पुरुष अहं को कैसे समझें

अभिव्यक्ति "पुरुष अहंकार" यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट परिभाषा के बिना बातचीत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है यह समझने के लिए कि पुरुष अहंकार पुरुषों के विचारों और व्यवहारों को कैसे आकार देता है, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि यह समाज द्वारा कैसे बनाया गया है। दूसरे शब्दों में, हम क्या विचार करते हैं "पुरुष अहंकार" यह पौराणिकता और मर्दानगी के बारे में पूर्वाग्रहों और रूढ़िताओं का योग है, जो कि सामाजिक महत्व और काफी हद तक, लगभग सभी पुरुषों द्वारा अनजाने में भली भाँति है।

कदम

भाग 1

एक आदमी और समाज के बीच संबंध को समझना
1
यह जानने के लिए जानें कि क्या"पुरुष अहंकार"। उन्नीसवीं और शुरुआती बीसवीं शताब्दियों के मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के काम के आधार पर, अहं को स्वयं के रूप में परिभाषित किया जा सकता है आखिरकार, "अहंकार" माध्यम "मैं" लैटिन में अहंकार मन का हिस्सा होता है जो बनाता है "मध्यस्थ" सुपरहिरो (हमारी चेतना और हमारे आदर्श स्व) और हमारे आईडी (मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार हिस्सा) के बल और जोर के बीच अहंकार वास्तविकता में काम करता है, और हमारी ज़रूरतों और पर्यावरण में उन्हें संतुष्ट करने के तरीके के बीच मध्यस्थता करता है। अहंकार दूसरों के साथ संबंध बनाए रखता है, बाहर की दुनिया के साथ आई आईडी और सुपरिगो का सहज ज्ञान प्राप्त करता है। कई मनोवैज्ञानिक सिग्मंड फ्रायड द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण से अहंकार पर अपने सिद्धांतों से प्रेरित हुए हैं।
  • दूसरे शब्दों में, पुरुष अहंकार न केवल व्यक्ति के प्रति का प्रतिबिंब है, बल्कि यह भी कि कैसे पुरुषों को कार्य करना चाहिए और सोचने के लिए पौष्टिकता और विचारों की एक सांस्कृतिक परिभाषा होती है इसलिए, पुरुषों की पहचान सामाजिक प्रभाव से बनायी जाती है। मनुष्य, सभी के बाद सामाजिक जानवर हैं!
  • 2
    जानें कि लिंग भूमिकाएं समाज के निर्माण में हैं पुरुष अहंकार को समझने के लिए, यह जानना जरूरी है कि लिंग भूमिकाएं समाज में कैसे विकसित और कार्य करती हैं। लिंग की भूमिका लोगों के विचारों और व्यवहार को प्रभावित करती है। ये उन श्रद्धाओं और कार्यों की श्रृंखला है जो विशिष्ट सांस्कृतिक संदर्भों के भीतर विकसित होते हैं और ये एक विशेष जैविक लिंग (पुरुष या महिला) के साथ जुड़े हुए हैं। भूमिकाएं लिंगों के बीच अंतर करने में मदद करती हैं, ताकि पुरुषों को महिलाओं द्वारा अलग तरह से देखा जा सके। इन विशिष्ट भूमिकाओं को कवर करके, कुछ लोग अपने विशेष सामाजिक संदर्भ के भीतर बेहतर काम करते हैं, जबकि अन्य कठिनाई हो सकती है
  • पुरुष अहंकार को समझने के लिए, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि समाज उनकी आत्म-अपेक्षाओं को कैसे प्रभावित करता है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कई लोगों ने इन सामाजिक प्रहारों से निपटने के लिए तरीकों का विकास किया है। कई मामलों में, पुरुषों को यह भी पता नहीं है कि समाज उन्हें कैसे प्रभावित करता है उदाहरण के लिए, लगभग हर कोई नहीं जानता कि वे फुटबॉल प्रशंसकों क्यों बन गए या क्योंकि उन्हें लगता है कि नीले, हरे और भूरे रंग के पुरुष होते हैं, जबकि गुलाबी और बैंगनी रंग के होते हैं।
