आत्मसम्मान कैसे सुधारें

आम तौर पर, बच्चे अपने माता-पिता के समर्थन के लिए अच्छे आत्म-सम्मान को विकसित करते हैं। फिर, जीवन आगे बढ़ता है और लोगों की टिप्पणियां, अपेक्षाएं और निर्णय बचपन में आत्म-सम्मान को कम करते हैं। आत्मसम्मान एक विचार है कि एक व्यक्ति की खुद की है यह हमें अपनी क्षमताओं में विश्वास करने की सुविधा देता है और हमें इसके लिए क्षमताओं को महसूस करने की अनुमति देता है, हमें महसूस होता है कि हम सकारात्मक रूप से समाज में योगदान दे सकते हैं और एक पूरा जीवन हासिल करने के योग्य हैं। इसलिए, इसे फिर से विकसित करना एक पूर्ण, स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए एक प्राकृतिक और आवश्यक प्रक्रिया है।

कदम

भाग 1

निर्दोष जारी रखें
छवि शीर्षक से स्वयं स्व वर्थ चरण 1 बनाएं
1
अपने प्रति अपने दृष्टिकोण की शक्ति को समझें जिस तरह से आप अपने बारे में बात करते हैं, जिस तरह से आप समझते हैं और खुद का वर्णन करते हैं, वह जल्द या बाद में एक वास्तविकता बन जाता है। जब आप अपने आप को नीचे फेंक देते हैं, अपने मूल्य को कम करते हैं और अन्य लोगों के सामने आपकी प्रतिभा को कम करते हैं, वास्तव में आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन अपने आप को एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में पेश करते हैं, आत्मसम्मान से रहित, व्यावहारिक रूप से नगण्य यह नम्रता के बारे में नहीं है, लेकिन यह स्वयं का निषेध है, खुद को कम करने का प्रयास है
  • दूसरी तरफ, यदि आप अपने गुणों, अपनी प्रतिभा और कौशल को ज़ोर देना पसंद करते हैं, तो आप स्वयं को केंद्रित होने की धारणा देते हैं अभिमानी. इस मामले में, आप खुद को अधिक अनुमानित नहीं करेंगे, लेकिन बस अपनी असुरक्षा को धोखा देने की कोशिश करें। हालांकि, एक मध्य मैदान है: यह अपने आप को सम्मान करना, अपनी योग्यता को पहचानने और एक वैध व्यक्ति होने के लिए, अन्य लोगों की तरह, अद्वितीय और सम्मानजनक प्रतिभाओं और विचारों के साथ पर्याप्त होगा। इस विश्वास को प्राप्त करना आसान नहीं है, खासकर यदि आप वर्षों से कम नजरअंदाज करते हैं, लेकिन हमेशा बदलना, एक-दूसरे को प्यार करना और सराहना करना सीखना संभव है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 2
    2
    उस डर को हारो जो आपको अपने आप को प्रशंसा करने से रोकता है स्व-प्रेम अक्सर इस के साथ उलझन में है अहंकार, आत्म-केंद्रितता के साथ और अंतर्विरोध की एक तरफ यात्रा के रूप में माना जाता है। शायद आंशिक रूप से ऐसा होता है क्योंकि इतालवी भाषा में शब्द को संभालने में कठिनाई होती है "प्यार" जिसमें बहुत बड़े क्षेत्र को कवर किया जाना चाहिए, कई विभिन्न प्रकार के प्रेमों के लिए दलदल में भी लोगों के भ्रम को शामिल किया गया है जिसमें संदेश के बारे में दूसरों के लिए अच्छा करना, हमेशा धर्मार्थ होना, और दे देना, दे देना, यद्यपि वे अच्छे इरादे रखते हैं, वे कभी-कभी बीमार हो सकते हैं और एक व्यक्ति की जरूरतों और इच्छाओं को अपमानित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उन्हें दूसरों के लिए स्थगित करने के लिए, खुद को स्वार्थी या केवल खुद में रुचि रखने के डर के लिए फिर, यह सही संतुलन प्राप्त करने के बारे में है
