जिम्मेदार कैसे होना चाहिए

भले ही हर किसी का सपना मुक्त हो और बिना विचार किए, सच तो यह है कि जिम्मेदारी से हमारे जीवन को समझने में कामयाब हो जाता है, हमें अधिक शक्ति, विकास की भावना दे रही है। यहां कुछ कदम हैं जो आपको अधिक जिम्मेदार व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

कदम

बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यह समझने की कोशिश करें कि जिम्मेदारी अर्जित की जानी चाहिए। यह ऐसा कुछ नहीं है जिसका उद्देश्य या सही से प्राप्त किया गया है। अगर कोई आपको ज़्यादा ज़िम्मेदारी देने के लिए झिझकता है, तो ऐसा इसलिए है, क्योंकि शायद आपने कुछ सही तरीके से व्यवहार नहीं किया था। आप सोच सकते हैं: "इस अवधि में मेरी ज़िम्मेदारियां उबाऊ / बेवकूफी हैं ... और अगर मुझे नए लोगों को मिलना होता तो मैं इसे अधिक गंभीरता से लेता"। यह गैर जिम्मेदार लोगों की पहचान है - वे केवल कुछ ही करते हैं यदि उन्हें एक चुनौती, मजेदार, नया लगता है ... जैसे ही वे अब उत्तेजित महसूस नहीं करते हैं, फिर से ब्याज खो देते हैं।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 2 नामक छवि
    2
    चाहे आप काम पर, स्कूल में हों या अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों में हों, आपको हमेशा यह दिखाना चाहिए कि अधिक जिम्मेदारियों को लेने से पहले आप सबसे छोटी चीजों को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 3 नामक छवि
    3
    बहाने की तलाश बंद करो हर स्थिति में कुछ ऐसी चीजें हैं जो हम नियंत्रण नहीं कर सकते हैं। गैर-जिम्मेदार लोगों को इन घटनाओं को एक बहाना के रूप में उपयोग करके उन्हें दोषी मानना ​​पड़ता है जब भी आप इसे औचित्य देते हैं, यह कहने की तरह है: "मैं ज़िम्मेदार नहीं हूँ क्योंकि ..."लेकिन वास्तव में आप वास्तव में क्या कह रहे हैं: "मैं ज़िम्मेदार नहीं हूँ"। ध्यान दें कि आप कैसे सोचते हैं और आप कैसे बोलते हैं: क्या आपको पता है कि वे केवल बहाने हैं? बहाने विभिन्न रूपों में व्यक्त की जाती हैं, लेकिन सभी के ऊपर जैसे शब्दों के साथ "मुझे होता, मुझे होना चाहिए था, लेकिन ..."।
  • अगली बार जब आप खुद को माफी मांगते हैं, तो अपने शब्दों को बदल दें। इसके बजाय, स्वीकार करें `क्यों` आपने कुछ भी नहीं किया। क्या आप बहुत आलसी, बहुत थक गए थे या क्या आप बस कुछ और मज़े करना चाहते थे? इसे स्वीकार करना ठीक है दरअसल, असली कारणों को स्वीकार करना बेहतर होगा कि आपने जारी रखने से पहले कुछ क्यों नहीं किया।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 4 नामक छवि
    4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें गलती से सीखना एक दोहरी जिम्मेदारी है। न केवल यह समय बदलता है, अन्यथा व्यर्थ है, एक अनमोल अनुभव में है, लेकिन यह आपको भविष्य के समय को बर्बाद करने से रोकता है और सुनिश्चित करता है कि यह दोहराया नहीं जाएगा। अपनी ज़िम्मेदारी को स्वीकार करने में प्रमुख बिंदुओं में से एक यह है कि यह वाणी है: "वास्तव में एक अच्छा मुसीबत! मैं फिर से नहीं करूँगा!"।
