अपने जीवन की योजना कैसे करें

जीवन एक अंधेरे और अज्ञात स्थान हो सकता है, लेकिन आपके पास अपने रास्ते के साथ छोटी दीपक को रोशन करने का मौका होगा। ये रोशनी आपके कार्यक्रम हैं योजना का अर्थ है आपके गंतव्य तक पहुंचने के लिए पुल का निर्माण करना। अच्छा प्रोग्रामिंग जीवन में शुरू होता है और जब तक लक्ष्यों को हासिल नहीं किया जाता तब तक जारी रहता है। यह लेख आपको सफलता के लिए अपना रास्ता पहचानने और चलने में मदद करेगा।

कदम

योजना अपना जीवन योजना चरण 1
1
ब्रेक लें ब्रेक लेना आवश्यक है कि क्या आपने जीवन को बहुत गंभीरता से लिया है या नहीं। यदि संभव हो, तो दो या तीन दिन लें जहां आप बिल्कुल कुछ नहीं करते। मित्रों या नए अनुभवों को समय देने के लिए यह एक अलग बात है, यह अपने लिए आरक्षित नियोजन समय के बारे में है, जिसमें आप अपने विचारों और विचारों के साथ अकेले रहेंगे।
  • योजना का शीर्षक आपका जीवन चरण 2
    2
    अपने जीवन का सारांश करें आज तक, आपके जीवन में हुए सभी अनुभवों के बारे में सोचो। किए गए फैसले पर गौर करें और परिणाम प्राप्त करें। यदि आपने हाल ही में वैध फैसले किए हैं, तो अपने आप को बधाई दीजिए यदि आपने पिछली बार गलत चुनाव किए हैं, तो निराश मत बनो, यह समझने में सीमित है कि घटना आपके निर्णयों का प्रत्यक्ष परिणाम है यदि आपने परिणामों की सराहना नहीं की है, तो सोचें कि आपके विकल्प अलग होने पर क्या हो गया होता, और यदि कोई भी सुधार करने के लिए समय लगेगा तो क्या होगा। अपने फैसले को स्वीकार करें, अच्छा और बुरे, और पहचान लें कि आपने पिछले अनुभवों के लिए धन्यवाद बदल दिया है और उगाया है।
  • योजना अपना जीवन योजना चरण 3
    3
    अपनी प्राथमिक रुचियां और लक्ष्यों को अपने दिमाग में सबसे आगे ले आओ तय करें कि आप अपने लिए सबसे महत्वपूर्ण परिणाम कैसे प्राप्त कर सकते हैं। निर्धारित करें कि आपकी रुचियां आपके लक्ष्यों के साथ कैसे जुड़ी हैं दिन के अंत तक अपने आप को एक छोटा सा लक्ष्य पहुंचने दो, और परिणाम के लिए आपको इनाम देने के लिए एक इनाम स्थापित करें। सही समय पर, अपने आप को इनाम और एक नया दीर्घकालिक लक्ष्य भी अधिक सार्थक सेट करें अपने आप को याद दिलाएं कि यदि आपकी रुचियां समय के साथ बदलती हैं, लक्ष्य को संशोधित किया जा सकता है, अनुकूलित किया जा सकता है और यहां तक ​​कि खारिज किया जा सकता है।
  • योजना का शीर्षक आपका जीवन चरण 4
    4
    अपने लक्ष्य के हिस्से पर ध्यान दें जो आपको खुशी और उत्तेजना ला सकता है। अपने लक्ष्य तक पहुंचने और अपने लिए इनाम स्थापित करने के लिए कदमों की विस्तृत योजना बनाएं।
  • योजना अपना जीवन योजना चरण 5
    5
    एक नया निजी फ़ोल्डर बनाएं और इसे अपनी हार्ड ड्राइव के सबसे गुप्त भाग में सहेजें। अपने डेस्कटॉप पर एक शॉर्टकट जोड़ें और इसे एक सभ्य नाम दें "यादृच्छिक लक्ष्य"।
  • योजना का शीर्षक आपका जीवन चरण 6
    6
    छवियों को लिपटाइज़ करें या बनाएं, जो निर्धारित लक्ष्यों की पहचान करते हैं और उनसे प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले चरण। बनाएँ और जितना संभव हो उतना विवरण जोड़ें। जब आप समाप्त कर लें, तो एक नया दस्तावेज़ खोलें, और एक ही तकनीक का उपयोग करके, उन चीजों की सूची बनाएं, जो आपको मज़ेदार और रोमांचक लगता है। कम से कम तीन चीजों के विवरण या चित्र जोड़ें, जो आपको उत्तेजित या उत्तेजित करते हैं इस दूसरी दस्तावेज को अपनी मूल फ़ाइल में जोड़ें, ताकि आप को याद रखें कि आपकी योजना को बहुत गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। अपने लक्ष्यों की उपलब्धि को आप जितनी अधिक पसंद करते हैं, उसके साथ संतुलन रखने का प्रयास करें।