  • यदि आप आपसे प्यार करना चाहते हैं, तो आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त बनना सीखना चाहिए। अपनी स्तुति सही और बाएं बुनाई के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह केवल एक संकेत है असुरक्षा. आप अपने खुद के लिए एक ही एन्टेनेंस और सहिष्णुता, उदारता और करुणा को सुरक्षित रखकर अपने लिए कुछ प्यार दिखा सकते हैं कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त की पेशकश करेंगे।
  • अन्य लोगों के बारे में आपके बारे में अनुकूलन करने का प्रयास न करें आप कैसे लाभ कर सकते हैं? केवल आप ही अपने आप को रिडीम करने के लिए सही बढ़ावा दे सकते हैं।
  • जब लोग देवताओं के दायरे में प्रवेश करते हैं तो खुद के लिए प्यार गायब हो जाता है व्यसन. मद्यपान, नशे की लत और सामान्य रूप से व्यसनों, जिनमें इंटरनेट के लिए शामिल हैं, एक गहरे घाव का लक्षण हैं, लेकिन वास्तविक समस्या को हल करने के लिए उनके दर्द का सामना करने से इनकार का भी संकेत मिलता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं पर भरोसा करें. अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने के लिए, अपनी भावनाओं को सुनना सीखें और अन्य लोगों की भावनाओं पर स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय उन पर कार्य करें। अपनी भावनाओं के बावजूद, अपने पड़ोसी को हमेशा से संतुष्ट करके, जो लोग आपको जानते हैं, वे आप पर भरोसा करना शुरू करते हैं और इस तरह, आप ऐसे रोगी बंध पैदा करेंगे, जो आपको बिल्कुल अच्छे के लिए कटौती कर लेना चाहिए। जब आप अपनी भावनाओं पर भरोसा करना सीखते हैं, तो आप यह महसूस करेंगे कि हमेशा अनुरोध आपको खुश नहीं करेगा, लेकिन आपको आपके लिए सबसे अच्छा समाधान चुनने के लिए पर्याप्त जागरूकता होगी, या जो दोनों को संतुष्ट करेगा, लेकिन आप निश्चित रूप से उन सभी को पूरा करेंगे जो सभी को संतुष्ट करेगा सिवाय आप।
  • आत्मसम्मान गिरने लगती है जब हम दूसरों की अनुमति देते हैं तय हमारे लिए प्रारंभ में, यह मुश्किल विकल्पों से बचने का सबसे आसान तरीका हो सकता है हालांकि, यह मूल रूप से एक मृत अंत सड़क है, क्योंकि आप दूसरों के फैसले का कैदी होंगे। यदि ये लोग अचानक आपके जीवन से गायब हो जाते हैं, तो आप अप्रिय और निराशाजनक स्थिति में अपने आप को भ्रमित और दुविधा में महसूस करेंगे। आशा है कि ऐसा नहीं होगा यदि आप स्वयं निर्णय लेने के लिए तैयार नहीं हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 4
    4
    एक आत्म-विश्लेषण करें हम ऐसे समाज में रहते हैं जो हमें किसी और को हमें विश्लेषण करने के कार्य के साथ सौंपने के लिए आदी है। जब तक आपको एक गंभीर समस्या न हो, अनिश्चितताओं और उद्देश्य की कमी के लिए किसी विशेषज्ञ के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। बस समझने के लिए स्वयं-विश्लेषण करें कि आप अपने अनुमानों को कितना अनुमानित नहीं करते हैं, और खुद को धोखा देते हैं स्व-विश्लेषण करने के लिए यहां कुछ उपयोगी प्रश्न हैं:
  • मैंने क्या अनुभव किया? उन्होंने मेरे जीवन को कैसे प्रभावित किया?