  • अगली बार जब आप खुद को इसी तरह की स्थिति में ढूंढ लेते हैं, तो आपको याद दिलाना है कि आखिरी बार आपको क्या चोट लगी है और यह सुनिश्चित कर लें कि आप इस तरह से फिर से नहीं जाएंगे।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देने से रोकें जिम्मेदारी स्वीकार करने का एक और तरीका है कि आप अपने चारों ओर हर किसी को दोष देना बंद करें। अपने आप से कहो कि आप गणित की परीक्षा में असफल रहे क्योंकि आप अध्ययन नहीं करते, न कि आपके शिक्षक ने तुमसे नफरत किया - आप अपने प्रेमी को धोखा दिया क्योंकि आपने इसे करने का फैसला किया है, इसलिए नहीं कि उसने आपको पर्याप्त ध्यान नहीं दिया - आप देर से काम करने के लिए आए आपने घर जल्दी नहीं छोड़ा, भयानक यातायात के कारण नहीं। बेशक, जीवन सही नहीं है, और दुर्भाग्य से, कुछ लोगों के लिए दूसरों के लिए यह कठिन है। आप अपने माता-पिता को आपको पर्याप्त प्यार नहीं करने और गलत रास्ते पर ले जाने के लिए दोषी ठहरा सकते हैं, लेकिन आप अपने जीवन के मार्ग को तब तक नहीं बदल पाएंगे जब तक कि आप अपने कार्यों के बारे में पता न जाएं और उन्हें बदलने की कोशिश न करें।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    शिकायत बंद करो: यह गैर जिम्मेदार व्यक्ति की एक और बेकार की आदत है अगर आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन अपने बॉस, मौसम या स्टारबक्स की हास्यास्पद उच्च कीमतों के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप बहुत दूर नहीं जाएंगे। शिकायत की पहल को लेने और आप जो बदल सकते हैं उसे महसूस करने की बजाय अपनी समस्याओं के लिए दुनिया को दोष देने का एक और तरीका है। आप स्टारबक्स कैप्गुसिनो की कीमत बदलने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप एक कॉफी मशीन खरीद सकते हैं और हर सुबह उन्हें सस्ते में तैयार कर सकते हैं।
  • जब भी आप अपने मुंह को शिकायत करने के लिए खोलते हैं, बंद करो और कुछ सकारात्मक बोलने के बजाय प्रयास करें आप अपने दृष्टिकोण के दृष्टिकोण को कितना बदलेंगे, इस पर ध्यान दिया जाएगा।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पीड़ित की भूमिका को रोकना बंद करो दुनिया आपके चारों ओर घूमती नहीं है यदि आप जिम्मेदार होना शुरू करना चाहते हैं, तो सोचने से रोकें कि हर किसी ने आपको असफल होने या आपको बुरा महसूस करने के लिए क्रॉसहेयर में किया है। पुलिस अधिकारी ने आपको वह दंड नहीं दिया क्योंकि वह आपको सज़ा देने के लिए दृढ़ था, उसने ऐसा किया क्योंकि आप कानून तोड़ रहे थे। आपका बॉस आपको उठाने के लिए इंकार नहीं करता क्योंकि वह आपको असफल दिखना चाहता था - उसने ऐसा किया क्योंकि प्रदर्शन इसके लायक नहीं था या क्योंकि कंपनी बस इसे बर्दाश्त नहीं कर सका।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 8 नामक छवि
    8
    स्वीकार करें कि आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते। किसी के कार्यों की ज़िम्मेदारी स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि जीवन में कुछ चीजें हैं जो किसी के नियंत्रण से परे हैं। आप अपने सबसे अच्छे दोस्त की निर्भरता समस्या के लिए उत्तरदायी नहीं हो सकते - आप अपनी पूरी कंपनी की असफलता के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते, जब तक कि गलती अकेले ही न हो - आप अपने गैरजिम्मेदार कमरे में रहने वाले को किराए में भुगतान करने में असमर्थता के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते समय पर ढंग से जिन चीजों पर आप नियंत्रित कर सकते हैं उन पर ध्यान दें और दुनिया की सभी समस्याओं को हल करने की कोशिश न करें या आपको सिरदर्द होने का जोखिम होगा।
  • भाग 1

    जिम्मेदार कौशल विकसित करना
    बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    आत्म-अनुशासन का अभ्यास करें यदि आप जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो आपको स्वयं-अनुशासन का अभ्यास करना चाहिए इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अंतरिक्ष वैज्ञानिक के काम नैतिक या सैन्य कैडेट की नियमितता है, लेकिन इसका मतलब यह है कि आपको यह जानना होगा कि काम कब और कब समाप्त हो गया है और मज़े के पक्ष में किसी भी महत्वपूर्ण कार्य की उपेक्षा नहीं करें । आत्म-अनुशासित होने के लिए, आपको लक्ष्य निर्धारित करने और लगातार विकर्षण के बिना प्राप्त करना होगा। प्रत्येक दिन करने के लिए चीजों की एक सूची भरें और जितना संभव हो उतना कार्य पूरा करने का प्रयास करें।
    • मुश्किल काम को पूरा करने और कुछ मज़ा करने के लिए स्वयं को पुरस्कृत करें सिर्फ अनुशासित होने के लिए मज़े करना बंद न करें।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रेरित रहने के लिए खेल का अंत याद रखें जीव विज्ञान परीक्षण के लिए अध्ययन करना मज़ेदार नहीं है, परन्तु सोचें कि जब आप `महान` लेते हैं, तो आपको प्रसन्नता कैसे होगी - और यह आपको डॉक्टर बनने के अपने अंतिम लक्ष्य को पूरा करने में कितना मदद करेगा।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    समस्याओं को संभालना सीखें यदि आप वाकई जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो आपको जीवन की सभी चुनौतियों का सामना करने की आवश्यकता है, न कि अगले गणित परीक्षण के माध्यम से कैसे जाना जाए। इसका मतलब है कि किसी त्रासदी या असुविधा के दौरान व्यवहार करने का तरीका जानना आपको विनाशकारी खबरों के लिए खुद को जिम्मेदार दिखाना होगा, शांत रहना और अन्य लोगों की सहायता करना चाहिए, जिनकी आपको आवश्यकता है। और भले ही स्थिति विनाशकारी न हो, लेकिन वास्तव में तनावपूर्ण, काम पर एक महत्वपूर्ण परियोजना की विफलता की तरह, आपको यह सीखना होगा कि कठिन समयों में इसे कैसे प्रबंधित किया जाए।
  • जटिल मुद्दों से निपटने के लिए अभ्यास करना आवश्यक है आप पहली बार एक मुश्किल स्थिति का सामना करने में सक्षम नहीं होंगे। लेकिन एक व्यक्ति के रूप में बढ़ते हुए, आप एक संकट के बीच शांत रहना और समझदारी से सीखना सीखेंगे।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 12 नाम की छवि
    4
    एक चैंपियन के रूप में एक ही समय में अधिक काम करें मल्टीटास्किंग जिम्मेदार व्यक्ति का एक और मौलिक कौशल है। यदि आप वास्तव में जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो आपको अपने सभी कर्तव्यों का प्रबंधन करने में सक्षम होना चाहिए। जिम्मेदार होने के नाते अपने बच्चे की देखभाल करना, काम पर सफल होने और अपने बिलों को समय पर एक ही दिन भुगतान करने के लिए याद रखना। यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ एक साथ करने के लिए प्रबंधित नहीं कर सकते हैं, तो आप पूरी तरह से किसी अन्य गतिविधि के पक्ष में उपेक्षा नहीं कर सकते।
  • जब मल्टीटास्किंग की बात आती है, तो आपकी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। खुद को याद दिलाएं कि अधिकतर मामलों में, अपने बाल जाने और कटवाने के लिए नियुक्ति बनाने की तुलना में बिलों का भुगतान करना अधिक महत्वपूर्ण है।
  • इमेज शीर्षक से बी रिस्पॉन्सिबल चरण 13
    5
    अपने आप को करने के लिए जानें आपको इसके लिए कुछ या किसी में संलग्न नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको हर प्रयास से बचने नहीं चाहिए। कुछ में उलझाने, चाहे वह स्कूल के अखबार या आपके नए रिश्ते पर आपका काम है, आपको सिखाएगा कि वह आपके बाहर के कुछ चीजों का ध्यान रखे और उस क्षेत्र के बारे में स्वस्थ आदतों को विकसित करें।