  • 3
    समाज द्वारा निर्मित पुरुष अहंकार की बुनियादी विशेषताओं को जानें। पुरुष अहंकार ध्यान, क्रिया और मान्यता द्वारा निर्देशित है। पुरुषों को अधिक महत्वपूर्ण चीजें (जैसे राजनीतिक नेताओं, सैनिकों, वैज्ञानिकों, आदि) को समर्पित किया जाता है और जो दूसरों का ध्यान रखते हैं इस मर्दाना अहंकार दृष्टि में, पुरुषों शारीरिक शक्ति, यौन कामेच्छा और विकासवादी जीव विज्ञान से, महिला ध्यान के लिए प्रतियोगियों के रूप में, प्रेरित हैं, प्रतिस्पर्धी होना महानता और शक्ति की तलाश के लिए और भावनाओं और कमजोरियों प्रदर्शित होने से रोकें।
  • उदाहरण के लिए, लगभग सभी अमेरिकी समुदायों में, व्यक्ति की भूमिका को आम तौर पर सक्रिय शब्दों में समझा और वर्णित किया जाता है। पुरुष बहादुर, मजबूत, प्रतिस्पर्धी, स्वतंत्र और स्थिर हैं (इसके विपरीत, महिलाओं निष्क्रिय, भावनात्मक, कमजोर और अधिक सामाजिक रूप से उन्मुख हैं)। एक और उदाहरण लेने के लिए, कई पश्चिमी समुदायों में पुरुषों को भावनाओं को दिखाने से बचना चाहिए। पुरानी कहावत याद रखें "पुरुष रोते नहीं हैं"? इसके बजाय, उन्हें मर्दाना और मजबूत होना चाहिए जब वे व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करते हैं, जैसे हानि, दु: ख और उदासी।
  • 4
    इस मानक यौन लिंग का सम्मान करने के लिए सभी पुरुषों को सहज महसूस न करें। कई लोगों को एक विशेष प्रकार की भूमिका निभाने में सहज महसूस नहीं करते कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, एक आदमी, जो महिलाओं के लिए आकर्षित नहीं होता, भले ही हेरोर्सेक्जुएला समाज द्वारा आदर्श के रूप में देखा जाता है। या पुरुष जो पेडीक्योर और फेशियल से प्यार करते हैं, गतिविधियों को स्त्री के समान माना जाता है
  • यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति इन सामाजिक अपेक्षाओं के बारे में क्या सोचता है, जो वे पुरुषों की तरह स्थापित करते हैं चाहिए हो, और जिस तरह से आप प्रतिक्रिया करते हैं उसे ध्यान दें।
  • भाग 2

    पुरुष अहंकार को प्रबंधित करें
    1
    विचार कैसे सामाजिक उम्मीदों एक आदमी की भावनाओं के प्रबंधन को प्रभावित करते हैं सभी पुरुषों और महिलाओं की भावनाएं हैं, भले ही वे उन्हें अलग-अलग तरीकों से दिखाए। जो लोग अपनी भावनाओं को नहीं दिखाते हैं, फिर भी, उन्हें कोशिश करते हैं, लेकिन सामाजिक कंडीशनिंग के कारण उन्होंने उन्हें नहीं दिखाया है।
    • इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी एक व्यक्ति की मौत के बाद भी, आपके पास जो व्यक्ति आपके पक्ष में है वह सियासी हो सकता है
    • चूंकि क्रोध पुरुषों के लिए दिखाने के लिए एक अधिक स्वीकार्य भावना है, ऐसे परिस्थितियों में जहां वे उदास महसूस करते हैं, वे बदले में गुस्से से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • यदि आपके साथी की भ्रामक प्रतिक्रिया है, तो उसकी सामाजिक कंडीशनिंग पर विचार करने से आप उसकी प्रतिक्रिया को समझ सकेंगे। उनके पास भावनाएं हैं, लेकिन उन्हें उन्हें दिखाने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है, क्योंकि उन्हें कमज़ोरी का संकेत माना जाता है।
