अच्छा जीवन जीने के बारे में सोचने से कैसे रोकें

एक ऐतिहासिक क्षण में जहां धन, प्रसिद्धि और शारीरिक सौंदर्य का सम्मान किया जाता है, ऐसे तत्वों की अनुपस्थिति में किसी के जीवन से संतुष्ट होना मुश्किल हो सकता है। किसी के अस्तित्व से संतुष्ट न होने के लिए जरूरी एक बुरी चीज नहीं है, यह वास्तव में प्राप्त करने के लिए एक प्रोत्साहन बन सकता है जिसे हम हमेशा चाहते थे हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि जीवन की संतुष्टि के भीतर से और बाहर से नहीं आनी चाहिए। अपनी वास्तविक क्षमता को देखने के लिए अंदर की ओर देखो

कदम

भाग 1

अपने दृष्टिकोण में सुधार करें
अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 1
1
अच्छा हो. मानो या न मानो, यह आपकी क्षमता की खोज करने के लिए पहला कदम हो सकता है अपने आप को अच्छे या योग्य के रूप में नहीं मानने से आपको प्रभावित होने वाले प्रभाव को देखने से रोक सकता है सच्चाई यह है कि, चाहे आप कौन हैं, आपके पास दुनिया पर सकारात्मक (या नकारात्मक) प्रभाव बनाने की भारी ताकत है आपका मूड संक्रामक हो सकता है, जैसे खुशी और सकारात्मकता। अनुसंधान से पता चलता है कि दूसरों के प्रति एक अच्छी कार्रवाई करने से हमारी समझ बढ़ जाती है "कल्याण" सेर्रोटिनिन के नाम से जाने जाने वाले एक रसायन की रिहाई के कारण सेरेब्रल तो भले ही आप अपने सर्वश्रेष्ठ अनुभव न करें, अन्य लोगों पर दयालु होने की कोशिश करें - इस रासायनिक प्रक्रिया के कारण आपको और दूसरों को बेहतर महसूस होगा।
  • दृश्य संपर्क बनाने के लिए समय निकालें उन लोगों से पूछें जिनसे आप मिलते हैं या ईमानदारी से बधाई देते हैं। अपने नाम याद रखने की कोशिश करें और दोस्तों और उनके सहयोगियों से पूछें कि उनके प्रियजनों की संख्या कितनी है
  • हमेशा संदेह का लाभ देते हैं आप कभी नहीं जानते कि दूसरों के जीवन में क्या होता है। आज आप केवल एक ही व्यक्ति हो सकते हैं जिन्होंने इंसान के रूप में उस व्यक्ति का इलाज किया था। हम अक्सर यह नहीं समझते कि एक साधारण मुस्कान या एक प्रकार का शब्द कितना शक्तिशाली हो सकता है, भले ही वह किसी अजनबी से आए हों
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 2
    2
    बस वास्तव में इसे पाने के लिए बहाना। जैसा कि आप खुश और खुश थे, आपको व्यवहार करने के लिए आपको वास्तव में अधिक खुशहाल महसूस करने की अनुमति मिलेगी। जैसे दूसरों के लिए एक तरह से इशारे बनाने के लिए हमें अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है, एक अच्छा मूड में होने का बहाना हमें तुरंत खुश होने की अनुमति देता है।
  • यदि आप विशेष रूप से जमीन पर महसूस करने के लिए जगा रहे हैं, तो कुछ सकारात्मक ऊर्जा संदेश देने के द्वारा नकारात्मक चक्र को बाधित करने की कोशिश करें। दर्पण और मुस्कान में देखो यह एक अजीब इशारा लग सकता है, लेकिन यह काम करता है! एक बार जब आप घर छोड़ देते हैं, तो कोई व्यक्ति आपको पूछता है कि आप कैसे हैं, जवाब दें जैसे कि आप अपने जीवन का सबसे शानदार दिन रहते थे। उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं "मेरे पास एक बढ़िया दिन है" या "इस दिन में कुछ भी नहीं है लेकिन सुधार"।
  • प्रोजेक्ट करने की खुशी एक स्व-पूरा भविष्यवाणी में बदल सकती है दर्पण में कुछ समय मुस्कुराते हुए और दिन के बारे में उत्साहपूर्ण टिप्पणियां देने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि चीजें वास्तव में अच्छी तरह से चल रही हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि एक चेहरे की अभिव्यक्ति को संशोधित करके नकली मुस्कुराहट की ओर इशारा करते हुए एक वास्तविक मुस्कान से उत्पन्न होने वाले कुछ स्वचालित परिवर्तनों का उत्पादन करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, अपने दांतों के बीच एक पेंसिल रखकर आप अपनी मुस्कुराहट की मांसपेशियों को सक्रिय कर सकते हैं - बहुत कम समय में, आप देखेंगे कि आप शांत और खुश महसूस करते हैं