  • अध्ययन दिखाते हैं, उदाहरण के लिए, उच्च विद्यालय के एथलीट्स वास्तव में स्कूल में बेहतर काम करते हैं। खेल में सगाई उन्हें एक जिम्मेदार दैनिक दिनचर्या विकसित करने में मदद करती है जो उन्हें अपनी चीजों को पूरा करने की अनुमति देती है।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    6
    जानें कि पैसा कैसे प्रबंधित करें एक जिम्मेदार व्यक्ति के लिए धन प्रबंधन एक और महत्वपूर्ण गुण है। यदि आप वेतन के बाद जीवित रहते हैं या सोचते हैं कि धन हर महीने कब जाता है, तो आपको अपने बिलों के साथ बैठना होगा और उन सभी चीजों की सूची बनाना होगा जिन पर आपको पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। अपने वित्त के लिए जिम्मेदार होने से आप आगे की योजना बनाते हैं, संयम सीखते हैं, और आपको आवेगी होने से रोकते हैं।
  • मज़ेदार मासिक बजट की योजना बनाएं मान लीजिए आप हर महीने मनोरंजन में 350 यूरो खर्च कर सकते हैं। इसे ध्यान में रखें जब भी आप खाने के लिए जाते हैं, कॉन्सर्ट टिकट खरीदने या दोस्तों के साथ एक आकस्मिक शाम बिताते हैं। यदि आप महीने के अंत तक अपने बजट से दूर हो जाते हैं, तो आपको कुछ समय के लिए कुछ वैकल्पिक शाम की योजना बनानी पड़ सकती है।
  • अपने बारे में पूछें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं क्या आपको किसी विशेष अवसर के लिए एक नया ड्रेस या अपनी कार में तेल बदलने की ज़रूरत है?
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 15 नाम की छवि
    7
    लगातार रहें जिम्मेदारी का मतलब बहुत मतलब नहीं है यदि आप इसे प्रथा में कभी-कभी डालते हैं यदि आप जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो आपको एक नियमित मिलना चाहिए जो आपके लिए काम करती है और इसके लिए छड़ी करती है आपको केवल एक पंक्ति में दस घंटे तक अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है और फिर तीन हफ्तों तक पढ़ाई छोड़नी है - पाठ्यक्रम सामग्री को हर दिन दो घंटे खर्च करने का प्रयास करें। कुछ दिनों के लिए तुरंत अपने दोस्त को फोन न करें और उसे हफ्ते से गायब होने के लिए कहें - इसके बजाय उसे एक या दो दिन में फोन करें, अगर यह वास्तव में महत्वपूर्ण है
  • संगत होने से आपको चीजों को पूरा करने के लिए एक नियमानुसार स्थापित करने में मदद मिलेगी।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    8
    विश्वसनीय होने के नाते एक जिम्मेदार व्यक्ति बनने में एक मौलिक हिस्सा है, जिस पर अन्य लोग निर्भर हो सकते हैं। यदि आपको कभी भी आमंत्रित नहीं किया गया है या स्कूल या काम के बाद किसी सवारी के लिए नहीं पूछा है क्योंकि वे जानते हैं कि आप अविश्वसनीय हैं - आप कहते हैं कि उनकी मदद करें और फिर आप इसे पूरी तरह से भूल जाते हैं - या क्योंकि वे केवल यह जानते हैं कि आप होमवर्क भी देने के लिए नहीं हैं सरल, तो आपको एक समस्या है। भाषण के व्यक्ति बनने के लिए प्रतिबद्ध है, जो दूसरों पर भरोसा कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि लोग आपको गंभीरता से ले जाएं और आपको एक जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में देखते हैं, तो आपको जो वादा किया गया है उसके अनुरूप होना चाहिए, जब आप कहेंगे कि आप वहां होंगे और साबित करेंगे कि आप जवाबदेह हैं।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 17 नामक छवि
    9