  • 2
    भावनात्मक दमन को पहचानना सीखें पुरुषों को अक्सर भावनाओं को दबाने के लिए सिखाया जाता है, लेकिन यह हमेशा उनसे निपटने का सबसे अधिक उपयोगी तरीका नहीं है। भावनाओं को दमन करना उनके और विचारों के बीच एक दरार पैदा कर सकता है - इसका मतलब यह है कि पुरुषों को यह भी नहीं पता हो कि वे क्या महसूस कर रहे हैं। पुरुषों के लिए भावनाओं की अभिव्यक्ति पर काम करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि दमन नकारात्मक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव ला सकता है।
  • भावनाओं के दमन के कारण, आपका साथी अपनी भावनाओं पर चर्चा करने में सक्षम नहीं हो सकता है यदि आप इस पर आपके साथ काम करने को तैयार हैं, तो विचार करें कि यह समय और प्रयास करेगा।
  • याद रखें कि भावनात्मक दमन एक विशिष्ट मर्दाना गुण नहीं है। महिलाएं भी भावनाओं को दबाने देती हैं और उन्हें उत्पादक तरीके से व्यक्त करने के तरीके सीखने के लिए काम करना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि महिलाओं को भावनाओं को व्यक्त करने में बेहतर माना जाता है, ये हमेशा ऐसा नहीं होता है। लोगों को अपनी भावनाओं को सार्थक और कुशल तरीके से व्यक्त करने के माध्यम से पैदा नहीं होता - यह एक कौशल है जिसे सीखा जाना चाहिए।
  • 3
    पुरुषों और पौष्टिकता के बारे में अप्रचलित रूढ़िवादी आंखों को आँख बंद करके न देखें पुरानी कहावत के विपरीत, यह सच नहीं है कि पुरुष शुक्र से मंगल और महिलाओं से आते हैं। पुरुषों और महिलाओं की तुलना में बहुत अधिक लोगों को स्वीकार करना पसंद है। वास्तव में, कई वैज्ञानिक आजकल संभावनाओं के व्यापक निरंतरता के अनुसार शैलियों पर चर्चा करना पसंद करते हैं, दो विकल्पों के बीच एक सख्त भेद के विपरीत।
  • पुरुषों पर पूर्वाग्रहों से बचने और भविष्यवाणी करने के लिए कि उनका व्यवहार आम तौर पर समाज द्वारा अपेक्षित भूमिका के अनुरूप है, महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए मत मानो, कि आप खेल से प्यार करते हैं, आप बीयर पसंद करते हैं और आप रोमांटिक फिल्मों से नफरत करते हैं, क्योंकि ये पुरुषों के बारे में सिर्फ रूढ़िवादी हैं। इसके बजाए, पुरुषों के अपने सामान्य दृष्टिकोण के अनुसार उसे मिलने के बजाय, एक व्यक्तिगत स्तर पर अपने जीवन के आदमी को जानने के लिए सीखें। आखिरकार, यह आपके जैसे एक इंसान है, जिसकी विचार, भावनाओं और व्यक्तिगत विश्वास हैं।
  • 4
    सहानुभूतिपूर्ण रहें उन कारणों को समझने की कोशिश करें जो आपकी पार्टनर को कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करें जो आपको परेशान करता है या आपको आश्चर्य होता है। महिलाओं को अक्सर समाज द्वारा निर्धारित भूमिकाओं के अनुरूप दबाव महसूस होता है इस रवैये के लिए उन्हें दोष देने के बजाय, वह करुणा और समझ को दर्शाता है। कुछ मामलों में, पुरुष पुरुष अहंकार को प्रस्तुत नहीं करना चाहते, लेकिन सामाजिक