स्वस्थ पारस्परिक संबंध कैसे बनाएं

एक सुखी और पूर्ण जीवन जीने के लिए पारस्परिक संबंध बुनियादी हैं। सहयोग के जरिए मार्गदर्शन, प्रेरणा की आवश्यकता होती है, जब वे सहायता प्रदान करते हैं। सबसे ऊपर, वे आम तौर पर मानव की आवश्यकता को पूरी दुनिया में अपनी जगह ढूंढने और एक आत्म सम्मान और सम्मानित समूह के भीतर रहने की भावना का सामना करते हैं। स्वस्थ पारस्परिक संबंधों को विकसित करने के लिए समय, अभ्यास, अपनी स्वयं की जरूरतों पर ध्यान देना और अन्य लोगों की आवश्यकता होती है

कदम

विधि 1

एक रिश्ते को विकसित करें
1
नए लोगों से मिलो इंसानों सहित मानव, स्वभाव से सामाजिक जीव हैं। नतीजतन, यदि आप दूसरों के साथ एक स्वस्थ संबंध बनाना चाहते हैं, तो आपको उत्पन्न होने वाली बातचीत के सभी अवसरों को समझना चाहिए।
  • दूसरों के साथ संपर्क में रहने के लिए वैध कारण खोजें जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना ही आपके पास लोगों के साथ बातचीत करने का मौका होगा, इसलिए इन अंतरों की महत्वपूर्ण संभावनाएं उच्च और उच्च हो जाएंगी बाहर जाएं, बार में जाएं, यात्रा लें, एक संगीत कार्यक्रम में भाग लें या नाटक करें।
  • आपके समुदाय में समूह द्वारा आयोजित बैठकों की खोज करें, जो आपके समान मूल्यों और रुचियों को साझा करते हैं, घटनाओं में भाग लेते हैं Meetup.com इस संबंध में एक महान संसाधन है, लेकिन एक छोटी ऑनलाइन खोज के साथ आप दूसरों को भी ढूंढ सकते हैं
  • उपलब्ध रहें जानकारियों के लिए हां कहें कि आपके द्वारा परिचितों, सहकर्मियों, परिवार और मित्रों द्वारा किए गए निमंत्रणों के लिए। यह एक सरल शुक्रवार दोपहर का भोजन, एक सप्ताहांत शिविर, एक बच्चे के नृत्य निबंध के लिए एक निमंत्रण हो सकता है। यह घटना खुद ही कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक यह आपकी साप्ताहिक जिम्मेदारियों में हस्तक्षेप नहीं करता, तब तक स्वीकार करें।
  • 2
    सम्मान विविधता जब हम विविधता का सम्मान करते हैं, हम अद्वितीय और अलग होने का अधिकार का सम्मान करते हैं, और अधिक सुरक्षित, गहरी और उपयोगी इंटरैक्शन के लिए दरवाजा खोलते हैं। विविधता का सम्मान करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • पूजा के किसी स्थान पर प्रार्थना सभा में भाग लेने से अन्य संस्कृति या धर्म के बारे में जानें;
  • विकलांग या विशेष जरूरतों वाले व्यक्तियों की सहायता करने के लिए अपने समुदाय में स्वयंसेवक;
  • अन्य देशों की यात्रा करें और स्थानीय प्रथाओं को अपनाना जब ऐसा करने के लिए संभव हो और सम्मान हो।
  • वृत्तचित्र देखें जो आपको अन्य संस्कृतियों और दुनिया के कुछ हिस्सों को जानते हैं।
  • 3
    संबंधों की गुणवत्ता पर ध्यान दें एक पारस्परिक गुणवत्ता संबंध निकटता, सम्मान, साझा मूल्य और समर्थन द्वारा परिभाषित किया गया है। अध्ययनों से पता चला है कि अच्छे पारस्परिक संबंध न केवल मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि शारीरिक कल्याण के लिए भी फायदेमंद होते हैं।
  • दिलचस्प गतिविधियों का प्रस्ताव कर दूसरों के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं। उदाहरण के लिए, सैर करें, एक संग्रहालय या चैट पर जाएं
  • 4
    यह भरोसा करता है एक स्वस्थ संबंध रखना आवश्यक है: यदि आप किसी के साथ सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो लिंक को गहरा करना मुश्किल है। दिखाएं कि आप अपनी गलतियों को स्वीकार करके और ईमानदारी से माफी मांगने, ढीले से अभिनय और खुले तौर पर संवाद स्थापित करके भरोसेमंद हैं। आपको उन विशेषताओं के साथ लोगों को देखना चाहिए