  • क्या प्रतिभा मैं क्या है? कम से कम पांच की सूची
  • मेरे पास क्या कौशल है? याद रखें कि एक प्रतिभा यह जन्मजात है, जबकि कौशल विकसित किया जाना चाहिए और हमें उन्हें सही करने के लिए निरंतर प्रयासों के साथ प्रयास करना चाहिए।
  • मेरी ताकत क्या है? अपनी कमजोरियों के बारे में सोचना बंद करो! आप शायद यह बहुत लंबा के लिए किया था! अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करके, आपके द्वारा चुने गए अधिकांश चीजों को बनाने के तरीकों की तलाश करना।
  • मैं अपने जीवन से क्या करना चाहता हूं? क्या मैं पहले से ही जो चाहता हूं मैं कर रहा हूं? अगर जवाब नहीं है, तो मैंने ऐसा क्यों नहीं किया?
  • क्या मैं अपने स्वास्थ्य की स्थिति से संतुष्ट हूं? यदि वे नहीं हैं, तो क्यों? और स्थिति में सुधार करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
  • क्या मुझे संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करता है? क्या मैं पहले से कड़ी मेहनत कर रहा हूं या क्या मैं दूसरों की इच्छाओं के बारे में चिंतित हूँ?
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 5
    5
    दूसरों द्वारा वातानुकूलित किया जा रहा बंद करो जब आप दूसरों की अपेक्षाओं के अनुसार जीने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने सभी आत्मसम्मान को खो देते हैं। जब आप दूसरों द्वारा चुने गए पथ का अनुसरण करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उम्मीदों के आधार पर अपने जीवन को जीवित रहने का जोखिम लेते हैं जो अक्सर स्पष्ट नहीं होते हैं। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग इस तरह से रहने के लिए चुनते हैं, उनकी पढ़ाई कंडीशनिंग करते हैं, व्यवसाय, जिस जगह में रहने के लिए, कितने बच्चे हैं - हर निर्णय माता-पिता, पत्नियों, पति, मित्रों और मीडिया की अपेक्षाओं के अनुसार किया जाता है। इनमें से अधिकतर लोगों को अपनी प्राथमिकता व्यक्त करने, आत्मसम्मान का त्याग करने का साहस नहीं है। किसी और के लिए अपनी ज़िंदगी जीने के लिए यह एक शर्मनाक है
  • जो लोग अपने जीवन के दौरान किए गए विकल्पों पर पछतावा करते हैं, उन्हें बहुत अधिक श्रेय न दें, क्योंकि वे अक्सर अपने खुद के उतारने की कोशिश करते हैं क्रोध दूसरों पर और, विशेष रूप से, नई पीढ़ियों पर इस प्रकार का व्यक्ति मूल्यवान सलाह के साथ अपने रास्ते को उजागर नहीं करेगा, परन्तु अपने लक्ष्यों को आपके माध्यम से सफल होने के लिए पेश करने का प्रयास करेगा - या वह गलत सलाह के साथ आपको गुमराह कर सकता है, विवरण को छोड़कर आपको असफलता का नेतृत्व करने के लिए।
  • इसके बजाय, जिन लोगों के पास आत्मसम्मान अच्छा है, वे अच्छे सुझावों के साथ सकारात्मक अनुभव साझा करने में प्रसन्न होंगे, जिससे आपको जीवन के नुकसान की चेतावनी मिलेगी। उन लोगों की खोज में जाओ, जो उन दुखी लोगों से गुमराह होने के बजाय आपको सलाह दे सकते हैं जो किसी की मदद करने के लिए भी निराश हैं।