कंडीशनिंग के कारण वे ऐसा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति वार्तालाप में हस्तक्षेप करता है तो कहने के लिए कि महिला पेशेवर खेल समय की बर्बादी हैं, पुरुष अहंकार पर टिप्पणी का श्रेय नहीं देते। यह समझने की कोशिश करें कि वह ऐसी दुनिया में रहती हैं जहां महिला खेलों में वास्तव में पुरुष के समान मूल्य नहीं है। कई मायनों में, यह रवैया आश्चर्य की बात नहीं है - पुरुषों और महिलाओं को समाज द्वारा कहा गया है कि पुरुष पेशेवर खेल महिलाओं की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। समस्या यह एक आदमी नहीं है, लेकिन पूरे समाज और पुरुषों, महिलाओं और यौन भूमिकाओं पर विचार करने का उनका तरीका है।
  • सहानुभूति परिवर्तन के रास्ते पर एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। जब आप समझते हैं कि मानवीय व्यवहार सामाजिक अपेक्षाओं और कानूनों से प्रभावित है, तो आप बातचीत खोल सकते हैं और इस प्रक्रिया पर सवाल उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि हम मादा एथलीटों के समान मूल्य क्यों नहीं देते, हम मुख्य खेलों में पुरुष एथलीट देते हैं किस प्रकार के सामाजिक प्रभावों ने हमें यह सोचने के लिए प्रेरित किया है कि मीडिया के कवरेज, वेतन, आदि जैसी महिलाओं के खेल का महत्व वही नहीं है?
  • आप अपने सहज प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करते हुए सहानुभूति भी दिखा सकते हैं, जब आपका प्रेमी, पिता या पुरुष मित्र लिंग के रूढ़िताओं का सम्मान नहीं करता। यदि, उदाहरण के लिए, एक आदमी कहता है कि वह बैले शो देखने और देखने के लिए प्यार करता है, तो आपकी वृत्ति इस स्त्री और बेपरवाह विचारों को ध्यान में रखनी होगी। इसके बजाय, इस प्रतिक्रिया की जांच करें और पुरुष अहंकार को और वैधता देने की कोशिश न करें।



  • 5
    हास्य की अपनी भावना को समझना सीखें अध्ययनों से पता चला है कि पुरुष और महिला अपने यौन पहचान को जटिल बनाने के लिए हास्य का उपयोग करते हैं, और लिंग सीमाओं के साथ प्रयोग करते हैं। सबसे दिलचस्प पहलू, हालांकि, हास्य भी समाज में लिंग की भूमिका को बनाए रखने के लिए कार्य करता है। कुछ लोग चुटकुले कि लिंगों के बारे में परंपरागत छवि को मजबूत बनाने, महिलाओं के लिए उन्हें करने के लिए अवर पर विचार के रूप में पसंद करते हैं सकता है, लेकिन इन लकीर के फकीर सवाल कर सकते हैं, खेल मोड, जिसमें पुरुषों बेहतर माना जाता है ले रही है। जिस तरह से एक आदमी ने अपने पौरूष के बारे में चुटकुले, और पारंपरिक लकीर के फकीर कि पुरुषों और महिलाओं के लिए लागू होते हैं, तो आपको उनके व्यक्तित्व और इन लकीर के फकीर, जिनमें से कई अप्रचलित हैं का पालन करने की उसकी इच्छा के बारे में समझने के लिए एक बहुत बना सकते हैं, नवीनतम वैज्ञानिक शोध के अनुसार ।