  • यदि आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं और अपनी गलतियों के अन्य आरोपों का आरोप लगाते हैं, तो लोगों के लिए आप पर भरोसा करना मुश्किल होगा। अपनी गलतियों को स्वीकार करें और ईमानदारी से माफी मांगें
  • वादे रखने के दौरान विश्वसनीय रहें यह एक दोस्त के साथ नियुक्ति के लिए समय पर हो रही या उस समय की समयसीमा के लिए एक परियोजना को पूरा करना जितना आसान हो सकता है, जिसे आपको संकेत दिया गया है। जब आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, दूसरों को आप पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए।
  • कहो कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं और आप क्या कहते हैं। किसी को बताओ कि तुम एक रहस्य रखो और फिर जाओ और इसे बाहर फैल जाओ। आपका व्यवहार आपके शब्दों के अनुरूप होना चाहिए
  • याद रखें कि यह एक क्रमिक प्रक्रिया है: आपको किसी व्यक्ति का विश्वास अर्जित करना चाहिए, खासकर यदि यह अतीत में जला दिया गया हो।
  • 5
    अन्य लोगों से प्रेम करो आपको सिर्फ एक उपहार की तरह प्यारा इशारों को बनाने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि आपके दैनिक इंटरैक्शन को भी नियंत्रित करना है। एक स्वस्थ बंधन की खेती करने के लिए दयालुता और ईमानदारी से सम्मान दिखाने के लिए दूसरों के साथ व्यवहार करना आवश्यक है। किसी पर विश्वास करना और रिश्ते को मजबूत करने के लिए कुछ भेद्यता की आवश्यकता होती है। यदि कोई व्यक्ति सोचता है कि आप उसका मजाकिया कर सकते हैं या उसका बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं, तो उसे आपके लिए कमजोर होना कठिन होगा। इसके बजाय, दयालुता आपको सराहना और प्यार करती है।
  • उदाहरण के लिए, संघर्ष के मध्य में दया दिखाने के लिए मुश्किल हो सकता है किसी अन्य व्यक्ति को अपमानित करने, उसकी अपमान करने या उसकी असुरक्षाओं का शोषण करने के बजाय, यह व्यक्त करने का प्रयास करें कि आप को चोट लगने और नाराज़ महसूस करने के बजाय
  • विधि 2

    स्वस्थ मोड में संचार करें
    1
    अच्छा मौखिक संचार तकनीक का उपयोग करें नए लोगों से मिलने का सबसे आसान तरीका, अस्थायी रूप से, बर्फ को तोड़ना और बात करना है अनुसंधान के मुताबिक, संचार (जब भी अनिवार्य है) मूड में सुधार लाता है और आम तौर पर दूसरों के प्रति अधिक सकारात्मक प्रकृति की अनुमति देता है
    • मुखर रहें मुखरता का अर्थ है किसी के विचारों और भावनाओं को एक उचित और सम्मानजनक तरीके से साझा करना।
    • ईमानदार रहें और दूसरों को अपनी पहचान पारदर्शी रूप से दिखाएं। लोग ईमानदारी का अनुभव करते हैं और यह उन्हें किसी पर भरोसा करने के लिए प्रेरित करता है इसके अलावा, झूठ पर आधारित रिश्ते को शुरू करने का मतलब है कि हमें उन्हें बनाए रखना चाहिए, जोखिम के साथ कि झूठ को सतह पर लाया जाएगा और रिश्ते समझौता करेंगे।
    • खुले प्रश्न पूछें दूसरों को स्वयं के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित करें यह न केवल साझाकरण, विश्वास और अंतरंगता को प्रोत्साहित करता है, यह बातचीत को उन मुद्दों पर निर्देशित करने में भी मदद करता है जो आपको आसानी से डालते हैं
  • 2