  • भाग 2

    आप की एक सकारात्मक छवि पर हावी
    इमेज शीर्षक से स्वयं सेवर्थ वर्थ चरण 6
    1
    अपने आप को पता है कि आप योग्य हैं समय-समय पर, सकारात्मक विचारों को अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए, आपकी नकारात्मक सोच में परिवर्तन शुरू करने में मददगार हो सकता है जो आपने समय के साथ विकसित किया है। पूरे दिन छोटे ब्रेक लें, आपको याद दिलाने के लिए कि आप एक अद्भुत, विशेष व्यक्ति हैं आराध्य और प्यार करता था
    • आत्म-सम्मान को सुधारने के लिए यह एकमात्र समाधान नहीं है, लेकिन इसे हासिल करने के लिए यह सबसे उपयोगी तरीकों में से एक है, जिससे आपको यह महसूस करने की अनुमति मिलती है कि आप किसी भी व्यक्ति के चारों ओर के लायक हैं।
  • छवि शीर्षक से स्वयं सेव वर्थ चरण 7 बनाएं
    2
    अपने आप को दिखाएं कि आप कितना मूल्यवान हैं पर अत्यधिक जोर की समस्याओं में से एक पर रखा स्वयं बयान यह है कि वे स्वयं में जादुई माना जाता है, कि वे केवल एक चीज हैं जो स्वयं की भावना को सुधारने के लिए कार्य करती हैं। लेकिन यदि हां, तो अपने आत्मसम्मान का निर्माण करना वास्तव में आसान होगा! वास्तविकता थोड़ा अलग है और यद्यपि सकारात्मक बातचीत का स्वयं के प्रति उपयोग करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आत्म-मूल्य की भावना पर कार्रवाई करना उतना ही महत्वपूर्ण है। इसे प्राप्त करने के लिए अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी को पहचानना और स्वीकार करना आवश्यक है। आपको स्थिति की मंशा खुद लेनी चाहिए
  • जिम्मेदार रहें इसका अर्थ यह है कि आप अपने रुख, आपकी प्रतिक्रियाओं, और आत्म-मूल्य की भावना को नियंत्रित करते हैं। जैसा कि एलेनोर रूजवेल्ट ने एक बार कहा था, "कोई भी आपकी सहमति के बिना आपको नीच महसूस कर सकता है" और यह महत्वपूर्ण मुद्दा है: यदि आप लोगों या परिस्थितियों को अपने आत्मसम्मान को प्रभावित करने की अनुमति देते हैं, तो आप एक दुष्चक्र दर्ज करते हैं
  • अपने कार्यों की जिम्मेदारियों को स्वीकार करें प्रतिक्रिया दें और स्थिति ले लो। अगर कोई रास्ता रास्ते में लेने की कोशिश करता है, तो स्थिति को हल करने का एक तरीका ढूंढें, लेकिन खुद को इस्तीफा नहीं दें।
  • छवि शीर्षक स्टेम 8 बनाएँ
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो उत्तरदायित्व की आवश्यकता भी है कि आप का उपयोग करने के लिए देने का फैसला दोष परिस्थितियों से निपटने के लिए - दोष आपको पालन करने और अपने स्वयं के व्यवहार को बदलने की आवश्यकता को कम करता है। हालांकि यह कभी-कभी सरल समाधान की तरह लग सकता है, यह भी वह है जो आपको समय और आपकी नकारात्मक भावनाओं में फंस जाता है और इससे भी बदतर, आपको असहाय महसूस कर देगा। बाहर दोष करने के लिए इसका अर्थ है कि किसी या चीज़ में आप की कमी की शक्ति है, इसका क्या मतलब है?