  • यदि कोई व्यक्ति कई सेक्सिस्ट चुटकुले करता है जो महिलाओं को बदनाम करता है और वरिष्ठ व्यक्तियों के रूप में पेंट पुरुष बनाता है, तो अपने पुरुष अहंकार को तोड़ना बहुत कठिन होगा। पहला कदम इस मजाक के बारे में एक गंभीर चर्चा होनी चाहिए कि ये मजाक अजीब क्यों नहीं हैं और उन कारणों के कारण जो इसे करने के लिए प्रेरित करते हैं। आशा है कि वह समझता है कि मजाक अजीब नहीं है और वह उन्हें ऐसा इसलिए करता है क्योंकि हर कोई उन्हें बना देता है। अपने व्यवहार के बारे में एक आदमी को जागरूक बनाना, और बेहोशी के कारणों के लिए जो काम करता है, उसकी ओर ध्यान खींचने से, वह क्या कहता है और क्या करता है उसके लिए अधिक जिम्मेदार बन सकता है।
  • 6
    रिश्ते को अधिक अंतरंग और करीबी बनाएं जितना करीब आप एक आदमी के लिए हो, उतना ही आप अपने वास्तविक स्वभाव से उन सामाजिक अपेक्षाओं को अलग कर पाएंगे जो उसे दबाएंगे। याद रखें, हालांकि, यह समय ले सकता है, क्योंकि लगभग सभी पुरुष पहली पल से खोलने के लिए तैयार नहीं हैं। सभी रिश्तों के साथ, अंतरंगता बनाने के लिए समय लगता है, चाहे वह रोमांटिक रुचि या दोस्ती हो। हालांकि, जैसा कि संबंध बढ़ता है और आप ब्याज के गहन विषयों और विश्व दृश्य में उतरना शुरू करते हैं, आदमी उसकी भूमिका से लगाए गए सीमाओं को अनदेखा करना शुरू कर सकता है
  • उससे बात करो और उसे जानने के लिए सीखो। अतीत की निजी जानकारी साझा करें, कहानियां जो आपको समझती हैं कि आप कौन हैं, अपने बचपन के बारे में बात करें और आपने आज व्यक्ति को क्या बनाया है। आदमी को ऐसा करने के लिए कहें - आप उसकी ईमानदारी से आश्चर्यचकित हो सकते हैं और कैसे, समय के साथ, पुरुष अहंकार की मर्दाना परतें स्पष्ट हो जाएंगी और अपने सच्चे आत्म प्रकट कर सकेंगी। हो सकता है कि वह कबूल करे कि वह रोएगा जब उन्होंने देखा "हमारे जीवन के पृष्ठ" या जो सभी खेलों से नफरत करता है, आम तौर पर वैरियल नहीं माना जाता है।
  • दूसरे शब्दों में, जब वह आपके बारे में अधिक विश्वास रखता है और खुल जाता है, तो वह इस बात के बारे में अधिक ईमानदार हो सकता है कि समाज द्वारा उस पर लगायी जाने वाली लैंगिक भूमिका का वह पूरी तरह से सम्मान नहीं करता है। यह आपको अधिक अंतरंग और ईमानदारी से उसके साथ संवाद करने की अनुमति देगा।
  • भाग 3

    एक आदमी के रूप में खुद को समझना
    1
    लिंग-आधारित तनाव की अवधारणा के बारे में जानें यह एक लिंग भूमिका से संबंधित तनाव और चिंता है, जो तब उत्पन्न होती है जब यह भूमिका पर्याप्त या उचित रूप से कवर नहीं होती है। तीन मुख्य प्रकार हैं:
    • विसंगति तनाव: जब कोई व्यक्ति विशिष्ट लिंग मानदंडों का सम्मान नहीं करता। उदाहरण के लिए, जब कोई व्यक्ति उदास हो जाता है और मदद लेने का निर्णय लेता है, तो इस तनाव का अनुभव हो सकता है यह धारणा के साथ एक विसंगति पैदा करता है कि "पुरुषों का विरोध करना चाहिए"।
    • तनाव तनाव: जब कोई व्यक्ति प्रक्रिया के दौरान एक दर्दनाक घटना का शिकार होता है जिसमें कंपनी उसे उपयुक्त लिंग प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, एक आदमी एक प्यारे पिता के साथ अपने रिश्ते की वजह से उदास महसूस कर सकता है जो बहुत कठिन था और उसे सिखाया था "लोग रोते नहीं हैं"।
    • रोग का तनाव: जब कोई व्यक्ति एक खतरनाक प्रकार की भूमिका निभाता है या वह दुख देता है उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, जब कोई व्यक्ति अवसाद से पीड़ित होता है, तो इस विचार के आधार पर सहायता नहीं मांगता कि पुरुषों को इसे खुद करना चाहिए, उनकी अवसाद शायद जारी रहेगी और खराब हो सकती है।