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 3
    3
    सबसे गहरा गुणों का मूल्य जानने के लिए जानें. कभी-कभी, भौतिक सौंदर्य या मकानों जैसे घरों और मशीनों सहित बाहरी संपत्तियों पर ध्यान केंद्रित करने पर, आपको अपने जीवन की सभी अच्छी चीजों को कम करके समझा जा सकता है अक्सर सतही सामान केवल यात्री होते हैं। पैसा खो दिया जा सकता है इसके विपरीत, आंतरिक धन, जैसे प्यार, सम्मान, ईमानदारी और ईमानदारी स्थायी हैं। प्राकृतिक सुंदरता, अच्छे चरित्र, ईमानदारी से दोस्ती और अपने परिवार की सराहना करने के लिए जानें
  • सकारात्मक विशेषणों की एक सूची बनाएं जो कि आपकी और आपके आस-पास के लोगों का वर्णन करते हैं। विश्वसनीयता, विश्वसनीयता और समझ इन अविश्वसनीय सुविधाओं में से प्रत्येक गलत तरीके से underestimated किया जा सकता है। अपने और अन्य लोगों के लक्षणों की पहचान करें जिन्हें आप सम्मान के योग्य मानते हैं, फिर हर बार उन्हें हाइलाइट किए जाने पर ध्यान देने की कोशिश करें।
  • अन्य लोगों को अपने सिद्धांतों पर बधाई देने की कोशिश न करें कि वे शारीरिक रूप से कैसे दिखते हैं या उनके पास क्या है (आप ऐसा करते रह सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ भी उनके मूल्यों को बधाई देता है)। उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को बता सकते हैं "मैं वास्तव में आपकी ईमानदारी पर भरोसा करने में सक्षम होने की सराहना करता हूं - जब आपकी राय मेरे लिए अलग होती है, तो मुझे यकीन है कि आप इसे स्पष्ट रूप से व्यक्त करेंगे। धन्यवाद"।
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 4
    4
    अपनी आंतरिक बातचीत बदलें जिस तरह से आप अपने और अपने जीवन पर विचार करते हैं, वह आपके मन में जो कहते हैं, वह हो सकता है। व्यवहार में, आपकी आंतरिक बातचीत आपके भाग्य को तय कर सकती है। जब यह सकारात्मक होता है, तो यह सुरक्षा और आत्मविश्वास लाता है, यह आपको एक अच्छे मूड में डालता है और आपको अधिक कुशल बनाता है इसके विपरीत, जब यह ऋणात्मक होता है, तो यह आपको अवसाद, चिंता और कम आत्मसम्मान के एक खराब चक्र में ले जाता है। इन रणनीतियों का पालन करने के लिए प्रभावी रूप से इसे बदलने के लिए:
  • अपने विचारों से अवगत रहें क्या वे आपको बेहतर या बुरा महसूस करते हैं?
  • जब आप नकारात्मक सोच की पहचान करते हैं, तो इसे अधिक सकारात्मक वक्तव्य में बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, इन विचारों का विश्लेषण करें: "मुझे कुछ भी ज़रूरत नहीं है मुझे कोई नौकरी नहीं मिलेगी जो मुझे पसंद है"। वे स्पष्ट रूप से नकारात्मक हैं और अपने भविष्य के विकास और आपके अवसरों को बाधित करते हैं। उन्हें एक और अधिक सकारात्मक और आशावादी बयान दें जैसे कि: "मेरे पास कई उपहार और प्रतिभाएं हैं मुझे नौकरी या एक शौक है जो मुझे उन्हें आगे विकसित करने की अनुमति देता है"।
  • अपने आप से पूछें कि आप एक प्रिय मित्र के साथ कैसे करेंगे आपको अच्छी तरह से सलाह दी जाएगी कि वे इसे बदनाम या आलोचना करें। आप उसे अपनी सारी समझ दिखा सकते हैं और अपनी कई सकारात्मक विशेषताओं को उजागर करने के लिए तैयार रहेंगे, जो वह नजरअंदाज करना चाहते हैं। खुद के साथ सहानुभूति के रूप में रहें
  • भाग 2