    सुनो। सुनना मजबूत पारस्परिक संबंध बनाने के लिए पहला कदम है। दिखाएं कि आप लोगों की सराहना करते हैं कि वे क्या हैं और वे क्या कहते हैं। सबसे अच्छा सुनने के लिए यहां कुछ रहस्य हैं:
  • दूसरों की आंखों में गौर करें: आपको उन पर घूरना नहीं है, बल्कि अपने मोबाइल फोन या अन्य लोगों के बजाय अपने वार्ताकार पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • एक उपयुक्त शरीर भाषा की कोशिश करें इशारों आपके वार्ताकार की सुरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं घड़ी को हिलाएं या देखो न। जब आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसे एक दिलचस्प बिंदु का समर्थन करने के लिए मंजूरी मिलती है
  • रुकावट न दें: उसे पूछने से पहले अपने वार्ताकार को बोलने दें: "क्या मैं आपको पूछता / जोड़ सकता हूं?"। हालांकि, आप यह दिखा सकते हैं कि आप सावधानी से हिचकिचा रहे हैं, सकारात्मक आवाजों का उत्सर्जन करते हैं (जैसे कि "MH-MH") या कह रहे शब्दों की तरह "मैं समझता हूँ"।
  • एक खुले दिमाग की कोशिश करो डर या पूर्वाग्रह से संचार को प्रेरित न करें। अपने वार्ताकार के लिए सम्मान प्रदर्शित करें, चाहे आप उन अंकों की परवाह किए बिना असहमत हों।
  • 3
    यह गैर-मौखिक संचार तकनीक का भी उपयोग करता है ध्यान से गैर-मौखिक संचार के अपने अभिव्यक्तियों द्वारा व्यक्त किए गए अर्थ पर विचार करें, जो आपके विचारों और मनोदशा को सुदृढ़ और तेज करता है।
  • सुरक्षा को निरूपित करने के लिए, एक सामान्य गति (बहुत तेज या धीमी गति नहीं) पर बात करने के लिए कोशिश करता है, अक्सर अपने साथी की आँखों में लग रहा है (लेकिन, यह ठीक नहीं कभी कभी दूर लग रही है), पैर हिलाते हुए से बचने या घबराते ले जाने और साबित करने के लिए कोशिश करता है खोलने (उदाहरण के लिए, हथियार को पार नहीं करें)



  • 4
    एक स्वस्थ तरीके से संघर्षों को हल करें संघर्ष अनिवार्य है, यहां तक ​​कि ऐसे लोगों में भी जिनके समान विचार हैं हताशा के क्षणों में चीजें बोलना आसान होता है या उन तरीकों से कार्य करना होता है जो गिरावट को दर्शाते हैं, वास्तविक मूल्यों में जो कि एक है एक विसंगति का रचनात्मक तरीके से समाधान करने का तरीका यहां बताया गया है:
  • शरीर की भाषा (जैसे किसी के चेहरे पर अपनी उंगली की ओर इशारा करते हुए, बहुत करीब आ रहा है, आसमान पर अपनी आँखें खड़ी करना) या आक्रामक मौखिक होने से बचें।
  • प्रश्न पूछें और समान रूप से देखने के विभिन्न बिंदुओं को प्रस्तुत करें;
  • व्यक्तिगत अपमानों का अपमान करने या सहारा देने से बचें;
  • हमेशा अपने वार्ताकार को याद दिलाएं कि वह अपने दृष्टिकोण को और अन्यथा सोचने का अधिकार का सम्मान करता है।
  • विधि 3

    बॉन्ड को मजबूत बनाएं
    1
    Empathic होना सहानुभूति गर्मी, स्वीकृति और स्नेह प्रसारित करती है। यह किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नींव है, जो सुनने और सम्मान का जन्म हुआ है। वार्तालाप के दौरान सहानुभूति प्रदर्शित करने के लिए, इसी तरह के अनुभवों के बारे में बात करके योगदान करना चाहिए और एक के वार्ताकार के साथ साझा मूल्यों को रेखांकित करना चाहिए। जब एक व्यक्ति आपको समृद्ध समझता है, तो वह आपको भरोसा, विश्वास और सम्मान के लिए या एक अच्छे संबंध के खंभे के लिए अधिक तैयार होगा।