  • अपने माता-पिता, आपकी सरकार या पड़ोसियों को दोष न दें उन विचारों के साथ क्या करना है जो आपके सिर के अंदर पूरी तरह से गठित होते हैं? उन्होंने आपके लिए चीजों को मुश्किल बना दिया हो सकता है, लेकिन आप इसे अपने आत्मसम्मान को कम करने के लिए बहाने के इस्तेमाल के बिना इसे समझने के लिए निश्चित रूप से प्रबंधित कर सकते हैं। एक में बदलने से बचें शहीद- एक मजबूत और अभिन्न व्यक्ति के रूप में आगे बढ़ने की इच्छा ज़िम्मेदारी अकेले ही है।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं सेव वर्थ चरण 9 बनाएं
    4
    आपके पर कार्य करें लचीलाता. लचीले लोगों को जीवन की कठिनाइयों का सामना करने के लिए भावनात्मक ताकत मिलती है। यह जीवन की कठिनाइयों और चुनौतियों को कम करने का मामला नहीं है - जो पूरी तरह से वास्तविक रहते हैं - लेकिन आप उन्हें प्रतिक्रिया देने और उनका प्रबंधन करने का फैसला कैसे करते हैं। आपको हमेशा अपने आप को अपमानित करने या अपने आत्मसम्मान को पहचानने और अविचल रहने के बीच चुनने का मौका मिलता है
  • ऐसा करने के लिए, स्थिति या परिस्थितियों को बदलने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता पर अपनी ऊर्जा केंद्रित करें उन्हें पता है कि परिस्थितियों में अन्य लोगों को भी शामिल किया गया है, और यह जरूरी है कि वे समाधान की ओर न जाए।



  • स्टेर 10 बिल्ड स्टेथ वर्थ बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    5
    किसी को भी खुश करने की कोशिश करने की आदत को समाप्त करें और हमेशा सफल होने के लिए असंभव है और यह भी है मिलनसार आप हर किसी को खुश करने में सक्षम नहीं होंगे - खासकर उन लोगों के लिए जो आत्मसम्मान की उच्च भावना रखते हैं और मानते हैं कि ऐसा व्यवहार शर्मनाक है जब आप किसी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आपकी इच्छाओं की सतह पर बढ़ोतरी होगी और आप अपनी खुशी और आत्मसम्मान पर काम करना शुरू कर सकते हैं। क्या एक शानदार विचार!
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करें उन्हें दबाने के बजाय ऐसा करने में, दूसरों की भावनाओं का सम्मान करते हैं लेकिन उन्हें फंस नहीं छोड़ते हैं। कुछ लोगों को आप अपनी चीजों का ख्याल नहीं करना चाहेंगे, और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। अगर हम सब ने एक ही काम किया, तो दुनिया कहीं भी नहीं जाएगी। अपने आप को पहले का ख्याल रखना, उसके बाद ही आप दूसरों को उनकी खुशी पा सकते हैं (क्योंकि वे जाहिरा तौर पर इसे अपने लिए नहीं पा सकते हैं!)।
  • छवि शीर्षक से स्वयं से बनें चरण 11
    6
    अवसरों पर ध्यान दें अवसर वे कई रूपों में आते हैं यह जानने के लिए कि यह कैसे समझना एक अन्य कौशल इतनी व्यापक नहीं है अवसरों को पहचानने और इसके बारे में अधिक जानने के लिए आत्म-सम्मान को सुधारने की प्रक्रिया का हिस्सा है। कभी-कभी आपको महान धैर्य दिखाना होगा, दूसरी बार आपको अपनी महत्वाकांक्षा का आकार बदलना होगा। किसी भी स्थिति में, किसी भी अवसर को याद न रखें जो जीवन आपको प्रदान करता है, क्योंकि आप हमेशा सर्वश्रेष्ठ के लायक हैं!
