मानव कैसे बनें

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं और आपको पहले से पता नहीं है कि इंसान कैसे हो, तो संभावना है कि आप एक विदेशी हो या एक तरह का सुपर स्मार्ट पशु कुछ प्रयोगशाला से भाग निकले। अन्यथा, यह लेख आपको उस पथ के साथ देता है जो एक इंसान के रूप में जीवन की ओर जाता है, बुनियादी जरूरतों से लेकर मानव प्रेरणा की सार अवधारणाओं तक। यह लेख मास्लो के पिरामिड सिद्धांत (अब्राहम मास्लो, एक मनोवैज्ञानिक और एक प्रसिद्ध मानव द्वारा विकसित) पर आधारित है।

सामग्री

कदम

छवि ह्यूमन चरण 1 नामक
1
प्राथमिक शारीरिक आवश्यकताओं मनुष्य निर्वात में मौजूद नहीं हो सकता - अगर वह कुछ बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं करता, तो मनुष्य मर जाता है। अपने कल्याण का ख्याल रखना या अगले कदमों को आगे बढ़ाने में आपको कई कठिनाइयों का सामना करना होगा। बहुत कम से कम, मनुष्य की जरूरत है:
  • ऑक्सीजन में साँसें. मनुष्य की बुनियादी आवश्यकता और सबसे अधिक दबाव है कि ऑक्सीजन युक्त हवा में लगातार सांस लेना है। अधिकतम रिकॉर्ड के तौर पर, मानव बिना लगभग 20 मिनट का सामना कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर समय के बिना थोड़े समय के बिना नहीं रह सकते हैं।
  • भोजन के भोजन और पीने के पानी खाएं ऊर्जा प्राप्त करने के लिए और चयापचय प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए मनुष्य खाना खाते हैं। बहुत कम से कम एक व्यक्ति को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के पर्याप्त मात्रा में उपभोग करना चाहिए, साथ ही आवश्यक विटामिन और खनिज लवण की एक श्रृंखला भी चाहिए। मनुष्य पानी पीते हैं क्योंकि कई आंतरिक प्रक्रियाओं के लिए यह महत्वपूर्ण है भोजन और पानी की सटीक मात्रा, जिसकी मानव का उपभोग करना चाहिए, उसके आकार और शारीरिक गतिविधि के स्तर के अनुसार भिन्न होता है।
  • नींद। मनुष्य पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि नींद का कार्य क्या है, लेकिन हम जानते हैं कि यह शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है। एक वयस्क मानव के लिए एक स्वस्थ नींद प्रति रात लगभग 7-8 घंटे होती है।
  • होमोस्टेसिस को बनाए रखना व्यवहार में, मनुष्य को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बाहरी वातावरण शरीर के अंदर से हस्तक्षेप नहीं करता है। यह लक्ष्य विभिन्न तरीकों से हासिल किया जाता है, उदाहरण के लिए शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और सीवन के साथ घावों को बंद करने के लिए कपड़े पहने।
  • इमेज का शीर्षक है ह्यूमन चरण 2
    2
    सुरक्षा। एक इंसान की दूसरी ज़िम्मेदारी, जीवन के साथ संगत प्राथमिक आवश्यकताओं को संतुष्ट करने के बाद, सुरक्षा की गारंटी देना है। विकसित होने के लिए, पुरुष भूख या अन्य कारणों से मरने की चिंता नहीं कर सकते, क्योंकि ये विचार मानव पूर्ति के उच्चतम स्तर तक पहुंचने के किसी भी प्रयास को ओवरराइड करेंगे। अपने आप को गारंटी देने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं "सुरक्षा" एक इंसान के रूप में:
  • खतरे से बचें ऐसे स्थानों या परिस्थितियों में न रहें, जो आपके शरीर को शारीरिक क्षति दे सकती हैं। घावों से शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है और मृत्यु भी हो सकती है।
  • खोजें या एक आश्रय का निर्माण पुरुषों को प्राकृतिक तत्वों से रहने और संरक्षण देने की जगह की आवश्यकता है कम से कम आश्रय में चार दीवारें और सोने की जगह होना चाहिए।
  • रहने के लिए पैसे कमाएं ग्रह पृथ्वी के अधिकांश लोग उपयोग करते हैं पैसा. भोजन, कपड़े और घर सहित सामानों और सेवाओं के लिए धन का आदान-प्रदान किया जा सकता है कई मनुष्यों में एक है काम कर पैसे का एक विश्वसनीय प्रवाह प्राप्त करने के लिए
  • छवि ह्यूमन चरण 3 नामक छवि
    3
    मानव रिश्तों की स्थापना प्रसिद्ध इंसान अरस्तू ने कहा: "स्वभाव से मनुष्य एक सामाजिक पशु है - एक ऐसा व्यक्ति जो बाह्य कारणों के लिए असामाजिक नहीं है, वह हमारे विचार में है, उप-मानव या इंसान से कहीं अधिक"। आपके जीवन में, इंसान के रूप में, आप लोगों से मिलेंगे कुछ आपको अच्छा महसूस करेंगे: ये हैं "मित्र।" दूसरों के लिए आप यौन आकर्षण का अनुभव करेंगे: वे हैं I "भावनात्मक भागीदारों" एक अकेला जीवन अकेला रहता है - समय दोस्ती बढ़ रही है और एक अमीर और अधिक रोमांचक जीवन के लिए एक साझेदार की तलाश में है।
  • रिश्तों को बनाए रखने के लिए आपको अपने दोस्तों के साथ जाने की जरूरत है उन्हें एक पिज्जा के लिए आमंत्रित करें खेल के बारे में उनसे बात करें उनके साथ एक कनेक्शन बनाओ, उनकी आवश्यकता के मुकाबले उन्हें मदद करें और वे आपकी सहायता के लिए वहां होंगे।
  • अधिकांश प्रेम संबंध तब शुरू होते हैं जब कोई दूसरे को छोड़ने के लिए कहता है