    दूसरों के साथ तुलना न करें सीखें
    अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 5
    1
    अपने सकारात्मक गुणों पर प्रतिबिंबित करें जब आप दूसरों की तुलना में अपने जीवन की तुलना करते हैं, तो आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणामों को कम करते हैं। टकराव खुशी का चोर है। जब तक आप किसी और के मानकों का उपयोग करके अपनी उपलब्धियों का मूल्यांकन करते हैं, तब तक आप अपने जीवन के चमत्कारों को कभी पहचान नहीं पाएंगे। हमेशा कोई उज्जवल, तेज या समृद्ध होगा फिर भी केवल एक ही है स्वयं. कुछ ही क्षणों को प्रतिबिंबित करने के लिए बंद करो और अपनी सभी अद्भुत चीजों को नोट करें।
    • अपनी कुछ शक्तियों पर बल दें, फिर उन्हें कागज के कुछ टुकड़े पर लिखें। एक बाथरूम दर्पण को संलग्न करें ताकि आप हर सुबह इसे तैयार कर सकें, जैसा कि आप तैयार करते हैं। अपने बटुए में एक और एक और अपनी कार के सूर्य की टोपी में पकड़ो उन सभी विशेषताओं के छोटे अनुस्मारक के रूप में उन पर विचार करें जिनकी आपको पेशकश करना है
    • यदि आप अपने गुणों की पहचान करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो उन्हें प्रकाश में लाने के लिए स्वयं की अन्वेषण पर जाएं। एक पेन और पेपर लें और अभी तक अनुभव किए गए सकारात्मक अनुभवों पर कुछ मिनट दिखाएं। विश्लेषण करें कि आपने कैसे व्यवहार किया और आप किस कौशल को दिखाया। अपने आप से पूछें कि क्या गतिविधियों और परियोजनाएं आप के बारे में सबसे उत्साही हैं यह ठीक ही है जो आपकी शक्तियों का सबसे अच्छा वर्णन करता है।
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 6
    2
    हस्तियों की महिमा बंद करो जब हम खुद को अन्य लोगों और उनकी जीवन शैली की तुलना करते हैं, तो हम आसानी से यह सोच सकते हैं कि उनके मुकाबले बेहतर जीवन है। एक बात के लिए, किसी के जीवन की तुलना किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में यथार्थवादी नहीं है- इसके अलावा, यह स्पष्ट है कि उसका वास्तविक अस्तव्यस्तता अंदाज़ा और अस्थिरता से बाहर है। बाहरी दिखावे दर्द, ऋण, दु: ख, क्रोध, हताशा, नुकसान, ऊब के अविश्वसनीय राशि को ढंक कर सकते हैं और कौन और क्या जानता है विश्वास मत करो जो आप टीवी पर देखते हैं हालांकि, प्रसिद्ध लोग इंसान रहते हैं।
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 7



    3
    पहचानें कि कोई भी सही नहीं है जैसा ऊपर वर्णित है, सभी लोगों के पास अपनी विशेषताओं, वांछनीय और अवांछनीय हैं। जब आप अपनी गलतियों पर रोने लगते हैं, जबकि दूसरों के गुणों पर अधिक जोर देते हैं, तो आपको वास्तविकता के बारे में अधिक यथार्थवादी दृष्टिकोण को रोकना और हासिल करना होगा। अपनी आंतरिक बातचीत की जांच करें और ध्यान से सुनो कि आप अपने आप से क्या कहते हैं चुनौती नकारात्मक या तर्कहीन विचारों जैसे जैसे "ऐसा लगता है कि हर कोई मेरे पास शानदार कपड़े है"। अपने चारों ओर सावधानी से देख रहे हैं, आप निश्चित रूप से इस कथन को खंडन करने में सफल होंगे।
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 8
    4
    अपने जीवन को समृद्ध करें एक कारण आपको लगता है कि आपको एक अच्छा जीवन नहीं है, यह है कि आप अपने प्रतिभाओं और कौशल को अभ्यास में नहीं डाल रहे हैं। उन्हें दुनिया में प्रकट करने के तरीके खोजें उदाहरण के लिए, यदि आप संगीत बनाना चाहते हैं, तो एक धार्मिक या धर्मार्थ संस्था में आपका योगदान प्रदान करें।
  • इसके विपरीत, आप अपने जीवन से असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको उत्तेजित नहीं लगता है इस बारे में सोचें कि आप इसे और अधिक रोमांचक और आकर्षक बना सकते हैं, उदाहरण के लिए एक नई भाषा सीखकर, अपने आप को एक नए शौक में समर्पित कर सकते हैं या दूसरों को सिखाने के लिए जो आप सबसे अच्छा कर रहे हैं।
  • अपने आप को उत्तेजित करने के अलावा, एक नया शौक आपको नए सामाजिक संबंधों को विकसित करने और अपने आत्मसम्मान और आत्म-प्रभाव को बढ़ाने में सहायता कर सकता है।
  • भाग 3