  • चुनौतियों का डर मत करो सफल लोग शोषण के अवसरों के रूप में चुनौतियों पर विचार करते हैं। यह सोचने का एक सकारात्मक तरीका है कि उपयोगी हो सकता है छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें और अपनी भाषा बदलने के लिए, नकारात्मक शब्दों को सकारात्मक शब्दों से बदल दें, जो उद्देश्य को दर्शाते हैं। इसे ज़्यादा मत करो, सब कुछ गुलाबी देखने की कोशिश कर रहा है जीवन जटिल और त्रासदियों से भरा हुआ है, फिर भी हालात को सुधारने के लिए व्यावहारिकता और दृढ़ संकल्प के साथ स्थितियों का सामना करना पड़ता है।
  • स्टेरप 12 बिल्ड सेल्फ वर्थ बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    योजना खर्च. ऐसा लगता है कि आप विषय से थोड़ी दूर जा रहे हैं, लेकिन आज तक, यह बहुत महत्वपूर्ण है। चाहे आप अपने पैसे के साथ क्या करते हैं, अपने आप को एक बजट दें वास्तव में आप जान लेंगे कि आप अपना पैसा कैसे खर्च कर रहे हैं और आपको कुछ ऐसे अवसरों पर कब्जा करने में आसानी महसूस होगी जिनके लिए निवेश की आवश्यकता होती है। अक्सर, आत्मसम्मान वित्तीय स्थिति से प्रभावित होती है। किसी भी मामले में, हमें सभी वित्तीय अवसरों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना चाहिए, उन्हें प्राथमिकता से बचने के बिना
  • पेंशन योजनाएं, आम तौर पर निवेश और बचत ऐसी चीजें हैं जो आपको एक ठोस जीवन की गारंटी देगी, और वित्तीय स्वतंत्रता आपको आर्थिक दबावों से अपने आत्मसम्मान को दूर करने का अवसर देगा।
  • भाग 3

    आपका मूल्य देखें
    छवि शीर्षक से स्वयं से बनें चरण 13
    1
    अपने द्वारा किए गए कार्य के आधार पर स्वयं का न्याय न करें और आप कितना कमाते हैं यह उन लोगों के लिए एक संवेदनशील विषय है जिनके आत्मसम्मान की समस्याएं हैं, क्योंकि हम उस समाज में रहते हैं जो लोगों के आधार पर न्याय करने का काम करता है क्या वे जीने के लिए करते हैं और न ही इसके लिए क्या करते हैं वे कर रहे हैं. कमाई और सामाजिक प्रतिष्ठा से संबंधित इस प्रकार के तर्कों के अनुसरण में कम करना आसान है। जब वे आपसे पूछते हैं कि आप क्या काम करते हैं, यदि आप देखते हैं कि आप जैसे भाव का प्रयोग करते हैं "वे हैं केवल एक ..."इसका मतलब है कि आपके पास एक आत्मसम्मान समस्या है आप बस क्या नहीं हैं "करना" काम के लिए, लेकिन आप एक अद्वितीय, सक्षम और अद्भुत इंसान हैं यदि आप उसके आधार पर किसी व्यक्ति के मूल्य का न्याय करते हैं धन या अपने सामाजिक स्तर पर, जब आप पर्याप्त नहीं कमाते हैं या प्रतिष्ठा की स्थिति नहीं रखते हैं, तो आपको हमेशा आत्मसम्मान के साथ समस्याएं आती रहेंगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-मूल्य 14 कदम
    2
    अपना समय बढ़ाएं अपनी नौकरी या अपनी कमाई और आप अपना समय कैसे बिताते हैं, उसके कारण खुद को अवमूल्यन न करें। यदि आप निशुल्क या निम्न-भुगतान वाली स्वयंसेवा करते हैं जो आपको पूरे दिन दूर ले जाती है, तो अपने जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं की अनदेखी करना जैसे कि एक असली नौकरी, परिवार की खोज करना और एक आरामदायक और सुखी जीवन है, यह सुनिश्चित करने की संभावना है कि आपके मूल्यों के पैमाने में एक संघर्ष है इससे कुछ भी अच्छा नहीं होगा!