    • सहानुभूति प्रदर्शित, नहीं दया दया के लिए एक उदासी किसी और के दर्द से जगाया महसूस करने के लिए इसका मतलब है, समस्या होने वाली परेशानियों पर ध्यान केंद्रित करने जा रही है। सहानुभूति के बजाय, दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित रहता है तो हमें सुराग सुनने के लिए और अपने दर्द, अद्वितीय और आपसे अलग महसूस करने के लिए।
  • 2
    करुणा का प्रदर्शन करुणा को अपने दर्द के कारणों की जांच करने के लिए स्वयं-विश्लेषण की आवश्यकता होती है और दूसरों पर उसी पीड़ा को दबाने के लिए प्रेरित करती है। इसका अर्थ है दूसरों को संतुष्ट और खुश महसूस करने के अधिकार का समर्थन करना, भले ही वे हमेशा उनके दृष्टिकोण से सहमत न हों। करुणा मूल रूप से दयालुता का एक कार्य है जो आपको दूसरों को आश्वस्त करने की अनुमति देती है कि आपको लगता है कि वे योग्य और महत्वपूर्ण हैं निम्न करके अपने जीवन में इसे विकसित करने की कोशिश करें:
  • उन लोगों के साथ करुणा कीजिए जिन्होंने आप से बुरा व्यवहार किया: संभवत: दया का सबसे कठिन कार्य यह है कि इस तरह के उपचार के अयोग्य समझा एक व्यक्ति के लिए आरक्षित। सबसे अच्छी बात यह है कि वह खुद को अपने जूते में रखे, उन घटनाओं की कल्पना करना जिससे उन्हें दूसरों पर क्रोध और दर्द आ पहुंचा। अपने आप को उस पीड़ा के प्रति सहानुभूति महसूस करने की अनुमति दें, फिर सवाल में व्यक्ति के प्रति दया और सहिष्णुता के कृत्यों में इसे चैनल दें।
  • क्या आप में आम में फोकस? नीचे के लोग एक जैसा हैं सभी को एक ही भावनाओं के लिए संतुष्ट धन्यवाद लगता है: प्रेम, विश्वास, समर्थन, संबंधित की भावना तथ्य यह है कि इन इच्छाओं को अलग ढंग से बाहर प्रकट करने का मतलब यह नहीं है कि लोग अलग-अलग हैं। जब आप समाप्त मतभेद पर जुगाली, वह दुख को जानता है, सुरक्षा की तलाश में है और अभी भी दुनिया की खोज कर रहा है, ठीक वैसे ही जैसे मन में समानता के ध्यान लाने के लिए है कि इस व्यक्ति खुशी की तलाश में है की कोशिश करता है,।
  • 3
    लौटें। दूसरों के साथ मजबूत बंधन विकसित करने के लिए पारस्परिकता एक महत्वपूर्ण तत्व है इस बारे में सोचें कि आप एक व्यक्ति के कंधे से वजन कैसे उठा सकते हैं, यहां तक ​​कि एक पल के लिए। यह दर्शाते हुए कि आप किसी के लिए हैं और आप वास्तव में इसके बारे में परवाह करते हैं, इससे रिश्ता गहरा हो सकता है।
  • दयालुता का ऑफर उदाहरण के लिए, पड़ोसियों के बच्चों के लिए नि: शुल्क दासी होने की पेशकश करें, ताकि वे अपनी एक रात में बाहर जा सकें, एक दोस्त की चाल में मदद कर सकें, गणित की पुनरावृत्ति से अपनी छोटी बहन तक। भुगतान या पारस्परिकता की अपेक्षा किए बिना यह सब करें: अपने आप को शुद्ध और सरल दयालुता के लिए पेश करें।
  • दूसरों के लिए कुछ अच्छा करो आप एक उपहार दे सकते हैं या प्रोत्साहन के शब्दों की पेशकश कर सकते हैं।
  • सहायता या सहायता से किसी एक या दूसरे तरीके से सहायता के द्वारा अपने समर्थन का प्रदर्शन रूममेट या किसी अन्य व्यक्ति के साथ ज़िम्मेदारियों को साझा करें (जैसे कि सफाई, बिल भुगतान आदि)
  • विधि 4

    खुद को जानने का
    1
    स्व-अन्वेषण अच्छे पारस्परिक संबंधों को विकसित करने में मदद करता है: पता क्यों क्यों बेशक, आपका लक्ष्य अन्य लोगों के साथ स्वस्थ रिश्ते करना सीखना है, लेकिन यह जानने से आप इस लक्ष्य को अधिक प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। आपकी पहचान को समझने के लिए हर समय आवश्यक होना महत्वपूर्ण है और जो आपको, आपके स्वाद और आपके व्यंग्य को प्रेरित करता है, बस आपके जीवन का तरीका है, ताकि आप रचनात्मक रूप से दूसरों से संबंधित हो सकें