  • 2
    जानें कि लिंग आधारित तनाव पुरुषों के जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। एक आदमी के रूप में, आप मर्दानगी के आदर्शों के अनुरूप एक मजबूत दबाव महसूस कर सकते हैं। फिल्मों, टेलीविज़न, पत्रिकाएं और यहां तक ​​कि आपके आस पास के लोग आपको संकेत देते हैं कि आपको कैसे कार्य करना चाहिए और एक आदमी कैसे होना चाहिए। क्या होता है, फिर भी, जब आपकी ये भावना इन अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है? आपकी भावना को जीने की यह स्पष्ट अक्षमता क्या है? पुरुषों पर सामाजिक अपेक्षाएं हानिकारक हो सकती हैं और आत्मसम्मान और स्वयं-छवि की समस्याएं पैदा कर सकती हैं कुछ मामलों में, प्रभाव और भी गंभीर हो सकता है कुछ पुरुष अस्वास्थ्यकर गतिविधियों के साथ इस तनाव से निपटने की कोशिश करते हैं, जैसे पदार्थ का दुरुपयोग, वास्तविकता और हिंसा से बचें।
  • उदाहरण के लिए, विकार विकार पुरुषों में सामान्य रूप से आम है क्योंकि सामाजिक दबावों के कारण उन्हें फिट, एथलेटिक और टोन बॉडी जिन पुरुषों के पास यह बिल्ड नहीं है "उत्तम" वे एक-दूसरे की सराहना नहीं कर सकते हैं और इसलिए उनके शरीर को सज़ा देते हैं।
  • केवल फर्ससेल अकेले पुरुष अहंकार का हिस्सा है, इसलिए पुरुष अक्सर उनकी मदद की ज़रूरत नहीं पाते हैं।
  • 3
    पता सामाजिक उम्मीदें यह देखते हुए कि पुरुषों पर सामाजिक अपेक्षाएं इतनी ऊंची हैं, सभी को इस दबाव को संभालने का एक तरीका मिलना चाहिए। लगभग उन सभी को निम्न तीन तरीकों में से एक अपनाना है:
  • वे सामाजिक उम्मीदों को पूरा करने के लिए अपने स्वयं के व्यक्ति को बदलते हैं। किसी की पहचान बदलना आसान नहीं है, और कई मामलों में पुरुष यह अपेक्षा करते हैं कि इन उम्मीदों को पूरा करने से वे लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पुरुषों के लिए, लाभ कई हैं, जिनमें अन्य पुरुषों द्वारा स्वीकृति, आत्म-सम्मान और बेहतर सामाजिक स्थिति में वृद्धि शामिल है।
  • वे सामाजिक उम्मीदों को अस्वीकार करते हैं इस मामले में, जो लोग समाज के दबावों का सम्मान नहीं करते हैं, उन्हें नकारात्मक परिणाम भुगतना पड़ सकता है, जैसे अन्य पुरुषों द्वारा अस्वीकृति, कम सामाजिक स्थिति और कम सामाजिक और रोमांटिक संभावनाएं। इस कारण से, कई लोग इस विकल्प को नहीं चुनते हैं और परंपरागत लिंग मानदंडों का सम्मान करना आसान पाते हैं और फिर विसंगति का सामना करते हैं (हमेशा एक स्वस्थ तरीके से नहीं)।
  • वे सामाजिक उम्मीदों को बदलते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह आदर्श विकल्प है, जो समाज में सकारात्मक अंतर पैदा कर सकता है, यह भी सबसे कठिन है लिंग के नियम समाज में गहरी रूढ़ हैं, और उन्हें बदलने की कोशिश करना आसान नहीं है। अतीत में, हालांकि, प्रगति हुई है, जैसे समलैंगिकता और transsexuality की व्यापक स्वीकृति।
  • 4