  • मूल्यों की पहली प्रणाली यह है कि हमें बताता है कि हमें सबसे जरूरतमंदों की मदद से समुदाय में स्वयंसेवक या योगदान करना चाहिए क्योंकि वे हमारे लिए कल्याण की भावना के लिए दोनों महान और जरूरी इशारों हैं। मूल्यों की दूसरी प्रणाली वह है जो हमें अपने आत्मसम्मान को मान्यता देने के लिए पुरस्कार देता है और समाज में योगदान देने के लिए उम्मीदें पैदा करता है।
  • ये दो मूल्य प्रणालियां एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं वोल्टेज बहुत से अच्छे लोगों में, जो, देने के इच्छुक हैं, समय, पैसे की कमी, और अपर्याप्तता की भावना से फंस गए। आखिरकार, यदि आप हैं बाहर जोर दिया, आप अधोवाही महसूस करते हैं, और आपको अयोग्य रूप से पुरस्कृत किया जाता है, आपके मूल्यों का संतुलन बदल जाता है और आपके आत्मसम्मान को कम करता है
  • अंत में, इससे निम्नलिखित प्रभावों में से एक या अधिक प्रभावित होंगे: बीमारी, क्रोध और त्याग, खोए हुए समय के लिए असंतोष, और / या एक अस्वास्थ्यकर संतुलन के आगे बढ़ना, जो न केवल आपको प्रभावित करता है, बल्कि आपके बच्चों के लिए भी एक बुरा उदाहरण प्रदान करता है , दोस्तों, और अपने आस-पास के सभी लोगों के लिए। अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं को कम करने और उन्हें मुफ्त या कम कीमत के लिए देने की आवश्यकता महसूस करने के लिए, एक अलार्म घंटी सुनने का मतलब है, जो हमें अपना समय व्यतीत करने के लिए कहता है और अपने आप को अधिक मूल्य देना शुरू करता है।
  • छवि शीर्षक से स्वयं से बनें चरण 15
    3
    जब आप दूसरों को समर्पित करते हैं और आपको अपने आप को समर्पित होना चाहिए, तब बीच में संतुलन लगाने का प्रयास करें क्या आप परिवार और / या दोस्तों के साथ अधिक समय बिता सकते हैं? यदि जवाब सकारात्मक है, तो यह समझें कि आपके लिए उस समय को अपने और अपने प्यार के लिए रखने में आपकी भलाई गलत है, और आप जितनी भी समय दूसरों को दे रहे हैं, उतनी ही कम करने में। एक पर्याप्त संशोधन आसानी से आपको बेहतर आत्म-सम्मान पथ पर ले जा सकता है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से दूसरों की मदद करना बंद करना है, लेकिन आपको लोगों को परिप्रेक्ष्य में समुदाय या समर्पण के लिए सेवाएं देना होगा। दिन के अंत में, आप किसी और चीज़ से ज्यादा बात करते हैं
  • स्टेर 16 बिल्ड सेल्फ वर्थ शीर्षक वाली छवि
    4
    पूरी चीजें हमेशा आत्म-सम्मान को उच्च रखें और आप संतुष्ट महसूस करेंगे। अपनी प्रगति नियमित रूप से जांचें और धैर्य रखें. नकारात्मक विचारों को खत्म करने और आत्मसम्मान को बेहतर बनाने में समय लगता है। यदि आप दूसरों के सामने खुद को छोटा करते हैं, तो आपको बदलने के लिए बहुत साहस की आवश्यकता होगी, लेकिन याद रखना कि कुछ भी संभव है।
  • ऐसे कुछ लोग होंगे जो नए और अधिक महसूस करेंगे दृढंता आप थोड़ा मुश्किल इसे परेशान मत करो, यह आपकी यात्रा के बारे में है, न कि उनके बारे में! आप विकसित होने के दौरान सम्मान प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, कुछ लोगों को मिलन-सहन करने का शायद ही कभी पास होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से स्वयं से बनें चरण 17
    5
    वर्तमान में रहें. अतीत में इसके सबक हैं जिनसे आपने सीखा है, लेकिन अब यह चला गया है, इसलिए इसे पीछे छोड़ दें सचमुच मायने रखता है कि केवल पल अब है आखिरकार, यह एकमात्र क्षण है जो वास्तव में मौजूद है। और कुछ भी कुछ निश्चित नहीं माना जा सकता है। और यदि वर्तमान क्षण वह नहीं है जो आप चाहते हैं, तो अपने पड़ोसी को आप क्या करना चाहिए।
  • अपनी उपलब्धियों का ध्यान रखें जब भी आपको नीचे उतरने और शिकायत करने की प्राप्ति होती है क्योंकि आप कहीं भी नहीं जा रहे हैं, एक कॉफी बनाओ, आराम से जाओ और अपनी उपलब्धियों की नोटबुक पढ़ें! शायद आप एक नया लक्ष्य हासिल कर सकते हैं!