    प्रतिक्रिया गंभीरता से लें जिम्मेदार व्यक्तियों के रूप में यह महत्वपूर्ण है, आलोचना के लिए खुला होना और पहचानने के लिए जब कोई व्यक्ति मान्य प्रतिक्रिया देता है जो किसी व्यक्ति के रूप में सुधार करने में सहायता कर सकता है। यदि आप स्कूल में जिम्मेदार होना चाहते हैं, शिक्षकों को सुनें, जब वे आपको बताएंगे कि आप कहां सुधार कर सकते हैं। यदि आप काम के लिए ज़िम्मेदार होना चाहते हैं, तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों की बात सुनो, जब वे आपको बताएंगे कि आपको किस क्षेत्र में प्रतिबद्ध होना चाहिए। यदि आपके मित्र आपको एक दोष के बारे में बताते हैं कि आप उचित तरीके से निपट सकते हैं, तो उनसे बुरी तरह से व्यवहार न करें क्योंकि आपको लगता है कि आपने इसे अनदेखा कर दिया है।
  • फीडबैक आपको अधिक जिम्मेदार होने और आपकी सामग्री को बेहतर प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है।
  • भाग 2

    जिम्मेदार आदतों का विकास
    बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 18 नामक छवि
    1
    छोटी चीज़ों से शुरू करें अधिकांश अन्य गतिविधियों के साथ, जब आप कुछ गति ले सकते हैं, तो जिम्मेदारी से कार्य करना सबसे अच्छा काम करता है। यदि आपको ज़िम्मेदारी के तहत कुचल लगता है, तो कुछ जल्दबाजी या महत्वहीन गतिविधि से शुरू करें अपनी पूरी सूची को छूने में सक्षम होने से आपको बड़ी जिम्मेदारियों पर आगे बढ़ने के बारे में हल्का और अधिक उत्साहित महसूस होगा। इससे पहले कि आप यह जानते हों, जिम्मेदार होने से आपको अच्छा लगेगा और आपके दिन में मूल्य जोड़ना होगा।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 1 नामक छवि
    2
    उन सभी तरीकों की एक सूची बनाएं जिनसे आप अधिक जिम्मेदार बनना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यह एक बेहतर दोस्त या छात्र बनने के बारे में हो सकता है, अपनी कार की बेहतर देखभाल कर सकता है या अपने गोल्डफ़िश पर अधिक बारीकी से देख सकता है।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों की सहायता करें अन्य लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने या उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद करना जिम्मेदारी की आदत विकसित करने का एक बढ़िया तरीका है। अपने कार्य करने के बाद, आपको अपने दादा दादी, अन्य वरिष्ठ, अपने दोस्तों या यहां तक ​​कि आपके समुदाय में मदद करने के लिए, जिनके लिए आपकी सहायता की आवश्यकता है, उन्हें सहायता करना चाहिए। इसे एक साप्ताहिक आदत बनाकर आपको भरोसेमंद बनने और एक ऐसी योजना विकसित करने में मदद मिल सकती है जिसे आपको सम्मान करना होगा। अन्य लोगों की देखभाल करने से आपको अधिक जिम्मेदार बनने में मदद मिलेगी।
  • याद रखें कि आपके सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने के बाद ही आपको दूसरों की मदद करने के लिए बाहर जाना चाहिए। सूप के रसोई घर पर काम करने के लिए जल्दी मत बनो, यदि आप अपने घर का काम कर सकते हैं और अपना व्यवसाय कर सकते हैं।
  • बीस रिस्पॉन्सिबल चरण 21 नाम की छवि
    4
    Procrastinating से बचें यह गैर जिम्मेदार व्यक्ति की विशिष्ट विशेषता है, जो कि प्लेग जैसी विशेषताओं से बचें। यदि यह सप्ताह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है, तो पूरे हफ्ते तैयार करना या कुछ हफ़्ते पहले इसकी समीक्षा करना शुरू कर दें। एक लाल बुल ओवरडोजिंग के साथ देर से देर रात तक न ठहरें, जब तक कि आप अपनी आंखों के सामने हॉलिसीयंग शुरू न करें। अपने लक्ष्य को संबोधित करने और इसे एक समय में थोड़ा छोटा करने के लिए एक प्रारंभिक योजना की योजना बनाएं