  • बीओ ह्यूमन चरण 4 नामक छवि
    4
    यह आत्मसम्मान पैदा करता है। जब मनुष्य खुद को समझते हैं और दूसरों को उनके मूल्यवान लोगों को मानते हैं, तो मनुष्य बेहतर महसूस करते हैं यदि आप लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं तो अपने आप को सम्मान करना और खुद को सम्मान देना बहुत आसान है काम में और अन्य गतिविधियों में सफलता हासिल करने की कोशिश करें, जो आप मज़े के लिए अभ्यास करते हैं (इन्हें कहा जाता है "शौक")। अपने कौशल को जानें और उन पर विश्वास करें। आप का सम्मान करते हैं जो मनुष्यों का सम्मान करें
  • प्यार और दोस्ती आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा दे सकती है, जब आप उदास महसूस करते हैं, लेकिन आप पर विश्वास अंदर से शुरू होता है।
  • बीओ ह्यूमन चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने अस्तित्व को मान दें एक बार जब मनुष्य शारीरिक रूप से सुरक्षित होते हैं, तो स्वस्थ संबंध होते हैं, और एक अच्छा स्व-छवि होती है, जैसे वे प्रश्न पूछना शुरू करते हैं "हम यहाँ क्यों हैं?" कई मनुष्यों ने जीवन के विभिन्न उद्देश्यों का वर्णन किया है कुछ संरचित नैतिक सिद्धांतों को अपनाते हैं, जबकि अन्य अपनी नैतिकता विकसित करते हैं। दूसरों ने कला के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करते हुए रचनात्मक प्रयास किए। फिर भी अन्य लोग विज्ञान या दर्शन के माध्यम से ब्रह्मांड की भावना बनाने की कोशिश करते हैं। आपके अस्तित्व का नेतृत्व करने का कोई सही तरीका नहीं है, लेकिन यहां कुछ विचार हैं:
  • एक मौजूदा दर्शन / धर्म को अपनाना (या अपना खुद का विकास)
  • लिखें, आकर्षित करें, खेलो या नृत्य करें
  • अपने उद्योग में एक प्रर्वतक बनें
  • प्रकृति में रहते हैं और इसका ध्यान रखना।
  • जो भी आप चुनते हैं, उसे दुनिया पर अपना निशान छोड़ने का प्रयास करें उन लोगों के लिए धरती में सुधार करें जो आपके पीछे किसी तरह आएंगे, भले ही यह छोटा योगदान हो।
  • बीओ ह्यूमन चरण 6 नामक छवि
    6
    प्यार करने के लिए जानें (और प्यार हो) प्यार को परिभाषित करना कठिन है - ट्रेक्कानी की शब्दावली की रिपोर्ट: "एक व्यक्ति के प्रति एक जीवंत स्नेह की भावनाएं जो खुद को अच्छी खरीदना और अपने साथी की तलाश करने की इच्छा के रूप में प्रकट होती हैं।" कई लोग दावा करते हैं कि प्यार और प्यार करना दुनिया में सर्वश्रेष्ठ कई इंसान हाँ हैं शादी करना अपने प्रियजन के साथ जुड़ने के लिए अन्य परिवार बनते हैं, बच्चे होते हैं और किसी को अपनी ज़िंदगी की शुरुआत से अपनी मृत्यु के बिंदु तक प्यार कर सकते हैं। प्यार से भरा जीवन जीने का कोई सही तरीका नहीं है, केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह आपके दिल का अनुसरण करती है और रहस्यमय, गूढ़ प्यार को गले लगाती है
  • टिप्स

    • कई धार्मिक दार्शनिकों ने कहा जाता है कि इस अवधारणा को देखें "गोल्डन रूल," जो पढ़ता है: "दूसरों के लिए करें कि आप अपने साथ क्या करते।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com