  • केवल खुद के साथ प्रतिस्पर्धा, दूसरों के साथ नहीं यह आपकी उपलब्धियों के बारे में है और वे आपको कैसे महसूस करते हैं, दूसरों के बारे में उन्हें नहीं समझते हैं और न कि वे आपके लिए क्या करेंगे।
  • टिप्स

    • लोग एक दशक में बहुत कुछ बदलते हैं। यदि आप दस साल पहले ही नहीं हैं, तो उदास होने का कोई कारण नहीं है। इसके बजाय, आपको आभारी होना चाहिए! अतीत को पीछे छोड़ दें और अपने रास्ते पर जारी रखें। इस समय के दौरान आपने जो ज्ञान हासिल किया है, उसके बारे में सोचें और अनुभव का अधिकतम लाभ प्राप्त करें।
    • पुष्टि के रूप में प्रच्छन्न सामान्य स्थानों पर ध्यान दें आत्मसम्मान के अर्थ में, चुटकुले बातें, उत्साहजनक भाषण या स्वीकार्य ज्ञान का प्रतिनिधित्व करते हैं जो बिल्कुल प्रतिध्वनित नहीं होता। जबकि कुछ लोगों के लिए एक क्लिच वास्तव में किसी व्यक्ति की कल्पना को हल कर सकता है, ऐसा लगता है कि यह आपके लिए अर्थहीन बकवास है। उन लोगों को बदनाम करने की ज़रूरत नहीं है जो उनकी योग्यता के लिए समृद्ध होते हैं, और उसी तरह से एक सामान्य स्थान अपनाने की कोई आवश्यकता नहीं है जो आपके लिए उपयोगी नहीं है। प्रेरणा के अपने स्वयं के स्रोत खोजें और उन्हें अपनी ऊंचाई पर दिखाएं
    • आप जिन लोगों से मिलते हैं, वे सभी नए अवसरों की पेशकश कर सकते हैं। उनसे न बचें, लेकिन नई चीजें सीखने के लिए उनके साथ कुछ समय बिताना। दिलचस्प चीजें सीखने की संभावना हमेशा होती है जो आपको बदल सकती है और आपके आत्मसम्मान को सुधार सकती है। इसके अलावा, दूसरों के लिए उनकी समस्याओं को परिप्रेक्ष्य में सुनने के लिए उपयोगी है
    • दूसरों के साथ साझा करें कि आपने आत्मसम्मान को सुधारना सीख लिया है अपने बच्चों को बताएं कि आप लगातार सुधार करने के लिए कैसे काम करते हैं उन्हें समझने में मदद करें कि स्वयं को फिर से बदलने में कभी भी गलत नहीं है और यह कि आप को दुख से बाहर निकलना महत्वपूर्ण है। तथ्यों के साथ प्रदर्शन करें कि जीवन की यात्रा में हर दिन, हर हफ्ते और हर साल, अपने आप को कैरियर बनाना, एक नई कार खरीदना या उच्च समाज के कदमों पर चढ़ने के लिए खुद को सबसे अच्छा बनाना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • कई लक्ष्यों पर ध्यान न दें, अन्यथा आपको डर लगता है और आपका आत्मसम्मान प्रभावित होगा। कभी-कभी, मूल्यांकन की त्रुटियां, असंभव बातें करने या बहुत ही सरल चीजों पर विचार करने में सक्षम होने की सोच रही हैं। हर अब और फिर, हमें अपने जीवन की दिशा को रोकना और बदलना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com