दिन पर्याप्त से अधिक है
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 12
    4
    एक विजेता व्यक्ति की तरह पोशाक जो काम आप चाहते हैं उसके लिए पोशाक। साफ कपड़े पहनें और दिखाएं कि आप अपने आप को गंभीरता से लेते हैं कपड़े पहने जाने के लिए महंगे कपड़ों को खरीदने या बर्बाद करने के लिए ज़रूरी नहीं है। इसके बजाय, सही आकार के वस्त्र पहनें, जो पहना या दिखने वाले पुराने नहीं हैं। नियमित रूप से स्नान करें, जबकि अपने बालों को एक सप्ताह में तीन बार से ज्यादा धोएं।
  • इफेक्ट शीर्षक से एक विजेता चरण 13
    5
    अच्छी रात की आदतों को ठीक से आराम करें और जब आप जागते हैं, तो एक असली विजेता महसूस करें। यदि आप एक वयस्क हैं, सात या आठ घंटे तक लगातार सोएं। यदि आप किशोर या एक बच्चा थे तो नौ-ग्यारह के लिए सो जाओ निदान करना एक की संज्ञानात्मक क्षमता को धीमा करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली, वजन और मानसिक स्वास्थ्य के कार्य को प्रभावित करता है।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com