  • योजना का शीर्षक आपका जीवन चरण 7
    7
    जब भी आपको नई प्रेरणा या नई सोच मिलती है, तो उन्हें फाइल में अपने दस्तावेज़ों में जोड़ें। आपकी छोटी विश्राम अवधि के अंत में, कोई भी बात नहीं है कि आपका जीवन कितना कष्टदायक है, अपनी फ़ाइल को अक्सर समीक्षा और अपडेट करें। ऐसा करने से आप अपने लक्ष्यों को मजबूत करने और अपने और अपने जीवन के बारे में निजी तौर पर और स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने की अपनी योग्यता में सहायता करेंगे।
  • योजना का शीर्षक आपका जीवन चरण 8
    8
    समझे कि आपका लक्ष्य प्राप्त करने पर आपके कैरियर को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया जाएगा। यदि हां, तो विचार करें कि नया काम पर्यावरण आपको खुश कर सकता है। आप जो परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं उसमें कैरियर को शामिल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। यह बहुत अच्छा उपयोग होगा जब दूसरों ने आपको अपने दीर्घकालिक परियोजनाओं के बारे में सवाल पूछे। नौकरी स्थितियों की एक सूची बनाएं, जिसमें आपकी रुचियां और लक्ष्य हैं। इससे आपकी उन इच्छाओं को चुनने में मदद मिलेगी जो आपको आपकी इच्छाओं के करीब ले जाती हैं।
  • योजना अपना जीवन योजना 9 शीर्षक
    9
    रचनात्मक रहें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्थापित चरणों की समीक्षा करें और उन्हें पूरा करने के लिए वैकल्पिक और गैर-तुच्छ समाधान खोजें। अक्सर एक महत्वपूर्ण कदम को पूरा करने का एक से अधिक तरीका है - अपने लिए मस्ती से भरा पथ बनाकर हर विशिष्ट बिंदु को पूरा करने के लिए जितनी संभव हो सके पहचानने का प्रयास करें।
  • योजना का शीर्षक आपका जीवन चरण 10
    10
    आप को दैनिक लक्ष्य देकर अभ्यास करें हर दिन छोटे परिणाम मिलने से आपको संतुष्टि की सुखद भावनाओं का अनुभव करने का मौका मिलेगा। आप अपनी क्षमता को देख सकेंगे और आप तंग समय सीमा के साथ काम करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। अपने आप छोटे लक्ष्यों को देने की कोशिश करें जो धीरे-धीरे आपके प्राथमिक लक्ष्य के करीब लाए।
  • योजना अपना जीवन योजना 11 शीर्षक
    11
    हर दिन, प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय ले लो। अपनी फ़ाइलों के लिए नए विचार जोड़ें और उन्हें समय-समय पर पुनः पढ़ लें ऐसा करने से आपको उत्साह के साथ-साथ रहने में मदद मिलेगी और आपको पहले से प्राप्त परिणामों के लिए खुद को इनाम देने के लिए याद दिलाया जाएगा।
  • टिप्स

    • पथ के साथ प्रत्येक चरण को प्राप्त करने में बहुत सख्त न हो, जो आपको अपने अंतिम लक्ष्य पर ले जाता है
    • लक्ष्य को बदलें या अपडेट करें। अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ने पर, आप अपने बारे में नई खोज और उद्देश्य प्राप्त करना चाहते हैं। अपनी चालों को परिष्कृत करने और अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने के बिना लक्ष्य को त्यागने के लिए नई जानकारी का उपयोग करें।

    चेतावनी

    किसी चीज़ की योजना न करें जिसे आप नहीं करना चाहते हैं एक योजना जिसे आप नहीं पीछा करना चाहते हैं वह काम नहीं करेगा।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com