    ताकत से शुरू करें सामान्य तौर पर, पुरुषों के पास अपने लिंग को व्यक्त करने के लिए कुछ विकल्प होते हैं। वे एक स्टीरियोटाइप तक ही सीमित हैं और ऊपर सूचीबद्ध विकल्प कई पुरुषों के लिए प्रोत्साहित नहीं लग सकते हैं हालांकि, एक बात यह है कि पुरुष सामाजिक अपेक्षाओं का सामना करने के लिए कर सकते हैं, ये स्टीरियोटाइप की ताकत से शुरू करना है। पुरुष अहंकार के कुछ गुण जो समस्याओं को दे सकते हैं, संसाधनों और शक्तियों में भी तब्दील हो सकते हैं।
  • संकट या आपातकालीन स्थिति में, उदाहरण के लिए, और कुछ काम के वातावरण में, की क्षमताओं "शांत रहो" और "अपना सिर मत खोना" उनके पास बहुत अच्छा मूल्य है ये कौशल कुछ व्यवसायों के लिए उपयोगी हैं, जैसे चिकित्सक या उद्यमी ये अनमोल कौशल हैं जो हमें मित्रों, रिश्तेदारों और समुदाय के सदस्यों की देखभाल और समर्थन करने में सहायता करते हैं।
  • इस मामले में सबसे बड़ी चुनौती, कौशल और विचारों के लिए सही मूल्य देना है जो पुरुष अहंकार का हिस्सा हैं, बिना काम करने का एकमात्र तरीका हो। यदि, उदाहरण के लिए, यह पुरुषों के लिए शांत रहने के लिए सहायक हो सकता है और खुद को भावनाओं का वर्चस्व नहीं रख सकता है, कुछ स्थितियों में यह महत्वपूर्ण है कि वे उन्हें दिखाएं और उनका सामना करें। इसलिए, आंखों से बिना या निजी आलोचना के बिना उन्हें बिना पुरुष भूमिका के कुछ बेहतरीन गुणों को अपनाने का प्रयास करें।
  • 5
    एक व्यक्ति के रूप में अपनी पहचान को परिभाषित करें याद रखें कि आपके पास अपनी लिंग पहचान चुनने का विकल्प है आपके पास नियंत्रण है शायद आप समाज द्वारा निर्मित मर्दानगी के विचारों के कुछ पहलुओं का पालन करना चाहते हैं और दूसरों को अस्वीकार करना चाहते हैं - हो सकता है कि आप खेल को प्यार करना और पैंट पहनना जारी रखें, लेकिन आप यह भी करने का फैसला करेंगे "घर" (आमतौर पर महिला द्वारा ग्रहण की स्थिति)
  • बढ़ो और उस समाज में प्रवेश करें जहां आप रहते हैं। जब आप समझ सकते हैं कि आपके व्यवहार का कितना समाज से प्रभावित होता है, तो आपको खरोंच से शुरू नहीं करना होगा - वास्तव में, ऐसा करना असंभव है, क्योंकि लिंग भूमिकाओं के विचार समाज के सभी पहलुओं में व्याप्त हैं!
  • उस ने कहा, लिंग के बारे में और अधिक जागरूक होने के कारण एक सामाजिक निर्माण आपके विचारों और व्यवहारों के बारे में जागरूक हो सकता है। आप पुरुष अहंकार पहलुओं कि अपने आप को सुधार कर सकते हैं (कैसे एक नेता या एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति के रूप में) को एकीकृत करने और इस तरह के अन्य लोगों पर हावी है या एक कमजोरी के रूप में भावनाओं को देखने के लिए जरूरत के रूप में उन है कि आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और दूसरों की है कि, अस्वीकार कर सकते हैं ।
  • 6
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करें यदि आपको लगता है कि तनाव और समाज द्वारा लगाए गए मानक के बीच के अंतर के कारण बहुत तनाव है, और यह आपके मानसिक कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक पर निर्भर होना चाहिए। एक पेशेवर आपको उन परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है जो आपको परेशान करते हैं और एक खुशहाल जीवन जीते हैं।



  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com