    आभार प्रकट करें
    अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 9
    1
    आभारी लग रहा है. आभार की भावना केवल उन लोगों में से एक है जो कम आत्मसम्मान है। यदि आप अपने आप को देखने के लिए सक्षम थे, तो आप समझेंगे कि आपके पास कितने आशीष हैं और आप अपने जीवन को अनुकूल मानने के लिए ज्यादा इच्छुक होंगे। यदि आपके पास एक घातक बीमारी नहीं है, अगर आपने आज कुछ खाया है और यदि आज रात सोने के लिए बिस्तर है, तो आप दुनिया की 70% आबादी से अधिक भाग्यशाली बता सकते हैं।
    • कृतज्ञता की डायरी रखें या अपने स्मार्टफोन पर एक ऐप डाउनलोड करें जिससे आपको हर चीज को रिकॉर्ड करने की इजाजत मिलती है, जिसके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। आखिरकार अपने जीवन के कई सकारात्मक पहलुओं को महसूस करने के लिए नियमित व्यायाम करें।
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 10
    2
    छोटे, लेकिन महत्वपूर्ण क्षणों की खोज करें जो आपके जीवन को अद्भुत बनाते हैं। उस समय के बारे में सोचो जब आपको बहुत उत्साहित और संतुष्ट महसूस हुआ। शायद आपने एक दोस्त की मदद करने पर प्रसन्नता की थी जो कठिन समय का सामना कर रहा था, या शायद आप किसी को विशेष और बहुत प्यार करते हैं। उन अवसरों को स्मरण करो जिन्हें आपने उन अवसरों पर महसूस किया है। अपने मूल्य को उजागर करने वाले कई महत्वपूर्ण क्षणों को नोट करें
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 11
    3
    एक परिवार का हिस्सा होने के महत्व को समझें यदि आपके पास एक परिवार के लिए भरोसा नहीं है, तो अपने करीबी दोस्तों के साथ संबंधों पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपके पास कोई बच्चा, एक साथी, माता-पिता, भाई बहन या एक सबसे अच्छा दोस्त है, तो आप बहुत भाग्यशाली हैं वैज्ञानिकों ने पाया है कि इन मजबूत सामाजिक संबंधों के बिना आपको समय से पहले मरने का 50% अधिक मौका होगा।
  • क्योंकि दोस्तों और परिवार के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, इन संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध। उन्हें पता चले कि वे अपने प्यार और अपने जीवन में उनकी भूमिका की सराहना करते हैं।
  • अपने जीवन की तरह दिखना बंद करो शीर्षक छवि`t Good Enough Step 12
    4
    दूसरों की सहायता करें. आपको जितना कम भाग्यशाली हैं, उससे आपके लिए स्वैच्छिक रूप से अधिक उपयुक्त, उपयोगी और महत्वपूर्ण नहीं होगा। बुजुर्गों की सहायता करें, छोटे लोगों को प्रशिक्षित करें, बेघर के कैंटीन में काम करें, क्रिसमस पर एक अनाथालय को देने के लिए कुछ बनाने या खिलौने एकत्र करने के लिए दान करने में सहायता करें।
  • स्वयं की सहायता से आप: तनाव को कम कर सकते हैं, दूसरों के लिए उपयोगी होने की आपकी क्षमता का प्रयोग कर सकते हैं, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और दुनिया में योगदान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ लोगों को एक उच्च इकाई में विश्वास करने में सक्षम होना उपयोगी है। यदि आप एक व्यक्ति हैं धार्मिक, चलो धर्म आप मुश्किल समय पर काबू पाने में मदद करें यदि आप अभी तक नहीं हैं, लेकिन आप एक धार्मिक विश्वास को स्वीकार करना चाहते हैं, तो किसी चर्च, किसी आराधनालय या मस्जिद में जाओ या किसी मित्र से बात करें ताकि वह पता चले कि उनके विश्वास ने उन्हें कैसे कठिनाइयों का सामना करने में मदद की। यदि आप अज्ञेयवादी या नास्तिक हैं, तो आप में आराम पा सकते हैं ध्यान.
    • कभी-कभी ऐसा लगता है कि हमारा जीवन उत्तेजक नहीं है क्योंकि हम अपने आप को न्यूनतम रखने के लिए सीमित हैं, किसी नए शौक के लिए खुद को समर्पित या एक नई भाषा सीखने की कोशिश करें, जैसे कि एक विदेशी भाषा। उत्पादक कुछ कर अपना समय व्यतीत करने के अलावा, हर बार जब आप प्रगति करते हैं तो आप संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com