    • उदाहरण के लिए, जो आपको गुस्सा दिलाता है वह जानने से आपको असंगत प्रतिक्रिया देने से बचने में मदद मिल सकती है। शायद आप अपने पिता के साथ बात करने की कोशिश करते वक्त खुद को नहीं सुनते थे, इसलिए अब आप जानते हैं कि जब कोई आपके प्रश्न का तुरंत उत्तर नहीं देता, तो आप अपना गुस्सा खो देते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप इस तरह से कर रहे हैं, तो आप अपने वार्ताकार पर हमला करने से पहले उसे रोक सकते हैं: "मुझे हैरान हो रहा है क्योंकि यह मुझे मेरे पिता के व्यवहार पर पुनर्विचार करता है। यह संभव है कि सुसाना अभी भी एक जवाब के बारे में सोच रहा है या मुझे नहीं सुना है अतिरंजित ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए यह बेकार है"। फिर, सुसाना के साथ हिंसा पर जाने से बचें और अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाए।
  • 2
    अपने आंतरिक जीवन को उभरने के लिए एक डायरी रखें। एक डायरी आपको अपने आप के आदर्श छवि के बीच संवाद की सुविधा प्रदान करती है और वर्तमान में आप क्या कर रहे हैं। लेखन भी मौसमी और एकाग्रता पर आधारित एक अभ्यास हो सकता है, जो कागज विषयों को कबूल करने के लिए कि आप अभी भी इसके बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं। यहां कुछ विचार हैं जो अधिक आत्मनिरीक्षण को उत्तेजित कर सकते हैं:
  • "वे कौन हैं?"
  • "मुझे क्या पसंद है?"
  • "अतीत के स्वयं को मैं क्या कहूँगा?"
  • 3
    एक समयरेखा का पालन करें एक समयरेखा आपको अपने लक्ष्यों का संग्रह करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रगति की अनुमति देता है। यह अपने स्वयं के लक्ष्यों की जांच करने के लिए सत्यापन उपकरण के रूप में उपयोगी हो सकता है और भविष्य के चरणों को ध्यान में रखने के लिए खुद को सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित कर सकता है। इतिहास को प्रसंस्करण करते समय याद रखने के लिए कुछ कारक हैं:
  • तय करें कि यह कहां से शुरू होगा और यह कहां समाप्त हो जाएगा। आपको अपने जन्म से शुरू करना नहीं है
  • जोड़ने के लिए ईवेंट की प्रारंभिक सूची बनाएं उन पहलुओं पर आधारित होना चाहिए जिन्हें आप महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • एक शीर्षक शामिल करें इसे विस्तृत करें, इस तरह से शीर्षक से बचें "मेरा जीवन"। यह दोनों घटनाक्रम की व्याख्या को निर्देशित करना चाहिए और इसके निर्माण में निहित मूल्यों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • 4
    अपने आप को एहसास शब्द "आत्म-" यह मानवतावादी मनोवैज्ञानिक अब्राहम मास्लो द्वारा गढ़ा गया था सबसे अमूर्त लोगों को संतुष्ट करने के लिए सक्षम होने वाली प्रक्रिया का वर्णन करता है जिसमें मौलिक आवश्यकताएं पूरी होती हैं यह विचारधारा एक व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत देखभाल की स्वीकार्यता के सभी स्तरों को चिह्नित रूप से चिह्नित करती है। यहाँ निम्नलिखित हैं:
  • शारीरिक सुरक्षा: भोजन, आश्रय, गर्मी, हवा;
  • कल्याण: नुकसान या धमकियों के प्रति संरक्षण;
  • सदस्यता: एक समूह, प्यार, स्वतंत्रता की आवश्यकता को लेने के लिए और उदासीनता देना।
  • आत्मसम्मान: सकारात्मक आत्म-छवि;
  • "किया जा रहा है": सृजनात्मक आवेगों को तलाशने और आत्म-प्राप्ति हासिल करने की क्षमता।
  • और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com