  • यह छोटे और बड़े चीजों पर लागू होता है यहां तक ​​कि अगर आप अपने लॉन को फेंकना नहीं चाहते हैं या अपने दोस्त को फोन नहीं करना चाहते हैं, तो एक ज़िम्मेदार व्यक्ति वह काम करता है, क्योंकि वह व्यस्त है। पुंटो। यदि आप अधिक जिम्मेदार के रूप में देखना चाहते हैं, तो उन जिम्मेदारियों के बारे में सोचें जो आपके पास पहले से हैं और उन्हें अधिक गंभीरता से लेते हैं, चाहे वे कितने बेकार लग सकते हों यह आपके ऋण का भुगतान करने का तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से बी रिस्पांसबल चरण 22
    5
    पहल करें जब आप कुछ ऐसा करते हैं जिसे कुछ करना या बदलना पड़ता है, तो किसी और के लिए इंतजार न करें- यही एक सकारात्मक अंतर बनाता है। इसे ऊपर ले जाने से आपको शक्तिशाली महसूस होगा, जो आपके जीवन के कई अन्य पहलुओं को डूब जाएगी और बेहतर करेगा। बेशक, इसे ज़्यादा मत करो, लेकिन ऐसा करें जब आप जानते हैं कि आप इसे संभाल सकते हैं, न कि जब कोई भी उपलब्ध नहीं है। `क्या करने की जरूरत है` की यह आदत आपको काम और स्कूल के लिए आगे ले जाएगा
  • यदि आपके रूममेट ने कोई घरेलू व्यवसाय नहीं किया है, तो उसके लिए ऐसा करने के लिए प्रतीक्षा नहीं करें। इसे स्वयं करें और इसे बाद में बात करें
  • बीस रिस्पॉन्सिबल चरण 23 नामक छवि
    6
    कुछ लक्ष्यों को हासिल करने के लिए निर्धारित करें। वे लंबे समय तक हो सकते हैं (जैसे डॉक्टर बनना), अधिक सार (एक बेहतर दोस्त बनना) या अधिक अल्पकालिक (जैसे हर दिन बिस्तर बनाना या एक माह के भीतर 5,000 यूरो मिलना)। जो भी हो, उन्हें लिखो और एक योजना तैयार करें ताकि ये जान सकें कि उनके साथ कैसे निपटें। यह एक शानदार आदत है जो आपको अपनी आँखों को पुरस्कार के लिए बनाए रखने में मदद करेगा और देखें कि आपको क्या करना है। यदि आपके पास कोई लक्ष्य नहीं है, तो आप को उंगली उठाने के लिए भी प्रेरित नहीं किया जाएगा
  • अपने बटुए में रखे या अपने डेस्क पर लटकाए रखने के लिए इन लेंसों को एक कार्ड पर रखें: उन्हें आप पर दबाव डालना, उन्हें दबाव न दें।
  • वास्तव में यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने का मतलब यह नहीं है कि अगले चार वर्षों में संयुक्त राज्य का अध्यक्ष बनना चाहता है।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    7
    दैनिक दिनचर्या का विकास करें ज़िम्मेदार व्यक्ति की एक दैनिक दिनचर्या होती है जो आपके लिए उपयुक्त है। हर दिन एक ही समय के आसपास जागते रहें और हर रात एक ही समय के बारे में सो जाओ। एक ही समय पर खाने की कोशिश करें कुछ दिनों के लिए लगातार चलने के बजाय नियमित अंतराल पर काम करें और फिर सप्ताह के लिए सोफे पर शुरू करें। कुछ नौकरियां खत्म करने, ईमेल का उत्तर देने, घर पर पढ़ना और काम करना सर्वोत्तम समय चुनें। यदि आप यादृच्छिक में सब कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो आपको अधिक दबाव लगेगा और इसे अधिक समय लगेगा।
  • रोज़ाना करने से आपको अपना काम बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।
  • आपको अपने रूटीन को मजबूती से चिपकाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने सामान में नियमित रूप से रहने की कोशिश करें
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 25 नामक छवि
    8
    अपने मालिक के लिए जिम्मेदार रहें। यह जिम्मेदार व्यक्ति द्वारा एक अन्य विशिष्ट कदम है। कार को बंद करना सुनिश्चित करें, इसे गैसोलीन से भरा रखें और याद रखें कि आपने इसे कहाँ खुल कर रखा है। सभी किताबों को लेबल करें और उन्हें अपने लॉकर में रखें। चाबी अपने व्यक्ति पर एक बड़े चाबी का गुच्छा में रखें। एक बॉक्स में अपने धूप का चश्मा रखो और अपने आप को दोहराएं कि यदि आप उन्हें खो देते हैं, तो आप सबक सीखने के लिए छह महीने के लिए उन्हें फिर से खरीदने में सक्षम नहीं होंगे। अगर आपको हर छह महीने में अपने लैपटॉप, फोन और अन्य निजी वस्तुओं को बदलना है, तो आप एक जिम्मेदार व्यक्ति नहीं हो सकते।
  • अपने कंप्यूटर को गर्म पेय से दूर रखें और कॉफी शॉप में अपने लैपटॉप पर नहीं खेलें - घर पर रहें, जहां आप सुरक्षित हैं
  • ऐप प्राप्त करें "अपना आईफोन ढूंढें" और सुनिश्चित करें कि आप अपने एप्पल डिवाइस को लॉक या डिलीट कर सकते हैं, अगर कोई उन्हें चोरी कर सकता है
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    9
    पांच मिनट के आसपास कहीं भी पहुंचने के लिए इस्तेमाल करें।
  • लोगों को देखते हुए कि आप अपनी क्षमताओं को खो देते हैं, आपको अविश्वसनीय बना देंगे और आपसे सम्मान करने या आपको जवाबदेह होने का मूल्यांकन करने की संभावना नहीं होगी।
  • एक क्लासिक जिम्मेदार व्यक्ति अपने कर्तव्यों में मौजूद है। यह हर समय लाखों विभिन्न कार्यों में विभाजित नहीं है और उन्हें सभी को एक साथ लाने नहीं है।
  • टिप्स

    • लापरवाही के परिणामों के बारे में सोचो
    • सुनिश्चित करें कि आप संगठित हैं
    • खुद का ख्याल रखना, दूसरों के मामलों से बाहर रहना, अपने आप को परेशानी से बाहर रखने और स्कूल में ध्यान केंद्रित रहने के लिए।
    • बात करें जब आपको लगता है कि कुछ सही नहीं है या यदि आपको लगता है कि आपको ऐसा कुछ कहना है जो स्थिति को सुधार सके।
    • उत्तरदायित्व यह कहने का एक तरीका नहीं है कि आप मज़ेदार नहीं हो सकते, लेकिन इसका मतलब है कि मजे की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
    • अगर आप शाम में दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो बस वापस आने के लिए एक विशिष्ट समय लगाओ।
    • निष्क्रियता गैर जिम्मेदारियों की ओर जाता है जो लोग दैनिक कार्यकलापों में शामिल होते हैं, वे उन लोगों की तुलना में ज़्यादा ज़िम्मेदार होते हैं जो पूरे दिन खर्च करते हैं, उत्पादक कुछ नहीं करते। आप अपने घर, या अपने कार्यस्थल पर क्या हो रहा है, यह महसूस करना शुरू करें, और आप निश्चित रूप से अधिक जिम्मेदार व्यक्ति बन जाएंगे।
    • अपने कर्फ्यू से पहले घर वापस चले जाओ
    • थकावट से बचें यदि जीवन की कठिनाइयों को चुनौती देना आपके लिए एक नई चीज है, तो आप को अतिरंजित करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, और फिर समाप्त हो जायेगा - इसे सुधारने के लिए उपयोग करें, लेकिन अपनी ताकत को नहीं निकालना। शांति से आगे बढ़ें और हमेशा आगे बढ़ें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि जीवन सभी गुलाब और फूल नहीं है अगर आपकी नस्ल, सामाजिक वर्ग, विश्वास, राष्ट्रीयता, आदि से आपको न्याय मिलता है, तो आपको जीवन की विभिन्न स्थितियों का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आपको यह सोचना छोड़ देना ही नहीं चाहिए कि आप दुर्भाग्य से अभिभूत हैं। हमेशा एक विकल्प होता है हार न दें आप गलतियों को शुरू कर सकते हैं, लेकिन आप खुद गलत नहीं हैं! अपने आप को क्षमा करें और सम्मान और विश्वास प्राप्त करें - यदि आप इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो आपके आस पास के लोग दिन-प्रति-दिन बेहतर होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com